NDTV Khabar

Railway passengers


'Railway passengers' - 66 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • रेलवे स्टेशनों पर यह काम करने से आपका फोन हो जाएगा रिचार्ज

    रेलवे स्टेशनों पर यह काम करने से आपका फोन हो जाएगा रिचार्ज

    एक बार इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक का प्रयोग छोड़ने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल को आगे बढ़ाते हुए रेलवे ऐसे यात्रियों के फोन को रिचार्ज करेगा जो स्टेशनों पर प्लास्टिक बोतल नष्ट करने वाली मशीनों का इस्तेमाल करेंगे. प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में राष्ट्र से एक बार इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक का उपयोग बंद करने और प्लास्टिक की पानी बोतलों का विकल्प तलाशने की अपील की थी.

  • मुआवजा नहीं मिलने पर कोर्ट ने दिया आदेश- ट्रेन का इंजन और DM की गाड़ी जब्त कर लो

    मुआवजा नहीं मिलने पर कोर्ट ने दिया आदेश- ट्रेन का इंजन और DM की गाड़ी जब्त कर लो

    रेलवे की एक परियोजना के लिए बीस साल पहले हुए एक जमीन के अधिग्रहण का लोगों को मुआवजा देने में विफल रहने पर कांचीपुरम की एक स्थानीय अदालत ने ट्रेन के इंजन और कलेक्टरेट के दो वाहनों को जब्त करने का आदेश सुना दिया. कांचीपुरम की इस अदालत के अधिकारियों ने रेलवे स्टेशन पर जाकर एक यात्री ट्रेन के इंजन को जब्त करने की कोशिश भी की. दरअसल करीब 20 साल पहले रेलवे की एक परियोजना के लिए यहां जमीन का अधिग्रहण किया गया था लेकिन उसका मुआवजा अब तक नहीं दिया गया है. 

  • अगले साल मार्च से यात्रियों को रेलवे के इस फैसले से मिलेगा फायदा

    अगले साल मार्च से यात्रियों को रेलवे के इस फैसले से मिलेगा फायदा

    पूर्व और दक्षिण पूर्व रेलवे ने राजधानी, शताब्दी और दुरंतो एक्सप्रेस जैसी कुछ प्रीमियम ट्रेनों में प्रायोगिक आधार पर ‘‘फ्लेक्सी फेयर’’ हटाने का फैसला किया है. ‘‘फ्लेक्सी फेयर’’ के तहत ट्रेनों में जैसे-जैसे सीटें भरती जाती हैं, उनके किराए में बढ़ोतरी होती जाती है.

  • रेलवे का तोहफा : दिवाली और छठ पर ‘पूजा स्पेशल ट्रेन’ चलाने की तैयारी, इस रूट के यात्रियों को मिलेगा लाभ

    रेलवे का तोहफा : दिवाली और छठ पर ‘पूजा स्पेशल ट्रेन’ चलाने की तैयारी, इस रूट के यात्रियों को मिलेगा लाभ

    पूर्वात्तर रेलवे के मुख्य जनसंर्पक अधिकारी संजय यादव ने बताया कि रेलवे प्रशासन ने यात्रियों की सुविधा के लिए कोलकाता-छपरा-आसनसोल साप्ताहिक पूजा विशेष गाड़ी का संचलन 5 फेरों में किए जाने का निर्णय लिया है. 

  • यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे ने उठाया बड़ा कदम, अब प्लेन की तरह ट्रेनों में भी होगा ब्लैक बॉक्स

    यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे ने उठाया बड़ा कदम, अब प्लेन की तरह ट्रेनों में भी होगा ब्लैक बॉक्स

    रेलयात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेल ने लोको कैब वॉइस रिकॉर्डिंग (एलसीवीआर) डिवाइस इंजन में लगाने का फैसला किया है. यह जानकारी रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने दी. 

  • नवरात्र में खाने की टेंशन ना लें रेल यात्री, रेलवे ने कर दिया है यह विशेष इंतजाम

    नवरात्र में खाने की टेंशन ना लें रेल यात्री, रेलवे ने कर दिया है यह विशेष इंतजाम

    रेलवे की अनुषंगी संस्था आईआरसीटीसी से संबंद्ध स्टार्ट-अप कंपनी ‘रेलयात्री’ त्योहार के दौरान व्रत का भोजन रेलयात्रियों को उपलब्ध करा रही है.

  • चोर यात्रियों से इंडियन रेलवे परेशान: यात्रियों के टॉवल-चादर चोरी करने से पश्चिमी रेलवे को हुआ इतने करोड़ का नुकसान

    चोर यात्रियों से इंडियन रेलवे परेशान: यात्रियों के टॉवल-चादर चोरी करने से पश्चिमी रेलवे को हुआ इतने करोड़ का नुकसान

    एक ओर जहां भारतीय रेलवे यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए प्रयासरत है, वहीं दूसरी ओर कुछ यात्री ऐसे भी हैं, जो रेलवे को ही चुना लगाने में कोई कोर कस नहीं छोड़ना चाहते हैं. बुलेट ट्रेन का सपना देखने वाले इस देश में कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो ट्रेन में मौजूद मग, कंबल, टॉवल और चादर को भी नहीं छोड़ते और अपनी संपत्ति समझ घर ले जाते हैं.  दरअसल, ट्रेनों के सामानों की चोरी के सिलसिले में पिछले वित्तीय वर्ष में वेस्टर्न रेलवे को ढाई करोड़ को चुना लगा है. वेस्टर्न रेलवे द्वारा संचालित ट्रेनों में से करीब 2.5 करोड़ रुपये की मूल्य के चादर समेत अन्य कई सामान चोरी किये गये हैं. इस राज पर से पर्दा उस वक्त उठा जब सोमवार को एक ट्रेन के एसी कोच से कंल और चादर चुराते हुए एक यात्री को कथित तौर पर गिरफ्तार किया गया. 

  • पिछले साढ़े तीन वर्षों में ट्रेनों में यात्रियों के सामान चोरी की 55,369 घटनाएं हुईं

    पिछले साढ़े तीन वर्षों में ट्रेनों में यात्रियों के सामान चोरी की 55,369 घटनाएं हुईं

    रेल मंत्रालय द्वारा राजकीय रेल पुलिस स्टेशनों से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर तैयार ब्यौरे के अनुसार, वर्ष 2018 में जून माह तक ट्रेनों में यात्री सामान की चोरी के 9222 मामले दर्ज किये गए जबकि लूटपाट एवं डकैती की 159 घटनाएं घटीं.

  • रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब स्टेशन पर ही मिलेंगी जरूरी दवाइयां

    रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब स्टेशन पर ही मिलेंगी जरूरी दवाइयां

    रेल राज्यमंत्री राजेन गोहेन ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान एक प्रश्न का उत्तर देते हुए बताया कि रेलवे स्टेशनों पर रेलवे की बहुउद्देश्यीय दुकानों (मल्टीपर्पस स्टॉल) में जल्द ही कम कीमत वाली जेनरिक दवाईयां उपलब्ध हो सकेंगी. उन्होंने बताया कि अभी रेलवे स्टेशनों पर कुल तीन मेडिकल दुकानें संचालित हैं, जो की सभी मुंबई में हैं.

  • मुंबई में सेंट्रल रेलवे ने किराये की वसूली के लिए बकरी की नीलाम!

    मुंबई में सेंट्रल रेलवे ने किराये की वसूली के लिए बकरी की नीलाम!

    मुंबई में लोकल ट्रेन में बिना टिकट यात्रा कर रहा एक यात्री बकरी छोड़कर भाग गया. इसके बाद मध्य रेलवे ने बिना टिकट यात्रा का जुर्माना बकरी को बेचकर वसूल किया.

  • यात्री के ट्वीट के बाद यूपी में ट्रेन से बचाई गईं 26 नाबालिग लड़कियां

    यात्री के ट्वीट के बाद यूपी में ट्रेन से बचाई गईं 26 नाबालिग लड़कियां

    मुजफ्फरपुर-बांद्रा अवध एक्सप्रेस ट्रेन से जीआरपी और आरपीएफ ने 26 नाबालिग लड़कियों को बचाया है. इस बारे में एक यात्री ने एक ट्वीट कर उन्हें सूचना दी थी.

  • ट्रेनों के एसी डिब्बों में यात्रा करने वाले यात्रियों को अब नहीं मिलेगा यह सामान...

    ट्रेनों के एसी डिब्बों में यात्रा करने वाले यात्रियों को अब नहीं मिलेगा यह सामान...

    रेलवे बोर्ड ने एक आदेश जारी किया है जिसके मुताबिक एसी डिब्बों में यात्रा करने वाले यात्रियों को जो फेस टॉवेल दिए जाते हैं उनकी जगह पर अब सस्ते, छोटे और एक बार इस्तेमाल योग्य नैपकिन दिए जाएंगे.

  • बेटिकट यात्री हो जाएं सावधान, रेलवे चलाएगा ये खास अभियान

    बेटिकट यात्री हो जाएं सावधान, रेलवे चलाएगा ये खास अभियान

    निर्धारित मात्रा से अधिक सामान ले जाने वाले यात्रियों के खिलाफ अभियान के बाद रेलवे ने आठ जून से 22 जून तक बेटिकट यात्रियों को लेकर मुहिम चलाने का फैसला किया है. रेलवे बोर्ड ने आज कहा कि अभियान के बारे में सभी जोन को 23 जून तक रिपोर्ट सौंपना होगा. 

  • सावधान! विमान की तरह अब ट्रेन में भी ज्यादा सामान ले जाना पड़ेगा 'महंगा', जानिए क्या है कारण... 

    सावधान! विमान की तरह अब ट्रेन में भी ज्यादा सामान ले जाना पड़ेगा 'महंगा', जानिए क्या है कारण... 

    विमान की तरफ अब रेल सफर के दौरान यात्रियों को ज्यादा सामान रखना महंगा पड़ेगा. ज्यादा लगेज मिलने पर यात्रियों को जुर्माना भी देना पड़ेगा. अधिकारी ने बताया कि ट्रेन डिब्बों में अत्यधिक सामान ले जाने को लेकर लगातार मिल रही शिकायतों के मद्देनजर भारतीय रेल ने अपने तीन दशक पुराने सामान अनुज्ञा नियम को सख्ती से लागू करने का निर्णय लिया है.

  • अब काउंटर से भी रेल टिकट बुक कराते समय वैकल्पिक ट्रेन चुन सकेंगे यात्री

    अब काउंटर से भी रेल टिकट बुक कराते समय वैकल्पिक ट्रेन चुन सकेंगे यात्री

    रेलवे ने इस बदलाव को 'विकल्प' सुविधा का नाम दिया है. अभी तक यह सुविधा उन्ही यात्रियों के लिए उपलब्ध था जो इंटरनेट के माध्यम से टिकट की  बुकिंग कराते थे. गौरतलब है कि प्रतिक्षा सूची में शामिल यात्रियों को कंफर्म टिकट मुहैया कराने और उपलब्ध स्थान का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित करने के लिए 2015 में ऑल्टरनेट ट्रेन अकोमोडेशन स्कीम - विकल्प की शुरुआत की गई थी.

  • भारतीय ट्रेनों की लेटलतीफ़ी की दास्तान

    भारतीय ट्रेनों की लेटलतीफ़ी की दास्तान

    मोदी सरकार के चार साल हुए हैं तो रेल मंत्रालय के भी चार साल हुए हैं. इस दौरान दो काबिल नेताओं को रेल मंत्री बनने का मौका मिला है. पहले सुरेश प्रभु और फिर डाइनैमिक पीयूष गोयल. आपके जमा टैक्स से रेल मंत्रालय के विज्ञापनों में न तो ट्रेन के देरी से चलने का डिटेल होता है और न ही प्लेटफार्म पर ठंडे पानी की ख़राब वेडिंग मशीन का.

  • भारतीय रेल की लेटलतीफ़ी कब ख़त्म होगी?

    भारतीय रेल की लेटलतीफ़ी कब ख़त्म होगी?

    भारतीय रेल की देर से चलने की बीमारी किस हद तक पहुंच गई इसका एक किस्सा बताता हूं. देरी से चलने की आदत ऐसी हो गई है कि एक सांसद जी अपने क्षेत्र में रेलगाड़ी के स्टॉपेज का स्वागत करने पहुंच गए. अपने समय से पहुंचे लेकिन ट्रेन उनके चले जाने के कई घंटे बाद तक नहीं आई.

  • क्या रेलयात्री अपने अधिकारों पर ज़ोर देते हैं?

    क्या रेलयात्री अपने अधिकारों पर ज़ोर देते हैं?

    भारतीय रेल की एक खूबी है. वो जैसे चाहती है यात्री उसके हिसाब से ढल जाते हैं. अगर ट्रेन 30 घंटे की देरी से चले तो यात्री उसके हिसाब से एडजस्ट हो जाते हैं. असुविधाओं से एडस्ट होना यात्री होना होता है. हम रेल के हर सवाल से इतना एडजस्ट कर चुके हैं कि तीस घंटे की देरी से पहुंच कर भी सीधा घर चले जाते हैं. क्योंकि हम अपने समय का सम्मान नहीं करते हैं.