NDTV Khabar

Railways


'Railways' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • वित्त मंत्री ने वित्तीय क्षेत्र के नियामकों के साथ आर्थिक हालात, बजट प्रस्तावों पर की चर्चा

    वित्त मंत्री ने वित्तीय क्षेत्र के नियामकों के साथ आर्थिक हालात, बजट प्रस्तावों पर की चर्चा

    बैठक में बजट से जुड़े सुझावों और प्रस्तावों पर भी चर्चा हुई. भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास समेत वित्तीय क्षेत्र के कई नियामक बैठक में शामिल हुए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला आम बजट वित्त मंत्री सीतारमण पांच जुलाई को लोकसभा में पेश करेंगी.

  • बजट से पहले PM मोदी की वित्त सचिवों के साथ बैठक, हर विभाग के रोडमैप पर हुई चर्चा

    बजट से पहले PM मोदी की वित्त सचिवों के साथ बैठक, हर विभाग के रोडमैप पर हुई चर्चा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वित्त मंत्रालय के सचिवों, कुछ अन्य मंत्रालयों के सचिवों और नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) से मुलाकात कर केंद्रीय बजट 2019-20 और अर्थव्यवस्था के लिए आगे की योजनाओं पर चर्चा की.

  • RRB Recruitment 2019: रेलवे ने फिर निकाली 10वीं और ITI वालों के लिए बंपर वैकेंसी, आवेदन शुरू

    RRB Recruitment 2019: रेलवे ने फिर निकाली 10वीं और ITI वालों के लिए बंपर वैकेंसी, आवेदन शुरू

    सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की चाह रखने वालों के लिए रेलवे ने एक और वैकेंसी निकाली है. रेलवे ट्रे़ड अप्रेंटिस के 432 पदों पर भर्ती करेगा. इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया चल रही है. इच्छुक लोग 15 जुलाई शाम 6 बजे तक आवेदन कर पाएंगे. चयनित होने वाले उम्मीदवारों की नियुक्ति साउथ ईस्टर्न सेंट्रल रेलवे के बिलासुर छत्तीसगढ़ डिवीजन में होगी. अगर आप इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ने के बाद ही अप्लाई करें.

  • Railway Recruitment 2019: रेलवे में 10वीं पास के लिए बंपर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

    Railway Recruitment 2019: रेलवे में 10वीं पास के लिए बंपर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

    सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे लोग रेलवे में निकले पदों पर आवेदन कर सकते हैं. इंडियन रेलवे की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री अप्रेंटिस के 992 पदों पर भर्ती करेगी. इन पदों पर 10वीं और ITI पास लोग आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख नजदीक है. इच्छुक लोग 24 जून तक आवेदन कर सकते हैं. भर्ती से संबंधित जानकारी नीचे दी गई है. इच्छुक लोग हर जानकारी ध्यान से पढ़ने के बाद ही आवेदन करें.

  • ट्रेन में मसाज की सुविधा शुरू होने से पहले ही हुई बंद, रेलवे ने इस वजह से वापस लिया प्रस्ताव

    ट्रेन में मसाज की सुविधा शुरू होने से पहले ही हुई बंद, रेलवे ने इस वजह से वापस लिया प्रस्ताव

    चलती ट्रेनों में यात्रियों को मालिश की सुविधा देकर अतिरिक्त राजस्व कमाने की रेलवे की  योजना शुरू होने से पहले ही बंद हो गयी है. इस योजना का प्रस्ताव वापस ले लिया गया है.

  • BJP की वरिष्ठ नेता सुमित्रा महाजन ने उठाए ट्रेन में मसाज की सुविधा पर सवाल, कहा- इससे महिलाएं...

    BJP की वरिष्ठ नेता सुमित्रा महाजन ने उठाए ट्रेन में मसाज की सुविधा पर सवाल, कहा- इससे महिलाएं...

    सुमित्रा महाजन (Sumitra Mahajan) ने इस योजना पर सवाल उठाए हैं और उन्होंने रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखा है. इस पत्र में पूर्व लोकसभा अध्यक्ष ने रेल मंत्री से जानना चाहा है कि क्या पश्चिम रेलवे के रतलाम रेल मंडल की प्रस्तावित मालिश योजना को रेल मंत्रालय ने मंजूरी दी है?

  • RPF ने 205 शहरों में चलाया 'ऑपरेशन थंडर', 387 दलालों को किया गिरफ्तार

    RPF ने 205 शहरों में चलाया 'ऑपरेशन थंडर', 387 दलालों को किया गिरफ्तार

    रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने ‘ई टिकट’ और ‘तत्काल सेवा’ सुविधा के दुरूपयोग को रोकने के लिए देश भर में 205 शहरों से करीब 400 दलालों को गिरफ्तार किया है. इसके अलावा 22,253 टिकटें भी जब्त किेये हैं. एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. इनमें से ज्यादातर लोग पश्चिम बंगाल से गिरफ्तार किए गए हैं. अधिकारी ने बताया कि आरपीएफ ने रेलवे के आईटी प्रकोष्ठ के साथ बृहस्पतिवार को ‘ऑपरेशन थंडर’ नाम का एक अभियान चलाया. 

  • दक्षिण रेलवे का यू-टर्न - सिर्फ हिन्दी या अंग्रेज़ी में बात करने का सर्कुलर वापस लिया

    दक्षिण रेलवे का यू-टर्न - सिर्फ हिन्दी या अंग्रेज़ी में बात करने का सर्कुलर वापस लिया

    सर्कुलर में कहा गया है, स्टेशन मास्टरों को कंट्रोल ऑफिस से सिर्फ अंग्रेज़ी या हिन्दी में बात करनी चाहिए. किसी भी क्षेत्रीय भाषा का इस्तेमाल करने से बचा जाना चाहिए, ताकि किसी भी पक्ष को समझ नहीं आने की स्थिति से बचा जा सके. सर्कुलर के मुताबिक, सर्कुलर में दिए गए सुझाव का पालन मनोनीत अधिकारियों द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा. सर्कुलर में कहा गया है कि कंट्रोल ऑफिस तथा स्टेशन मास्टरों के बीच संपर्क को बेहतर बनाना इस सर्कुलर का उद्देश्य है.

  • PM मोदी सरकार की भारतीय रेलवे को लेकर इस स्कीम पर BJP सांसद ने ही उठाए सवाल, रेल मंत्री को लिखा खत

    PM मोदी सरकार की भारतीय रेलवे को लेकर इस स्कीम पर BJP सांसद ने ही उठाए सवाल, रेल मंत्री को लिखा खत

    भाजपा के 57 वर्षीय नेता ने कहा, 'लोगों का मानना है कि रेलवे को यात्रियों के लिये नयी चिकित्सा सुविधाएं शुरू करने को प्राथमिकता देनी चाहिये. उनका यह भी कहना है कि पर्यटन स्थलों के लिये चलायी जाने वाली ट्रेनों में मालिश सेवा शुरू की जा सकती है. लेकिन सामान्य यात्री रेलगाड़ियों में इस सेवा के प्रस्ताव पर पुनर्विचार किया जाना चाहिये.' भारतीय रेलवे के इतिहास में पहली बार पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल ने इंदौर से चलने वाली 39 ट्रेनों में यात्रियों को मालिश की सुविधा देने का प्रस्ताव तैयार किया है. हालांकि, इसे शुरू करने की तारीख की फिलहाल घोषणा नहीं की गयी है.

  • भारत के रेलवे स्टेशनों की अब और बढ़ेगी चमक, फ्रांस देगा 7,00,000 यूरो का अनुदान

    भारत के रेलवे स्टेशनों की अब और बढ़ेगी चमक, फ्रांस देगा 7,00,000 यूरो का अनुदान

    जिसके तहत भारत में रेलवे स्टेशनों के विकास कार्यक्रम के लिए क्षमता निर्माण के वास्ते सात लाख यूरो का अनुदान दिया जाएगा. इस समझौते पर रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगाडी, यूरोप तथा विदेश मामलों के फ्रांस के राज्य मंत्री जीन बैप्टिस्ट लेमॉयने, भारत में फ्रांस के राजदूत एलेक्जेंडर जीग्लर और फ्रांस दूतावास तथा भारतीय रेलवे के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में हस्ताक्षर किए गए.

  • अब चलती ट्रेन में कराएं मालिश, इंडियन रेलवे इन 39 ट्रेनों में शुरू कर रही है ये सेवा

    अब चलती ट्रेन में कराएं मालिश, इंडियन रेलवे इन 39 ट्रेनों में शुरू कर रही है ये सेवा

    देश के इतिहास में यह पहली बार होने जा रहा है जब आप चलती ट्रेन में आराम से मालिश (मसाज) का आनंद ले सकते हैं. भारतीय रेल यात्रियों को जल्द ही यह सेवा देने जा रही है.

  • RRB NTPC Admit Card 2019: जल्द जारी होगी एडमिट कार्ड, यूं कर सकेंगे डाउनलोड

    RRB NTPC Admit Card 2019: जल्द जारी होगी एडमिट कार्ड, यूं कर सकेंगे डाउनलोड

    आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा की तारीख (RRB NTPC Exam Date) आने वाले कुछ दिनों में जारी होने की उम्मीद है. रेलवे भर्ती बोर्ड (Railway Recruitment Board) के अनुसार एनटीपीसी भर्ती (RRB NTPC) परीक्षा जून से सिंतबर के बीच आयोजित की जा सकती है. ऐसे में परीक्षा का शेड्यूल जल्द आरआरबी की सभी वेबसाइट्स पर जारी किया जा सकता है. परीक्षा की तारीख आने के बाद एडमिट कार्ड (RRB NTPC Admit Card) जारी किया जाएगा. एडमिट कार्ड (RRB Admit Card 2019) परीक्षा से 4 दिन पहले जारी होगा. रेलवे भर्ती बोर्ड आरआरबी की सभी रीजनल वेबसाइट्स  पर एनटीपीसी सीबीटी 1 परीक्षा का एडमिट कार्ड (RRB NTPC Admit Card 2019) जारी करेगा.

  • RRB NTPC Admit Card: जल्द जारी होगा एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

    RRB NTPC Admit Card: जल्द जारी होगा एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

    रेलवे भर्ती बोर्ड (Railway Recruitment Board) जल्द एनटीपीसी के पदों पर होने  वाली परीक्षा का एडमिट कार्ड (RRB Admit Card) जारी करेगा. आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा के एडमिट कार्ड (RRB NTPC Admit Card 2019) आरआरबी की सभी वेबसाइट्स पर जारी किए जाएंगे.

  • शख्स को Railways App पर दिखे अश्लील एड, शिकायत की तो IRCTC ने कहा- 'हिस्ट्री डिलीट करिए और...'

    शख्स को Railways App पर दिखे अश्लील एड, शिकायत की तो IRCTC ने कहा- 'हिस्ट्री डिलीट करिए और...'

    IRCTC (Indian Railways Catering and Tourism Corporation) आज कल चर्चा का विषय बनी हुई है. टिकट बुकिंग वेबसाइट आईआरसीटीसी (IRCTC) पर एक यूजर ने ट्वीट किया.

  • पश्चिम रेलवे यह परिवर्तन करके बदल रहा महिलाओं की पहचान

    पश्चिम रेलवे यह परिवर्तन करके बदल रहा महिलाओं की पहचान

    महिलाएं अब किसी से कम नहीं हैं. जीवन के हर क्षेत्र में पुरुषों की बराबरी कर रही महिलाओं की पहचान भी बदलने लगी है. खासकर कामकाजी महिलाओं में पारंपरिक साड़ी की जगहं फॉर्मल सूट का क्रेज बढ़ा है. मुम्बई में पश्चिम रेलवे अब महिलाओं की इस नई पहचान को महिला डिब्बों की पहचान बना रही है.

  • BJP विधायक का भतीजा लोगों को दे रहा था रेलवे की नौकरी, कार में 'यूपी सरकार' लिखकर ऐसे लगा रहा था चूना

    BJP विधायक का भतीजा लोगों को दे रहा था रेलवे की नौकरी, कार में 'यूपी सरकार' लिखकर ऐसे लगा रहा था चूना

    यूपी के Mathura जिले में पुलिस ने पांच युवकों के एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया है जो रेलवे में नौकरी (Railway Job) दिलाने के नाम पर युवकों को ठग रहा था. इस गिरोह का कथित सरगना आगरा की भाजपा विधायक हेमलता दिवाकर (Hemlata Divakar) का भतीजा है.

  • रेल टिकट कराया था कैंसल, IRCTC ने दो साल बाद लौटाए 33 रुपये

    रेल टिकट कराया था कैंसल, IRCTC ने दो साल बाद लौटाए 33 रुपये

    दो सालों की कठिन कोशिशों और जद्दोजहद के बाद कोटा के एक इंजीनियर को आखिरकार भारतीय रेलवे से 33 रुपये मिल गए हैं।

  • रेलवे से रिफंड के लिए अड़ा इंजीनियर, 2 साल बाद IRCTC ने वापस किए 33 रुपये

    रेलवे से रिफंड के लिए अड़ा इंजीनियर, 2 साल बाद IRCTC ने वापस किए 33 रुपये

    कोटा के रहने वाले सुजीत ने सर्विस टैक्स के नाम पर बेवजह काट लिए गए 35 रुपयों के लिए रेलवे से दो साल तक लड़ाई लड़ी. फिलहाल उन्हें 33 रुपए मिल गए हैं. बाकी 2 रुपयों के लिए जंग जारी रखेंगे.