NDTV Khabar

Railways


'Railways' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Sarkari Naukri: देश भर में शिक्षकों के हजारों पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

    Sarkari Naukri: देश भर में शिक्षकों के हजारों पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

    सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे लोगों के लिए देश भर में शिक्षकों (Teachers) के पदों पर बंपर वैकेंसी निकली हैं. जो लोग सरकारी शिक्षक बनना चाहते हैं उनके लिए ये मौका अच्छा है. हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (HSSC), आर्मी पब्‍ल‍िक स्‍कूल (Army Public School) और अन्‍य स्कूलों और विभागों द्वारा शिक्षकों के हजारों पदों पर भर्तियां की जाएगी.

  • बिना टिकट यात्रा करने वालों पर मध्य रेलवे ने लिया एक्शन, वसूला गया 7.88 करोड़ रुपये का जुर्माना

    बिना टिकट यात्रा करने वालों पर मध्य रेलवे ने लिया एक्शन, वसूला गया 7.88 करोड़ रुपये का जुर्माना

    मध्य रेलवे के पुणे संभाग ने पिछले पांच महीने में बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों से जुर्माने के तौर पर 7.88 करोड़ रुपये की राशि वसूली है. एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी.

  • रेलवे में पिछले 2 सालों में करीब 3 लाख पदों पर 5 करोड़ से ज्यादा लोगों ने किया आवेदन

    रेलवे में पिछले 2 सालों में करीब 3 लाख पदों पर 5 करोड़ से ज्यादा लोगों ने किया आवेदन

    भारतीय रेलवे (Indian Railways) में पिछले 2 सालों में निकले 2 लाख 83 हजार 331 पदों पर भर्ती के लिए 5 करोड़ 9 लाख 82 हजार 157 उम्मीदवारों ने आवेदन किया. यह जानकारी रेलवे (Railway) द्वारा जारी एक नोटिस से मिली है. रेलवे के नोटिस में वैकेंसी के लिए प्राप्त हुए एप्लीकेशन की संख्या दी गई है. नोटिस के मुताबिक रेलवे की दो भर्ती एजेंसियों, रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) और रेलवे भर्ती सेल (RRC) को करोड़ों आवेदन प्राप्त हुए. पिछले 2 साल में निकली सबसे बड़ी वैकेंसी RRB Group D (CEN2/2018) की है.

  • दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस का परिचालन त्योहारी मौसम से पहले शुरू होगा

    दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस का परिचालन त्योहारी मौसम से पहले शुरू होगा

    रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद यादव ने मंगलवार को कहा कि दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन त्योहारी मौसम से पहले शुरू हो जाएगा. यह ट्रेन व्यस्त दिल्ली-कटरा मार्ग पर चलेगी. उन्होंने साथ ही कहा कि शयनयान श्रेणी की 40 ऐसी रेलगाड़ियां 2022 तक तैयार हो जाएंगी. यादव ने बताया कि दिल्ली-कटरा रेलगाड़ी में कई सुधार किए गए हैं. जैसे अधिक सुविधाजनक सीट और खानपान की जगह. इसका वजन कम है, जिससे ऊर्जा की खपत भी कम होगी.

  • जल्द ही आपकी मांग पर चलेगी रेलगाड़ी, नहीं होगी कोई वेटिंग लिस्ट

    जल्द ही आपकी मांग पर चलेगी रेलगाड़ी, नहीं होगी कोई वेटिंग लिस्ट

    रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने मंगलवार को कहा कि भारतीय रेलवे अलगे चार साल में दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा मार्ग पर “मांग के आधार पर” यात्री रेलगाड़ी चला सकेगी, जो प्रतीक्षा सूची के झंझट से मुक्त होगी. समर्पित माल गलियारे (डीएफसी) के 2021 तक बनने के बाद ऐसा हो सकेगा. उन्होंने कहा कि इन दो मार्गों पर समर्पित माल गलियारे का निर्माण 2021 तक पूरा होने से मालगाड़ियां मौजूदा रेललाइनों से हट जाएंगी, जिससे उन पर अधिक यात्री रेलगाड़ियां चलाई जा सकेंगी.

  • रेलवे पुलिस की हेल्पलाइन नंबर पर 80 फीसदी से ज्यादा फोन कॉल पिज्जा और बर्गर के लिए

    रेलवे पुलिस की हेल्पलाइन नंबर पर 80 फीसदी से ज्यादा फोन कॉल पिज्जा और बर्गर के लिए

    उन्होंने बताया कि इसके अलावा वे बर्गर, चाय, जूस, ठंडे पानी आदि की मांग करते हैं . उन्होने बताया कि कुछ ऐसे यात्री हैं जो बिजली का बिल जमा कराने के लिए व ट्रेन टिकट की बुकिंग कराने के लिए पुलिस की सहायता मांगते हैं . रेलवे पुलिस हेल्पलाइन नंबर 1512 की शुरुआत 2015 में की गयी थी .

  • इतनी जोर से हंसी महिला कि खुला रह गया मुंह, डॉक्टर भी देखकर रह गया हैरान

    इतनी जोर से हंसी महिला कि खुला रह गया मुंह, डॉक्टर भी देखकर रह गया हैरान

    ज्यादा जोर से हंसने के चक्कर में मुंह खुला रह गया. ये अजीबोगरीब मामला चीन में हुआ. चीन में ट्रेन में सफर कर रही महिला इतनी जोर से हंसी कि उसका जबड़ा डिस्लोकेट हो गया.

  • रेलवे स्टेशनों पर यह काम करने से आपका फोन हो जाएगा रिचार्ज

    रेलवे स्टेशनों पर यह काम करने से आपका फोन हो जाएगा रिचार्ज

    एक बार इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक का प्रयोग छोड़ने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल को आगे बढ़ाते हुए रेलवे ऐसे यात्रियों के फोन को रिचार्ज करेगा जो स्टेशनों पर प्लास्टिक बोतल नष्ट करने वाली मशीनों का इस्तेमाल करेंगे. प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में राष्ट्र से एक बार इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक का उपयोग बंद करने और प्लास्टिक की पानी बोतलों का विकल्प तलाशने की अपील की थी.

  • RRB Group D: रेलवे ने स्वीकार किए कई उम्मीदवारों के एप्लीकेशन, लोगों ने एनडीटीवी को किया धन्यवाद

    RRB Group D: रेलवे ने स्वीकार किए कई उम्मीदवारों के एप्लीकेशन, लोगों ने एनडीटीवी को किया धन्यवाद

    RRB Group D: रेलवे ने ग्रुप डी एप्लीकेशन फॉर्म रिजेक्ट (RRC Group D Application Reject) मामले में अपना फाइनल डिसीजन जारी कर दिया है. लाखों उम्मीदवारों के पास रेलवे की तरफ  से मैसेज आया है. कई उम्मीदवारों के एप्लीकेशन स्वीकार (RRB Group D Application) हो गए हैं तो कई ऐसे भी है जिनके इनवैलिड फोटो या साइन के चलते रिजेक्ट कर दिए गए हैं. एप्लीकेशन स्वीकार होने पर कई उम्मीदवारों ने एनडीटीवी को धन्यवाद दिया है.

  • मुंबई : बारिश के पानी में 16 घंटे खड़े रहकर ट्रेनों को सुगमता से चलावाने वाले इंजीनियर की रेलमंत्री ने की तारीफ

    मुंबई : बारिश के पानी में 16 घंटे खड़े रहकर ट्रेनों को सुगमता से चलावाने वाले इंजीनियर की रेलमंत्री ने की तारीफ

    मुंबई में भारी बारिश की वजह से अस्त-व्यस्त रेल सेवाओं के बीच स्थानीय ट्रेनों का सुगम संचालन सुनिश्चित करने वाले रेलवे के एक इंजीनियर की बुधवार को रेलमंत्री पीयूष गोयल ने तारीफ की।

  • नई दिल्ली स्टेशन पर चंडीगढ़-कोचुवेली एक्सप्रेस ट्रेन के इंजन में लगी आग

    नई दिल्ली स्टेशन पर चंडीगढ़-कोचुवेली एक्सप्रेस ट्रेन के इंजन में लगी आग

    नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर आज दोपहर में चंडीगढ़-कोचुवेली एक्सप्रेस ट्रेन में आग लग गई. आग ट्रेन के पीछे वाली पॉवर कार में लगी जिसमें जनरेटर होता है. घटना जानकारी मिलते ही फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंचा और दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पा लिया. इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ.

  • समस्तीपुर : इंजीनियर पहुंचे रेलवे लाइन का सर्वे करने, ग्रामीणों ने बच्चा चोर बताकर धुन दिया

    समस्तीपुर : इंजीनियर पहुंचे रेलवे लाइन का सर्वे करने, ग्रामीणों ने बच्चा चोर बताकर धुन दिया

    मॉब लिंचिंग (Mob Lynching) की घटनाएं इस कदर बेकाबू होती जा रही हैं कि कहीं भी कोई इसका शिकार बन रहा है. समस्तीपुर में बच्चा चोर समझकर रेलवे के दो इंजीनियरों की लोगों ने जमकर धुनाई कर दी. वे रेलवे लाइन के लिए सर्वे करने आए थे. बदमाशों ने अफवाह फैला दी कि वे दोनों बच्चा चोर हैं. इसके बाद ग्रामीणों ने बिना कोई पूछताछ किए उन दोनों को जमकर पीटा. उन्हें जब पुलिस को सौंपा गया तब जाकर असलियत सामने आई. फिलहाल पुलिस उन दोनों से लिखित शिकायत मांग रही है ताकि मामला दर्ज किया जा सके.

  • सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक की मुहिम के तहत इन चीजों पर दो अक्टूबर से लग जाएगी पाबंदी

    सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक की मुहिम के तहत इन चीजों पर दो अक्टूबर से लग जाएगी पाबंदी

    दो अक्टूबर से सिंगल यूज़ प्लास्टिक को लेकर शुरू होने वाली मुहिम के मद्देनजर पर्यावरण मंत्रालय ने तमाम राज्यों से लेकर दफ्तरों को चिट्ठी लिखी है. सिंगल यूज़ प्लास्टिक के बने प्रोडक्ट और इसके इस्तेमाल का दायरा काफी बड़ा है, लिहाज़ा जानना ज़रूरी है कि पाबंदी की शुरुआत का पहला चरण किस-किस प्रोडक्ट से शुरू होगा. कचरे के किसी भी ढेर में सिंगल यूज़ प्लास्टिक के प्रोडक्ट की कमी नहीं. मुहिम के जरिए मंत्रालय का जोर रीसाइकिल के साथ-साथ कुछ आइटमों पर पाबंदी पर भी है.

  • चार साल में रेलवे ने तत्काल टिकटों से 25,000 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की: आरटीआई

    चार साल में रेलवे ने तत्काल टिकटों से 25,000 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की: आरटीआई

    तत्काल टिकट बुक कराने वाले यात्रियों से रेलवे ने गत चार साल में 25,392 करोड़ रुपये की कमाई की है. यह जानकारी सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत मिली है. रेलवे ने वर्ष 2016 से 2019 के बीच तत्काल कोटे से 21,530 करोड़ रुपये की कमाई की. वहीं 3,862 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आय प्रीमियम तत्काल टिकटों से हुई है. तत्काल टिकट बुकिंग सेवा 1997 में चुनिंदा रेलगाड़ियों में शुरू की गई थी.

  • VIDEO: चलती ट्रेन में प्लेटफॉर्म के बीच फंसा यात्री का पैर, CCTV में कैद हुआ हादसा

    VIDEO: चलती ट्रेन में प्लेटफॉर्म के बीच फंसा यात्री का पैर, CCTV में कैद हुआ हादसा

    तेलंगाना (Telangana) के हैदराबाद (Hyderabad) के रेलवे स्टेशन में ऐसा हादसा हुआ जिसने हर किसी को हैरान कर दिया. एक शख्स चलती ट्रेन में चढ़ने की कोशिश कर रहा था. उसका पैर फिसला और प्लेटफॉर्म में उसका पैर फंस गया.

  • लखनऊ स्टेशन पर केले बेचने पर लगा बैन हटा, जानिये क्यों लगा था प्रतिबंध

    लखनऊ स्टेशन पर केले बेचने पर लगा बैन हटा, जानिये क्यों लगा था प्रतिबंध

    उत्तरी रेलवे के अधिकारियों ने चारबाग रेलवे स्टेशन पर केले की बिक्री पर लगे प्रतिबंध को विक्रेताओं और यात्रियों के विरोध के बाद हटा लिया. उत्तरी रेलवे (एनआर) के अधिकारियों ने कहा कि विक्रेताओं को दो दिनों के लिए केले बेचने की अनुमति नहीं दी गई थी, ताकि प्लेटफॉर्म साफ दिखाई दें.

  • अगले महीने से कुछ शताब्दी और तेजस ट्रेनों के किराए में मिलेगी 25 फीसदी तक की छूट

    अगले महीने से कुछ शताब्दी और तेजस ट्रेनों के किराए में मिलेगी 25 फीसदी तक की छूट

    रेलवे को रोडवेज और सस्ती एयरलाइंस से कड़ी प्रतिस्पर्धा मिल रही है. यही वजह है कि रेलवे राजस्व बढ़ाने के लिए किराए में रियायत देने की योजना पर विचार कर रहा है. 

  • लखनऊ रेलवे स्टेशन पर केले बेचने पर लगाया गया बैन, नहीं मानने पर होगा जुर्माना, जानें क्या है वजह

    लखनऊ रेलवे स्टेशन पर केले बेचने पर लगाया गया बैन, नहीं मानने पर होगा जुर्माना, जानें क्या है वजह

    लखनऊ और कानपुर के बीच रोजाना रेलवे सफर करने वाले अरविंद नागर ने कहा, "केले सबसे सस्ते, स्वास्थ्यवर्धक और सुरक्षित फल हैं जिसका उपयोग कोई सफर के दौरान कर सकता है. यह कहना बेतुका है कि केले से गंदगी फैलती है. यदि यह सच है कि शौचालयों में भी प्रतिबंध लगा देना चाहिए क्योंकि सबसे ज्यादा गंदगी वहीं पैदा होती है. पानी की बोतलों और पैक किए हुए स्नैक्स पर भी प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए."