NDTV Khabar

Rajasthan assembly elections 2018


'Rajasthan assembly elections 2018' - 30 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • राजस्थान विधानसभा चुनाव : पहली ही सूची के बाद भाजपा के सामने बागियों की कतार, एक और विधायक ने दिया इस्तीफा

    राजस्थान विधानसभा चुनाव : पहली ही सूची के बाद भाजपा के सामने बागियों की कतार, एक और विधायक ने दिया इस्तीफा

    राजस्थान में भाजपा के एक और विधायक ने टिकट नहीं मिलने पर बगावत की राह अपनाते हुए पार्टी छोड़ दी है. जन-स्वास्थ्य अभियांत्रिकी और भूजल मंत्री सुरेन्द्र गोयल पहले ही त्यागपत्र दे चुके हैं. नागौर से विधायक हबीबुर्रहमान ने अपना इस्तीफा मंगलवार को पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष को ईमेल किया. पहली सूची में अपना नाम नहीं पाने वाले पार्टी के कई अन्य विधायक भी निर्दलीय चुनाव लड़ने की तैयारी में है.

  • राजस्थान में चुनाव से ठीक पहले बीजेपी को बड़ा झटका, 5 बार के विधायक और मंत्री सुरेंद्र गोयल ने दिया इस्तीफा

    राजस्थान में चुनाव से ठीक पहले बीजेपी को बड़ा झटका, 5 बार के विधायक और मंत्री सुरेंद्र गोयल ने दिया इस्तीफा

    राजस्थान में चुनाव से ठीक पहले बीजेपी को बड़ा झटका लगा है. राजस्थान सरकार में मंत्री  और कद्दावर नेता सुरेंद्र गोयल ने अपने पद और पार्टी दोनों से इस्तीफा दे दिया है. आपको बता दें कि विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा द्वारा जारी पहली लिस्ट में सुरेंद्र गोयल का नाम शामिल नहीं था.

  • राजस्थान और छत्तीसगढ़ के चुनावों में फोन बांटने का खेल क्या है?

    राजस्थान और छत्तीसगढ़ के चुनावों में फोन बांटने का खेल क्या है?

    हमारे वक्त की राजनीति को सिर्फ नारों से नहीं समझा जा सकता है. इतना कुछ नया हो रहा है कि उसके अच्छे या बुरे के असर के बारे में ठीक-ठीक अंदाज़ा लगाना मुश्किल हो रहा है. समझना मुश्किल हो रहा है कि सरकार जनता के लिए काम कर रही है या चंद उद्योगपतियों के लिए.

  • सचिन पायलट का दावा, कांग्रेस पांचों राज्यों का चुनाव जीतेगी, राजस्थान में भारी बहुमत मिलेगा

    सचिन पायलट का दावा, कांग्रेस पांचों राज्यों का चुनाव जीतेगी, राजस्थान में भारी बहुमत मिलेगा

    पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव कांग्रेस ही जीतेगी. यह दावा है राजस्थान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट (Sachin Pilot) का. सचिन पायलट ने कहा कि राजस्थान में कांग्रेस को भारी बहुमत मिलेगा. सचिन पायलट NDTV से ने कहा कि बीजेपी अध्यक्ष जयपुर आए थे जहां उन्होंने कहा था कि बीजेपी अंगद का पैर है, लेकिन मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि राजस्थान कोई 'पाप की लंका नहीं' है. साथ ही उन्होंने कहा कि राजस्थान या अन्य राज्यों में जनता प्रधानमंत्री के भाषण पर नहीं सरकार के काम पर वोट देगी.

  • राजस्थान में बीजेपी के मंत्री बोले- मुस्लिम कांग्रेस को वोट दे सकते हैं तो सारे हिंदू भाजपा को क्यों नहीं, पार्टी ने दी सफाई

    राजस्थान में बीजेपी के मंत्री बोले- मुस्लिम कांग्रेस को वोट दे सकते हैं तो सारे हिंदू भाजपा को क्यों नहीं, पार्टी ने दी सफाई

    मंत्री धन सिंह ने एक विवादित बयान दिया है. अगर सारे मुस्लिम कांग्रेस के साथ जुड़कर मतदान कर सकते हैं तो सारे हिंदू बीजेपी के साथ जा सकते हैं और प्रचंड बहुमत से बीजेपी को जिता सकते हैं. धन सिंह के इस बयान के बाद राज्य का सियासी तापमान और बढ़ गया है. विपक्षी दल इस बयान पर हमलावर हैं.

  • राजस्थान में राहुल की हुंकार: यूपी में विधायक ने एक महिला का रेप किया, मगर CM और PM चुप रहे

    राजस्थान में राहुल की हुंकार: यूपी में विधायक ने एक महिला का रेप किया, मगर CM और PM चुप रहे

    राजस्थान के रण में राहुल गांधी ने सियासी हुंकार भर दी है. गुरुवार को राजस्थान दौरे पर गये राहुल गांधी ने महिला कांग्रेस को कोटा में संबोधित किया.

  • राजस्थान में बोले राहुल गांधी- किसानों का कर्ज माफ नहीं हो सकता, लेकिन अनिल अंबानी को 30 हजार करोड़ का फायदा हुआ

    राजस्थान में बोले राहुल गांधी- किसानों का कर्ज माफ नहीं हो सकता, लेकिन अनिल अंबानी को 30 हजार करोड़ का फायदा हुआ

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को राजस्थान के झालावाड़ में एक जन सभा को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि किसानों की जमीन छीनकर उद्योगपतियों को पांच मिनट में दी जाती है. किसानों का न तो कर्ज माफ किया जाता है और न ही फसल का सही दाम. मोदी जी के लंबे-लंबे भाषण होते हैं सिर्फ. 

  • राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 : टिकट बंटवारे पर फंसता पेंच, कट सकता है 80 विधायकों का पत्ता

    राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 : टिकट बंटवारे पर फंसता पेंच, कट सकता है 80 विधायकों का पत्ता

    ज़मीन पर फ़िलहाल कोई लहर दिखाई नहीं दे रही है और ऐसे चुनावी माहौल में काफी कुछ उन चेहरों पे निर्भर करेगा, जिनको दोनों पार्टियां चुनावी मैदान में उतारेंगी.

  • राजस्थान की जनता इस साल दो बार दीवाली मनाएगी : कांग्रेस नेता सचिन पायलट

    राजस्थान की जनता इस साल दो बार दीवाली मनाएगी : कांग्रेस नेता सचिन पायलट

    राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा कि राजस्थान में इस साल दो बार दीवाली मनाई जाएगी. उन्होंने कहा कि एक दीवाली 7 नवंबर को और दूसरी 7 दिसंबर को, जब प्रदेश से BJP सरकार का सफाया होगा और एक नई सरकार का गठन होगा. बता दें कि 7 नवंबर को देशभर में रोशनी का त्योहार दीपावली मनाया जाएगा, वहीं राजस्थान में 7 दिसंबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा.

  • विधानसभा चुनाव 2018 - LIVE अपडेट - मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना, मिज़ोरम चुनाव

    विधानसभा चुनाव 2018 - LIVE अपडेट - मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना, मिज़ोरम चुनाव

    केंद्रीय निर्वाचन आयोग, यानी चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा शनिवार, 6 अक्टूबर को कर दी है. मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओम प्रकाश रावत ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया, "राजस्थान और तेलंगाना में एक ही दिन 7 दिसंबर को मत डाले जाएंगे. जबकि मध्य प्रदेश और मिज़ोरम में 28 नवंबर को मतदान होगा..." उन्होंने बताया, "छत्तीसगढ़ में चुनाव दो चरणों में 12 और 20 नवंबर को होंगे... पांचों राज्यों में मतगणना एक साथ 11 दिसंबर को करवाई जाएगी..." इसी घोषणा के साथ इन पांचों राज्यों में चुनावी आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. गौरतलब है कि इन 5 राज्यों के चुनाव काफी अहम हैं, क्योंकि इसके बाद सीधे लोकसभा चुनाव ही होने हैं, सो, इन विधानसभा चुनावों को आम चुनाव 2019 के सेमीफाइनल की तरह देखा जा रहा है.

  • 50 साल तक जनता को अनसुना करने वाली कांग्रेस अब सुनेगी, क्या गारंटी : वसुंधरा राजे

    50 साल तक जनता को अनसुना करने वाली कांग्रेस अब सुनेगी, क्या गारंटी : वसुंधरा राजे

    कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के पिछली सरकारों और उसके मंत्रियों के जनता के लिए कुछ नहीं करने संबंधी बयान का हवाला देते हुए राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि जिस सरकार ने 50 सालों तक जनता की नहीं सुनी अब इसकी क्या गारंटी है कि वह जनता की सुनेगी.

  • 2019 का सेमीफाइनल...

    2019 का सेमीफाइनल...

    पांच राज्यों में दिसंबर में चुनाव होने वाले हैं. ये राज्य हैं मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम. इन सभी राज्यों में लोकसभा की 83 सीटें हैं. सीटों की स्थिति देखें तो कुछ इस तरह से है. मध्यप्रदेश-29, राजस्थान -25, छत्तीसगढ़-11, तेलंगाना-17 और मिजोरम में 1 लोकसभा की सीट है.

  • Poll of Polls : मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना के चुनाव परिणामों की यह हो सकती है तस्वीर

    Poll of Polls : मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना के चुनाव परिणामों की यह हो सकती है तस्वीर

    पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों को 2019 का सेमीफाइनल कहा जा रहा है. हिन्दी पट्टी के तीन राज्यों मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के परिणाम काफी हद तक अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों के बारे में संकेत दे सकते हैं. इन राज्यों में क्या होगा, इन पर सबकी नजरें हैं. लेकिन नतीजा क्या होगा, इसके लिए 11 दिसंबर तक इंतजार करना होगा.

  • एक-दूसरे के गढ़ों को भेदने में जुटीं कांग्रेस और बीजेपी

    एक-दूसरे के गढ़ों को भेदने में जुटीं कांग्रेस और बीजेपी

    मध्यप्रदेश और राजस्थान दोनों राज्यों की सियासत सिंधिया घराने के इर्द-गिर्द घूमती है. जहां मध्यप्रदेश में यह घराना बीजेपी और कांग्रेस के बीच बंटा है तो वहीं राजस्थान में बीजेपी के साथ है. इनके गढ़ों में सेंध लगाने की कोशिश होती रहती है. आज इसका बीड़ा राहुल गांधी और अमित शाह दोनों ने उठाया.

  • चुनावी बिगुल बजते ही सोशल मीडिया पर 'जंग', BJP, कांग्रेस ने बनाई यह रणनीति

    चुनावी बिगुल बजते ही सोशल मीडिया पर 'जंग', BJP, कांग्रेस ने बनाई यह रणनीति

    राजस्थान में चुनावी बिगुल बज गया है. राजनैतिक दल मतदाताओं को लुभाने के लिए जोर-शोर से प्रयास कर रहे हैं. एक तरफ विभिन्न दलों के कद्दावर नेता रैलियों और जनसभाओं के जरिए मतदाताओं तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं, तो दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर भी 'जंग' छिड़ी हुई है. फेसबुक, ट्वीटर समेत अन्य सोशल साइट्स पर राजनैतिक दल आक्रामक कैंपेन चला रहे हैं.

  • सबसे आखिर में राजस्थान चुनाव क्यों? कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने NDTV से कही यह बात...

    सबसे आखिर में राजस्थान चुनाव क्यों? कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने NDTV से कही यह बात...

    पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. मुख्य चुनाव आयुक्त ने शनिवार को चुनाव ने तिथियों की घोषणा की. चुनाव आयोग ने अनुसार, मध्यप्रदेश  और मिजोरम में 28 नवंबर को चुनाव होंगे. वहीं, छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 12 और 20 नवंबर को मतदान होगा. इसके अलावा सबसे आखिर में राजस्थान और तेलंगाना में एक ही दिन 7 दिसंबर को मत डाले जाएंगे. 11 दिसंबर को पांचों राज्यों के चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे. इन सबके बीच कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट ने राजस्थान में सबसे आखिर में होने वाले चुनाव के लिए भी मोदी सरकार पर निशाना साधा. सचिन पायलट ने NDTV से बातचीत के दौरान कहा कि यह निर्णय चुनाव आयोग का है, लेकिन हो सकता है कि बीजेपी को राजस्थान सबसे मुश्किल लगता हो और बाकी राज्यों में चुनाव खत्म होने के बाद उनके सारे नेता राजस्थान में डेरा डालना चाहते हों, लेकिन जनता अपना मन बना चुकी हैं और वहां बीजेपी का कुछ होने वाला नहीं है. 

  • छह बार BJP विधायक रहे घनश्याम तिवाड़ी खड़ा करेंगे 'तीसरा दल'

    छह बार BJP विधायक रहे घनश्याम तिवाड़ी खड़ा करेंगे 'तीसरा दल'

    राजस्थान विधानसभा चुनाव की रणभेरी बज चुकी है. चुनाव आयोग द्वारा चुनाव की तिथि के ऐलान के बाद अब सभी पार्टियां जोर आजमाइश की जुगत में जुट गई हैं. मगर राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी के एक बागी विधायक ने एक अलग राग अलाप दिया है. दरअसल,  भाजपा के बागी विधायक और अब भारत वाहिनी पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष घनश्याम तिवाड़ी राजस्थान में ऐसा ‘तीसरा दल’ खड़ा करने की कोशिश में हैं जो आगामी विधानसभा चुनाव में मतदाताओं के लिए एक नया विकल्प बन सके. घनश्याम तिवाड़ी के अनुसार, प्रस्तावित तीसरा दल राज्य की सभी सीटों पर प्रत्याशी खड़े करने की कोशिश करेगा. 

  • बीजेपी की टेंशन बढ़ाने वाला सर्वे: MP, राजस्थान, छत्तीसगढ़ से भाजपा की विदाई, कांग्रेस की हो सकती है सत्ता में वापसी

    बीजेपी की टेंशन बढ़ाने वाला सर्वे: MP, राजस्थान, छत्तीसगढ़ से भाजपा की विदाई, कांग्रेस की हो सकती है सत्ता में वापसी

    आगामी पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में जीत की आस लगाए बैठी भारतीय जनता पार्टी को बड़ा झटका लग सकता है.  मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद एबीपी न्यूज-सी वोटर का ओपिनियन पोल एक ओर जहां बीजेपी के बुरी खबर लेकर आया है, वहीं कांग्रेस के लिए अच्छी ख़बर लेकर आया है.  विधानसभा चुनावों के मद्देनजर यह ओपिनियन पोल बीजेपी के लिए टेंशन बढ़ाने वला है. राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के लिए कराए गए इस सर्वे में तीनों ही राज्यों में बीजेपी के हाथ से सत्ता खिसकती दिखाई दे रही है और तीनों ही राज्यों में कांग्रेस को बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है. 

Advertisement