NDTV Khabar

Rajasthan Crisis Live Updates News in Hindi


'Rajasthan crisis live updates' - 22 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मुझे विपक्ष के पास इसलिए बिठाया गया, क्योंकि सीमा पर सबसे ताकतवर योद्धा को भेजा जाता है : सचिन पायलट

    मुझे विपक्ष के पास इसलिए बिठाया गया, क्योंकि सीमा पर सबसे ताकतवर योद्धा को भेजा जाता है : सचिन पायलट

    सचिन पायलट ने अपनी सीट में हुए बदलाव के बारे में बोलते हुए कहा, 'इस सरहद पर कितनी भी गोलीबारी हो, मैं कवच और भाला लेकर सरकार को बचाने के लिए खड़ा हूं. मुझे सरहद पर बैठाया गया है, सरहद पर सबसे मजबूत योद्धा को भेजा जाता है.' पायलट ने राजेंद्र राठौड़ को उनके भाषण के बीच में रोककर यह कहा है.

  • राजस्थान : BSP ने खटखटाया HC का दरवाजा, 6 विधायकों के कांग्रेस में विलय को दी चुनौती

    राजस्थान : BSP ने खटखटाया HC का दरवाजा, 6 विधायकों के कांग्रेस में विलय को दी चुनौती

    बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने राजस्थान में पार्टी के छह विधायकों के सत्तारूढ़ कांग्रेस में विलय को चुनौती देते हुए बुधवार को राजस्थान उच्च न्यायालय (Rajasthan High Court) में रिट याचिका दाखिल की. संदीप यादव, वाजिब अली, दीपचंद खेरिया, लाखन मीणा, जोगेंद्र अवाना और राजेंद्र गुढ़ा ने 2018 के विधानसभा चुनाव में बसपा के टिकट पर जीत दर्ज की थी. ये सभी सितंबर 2019 में बसपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए थे. 

  • Rajasthan Crisis Updates: 31 जुलाई को विधानसभा का सत्र बुलाने पर राजी नहीं हुए राज्यपाल

    Rajasthan Crisis Updates: 31 जुलाई को विधानसभा का सत्र बुलाने पर राजी नहीं हुए राज्यपाल

    जपा विधायक मदन दिलावर ने बीएसपी के 6 विधायकों के कांग्रेस में विलय के खिलाफ स्पीकर के समक्ष याचिका दाखिल की थी, जिसे स्पीकर ने खारिज कर दिया था. अब वो इसके खिलाफ हाईकोर्ट गए हैं. बीएसपी सुप्रीमो मायावती भी इस मामले को अदालत लेने जाने का संकेत दे चुकी हैं.

  • Rajasthan Crisis Update: BJP की मदद के लिए उसके अघोषित प्रवक्ताओं ने व्हिप जारी किया: प्रियंका

    Rajasthan Crisis Update: BJP की मदद के लिए उसके अघोषित प्रवक्ताओं ने व्हिप जारी किया: प्रियंका

    Rajasthan Political Crisis Updates: राजभवन की ओर से कहा गया है कि राज्यपाल की विधानसभा का सत्र न बुलाने की कतई मंशा नहीं है. बयान में राज्य सरकार से कहा गया है कि वो सत्र बुलाने की कार्यवाही शुरू करें, लेकिन तीन शर्तों का खास ध्‍यान रखें.

  • Rajasthan Political Crisis Updates: सीएम गहलोत ने पीएम मोदी से की राज्यपाल कलराज मिश्र की शिकायत

    Rajasthan Political Crisis Updates: सीएम गहलोत ने पीएम मोदी से की राज्यपाल कलराज मिश्र की शिकायत

    Rajasthan Political Crisis Updates: राजस्थान (Rajasthan) के राजनीतिक संकट (Ashok Gehlot vs Sachin Pilot) पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) आज अहम सुनवाई करेगा. उच्चतम न्यायलय, हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ राजस्थान स्पीकर सीपी जोशी की याचिका पर सुनवाई करेगा. जस्टिस अरुण मिश्रा, जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस कृष्ण मुरारी की बेंच यह सुनवाई करेगी. हालांकि स्पीकर की हाईकोर्ट के फैसला सुनाने से रोकने की अर्जी निष्प्रभावी हो चुकी है.

  • Rajasthan Political Crisis Updates: राज्यपाल कलराज मिश्र को अशोक गहलोत ने भेजा नया प्रस्ताव

    Rajasthan Political Crisis Updates: राज्यपाल कलराज मिश्र को अशोक गहलोत ने भेजा नया प्रस्ताव

    Rajasthan Political Crisis Updates: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में शनिवार शाम को जयपुर में मुख्यमंत्री निवास में मंत्रिमंडल की बैठक हुई थी. बैठक में उन बिंदुओं पर चर्चा की गई जो राज्यपाल ने पहले के प्रस्ताव को लेकर उठाए थे. इसके बाद संशोधित प्रस्ताव को मंजूर किया गया. संशोधित प्रस्ताव में सरकार ने विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने का प्रस्ताव किया है. तो वहीं दूसरी तरफ बीजेपी के 12 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल शनिवार को राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात करने पहुंचा. प्रतिनिधि मंडल ने कांग्रेस के पूरे प्रकरण पर सवाल उठाते हुए राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों पर चिंता जताई.  

  • Rajasthan Political Crisis Updates: राजस्थान बीजेपी अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा, 'कल का दिन दुर्भाग्यपूण था'

    Rajasthan Political Crisis Updates: राजस्थान बीजेपी अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा, 'कल का दिन दुर्भाग्यपूण था'

    Rajasthan Political Crisis Updates: राजस्थान हाईकोर्ट द्वारा पायलट खेमे को राहत मिलने के बाद अशोक गहलोत खासे आक्रामक नजर आए.सीएम गहलोत ने राज्यपाल कलराज मिश्र से विधानसभा सत्र बुलाने की अपील की और राजभवन पहुंचकर शक्ति प्रदर्शन भी किया. मुख्यमंत्री के नेतृत्व में लगभग दिनभर चला प्रदर्शन शाम 7.40 बजे खत्म हुआ. राजभवन में अभूतपूर्व दृश्य देखने को मिले जहां मुख्यमंत्री और लगभग 100 कांग्रेस विधायक धरने पर बैठे थे. गहलोत ने राज्यपाल को 102 विधायकों की सूची सौंपी है, जिन्होंने विधानसभा सत्र के लिए राज्यपाल से अनुरोध किया है, इसके बाद शुक्रवार रात अशोक गहलोत कैबिनेट की बैठक हुई.

  • Rajasthan Political Crisis Updates: राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा, 'संवैधानिक मर्यादा से ऊपर कोई नहीं'

    Rajasthan Political Crisis Updates: राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा, 'संवैधानिक मर्यादा से ऊपर कोई नहीं'

    Rajasthan Crisis Update: सचिन पायलट बनाम अशोक गहलोत (Sachin Pilot vs Ashok Gehlot) मामले में राजस्‍थान हाइकोर्ट आज अहम फैसला सुनाया. सचिन पायलट खेमे को राजस्थान हाईकोर्ट की तऱफ से राहत मिली है. कोर्ट ने यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया है. कोर्ट से राहत नहीं मिलने के बाद गहलोत शक्ति प्रदर्शन कर रहे हैं, वह अपने विधायकों संग गवर्नर हाउस पहुंच चुके हैं.

  • Rajasthan Political Crisis Updates : सचिन पायलट कैंप की याचिका पर कल सुबह 10.30 बजे राजस्थान HC का फ़ैसला

    Rajasthan Political Crisis Updates : सचिन पायलट कैंप की याचिका पर कल सुबह 10.30 बजे राजस्थान HC का फ़ैसला

    Rajasthan Crisis: राजस्थान हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ राजस्थान स्पीकर की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. इस दौरान स्पीकर सीपी जोशी की तरफ से वकील कपिल सिब्बल ने कोर्ट में कहा, हाईकोर्ट स्पीकर को आदेश नहीं दे सकता.

  • Rajasthan Political Crisis Updates : बागी विधायकों की किस्मत का फैसला 24 जुलाई को, CM गहलोत ने बुलाई कैबिनेट की बैठक

    Rajasthan Political Crisis Updates : बागी विधायकों की किस्मत का फैसला 24 जुलाई को, CM गहलोत ने बुलाई कैबिनेट की बैठक

    राजस्थान में जारी सियासी उठापटक के बीच राजस्थान हाईकोर्ट से सचिन पायलट और उनके खेमे को फौरी तौर पर राहत मिल गई है. हाईकोर्ट ने मंगलवार को बागी विधायकों और स्पीकर दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद 24 जुलाई को निर्णय सुनाने का फैसला किया है. 

  • तेजी से होते घटनाक्रमों के लिए आंख बंद नहीं कर सकते स्पीकर- बागी विधायकों पर अभिषेक मनु सिंघवी की 10 दलीलें

    तेजी से होते घटनाक्रमों के लिए आंख बंद नहीं कर सकते स्पीकर- बागी विधायकों पर अभिषेक मनु सिंघवी की 10 दलीलें

    Rajasthan Crisis: राजस्थान के सियासी संकट के बीच सचिन पायलट (Sachin Pilot) गुट की याचिका पर सोमवार को उच्च न्यायालय में सुनवाई चल रही है. विधानसभा अध्यक्ष सी पी जोशी का पक्ष रखते हुए वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने सचिन पायलट और अन्य बागी विधायक तब तक अदालत का दरवाजा नहीं खटखटा सकते जब तक स्पीकर अपना फैसला नहीं सुना दें. सिंघवी ने कहा कि यह केस ज्यूडिशियल रिव्यू के दायरे में नहीं आता है. स्पीकर के आदेश को लिमिटेड ग्राउंड पर ही चुनौती दी जा सकती है, लेकिन याचिका में वो ग्राउंड मौजूद नहीं है. विधायकों की याचिका अपरिपक्व है. 

  • पायलट गुट की याचिका पर सुनवाई जारी, जानिए हाईकोर्ट में अभी तक क्या-क्या हुआ

    पायलट गुट की याचिका पर सुनवाई जारी, जानिए हाईकोर्ट में अभी तक क्या-क्या हुआ

    विधानसभा अध्यक्ष सी पी जोशी का पक्ष रखते हुए वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने सोमवार को कहा कि कोर्ट का इस मामले में क्षेत्राधिकार नहीं बनता है. विधायकों की अयोग्यता को लेकर अभी कोर्ट सुनवाई नहीं कर सकता है. ये अधिकार स्पीकर के पास है. सिंघवी ने कहा कि जब तक स्पीकर फैसला नहीं कर लेते कोर्ट इस मामले में दखल नहीं दे सकता है.

  • Rajasthan Crisis Updates: राजस्थान हाईकोर्ट में आज की सुनवाई पूरी, कल सुबह 10 बजे मुकुल रोहतगी करेंगे बहस

    Rajasthan Crisis Updates: राजस्थान हाईकोर्ट में आज की सुनवाई पूरी, कल सुबह 10 बजे मुकुल रोहतगी करेंगे बहस

    Rajasthan Crisis Updates: पार्टी के बागी विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष द्वारा भेजे गए अयोग्य करार देने संबंधी नोटिस को चुनौती दी है और राजस्थान उच्च न्यायालय में आज उनकी याचिकाओं पर सुनवाई होनी है. कांग्रेस के सूत्रों ने विधानसभा सत्र बुलाए जाने की संभावना से इनकार नहीं किया है. पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि इसके बारे में फैसला करने का राज्य मंत्रिमंडल तथा मुख्यमंत्री का विशेषाधिकार है और ‘‘वे उचित फैसला लेंगे.’’ सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस विधानसभा का सत्र बुलाने पर विचार कर रही है ताकि सचिन पायलट के समर्थन में बागी विधायकों के खेमे के सामने केवल यही विकल्प रहे कि या तो वे सरकार के पक्ष में मतदान करें अथवा उन्हें अयोग्य करार दे दिया जाए. 

  • राजस्थान : अगर CM अशोक गहलोत का है ये प्लान, तो क्या सचिन पायलट को है बड़ा झटका देने की तैयारी

    राजस्थान : अगर CM अशोक गहलोत का है ये प्लान, तो क्या सचिन पायलट को है बड़ा झटका देने की तैयारी

    Rajasthan Government Crisis: जैसा की सूत्र कह रहे हैं कि सीएम अशोक गहलोत विधानसभा सत्र बुलाने का प्लान कर रहे हैं तो इसका मतलब है ये है कि अगर सदन में उनकी सरकार को बहुमत साबित करने की चुनौती दी जाती है तो उनके पास पर्याप्त संख्या है.

  • राजस्थान में अगले हफ्ते बुलाया जा सकता है विधानसभा का सत्र : सूत्र

    राजस्थान में अगले हफ्ते बुलाया जा सकता है विधानसभा का सत्र : सूत्र

    राजस्थान में जारी सियासी घमासान के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) सदन में अपना शक्ति प्रदर्शन करने के लिए अगले हफ्ते विधानसभा का सत्र बुला सकते हैं.  सूत्रों ने यह जानकारी एनडीटीवी को दी. सूत्रों ने बताया कि राजस्थान हाई कोर्ट द्वारा बागी विधायकों की याचिका पर फैसला आने के बाद कांग्रेस इस मामले पर विचार करेगी.

  • Rajasthan Govt Crisis Highlight: केंद्रीय मंत्री ने शेयर किया पांच सितारा होटल से कांग्रेस विधायकों का VIDEO

    Rajasthan Govt Crisis Highlight: केंद्रीय मंत्री ने शेयर किया पांच सितारा होटल से कांग्रेस विधायकों का VIDEO

    Rajasthan Crisis Update: राज्यपाल से मुलाकात के पहले सीएम अशोक गहलोत ने कल भारतीय ट्राइबल पार्टी (BTP) के दो विधायकों का समर्थन मिलने का दावा किया है. गहलोत ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी. गहलोत खेमे का दावा है कि बहुमत साबित करने के लिए उनके पास पर्याप्त नंबर है. 

  • Rajasthan Congress Government Crisis Updates: राज्य के लोग इस कलह की कीमत चुका रहे हैं: वसुंधरा राजे

    Rajasthan Congress Government Crisis Updates: राज्य के लोग इस कलह की कीमत चुका रहे हैं: वसुंधरा राजे

    Rajasthan Crisis Update: विधानसभा अध्यक्ष के वकील ने कोर्ट को आश्वस्त किया कि मंगलवार शाम 5.30 बजे तक नोटिस पर कोई आदेश जारी नहीं किया जाएगा. इधर कोर्ट के बाहर भी सियासी चहलकदमियों का दौर चलता रहा. गहलोत सरकार ने एक Audio Clip मामले में जांच के लिए SOG की एक टीम को हरियाणा के मानेसर भेजा. इस होटल में असंतुष्ट विधायकों के होने की संभावना जतायी गयी थी. कांग्रेस ने सोशल मीडिया के हवाले दो ऑडियो क्लिप जारी किए. कांग्रेस ने आरोप लगाया कि बीजेपी द्वारा अशोक गहलोत की सरकार गिराने की साजिश रची जा रही थी उन्होंने केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की गिरफ्तारी की मांग भी की है.

  • Rajasthan Congress Government Crisis Updates: सचिन पायलट व अन्य बागियों पर मंगलवार तक नहीं होगी कोई कार्रवाई

    Rajasthan Congress Government Crisis Updates: सचिन पायलट व अन्य बागियों पर मंगलवार तक नहीं होगी कोई कार्रवाई

    Rajasthan Crisis Update: गहलोत बनाम  पायलट का सियासी युद्ध अब कोर्ट की दहलीज पर पहुंच चुका है. गुरुवार को पायलट खेमे की ओर से विधानसभा स्पीकर के नोटिस के खिलाफ राजस्थान हाईकोर्ट का रुख किया गया. कोर्ट में कुछ का दरवाजा खटखटाया गया. नोटिस को रद्द करने की मांग की गई. आज दोपहर एक बजे इस मामले पर फिर से सुनवाई होगी. अब जब तक इस मामले की सुनवाई होगी तब तक बागी विधायकों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जा सकती है. सचिन पायलट की तरफ से हरीश साल्वे और मुकुल रोहतगी पक्ष रख रहे हैं तो वहीं गहलोत सरकार की तरफ से अभिषेक मनु सिंधवी पैरवी कर रहे हैं. 

12»

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com