NDTV Khabar

Rajasthan Latest News Today


'Rajasthan latest news today' - 9 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बिहार में बाढ़ तो गुजरात में बारिश ने मचाई तबाही, जानें आपके राज्य के मौसम का हाल

    बिहार में बाढ़ तो गुजरात में बारिश ने मचाई तबाही, जानें आपके राज्य के मौसम का हाल

    Weather News Today: देश के कई हिस्से इस वक्त भयंकर बारिश और बाढ़ जैसी आपदाओं का सामना कर रहे हैं. लगातार होने वाली बारिश ने लोगों की जीवन को अस्त व्यस्त कर दिया है. गुजरात में लगातार बारिश की वजह से नदिया उफान पर हैं, बांधों के किनारे बसे इलाकों को रेड अलर्ट कर दिया गया है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश और बिहार में भी कई नदियां खतरे के निशान से से ऊपर बह रही है, कई इलाके बाढ़ की जद में आ चुके हैं तो कुछ पर इसकी चपेट में आने की संभावना नजर आ रही है.

  • सचिन पायलट ने इशारों-इशारों में फिर सब कुछ कह दिया?

    सचिन पायलट ने इशारों-इशारों में फिर सब कुछ कह दिया?

    राजस्थान कांग्रेस में सचिन पायलट सहित उनके कैंप के 18 विधायकों की वापसी के बाद राजस्थान में कांग्रेस सरकार ने ध्वनिमत से विश्वास मत हासिल कर लिया है. यानी अब अशोक गहलोत सरकार को अब कोई संकट नहीं है.. आज जब 11 बजे राजस्थान विधानसभा की कार्यवाही शुरू हुई तो बैठने की व्यवस्था की गई कि सचिन पायलट विपक्ष के नेताओं के करीब पहुंच गए. दरअसल अब वो कैबिनेट का हिस्सा नही हैं और उनको उप मुख्यमंत्री पद से भी हटा दिया गया था. वो पहले सत्तापक्ष में सीएम गहलोत की कुर्सी के पास बैठते थे. आज सदन के इस नजारे पर  उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने हालिया राजनीतिक व अन्य घटनाक्रम, पुलिस के विशेष कार्यबल द्वारा नोटिस दिए जाने सहित अनेक बातों में पायलट का जिक्र किया. इस पर सचिन पायलट ने उन्हें बीच में टोकते हुए 'वह (राठौड़) बार- बार मेरा नाम ले रहे हैं. मैंने सोचा कि हमारे अध्यक्ष व मुख्य सचेतक ने मेरी सीट यहां क्यों रखी है? मैंने दो मिनट सोचा और फिर देखा कि यह सरहद है एक तरफ पक्ष है और दूसरी तरफ विपक्ष.... तो सरहद पर किसको भेजा जाता है.  सबसे मजबूत योद्धा को भेजा जाता है.' पायलट ने कहा, 'आज इस विश्वास मत में जो चर्चा हो रही है...उसमें बहुत से बातें बोली गयीं बहुत सी बातें बोली जाएंगी. समय के साथ साथ सब बातों का खुलासा होगा.'

  • महीनेभर बाद राजस्थान लौट रहे हैं पायलट, 'आसान घर वापसी' से नाराज गहलोत गए जैसलमेर

    महीनेभर बाद राजस्थान लौट रहे हैं पायलट, 'आसान घर वापसी' से नाराज गहलोत गए जैसलमेर

    ठीक महीने भर बाद प्रदेश लौट रहे पायलट के साथ बहुत बड़ा बदलाव हो चुका है. अब न तो वो डिप्टी सीएम हैं, न ही उनके पास राजस्थान कांग्रेस के चीफ का पद है. वहीं इस समझौते से अशोक गहलोत बहुत खुश नहीं हैं.

  • आज आ सकता हाईकोर्ट का फैसला, सचिन पायलट के लिए आज सबसे अहम दिन

    आज आ सकता हाईकोर्ट का फैसला, सचिन पायलट के लिए आज सबसे अहम दिन

    राजस्थान की राजनीति में आज सबसे अहम दिन क्योंकि कांग्रेस विधायक दल की बैठक में हिस्सा न लेने वाले सचिन पायलट सहित 19 विधायकों के खिलाफ विधानसभा अध्यक्षता की ओर से दिए गए नोटिस पर आज हाईकोर्ट फैसला सुना सकता है. इससे पहले हाईकोर्ट ने इस मामले में सुनवाई करते हुए आज के दिन के लिए फैसला टाल दिया था. इसे सचिन पायलट के लिए फौरी राहत माना गया. लेकिन हाईकोर्ट के इस फैसले के खिलाफ विधानसभा अध्यक्ष की ओर से सुप्रीम कोर्ट में अपील की गई जिसमें कहा गया है कि संविधान की 10वीं अनुसूची के अंतर्गत उनके द्वारा की जा रही अयोग्यता की कार्यवाही से हाईकोर्ट रोक नहीं लगा सकता है. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इस दलील को खारिज कर दिया है साथ ही कई अहम टिप्पणी भी की हैं. सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया कि हाइकोर्ट इस मामले में अपना निर्णय सुना सकता है.

  • राजस्थान हाईकोर्ट का फैसला 24 जुलाई को : सचिन पायलट नहीं अब बाजी CM गहलोत के हाथ में?

    राजस्थान हाईकोर्ट का फैसला 24 जुलाई को : सचिन पायलट नहीं अब बाजी CM गहलोत के हाथ में?

    पार्टी के व्हिप का उल्लंघन करने के मामले में सचिन पायलट और 18 बागी विधायकों के खिलाफ विधानसभा अध्यक्ष के नोटिस पर राजस्थान हाईकोर्ट अब 24 जुलाई फैसला सुनाएगा. हाईकोर्ट ने यह भी कहा है कि तब तक यानी 24 जुलाई तक विधानसभा अध्यक्ष इस मामले में कोई फैसला न करे. इसे फौरी तौर पर सचिन पायलट के लिए राहत के लिए माना जा रहा है. क्योंकि इससे उनको जहां कानूनी तैयारी करने का समय मिलेगा तो वहीं राजनीतिक दांवपेंच का भी वक्त मिल गया है. लेकिन ऐसा भी नहीं है कि राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत 24 जुलाई तक हाथ पर हाथ धरे बैठे रहेंगे.

  • कैबिनेट की बैठक छोड़ सचिन पायलट दिल्ली में, राजस्थान में राजनीतिक उठा-पटक की 'क्रोनोलॉजी समझिए' 8 प्वाइंट में

    कैबिनेट की बैठक छोड़ सचिन पायलट दिल्ली में, राजस्थान में राजनीतिक उठा-पटक की 'क्रोनोलॉजी समझिए' 8 प्वाइंट में

    राजस्थान में राजनीतिक माहौल गरमा रहा है. ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है कि राजस्थान के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट भी मध्य प्रदेश के नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया की राह जाते दिखाई दे रहे हैं. दरअसल यह मामला उस समय गरमा गया है जब सीएम अशोक गहलोत ने आरोप लगाया कि उनकी सरकार को अस्थिर करने की कोशिश की जा रही है. एसओजी और भ्रष्टाचार निरोधक टीम ने 3 निर्दलीय विधायकों को पूछताछ के लिए बुलाया है. इसके बाद से ये हलचल तेज हो गई है. इस बीच खबर आई है कि सचिन पायलट कैबिनेट की बैठक में हिस्सा न लेते हुए दिल्ली पहुंच गए हैं और उनके साथ कुछ विधायक भी हैं. बताया जा रहा है कि अब वह आलाकमान से मिलकर मामले को निपटाने के मूड में हैं.

  • राजस्थान के सरकारी स्कूलों के नाम और पते से 'हरिजन' शब्द हटाया जाएगा

    राजस्थान के सरकारी स्कूलों के नाम और पते से 'हरिजन' शब्द हटाया जाएगा

    राजस्थान के सरकारी स्कूलों के नाम और पते से 'हरिजन' शब्द हटाया जाएगा. राज्य के शिक्षा विभाग ने इसकी कवायद शुरू कर दी है और उन स्कूलों की सूची मांगी है जिनके नाम में 'हरिजन' शब्द आता है. राज्य के माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने सभी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों और समग्र शिक्षा अभियान के पदेन जिला परियोजना समन्वयकों को इस बारे में एक पत्र भेजा गया है. इसमें अधिकारियों से कहा गया है कि वे अपने अधीनस्थ संचालित ऐसे राजकीय विद्यालयों के नाम संशोधन के प्रस्ताव जिलेवार समेकित कर भेजें ताकि समेकित प्रस्ताव स्वीकृति के लिए आगे सरकार को भिजवाए जा सकें. 

  • राजस्थान की इस सीट पर कांग्रेस ने केंद्रीय मंत्री के सामने उनके मौसेरे भाई को चुनाव मैदान में उतारा

    राजस्थान की इस सीट पर कांग्रेस ने केंद्रीय मंत्री के सामने उनके मौसेरे भाई को चुनाव मैदान में उतारा

     राजस्थान की बीकानेर सीट (Bikaner Seat) पर कांग्रेस ने पूर्व आईपीएस अधिकारी मदनगोपाल मेघवाल (Madan Gopal Meghwal) को अपना प्रत्याशी बनाया है. इस सीट पर बीजेपी के अर्जुन राम मेघवाल (Arjun Ram Meghwal) तीसरी बार भाग्य आजमा रहे हैं.

  • Mig 21 Crash: वायुसेना का मिग-21 विमान राजस्‍थान के बीकानेर में हुआ क्रैश, पायलट सुरक्षित निकला

    Mig 21 Crash: वायुसेना का मिग-21 विमान राजस्‍थान के बीकानेर में हुआ क्रैश, पायलट सुरक्षित निकला

    Mig 21 crash in rajasthan: भारतीय वायुसेना का एक मिग 21 बायसन विमान राजस्‍थान में बीकानेर के शोभा सार की ढाणी इलाके में शुक्रवार को दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया. विमान का पायलट समय रहते विमान से निकलने में कामयाब रहा.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com