NDTV Khabar

Rajasthan vidhan sabha election


'Rajasthan vidhan sabha election' - 11 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • LIVE UPDATES: राजस्थान और मध्यप्रदेश में कौन बनेगा मुख्यमंत्री? आलाकमान के हाथों में फैसला

    LIVE UPDATES: राजस्थान और मध्यप्रदेश में कौन बनेगा मुख्यमंत्री? आलाकमान के हाथों में फैसला

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली बीजेपी को विधानसभा चुनावों में मसलन, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बड़ा झटका लगा है. 2019 लोकसभा चुनाव से पहले तीन राज्यों की सत्ता से बेदखल हो जाना भारतीय जनता पार्टी के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है. कांग्रेस ने राजस्थान और छत्तीसगढ़ को जीत लिया है, वहीं मध्य प्रदेश में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी तो है, मगर बहुमत के आंकड़े से 2 सीट दूर रह गई है. राजस्थान में कांग्रेस को 99 सीटें मिली हैं मगर अजीत सिंह की पार्टी आरएलडी ने अपनी एक सीट से समर्थन देना का वादा किया है, जिससे यह तह है कि कांग्रेस बहुमत के लिए 100 का आंकड़ा छू लेगी और आसानी से सरकार बना लेगी. वहीं छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने बीजेपी को क्लीन स्वीप कर दिया है. मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला, मगर बीजेपी एंटी इनकंबेंसी के लहर को खत्म नहीं कर पाई और कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर आई. मध्य प्रदेश में कांग्रेस को 114 सीटें और बीजेपी को 109 सीटें मिली हैं. आज राजस्थान में कांग्रेस विधायक दलों की बैठक है और कांग्रेस सरकार बनाने का दावा कर सकती है और अपने मुख्यमंत्री का चेहरा भी चुन सकती है. 

  • Elections Results 2018: IAS की नौकरी छोड़कर ओपी चौधरी ने बीजेपी से लड़ा था चुनाव, कांग्रेस उम्मीदवार ने दी शिकस्त

    Elections Results 2018: IAS की नौकरी छोड़कर ओपी चौधरी ने बीजेपी से लड़ा था चुनाव, कांग्रेस उम्मीदवार ने दी शिकस्त

    आईएएस (IAS) की नौकरी छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए रायपुर के पूर्व कलेक्टर ओम प्रकाश चौधरी (OP Chodhary) छत्तीसगढ़ की खरसिया सीट (Kharsia Vidhan Sabha Seat) से हार गए हैं. बीजेपी उम्मीदवार ओपी चौधरी को कांग्रेस उम्मीदवार उमेश पटेल ने शिकस्त दी.

  • Election Commission Of India Assembly Polls Results: राजस्थान, मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना चुनाव के नतीजे यहां देखें

    Election Commission Of India Assembly Polls Results: राजस्थान, मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना चुनाव के नतीजे यहां देखें

    Vidhan Sabha Results Live Updates: चुनाव आयोग (Election Commission Of India) ने पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे जारी करना शुरू कर दिया है. कांग्रेस ने बीजेपी से राजस्थान और छत्तीसगढ़ छीन लिया है. वहीं, मध्यप्रदेश में अब भी पेंच फंसा हुआ है. दूसरी तरफ तेलंगाना में पूर्व मुख्यमंत्री और के. चंद्रशेखर राव की पार्टी टीआरएस को बहुमत मिल गया है. टीआरएस ने 80 से ज्यादा सीटों पर बढ़त बनाई हुई है. मिजोरम में शुरुआत से ही एमएनएफ ने बढ़त बनाई हुई है, जबकि कांग्रेस पिछड़ी हुई दिख रही है. कुल मिलाकर अभी तक के रुझानों में बीजेपी के लिए झटका है. कांग्रेस को जहां लगता था कि सत्ता विरोधी लहर का फायदा उठाकर वह मध्य प्रदेश और राजस्थान में बीजेपी को साफ कर देगी लेकिन ऐसा नहीं हो पाया, लेकिन छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को सफलता मिली है. देखने वाली बात यह है कि लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले आए इन चुनाव परिणामों का देश की राजनीति पर क्या असर पड़ता है. 

  • बीजेपी के 'चाणक्य' अमित शाह को ऐसे मिला 'चौथा झटका', कांग्रेस मुक्त भारत का सपना हुआ चकनाचूर!

    बीजेपी के 'चाणक्य' अमित शाह को ऐसे मिला 'चौथा झटका', कांग्रेस मुक्त भारत का सपना हुआ चकनाचूर!

    लोकसभा चुनाव 2019 से पहले राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है. राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को मिली जीत ने एक बार फिर से बीजेपी के चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह की रणनीति पर सवाल उठने लगे हैं. हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब अमित शाह की रणनीति असफल रही है. बल्कि इससे पहले भी तीन बार अमित शाह की सारी रणनीति धरी की धरी रह गई थी. पांच राज्यों के चुनाव के नतीजों से पहले भी तीन राज्यों मसलन, कर्नाटक, दिल्ली और बिहार ने अमित शाह की चुनावी रणनीति को ध्वस्त कर दिया है. अभी तक के रुझानों और नतीजों में बीजेपी को जबरदस्त झटका लगा है. राजस्थान और छत्तीसगढ़ बीजेपी के हाथों से निकल गया वहीं, एमपी में भी सरकार बनाने का दावा कर चुकी है. 

  • Election Results 2018: पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के रुझानों पर क्या बोले पक्ष-विपक्ष के नेता ?

    Election Results 2018: पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के रुझानों पर क्या बोले पक्ष-विपक्ष के नेता ?

    राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव की मतगणना से मिले रुझानों पर जानिए नेताओं की प्रतिक्रिया.

  • Election Results: राहुल गांधी आज ही बने थे पार्टी प्रेसीडेंट, सचिन पायलट ने दिया ये तोहफा

    Election Results: राहुल गांधी आज ही बने थे पार्टी प्रेसीडेंट, सचिन पायलट ने दिया ये तोहफा

    एमपी (MP Election Results) और राजस्थान (Chhattisgarh Election Results) में कांटे की टक्कर चल रह है. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Election Results) में तो कांग्रेस ने भाजपा को बुरी तरह हरा दिया है.

  • विधानसभा चुनाव 2018 परिणाम: MP में बहुमत का आंकड़ा नहीं छू पाई कांग्रेस, छत्तीसगढ़-राजस्थान में कांग्रेस का राजतिलक

    विधानसभा चुनाव 2018 परिणाम:  MP में बहुमत का आंकड़ा नहीं छू पाई कांग्रेस, छत्तीसगढ़-राजस्थान में कांग्रेस का राजतिलक

    Vidhan Sabha Results Live Updates: लोकसभा चुनाव से पहले सत्ता का सेमीफाइनल कहे जा रहे 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी को करारी शिकस्त दी. कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन करते हुए बीजेपी से राजस्थान, छत्तीसगढ़ छीन लिया और मध्यप्रदेश में भी वह आगे चल रही है. बता दें कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब कांग्रेस सीधी लड़ाई में बीजेपी को मात दे रही है. मध्यप्रदेश में मुकाबला शुरुआत से ही दिलचस्प रहा है. वहां कभी कांग्रेस तो कभी बीजेपी आगे होती दिखी.

  • विधानसभा चुनाव परिणाम हाईलाइट्स : MP में बहुमत से दो कदम दूर रही कांग्रेस, छत्तीसगढ़-राजस्थान में राजतिलक

    विधानसभा चुनाव परिणाम हाईलाइट्स : MP में बहुमत से दो कदम दूर रही कांग्रेस, छत्तीसगढ़-राजस्थान में राजतिलक

    Assembly Election Results 2018 Live Updates: नवंबर के दूसरे सप्ताह से शुरू होकर दिसंबर के पहले सप्ताह तक पांच राज्यों - मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना, मिज़ोरम - में विधानसभा चुनाव 2018 (Vidhan Sabha Chunavon Results 2018 Live Updates) के लिए हुए मतदान का परिणाम अब सामने आने जा रहा है. इसके लिए आज यानी मंगलवार सुबह 8 बजे से ही वोटों की गिनती शुरू हो गई है.

  • Rajasthan Election 2018 Updates: राजस्थान में मतदान खत्म, 72.14 फीसद हुई वोटिंग

    Rajasthan Election 2018 Updates:  राजस्थान में मतदान खत्म, 72.14 फीसद हुई वोटिंग

    राजस्थान  में शुक्रवार को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है. 200 सदस्यीय राजस्थान विधानसभा की फिलहाल 199 सीटों पर चुनाव के लिए मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है.

  • राजस्थान और मध्य प्रदेश में सिर्फ विकास नहीं मुद्दा, राजसमंद की रैली में अमित शाह ने उठाया बांग्लादेशियों का मुद्दा

    राजस्थान और मध्य प्रदेश में सिर्फ विकास नहीं मुद्दा, राजसमंद की रैली में अमित शाह ने उठाया बांग्लादेशियों का मुद्दा

    शनिवार को राजस्थान के राजसमंद में सीएम वसुंधरा राजे की रथयात्रा  की शुरुआत के बाद कांकरोली में हुई रैली में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह  ने  चुनाव का एजेंडा भी तय कर दिया. उन्होंने इस रैली में असम में एनआरसी के मुद्दा जोर-शोर से उठाया. शाह ने कहा,'बांग्लादेशी घुसपैठियों को चिन्हित करने, उनकी जांच करने का काम भारतीय जनता पार्टी ने शुरू किया लेकिन कांग्रेस इसका विरोध कर रही है क्योंकि वह चाहती है कि उसका वोट बैंक बना रहे.'

  • वसुंधरा राजे के सीएम घोषित होते ही बीजेपी की रही-सही आस भी खत्म हो गई : सचिन पायलट

    वसुंधरा राजे के सीएम घोषित होते ही बीजेपी की रही-सही आस भी खत्म हो गई : सचिन पायलट

    राजस्थान में इस साल आखिरी में होने वाले चुनाव को देखते हुए बीजेपी की ओर से चुनाव प्रचार शुरू हो जायेगा. सीएम वसुंधरा राजे आज से रथ यात्रा पर हैं. लेकिन कांग्रेस नेता उनकी इस यात्रा को लेकर हमलावर हैं.

Advertisement