NDTV Khabar

Rajnath singh


'Rajnath singh' - 865 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • NEWS FLASH : क्रोएशिया को 4-2 से हराकर फ्रांस दूसरी बार बना वर्ल्‍डकप चैंपियन

    NEWS FLASH : क्रोएशिया को 4-2 से हराकर फ्रांस दूसरी बार बना वर्ल्‍डकप चैंपियन

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें.

  • जन्मदिन विशेष: बीजेपी में 'राम-लक्ष्मण की जोड़ी' के बीच ऐसे बने थे राजनाथ सिंह अध्यक्ष, पढ़ें सियासी सफर

    जन्मदिन विशेष: बीजेपी में 'राम-लक्ष्मण की जोड़ी' के बीच ऐसे बने थे राजनाथ सिंह अध्यक्ष, पढ़ें सियासी सफर

    भारतीय जनता पार्टी के कद्दावर नेता और केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह सियासत के काफी माहिर खिलाड़ी रहे हैं. सियासत में इनके रसूख का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अटल-आडवाणी के दौर में भी राजनाथ सिंह की तूती बोलती थी और आज जब मोदी-अमित शाह का दौर है, तब भी वह गृह मंत्री के रूप में सत्ता में नबंर दो की कुर्सी पर काबिज हैं. राजनाथ सिंह को राजनीति में काफी सुलझे हुए राजनेता के रूप में जाना जाता है. राजनाथ सिंह की जितनी भारतीय जनता पार्टी में लोकप्रियता है, उतनी ही बीजेपी की मातृ संगठन राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ यानी आरएसएस में स्वीकार्यता है. यही वजह है कि पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी और लालकृष्ण आडवाणी के बाद बीजेपी अध्यक्ष के रूप में किसी की ताजपोशी की बारी आई, तो राजनाथ सिंह को ही इस पद के लिए सबसे योग्य चुना गया. खास बात है कि अटल बिहारी वाजपेयी और लाल कृष्ण आडवानी सरीखे ही राजनाथ सिंह भी बीजेपी के दो बार अध्यक्ष रह चुके हैं. आज इनके बारे में जानना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि आज राजनाथ सिंह 67 साल के हो गये हैं. 

  • दिल्‍ली में ट्रांसफर-पोस्टिंग पर खींचतान, LG से मुलाकात के बाद आज राजनाथ से मिलने के लिए CM केजरीवाल ने मांगा समय

    दिल्‍ली में ट्रांसफर-पोस्टिंग पर खींचतान, LG से मुलाकात के बाद आज राजनाथ से मिलने के लिए CM केजरीवाल ने मांगा समय

    अरविंद केजरीवाल ने आज केंद्रीय गृह मंत्री से मिलने का समय भी मांगा है. उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. केजरीवाल ने ट्वीट किया है कि गृहमंत्रालय ने उपराज्‍यपाल को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के उस हिस्से को नज़रअंदाज़ करने को कहा है

  • पंजाब में ड्रग तस्करों की अब खैर नहीं, मौत की सजा के लिए CM अमरिंदर ने राजनाथ को लिखा पत्र

    पंजाब में ड्रग तस्करों की अब खैर नहीं, मौत की सजा के लिए CM अमरिंदर ने राजनाथ को लिखा पत्र

    एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि नारकोटिक्स ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्स्टेंस (एनडीपीएस) कानून , 1985 में संशोधन करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए केंद्र को औपचारिक सिफारिश भेजने का फैसला सोमवार को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में किया गया था. 

  • जम्मू-कश्मीर : सरकार गिरने के बाद पहली बार गृह मंत्री राजनाथ सिंह राज्य के दौरे पर

    जम्मू-कश्मीर : सरकार गिरने के बाद पहली बार गृह मंत्री राजनाथ सिंह राज्य के दौरे पर

    केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह बुधवार से जम्मू एवं कश्मीर का दो दिवसीय दौरा करेंगे। इस दौरान वे श्रीनगर में एक उच्चस्तरीय बैठक में हिस्सा लेंगे तथा पवित्र अमरनाथ गुफा में शिवलिंग के दर्शन करेंगे. सूत्रों ने कहा कि राजनाथ सिंह श्रीनगर के लिए बुधवार शाम निकलेंगे तथा शुक्रवार अपराह्न वापस दिल्ली लौटेंगे.

  • सुषमा स्वराज के समर्थन में आए गृह मंत्री राजनाथ सिंह, कहा - ट्रोल करना गलत है

    सुषमा स्वराज के समर्थन में आए गृह मंत्री राजनाथ सिंह, कहा - ट्रोल करना गलत है

    केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को ट्रोल करना गलत है. राजनाथ एकमात्र ऐसे मंत्री हैं जो सुषमा के समर्थन में बोले हैं. सुषमा एक अंतरधर्मी दंपति को पासपोर्ट जारी कराने और इससे संबंधित विवाद में लखनऊ स्थित पासपोर्ट सेवा केंद्र के अधिकारी विकास मिश्रा के तबादले के बाद से आक्रामक ट्वीटों का सामना कर रही हैं.

  • असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर, राजनाथ ने CM को हर संभव सहायता का आश्वासन दिया

    असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर, राजनाथ ने CM को हर संभव सहायता का आश्वासन दिया

    इस भयावह बाढ़ से इन पांच जिलों के 63,000 से ज्यादा लोग अभी भी प्रभावित है. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में और अधिक बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. बाढ़ से अब तक 32 लोगों की जान जा चुकी है. 

  • बाढ़ से निपटने के लिये गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने दिया हर संभव मदद का भरोसा

    बाढ़ से निपटने के लिये गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने दिया हर संभव मदद का भरोसा

    केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज जम्मू कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा को राज्य में बाढ़ से निपटने में केन्द्र से सभी संभावित मदद देने का आश्वासन दिया. अधिकारियों ने बताया कि राज्यपाल के साथ टेलीफोन पर हुयी बातचीत के दौरान गृह मंत्री ने जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों में बाढ़ की स्थिति के बारे में जानकारी ली.

  • शुजात बुखारी की हत्या : प्रणब मुखर्जी, राजनाथ, राहुल सहित इन बड़े नेताओं ने जताया गहरा शोक

    शुजात बुखारी की हत्या : प्रणब मुखर्जी, राजनाथ, राहुल सहित इन बड़े नेताओं ने जताया गहरा शोक

    पत्रकार शुजात बुखारी की हत्या पर पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथा सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से लेकर कई पत्र और विपक्ष के नेताओं ने गहरा शोक जताया है.

  • रमजान के दौरान लागू संघर्ष विराम जारी रखने को लेकर पसोपेश

    रमजान के दौरान लागू संघर्ष विराम जारी रखने को लेकर पसोपेश

    जम्मू-कश्मीर में रमजान के दौरान आतंकवादियों के खिलाफ सुरक्षाबलों की कार्रवाई स्थगित करने केंद्र की एक माह पुरानी योजना को जारी रखने को लेकर पसोपेश की स्थिति है. कुछ सुरक्षा एजेंसियां आतंकवादियों के फिर एकजुट होने सहित इसके नुकसानों की ओर इंगित कर रही हैं तो वहीं गृह मंत्रालय के कुछ अधिकारी सुझाव के साथ इसके समर्थन में हैं कि खुफिया जानकारी आधारित अभियानों को बढ़ाया जाना चाहिए.

  • पाकिस्तान के साथ अच्छे संबंध चाहता है भारत लेकिन पहल उसे ही करनी होगी : राजनाथ 

    पाकिस्तान के साथ अच्छे संबंध चाहता है भारत लेकिन पहल उसे ही करनी होगी : राजनाथ 

    केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस दिशा में पाकिस्तान को प्रयास करने होंगे. उन्होंने कहा कि आतंक को (भारत के खिलाफ) मदद देने और बढ़ावा देने में अपनी जमीन के इस्तेमाल पर रोक लगाने की उसे (पाकिस्तान को) पहल करनी होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हत्या की आईएसआई साजिश के बारे में आईबी की रिपोर्ट की पृष्ठभूमि में गृह मंत्री से पाकिस्तान से शांति वार्ता बहाल करने की संभावना पर सवाल पूछा गया था , जिसका वह जवाब दे रहे थे.

  • बॉर्डर पर 14 हजार नये बंकर बनाए जाएंगे, रोहिंग्‍या शरणार्थियों को वापस भेजा जाएगा : गृहमंत्री राजनाथ सिंह

    बॉर्डर पर 14 हजार नये बंकर बनाए जाएंगे, रोहिंग्‍या शरणार्थियों को वापस भेजा जाएगा : गृहमंत्री राजनाथ सिंह

    गृहमंत्री राजनाथ सिंह 9 महीने के बाद जम्‍मू के पत्रकारों से मिले और कहा कि यह मेरे लिए काफी सुखद रहा. उन्‍होंने कहा कि 'दो दिन की मेरी यात्रा काफी यादगार रही. कश्‍मीर में बच्‍चों से मिले और एलओसी पर भी गए. काफी लोगों से मिला और उनकी पीड़ा भी सुनी.' उन्‍होंने कहा कि यात्रा से दो-तीन दिन पहले ही कुछ फैसले लिए हैं जिसका वहां के लोगों ने स्‍वागत किया है. राजनाथ सिंह ने पीएम मोदी के खिलाफ नक्‍सलियों की धमकी और रोहिंग्‍या शरणार्थियों पर भी अपनी बात कही. राजनाथ सिंह ने कहा कि कुल 9 नये बटालियन बनाए जाएंगे जिसमें 2 महिला बटालियन भी होगी. उन्‍होंने कहा कि सीमा पर रहने वाले जो भी भारतीय हैं उनको हम अपना स्‍ट्रैटेजिक एसेट्स मानते हैं. हम उनके हौसले को सलाम करते हैं. उन्‍होंने कहा कि गोलाबारी के दौरान पहले यह था कि केवल 3 पशुओं की मौत पर प्रति पशु 30 हजार रुपये मुआवजा मिलता था अब वह 50 हजार रुपये प्रति पशु मुआवजा दिया जाएगा और इसकी कोई सीमा नहीं होगी. चाहे जितने भी पशुओं की मौत होगी सभी का मुआवजा दिया जाएगा. गृहमंत्री ने कहा कि 14 हजार नये बंकर बनाए जाएंगे.

  • NEWS FLASH : चीन की 9 दिन की यात्रा पर जाएंगी पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी

    NEWS FLASH : चीन की 9 दिन की यात्रा पर जाएंगी पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी

    केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह आज जम्मू-कश्मीर के राजपुरा का करेंगे दौरा. गौरतलब है कि यह वही इलाका है जहां बीते कुछ समय में सबसे ज्यादा बार सीजफायर का उल्लघंन किया गया है. मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के लखनऊ, हरदोई, सीतापुर, बाराबंकी और उन्नाव जिले सहित आसपास के इलाके में आज आंधी और बारिश का अनुमान लगाया है. गुरुवार की शाम को नागपुर स्थित संघ के मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के भाषण की चर्चा हो रही है और हर कोई अपने-अपने हिसाब से उसका मतलब निकाल रहा है.  इसके अलावा देश-दुनिया, बिज़नेस जगत और खेल की दुनिया में हो रही हर बड़ी गतिविधियों के बारे में एक साथ एक ही पेज पर जानें.

  • बाधाओं के बावजूद कश्मीर में स्थायी शांति के लक्ष्य से नहीं भटकेंगे : राजनाथ

    बाधाओं के बावजूद कश्मीर में स्थायी शांति के लक्ष्य से नहीं भटकेंगे : राजनाथ

    जम्मू-कश्मीर के दो दिनों के दौरे पर गए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को श्रीनगर में मीडिया कर्मियों से कहा, 'मैं दोहराना चाहूंगा कि चाहे राह में कितनी भी बाधाएं क्‍यों न आएं, हम कश्‍मीर में स्‍थायी शांति लाने के अपने लक्ष्‍य से नहीं भटकेंगे.' उन्‍होंने कहा कि मुझे यह कहने में कोई हिचक नहीं है कि सेना और पुलिस समेत हमारी सुरक्षा एजेंसियों ने अत्‍यधिक संयम से काम किया है.

  • कश्मीर दौरे पर राजनाथ सिंह बोले- हम घाटी की तकदीर और तस्वीर बदल कर रहेंगे

    कश्मीर दौरे पर राजनाथ सिंह बोले- हम घाटी की तकदीर और तस्वीर बदल कर रहेंगे

    जम्मू-कश्मीर के दौरे पर गये राजनाथ सिंह ने कहा कि राज्य में प्रतिभा की कमी नहीं है. उन्होंने कहा कि हम घाटी में तकदीर और तस्वीर बदल कर रख देंगे. पत्थरबाजों को लेकर उन्होंने कहा कि बच्चे बच्चे होते हैं, हम सच्चाई को समझते हैं. केंद्र सरकार पूरी मदद करेगी. 

  • गृहमंत्री राजनाथ सिंह आज से दो दिनों के जम्मू-कश्मीर दौरे पर, सीज़फ़ायर की करेंगे समीक्षा

    गृहमंत्री राजनाथ सिंह आज से दो दिनों के जम्मू-कश्मीर दौरे पर, सीज़फ़ायर की करेंगे समीक्षा

    केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह आज से दो दिनों के लिए जम्मू-कश्मीर में होंगे.कश्मीर के युवाओं तक पहुंचने के लिए रमज़ान के दौरान सीज़फ़ायर के फ़ैसले की गृह मंत्री अधिकारियों से समीक्षा करेंगे.साथ ही गृहमंत्री कुपवाड़ा भी जाएंगे जहां एक हफ़्ते पहले आर्मी पैट्रोल पार्टी पर हमला हुआ था.

  • उपचुनाव के नतीजों पर बोले राजनाथ सिंह, कहा- लंबी छलांग लगाने के लिए दो कदम पीछे भी जाना पड़ता है 

    उपचुनाव के नतीजों पर बोले राजनाथ सिंह, कहा- लंबी छलांग लगाने के लिए दो कदम पीछे भी जाना पड़ता है 

    उन्होंने इस मौके पर 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी के अच्छा प्रदर्शन करने का दावा भी किया. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के काम से आम जनता काफी खुश है और 2019 में हमारी पार्टी पर आम चुनाव में बेहतर प्रदर्शन करेगी.

  • पाकिस्‍तान और कश्‍मीर को लेकर भारत सरकार के मंत्रालयों की अलग-अलग राय

    पाकिस्‍तान और कश्‍मीर को लेकर भारत सरकार के मंत्रालयों की अलग-अलग राय

    राजना‍थ सिंह पाकिस्तान के प्रति भारत के रुख में नरमी से इनकार करते हुए कहा, ‘हमने एनएसए वार्ता को समग्री द्विपक्षीय वार्ता से अलग कर दिया है क्योंकि हमने कहा है कि आतंक और वार्ता साथ साथ नहीं चल सकते लेकिन आतंकवाद पर वार्ता होनी चाहिए. एनएसए स्तर की व्यवस्था में आतंकवाद पर बातचीत होती है.’ 

Advertisement