NDTV Khabar

Rajya sabha


'Rajya sabha' - 672 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • राज्यसभा की छह खाली सीटों के लिए 5 जुलाई को होगा उपचुनाव, 18 जून को जारी होगी अधिसूचना

    राज्यसभा की छह खाली सीटों के लिए 5 जुलाई को होगा उपचुनाव, 18 जून को जारी होगी अधिसूचना

    भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद सहित छह राज्यसभा सदस्यों के हाल ही में लोकसभा चुनाव जीतने के कारण उच्च सदन की रिक्त हुयी छह सीटों के लिये उपचुनाव पांच जुलाई को होगा. निर्वाचन आयोग द्वारा शनिवार को जारी चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक बिहार, ओडिशा और गुजरात से रिक्त हुयी छह सीटों पर उपचुनाव होगा. इनमें से बिहार से एक, गुजरात से दो और ओडिशा से तीन सीट रिक्त हुयी हैं. 

  • कांग्रेस को राज्यसभा चुनावों में गड़बड़ी का अंदेशा, अमित शाह-स्मृति ईरानी की खाली हुई सीटों पर साथ चुनाव की मांग

    कांग्रेस को राज्यसभा चुनावों में गड़बड़ी का अंदेशा, अमित शाह-स्मृति ईरानी की खाली हुई सीटों पर साथ चुनाव की मांग

    राज्यसभा के चुनावों में भी गड़बड़ी का अंदेशा जताते हुए कांग्रेस ने मांग की है कि गुजरात में स्मृति ईरानी (Smriti Irani) और अमित शाह (Amit Shah) के इस्तीफों से जो सीटें ख़ाली हुई हैं, उन पर एक साथ चुनाव कराए जाएं.

  • BJP के पूर्व राज्यसभा सांसद राजनाथ सिंह 'सूर्य' का निधन

    BJP के पूर्व राज्यसभा सांसद राजनाथ सिंह 'सूर्य' का निधन

    राजनाथ सिंह 'सूर्य' राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से भी जुड़े थे. उन्होंने पत्रकारिता की शुरुआत हिन्दुस्थान समाचार न्यूज एजेंसी से की थी. इसके बाद वे कई मीडिया संस्थानों से जुड़े. दैनिक 'आज' समाचार पत्र में उन्होंने संपादक के रूप में अपनी सेवाएं दी. दैनिक स्वतंत्र भारत में भी वे बहुत दिनों तक संपादक रहे. उत्तरप्रदेश हिन्दी संस्थान ने राजनाथ सिंह सूर्य को पत्रकारिता भूषण सम्मान से नवाजा था. इसके अलावा उन्हें कई पुरस्कार मिल चुके हैं.

  • केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत बने राज्यसभा के नए नेता, लेंगे अरुण जेटली की जगह

    केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत बने राज्यसभा के नए नेता, लेंगे अरुण जेटली की जगह

    गहलोत राज्यसभा के सांसद हैं और वह मध्यप्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हैं. राज्यसभा से पहले गहलोत शाजापुर लोकसभा सीट से 1996 से 2009 तक सांसद थे. 2009 में गहलोत, कांग्रेस नेता सज्जन सिंह वर्मा से चुनाव हार गए थे. सज्जन सिंह वर्मा वर्तमान में कमलनाथ सरकार में मंत्री हैं.

  • एस जयशंकर और रामविलास पासवान को मोदी सरकार यहां से बना सकती है राज्यसभा प्रत्याशी

    एस जयशंकर और रामविलास पासवान को मोदी सरकार यहां से बना सकती है राज्यसभा प्रत्याशी

    सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. लोकसभा चुनाव में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और स्मृति ईरानी के निर्वाचित होने के चलते राज्यसभा में भाजपा की तीन सीटें रिक्त होंगी.

  • लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस के सामने एक और संकट

    लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस के सामने एक और संकट

    लोकसभा चुनाव में करारी हार झेलने वाली कांग्रेस के मात्र 52 सांसद ही संसद पहुंचेंगे और उसको नेता विपक्ष का भी दर्जा नहीं मिलेगा. राहुल गांधी अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने पर अड़े हुए हैं और अगर वह नहीं मानते हैं तो पार्टी की कमान कौन संभलेगा यह सबसे बड़ा सवाल बना हुआ है. इसी बीच मध्य प्रदेश और कर्नाटक की राज्य सरकारों पर संकट मंडराया हुआ है. कर्नाटक कांग्रेस के नेता केएन रजन्ना का कहना है कि पीएम मोदी के शपथ लेते ही राज्य सरकार गिर जाएगी. वहीं मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार को समर्थन  दे रहीं बीएसपी की विधायक का आरोप है कि बीजेपी उन्हें 50 करोड़ रुपये का ऑफर दे रही है. पार्टी अभी इन संकटों से जूझ रही है कि उसके आगे हरियाण, महाराष्ट्र और झारखंड के विधानसभा चुनाव भी खड़े हैं.

  • NDA के पास अगले साल तक राज्यसभा में हो जाएगा बहुमत, तीन तलाक, NRC पर मोदी सरकार की राह होगी आसान

    NDA के पास अगले साल तक राज्यसभा में हो जाएगा बहुमत, तीन तलाक, NRC पर मोदी सरकार की राह होगी आसान

    अगले साल नवंबर में उत्तर प्रदेश में खाली होने वाली राज्यसभा की 10 में से अधिकांश सीटें भाजपा जीतेगी. इनमें से नौ सीटें विपक्षी दलों के पास हैं. इनमें से छह समाजवादी पार्टी (सपा) के पास, दो बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और एक कांग्रेस के पास है. उत्तर प्रदेश विधानसभा में भाजपा के 309 सदस्य हैं. सपा के 48, बसपा के 19 और कांग्रेस के सात सदस्य हैं. अगले साल तक भाजपा को असम, अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश में सीटें मिलेंगी. भाजपा राजस्थान, बिहार, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में सीटें गंवाएगी. महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के परिणामों का भी राजग की सीट संख्या पर असर होगा.

  • अगले साल तक राज्यसभा में होगा बीजेपी का बहुमत, समझिए उच्च सदन में सीटों का गणित

    अगले साल तक राज्यसभा में होगा बीजेपी का बहुमत, समझिए उच्च सदन में सीटों का गणित

    लोकसभा चुनाव में भारी सफलता के बाद बीजेपी नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के पास अगले साल के आखिर तक राज्यसभा में बहुमत हो जाएगा. इसके बाद मोदी सरकार के लिए अपने विधायी एजेंडे को आगे बढ़ाने में आसानी हो जाएगी.

  • PM मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे राम राज्य परिषद के प्रत्याशी का नामांकन हुआ खारिज, नाराज स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद धरने पर बैठे 

    PM मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे राम राज्य परिषद के प्रत्याशी का नामांकन हुआ खारिज, नाराज स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद धरने पर बैठे 

    वाराणसी इन दिनों जंग का मैदान बना हुआ है. एक तरफ जहां तेज बहादुर यादव के नामांकन की वैधता को लेकर गहमा गहमी चल ही रही है, वहीं दूसरी तरफ जिला कलेक्ट्रेट में श्री विद्या मठ के स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद अपने साधू संतों के साथ पहुंचे और जिला निर्वाचन आयोग के खिलाफ नारेबाजी करते हुए धरने पर बैठ गए. धरने पर बैठने की वजह उनके प्रत्याशी का नामंकन रद्द करना रहा. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में संत समाज ने उनके खिलाफ चुनावी ताल ठोकी थी.

  • VIDEO: टिकट को लेकर पटना में रविशंकर प्रसाद और बीजेपी के राज्यसभा सांसद के समर्थकों के बीच जमकर मारपीट

    VIDEO: टिकट को लेकर पटना में रविशंकर प्रसाद और बीजेपी के राज्यसभा सांसद के समर्थकों के बीच जमकर मारपीट

    पटना में आज भारतीय जनता पार्टी के ही दो दिग्गज नेताओं के समर्थकों के बीच जमकर मारपीट हुई.

  • संसद का बजट सत्र: राज्यसभा में 10 दिन बैठे सांसद, मगर दो घंटे ही हुआ काम

    संसद का बजट सत्र: राज्यसभा में 10 दिन बैठे सांसद, मगर दो घंटे ही हुआ काम

    31 जनवरी से 13 फरवरी तक चले संसद के बजट सत्र में राज्यसभा दस दिन बैठी लेकिन महज़ दो घंटे ही काम हो पाया.

  • राफेल डील: शिवराज सिंह चौहान ने राहुल को बताया 'महाझूठा', कहा- 'जिसे पीलिया होता है उसे सब पीला ही दिखता है'

    राफेल डील: शिवराज सिंह चौहान ने राहुल को बताया 'महाझूठा', कहा- 'जिसे पीलिया होता है उसे सब पीला ही दिखता है'

    मध्यप्रेदश के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पर हमला बोला है. शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को 'महाझूठा' बताया. शिवराज सिंह चौहान ने एक के बाद एक कर कई ट्वीट कर कांग्रेस पर जोरदार हमला बोला.

  • राफेल पर CAG रिपोर्ट: UPA की डील से बताया सस्ता, कहा- रक्षा मंत्रालय ने की थी पुराना सौदा रद्द करने की सिफारिश, 10 बड़ी बातें

    राफेल पर CAG रिपोर्ट: UPA की डील से बताया सस्ता, कहा- रक्षा मंत्रालय ने की थी पुराना सौदा रद्द करने की सिफारिश, 10 बड़ी बातें

    राफेल डील पर बुधवार को नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक की रिपोर्ट राज्यसभा में पेश की गई. रिपोर्ट में कहा गया है कि एनडीए सरकार के दौरान हुआ राफेल लड़ाकू विमान का सौदा पूर्ववर्ती यूपीए सरकार द्वारा की गई डील की तुलना में सस्ता है. रिपोर्ट के मुताबिक एनडीए सरकार तहत हुआ राफेल सौदा पूर्ववर्ती यूपीए सरकार के सौदे की तुलना में 2.86 फीसदी सस्ता है. सीएजी रिपोर्ट पेश होने के बाद केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने एक के बाद एक कई ट्वीट किए. उन्होंने कहा, ऐसा नहीं हो सकता कि सुप्रीम कोर्ट भी गलत हो, सीएजी भी गलत हो, सिर्फ परिवार ही सही हो. सत्यमेव जयते. सच्चाई की हमेशा जीत होती है.' वहीं बुधवार को कांग्रेस ने संसद के बाहर राफेल डील को लेकर विरोध प्रदर्शन किया.

  • राहुल गांधी का निशाना: PM मोदी जिन दलीलों से राफेल डील का कर रहे थे बचाव, वे हो गईं धराशायी

    राहुल गांधी का निशाना: PM मोदी जिन दलीलों से राफेल डील का कर रहे थे बचाव, वे हो गईं धराशायी

    राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री ने अपने निजी राफेल बाइपास सौदे का दो दलीलों से बचाव किया: पहला बेहतर मूल्य और दूसरा शीघ्र आपूर्ति. ‘द हिंदू’ के आज के खुलासे से दोनों दलीलें धराशायी हो गई है.’ वहीं दूसरी ओर मोदी सरकार ने राफेल डील पर सीएजी रिपोर्ट संसद में पेश कर दी है, जिसमें यूपीए के कार्यकाल की डील से इस डील को बेहतर बताया गया है.

  • राफेल डील : राज्यसभा में पेश हुई CAG रिपोर्ट, पिछली डील से बताया बेहतर, कहा- 17.08 फीसदी रकम बचाई

    राफेल डील : राज्यसभा में पेश हुई CAG रिपोर्ट, पिछली डील से बताया बेहतर, कहा- 17.08 फीसदी रकम बचाई

    रिपोर्ट में कहा गया है, '126 विमानों के लिए किए गए सौदे की तुलना में भारत ने भारतीय आवश्यकतानुसार करवाए गए परिवर्तनों के साथ 36 राफेल विमानों के सौदे में 17.08 फीसदी रकम बचाई है.' इसके साथ ही इसमें कहा गया है, 'पहले 18 राफेल विमानों का डिलीवरी शेड्यूल उस शेड्यूल से पांच महीने बेहतर है, जो 126 विमानों के लिए किए गए सौदे में प्रस्तावित था.' राज्यसभा में पेश की गई भारतीय वायुसेना में कैपिटल एक्विज़िशन्स पर CAG रिपोर्ट में 16 पन्नों में राफेल सौदे के बारे में जानकारी दी गई है.

  • संसद Live: राज्यसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, पेश नहीं हो सके तीन तलाक और नागरिकता संशोधन बिल

    संसद Live: राज्यसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, पेश नहीं हो सके तीन तलाक और नागरिकता संशोधन बिल

    राज्यसभा में मानव तस्करी (रोकथाम, संरक्षण और पुनर्वास) विधेयक, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फूड टेक्नोलॉजी, एंटरप्रेन्योरशिप एंड मैनेजमेंट बिल, पर्सनल लॉ (संशोधन) विधेयक, उपभोक्ता संरक्षण विधेयक, कंपनी (संशोधन) विधेयक, मध्यस्थता एवं सुलह (संशोधन) विधेयक, नई दिल्ली अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्र विधेयक, आधार और अन्य कानून (संशोधन) विधेयक, और संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश (तीसरा संशोधन) विधेयक पेश किए जाएंगे.

  • अहमद पटेल के राज्यसभा चुनाव के खिलाफ दायर याचिका गुजरात हाई कोर्ट से गायब

    अहमद पटेल के राज्यसभा चुनाव के खिलाफ दायर याचिका गुजरात हाई कोर्ट से गायब

    कांग्रेस नेता अहमद पटेल के राज्यसभा के लिए निर्वाचन को चुनौती देने वाली याचिका की प्रति अदालत के रिकार्ड से गुम होने के बाद गुजरात उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को इसकी जांच के आदेश दिए.

  • जनता दल यूनाईटेड राज्यसभा में नागरिक संशोधन बिल का करेगी विरोध

    जनता दल यूनाईटेड राज्यसभा में नागरिक संशोधन बिल का करेगी विरोध

    जनता दल यूनाईटेड (जेडीयू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को नजरंदाज करते हुए केंद्र में भाजपा सरकार ने लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल पारित कराया. इसके बाद अब राज्यसभा में पार्टी ने इसका विरोध और इसके ख़िलाफ़ वोट करने का फ़ैसला किया है.