NDTV Khabar

Rajya sabha election 2018


'Rajya sabha election 2018' - 35 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • इस वजह से BJD ने उपसभापति चुनाव में JDU उम्मीदवार को समर्थन दिया, बीजेपी को नहीं...  

    इस वजह से BJD ने उपसभापति चुनाव में JDU उम्मीदवार को समर्थन दिया, बीजेपी को नहीं...  

    राज्यसभा के उपसभापति चुनाव में राजग उम्मीदवार का समर्थन करने के लिए विपक्ष के निशाने पर आए बीजद ने कहा कि उसने 'वैचारिक समानता' के कारण जेडीयू का समर्थन किया और भाजपा तथा कांग्रेस से समान दूरी बना रखी है. ओडिशा में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) ने भारतीय जनता पार्टी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह का समर्थन किया था जो जनता दल (यूनाइटेड) से पहली बार राज्यसभा सदस्य बने थे.

  • राज्यसभा के नवनिर्वाचित उपसभापति हरिवंश को सभापति वेंकैया नायडू ने दिया यह सुझाव 

    राज्यसभा के नवनिर्वाचित उपसभापति हरिवंश को सभापति वेंकैया नायडू ने दिया यह सुझाव 

    राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने नवनिर्वाचित उप सभापति हरिवंश को सुझाव दिया कि वह अपने दाहिनी ओर (सत्ता पक्ष) और बाईं ओर (विपक्ष) न देखें बल्कि छोटे दलों सहित सबकी ओर ध्यान दें. नायडू ने हरिवंश को बधाई देते हुए कहा, 'अलग-अलग सदस्यों ने दाहिनी ओर (सत्ता पक्ष) और बाईं ओर (विपक्ष) देखने का सुझाव दिया है लेकिन मैं सभापति होने के नाते उन्हें (हरिवंश) यह कह सकता हूं कि हमें दाहिने या बाईं ओर नहीं देखना चाहिए बल्कि हमें नियम के अनुसार, सीधे देखना चाहिए और सदन में सबकी ओर ध्यान देना चाहिए चाहे वह यहां बैठे हों या वहां बैठे हों या सामने बैठे हों.'

  • नवीन पटनायक ने राज्यसभा में क्यों किया NDA उम्मीदवार का समर्थन, कांग्रेस ने बताई वजह...

    नवीन पटनायक ने राज्यसभा में क्यों किया NDA उम्मीदवार का समर्थन, कांग्रेस ने बताई वजह...

    ओडिशा प्रदेश कांग्रेस समिति (ओपीसीसी) ने मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पर राज्यसभा के उपसभापति के चुनाव में एनडीए उम्मीदवार का समर्थन करने पर जमकर निशाना साधा. ओडिशा प्रदेश कांग्रेस समिति ने आरोप लगाया कि नवीन पटनायक ने पार्टी के 'गलत कार्यों' का खुलासा करने से सीबीआई को रोकने के लिए चुनाव में राजग के प्रत्याशी हरिवंश का समर्थन कर लोगों के साथ विश्वासघात किया है.

  • 'हरि बनाम हरि' की लड़ाई में NDA के हरिवंश ने मारी बाजी, बीके हरिप्रसाद को हरा बने उपसभापति

    'हरि बनाम हरि' की लड़ाई में NDA के हरिवंश ने मारी बाजी, बीके हरिप्रसाद को हरा बने उपसभापति

    Rajya Sabha Deputy Chairman Election : राज्यसभा के उपसभापति (Rajya Sabha Deputy Chairman Election) के लिए आज वोट डाले गये. मुकाबला एनडीए उम्मीदवार हरिवंश और विपक्ष के उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद के बीच हुआ, जिसमें बाजी मारी एनडीए के उम्मीदवार हरिवंश ने. जनता दल यूनाइटेड से राज्यसभा सांसद ने कांग्रेस के बीके हरिप्रसाद को हरा दिया. एनडीए उम्मीदवार हरिवंश को सदन में 125 वोट मिले, जबकि विपक्ष के उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद को 105 वोट ही मिले. वोटिंग प्रक्रिया शुरू होने से पहले राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए नौ नामांकन सदन में प्रस्तुत किए गए.

  • जब कांग्रेस से नाराज AAP ने कहा- 'राहुल PM से गले मिल सकते हैं, हमें फोन नहीं कर सकते'

    जब कांग्रेस से नाराज AAP ने कहा- 'राहुल PM से गले मिल सकते हैं, हमें फोन नहीं कर सकते'

    Rajya Sabha Deputy Chairman Election 2018: आम आदमी पार्टी ने राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए आज होने वाले चुनाव का ‘बहिष्कार’ करने का फैसला लिया है. साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के प्रति अपनी नाराजगी जाहिर की है. आम आदमी पार्टी के सांसद और आप नेता संजय सिंह ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने राजग गठबंधन के उम्मीदवार हरिवंश का समर्थन करने के बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अनुरोध को ठुकरा दिया है क्योंकि उन्हें भाजपा का समर्थन प्राप्त है. 

  • NDA के हरिवंश नारायण सिंह बने उपसभापति, पीएम मोदी बोले- सदन अब हरि भरोसे

    NDA के हरिवंश नारायण सिंह बने उपसभापति, पीएम मोदी बोले- सदन अब हरि भरोसे

    Rajya Sabha Deputy Chairman Election : राज्यसभा के उपसभापति पद (Rajya Sabha Deputy Chairman Election) के लिए आज होने वाले चुनाव की तैयारी हो चुकी है और यह चुनाव भी सियासी नजरिये से काफी अहम था, मगर इस सियासी जंग में जीत एक बार फिर से एनडीए की हुई है और विपक्ष को हार का मुंह देखना पड़ा है. एनडीए उम्मीदवार और जेडीयू के राज्यसभा सांसद  हरिवंश नारायण सिंह उपसभापति का चुनाव जीत गये हैं और उन्होंने विपक्ष के बीके हरिप्रसाद को हरा दिया है.  हालांकि, आज होने वाले चुनाव में एनडीए उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह (Harivansh Narayan Singh) को उच्च सदन में संख्या बल के आधार पर आधे से अधिक सदस्यों का समर्थन मिलने की उम्मीद को देखते हुए विपक्ष के प्रत्याशी बी के हरिप्रसाद की तुलना में उनका पलड़ा भारी दिख रहा था. मगर कांग्रेस नीत विपक्ष भी अपनी जीत का दावा कर रहा था. बता दें कि एनडीए ने उपसभापति (Rajya Sabha Deputy Chairman Election) के इस चुनावी जंग में जहां जनता दल यूनाइटेड के सांसद हरिवंश को उतारा था, वहीं विपक्ष ने कांग्रेस के बीके प्रसाद को साझा उम्मीदवार के रूप में उतारा. 

  • राज्यसभा के उपसभापति चुनावः हरिवंश बनाम हरिप्रसाद मुकाबला दिलचस्प, जानें किसका पलड़ा है भारी

    राज्यसभा के उपसभापति चुनावः हरिवंश बनाम हरिप्रसाद मुकाबला दिलचस्प, जानें किसका पलड़ा है भारी

    राज्यसभा में उपसभापति पद के लिए चुनावी बिगुल बज चुका है. सरकार और विपक्ष ने अपनी-अपनी ओर से मैदान में उतार दिया है. राज्यसभा यानी उच्च सदन में आज उपसभापति पद के लिए चुनाव होंगे, जिसमें मोदी सरकार यानी एनडीए की ओर से जनता दल यूनाइटेड के सांसद हरिवंश हैं, तो वहीं विपक्ष की ओर से साझा उम्मीदवार के तौर पर बीके हरिप्रसाद हैं. यानी अब मुकाबला हरिवंश बनाम हरिप्रसाद है. विपक्ष का नेतृत्व कर रही कांग्रेस और एनडीए की कमान संभालने वाली भारतीय जनता पार्टी दोनों को अपने उम्मीदवार की जीत की उम्मीद है. यानी दोनों दावा कर रही है कि जीत उन्हीं की होगी. मगर यह सब आज तय तब होगा जब विभिन्न पार्टियां वोटिंग में हिस्सा लेगी और अपने-अपने पत्ते खोलेगी. 

  • राज्यसभा में पहली बार इतनी मजबूत हुई बीजेपी, कांग्रेस की सीटें हुई कम, 10 बड़ी बातें

    राज्यसभा में पहली बार इतनी मजबूत हुई बीजेपी, कांग्रेस की सीटें हुई कम, 10 बड़ी बातें

    शनिवार को हुए राज्यसभा चुनाव में बीजेपी को जबदस्त सफलता हासिल हुई है. पार्टी के 38 सालों के इतिहास में ये पहला मौका है जब उसके खाते में राज्यसभा की 69 सीटें हैं. लेकिन अभी उसकी अगुवाई में चल रहा गठबंधन एनडीए बहुमत से दूर रहेगा. 245 सदस्यों वाली राज्यसभा में बहुमत के लिए 126 सीटें होनी चाहिए. वहीं कांग्रेस के 4 सदस्य घट गए हैं. अब उसके पास राज्यसभा में 50 सीटें हो गई हैं.

  • पश्चिम बंगाल से कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी और TMC के 4 उम्मीदवार जीते

    पश्चिम बंगाल से कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी और TMC के 4 उम्मीदवार जीते

    पश्चिम बंगाल में राज्यसभा के लिए आज हुए मतदान में कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी और तृणमूल कांग्रेस के चार उम्मीदवारों को जीत हासिल हुई. पीठासीन अधिकारी जयंता कोले ने यह घोषणा की. राज्यसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस का समर्थन सिंघवी को था, जिन्होंने पांचवें उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा था. कांग्रेस के पास यहां अपने उम्मीदवार को जितवाने के लिए विधानसभा में पर्याप्त संख्याबल नहीं था. उन्होंने कहा कि सिंघवी को 47 मत मिले.

  • झारखंड राज्यसभा चुनाव : एक-एक सीट बीजेपी और कांग्रेस में बंटी, काफी कशमकश के बाद परिणाम घोषित

    झारखंड राज्यसभा चुनाव :  एक-एक सीट बीजेपी और कांग्रेस में बंटी, काफी कशमकश के बाद परिणाम घोषित

    झारखंड से राज्यसभा की दो सीटों के लिए शुक्रवार को हुए द्विवार्षिक चुनाव में एक सीट सत्ताधारी बीजेपी और एक सीट कांग्रेस को मिली.

  • UP राज्यसभा चुनाव 2018: वोटिंग से पहले ही BSP को झटका, सीएम योगी से मिले बसपा विधायक अनिल सिंह

    UP राज्यसभा चुनाव 2018: वोटिंग से पहले ही BSP को झटका, सीएम योगी से मिले बसपा विधायक अनिल सिंह

    उत्तर प्रदेश राज्यसभा चुनाव काफी अहम और दिलचस्प होते जा रहा है. आज दस सीटों के लिए आज यूपी में वोटिंग होने वाली है. मगर उससे पहले ही बसपा के लिए एक बुरी खबर आई है. बसपा विधायक अनिल सिंह मायावती को बड़ा झटका दे सकते हैं. खबर है कि बसपा विधायक बीजेपी के पाले में वोट डाल सकते हैं. क्योंकि खबर है कि बसपा विधायक अनिल सिंह उत्तर प्रदेश के सीएम योगी से मुलाकात की. इससे साफ हो गया है कि इस चुनाव में क्रॉस वोटिंग हो सकती है और बसपा अनिल सिंह का वोट खो सकती है. 

  • राज्‍यसभा चुनाव : यूपी में भाजपा की रणनीति हुई सफल, विपक्ष को मिली निराशा, हारा बसपा का प्रत्‍याशी

    राज्‍यसभा चुनाव : यूपी में भाजपा की रणनीति हुई सफल, विपक्ष को मिली निराशा, हारा बसपा का प्रत्‍याशी

    सत्‍तारूढ़ भाजपा ने विपक्ष के तमाम दावों और मंसूबों को नाकाम करते हुए उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की 10 में से नौ सीटों पर कब्‍जा कर लिया. मतगणना के देर रात तक घोषित नतीजों में भाजपा के अरुण जेटली, डॉक्‍टर अशोक बाजपेयी, विजयपाल सिंह तोमर, सकलदीप राजभर, कांता कर्दम, डॉक्‍टर अनिल जैन, जीवीएल नरसिम्हा राव, हरनाथ सिंह यादव तथा अनिल कुमार अग्रवाल विजयी करार दिए गए.

  • राज्यसभा चुनाव 2018: सत्तासीन BJP के लिए बेहद अहम हैं राज्यसभा चुनाव, जानें सभी ज़रूरी बातें...

    राज्यसभा चुनाव 2018: सत्तासीन BJP के लिए बेहद अहम हैं राज्यसभा चुनाव, जानें सभी ज़रूरी बातें...

    आज संसद के उच्च सदन यानी राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग होगी. अप्रैल में राज्यसभा की 59 सीटें खाली हो रही हैं, जिसकी वजह से 10 राज्यों के लिए 59 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं, जिसमें एक उपचुनाव की सीट भी शामिल है. इनमें से आज महज 26 सीटों के लिए चुनाव होंगे, जिनमें एक उपचुनाव की सीट भी शामिल है. बाकि बचे 33 उम्मीदवारों को निर्विरोध चुन लिया गया है. बीजेपी को इस राज्यसभा चुनाव से काफी उम्मीदें हैं, क्योंकि यह राज्यसभा में दर्जन भर सीटें लाकर राज्यसभा में बड़ी पार्टी बनने की फिराक में हैं, हालांकि, राज्यसभा में 245 सीटें बहुमत के लिए चाहिए होती हैं, जिससे बीजेपी अभी भी काफी दूर है. आज जिन राज्‍यों में चुनाव होने हैं उनमें उत्‍तर-प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, झारखंड,  केरल, छत्‍तीसगढ़ और तेलंगाना शामिल है. हालांकि, राज्यसभा चुनाव में सबकी नजरें उत्तर प्रदेश पर टिकी हैं, क्योंकि उत्तर प्रदेश में 10 सीटें हैं और यहां एक सीट पर जबरदस्त लड़ाई देखने को मिल रही है. बहरहाल, राज्यसभा चुनाव की वोटिंग सुबह 9 बजे से शुरू होकर शाम 4 बजे तक चलेगी. 

  • राज्यसभा चुनाव : कर्नाटक में कांग्रेस ने तीन, भाजपा ने एक सीट जीती

    राज्यसभा चुनाव : कर्नाटक में कांग्रेस ने तीन, भाजपा ने एक सीट जीती

    कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने राज्यसभा की तीन सीटों पर जीत हासिल की, जबकि विपक्षी भाजपा के खाते में एक सीट गई. जेडीएस ने चुनावी कदाचार का आरोप लगाते हुए चुनाव का बहिष्कार किया. निर्वाचन अधिकारी ने कांग्रेस के डॉ. एल हनुमनथैया, डॉ सैयद नासिर हुसैन एवं जी सी चंद्रशेखर और भाजपा के राजीव चंद्रशेखर को निर्वाचित घोषित किया. जेडीएस के चुनाव आयोग से शिकायत करने से मतगणना शुरू करने में देरी हुई.

  • राज्‍यसभा चुनाव 2018 : 59 में से सिर्फ 26 सीटों पर होगा मतदान, बदलने जा रहा है सदन का गणित

    राज्‍यसभा चुनाव 2018 : 59 में से सिर्फ 26 सीटों पर होगा मतदान, बदलने जा रहा है सदन का गणित

    59 सीटों में से 10 राज्‍यों के 33 उम्‍मीदवारों का निर्विरोध चुनाव संपन्‍न हो चुका है और आज 26 सीटों के लिए चुनाव होना हैं. आज जिन राज्‍यों में चुनाव होने हैं उनमें उत्‍तर-प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, झारखंड,  केरल, छत्‍तीसगढ़ और तेलंगाना शामिल है.

  • राज्यसभा चुनाव में बसपा के उम्मीदवार भीमराव आंबेडकर रह चुके हैं विधायक

    राज्यसभा चुनाव में बसपा के उम्मीदवार भीमराव आंबेडकर रह चुके हैं विधायक

    यूपी में राज्यसभा चुनाव के लिए बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी भीमराव आंबेडकर इटावा के रहने वाले हैं. वह 2007 के विधानसभा चुनावों में लखना सीट से जीते थे.

  • राज्यसभा चुनाव प्रत्याशी अनिल अग्रवाल इंजीनियर और शिक्षा संस्थान के मालिक

    राज्यसभा चुनाव प्रत्याशी अनिल अग्रवाल इंजीनियर और शिक्षा संस्थान के मालिक

    राज्यसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश से स्वतंत्र प्रत्याशी अनिल अग्रवाल इंजीनियर हैं. इसके अलावा वे एक शिक्षा संस्थान के चेयरमैन हैं. उन्हें बीजेपी ने समर्थन दिया है.

  • NEWS FLASH : राज्यसभा चुनाव : यूपी में बसपा को झटका, बीजेपी समर्थित अनिल अग्रवाल जीते दसवीं सीट

    NEWS FLASH : राज्यसभा चुनाव : यूपी में बसपा को झटका, बीजेपी समर्थित अनिल अग्रवाल जीते दसवीं सीट

    दिल्ली हाई कोर्ट आज आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों की किस्मत का फैसला सुनाएगा. आप विधायकों को 19 जनवरी 2018 को चुनाव आयोग ने लाभ के पद के आरोप में अयोग्य घोषित कर दिया था.