NDTV Khabar

Ram mandir in ayodhya


'Ram mandir in ayodhya' - 97 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बनने के बाद ऐसा दिखेगा अयोध्या का राम मंदिर, ट्रस्ट ने भूमि पूजन से पहले जारी की Photos

    बनने के बाद ऐसा दिखेगा अयोध्या का राम मंदिर, ट्रस्ट ने भूमि पूजन से पहले जारी की Photos

    अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए हो रहे भूमि पूजन के पहले राम मंदिर ट्रस्ट ने मंदिर की प्रस्तावित तस्वीरें जारी की हैं. बनने के बाद अयोध्या का राम मंदिर कुछ ऐसा ही दिखेगा.

  • राम मंदिर भूमि पूजन प्रशासन ने जारी किए निर्देश, इन बड़ी बातों का रखा जाएगा विशेष ख्याल

    राम मंदिर भूमि पूजन प्रशासन ने जारी किए निर्देश, इन बड़ी बातों का रखा जाएगा विशेष ख्याल

    अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के पहले बुधवार को हो रहे भूमि पूजन के लिए तैयारियां लगभग पूरी हैं. पूरी व्यवस्था चाक-चौबंद है और आधिकारियों को भी दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं. यहां मंदिर परिसर में तैनात पुलिसकर्मियों को खास निर्देश दिए गए हैं कि वो नेताओं के साथ सेल्फी न लें. वहीं परिसर से बंदरों और गायों को दूर रखने के लिए उन्हें कहीं और फल और चना खिलाने का निर्देश दिया गया है.

  • अयोध्या राम मंदिर भूमि पूजन: बाबा रामदेव को भी मिला निमंत्रण पत्र, कहा- सौभाग्यशाली हूं

    अयोध्या राम मंदिर भूमि पूजन: बाबा रामदेव को भी मिला निमंत्रण पत्र, कहा- सौभाग्यशाली हूं

    रामजन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट ने बाबा रामदेव को भी कार्यक्रम का निमंत्रण भेजा है. इस पर उनका कहना है कि वो सौभाग्यशाली हैं जो उन्हें राम मंदिर भूमि पूजन का हिस्सा बनना का मौका मिला है.

  • अयोध्या में राम मंदिर भूमिपूजन : गुरुओं का 'यज्ञ', शिष्यों को मौका

    अयोध्या में राम मंदिर भूमिपूजन : गुरुओं का 'यज्ञ', शिष्यों को मौका

    अयोध्या राम मंदिर भूमि पूजन की भव्य तैयारियां चल रही हैं. उधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कल यानी 5 अगस्त को होने वाली अयोध्या यात्रा का विवरण भी जारी कर दिया है. पीएम मोदी सुबह 9:35 बजे दिल्ली से अयोध्या के लिए रवाना होंगे. उनका विशेष विमान करीब एक घंटे के बाद लखनऊ उतरेगा. वहां से वह दूसरे हेलिकॉप्टर से अयोध्या जाएंगे. प्रधानमंत्री लगभग 3 घंटे अयोध्या में रहेंगे. उधर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी अयोध्या पहुंच चुके हैं. सीएम योगी ने अयोध्या में की जा रही तैयारियों का जायजा लिया है. हालांकि इस पूरे कार्यक्रम पर कोरोना संक्रमण का भी साया है. जहां  कार्यक्रम में पहले से ही ज्यादा लोगों के आने से मनाही वहीं आज भी रामलला के एक पुजारी को कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई. इससे पहले भी एक पुजारी और 14 पुलिसकर्मियों की रिपोर्ट पॉजिटिव है. वहीं इसी बीमारी के प्रकोप को देखते हुए आंदोलन के प्रमुख चेहरे लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती और कल्याण सिंह भी भूमि पूजन कार्यक्रम में हिस्सा नहीं ले पाएंगे.  

  • राम मंदिर भूमि पूजन के लिए अयोध्या में तीन घंटे बिताएंगे PM मोदी, ये है उनका पूरा कार्यक्रम

    राम मंदिर भूमि पूजन के लिए अयोध्या में तीन घंटे बिताएंगे PM मोदी, ये है उनका पूरा कार्यक्रम

    अयोध्या में रामजन्मभूमि स्थल पर मंदिर निर्माण से पहले बुधवार को यहां भूमि पूजन का बड़ा कार्यक्रम हो रहा है, जहां मंदिर का शिलान्यास होना है. इसके लिए खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या आ रहे हैं. पीएम ही मंदिर के मंदिर के निर्माण के लिए नींव की ईंट रखेंगे. जानकारी है कि इस दौरान पीएम कुल तीन घंटे अयोध्या में बिताएंगे.

  • नहीं मिला था एक सवाल का जवाब? अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले की बड़ी बातें क्या थीं

    नहीं मिला था एक सवाल का जवाब? अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले की बड़ी बातें क्या थीं

    बीते साल 9 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट ने एक लंबी सुनवाई के बाद अयोध्या में मंदिर-मस्जिद विवाद पर फैसला सुनाया था. 100 सालों से ज्यादा समय से चले रहे इस विवाद को तत्कालीन प्रधान न्यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई की अगुवाई में संवैधानिक पीठ ने इस पर फैसला सुनाया कि विवादित जमीन पर हक हिंदुओं का है. इसके साथ ही सरकार को यह भी आदेश दिया कि मुस्लिम पक्ष को अलग से 5 एकड़ जमीन दी जाए. हालांकि इस फैसले के बाद भी कई पुनर्विचार याचिकाएं दाखिल की गईं लेकिन सुप्रीम कोर्ट में सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया गया. 

  • अयोध्‍या में राम मंदिर के भूमि पूजन के लिए भेंट की गई चांदी की ईंट..

    अयोध्‍या में राम मंदिर के भूमि पूजन के लिए भेंट की गई चांदी की ईंट..

    विहिप के प्रान्त संरक्षक दामोदर मोदी की ओर से एक किलो 50 ग्राम चांदी व अन्य समाज बंधुओं की और एक किलो चांदी से बनी राममंदिर की नाम पट्टिका व सिक्के आदि भेंट किए गए और बीकानेर ब्राह्मण स्वर्णकार समाज की ओर से नवरत्न जड़ित चांदी की ईंट भेंट की गई.

  • राम मंदिर ट्रस्ट के चंपत राय ने बताया, इस वजह से LK आडवाणी और MM जोशी को नहीं भेजा गया न्‍योता..

    राम मंदिर ट्रस्ट के चंपत राय ने बताया, इस वजह से LK आडवाणी और MM जोशी को नहीं भेजा गया न्‍योता..

    राय ने बताया, भूमिपूजन के लिए देश की संपूर्ण नदियों का जल मंगवाया गया है. अनेक लोग मानसरोवर का जल भी लाए हैं. रामेश्वरम और श्रीलंका से भी समुद्र का जल आया है. लगभग 2000 स्थानों से जल और मिट्टी लाई गई है. उन्‍होंने बताया कि ओरिजनल ड्राइंग के आधार पर ही मंदिर निर्माण होगा. जो पत्थर कार्यशाला में तराशकर रखे गए हैं, वे सबसे पहले लगेंगे.

  • सज गया राम का धाम : PM मोदी भूमिपूजन से पहले जाएंगे हनुमानगढ़ी, पुजारी ने बताई वजह

    सज गया राम का धाम : PM मोदी भूमिपूजन से पहले जाएंगे हनुमानगढ़ी, पुजारी ने बताई वजह

    पीएम मोदी भूमि पूजन के दौरान राम मंदिर के लिए नींव की ईंट रखेंगे. लेकिन इसके पहले वो हनुमानगढ़ी मंदिर जाएंगे, जहां वो भगवान हनुमान के दर्शन करेंगे. पीएम हनुमानगढ़ी पर पूजा करके धार्मिक अनुष्ठान का आरंभ करेंगे. ऐसा इसलिए किया जाएगा क्योंकि मान्यता है कि 'भगवान हनुमान के बिना, भगवान राम का कोई भी काम पूरा नहीं होता है.'

  • 'कर्नाटक से अयोध्या आ रहे हैं भगवान राम और लव-कुश', राम मंदिर में रखी जाएगी इस शिल्पकार की बनाई मूर्ति

    'कर्नाटक से अयोध्या आ रहे हैं भगवान राम और लव-कुश', राम मंदिर में रखी जाएगी इस शिल्पकार की बनाई मूर्ति

    उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर के परिसर में रखने के लिए कर्नाटक से भगवान राम और उनके दोनों पुत्रों- लव और कुश की खास मूर्तियां अयोध्या मंगवाई है. इन मूर्तियों को राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाज़े जा चुके शिल्पकार रामामूर्ति ने बनाया है.

  • राम मंदिर के भूमिपूजन पर दिल्ली में भी मनेगी दीपावली, सभी विधानसभा क्षेत्रों में होगा LIVE कार्यक्रम

    राम मंदिर के भूमिपूजन पर दिल्ली में भी मनेगी दीपावली, सभी विधानसभा क्षेत्रों में होगा LIVE कार्यक्रम

    भारतीय जनता पार्टी राम मंदिर निर्माण का लाइव प्रसारण दिल्ली के 70 जगहों पर बड़ी टीवी स्क्रीन लगाकर करेगी. बीजेपी के राम मंदिर निर्माण के इस कार्यक्रम पर आम आदमी पार्टी की सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सहमति है. बीजेपी ऑफिस में LED स्क्रीन पर दिल्ली के 70 विधानसभा में राम मंदिर के भूमि पूजन का सीधा टेलीकास्ट करने की तैयारी युद्ध स्तर पर की जा रही है. दिल्ली के प्रदेश अघ्यक्ष आदेश गुप्ता ने 5 अगस्त को पूरे दिन सांसद से लेकर चुनाव हार चुके प्रत्याशी तक को दिल्ली में दीपावली मनाने को कहा है.

  • अयोध्या : राम मंदिर के भूमिपूजन की तैयारियां ज़ोरों पर, भोग के लिए बन रहे हैं 1,11,000 लड्डू

    अयोध्या : राम मंदिर के भूमिपूजन की तैयारियां ज़ोरों पर, भोग के लिए बन रहे हैं 1,11,000 लड्डू

    भूमि पूजन (Bhumi Pujan Ram Mandir) खुद पीएम मोदी (PM Modi) के हाथों से होगा. भगवान के भोग के लिए मणिराम दास छावनी में बड़ी मात्रा में लड्डू तैयार किए जा रहे हैं. श्री देवराहा हंस बाबाजी के सेवक ने बताया," यहां भोग और वितरण के लिए 1,11,000 लड्डू तैयार हो रहें."  VVIP मेहमानों के स्वागत के लिए अयोध्या को जमकर सजाया जा रहा है. जिले में कई जगह साफ-सफाई और रंग रोगन का काम हो रहा है.

  • अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन से पहले ओवैसी का हमला- बाबरी विध्वंस में संघ के साथ कांग्रेस का भी हाथ

    अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन से पहले ओवैसी का हमला- बाबरी विध्वंस में संघ के साथ कांग्रेस का भी हाथ

    ओवैसी ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'हां जिसे हक़ बनता है, उसे क्रेडिट दिया जाना चाहिए. आखिर वो राजीव गांधी ही थे, जिन्होंने बाबरी मस्जिद का ताला खोला था और वो पीवी नरसिम्हा राव ही थे, जिन्होंने प्रधानमंत्री के पद पर रहते हुए ये पूरा विध्वंस देखा. कांग्रेस संघ परिवार के साथ विध्वंस के इस अभियान में हाथ में हाथ डाले खड़ी रही.'

  • हम भूल नहीं सकते, 400 साल तक अयोध्या में बाबरी मस्जिद खड़ी रही : ओवैसी

    हम भूल नहीं सकते, 400 साल तक अयोध्या में बाबरी मस्जिद खड़ी रही : ओवैसी

    प्रधानमंत्री के दौरे वाले दिन अयोध्या में अनेक सड़कों और मंदिरों को फूलों से सजाया जाएगा तथा सरयू नदी के किनारे और विभिन्न मंदिरों में एक लाख से अधिक दीपक जलाए जाएंगे.

  • 3 या 5 अगस्त को हो सकता है राम मंदिर का भूमि पूजन, पीएम मोदी कर सकते हैं दौरा: सूत्र

    3 या 5 अगस्त को हो सकता है राम मंदिर का भूमि पूजन, पीएम मोदी कर सकते हैं दौरा: सूत्र

    Covid-19 महामारी के चलते इसके निर्माण कार्य में पहले ही खासा विलंब हो चुका है. सूत्रों के अनुसार, रामजन्म भूमि ट्रस्ट भूमि पूजा के लिए अगस्त महीने के पहले सप्ताह में पीएम मोदी का अयोध्या दौरे पर विचार कर रहा है. पीएम मोदी (PM Modi) द्वारा भूमि पूजन के बाद निर्माण कार्य की शुरुआत हो सकती है. हालांकि यह सारी बातें कोरोना हालातों पर भी निर्भर करेंगी. क्योंकि पिछले कुछ दिनों से उत्तर प्रदेश में कोरोना (Corona Cases in UP) के मामले तेजी से बढ़ते हुए दिखाई दे रहे हैं.

  • 21 नवंबर को अयोध्या से नेपाल के जनकपुर के लिए निकलेगी राम बारात

    21 नवंबर को अयोध्या से नेपाल के जनकपुर के लिए निकलेगी राम बारात

    राम बारात इस साल 21 नवंबर को अयोध्या से नेपाल के जनकपुर के लिए रवाना होगी. इस साल सुप्रीम कोर्ट से राममंदिर के पक्ष में आए फैसले के बाद बारात और धूमधाम से निकाली जाएगी.

  • केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह बोले- राम मंदिर का मेरा काम पूरा, अब रिटायर होने का वक्त आ गया

    केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह बोले- राम मंदिर का मेरा काम पूरा, अब रिटायर होने का वक्त आ गया

    केंद्रीय मंत्री ने कहा, 'अयोध्या में राम मंदिर बनाने का मेरा काम पूरा हो गया है. मेरे जैसे लोगों के रिटायर होने का समय आ गया है. जनसंख्या नियंत्रण का कानून लागू होने के बाद मैं राजनीति से संन्यास ले लूंगा.'

  • VHP का दावा, अयोध्या में आधा से ज्यादा बन चुका है राममंदिर

    VHP का दावा,  अयोध्या में आधा से ज्यादा बन चुका है राममंदिर

    विहिप का दावा है कि मंदिर का लगभग आधे से ज्यादा काम पूरा हो चुका है. बाकी निर्णय आने के बाद पूरा कर लिया जाएगा.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com