NDTV Khabar

Ram Mandir Photo


'Ram mandir photo' - 19 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • राम मंदिर शिलान्यास : मुस्लिम महिलाओं ने प्रधानमंत्री के नाम सम्मान पत्र भेजा

    राम मंदिर शिलान्यास : मुस्लिम महिलाओं ने प्रधानमंत्री के नाम सम्मान पत्र भेजा

    रीगल चौराहे पर मौजूद एक अन्य मुस्लिम महिला रुखसाना ने कहा, "हम बेहद खुश हैं कि राम मंदिर शिलान्यास समारोह शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ. हमें भरोसा है कि देश में आगे भी अमन-चैन बरकरार रहेगा." सांसद लालवानी ने इस मौके पर कहा, "मैं मुस्लिम महिलाओं की ओर से सौंपा गया सम्मान पत्र प्रधानमंत्री तक पहुंचाऊंगा. सब लोग इस बात से खुश हैं कि अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास के साथ ही करीब 500 साल पुराना मसला शांतिपूर्ण ढंग से हल हो गया है."

  • टाइम स्क्वायर के बिलबोर्ड पर लगी भगवान राम की तस्वीर तो अक्षय कुमार बोले- इस साल दिवाली जल्दी आ गई...

    टाइम स्क्वायर के बिलबोर्ड पर लगी भगवान राम की तस्वीर तो अक्षय कुमार बोले- इस साल दिवाली जल्दी आ गई...

    बीते दिन अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir) निर्माण के लिए भूमि पूजन हुआ, जिसमें प्रधानमंभत्री ने मंदिर की आधारशिला रखी. भूमिपूजन कार्यक्रम पर दुनिया भर की नजर थी.

  • ओम बिरला ने कहा, "मंदिर के निर्माण से देश की एकता और आपसी सद्भाव में अभिवृद्धि होगी"

    ओम बिरला ने कहा,

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार को प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अयोध्या में राम मंदिर के ऐतिहासिक भूमि पूजन के अवसर पर देश के लोगों को बधाई दी है. अपने फेसबुक पर जारी संदेश में ओम बिरला ने कहा कि प्रभु श्री राम भारत की सांस्कृतिक चेतना के प्रतीक हैं.

  • न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर के बिलबोर्ड पर दिखी भगवान राम और प्रस्तावित मंदिर की 3D तस्वीरें

    न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर के बिलबोर्ड पर दिखी भगवान राम और प्रस्तावित मंदिर की 3D तस्वीरें

    भूमिपूजन कार्यक्रम पर दुनिया भर की नजर थी.अमेरिका के टाइम्स स्क्वायर में विशाल बिलबोर्ड पर भगवान राम और प्रस्तावित मंदिर की 3D तस्वीरें लगायी गयी. समाचार एजेंसी एनआई की रिपोर्ट के अनुसार, भगवान राम का सबसे बड़ा हाई-डेफिनिशन डिजिटल डिस्प्ले टाइम्स स्क्वायर पर लगाया गया.  माना जा रहा है कि यह दुनिया का सबसे महंगा डिजिटल होर्डिंग में से एक है, जिसे टाइम्स स्क्वायर पर लगाया गया है.

  • जो नारा प्रियंका गांधी ने लगाया, उसे अयोध्या में PM मोदी ने भी दोहराया! बड़े बदलाव के हैं संकेत?

    जो नारा प्रियंका गांधी ने लगाया, उसे अयोध्या में PM मोदी ने भी दोहराया! बड़े बदलाव के हैं संकेत?

    अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन के साथ ही इस बात के भी संकेत मिल रहे हैं कि देश में अब कुछ राजनीतिक पार्टियों को छोड़ दिया जाए तो कांग्रेस सहित, सपा, बीएसपी राम नाम का जप जपने में पीछे नहीं दिखना चाहती हैं. सबसे बड़ी बात कांग्रेस भी इस अब राम के नाम पर चूकना नहीं चाहती है. राम मंदिर आंदोलन ने जहां बीजेपी को सबसे बड़ा दल बनाया तो कांग्रेस दूसरी ओर रसातल में जाती दिखाई दी. दरअसल इसके पीछे कांग्रेस का कन्फ्यूजन भी बड़ी वजह थी. लेकिन यहां एक बार और ध्यान देने की है कि जब अयोध्या में साल 1986 में उस समय मंदिर का ताला खोला गया तो केंद्र में राजीव गांधी की अगुवाई में कांग्रेस की ही सरकार थी. इसके बाद 6 दिसंबर 1992 की घटना के समय भी केंद्र में पीवी नरसिम्हाराव की अगुवाई में कांग्रेस की सरकार थी. लेकिन इन दो घटनाओं के बीच कांग्रेस हमेशा दोराहे पर खड़ी नजर आई. इसका नतीजा ये हुआ है कि बीजेपी के अलावा उत्तर प्रदेश में सपा और बीएसपी जैसी पार्टियों का उभार हुआ और कांग्रेस पूरी तरह से साफ हो गई.

  • राम मंदिर भूमि पूजन पर बोले राहुल गांधी- राम प्रेम हैं, वो कभी घृणा में प्रकट नहीं हो सकते

    राम मंदिर भूमि पूजन पर बोले राहुल गांधी- राम प्रेम हैं, वो कभी घृणा में प्रकट नहीं हो सकते

    अयोध्या में बुधवार को राम मंदिर निर्माण शुरू करने से पहले हुए भूमि पूजन के दिन कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट किया है. राहुल ने लिखा, 'मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम सर्वोत्तम मानवीय गुणों का स्वरूप हैं. वे हमारे मन की गहराइयों में बसी मानवता की मूल भावना हैं. राम प्रेम हैं, वे कभी घृणा में प्रकट नहीं हो सकते. राम करुणा हैं, वे कभी क्रूरता में प्रकट नहीं हो सकते. राम न्याय हैं, वे कभी अन्याय में प्रकट नहीं हो सकते.' 

  • राम जन्मभूमि जाने वाले पहले PM बने नरेंद्र मोदी, राम मंदिर का करेंगे शिलान्यास

    राम जन्मभूमि जाने वाले पहले PM बने नरेंद्र मोदी, राम मंदिर का करेंगे शिलान्यास

    प्रधानमंत्री इस समारोह में बहुप्रतीक्षित राम मंदिर निर्माण के लिए मंदिर की आधारशिला रखेंगे. पीएम मोदी के आगमन पर उत्तर प्रदेश सरकार ने बताया कि पीएम मोदी ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं, जो राम जन्मभूमि जा रहे हैं. पीएम मोदी 29 सालों बाद अयोध्या जा रहे हैं.

  • अयोध्या में PM मोदी पारिजात के पौधे का करेंगे रोपण, बगल में गाड़ेंगे पानी से भरा मटका

    अयोध्या में PM मोदी पारिजात के पौधे का करेंगे रोपण, बगल में गाड़ेंगे पानी से भरा मटका

    Ayodhya Ram Mandir : पीएम मोदी आज अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन के साथ-साथ एक पारिजात के पौधे का भी रोपण करेंगे. लेकिन इस पौधे को कैसे लगाया जाएगा इस बात की भी जानकारी दी है.

  • Ram mandir bhumi pujan: 'राममय' हुई अयोध्या, देखे- भूमि पूजन स्थल की अंदर की तस्वीरें

    Ram mandir bhumi pujan: 'राममय' हुई अयोध्या,  देखे- भूमि पूजन स्थल की अंदर की तस्वीरें

    पीएम मोदी (PM Modi) के आगमन से पहले सभी तैयारियों को अंतिम रुप दिया जा रहा है. अयोध्या में विशेष प्रकार की फूलों की रंगोली पीएम मोदी के स्वागत के लिए बनाई गई हैं. पूरे स्थल पर यह विशेष प्रकार की रंगोलियां सभी का ध्यान अपनी तरफ खींच रही हैं. बता दें कि प्रधानमंत्री 9 बजकर 35 मिनट पर अयोध्या के लिए रवाना होंगे और 11.30 अयोध्या पहुंचेंगे.

  • आज संविधान की इस मूल भावना को आप सभी से शेयर करने का मन हुआ : रविशंकर प्रसाद

    आज संविधान की इस मूल भावना को आप सभी से शेयर करने का मन हुआ : रविशंकर प्रसाद

    अयोध्या में आज राम मंदिर निर्माण को लेकर होने जा रहे भूमि पूजन के लिए भव्य तैयारियां हैं. पीएम मोदी 11:30 बजे अयोध्या पहुंच जाएंगे. इसके अलावा मुख्य अतिथि के तौर पर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे. इसके अलावा 200 दूसरे विशिष्ट अतिथियों को आमंत्रित किया गया है जिसमें कई साधु-संत शामिल हैं. इस कार्यक्रम को लेकर सभी राजनीतिक दलों की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं.

  • 1528 से लेकर 5 अगस्त 2020 तक अयोध्या को लेकर क्या-क्या हुआ, पढ़ें पूरी टाइमलाइन

    1528 से लेकर 5 अगस्त 2020 तक अयोध्या को लेकर क्या-क्या हुआ, पढ़ें पूरी टाइमलाइन

    अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए आज भूमिपूजन सहित कई कार्यक्रम हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अलावा तमाम बडे राजनेता और साधु संतों सहित 175 आमंत्रित लोग इस ऐतिहासिक अवसर के साक्षी बनेंगे. पीएम मोदी सुबह 11:30 बजे से लेकर करीब 3 घंटे तक अयोध्या में रहेंगे. स्थानीय लोगों का कहना है कि जो अयोध्या शहर पता नहीं कितने सालों तक विवाद का केंद्र बना रहा आज उसे पहली बार इतनी खूबसूरती सजाया गया है. अयोध्या सालों तक विवाद का केंद्र रही है. करीब 100 साल से ज्यादा तक कानूनी और राजनीतिक लड़ाई के बाद आखिरकार रामलला के लिए आज राम मंदिर निर्माण का काम शुरू कर दिया जाएगा. बीते साल 9 नवंबर 2019 को सुप्रीम कोर्ट की 5 सदस्यीय संवैधानिक पीठ ने इसका फैसला सुनाया था. सुप्रीम कोर्ट ने फैसले में कहा था कि सुन्नी वक्फ बोर्ड इस विवादित जमीन पर अपना मालिकान हक साबित नहीं कर पाया है. वहीं पुरातत्व विभाग की ओर से दी गई रिपोर्ट में भी वहां मंदिर होने के प्रमाण पेश किए गए हैं. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने भी यह कहा कि पुरातत्व विभाग ये बात नहीं बता पाया है कि क्या वहां पर किसी मंदिर को गिराकर मस्जिद बनाई गई थी. सुप्रीम कोर्ट ने कहा मुस्लिम पक्ष को विवादित स्थल से दूर 5 एकड़ जमीन मस्जिद बनाने के लिए देने का भी आदेश दिया.

  • Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Pujan Live Updates: PM मोदी ने अयोध्या में रखी राम मंदिर की आधारशिला

    Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Pujan Live Updates: PM मोदी ने अयोध्या में रखी राम मंदिर की आधारशिला

    Ram Mandir Bhoomi Pujan Updates : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की आधारशिला रखी. उन्होंने पहले हनुमानगढ़ी पहुंचकर हनुमान जी की पूजा-अर्चना की और फिर राम जन्मभूमि क्षेत्र पहुंचकर भगवान राम को दंडवत प्रणाम किया.

  • राम मंदिर के लिए भूमि पूजन आज, शिलान्यास से पहले रोशनी से जगमगा उठी अयोध्या

    राम मंदिर के लिए भूमि पूजन आज, शिलान्यास से पहले रोशनी से जगमगा उठी अयोध्या

    Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Pujan: अयोध्या में राम मंदिर निर्माण (Ram Temple) के लिए आज होने वाले भूमि पूजन की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) दोपहर 12 बजकर 44 मिनट और 15 सेकंड पर मंदिर की आधारशिला रखेंगे.

  • अयोध्या में होने जा रहे भूमि पूजन पर क्या कहा रावण के पुजारी ने?

    अयोध्या में होने जा रहे भूमि पूजन पर क्या कहा रावण के पुजारी ने?

    अयोध्या से 650 किलोमीटर दूर नोएडा में रावण के मंदिर के पुजारी को भी राम नगरी में भव्य मंदिर के शिलान्यास की घड़ी का बेसब्री से इंतजार है. गौतम बुद्ध नगर के बिसरख इलाके में रावण का मंदिर स्थित है. उसके पुजारी महंत रामदास का कहना है कि पांच अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन का उन्हें बेसब्री से इंतजार है और यह रस्म संपन्न होने के बाद वह लोगों में मिठाई बाटेंगे.  महंत रामदास ने ''पीटीआई-भाषा'' से टेलीफोन पर बातचीत में कहा' अगर रावण ना होता, तो कोई भी श्री राम को नहीं जानता और अगर राम नहीं होते तो दुनिया को रावण के बारे में नहीं पता चलता'. उन्होंने कहा कि वह अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास को लेकर बेहद प्रसन्न हैं. शिलान्यास के बाद वह लोगों में लड्डू बांट कर खुशी मनाएंगे. मंदिर का शिलान्यास एक बहुत शुभ घटनाक्रम है. वहां भव्य राम मंदिर का निर्माण होने पर उन्हें बहुत खुशी होगी. 

  • बनने के बाद ऐसा दिखेगा अयोध्या का राम मंदिर, ट्रस्ट ने भूमि पूजन से पहले जारी की Photos

    बनने के बाद ऐसा दिखेगा अयोध्या का राम मंदिर, ट्रस्ट ने भूमि पूजन से पहले जारी की Photos

    अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए हो रहे भूमि पूजन के पहले राम मंदिर ट्रस्ट ने मंदिर की प्रस्तावित तस्वीरें जारी की हैं. बनने के बाद अयोध्या का राम मंदिर कुछ ऐसा ही दिखेगा.

  • पीले रंग में रंगी अयोध्या: 'राममय' हुई कांग्रेस, नहीं दोहराना चाहती 5 अगस्त 2019?

    पीले रंग में रंगी अयोध्या: 'राममय' हुई कांग्रेस, नहीं दोहराना चाहती 5 अगस्त 2019?

    बुधवार को होने वाले भूमि पूजन कार्यक्रम की तैयारी अयोध्या में जोर-शोर से चल रही है. पूरे शहर को पीले रंग को रंग दिया गया है. तो इस बीच राजनीतिक गलियारों में इसको गुणा-भाग भी जारी है. जहां कुछ राजनीतिक दलों ने इससे थोड़ी बना रखी है. वहीं कांग्रेस पूरी तरह राममय नजर आ रही है. पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा है कि अयोध्या में भूमि पूजन राष्ट्रीय एकता का कार्यक्रम बनना चाहिए. अयोध्या को लेकर कांग्रेस की ओर से अभी तक काफी सधी प्रतिक्रियाएं देखने को मिली हैं. दिग्विजय सिंह जरूर भूमि पूजन के मुहूर्त को लेकर कई ट्वीट किए हों लेकिन पार्टी की ओर से उनके बयानों को तवज्जो नहीं दी गई है. कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी ने राम मंदिर निर्माण को लेकर देशवासियों को बधाई दी है. उन्होंने एक वीडियो शेयर करते हुए ट्वीट किया, 'रघुपति राघव राजाराम,पतित पावन सीताराम, सीताराम सीताराम,भज प्यारे तू सीताराम ईश्वर अल्लाह तेरो नाम, सब को सन्मति दे भगवान. यह गांधी जी का प्रिय भजन था.' कांग्रेस प्रवक्ता तिवारी ने कहा, 'अब अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन होने जा रहा है. मैं सभी देशवासियों और श्रद्धालुओं को कोटि कोटि बधाई देता हूं.'

  • अयोध्या : पटना से आ रहे हैं लड्डू, देवी-देवताओं को बुलाने के लिए विशेष पूजा शुरू

    अयोध्या : पटना से आ रहे हैं लड्डू, देवी-देवताओं को बुलाने के लिए विशेष पूजा शुरू

    अयोध्या राम मंदिर भूमि पूजन के लिए तैयारियों जोरों पर है. जहां एक ओर देश की सभी नदियों और स्थानों मिट्टी मंगवाई गई है तो दूसरी ओर पटना के महावीर ट्रस्ट की ओर से 1 लाख रघुपति लड्डू बांटने का इंतजाम किया जा रहा है. ट्रस्ट के सदस्य आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि 1 लाख लड्डुओं में 51,000 राम जन्मभूमि क्षेत्र ट्रस्ट भेजे जा रहे हैं और बाकी लड्डू सीतामढ़ी स्थित पुनारा धाम भेजा जाएंगे. इस धाम की मान्यता है कि यहां पर भगवान राम के चरणों के चिन्ह हैं. इसके अलाबा बाकी और लड्डुओं को पूरे बिहार में भक्तों के बीच बांटा जाएगा.  

  • अयोध्या में राम मंदिर भूमिपूजन : गुरुओं का 'यज्ञ', शिष्यों को मौका

    अयोध्या में राम मंदिर भूमिपूजन : गुरुओं का 'यज्ञ', शिष्यों को मौका

    अयोध्या राम मंदिर भूमि पूजन की भव्य तैयारियां चल रही हैं. उधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कल यानी 5 अगस्त को होने वाली अयोध्या यात्रा का विवरण भी जारी कर दिया है. पीएम मोदी सुबह 9:35 बजे दिल्ली से अयोध्या के लिए रवाना होंगे. उनका विशेष विमान करीब एक घंटे के बाद लखनऊ उतरेगा. वहां से वह दूसरे हेलिकॉप्टर से अयोध्या जाएंगे. प्रधानमंत्री लगभग 3 घंटे अयोध्या में रहेंगे. उधर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी अयोध्या पहुंच चुके हैं. सीएम योगी ने अयोध्या में की जा रही तैयारियों का जायजा लिया है. हालांकि इस पूरे कार्यक्रम पर कोरोना संक्रमण का भी साया है. जहां  कार्यक्रम में पहले से ही ज्यादा लोगों के आने से मनाही वहीं आज भी रामलला के एक पुजारी को कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई. इससे पहले भी एक पुजारी और 14 पुलिसकर्मियों की रिपोर्ट पॉजिटिव है. वहीं इसी बीमारी के प्रकोप को देखते हुए आंदोलन के प्रमुख चेहरे लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती और कल्याण सिंह भी भूमि पूजन कार्यक्रम में हिस्सा नहीं ले पाएंगे.  

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com