NDTV Khabar

Ram manohar lohia


'Ram manohar lohia' - 18 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली में 22 साल में भीषण आग लगने की पांच घटनाएं; 150 की मौत, लापरवाही सबसे बड़ा कारण

    दिल्ली में 22 साल में भीषण आग लगने की पांच घटनाएं; 150 की मौत, लापरवाही सबसे बड़ा कारण

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के बीचों बीच स्थित रानी झांसी रोड पर एक चार मंजिला फैक्ट्री में रविवार की सुबह भीषण आग लगने से 43 श्रमिकों की मौत हो गई. दिल्ली में इस तरह का भीषण अग्निकांड पहली बार नहीं हुआ. पिछले 22 वर्षों में वैसे तो आग लगने की कई घटनाएं हुईं पर चार हादसे ऐसे हुए जिन्होंने दिल्ली एनसीआर ही नहीं पूरे देश को दहला दिया. इनमें से दो दुर्घटनाएं तो बीते दो सालों में ही हुई हैं. जब-जब दिल्ली में आग ने तांडव मचाया राजधानी वासियों को उपहार सिनेमा अग्निकांड याद आया. आग से बड़ी संख्या में मौतों के बावजूद दिल्ली में इन घटनाओं से बचने के लिए अपेक्षित सख्ती नहीं बरती गई. लापरवाही जारी है और आग से जान माल की हानि का सिलसिला भी जारी है.

  • Delhi Fire News: दिल्ली में आग से 43 की मौत, फैक्टरी मालिक की तलाश में पुलिस कर रही है छापेमारी

    Delhi Fire News: दिल्ली में आग से 43 की मौत, फैक्टरी मालिक की तलाश में पुलिस कर रही है छापेमारी

    आज सुबह दिल्ली के अनाज मंडी के पास एक फ़ैक्टरी में आग लगने से 43 लोगों की मौत हो गई. कई लोगों अब भी अस्पताल में भर्ती हैं. दमकल की 25 गाड़ियों ने मौके पर पहुंच पर आग पर काबू पाया और सर्च ऑपरेशन भी खत्म हो गया है. ये आग एक-दूसरे से जुड़ी 3 इमारतों की चौथी और पांचवी मंजिल में लगी थी

  • दिल्ली में अनाज मंडी के पास फैक्टरी में आग से अब तक 43 मजदूरों की मौत, दमकल की 25 गाड़ियों ने पाया काबू

    दिल्ली में अनाज मंडी के पास फैक्टरी में आग से अब तक 43 मजदूरों की मौत, दमकल की 25 गाड़ियों ने पाया काबू

    दिल्ली के रानी झांसी रोड पर अनाज मंडी के पास एक फैक्टरी में लगी आग के बाद निकाले गए 64 लोगों में से अब तक 43 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें से ज्यादातर की मौत दम घुटने से हुई है. एलएनजेपी अस्पताल में 34 लोगों को भर्ती किया गया था जिसमें से 9 का इलाज चल रहा है. लेडी हार्डिंग कॉलेज में 10 लोगों को भर्ती किया गया था जिसमें 9 लोगों की मौत हुई है और एक व्यक्ति को राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती किया गया है.

  • राम मनोहर लोहिया की पुण्यतिथि पर 12 अक्टूबर को बिहार में महागठबंधन का कार्यक्रम, तेजस्वी के शामिल होने पर संशय

    राम मनोहर लोहिया की पुण्यतिथि पर 12 अक्टूबर को बिहार में महागठबंधन का कार्यक्रम, तेजस्वी के शामिल होने पर संशय

    बिहार में विपक्षी महागठंधन में शामिल पांच दल आगामी 12 अक्टूबर को पटना स्थित बापू सभागार में समाजवादी नेता राम मनोहर लोहिया की पुण्यतिथि के अवसर पर एक कार्यक्रम का आयोजन करेंगे. कांग्रेस मुख्यालय सदाकत आश्रम में महागठबंधन (राजद, कांग्रेस, रालोसपा, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) और विकासशील इंसान पार्टी) की एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए रालोसपा प्रमुख और पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा जो कि इस समारोह के संयोजक भी हैं, ने बताया कि पंद्रह दिन पहले हुई महागठबंधन की बैठक में सभी घटक दलों ने सर्वसम्मति से विपक्ष और मीडिया की आवाज दबाने का प्रयास कर रही भाजपा के तानाशाही शासन जो कि लोकतंत्र में शर्मनाक है,

  • नरेंद्र मोदी को सत्ता से हटाने के लिए हमें लोहिया जैसे नेता की जरूरत - शिवानंद तिवारी

    नरेंद्र मोदी को सत्ता से हटाने के लिए हमें लोहिया जैसे नेता की जरूरत - शिवानंद तिवारी

    जनसंघ के पंडित दीनदयाल उपाध्याय और कम्युनिस्ट पार्टी के कामरेड भुपेश गुप्त उनके गैर-कांग्रेसवाद की रणनीति के सक्रिय सहयोगी थे. तब के संदर्भ में वह एक सफल रणनीति थी. उस रणनीति का परिणाम था कि आज़ादी के बाद पहली मर्तबा आधा दर्जन से ज्यादा राज्यों में गैर-कांग्रेसी सरकारें बनीं. कांग्रेस की अपराजयता की धारणा टूटी. शिवानंद ने आगे लिखा कि जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, किसी भी रणनीति का मकसद तात्कालिक होता है.

  • अमित ने भरा परीक्षा फॉर्म तो यूनिवर्सिटी ने भेजा अमिताभ बच्चन की फोटो वाला एडमिट कार्ड

    अमित ने भरा परीक्षा फॉर्म तो यूनिवर्सिटी ने भेजा अमिताभ बच्चन की फोटो वाला एडमिट कार्ड

    छात्र अमित का कहना है कि मैंने अपनी ही तस्‍वीर के साथ ही फॉर्म भरा था लेकिन जब मुझे एडमिट कार्ड मिला तो उसमें अमिताभ बच्‍चन की फोटो थी.

  • छात्रों की जिंदगी से खिलवाड़ क्यों ?

    छात्रों की जिंदगी से खिलवाड़ क्यों ?

    ज़िंदगी बर्बाद करने का कारखाना आपने देखा है? भारत में महानगरों से लेकर ज़िलों में ज़िंदगी बर्बाद करने का कारखाना खुला हुआ है, जिसे हम अंग्रेज़ी में यूनिवर्सिटी और हिन्दी में विश्वविद्यालय कहते हैं. इस कारखाने की ख़ूबसूरती यही है कि जिसकी ज़िंदगी बर्बाद होती है उसे फर्क नहीं पड़ता. जो बर्बाद कर रहा है उसे भी कोई फर्क नहीं पड़ता. उत्तर प्रदेश के डॉक्टर राम मनोहर लोहिया यूनिवर्सिटी में इस साल बीए और एमए के 80 फीसदी छात्र फेल हो गए हैं. जिस यूनिवर्सिटी में चार लाख से अधिक छात्र फेल हो जाएं वो दुनिया की सबसे बड़ी ख़बर होनी चाहिए. क्या आपने सुना है कि ऑक्सफोर्ड, हावर्ड, मिशिगन यूनिवर्सिटी के 80 प्रतिशत छात्र फेल हो गए? और किसी को कोई फर्क नहीं पड़ रहा है.

  • बिहार: पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री रघुनाथ झा का दिल्‍ली के राममनोहर लोहिया अस्‍पताल में निधन

    बिहार: पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री रघुनाथ झा का दिल्‍ली के राममनोहर लोहिया अस्‍पताल में निधन

    रघुनाथ झा केन्द्र में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सरकार ने भारी उद्योग राज्य मंत्री रहे और वह बिहार के बेतिया से आरजेडी के सांसद रहे.

  • नीतीश कुमार को इसलिए हमेशा याद आते हैं राममनोहर लोहिया

    नीतीश कुमार को इसलिए हमेशा याद आते हैं राममनोहर लोहिया

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इन दिनों बिहार की यात्रा कर रहे हैं. उनका मकसद लोगों को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करना है. हालांकि आजादी के इतने सालों के बाद भी महिलाएं खुले में शौच जाने को मजबूर हैं. यही कारण है कि नीतीश को राममनोहर लोहिया याद आते हैं क्योंकि खुले में शौच जाने वाली महिलाओं के कष्ट को लोहिया जानते थे और इसके लिए संसद में आवाज उठाते थे.

  • फ्लैट में फांसी पर लटका मिला 'राम मनोहर लोहिया' अस्पताल का डॉक्टर

    फ्लैट में फांसी पर लटका मिला 'राम मनोहर लोहिया' अस्पताल का डॉक्टर

    पुलिस ने कहा कि महापात्रा फ्लैट में दो अन्य डॉक्टरों के साथ रह रहा था. उनमें से एक झारखंड गया था, जबकि दूसरे की रविवार को नाइट ड्यूटी थी.

  • भारत को गढ़ने वाले सात जननायक

    भारत को गढ़ने वाले सात जननायक

    आजादी से पहले स्वतंत्रता संग्राम और स्वतंत्र भारत में राष्ट्र निर्माण की चुनौती को पूरा करने में वेसै तो देश के सैकड़ों नेताओं ने अपना योगदान दिया लेकिन कुछ नेता ऐसे हुए जो न होते तो शायद भारत आज ऐसा नहीं होता जेसा कि आज है. स्वतंत्रता से पहले के गुलाम और पिछड़े भारत को आज के विकसित लोकतंत्र में रूपांतरित करने वाले इन नेताओं में महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, सरदार वल्लभभाई पटेल, इंदिरा गांधी, जयप्रकाश नारायण, राममनोहर लोहिया और अटलबिहारी वाजपेयी के नाम सबसे ऊपर आते हैं. ये वे नेता हैं जो जनता की आशाओं पर खरे उतरे और जिन्होंने देश को मजबूत नेतृत्व दिया.

  • दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में रईसजादे का हंगामा, नशे में इंस्पेक्टर को भी पीटा

    दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में रईसजादे का हंगामा, नशे में इंस्पेक्टर को भी पीटा

    दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में एक रईसजादे ने शराब के नशे में जमकर हंगामा किया. हंगामा इस कदर बढ़ा कि इस रईसजादे ने मौके पर आए दिल्ली पुलिस के एक सब इंस्पेक्टर की पिटाई कर दी.

  • डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में मेडिकल सोशल वर्कर के पद पर वैकेंसी

    डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में मेडिकल सोशल वर्कर के पद पर वैकेंसी

    दिल्ली स्थित डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में मेडिकल सोशल वर्कर के पद पर वैकेंसी निकली हैं। रिक्तियों की संख्या दो है। दोनों ही पद अनारक्षित हैं। इच्छुक उम्मीदवार 19 सितंबर, 2016 तक आवेदन कर सकते हैं। 

  • नेहरू, जेपी, लोहिया सहित कई नेताओं की मेजबानी करने वाला बंगला बिकेगा

    नेहरू, जेपी, लोहिया सहित कई नेताओं की मेजबानी करने वाला बंगला बिकेगा

    मुंबई स्थित एक उपनिवेशकालीन बंगला 'लक्ष्मी निवास' बिक रहा है. इस बंगले में किसी समय पंडित जवाहरलाल नेहरू से लेकर राम मनोहर लोहिया, अरुणा आसफ अली, अच्युत पटवर्धन एवं जयप्रकाश नारायण जैसी देश की जानी-मानी राजनीतिक हस्तियां ठहर चुकी हैं.

  • फेयरवेल नहीं, अजी वेलकम कहिए जनाब, 6500 डॉक्टरों की नौकरी बढ़ी!

    फेयरवेल नहीं, अजी वेलकम कहिए जनाब, 6500 डॉक्टरों की नौकरी बढ़ी!

    ऐसा ही करीब 6500 डॉक्टरों के साथ कल हुआ जो 60 और 62 की उम्र में 31 मई को रिटायर करने वाले थे। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डॉक्टरों की रिटायरमेंट 65 साल करने का ऐलान 26 मई को किया था और 31 मई से ये लागू हो गया।

  • अगर लोहिया आज जिंदा होते तो मुलायम को सपा से निकाल देते : मायावती

    अगर लोहिया आज जिंदा होते तो मुलायम को सपा से निकाल देते : मायावती

    उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री व बीएसपी की अध्यक्ष मायावती ने अपने 60वें जन्मदिवस के मौके पर समाजवादी पार्टी (एसपी) के अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव पर जमकर निशाना साधा। मायावती ने कहा कि यदि लोहिया आज जिंदा होते तो वह मुलायम को खुद ही सपा से निकाल देते।

  • डेंगू : अस्पताल की अनदेखी से पति की मौत, पत्नी ने पंखे से लटककर जान दी

    डेंगू : अस्पताल की अनदेखी से पति की मौत, पत्नी ने पंखे से लटककर जान दी

    दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में डेंगू का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा, वहीं हॉस्पिटल्स की ओर से लापरवाही और अनदेखी की घटनाएं बार बार सामने आ रही हैं। एक के बाद एक आती दुखद घटनाओं में नोएडा के दादरी इलाक़े का भी एक अध्याय जुड़ गया। यहां पति की डेंगू से मौत के बाद महिला ने आत्महत्या कर ली।

  • दिल्ली में पांव पसार रहा है स्वाइन फ्लू

    दिल्ली में पांव पसार रहा है स्वाइन फ्लू

    दिल्ली के राममनोहर लोहिया अस्पताल में स्वाइन फ्लू के इलाज के लिए विशेष वार्ड बनाए गए हैं। संक्रमण से बचने के लिए डॉक्टर और नर्सों ने खास किट पहनी है। अस्पताल के एक वार्ड में मंगलवार को ही दो मरीज भर्ती कराए गए हैं, जिनमें एक 64 साल का बुजुर्ग डॉक्टर और एक 30 साल की महिला है।

Advertisement