NDTV Khabar

Ram nath kovind


'Ram nath kovind' - 153 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Teachers' Day 2019: राष्ट्रपति, पीएम मोदी और इन शख्सियतों ने दी शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं

    Teachers' Day 2019: राष्ट्रपति, पीएम मोदी और इन शख्सियतों ने दी शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं

    शिक्षक दिवस (Teachers' Day 2019) देश भर में बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जा रहा है. शिक्षक दिवस (Teachers Day) हर साल 5 सितंबर को मनाया जाता है. इस दिन भारत के पूर्ष राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Sarvepalli Radhakrishnan) की जयंती होती है. शिक्षक दिवस के मौके पर स्कूलों में तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. शिक्षक दिवस के मौके पर देश के राष्ट्रपति से लेकर प्रधानमंत्री तक ने देश भर के शिक्षकों को शुभकामनाएं दी हैं. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) ने ट्वीट कर लिखा- ''शिक्षक दिवस पर मैं डॉ. एस. राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और देश के सभी शिक्षकों को शुभकामनाएं देता हूं. वे हमारे युवाओं को मूल्यों और आदर्शों के साथ ज्ञान प्राप्त करने और सपने देखने के लिए प्रेरित करते हैं. वे राष्ट्र निर्माण की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं.''

  • पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली को देखने एम्स पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

    पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली को देखने एम्स पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज पूर्व वित्त मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली को देखने एम्स पहुंचे. अरुण जेटली बीते शुक्रवार से दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानी एम्स में भर्ती हैं. डॉक्टरों के मुताबिक उनकी हालत स्थिर है. 13 अगस्त को आई एम्स से जुड़े सूत्रों ने जानकारी दी है कि  अरुण जेटली अभी भी अस्पताल की सघन चिकित्सा इकाई में ही भर्ती हैं और उनकी हालत नाजुक लेकिन ‘हीमोडायनैमिकली’ स्थिर है. सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. ‘हीमोडायनैमिकली’ स्थिर होने का अर्थ है कि मरीज का दिल ठीक तरीके से काम कर रहा है और उसके शरीर में रक्त का संचार सामान्य है. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने बीते शुक्रवार के बाद जेटली के स्वास्थ्य के संबंध में कोई बुलिटेन जारी नहीं किया है.

  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों की दी ईद की शुभकामनाएं

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों की दी ईद की शुभकामनाएं

    देशभर में ईद की खुशियां मनाई जा रही हैं. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने देश की जनता को ईद-उल-अजहा (Eid Ul Adha) की शुभकामनाएं दी हैं.

  • आतंकी घोषित करने और संपत्ति जब्त करने के प्रावधान वाला विधेयक राष्ट्रपति ने किया मंजूर

    आतंकी घोषित करने और संपत्ति जब्त करने के प्रावधान वाला विधेयक राष्ट्रपति ने किया मंजूर

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उस विधेयक को मंजूरी दे दी है जिसके तहत व्यक्ति को आतंकवादी घोषित किया जा सकता है और उसकी संपत्तियां जब्त की जा सकती हैं. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि गैरकानूनी गतिविधि (निरोधक) संशोधन (यूएपीए) विधेयक, 2019 में उन व्यक्तियों पर यात्रा प्रतिबंध लगाने का प्रावधान हैं, जिन्हें आतंकवादी घोषित किया जा चुका हैं.

  • राष्ट्रपति की मंजूरी के साथ ही तीन तलाक बिल बना कानून, 19 सितंबर 2018 से लागू माना जाएगा

    राष्ट्रपति की मंजूरी के साथ ही तीन तलाक बिल बना कानून, 19 सितंबर 2018 से लागू माना जाएगा

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) ने तीन तलाक बिल (Triple Talaq bill) को मंजूरी दे दी है. इस मंजूरी के साथ की तीन तलाक कानून अस्तित्व में आ गया है. यह कानून 19 सितंबर 2018 से लागू माना जाएगा.

  • Chandrayaan 2: बस कुछ समय बाद भारत लॉन्च करेगा 'चंद्रयान-2', पढ़ें- इस मिशन से जुड़ी 10 खास बातें

    Chandrayaan 2: बस कुछ समय बाद भारत लॉन्च करेगा 'चंद्रयान-2', पढ़ें- इस मिशन से जुड़ी 10 खास बातें

    Chandrayaan 2 Launch: दुनिया के सामने अपना लोहा मनवाने और अंतरिक्ष में लंबी छलांग लगाने के मकसद से भारत सोमवार को दूसरे चंद्र मिशन 'चंद्रयान-2' का प्रक्षेपण करने जा रहा है. इसे बाहुबली नाम के सबसे ताकतवर रॉकेट जीएसएलवी-एमके तृतीय यान से भेजा जाएगा. 'चंद्रयान-2' चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में उतरेगा जहां अभी तक कोई देश नहीं पहुंच पाया है. इससे चांद के बारे में समझ सुधारने में मदद मिलेगी जिससे ऐसी नयी खोज होंगी जिनका भारत और पूरी मानवता को लाभ मिलेगा. तीन चरणों का 3,850 किलोग्राम वजनी यह अंतरिक्ष यान ऑर्बिटर, लैंडर और रोवर के साथ यहां सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) से सुबह दो बजकर 51 मिनट पर आकाश की ओर उड़ान भरेगा. 

  • बिहार में 'चमकी बुखार' से हो रही बच्चों की मौत पर PM मोदी ने तोड़ी चुप्पी, कही यह बात...

    बिहार में 'चमकी बुखार' से हो रही बच्चों की मौत पर PM मोदी ने तोड़ी चुप्पी, कही यह बात...

    राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का राज्यसभा में जवाब देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने बिहार में 'चमकी बुखार' से बच्चों की मौत की घटनाओं पर भी अपनी चुप्पी तोड़ी. बिहार में बच्चों की इंसेफेलाइटिस (Encephalitis) के कारण मौत की घटनाओं का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह हम सभी के लिए 'दुख और शर्म' की बात है.

  • PM मोदी का कांग्रेस पर हमला- 'आप इतने ऊंचे हो गए कि आपको जमीन दिखनी ही बंद हो गई'

    PM मोदी का कांग्रेस पर हमला- 'आप इतने ऊंचे हो गए कि आपको जमीन दिखनी ही बंद हो गई'

    लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर भी हमला बोला. पीएम मोदी ने कहा कि यहां कहा गया कि हमारी ऊंचाई को कोई कम नहीं कर सकता, ऐसी गलती हम नहीं करते. हम दूसरे की लकीर छोटी करने में विश्वास नहीं करते, हम अपनी लकीर लंबी करने के लिए जिंदगी खपा देते हैं. उन्होंने कहा कि आपकी ऊंचाई आपको मुबारक हो, क्योंकि आप इतने ऊंचे चले गए हैं कि आपको जमीन दिखना बंद हो गया है. आप इतने ऊंचे चले गए हैं कि आप जड़ों से उखड़ गए हैं. इसलिए आपका और ऊंचा होना मेरे लिए अत्यंत संतोषजनक है. उन्होंने कहा कि मेरी कामना है कि और आप ऊंचे बढ़ें.

  • संसद में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का संबोधन- लोगों ने 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास' के लिए दिया स्पष्ट बहुमत

    संसद में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का संबोधन- लोगों ने 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास' के लिए दिया स्पष्ट बहुमत

    राष्ट्रपति अपने इस अभिभाषण में सरकार की भावी योजनाओं और उसके एजेंडे को देश के सामने रखते हैं. इसके अलावा राज्यसभा का सत्र भी आज से शुरु हो रहा है, जो 26 जुलाई तक चलेगा.

  • PM Narendra Modi Oath Ceremony: 'मैं नरेंद्र दामोदरदास मोदी...' प्रचंड जीत के बाद दोबारा PM बने नरेंद्र मोदी

    PM Narendra Modi Oath Ceremony: 'मैं नरेंद्र दामोदरदास मोदी...' प्रचंड जीत के बाद दोबारा PM बने नरेंद्र मोदी

    PM Narendra Modi Oath Ceremony: नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने ऐतिहासिक जीत के बाद लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) ने पीएम मोदी (PM Modi) को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

  • राष्ट्रपति भवन में मोदी सरकार का शपथ ग्रहण समारोह आज, जानें मेहमानों को मिलने वाली दावत का मेन्यू!

    राष्ट्रपति भवन में मोदी सरकार का शपथ ग्रहण समारोह आज, जानें मेहमानों को मिलने वाली दावत का मेन्यू!

    लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) आज शाम अपने दूसरे कार्यकाल के लिए नये मंत्रिपरिषद के साथ शपथ ग्रहण करेंगे. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) मोदी और उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगियों को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में शपथ दिलाएंगे.

  • गुजरात में चेन झपटमारों की अब खैर नहीं, होगी इतने साल की जेल और देना होगा इतना जुर्माना

    गुजरात में चेन झपटमारों की अब खैर नहीं, होगी इतने साल की जेल और देना होगा इतना जुर्माना

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुजरात के एक नये कानून को मंजूरी दी है, जिसके तहत राज्य में चेन झपटमारों को 10 साल तक की कैद की सजा होगी. उल्लेखनीय है कि देश के अन्य राज्यों में इस अपराध के लिए तीन साल तक की कैद की सजा का प्रावधान है. 

  • BJP के पूर्व नेता और सांसद का निशाना- भाजपा को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जैसा दलित चाहिए

    BJP के पूर्व नेता और सांसद का निशाना- भाजपा को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जैसा दलित चाहिए

    भाजपा छोड़कर कांग्रेस (Congress) में आए उदित राज (Udit Raj) ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'मैं गूंगा-बहरा नहीं बना, जो भाजपा के शीर्ष नेताओं को बर्दाश्त नहीं हुआ. उनके आंतरिक सर्वे में भी जिताऊ सांसद बनने के बावजूद मेरा टिकट उत्तर पश्चिम दिल्ली से काट दिया गया.'साथ ही उन्होंने कहा, 'तीन सालों में 500 से ज्यादा न्यायाधीशों की नियुक्ति हुई है, परंतु इसमें नहीं के बराबर दलितों को जगह दी गई. इसके अलावा भी कई पदों की बहाली हुई, पर दलितों को कोई जगह नहीं मिली. भाजपा सरकार ने दलितों के लिए कुछ नहीं किया. दलितों के बारे में बोलने के कारण मुझे बाहर कर दिया गया.'

  • लोकसभा चुनाव के बाद राष्ट्रपति से गुहार लगाने की योजना में है विपक्ष, जानें क्या होगी यह आखिरी रणनीति

    लोकसभा चुनाव के बाद राष्ट्रपति से गुहार लगाने की योजना में है विपक्ष, जानें क्या होगी यह आखिरी रणनीति

    लोकसभा चुनाव के पूरा होने में अभी दो चरण शेष हैं, मगर विपक्षी पार्टियों ने अभी से ही सरकार बनाने के लिए एक वैकल्पिक रणनीति तैयार कर ली है.

  • अशोक गहलोत का विवादित बयान, 'रामनाथ कोविंद को वोट के लिए बनाया गया राष्ट्रपति', BJP का पलटवार

    अशोक गहलोत का विवादित बयान, 'रामनाथ कोविंद को वोट के लिए बनाया गया राष्ट्रपति', BJP का पलटवार

    चुनाव के दौरान विवादित बयानों की कड़ी में अब राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) का नाम भी जुड़ गया है. गहलोत ने यह कहकर विवाद खड़ा कर दिया है कि राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) को बीजेपी ने इसलिए चुना ताकि गुजरात चुनाव (Gujarat Election) से ठीक पहले उनकी जाति के मतदाताओं को खुश किया जा सके. इस पर बीजेपी ने पलटवार करते हुए कहा कि ये बयान कांग्रेस की ओछी संस्कृति को दिखाता है. बीजेपी नेता जीवीएल नरसिम्हा राव ने कहा कि यह कांग्रेस की ओछी राजनीति है.

  • आंबेडकर को ‘भूमाफिया’ कहने वालों के लिये वोट मांग रही हैं मायावती : पीएम मोदी

    आंबेडकर को ‘भूमाफिया’ कहने वालों के लिये वोट मांग रही हैं मायावती : पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सपा के साथ गठबंधन करके लोकसभा चुनाव लड़ रही बसपा प्रमुख मायावती (Mayawati) पर निशाना साधते हुए रविवार को कहा कि वह बाबा साहब भीमराव आंबेडकर (Babasaheb Ambedkar) को 'भू-माफिया' कहने वाले प्रत्याशी के लिये वोट मांग रही हैं.

  • मुरादाबाद में PM मोदी बोले- 'आज हाथी साइकिल पर सवार है और निशाने पर चौकीदार है', जानिये इसके मायने

    मुरादाबाद में PM मोदी बोले- 'आज हाथी साइकिल पर सवार है और निशाने पर चौकीदार है', जानिये इसके मायने

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) को लेकर चुनाव-प्रचार जोरों पर है. सभी दिग्गज नेता ताबड़तोड़ रैलियां कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने उत्तर प्रदेश के मुराबाद में विपक्ष पर जमकर हमला बोला. इस दौरान पीएम मोदी ने सपा-बसपा गठबंधन (SP-BSP Alliance) पर जमकर निशाना साधा

  • पूर्व सैन्य अधिकारियों की चिट्ठी पर बवाल, राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा- नहीं मिला है कोई पत्र

    पूर्व सैन्य अधिकारियों की चिट्ठी पर बवाल, राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा- नहीं मिला है कोई पत्र

    150 से अधिक पूर्व सैन्य अधिकारियों द्वारा मोदी सरकार के सेना के राजनीतिकरण को लेकर राष्ट्रपति को लिखे गए पत्र पर विवाद गहरा गया है. सूत्रों के मुताबिक, राष्ट्रपति कार्यालय को अभी तक ऐसा कोई पत्र नहीं मिला है.