NDTV Khabar

Ram Nath Kovind


'Ram nath kovind' - 212 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • PM मोदी ने दीपावली पर दी देश को शुभकामनाएं, देशवासियों के स्वस्थ व समृद्ध रहने की कामना की

    PM मोदी ने दीपावली पर दी देश को शुभकामनाएं, देशवासियों के स्वस्थ व समृद्ध रहने की कामना की

    पीएम मोदी के अलावा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला समेत कई लोगों ने देशवासियों को दीवाली की बधाई दी है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट में लिखा, "खुशियों के महापर्व दीपावली की सभी को शुभकामनाएं. मां लक्ष्मी व गणेश की आराधना का यह पर्व सभी के जीवन को उमंग और उल्लास से प्रफुल्लित ममकरे. आज के दिन हम अभिमान, द्वेष, वैमनस्य, क्रोध के अंधकार को मिटाकर सत्य, प्रेम, सौहार्द, भाईचारे का दीप जलाएं, इसमें ही दीपावली की सार्थकता है.

  • कैप्टन अमरिंदर आज करेंगे जंतर-मंतर पर प्रदर्शन, किसान बिलों पर राष्ट्रपति ने नहीं दिया था मिलने का समय

    कैप्टन अमरिंदर आज करेंगे जंतर-मंतर पर प्रदर्शन, किसान बिलों पर राष्ट्रपति ने नहीं दिया था मिलने का समय

    अमरिंदर सिंह ने पिछले दिनों केंद्र सरकार के तीन किसान कानूनों के विरोध में पंजाब विधानसभा में तीन किसान बिल पास किए थे. यह बिल अभी मंजूरी के लिए पंजाब के गवर्नर के पास अटका पड़ा है. अमरिंदर इसे लेकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलना चाहते थे.

  • किसान कानून: राष्ट्रपति कोविंद ने मिलने से किया इनकार, अब दिल्ली में प्रदर्शन करेंगे पंजाब के CM अमरिंदर सिंह

    किसान कानून: राष्ट्रपति कोविंद ने मिलने से किया इनकार, अब दिल्ली में प्रदर्शन करेंगे पंजाब के CM अमरिंदर सिंह

    पंजाब में रेल रोको आंदोलन का हवाला देते हुए केंद्र सरकार ने पंजाब जाने वाली ट्रेनें रोक दी थीं. इससे वहां पर जरूरी सामानों की आपूर्ति बाधित हो रही थी, इसे ही लेकर अमरिंदर सिंह राष्ट्रपति से मिलना चाहते थे.

  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को दी ईद-ए-मिलाद की मुबारकबाद

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को दी ईद-ए-मिलाद की मुबारकबाद

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बृहस्पतिवार को देशवासियों को ईद-ए-मिलाद की मुबारकबाद दी और सभी लोगों से समाज की भलाई और देश में शांति एवं सौहार्द्र के लिये काम करने की अपील की. यह त्योहार शुक्रवार को मनाया जाना है.

  • कोरोना संकट के बीच मनाया जा रहा दशहरा, राष्ट्रपति-PM ने दी विजयदशमी की शुभकामनाएं

    कोरोना संकट के बीच मनाया जा रहा दशहरा, राष्ट्रपति-PM ने दी विजयदशमी की शुभकामनाएं

    कोरोना संकट के बीच आज (रविवार) देश में दशहरा (Dussehra 2020) का पर्व मनाया जा रहा है. अलग-अलग क्षेत्रों से जुड़ी हस्तियां लोगों को बुराई पर अच्छाई के महापर्व विजयदशमी की बधाई दे रही हैं. कुछ देर पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind), पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने ट्वीट कर देशवासियों को दशहरा की शुभकामनाएं दीं.

  • राष्ट्रपति से मिले विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद, कहा- कृषि विधेयक वापस लिए जाएं

    राष्ट्रपति से मिले विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद, कहा- कृषि विधेयक वापस लिए जाएं

    कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) ने आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) से मुलाकात की. विपक्षी दल विवादास्पद कृषि विधेयकों (Farm bills) के खिलाफ विरोध जारी रखे हैं. इन विधेयकों को संसद में मंजूरी दे दी गई है. राज्यसभा में विपक्ष के नेता आज़ाद और राष्ट्रपति के बीच बैठक विपक्षी दलों द्वारा संसद की र्कायवाही  का बहिष्कार शुरू करने के एक दिन बाद हुई है. कांग्रेस (Congress) नेता गुलाम नबी आजाद ने राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद कहा कि सरकार को कृषि संबंधी विधेयक लाने से पहले सभी दलों, किसान नेताओं के साथ विचार-विमर्श करना चाहिए था. 

  • किसान बिलों के विरोध में आज राष्ट्रपति से मिलने की तैयारी में विपक्ष, पढ़ें- अब तक की 10 बड़ी बातें

    किसान बिलों के विरोध में आज राष्ट्रपति से मिलने की तैयारी में विपक्ष, पढ़ें- अब तक की 10 बड़ी बातें

    केंद्र की एनडीए सरकार के तीन किसान बिलों पर जबरदस्त हंगामा मचा हुआ है. ये तीनों बिल संसद के दौनों सदनों में पास किए जा चुके हैं. अब इनके कानून बनने में बस राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के एक हस्ताक्षर भर की जरूरत है. इन बिलों के विरोध में विपक्षी पार्टियां पूरी तरह से लामबंद हैं. विपक्ष ने मंगलवार को विरोध में राज्यसभा का बहिष्कार करने का ऐलान किया था. अब इसके बाद वो राष्ट्रपति से मुलाकात करने की तैयारी कर रहे हैं. विपक्ष चाहता है कि राष्ट्रपति इन बिलों पर हस्ताक्षर न करके इन्हें लौटा दें. बस विपक्ष ही नहीं, देश के कई राज्यों में किसानों और किसान संघों का भी इन विधेयकों के खिलाफ गुस्सा दिख रहा है. विपक्ष के नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आज़ाद आज शाम पांच बजे राष्ट्रपति से मुलाकात करने वाले हैं.

  • राज्यसभा में हंगामे पर उप सभापति ने राष्ट्रपति को लिखी चिट्ठी, PM मोदी ने जनता से की खत पढ़ने की अपील

    राज्यसभा में हंगामे पर उप सभापति ने राष्ट्रपति को लिखी चिट्ठी, PM मोदी ने जनता से की खत पढ़ने की अपील

    पीएम मोदी ने ट्वीट में पत्र साझा करते हुए लिखा- "माननीय राष्ट्रपति जी को माननीय हरिवंश जी ने जो पत्र लिखा, उसे मैंने पढ़ा. पत्र के एक-एक शब्द ने लोकतंत्र के प्रति हमारी आस्था को नया विश्वास दिया है. यह पत्र प्रेरक भी है और प्रशंसनीय भी. इसमें सच्चाई भी है और संवेदनाएं भी. मेरा आग्रह है, सभी देशवासी इसे जरूर पढ़ें." 

  • 'कृपया दस्‍तखत न करें', कृषि बिल पास कराने के सरकार के 'तरीके' पर खफा विपक्षी दलों की राष्‍ट्रपति से गुहार..

    'कृपया दस्‍तखत न करें', कृषि बिल पास कराने के सरकार के 'तरीके' पर खफा विपक्षी दलों की राष्‍ट्रपति से गुहार..

    दोनों विधेयकों को प्रवर समिति में भेजने की मांग कर रहे विपक्षी सदस्यों ने मत विभाजन की मांग नहीं माने जाने पर सदन में भारी हंगामा किया. वे कोविड-19 दिशानिर्देशों की अनदेखी करते हुए आसन के बिल्कुल पास आ गए थे और उपसभापति हरिवंश की ओर कागज भी फेंके थे.

  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा- NEP को लागू कर जम्मू-कश्मीर को ज्ञान और इनोवेशन का केंद्र बनाएं

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा- NEP को लागू कर जम्मू-कश्मीर को ज्ञान और इनोवेशन का केंद्र बनाएं

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रविवार को कहा कि नयी शिक्षा नीति (एनईपी) को अक्षरश: लागू कर जम्मू कश्मीर को ज्ञान, नवोन्मेष और अध्ययन का केंद्र बनाने की प्रतिबद्ध कोशिश की जानी चाहिए.

  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा - NEP का मकसद एजुकेशन सिस्टम को नई दिशा देना  

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा - NEP का मकसद एजुकेशन सिस्टम को नई दिशा देना  

    समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, राष्ट्रपति कोविंद ने कहा, "2.5 लाख ग्राम पंचायतों, 12,500 से अधिक स्थानीय निकायों और लगभग 675 जिलों की व्यापक भागीदारी और 2 लाख से अधिक सुझावों पर विचार के बाद राष्ट्रीय शिक्षा नीति तैयार की गई है."

  • NEP पर राष्ट्रपति कोविंद ने कहा- शिक्षा नीति 21वीं सदी की आवश्यकताओं के अनुरूप, देश के लोगों को ले जाएगी आगे

    NEP पर राष्ट्रपति कोविंद ने कहा- शिक्षा नीति 21वीं सदी की आवश्यकताओं के अनुरूप, देश के लोगों को ले जाएगी आगे

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) ने सोमवार को कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) केवल एक नीतिगत दस्तावेज नहीं है, बल्कि भारत के शिक्षार्थियों एवं नागरिकों की आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है और यह 21वीं सदी की आवश्यकताओं एवं आकांक्षाओं के अनुरूप देश के लोगों, विशेषकर युवाओं को आगे ले जाने में सक्षम होगी. नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर राज्यपालों के सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए बीते दिन राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘ शिक्षा के माध्यम से हमें ऐसे विद्यार्थियों को गढ़ना है जो राष्ट्र-गौरव के साथ-साथ विश्व-कल्याण की भावना से ओत-प्रोत हों और सही अर्थों में वैश्विक नागरिक बन सकें.''

  • PM मोदी ने की राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने में लचीलापन दिखाने की अपील, बंगाल और दिल्ली ने जताई चिंता

    PM मोदी ने की राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने में लचीलापन दिखाने की अपील, बंगाल और दिल्ली ने जताई चिंता

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने सोमवार को कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) को लागू करने में ‘‘अधिकतम लचीलापन'' अपनाना होगा और इस बारे में सभी पक्षों की राय और सवालों को खुले मन से सुना जा रहा है. उन्होंने कहा कि शिक्षा नीति किसी सरकार की नीति नहीं बल्कि देश की नीति होती है. पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा कि नीति देश के संघीय ढांचे को कमजोर करती है और फिलहाल उनके राज्य में लागू नहीं की जाएगी. वहीं दिल्ली के उनके समकक्ष मनीष सिसोदिया ने दावा किया कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) में इसे लागू करने का खाका नहीं है और बेहतर योजना की जरूरत है, ताकि यह केवल अद्भुत विचार बनकर नहीं रह जाए.

  • नई शिक्षा नीति पर PM मोदी ने कहा- अब हमारे युवा अपनी पसंद के अनुरूप कर सकेंगे शिक्षा प्राप्त

    नई शिक्षा नीति पर PM मोदी ने कहा- अब हमारे युवा अपनी पसंद के अनुरूप कर सकेंगे शिक्षा प्राप्त

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में अध्ययन के बजाय सीखने पर अधिक जोर दिया गया है और यह पाठ्यक्रम से परे गहन चिंतन पर केंद्रित है. उन्होंने कहा कि यह सभी पक्षकारों की सामूहिक जिम्मेदारी है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति को अक्षरश: लागू किया जाए. राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर राज्यपालों के सम्मेलन को डिजिटल माध्यम से संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि नई शिक्षा नीति में छात्रों पर किसी विशेष संकाय को चुनने के दबाव को समाप्त कर दिया गया है. 

  • NEP 2020: अब साधारण परिवारों के छात्र भी पढ़ सकेंगे विदेशी यूनिवर्सिटी में, नई शिक्षा नीति पर PM मोदी की 10 बड़ी बातें

    NEP 2020: अब साधारण परिवारों के छात्र भी पढ़ सकेंगे विदेशी यूनिवर्सिटी में, नई शिक्षा नीति पर PM मोदी की 10 बड़ी बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) पर आज राज्यपालों के सम्मेलन को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संबोधित किया. इस सम्मेलन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक समेत सभी राज्यों के शिक्षा मंत्री, राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपति और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल रहे. इस सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने नई शिक्षा नीति के कई अहम पहलुओं पर बात की. आइए आपको बताते हैं आज के सम्मेलन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नई शिक्षा नीति को लेकर कही गई 10 बड़ी बातें.

  • PM मोदी ने कहा- नई शिक्षा नीति में स्टडी पर नहीं, लर्निंग पर दिया गया ज़ोर

    PM मोदी ने कहा- नई शिक्षा नीति में स्टडी पर नहीं, लर्निंग पर दिया गया ज़ोर

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) पर आज राज्यपालों के सम्मेलन को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संबोधित किया. इस सम्मेलन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक समेत सभी राज्यों के शिक्षा मंत्री, राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपति और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल रहे. इस सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने नई शिक्षा नीति पर बात करते हुए कहा, गांव में कोई शिक्षक हो या फिर बड़े-बड़े शिक्षाविद, सबको राष्ट्रीय शिक्षा नीति, अपनी शिक्षा शिक्षा नीति लग रही है. ये एक बहुत बड़ी वजह है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति की स्वीकारता हुई है. 

  • राष्ट्रपति कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर आज सम्मेलन को करेंगे संबोधित

    राष्ट्रपति कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर आज सम्मेलन को करेंगे संबोधित

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) सोमवार यानी आज राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) पर राज्यपालों के सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को वीडियो कॉन्फ्रेंस से संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘कल, सात सितंबर सुबह 10.30 बजे, मैं, राष्ट्रपति जी, राज्यपालों और विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और इसके क्रांतिकारी प्रभाव पर एक सम्मेलन में भाग लूंगा. इस सम्मेलन में होने वाला विचार-विमर्श भारत को ज्ञान का केंद्र बनाने के हमारे प्रयासों को मजबूत करेगा.'' सम्मेलन का विषय ‘‘उच्च शिक्षा के बदलाव में राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 की भूमिका'' रखा गया है.

  • नहीं रहे पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी : गृहमंत्री अमित शाह, राहुल गांधी समेत इन हस्तियों ने दी श्रद्धांजलि

    नहीं रहे पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी : गृहमंत्री अमित शाह, राहुल गांधी समेत इन हस्तियों ने दी श्रद्धांजलि

    भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन हो गया है. भारत के चहेते राष्ट्रपतियों में शुमार 84 साल के प्रणब मुखर्जी दिल्ली में आर्मी हॉस्पिटल रिसर्च एंड रेफरल में भर्ती थे.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com