NDTV Khabar

Ramachandra


'Ramachandra' - 16 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • इतिहासकार रामचंद्र गुहा बोले- केरल ने राहुल गांधी को चुनकर विनाशकारी काम किया है

    इतिहासकार रामचंद्र गुहा बोले- केरल ने राहुल गांधी को चुनकर विनाशकारी काम किया है

    केरल साहित्य महोत्सव के दूसरे दिन "राष्ट्र भक्ति बनाम अंधराष्ट्रीयता" विषय पर आयोजित सत्र में गुहा ने कहा, "मैं निजी तौर पर राहुल गांधी के खिलाफ नहीं हूं. वह सौम्य और सुसभ्य व्यक्ति हैं, लेकिन युवा भारत एक खानदान की पांचवी पीढ़ी को नहीं चाहता. अगर आप मलयाली 2024 में दोबारा राहुल गांधी को चुनने की गलती करेंगे तो शायद नरेंद्र मोदी को ही बढ़त देंगे." 

  • CAA Protest: बेंगलुरु पुलिस का दावा - हिरासत में रामचंद्र गुहा को परोसा गया लजीज खाना

    CAA Protest: बेंगलुरु पुलिस का दावा - हिरासत में रामचंद्र गुहा को परोसा गया लजीज खाना

    एसीपी के. गौड़ा ने इस बारे में कहा, 'हम लोग पहले इंसान हैं और फिर खाकी वर्दी वाले. कानून के सामने सभी बराबर हैं. हम सम्मान और स्नेह के साथ सभी का ख्याल रखते हैं. रामचंद्र गुहा सहित दर्जनों लोगों को कुछ घंटे के लिए हिरासत में लिया गया था. हमने सभी के लिए पुलिस स्टेशन के पास स्थित होटल से शाकाहारी खाना मंगवाया क्योंकि उस समय लंच टाइम था.'

  • CAA Protest: बेंगलुरू में प्रदर्शन के दौरान इतिहासकार रामचंद्र गुहा सहित 30 को पुलिस ने हिरासत में लिया

    CAA Protest: बेंगलुरू में प्रदर्शन के दौरान इतिहासकार रामचंद्र गुहा सहित 30 को पुलिस ने हिरासत में लिया

    बेंगलुरू में भी नागरिकता संशोधन कानून (CAA) का जबरदस्त विरोध हो रहा है. प्रदर्शनकारी इस कानून को वापस लेने की मांग कर रहे हैं. इस दौरान इतिहासकार व मशहूर लेखक रामचंद्र गुहा (Ramachandra Guha) ने भी सड़क पर उतरकर विरोध किया. पुलिस ने गुहा सहित 30 लोगों को हिरासत में लिया है.

  • प्रधानमंत्री को खत लिखना कब गुनाह हो गया?

    प्रधानमंत्री को खत लिखना कब गुनाह हो गया?

    भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में एक आरोपी गौतम नवलखा के मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में हुई. जस्टिस अरुण मिश्र और जस्टिस दीपक गुप्ता की बेंच में सुनवाई हुई. गौतम नवलखा के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि जनवरी 2018 में जब एफआईआर हुई थी उसमें गौतम नवलखा का नाम नहीं है. अगस्त 2018 से उनकी गिरफ्तारी पर अदालत की तरफ से रोक लगी है मगर तब से लेकर अब तक पुलिस ने उनसे कोई पूछताछ नहीं की है. गौतम नवलखा हिंसा के ख़िलाफ हैं. वे सीपीआई माओइस्ट के सदस्य नहीं हैं. सिर्फ कुछ ज़ब्त काग़ज़ात के आधार पर कार्रवाई की गई है. सिंघवी ने कोर्ट से मांग की कि गौतम नवलखा को अदालत से मिला संरक्षण बढ़ाया जाना चाहिए तिस पर अदालत ने आदेश दिया है कि जब तक इस मामले की सुनवाई चल रही है, गिरफ्तारी नहीं हो.

  • मॉब लिंचिंग पर पीएम मोदी को खुला पत्र लिखने वाले 50 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज, वकील की याचिका पर कोर्ट ने दिया आदेश

    मॉब लिंचिंग पर पीएम मोदी को खुला पत्र लिखने वाले 50 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज, वकील की याचिका पर कोर्ट ने दिया आदेश

    देश में बढ़ रहे मॉब लिंचिंग (भीड़ द्वारा पीट-पीटकर हत्या) के मामलों पर चिंता जाहिर करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खुला खत लिखने वाले रामचंद्र गुहा, मणि रत्नम और अपर्णा सेन समेत करीब 50 लोगों के खिलाफ गुरूवार को प्राथमिकी दर्ज की गई. पुलिस ने यह जानकारी दी. स्थानीय वकील सुधीर कुमार ओझा की ओर से दो महीने पहले दायर की गई एक याचिका पर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट (सीजेएम) सूर्य कांत तिवारी के आदेश के बाद यह प्राथमिकी दर्ज हुई है. ओझा ने कहा कि सीजेएम ने 20 अगस्त को उनकी याचिका स्वीकार कर ली थी. इसके बाद गुरूवार को सदर पुलिस स्टेशन में प्राथमिकी दर्ज हुई.

  • इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने 'बीफ खाने' वाला ट्वीट किया डिलीट, कही यह बात...

    इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने 'बीफ खाने' वाला ट्वीट किया डिलीट, कही यह बात...

    गोवा में दो दिन पहले बीफ खाते वक्त अपनी एक तस्वीर सोशल मीडिया पर डालने के बाद आलोचनाओं से घिरे जानेमाने इतिहासकार और लेखक रामचंद्र गुहा (Ramachandra Guha) ने रविवार को वह ट्वीट डिलीट कर दी. उन्होंने ट्वीट डिलीट करते हुए कहा कि, 'यह सही नहीं था.' भाजपा के आलोचक गुहा ने कहा कि विवादित ट्वीट का मकसद बीफ पर भगवा पार्टी के 'पाखंड' को आड़े हाथ लेना था. उन्होंने दावा किया कि उन्हें धमकी भरे फोन आ रहे थे. गुहा ने ट्वीट किया, 'मैंने गोवा में अपने भोजन की तस्वीर हटा ली है, क्योंकि यह ठीक नहीं थी.'

  • क्या एबीवीपी तय करेगा यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर?

    क्या एबीवीपी तय करेगा यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर?

    हमने कब ऐसे भारत की कल्पना कर ली कि किस यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर कौन होगा यह सत्ताधारी दल का छात्र संगठन अखिल विद्यार्थी परिषद तय करेगा और यूनिवर्सिटी मान लेगी. क्या आप वाकई ऐसा भारत चाहते थे, चाहते थे तो इस बात को खुलकर क्यों नहीं कहा या क्यों नहीं कहते हैं कि यूनिवर्सिटी में या तो पढ़ाने के लिए प्रोफेसर ही नहीं होंगे और अगर होंगे तो वही होंगे जिसकी मंज़ूरी एबीवीपी की चिट्ठी से मिलेगी.

  • अब इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने की इंडिगो कर्मचारी द्वारा दुर्व्यवहार की शिकायत  

    अब इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने की इंडिगो कर्मचारी द्वारा दुर्व्यवहार की शिकायत   

    जाने माने इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने इंडिगो के कर्मचारियों के दुर्व्यवहार की शिकायत की. गुहा ने ट्वीट किया, 'यह तीसरी बार हुआ है. मुझे बिना उकसाये इंडिगो के कर्मचारियों के दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ा है. अलग लोग, अलग हवाई अड्डे, एक ही एयरलाइन. निश्चित तौर पर दुखद.'

  • इंडियन स्पेस साइंस के जनक यूआर राव का निधन, जानें उनके जीवन की 13 अनसुनी बातें

    इंडियन स्पेस साइंस के जनक यूआर राव का निधन, जानें उनके जीवन की 13 अनसुनी बातें

    महान अंतरिक्ष वैज्ञानिक प्रोफेसर यूआर राव (Udupi Ramachandra Rao) का निधन हो गया है.

  • मैं दुखी हूं कि सुप्रीम कोर्ट का आदेश बीसीसीआई ने अभी तक लागू नहीं किया : जस्टिस लोढ़ा

    मैं दुखी हूं कि सुप्रीम कोर्ट का आदेश बीसीसीआई ने अभी तक लागू नहीं किया : जस्टिस लोढ़ा

    सर्वोच्च अदालत ने 30 जनवरी को पूर्व नियंत्रक एंव लेखापरिक्षक विनोद राय की अध्यक्षता में चार सदस्यीय समिति का गठन किया था जो बीसीसीआई के कामकाज पर नजर रखेगी साथ ही यह देखेगी की बोर्ड लोढा समिति की सिफारिशों को लागू करे.

  • भगवान राम से जुड़ी इन 10 बातों के बारे में क्‍या जानते हैं आप

    भगवान राम से जुड़ी इन 10 बातों के बारे में क्‍या जानते हैं आप

    हिंदू धर्म में भगवान राम को विष्णु का अवतार माना गया है. इनके बारे में कई ग्रंथ लिखे गए. रामचरितमानस में भगवान राम की महिमा को जो वर्णन मिलता है वह सभी के दिलों को छू लेता है.

  • भारत जीवनी लिखने के लिए असहिष्णु क्षेत्र: इतिहासकार रामचंद्र गुहा

    भारत जीवनी लिखने के लिए असहिष्णु क्षेत्र:  इतिहासकार रामचंद्र गुहा

    इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने कहा कि जीवनीकारों के लिए भारत अनुकूल स्थान नहीं है. उन्होंने कहा कि जीवनी लेखकों को लोगों के नाराज होने के डर के साए में काम करना पड़ता है.

  • बीसीसीआई में अब विनोद राय की 'राय' को मिलेगी तवज्‍जो, जानें मामले से जुड़ी 10 खास बातें...

    बीसीसीआई में अब विनोद राय की 'राय' को मिलेगी तवज्‍जो, जानें मामले से जुड़ी 10 खास बातें...

    पूर्व नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) विनोद राय चार सदस्‍यीय प्रशासकों के उस दल की अगुवाई करेंगे जो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का संचालन करेंगे. सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को राय के अलावा मशहूर इतिहासकार रामचंद्र गुहा, आईडीएफसी क प्रबंध निदेशक विक्रम लिमये और पूर्व महिला क्रिकेटर डायना एडुलजी को भी इसमें स्‍थान मिला है.

  • 'अब बड़ी राष्ट्रीय पार्टी के रूप में नहीं उभर सकती कांग्रेस'

    'अब बड़ी राष्ट्रीय पार्टी के रूप में नहीं उभर सकती कांग्रेस'

    इतिहासकार व लेखक रामचंद्र गुहा का मानना है कि अब कांग्रेस को एक प्रमुख राष्ट्रीय पार्टी के रूप में उसके स्वर्णिम काल जैसा पुनर्जीवित नहीं किया जा सकता है. यह जरूर है कि उसके पतन को कुछ वर्षों के लिए रोका जा सकता है.

  • इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने मोदी सरकार को सर्वाधिक 'बुद्धिजीवी विरोधी' करार दिया

    इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने मोदी सरकार को सर्वाधिक 'बुद्धिजीवी विरोधी' करार दिया

    प्रसिद्ध इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने शनिवार को कहा, वह मानते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार देश की अबतक सबसे अधिक बुद्धिजीवी विरोधी है और विभिन्न शैक्षणिक एवं सांस्कृतिक संगठनों में उसकी नियुक्तियों से यह स्पष्ट हो जाता है।

  • पुणे में पत्नी का कटा सिर लेकर सड़क पर घूमता दिखा शख्स

    पुणे में पत्नी का कटा सिर लेकर सड़क पर घूमता दिखा शख्स

    पुलिस से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, 60 वर्षीय रविचंद्र चव्हाण ने कथित तौर पर अपनी 55 वर्षीय पत्नी सोनाबाई का सिर काट डाला और फिर सिर को लेकर सड़क पर निकल गया। ट्रैफिक पुलिस की उस पर नजर पड़ी तो उन्होंने उसे गिरफ्तार किया।

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com