Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Ramnath kovind


'Ramnath kovind' - 199 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • निर्भया मामला: दोषी विनय शर्मा ने दया याचिका खारिज करने के फैसले को न्यायालय में दी चुनौती

    निर्भया मामला: दोषी विनय शर्मा ने दया याचिका खारिज करने के फैसले को न्यायालय में दी चुनौती

    विनय शर्मा ने यह याचिका अपने वकील ए पी सिंह के जरिये दायर की है. इस याचिका में मौत की सजा को उम्र कैद में तब्दील करने का अनुरोध किया गया है. गौरतलब है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने निर्भया के दोषी विनय शर्मा की दया याचिका खारिज कर दी थी. चारों दोषियों में से यह दूसरी दया याचिका थी, जो राष्ट्रपति के पास लगाई गई थी.

  • कुष्ठरोग उन्मूलन के प्रयासों के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने डॉ. धर्मशक्तु को अंतर्राष्ट्रीय गांधी पुरस्कार से किया सम्मानित

    कुष्ठरोग उन्मूलन के प्रयासों के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने डॉ. धर्मशक्तु को अंतर्राष्ट्रीय गांधी पुरस्कार से किया सम्मानित

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कुष्ठरोग के उन्मूलन की दिशा में किए गए प्रयासों के लिए गुरुवार को अंतर्राष्ट्रीय गांधी पुरस्कार प्रदान किए. उन्होंने डॉ. एन.एस. धर्मशक्तु को व्यक्तिगत श्रेणी तथा कुष्ठरोग मिशन ट्रस्ट को संस्थागत श्रेणी में अंतर्राष्ट्रीय गांधी पुरस्कार से सम्मानित किया.

  • बीटिंग रिट्रीट: सशस्त्र बलों के बैंडों की 26 प्रस्तुतियों के साथ संपन्न हुआ 71वां गणतंत्र दिवस समारोह

    बीटिंग रिट्रीट: सशस्त्र बलों के बैंडों की 26 प्रस्तुतियों के साथ संपन्न हुआ 71वां गणतंत्र दिवस समारोह

    राष्ट्रीय राजधानी के विजय चौक पर सशस्त्र बलों और केंद्रीय तथा राज्य पुलिस के बैंडों की शानदार 26 प्रस्तुतियों के साथ बुधवार को गणतंत्र दिवस समारोह संपन्न हो गया.

  • गणतंत्र दिवस की परेड में सेना करेगी शौर्य का प्रदर्शन, जानिए 10 बातें

    गणतंत्र दिवस की परेड में सेना करेगी शौर्य का प्रदर्शन, जानिए 10 बातें

    71वां गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रीय राजधानी के राजपथ पर रविवार को विशेष समारोह होना है. देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस समारोह की अध्यक्षता करेंगे और इसमें मुख्य अतिथि के तौर पर इस बार ब्राजील के राष्ट्रपति जेएर बोलसोनारो पधारे हैं. कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सेना की परेड की सलामी लेंगे और राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा भी फहराएंगे. साथ ही ये पहली बार होगा जब गणतंत्र दिवस पर इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति के बजाय नेशनल वॉर मेमोरियल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे. गणतंत्र दिवस के मौके पर देश के 16 राज्य, केंद्र शासित प्रदेश और 6 मंत्रालय परेड में हिस्सा लेंगे. 90 मिनट का यह समारोह सुबह दस बजे से साढ़े ग्यारह बजे तक चलेगा. इसमें पुलिस बल और अर्धसैनिक बलों के हजारों जवान हिस्सा लेंगे. कार्यक्रम को देखते हुए राजधानी में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

  • NEWS FLASH: भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद को हैदराबाद में सीएए और एनआरसी के खिलाफ एक प्रदर्शन से पहले हिरासत में लिया गया

    NEWS FLASH: भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद को हैदराबाद में सीएए और एनआरसी के खिलाफ एक प्रदर्शन से पहले हिरासत में लिया गया

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • Republic Day Parade: गणतंत्र दिवस समारोह में दिखा सेना के शौर्य, नारी शक्ति और सांस्कृतिक विरासत का अद्भत संगम

    Republic Day Parade: गणतंत्र दिवस समारोह में दिखा सेना के शौर्य, नारी शक्ति और सांस्कृतिक विरासत का अद्भत संगम

    दिल्ली में मुख्य अतिथि के तौर पर ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो की मौजूदगी में 71वें गणतंत्र दिवस समारोह मनाया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, तीनों सेना प्रमुखों और प्रमुख रक्षा अध्यक्ष बिपिन रावत की मौजूदगी में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. पारंपरिक कुर्ता पजामा और जैकेट पहने हुए मोदी बाद में राजपथ पहुंचे और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तथा मुख्य अतिथि से मुलाकात की. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने केसरिया रिपीट केसरिया रंग की पगड़ी पहनी हुयी थी. राष्ट्रीय ध्वज फहराने के दौरान बैंड ने राष्ट्रगान बजाया और 21 बंदूकों की सलामी दी गई. गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस. जयशंकर समेत मोदी सरकार के ज्यादातर मंत्री इस मौके पर मौजूद रहे. इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एच डी देवेगौड़ा तथा कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद भी उपस्थित थे. 

  • रिटायर्ड जज और पूर्व ब्यूरोक्रेट समेत कई प्रबुद्द नागरिकों ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से की मुलाकात, की यह अपील

    रिटायर्ड जज और पूर्व ब्यूरोक्रेट समेत कई प्रबुद्द नागरिकों ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से की मुलाकात, की यह अपील

    राष्ट्रपति से अपील करले वाले इन प्रबुद्ध नागरिकों में पूर्व न्यायाधीश, नौकरशाह, रक्षा कर्मी आदि शामिल हैं. पूर्व न्यायाधीश प्रमोद कोहली के नेतृत्व में एक शिष्टमंडल ने आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की और दावा किया कि कुछ राजनीतिक तत्वों के दबाव में संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है.

  • निर्भया के पिता ने दोषी की दया याचिका को अस्वीकार करने के राष्ट्रपति के फैसले का स्वागत किया

    निर्भया के पिता ने दोषी की दया याचिका को अस्वीकार करने के राष्ट्रपति के फैसले का स्वागत किया

    राष्ट्रपति कोविंद ने 2012 में हुए निर्भया मामले के चार दोषियों में से एक मुकेश सिंह की दया याचिका शुक्रवार को खारिज कर दी थी. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को सुबह ही राष्ट्रपति को याचिका भेजी थी. निर्भया के पिता ने कहा, ‘‘हमें खुशी है कि उन्हें फांसी के फंदे तक पहुंचाने की संभावना बढ़ गई है. हमें भरोसा है कि जैसे ही वह दया याचिका डालेंगे, वह अस्वीकार हो जाएगी.’’

  • जेएनयू के कुलपति को हटाने के लिए करीब 100 सांसद राष्ट्रपति को पत्र लिखेंगे

    जेएनयू के कुलपति को हटाने के लिए करीब 100 सांसद राष्ट्रपति को पत्र लिखेंगे

    माकपा नेता सीताराम येचुरी ने मंगलवार को कहा कि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के कुलपति को हटाने की मांग करते हुए करीब 100 सांसद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को पत्र लिखेंगे.

  • News Flash: दिल्ली के गांधी नगर इलाके में दमकलकर्मियों को 4.45 पर मकान गिरने की कॉल मिली है

    News Flash: दिल्ली के गांधी नगर इलाके में दमकलकर्मियों को 4.45 पर मकान गिरने की कॉल मिली है

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • अशांति और हिंसा से प्रभावित दुनिया को राहत देंगे ईसा मसीह के शब्द : राष्ट्रपति

    अशांति और हिंसा से प्रभावित दुनिया को राहत देंगे ईसा मसीह के शब्द : राष्ट्रपति

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को कहा कि ईसा मसीह की सीख और उनके कार्यों में आज की दुनिया में व्याप्त "अशांति, घृणा और हिंसा" से पीड़ितों को राहत प्रदान करने की ताकत है. क्रिसमस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति ने "भारत और विदेशों में अपने सभी नागरिकों और खासकर ईसाई भाइयों एवं बहनों को" शुभकामनाएं दीं

  • निर्भया केस: दोषियों के डेथ वारंट अभी नहीं, कोर्ट ने कहा- दया याचिका खारिज होने के बाद करेंगे जारी

    निर्भया केस: दोषियों के डेथ वारंट अभी नहीं, कोर्ट ने कहा- दया याचिका खारिज होने के बाद करेंगे जारी

    इस मामले में अगली सुनवाई 7 जनवरी को होगी. कोर्ट ने कहा कि दया याचिका खारिज होने के बाद जारी किए जाएंगे डेथ वारंट. कोर्ट ने कहा कि दया याचिका के लिए दोषियों को नोटिस दिए जाएं.

  • केंद्रीय विश्वविद्यालयों के सम्मेलन में राष्ट्रपति ने कहा- ''मध्यम आय वर्ग वाला देश बनना चाहते हैं हम''

    केंद्रीय विश्वविद्यालयों के सम्मेलन में राष्ट्रपति ने कहा- ''मध्यम आय वर्ग वाला देश बनना चाहते हैं हम''

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को कहा कि भारत ने निरंतर विकास के लिए स्वयं को तैयार किया है. "हम गरीबी उन्मूलन के लिए प्रयासरत हैं और मध्यम आय वर्ग वाला देश बनना चाहते हैं." कोविंद ने यह बात राष्ट्रपति भवन में आयोजित केंद्रीय विश्वविद्यालयों के सम्मेलन में कही. देशभर के 46 विश्वविद्यालयों से आए प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, "देश में मौजूद प्रत्येक संस्थान की हमारे सामाजिक-आर्थिक लक्ष्यों की प्राप्ति के में महत्वपूर्ण भूमिका है. केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय भी अपने महत्वपूर्ण अनुसंधानों से कृषि उत्पादकता को बढ़ावा देने के हमारे राष्ट्रीय लक्ष्य में मददगार हो सकते हैं. ये अनुसंधानों से किसानों की भी बड़ी सहायता कर सकते हैं."

  • राष्ट्रपति भवन की ओर मार्च कर रहे JNU छात्रों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज, रिंग रोड पर बैठे छात्र

    राष्ट्रपति भवन की ओर मार्च कर रहे JNU छात्रों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज, रिंग रोड पर बैठे छात्र

    JNU में फीस बढ़ोतरी के खिलाफ आंदोलनरत छात्र एक बार फिर सड़कों पर उतरे, राष्ट्रपति से मुलाकात के इरादे से छात्र राष्ट्रपति भवन की ओर बढ़ रहे थे. पुलिस ने सरोजनी नगर इलाके के पास छात्रों को रोकने की कोशिश की, लेकिन कुछ ही देर में स्थिति नियंत्रण से बाहर हो गई और पुलिस ने छात्रों पर लाठीचार्ज कर दिया. लाठीचार्ज के बाद स्थिति तनावपूर्ण हो गई है, छात्रों की मांग है कि उन्हें राष्ट्रपति से मिलने दिया जाए.

  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, विचारों का केंद्र हैं विश्वविद्यालय, समाज से अलग-थलग कोई चीज नहीं

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, विचारों का केंद्र हैं विश्वविद्यालय, समाज से अलग-थलग कोई चीज नहीं

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रविवार को कहा कि शिक्षकों और विद्यार्थियों को समाज के वंचित तबकों के सशक्तीकरण के प्रति संवेदनशील होना चाहिए. उत्कल विश्वविद्यालय की प्लेटिनम जुबली के समापन समारोह में राष्ट्रपति ने कहा कि विश्वविद्यालय कोई 'आइवरी टॉवर' नहीं होते बल्कि यह विचारों के महान केंद्र होते हैं. यह समाज का हिस्सा होते हैं, इसलिए इन्हें सामाजिक बदलाव का हिस्सा बनना चाहिए.

  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा- सभी के लिए न्याय सुलभ होना चाहिए

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा- सभी के लिए न्याय सुलभ होना चाहिए

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने न्याय की महत्ता को रेखांकित करते हुए शनिवार को कहा कि सभी के लिए न्‍याय सुलभ होना चाहिए. उन्होंने कहा, ‘‘मेरी सबसे बड़ी चिंता यह है कि क्या हम, सभी के लिए न्याय सुलभ करा पा रहे हैं?’’ इसके साथ ही उन्होंने न्याय प्रक्रिया के खर्चीला होते जाने की बात भी की. राजस्थान उच्च न्यायालय के नये भवन के उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कोविंद ने कहा, ‘‘पुराने समय में, राजमहलों में न्याय की गुहार लगाने के लिए लटकाई गई घंटियों का उल्लेख होता रहा है. कोई भी व्यक्ति घंटी बजाकर राजा से न्याय पाने के लिए प्रार्थना कर सकता था. क्या आज कोई गरीब या वंचित वर्ग का व्यक्ति अपनी शिकायत लेकर यहां आ सकता है?’’

  • ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स इस हफ्ते आ रहे हैं भारत, राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकात

    ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स इस हफ्ते आ रहे हैं भारत, राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकात

    ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स दो दिवसीय यात्रा पर बुधवार को भारत आएंगे. वह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे, जिसमें वह जलवायु परिवर्तन और स्थायी वित्तीय व्यवस्था जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

  • आज जापान में सम्राट नारुहितो के राज्याभिषेक समारोह में शिरकत करेंगे राष्ट्रपति कोविंद

    आज जापान में सम्राट नारुहितो के राज्याभिषेक समारोह में शिरकत करेंगे राष्ट्रपति कोविंद

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मंगलवार को जापान के सम्राट नारुहितो के राज्याभिषेक समारोह में शामिल होंगे. वे इस समारोह के लिए सोमवार को टोक्यो पहुंचे. वे टोक्यो में एक बौद्ध मंदिर भी गए और वहां बोधि वृक्ष से तैयार किया गया एक पौधा लगाया. राष्ट्रपति इस पौधे को अपने साथ भारत से लेकर आए थे. जापान में 19 वर्ष के अंतराल के बाद किसी भारतीय राष्ट्रपति का जापान दौरा हो रहा है. इससे पहले 1990 में तत्कालीन राष्ट्रपति आर वेंकटरमण ने सम्राट एमेरिटस अकिहोतो के राज्याभिषेक समारोह में हिस्सा लिया था.

Advertisement