NDTV Khabar

Rate cuts News in Hindi


'Rate cuts' - 71 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Diesel Price Rate: जानिये किस शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल की कीमत? कौन सा शहर है सबसे महंगा

    Diesel Price Rate: जानिये किस शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल की कीमत? कौन सा शहर है सबसे महंगा

    दिल्ली में डीज़ल की कीमतों में इतनी बड़ी कटौती की गई है, ऐसे में हम एक बार देख रहे हैं कि देश में डीज़ल अब सबसे ज्यादा मंहगा कहां है और देश के बड़े शहरों में फिलहाल डीज़ल की क्या कीमतें चल रही हैं. 

  • केजरीवाल सरकार का बड़ा फ़ैसला : डीज़ल हुआ सस्ता, VAT में अब तक की सबसे बड़ी कटौती

    केजरीवाल सरकार का बड़ा फ़ैसला : डीज़ल हुआ सस्ता, VAT में अब तक की सबसे बड़ी कटौती

    केजरीवाल सरकार ने गुरुवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में यह बड़ा फैसला लिया है, जिससे राजधानी में डीज़ल 8.36 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो गया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद ने इसका ऐलान करते हुए कहा कि दिल्ली की अर्थव्यवस्था को मजबूती देने और आम लोगों को महंगाई से बचाने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है.

  • Coronavirus संकट का असर : छोटी बचत पर ब्याज दर घटी, बुजुर्गों को ज्यादा नुकसान

    Coronavirus संकट का असर : छोटी बचत पर ब्याज दर घटी, बुजुर्गों को ज्यादा नुकसान

    कोरोना वायरस (Coronavirus) संकट के बीच एक और बुरी खबर...सरकार की घटती कमाई की गाज लोगों की बचत पर गिरी है. छोटी बचत और टर्म डिपॉज़िट पर ब्याज दर घटा दी गई है. बुज़ुर्गों को इसका सबसे ज़्यादा नुक़सान होगा. मज़दूर संगठनों ने इस फैसले के रोलबैक की मांग की है.

  • पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने RBI के फैसलों का किया स्वागत, लेकिन EMI की तारीख पर उठाया सवाल

    पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने RBI के फैसलों का किया स्वागत, लेकिन EMI की तारीख पर उठाया सवाल

    पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते किए गए लॉकडाउन के ऐलान के बीच RBI की ओर से रेपो रेट में कटौती और तीन महीने के लिए EMI को टालने के फैसले का स्वागत किया  है. लेकिन उन्होंने साथ में यह भी जोड़ा कि EMI तिथियों को स्थगित करने की दिशा अस्पष्ट और आधी-अधूरी है. मांग यह है कि सभी EMI देय तिथियों को ऑटोमैटिक स्थगित कर दिया जाना चाहिए. साथ में उन्होंने कहा, 'मैंने सुझाव दिया था कि 30 जून से पहले पड़ने वाली सभी नियत तारीखों को 30 जून तक के लिए टाला जा सकता है.

  • कोरोनावायरस लॉकडाउन के बीच RBI से राहत, बैंक तीन महीने तक EMI में दे सकते हैं छूट

    कोरोनावायरस लॉकडाउन के बीच RBI से राहत, बैंक तीन महीने तक EMI में दे सकते हैं छूट

    कोरोनावायरस और उसके आर्थिक प्रभावों से निपटने के लिए सरकार के बाद अब भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बड़ा कदम उठाया है. आरबीआई ने नीतिगत ब्याज दर यानी रेपो रेट में 0.75 प्रतिशत की कटौती की है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि रेपो दर को मौजूदा समय में 5.15 प्रतिशत से घटाकर 4.4 प्रतिशत किया गया है. मौद्रिक नीति समिति (MPC) के 6 सदस्यों में से चार ने इस कदम के पक्ष में वोट किया है. इससे होम लोन समेत अन्य कर्जों की ईएमआई में कमी आने की उम्मीद है. आर्थिक नरमी को दूर करने के लिए आरबीआई इससे पहले भी कई बार नीतिगत ब्याज दर में कटौती कर चुका है. साथ ही बैंकों को दरों में पर्याप्त कटौती करने का भी निर्देश दिया था.  

  • सरकार पर बढ़ रहा दबाव - करो आम आदमी पर टैक्स आधा!

    सरकार पर बढ़ रहा दबाव - करो आम आदमी पर टैक्स आधा!

    बजट 2020 से पहले सरकार पर आम आदमी पर टैक्स का बोझ कम करने की मांग तेज़ हो रही है. उद्योग संघ फिक्की के अध्यक्ष संदीप सोमानी ने एनडीटीवी से कहा कि वित्त मंत्री को आम आदमी पर टैक्स का बोझ घटाकर आधा कर देना चाहिये.

  • मूडीज रेटिंग के बहाने अखिलेश यादव ने साधा मोदी सरकार पर निशाना, कहा-नाकाम बीजेपी सरकार में...

    मूडीज रेटिंग के बहाने अखिलेश यादव ने साधा मोदी सरकार पर निशाना, कहा-नाकाम बीजेपी सरकार में...

    अखिलेश ने रविवार को अपने 'ट्वीट' में कहा ''मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने भारत की मौजूदा खस्ताहाल अर्थव्यवस्था को देखते हुए भारत की रेटिंग नकारात्मक कर दी है, क्योंकि उसका अनुमान है कि आगे भी आर्थिक वृद्धि बहुत कम रहेगी तथा जोखिम और बढ़ेगा.' उन्होंने आरोप लगाया ''दरअसल नाकाम बीजेपी सरकार में कृषि तथा किसान भी मर रहा है और उत्पाद तथा सेवा क्षेत्र भी.' 

  • स्टेट बैंक ने जमा दरों में की भारी कटौती, एमसीएलआर भी घटाया

    स्टेट बैंक ने जमा दरों में की भारी कटौती, एमसीएलआर भी घटाया

    स्टेट बैंक ने बयान में कहा कि इस कटौती के साथ एक साल के ऋण का एमसीएलआर कम होकर 8 प्रतिशत पर आ जाएगा. बैंक ने सावधि जमा पर भी अपनी ब्याज दरों में बदलाव किया है

  • मोदी सरकार का इनकम टैक्स की दरों में कटौती करने का इरादा, नीति आयोग ने दिए संकेत

    मोदी सरकार का इनकम टैक्स की दरों में कटौती करने का इरादा, नीति आयोग ने दिए संकेत

    कल आयकर दरों में कटौती की मांग दो बड़े उद्योगपतियों ने की, और आज नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने इशारा किया कि इस पर विचार हो रहा है. दिल्ली में हो रहे वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में एनडीटीवी से बात करते हुए उन्होंने यह बात कही. कॉर्पोरेट टैक्स में भारी कटौती के बाद अब सरकार पर्सनल इनकम टैक्स में कटौती पर विचार कर रही है. वर्ल्ड इकनोमिक फोरम में एनडीटीवी से बातचीत में नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने यह संकेत दिया.

  • RBI ने Repo Rate में की कटौती, लोन पर ब्याज दर में हो सकती है कमी

    RBI ने Repo Rate में की कटौती, लोन पर ब्याज दर में हो सकती है कमी

    भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति ने Repo Rate को 25 आधार अंक घटा दिया है, और अब यह 5.40 फीसदी से 5.15 फीसदी हो गया है. रेपो रेट वह दर होती है, जिस पर RBI अन्य बैंकों को कम अवधि पर ऋण दिया करता है. इस वर्ष के दौरान लगातार पांचवीं बार रेपो रेट में कटौती की गई है, और इस कैलेंडर वर्ष में अब तक 135 आधार अंक, यानी 1.35 प्रतिशत की कमी की जा चुकी है.

  • कॉरपोरेट टैक्स में कटौती के बाद अब सरकार ने होटल टैरिफ पर GST घटाई 

    कॉरपोरेट टैक्स में कटौती के बाद अब सरकार ने होटल टैरिफ पर GST घटाई 

    कॉरपोरेट टैक्स (Corporate tax) में कटौती के बाद सरकार ने अब कई उत्पादों पर GST भी घटा दी है. शुक्रवार को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) काउंसिल की शुक्रवार की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए, जिसकी जानकारी देते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा कि अब एरिएटेड (गैस वाले) पेय पदार्थों पर 18 फीसदी की जगह पर 28 फीसदी कर लगेगा.

  • कंपनियों के लिए Corporate Tax में कटौती की घोषणा के बाद Sensex में भारी उछाल

    कंपनियों के लिए Corporate Tax में कटौती की घोषणा के बाद Sensex में भारी उछाल

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक अध्यादेश लाकर घरेलू कंपनियों, नयी स्थानीय विनिर्माण कंपनियों के लिये Corporate Tax कम करने का प्रस्ताव दिया है. इस ऐलान के साथ ही बाजार में काफी तेजी देखी गई. सेसेंक्स में 1900 अंकों का उछाल देखा गया. वित्त मंत्री ने कहा कि यदि कोई घरेलू कंपनी किसी प्रोत्साहन का लाभ नहीं ले तो उसके पास 22 प्रतिशत की दर से आयकर भुगतान करने का विकल्प है. जो कंपनियां 22 प्रतिशत की दर से आयकर भुगतान करने का विकल्प चुन रही हैं, उन्हें न्यूनतम वैकल्पिक कर का भुगतान करने की जरूरत नहीं होगी.

  • रिजर्व बैंक ने बैंकों से ऋण की ब्याज दर को बाहरी मानक से जोड़ने का निर्देश दिया 

    रिजर्व बैंक ने बैंकों से ऋण की ब्याज दर को बाहरी मानक से जोड़ने का निर्देश दिया 

    भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को आवास, व्यक्तिगत और सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रमों को सभी नए फ्लोटिंग दर वाले ऋणों को रेपो दर सहित बाहरी मानकों से जोड़ने का निर्देश दिया है. इससे नीतिगत ब्याज दरों में कटौती का लाभ कर्ज लेने वाले उपभोक्ताओं तक अपेक्षाकृत तेजी से पहुंचने की उम्मीद है.

  • SBI ने कर्ज पर ब्याज दर में 0.15 प्रतिशत की कटौती की, होम लोन भी हुआ सस्ता

    SBI ने कर्ज पर ब्याज दर में 0.15 प्रतिशत की कटौती की, होम लोन भी हुआ सस्ता

    देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने बुधवार को कर्ज पर ब्याज दर में 0.15 प्रतिशत कटौती की घोषणा की. रिजर्व बैंक के प्रमुख नीतिगत दर में 0.35 प्रतिशत की कटौती के बाद बैंक ने यह कदम उठाया. एसबीआई ने सभी अवधि के कर्ज पर ब्याज दर में कटौती की है. 

  • जीएसटी परिषद ने इलेक्ट्रिक वाहनों व चार्जर पर टैक्स घटाया, बढ़ेगा ऐसे वाहनों का बाजार

    जीएसटी परिषद ने इलेक्ट्रिक वाहनों व चार्जर पर टैक्स घटाया, बढ़ेगा ऐसे वाहनों का बाजार

    इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए इनकी खरीद पर लगने वाले कर (टैक्स) को 12 से घटाकर पांच फीसदी कर दिया है. यह फैसला शनिवार को जीएसटी परिषद की 36वीं बैठक में लिया गया. नई कर प्रणाली एक अगस्त से लागू हो जाएगी.

  • बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस की कीमतों में कटौती, जानें- अब कितने का मिलेगा सिलेंडर

    बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस की कीमतों में कटौती, जानें- अब कितने का मिलेगा सिलेंडर

    बिना सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर का दाम 100.50 रुपये प्रति सिलेंडर घट गया है. एक जुलाई से दिल्ली में घरेलू इस्तेमाल का सिलेंडर 637 रुपये में उपलब्ध होगा। तेल कंपनियों ने यह जानकारी दी है. बिना सब्सिडी वाले घरेलू सिलेंडर के बाजार मूल्य में कमी आने के साथ ही सब्सिडीयुक्त घरेलू सिलेंडर के लिये भी रिफिल लेते समय 100.50 रुपये कम देने होंगे. 

  • आरबीआई ने की ब्याज दरों में कटौती तो जेटली ने जनता को लुभाने के लिए किया ये वादा

    आरबीआई ने की ब्याज दरों में कटौती तो जेटली ने जनता को लुभाने के लिए किया ये वादा

    भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा गुरुवार को प्रमुख ब्याज दरों में कटौती की घोषणा के बाद वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि दोबारा सत्ता में आने पर सरकार ऐसी नीतियां अपनाएगी जिससे आगे फिर ब्याज दरों में कटौती हो जाएगी.

  • उपभोक्ताओं को नए साल का गिफ्ट, रसोई गैस की कीमतों में कटौती, अब इतने का पड़ेगा एक सिलेंडर

    उपभोक्ताओं को नए साल का गिफ्ट, रसोई गैस की कीमतों में कटौती, अब इतने का पड़ेगा एक सिलेंडर

    सब्सिडी वाले रसोई गैस (एलपीजी) सिलेंडर की कीमत में कटौती की गई है. एलपीजी सिलेंडर के दामों में सोमवार को 5.91 रुपये प्रति सिलेंडर की कमी की गयी. महीने भर के अंदर यह दूसरा मौका है जब कीमत में कटौती की गई है.

1234»

Advertisement

Rate cuts वीडियो

Rate cuts से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com