NDTV Khabar

Ravish kumar ndtv


'Ravish kumar ndtv' - 119 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पाल, पटेल तक से प्रेरित पीयूष गोयल का रेलवे 20 महीने में भी पूरी नहीं करा सका परीक्षा

    पाल, पटेल तक से प्रेरित पीयूष गोयल का रेलवे 20 महीने में भी पूरी नहीं करा सका परीक्षा

    एक हफ्ता तक वह किसी महापुरुष से प्रेरित नहीं हुए. उनके ट्वीट पर किसी की जयंती या पुण्यतिथि का स्मरण नहीं है. 31 अक्तूबर को वह ट्वीट के ज़रिये सरदार पटेल से प्रेरित हो जाते हैं. लिखते हैं, "उनकी इच्छाशक्ति फौलाद जैसी दृढ़ थी, देश के लिए उनकी प्रतिबद्धता अद्वितीय थी, उनका संकल्प अटल था... देशहित के लिए जो भी कार्य मिला, उन्होंने पूरी निष्ठा से पूर्ण कर दिखाया..."

  • साल 1947 में बना कोलकाता का वो सिनेमा हॉल जहां उस्ताद अल्ला रक्खा और पंडित रविशंकर भी पेश कर चुके हैं कार्यक्रम

    साल 1947 में बना कोलकाता का वो सिनेमा हॉल जहां उस्ताद अल्ला रक्खा और पंडित रविशंकर भी पेश कर चुके हैं कार्यक्रम

    यह हॉल शुरू से मल्टी परपस रहा है. फिल्म रोक कर शास्त्रीय संगीत समारोह हुए हैं. भाषण हुआ है. यहां पर उस्ताद अल्ला रक्खा, भीमसेन जोशी, पंडित रविशंकर, लता मंगेशकर का कार्यक्रम भी हुआ है.आप जो बड़ा सा प्रोजेक्टर देखेंगे उसी से पाथेर पाँचाली दिखाई गई थी. 1955 में फिल्म का प्रीमियर इसी हॉल में हुआ था. जो प्रोजेक्टर है वो आज भी चालू हालत में है.

  • आसमां का रंग गुलाबी ही होता है. The Sky is Pink होता है...

    आसमां का रंग गुलाबी ही होता है. The Sky is Pink होता है...

    गुलाबी ही तो होता है आसमान. बल्कि सिर्फ गुलाबी नहीं होता. वैसे ही जैसे सिर्फ नीला नहीं होता. पीला भी होता है. सफेद भी और गहरा लाल भी. सुनहरा भी. आसमान को सिर्फ नीले रंग से नहीं समझा जा सकता है. जब तक आप इस धारणा से बाहर नहीं निकलते हैं, इस फिल्म को देखते हुए भी आप नहीं देख पाते हैं. थियेटर में होते हुए भी आप बाहर होते हैं. जहां अरबों बच्चों की तरह आपको भी आसमान को सिर्फ एक ही रंग से देखना सीखाया गया है. जैसा रंग आज अपने आस-पास देखते हैं. कोई फ़िल्म सियासत पर बात न करते हुए, सियासत को समझने का ऐसे ही ताकत देती है. वही फ़िल्म है ये. जिन्होंने ये फ़िल्म देखी है, वो बहुत दिनों तक इससे बाहर नहीं निकल पाएंगे.

  • जो काम निर्मला सीतारमण अधूरा छोड़ गई थीं उसे केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पूरा किया

    जो काम निर्मला सीतारमण अधूरा छोड़ गई थीं उसे केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पूरा किया

    मैं देशभक्त हूं. सच्चा भी और अच्छा भी. दोनों का कांबो(युग्म) कम ही देशभक्त में मिलता है जो कि मुझमें मिलता हुआ दिखाई दे रहा है. इसलिए रविशंकर प्रसाद के हर बयान के साथ हूं. एक राष्ट्रवादी सरकार के मंत्री की योग्यता की सीमा नहीं होती. वह एक ही समय में अर्थशास्त्री भी होता है. कानूनविद भी होता है. शिक्षाविद भी होता है. राष्ट्रवाद की राजनीति आपको असीमित क्षमताओं से लैस कर देती है. यह बात रविशंकर प्रसाद का मज़ाक उड़ाने वाले कभी नहीं समझ पाएंगे.

  • 'BSNL और MTNL बंद होगा', इन्हें बचाने के लिए सरकार के पास पैसा नहीं, कश्मीर पर फैसले के बाद इस पर जोखिम लेना आसान

    'BSNL और MTNL बंद होगा', इन्हें बचाने के लिए सरकार के पास पैसा नहीं, कश्मीर पर फैसले के बाद इस पर जोखिम लेना आसान

    दोनों कंपनियों को 4 G नहीं देकर किस कंपनी को लाभ दिया गया इस पर बात करने से कोई फ़ायदा नहीं. उन्हें हर बात पर ही लाभ दिया जाता है और लोग इसे सहजता से लेते हैं. अनदेखा करते हैं. अब आप प्राब्लम में आए हैं तो इसका मतलब यह नहीं कि चुप रहने वाले लोग बोल उठेंगे. इन पौने दो लाख लोगों के जीवन में विपदा आने वाली है. ये लोग परेशान होंगे. नौकरी किसी की भी जाय होश उड़ जाते हैं.

  • बंगलुरू के ब्रिगेड रोड मार्केट संघ के सुहैल यूसुफ साहब...

    बंगलुरू के ब्रिगेड रोड मार्केट संघ के सुहैल यूसुफ साहब...

    मार्केट में पार्किंग की वजह से तंगी हो रही थी. सौ से कुछ अधिक दुकानें हैं. पार्किंग की समस्या का समाधान निकल नहीं पा रहा था. यूसुफ़ साहब ने बाजार संघ के पैसे से पार्किंग वेंडिंग मशीन लगाने का फ़ैसला किया. ऐसी मशीनें हमें पेरिस और न्यूयार्क में देखी है. आप कार पार्क करते हैं. मशीन में नंबर पंच करते हैं और तय समय के लिए पार्क कर चले जाते हैं.

  • सिस्‍टम से हारते छात्र, विस्‍थापित और कमजोर, ये बेस्ट बात है

    सिस्‍टम से हारते छात्र, विस्‍थापित और कमजोर, ये बेस्ट बात है

    हरियाणा में चुनाव करीब है इसलिए 24 जून को फार्म निकलता है, 8 जुलाई तक फार्म भरे जाते हैं. 14 सितंबर को एडमिट कार्ड मिल जाता है. 21, 22 और 23 सितंबर को परीक्षा होती है, सुपर फास्ट. इस रफ्तार से बाकी परीक्षाएं होने लगें तो क्या ही कहने. मगर होती नहीं हैं. उम्मीद है रिज़ल्ट भी निकलेगा और यह भर्ती चुनावी साबित नहीं होगी.

  • अर्थव्यवस्था ढलान पर है, लेकिन क्या ऐसी ख़बरें हिन्दी अख़बारों में छप रही हैं...?

    अर्थव्यवस्था ढलान पर है, लेकिन क्या ऐसी ख़बरें हिन्दी अख़बारों में छप रही हैं...?

    2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनते ही विदेशी निवेशकों ने भरोसा दिखाना शुरू कर दिया था, जिसके कारण भारत में 45 अरब डॉलर का विदेशी निवेश आया. अब वह भरोसा डगमगाता नज़र आ रहा है. जून महीने के बाद से निवेशकों ने 4.5 अरब डॉलर भारतीय बाज़ार से निकाल लिए हैं. 

  • SSC CGL 2017 Final Result: सीजीएल और सीएचएसएल 2017 फाइनल रिजल्ट की तारीख घोषित, इस दिन आएगा रिजल्ट

    SSC CGL 2017 Final Result: सीजीएल और सीएचएसएल 2017 फाइनल रिजल्ट की तारीख घोषित, इस दिन आएगा रिजल्ट

    कर्मचारी चयन आयोग ने सीजीएल और सीएचएसएल परीक्षा 2017 के रिजल्ट (SSC CHSL 2017 Final Result) की तारीख की घोषणा कर दी है. एसएससी (SSC) की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जारी नोटिस के मुताबिक सीजीएल 2017 फाइनल रिजल्ट (SSC CGL 2017 Result) 15 नवंबर 2019 को जारी किया जाएगा.

  • रैमॉन मैगसेसे अवार्ड मिलने के बाद रवीश कुमार ने यूं किया दर्शकों का शुक्रिया अदा

    रैमॉन मैगसेसे अवार्ड मिलने के बाद रवीश कुमार ने यूं किया दर्शकों का शुक्रिया अदा

    मुझे 25 साल के इस पेशे में यह बात आपके बीच रहकर समझ आई है कि दर्शक या पाठक होना पत्रकार के होने से भी बड़ी ज़िम्मेदारी का काम है. जीवन भर लोगों को सुबह उठकर आदतन आधे अधूरे मन से अख़बार पलटते देखा करता था. कइयों को अख़बार लपेट कर शौच के लिए जाते देखा करता था. कुछ लोगों के लिए अखबार यहां से वहां उठाकर रख देने के बीच कुछ पलट कर देख लेने का माध्यम हो सकता है, रिमोट से एक न्यूज़ चैनल से दूसरे न्यूज़ चैनल बदल कर अपनी बोरियत दूर करने का ज़रिया हो सकता है मगर निश्चित रूप से यह दर्शक या पाठक होना नहीं है.

  • 69000 शिक्षक परीक्षा के परीक्षार्थियों को बधाई, कामयाबी मिलेगी

    69000 शिक्षक परीक्षा के परीक्षार्थियों को बधाई, कामयाबी मिलेगी

    इस आंदोलन की अच्छी बात है कि सभी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग ज़िलों से आए हैं और हाथ में तख़्ती बैनर लेकर आए हैं. इस वक्त में जब मीडिया की प्राथमिकता बदल गई है ये छात्र- छात्राएं अलग-अलग ज़िलों से आकर प्रदर्शन कर रहे हैं. सुखद बात यह भी है कि इस आंदोलन में लड़कियां भी अच्छी संख्या में आई हैं. शायद सभी पहली बार मिल रहे होंगे. लड़कियां भी आपस में धरना स्थल पर मिल रही होंगी. इनका कहना है कि सरकार ने जो पात्रता तय की है उसी के अनुरूप परीक्षा पास कर चुके हैं. जब सरकार ने फार्म निकाला तो परीक्षा की तारीख में मात्र में एक महीने का वक्त दिया. अब रिज़ल्ट आने में आठ महीने की देरी क्यों हो रही है.

  • SSC CGL 2017 Result: अब तक नहीं आया सीजीएल 2017 का रिजल्ट, #RequestCGL17Result कर रहा है ट्रेंड

    SSC CGL 2017 Result: अब तक नहीं आया सीजीएल 2017 का रिजल्ट, #RequestCGL17Result कर रहा है ट्रेंड

    SSC CGL 2017 फाइनल रिजल्ट का उम्मीदवार लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं. #RequestCGL17Result ट्विवर पर ट्रेंड कर रहा है. परेशान उम्मीदवार रिजल्ट (SSC CGL 2017 Result) की मांग कर रहे हैं और लगातार ट्वीट कर रहे हैं. छात्र पीएम मोदी, पीएमओ, गृह मंत्रालय और कई नेताओं को टैग कर रहे ट्वीट कर रहे हैं. कई उम्मीदवारों ने एनडीटीवी और वरिष्ठ पत्रकार रवीश कुमार को टैग कर ट्वीट किए हैं.

  • रैमन मैगसेसे पुरस्कार से सम्मानित रवीश कुमार ने NDTV के दर्शकों से कहा, शुक्रिया दिल से...

    रैमन मैगसेसे पुरस्कार से सम्मानित रवीश कुमार ने NDTV के दर्शकों से कहा, शुक्रिया दिल से...

    रैमन मैगसेसे पुरस्कार से सम्मानित होने के बाद रवीश कुमार ने एनडीटीवी के दर्शकों का धन्यवाद अदा किया.

  • हिंदी पत्रकारिता के लिए गर्व का दिन : NDTV के मैनेजिंग एडिटर रवीश कुमार रैमॉन मैगसेसे पुरस्कार से सम्मानित

    हिंदी पत्रकारिता के लिए गर्व का दिन :  NDTV के मैनेजिंग एडिटर रवीश कुमार रैमॉन मैगसेसे पुरस्कार से सम्मानित

    आज हिंदी पत्रकारिता के लिए गर्व का दिन है. फिलीपींस की राजधानी मनीला में एनडीटीवी के मनैजिंग एडिटर रवीश कुमार को रैमॉन मैगसेसे पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. इस मौके पर आयोजनकर्ताओं की ओर से रवीश कुमार के जीवन और पत्रकारिता करियर के बारे में बताया गया. पुरस्कार लेने के बाद रवीश कुमार वहां आए लोगों को संबोधित करते हुए कहा "हर जंग जीतने के लिए नहीं लड़ी जाती... कुछ जंग सिर्फ इसलिए लड़ी जाती हैं, ताकि दुनिया को बताया जा सके, कोई है, जो लड़ रहा है..." 

  • आज दोपहर 2 बजे रवीश कुमार को मनीला में रैमॉन मैगसेसे पुरस्कार से किया जाएगा सम्मानित

    आज दोपहर 2 बजे रवीश कुमार को मनीला में रैमॉन मैगसेसे पुरस्कार से किया जाएगा सम्मानित

    आज दोपहर 2 बजे NDTV के मैनेजिंग एडिटर रवीश कुमार को मनीला में रैमॉन मैगसेसे पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. रवीश कुमार को यह सम्मान हिन्दी टीवी पत्रकारिता में उनके योगदान के लिए मिला है.

  • रैमॉन मैगसेसे पुरस्कार : रवीश कुमार ने कहा- पीएम मोदी का बधाई न देना भी बधाई है, कोई बात नहीं

    रैमॉन मैगसेसे पुरस्कार : रवीश कुमार ने कहा- पीएम मोदी का बधाई न देना भी बधाई है, कोई बात नहीं

    रैमॉन मैगसेसे पुरस्कार ग्रहण करने के लिए मनीला पहुंचे NDTV के रवीश कुमार से जब एक सवाल पूछा गया कि उनको पीएम मोदी ने अभी तक बधाई नहीं दी है तो इस पर उन्होंने कहा, कोई बात नहीं पीएम मोदी ने बधाई नहीं दी. उनका बधाई नहीं देना भी बधाई है.' आपको बता दें कि रवीश कुमार को 9 सितंबर को रैमॉन मैगसेसे पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. इस सम्मान को पाने वाले रवीश कुमार हिंदी मीडिया के पहले पत्रकार हैं.

  • नागरिकों को दो भागों में बांट दिया गया है, राष्ट्रवादी और राष्ट्रद्रोही : रवीश कुमार

    नागरिकों को दो भागों में बांट दिया गया है, राष्ट्रवादी और राष्ट्रद्रोही : रवीश कुमार

    रैमॉन मैगसेसे पुरस्कार ग्रहण करने के लिए मनीला पहुंचे NDTV के रवीश कुमार ने कहा कि नागरिकों को दो समूहों में बांट दिया गया है एक राष्ट्रवादी और दूसरी ओर राष्ट्रद्रोही. अपने भाषण में और बाद में सवाल-जवाब वाले सेशन में रवीश कुमार कई मुद्दों पर अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि  यह समय नागरिक होने के इम्तिहान का है.

  • अब न्यूज चैनलों के पास सिर्फ जिम जाने वाले और चॉकलेटी चेहरे वाले एंकर हैं, रिपोर्टर नहीं : रवीश कुमार

    अब न्यूज चैनलों के पास सिर्फ जिम जाने वाले और चॉकलेटी चेहरे वाले एंकर हैं, रिपोर्टर नहीं : रवीश कुमार

    रेमॉन मैगसेसे के मंच से स्पीच देने के बाद सवाल-जवाब सेशन में रवीश कुमार ने मौजूदा पत्रकारिता के स्वरूप पर भी चिंता जताई उन्होंने कहा कि आज न्यूज चैनलों से रिपोर्टर खत्म किए गए जा चुके हैं और अब कोई भी इन्विस्टिगेट करके खबर निकालने वाला नहीं है. रवीश कुमार ने कहा कि अब न्यूज चैनलों के पास जिम जाने वाले और चॉकलेटी चेहरे वाले एंकर बचे हैं जो कार्यक्रम के दौरान अपनी 'मसल पावर' दिखाते हैं.