NDTV Khabar

Ravish ranjan shukla


'Ravish ranjan shukla' - 148 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • आईआईटी, कानपुर : अपनों पर रहम और छात्रों पर सितम

    आईआईटी, कानपुर : अपनों पर रहम और छात्रों पर सितम

    देश के सबसे बेहतरीन तकनीकी संस्थानों में से एक आईआईटी कानपुर अपने 22 मेधावी छात्रों को रैगिंग में शामिल होने के आरोप में एक से तीन साल तक के लिए निष्कासित कर देता है. हैरानी की बात तो ये है कि इन मेधावी छात्रों पर रैगिंग का आरोप लगाकर इनको सजा सुना दी गई, लेकिन आईआईटी प्रशासन अपने भीतर की लापरवाहियों को नहीं देखना चाहता है.

  • खंडहर में बदल रहा इतिहास : दिल्ली के जौंती गांव की मुगलकालीन धरोहरें अब सिर्फ नाम की बचीं

    खंडहर में बदल रहा इतिहास : दिल्ली के जौंती गांव की मुगलकालीन धरोहरें अब सिर्फ नाम  की बचीं

    सरकार की योजना इस गांव को ग्रामीण पर्यटन स्थल के दौर पर स्थापित करने की है, लेकिन देखना होगा कि कब तक कामयाबी मिलती है.

  • UPSC की परीक्षा में फिर बढ़ रहा है इलाहाबादी छात्रों का दबदबा

    UPSC की परीक्षा में फिर बढ़ रहा है इलाहाबादी छात्रों का दबदबा

    पूरब का आक्सफोर्ड कहे जाने वाले इलाहाबाद यूनिवर्सिटी का दबदबा UPSC के इम्तहान में फिर बढ़ रहा है. 2010 में UPSC की मुख्य परीक्षा में बदलाव करने से इलाहाबाद में तैयारी करने वाले छात्रों का यूपीएससी में सफल होने का सिलसिला लगभग खत्म सा हो गया था. लेकिन इस साल के UPSC परीक्षा के टॉप फाइव में से इलाहाबाद के दो छात्र के आने से इलाहाबाद में तैयारी करने वाले  छात्रों का मनोबल बढ़ गया है.

  • रवीश रंजन का ब्लॉग : आईआईएमसी के महानिदेशक की नकारात्मकता

    रवीश रंजन का ब्लॉग : आईआईएमसी के महानिदेशक की नकारात्मकता

    मैंने आईआईएमसी में पढ़ाई नहीं की है, लेकिन मुझे पता है कि भारतीय जनसंचार संस्थान ने एक से बढ़कर एक शानदार पत्रकारों की जमात खड़ी की है. दिल्ली में आए कई साल हो गए लेकिन शनिवार को पहली बार आईआईएमसी गया. वो भी मेरे एक मित्र ने मुझे वर्तमान परिपेक्ष्य में राष्ट्रीय पत्रकारिता-मीडिया और मिथ नाम के कांन्फ्रेंस को सुनने के लिए बुलाया.

  • दिल्लीवालों के लिए खुशखबरी, 20 लाख घर बनने का रास्ता साफ

    दिल्लीवालों के लिए खुशखबरी,  20 लाख घर बनने का रास्ता साफ

    दिल्ली में जो लोग किराए के मकान में रहते हैं उनके लिए अच्छी खबर हो सकती है. दरअसल लैंड पूलिंग को मंजूरी मिल गई है. दक्षिणी और उत्तरी एमसीडी के 89 गांवों को अर्बन गांव घोषित कर दिया है. इसको लेकर एक नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है.  जल्द ही इसे डेवलेपमेन्ट एरिया भी घोषित कर दिया जाएगा जिसके बाद डीडीए इस जमीन को लैंड पूल कर सकती है.  जिसकी 50 एकड़ से अधिक जमीन होगी उसको  को 60%और 20 एकड़ से अधिक जमीन जिसकी होगी उसको 40% जमीन वापस मिल जाएगी.

  • पहले बेटे के चक्कर में राजनैतिक कद घटा, अब मां लिख रही हैं अरविंद केजरीवाल को चिट्ठी

    पहले बेटे के चक्कर में राजनैतिक कद घटा, अब मां लिख रही हैं अरविंद केजरीवाल को चिट्ठी

    राजनीति ने हमेशा जिद्द और अकड़ को वक्त-वक्त पर तोड़ा है - भले ही वह किसी भी पार्टी की हो या किसी भी नेता की... लेकिन मां-बेटे की राजनीतिक नैया आरोपों की उफनती नदी में हर लहर के साथ डगमगा रही है, और वक्त के साथ अब यह किश्ती किसी किनारे लग पाएगी, या हिचकोले खाकर बह जाएगी, इसकी गवाही आने वाला वक्त ही देगा...

  • रवीश रंजन शुक्ला का ब्लॉग : देर सबेर हटना ही था कपिल मिश्रा को

    रवीश रंजन शुक्ला का ब्लॉग : देर सबेर हटना ही था कपिल मिश्रा को

    शनिवार को जब उन्हें मंत्री पद से हटाया गया उससे पहले उन्हें आभास हो गया था कि उनका मंत्री पद जाने वाला है. सुबह मैसेज आया कि टैंकर घोटाले पर उन्होंने पत्र लिखकर शीला दीक्षित पर कार्रवाई करने की मांग की है.

  • निगम में चहेतों को टिकट की खातिर कांग्रेस और बीजेपी में दिग्गजों की भिड़ंत

    निगम में चहेतों को टिकट की खातिर कांग्रेस और बीजेपी में दिग्गजों की भिड़ंत

    एक से तीन अप्रैल के बीच जब मीडिया और कार्यकर्ता उम्मीदवारों की लिस्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे तब बीजेपी के वरिष्ठ नेता रामलाल के घर पर सांसदों के साथ मनोज तिवारी की बैठक चल रही थी. हर वार्ड से आए तीन नामों पर चर्चा चल रही थी लेकिन हर सांसद के हाथ में उनके चहेतों की लिस्ट भी थी. खुद मनोज तिवारी भी अपने समर्थकों को खासतौर पर पूर्वांचल के लोगों को ज्यादा से ज्यादा टिकट दिलाना चाहते थे. इसी बीच प्रवेश वर्मा टिकटों के बंटवारे से नाराज दिखे. कहा कि अगर मेरा ये उम्मीदवार नहीं जीता तो मैं इस्तीफा दे दूंगा..इसके जवाब में मनोज तिवारी ने कहा कि आप इस्तीफा क्यों देंगे..जब प्रदेश अध्यक्ष मैं हूं तो...इसी तरह दक्षिणी दिल्ली के सांसद रमेश बिधूड़ी की रामलाल से बहस हुई..पूर्वी दिल्ली के सांसद गिरी ने तो ये तक कह दिया गया कि जिस वार्ड में रहता हूं उसके उम्मीदवार को मैं टिकट नहीं दिला पा रहा हूं तो मेरे सांसद रहने का क्या मतलब है..

  • ईमानदारी का ठेका 'आप' सरकार के पास, सवाल पूछना मना है

    ईमानदारी का ठेका 'आप' सरकार के पास, सवाल पूछना मना है

    एमसीडी में भ्रष्टाचार हो सकता है इसमें कोई दो राय नहीं है. पेंशन घोटाला, टोल टैक्स में घोटाला जैसी कई खबर इस पर हुई भी है. लेकिन अभी दिल्ली सरकार के मंत्री कपिल मिश्रा ने ऑडिट रिपोर्ट के आधार पर एमसीडी पर गंभीर आरोप लगाए हैं. उन्हें लगाना भी चाहिए लोकतंत्र में राजनीतिक पार्टियों को पूरे तथ्य के आधार पर सरकारी संस्थाओं और सरकार की कमी बताने और इसका सियासी फायदा उठाने में कोई हर्ज नहीं है. लेकिन अगर दिल्ली सरकार पर आई ऑडिट रिपोर्ट पर कार्रवाई करके फिर मंत्री जी एमसीडी की लानत मलानत करते तो एक नज़ीर बनाते लेकिन अभी मेरे सामने सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग की ऑडिट रिपोर्ट आई जिसका ऑडिट खुद दिल्ली ऑडिट विभाग ने किया है. भाई उस पर आजतक कोई कार्रवाई नहीं हुई.

  • मंगोलपुरी : मछली मार्केट में छापेमारी के दौरान मिली जहरीली मछलियां, 25 टन मांगुर को किया गया दफन

    मंगोलपुरी : मछली मार्केट में छापेमारी के दौरान मिली जहरीली मछलियां, 25 टन मांगुर को किया गया दफन

    बाहरी जिला थाना मंगोलपुरी क्षेत्र में गैरकानूनी तरीके से चल रही मछली मार्केट में छापेमारी की गई है. इस मार्केट में जहरीली मछलियों का खुलेआम व्यापार चल रहा था.

  • बर्ड फ्लू से दिल्ली में 70 से ज्यादा पक्षियों की मौत, एक और पार्क बंद किया गया

    बर्ड फ्लू से दिल्ली में 70 से ज्यादा पक्षियों की मौत, एक और पार्क बंद किया गया

    दिल्ली में बर्ड फ्लू के चलते अब तक 70 से ज्यादा पक्षियों की मौत हो चुकी है. शुक्रवार को पश्चिम विहार के सेंट्रल पार्क में दो पक्षियों की मौत के बाद इस पार्क को भी आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया है. इससे पहले चिड़ियाघर, डीयर पार्क, शक्ति स्थल को आम लोगों के लिए बंद किया जा चुका है.

  • राजघाट पावर प्लांट में कचरे से पैदा होगी बिजली, एमसीडी ने भी जताई सहमति

    राजघाट पावर प्लांट में कचरे से पैदा होगी बिजली, एमसीडी ने भी जताई सहमति

    दिल्ली में कोयले से बिजली पैदा करने वाले राजघाट प्लांट को कचरा प्रबंधन प्लांट में तब्दील करने पर विचार किया जा रहा है. तीनों एमसीडी ने इस पर सहमति जताई है. इस पर आगे विचार किया जाएगा. दरअसल, दिल्ली में लगभग 10 हज़ार टन कूड़ा रोज़ निकलता है.

  • दिल्‍ली में अब खुले में शराब पीने वालों की आएगी शामत, जेल भी जाना पड़ेगा

    दिल्‍ली में अब खुले में शराब पीने वालों की आएगी शामत, जेल भी जाना पड़ेगा

    दिल्ली में अगर शराब की दुकान के बाहर या कहीं खुले में शराब पीते पकड़े गए तो पांच से दस हजार रुपये का जुर्माना और हवालात की सैर भी हो सकती है. हालांकि ये कानून पहले था, लेकिन इस पर अमल नए तरीके से होने जा रहा है. अब हर शराब की दुकान के बाहर सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा. साथ ही एक्साइज की टीम शराब की दुकान के आसपास छापा भी मारेगी.

  • नई दिल्ली : H5N8 के संक्रमण से हो रही है पक्षियों की मौत

    नई दिल्ली : H5N8 के संक्रमण से हो रही है पक्षियों की मौत

    देश में पहली H5N8 के संक्रमण से पक्षियों की मौत हो रही है. चिड़ियाघर में प्रवासी पक्षियों के मौत के बाद अब कौए में भी इसी तरह से वायरस पाए गए हैं.

  • दिल्ली : बर्ड फ्लू की आहट से बंद चिड़ियाघर के जल्दी खुलने के आसार

    दिल्ली : बर्ड फ्लू की आहट से बंद चिड़ियाघर के जल्दी खुलने के आसार

    दिल्ली के चिड़ियाघर में शनिवार को किसी पक्षी की कोई मौत नहीं हुई. जू के डायरेक्टर अमिताभ अग्निहोत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी मीडिया को बताई. साथ ही देश के और हिस्सों से भी खबरें आने के चलते एक राष्ट्रीय समिति का गठन केंद्र की पर्यावरण और वन मंत्रालय की तरफ से निगरानी के लिए बनाई है.

  • दिल्ली के अलग-अलग विभागों में कार्यरत लाखों कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारी पक्के होंगे, केजरीवाल ने दी मंजूरी

    दिल्ली के अलग-अलग विभागों में कार्यरत लाखों कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारी पक्के होंगे, केजरीवाल ने दी मंजूरी

    दिल्ली के अलग अलग विभागों में काम करने वाले लाखों कर्मचारी पक्के होंगे. पंद्रह नवंबर तक सभी विभागों को अपने कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारियों की संख्या बतानी होगी. फिर इनको पक्का करने के लिए कार्रवाई की जाएगी.

  • 'आप' कार्यकर्ताओं के मकानों में चल रहे हैं मोहल्ला क्लिनिक

    'आप' कार्यकर्ताओं के मकानों में चल रहे हैं मोहल्ला क्लिनिक

    दिल्‍ली के विकास नगर की सुनसान गलियों में दो कमरे के एक मकान में निगम पार्षद अशोक सैनी और विधायक महेंद्र यादव के होर्डिंग्स के बीच मोहल्ला क्लिनिक का बोर्ड लगा है. विकास नगर के जिस मकान पर ये मोहल्ला क्लिनिक चल रहा है वो आम आदमी पार्टी के पार्षद अशोक सैनी का है. इसका किराया 18 हजार रुपये है.

  • ओला-उबर टैक्सी कंपनियों पर 9000 करोड़ के हर्जाने का दावा किया..

    ओला-उबर टैक्सी कंपनियों पर 9000 करोड़ के हर्जाने का दावा किया..

    सर्जचार्ज के नाम पर दुगना पैसा वसूल करने वाले ओला-उबर टैक्सी कंपनियों पर न्याय भूमि नामक संस्था ने 9000 करोड़ रुपए का हर्जाना नेशनल कंज्यूमर कमीशन में ठोंका है. इस मामले पर न्याय भूमि संस्था को आम आदमी पार्टी से निष्कासित विधायक कैप्टन देवेंद्र सहरावत का साथ भी मिला है.

Advertisement