Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Rbi governer


'Rbi governer' - 91 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ओडिशा के प्रधान सचिव ने सरकारी विभागों से कहा- बैंकों में पैसा मत रखें, RBI नाराज

    ओडिशा के प्रधान सचिव ने सरकारी विभागों से कहा- बैंकों में पैसा मत रखें, RBI नाराज

    ओडिशा के एक नौकरशाह ने सरकारी विभागों को संभावित जोखिमों के मद्देनजर बैंकों में पैसा रखने के प्रति आगाह किया है. अधिकारी के इस रवैये से भारतीय रिजर्व बैंक ने नाराजगी जताते हुए कहा है कि इस तरह के संदेशों के प्रसार से आम जनता में भय व्याप्त हो जाएगा.

  • RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन बोले - हर आलोचना को दबाना भारत सरकार के लिए ठीक नहीं

    RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन बोले - हर आलोचना को दबाना भारत सरकार के लिए ठीक नहीं

    भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन (Raghuram Rajan) ने कहा कि भारत में सरकार को विशेषज्ञों की सलाह का फायदा मिलेगा. इसलिए हर आलोचना को दबाना सरकार के लिए ठीक नहीं है.

  • TOP 5 NEWS: NRC को लेकर अमित शाह ने ममता सरकार को घेरा, महाराष्ट्र में बीजेपी के 125 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी

    TOP 5 NEWS: NRC को लेकर अमित शाह ने ममता सरकार को घेरा, महाराष्ट्र में बीजेपी के 125 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कोलकाता में एनआरसी पर जनजागरण अभियान के तहत केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा बंगाल में एनआरसी को लेकर गलत-गलत जानकारी फैलाई जा रही है.

  • सरकार RBI से ले सकती है 30 हजार करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश: रिपोर्ट

    सरकार RBI से ले सकती है 30 हजार करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश: रिपोर्ट

    सूत्रों ने इसकी जानकारी दी. राजस्व संग्रह में कमी तथा कॉरपोरेट करों में कटौती के कारण सरकार के वित्त संसाधनों पर दबाव है. एक अधिकारी ने कहा, 'यदि आवश्यकता हुई तो केंद्र सरकार चालू वित्त वर्ष में रिजर्व बैंक से 25-30 हजार करोड़ रुपये के अंतरिम लाभांश की मांग कर सकती है.' उन्होंने कहा कि इस बारे में जनवरी की शुरुआत में आकलन किया जाएगा. 

  • केंद्र सरकार Reserve Bank से ले सकती है 30 हजार करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश

    केंद्र सरकार Reserve Bank से ले सकती है 30 हजार करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश

    केंद्र सरकार (Central Government) राजकोषीय घाटा के लक्ष्य को पाने के लिये इस वित्त वर्ष के अंत तक रिजर्व बैंक (RBI) से करीब 30 हजार करोड़ रुपये के अंतरिम लाभांश की मांग कर सकती है. सूत्रों ने इसकी जानकारी दी. राजस्व संग्रह में कमी तथा कॉरपोरेट करों में कटौती के कारण सरकार के वित्त संसाधनों पर दबाव है.

  • Sarkari Naukri: इन सरकारी बैंकों में 12,899 पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जानिए हर डिटेल

    Sarkari Naukri: इन सरकारी बैंकों में 12,899 पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जानिए हर डिटेल

    सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे लोगों के लिए बैंकों में बंपर वैकेंसी (Bank Jobs) निकली हैं. जो लोग बैंक में नौकरी करना चाहते हैं उन्हें ये मौका नहीं गवाना चाहिए क्योंकि हजारों पदों पर आवेदन की प्रक्रिया चल रही है.

  • अर्थव्यवस्था में आई सुस्ती पर बोले RBI गर्वनर शक्तिकांत दास, कहा-सरकार के कदमों से आएगा सुधार

    अर्थव्यवस्था में आई सुस्ती पर बोले RBI गर्वनर शक्तिकांत दास, कहा-सरकार के कदमों से आएगा सुधार

    शक्तिकांत दास ने भरोसा जताया कि सरकार द्वारा हाल ही में उठाये गये कदमों से अर्थव्यवस्था में सुधार आएगा. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ महीने से अर्थव्यवस्था में सुस्ती दिखाई दे रही है, उसमें तेजी लाने के लिये केंद्रीय बैंक नीतिगत दरों में कटौती कर रहा है.

  • कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर साधा निशाना, 'BJP सरकार ने आरबीआई से जबरन पैसे लेकर...'

    कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर साधा निशाना, 'BJP सरकार ने आरबीआई से जबरन पैसे लेकर...'

    पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, ''आरबीआई का ‘इमरजेंसी फ़ंड’ गिर कर 6 साल के निचले स्तर पर पहुंच गया क्योंकि अपनी नाकामियों व घोर आर्थिक मंदी को छिपाने के लिए भाजपा सरकार ने ज़बरन आरबीआई से 1,76,000 करोड़ रुपये लिए.''

  • क्या सरकार के दबाव में है भारतीय रिज़र्व बैंक?

    क्या सरकार के दबाव में है भारतीय रिज़र्व बैंक?

    भारतीय रिजर्व बैंक 1 लाख 76 हजार 51 करोड़ रुपये भारत सरकार को देगा. यह पैसा रिजर्व बैंक की आकस्मिक निधि और सरप्लस का है जिसे अंग्रेज़ी में कंटीजेंसी फंड कहते हैं. 1949 में भारतीय रिज़र्व बैंक अपने मौजूदा स्वरूप में आता है, और तब से लेकर आज तक उसके इतिहास में इतना पैसा कभी रिजर्व बैंक से भारत सरकार को नहीं गया है.

  • नरेंद्र मोदी सरकार को RBI से मिलेगा 1.76 लाख करोड़ रुपये का पेआउट : 10 खास बातें

    नरेंद्र मोदी सरकार को RBI से मिलेगा 1.76 लाख करोड़ रुपये का पेआउट : 10 खास बातें

    भारतीय रिज़र्व बैंक, यानी रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पूर्व अध्यक्ष बिमल जालान की अध्यक्षता वाली एक विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों को मानते हुए सोमवार को अपने सरप्लस तथा रिज़र्व भंडार में से 1.76 लाख करोड़ रुपये केंद्र सरकार को दिए जाने को मंज़ूरी दे दी. इस रिकॉर्ड ट्रांसफर, जिसमें वर्ष 2018-19 के लिए 1.23 लाख करोड़ रुपये का सरप्लस शामिल है, से सरकार की वित्तीय स्थिति ऐसे समय में मज़बूत हो पाएगी, जब वह लगभग पांच साल में सबसे कम आर्थिक वृद्धि का सामना कर रही है और लगभग हर क्षेत्र में लाखों नौकरियां खत्म हो जाने की आशंका सिर पर झूल रही है. इसके अलावा, इस भुगतान की मदद से सरकार वित्तीय घाटे को सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के 3.3 फीसदी तक सीमित रखने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को भी पूरा कर पाएगी. अर्थशास्त्रियों का मानना है कि इस भुगतान से सरकार को कर राजस्व में कमी से निपटने में भी मदद मिलेगी, और वह अपने बढ़े खर्चों के लिए भी राशि जुटा पाएगी.

  • भारतीय रिजर्व बैंक देगा मंदी से घिरी सरकार को बड़ी राहत, सरप्लस फंड देने का फैसला

    भारतीय रिजर्व बैंक देगा मंदी से घिरी सरकार को बड़ी राहत, सरप्लस फंड देने का फैसला

    एक अहम फैसले में आरबीआई की सेंट्रल बोर्ड ने भारत सरकार को करीब पौने दो लाख करोड़ का सरप्लस फंड ट्रांसफर करने का फैसला किया है. इससे बेशक सरकार को बड़ी राहत मिलेगी. सोमवार को मुंबई में हुई आरबीआई की सेंट्रल बोर्ड की बैठक में सरकार को एक बड़ा तोहफा मिला. बैठक में फैसला किया गया कि सरकार को सरप्लस फंड दिया जाएगा.

  • बैंक ग्राहकों के लिए खुशखबरी: लेन-देन के लिए RTGS सुविधा इस दिन से सुबह 7 बजे से होगी उपलब्ध

    बैंक ग्राहकों के लिए खुशखबरी: लेन-देन के लिए RTGS सुविधा इस दिन से सुबह 7 बजे से होगी उपलब्ध

    फिलहाल, ग्राहकों के लेन-देन के लिये रीयल टाइम ग्रास सेटलमेंट (आरटीजीएस) प्रणाली सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध होती है.

  • बेंगलुरु के हलाल घोटाले में दस्तावेज से हुआ नया खुलासा, RBI की चेतावनी पर भी चुप बैठी रहीं सरकारें

    बेंगलुरु के हलाल घोटाले में दस्तावेज से हुआ नया खुलासा, RBI की चेतावनी पर भी चुप बैठी रहीं सरकारें

    कर्नाटक के बेंगलुरु में मुस्लिम समुदाय को निशाना बनाते हुए एक बड़े घोटाले को अंजाम दे दिया गया. इस अरबों रुपये के हलाल घोटाले से पहले ही इसके बारे में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कर्नाटक सरकार को चेताया लेकिन पूर्व की सिद्धरमैया सरकार और मौजूदा कुमारस्वामी सरकार ने इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की. नतीजा सामने है...घोटाले के शिकार हुए सैकड़ों लोगों ने अपनी जीवन भर की कमाई खो दी. 'हलाल की कमाई' के फेर में अपनी जमा पूंजी गंवा दी. घोटालेबाजों ने मुस्लिम समुदाय को उसकी धार्मिक मान्यता का फायदा उठाकर शिकार बनाया.

  • RTI सामने आने के बाद दावा, रिजर्व बैंक बोर्ड ने ‘व्यापक जनहित’ में नोटबंदी का समर्थन किया था

    RTI सामने आने के बाद दावा, रिजर्व बैंक बोर्ड ने ‘व्यापक जनहित’ में नोटबंदी का समर्थन किया था

    नोटबंदी से जुड़ी आरटीआई सामने आने के बाद अब इस मामले में आधिकारिक सूत्रों ने बिल्कुल अलग दावा किया है. आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि सरकार के 500 और 1,000 के नोटों को बंद करने के प्रस्ताव को भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर रामा सुब्रमण्यम गांधी ने केंद्रीय बैंक के बोर्ड के समक्ष रखा था, जिसने ‘व्यापक जनहित’ में प्रस्ताव का समर्थन किया था.

  • Sarkari Naukri: RBI, SBI और IBPS ने निकाली बंपर वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

    Sarkari Naukri: RBI, SBI और IBPS ने निकाली बंपर वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

    सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए बैंकिग सेक्टर में बंपर वैकेंसी निकली हैं. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जूनियर इंजीनियर के पदों पर वैकेंसी निकाली हैं. साथ ही स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने विभिन्न पदों पर भर्ती के  लिए बंपर वैकेंसी निकाली हैं.

  • NDA सरकार में दो-दो RBI गवर्नर को पद छोड़ने के लिए मजबूर किया गया : चिंदबरम

    NDA सरकार में दो-दो RBI गवर्नर को पद छोड़ने के लिए मजबूर किया गया : चिंदबरम

    चिदंबरम ने मुंबई के उपनगर बांद्रा में ‘भारतीय अर्थव्यवस्था : अवसर और चुनौतियां’ विषय पर संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा,‘‘कभी भी आरबीआई के दो लगातार गवर्नरों को अपमानित करके उन्हें पद छोड़ने के लिए मजबूर नहीं किया गया.’’

  • उर्जित पटेल पर नहीं बनाया दबाव, उन्होंने खुद दिया इस्तीफा : पीएम मोदी

    उर्जित पटेल पर नहीं बनाया दबाव, उन्होंने खुद दिया इस्तीफा : पीएम मोदी

    आरबीआई के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल के इस्तीफे को लेकर पीएम मोदी ने कहा है कि उन्होंने खुद इस्तीफा देने का अनुरोध किया था. पीएम मोदी ने कहा कि, 'मैं इस बात का पहली बार खुलासा कर रहा हूं कि वे (उर्जित पटेल) पिछले 6-7 महीनों से इसके लिए कह रहे थे और लिखित में भी दिया था. ऐसे में राजनैतिक दबाव का तो प्रश्न ही नहीं बनता है. बतौर आरबीआई गर्वनर उन्होंने बहुत अच्छा काम किया.'

  • Sarkari Naukri: जानिए 2019 में होने वाली सबसे बड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं के बारे में

    Sarkari Naukri: जानिए 2019 में होने वाली सबसे बड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं के बारे में

    नया साल आने वाला है और इस बार नए साल 2019 में कई सरकारी प्रतियोगी परीक्षाएं (Government Exam) आयोजित की जाएगी. पिछले कुछ सालों के मुकाबले 2019 में सबसे ज्यादा सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) निकाली जाएंगी, और उनकी भर्ती परीक्षाएं (Competitive Exams) आयोजित की जाएगी. 2019 में एसएससी (SSC), बैंक, रेलवे (Railway), पुलिस और शिक्षा विभाग में होने वाली भर्तियों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी. साथ ही कई नए विज्ञापन जारी किए जाएंगे, जिनकी परीक्षा 2019 में ही होगी.

Advertisement