NDTV Khabar

Rbi governors


'Rbi governors' - 101 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कार्यकाल पूरा होने से 6 महीने पहले ही RBI के डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने दिया इस्तीफा

    कार्यकाल पूरा होने से 6 महीने पहले ही RBI के डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने दिया इस्तीफा

    उर्जित पटेल को आरबीआई का गवर्नर बनाए जाने के बाद दिसंबर 2016 में आचार्य को बैंक में डिप्टी गवर्नर के पद पर नियुक्त किया गया था. न्यूजपेपर बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक आचार्य न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी स्टर्न स्कूल ऑफ बिजनेस इसी साल अगस्त में लौट रहे हैं, जबकि वह वहां अगले साल फरवरी में जाने वाले थे.

  • रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती की, होम लोन हो सकता है सस्ता

    रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती की, होम लोन हो सकता है सस्ता

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति की बैठक में रेपो रेट को में कटौती का फैसला लिया गया है. रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है, जिससे अब रेपो रेट 6.5 फीसदी से घटकर 6.25 फीसदी हो गया है.

  • NDA सरकार में दो-दो RBI गवर्नर को पद छोड़ने के लिए मजबूर किया गया : चिंदबरम

    NDA सरकार में दो-दो RBI गवर्नर को पद छोड़ने के लिए मजबूर किया गया : चिंदबरम

    चिदंबरम ने मुंबई के उपनगर बांद्रा में ‘भारतीय अर्थव्यवस्था : अवसर और चुनौतियां’ विषय पर संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा,‘‘कभी भी आरबीआई के दो लगातार गवर्नरों को अपमानित करके उन्हें पद छोड़ने के लिए मजबूर नहीं किया गया.’’

  • बीजेपी के नेता ने ही RBI गवर्नर की डिग्री पर उठाए सवाल, कहा- कहीं RBI को ही इतिहास न बना दें!

    बीजेपी के नेता ने ही RBI गवर्नर की डिग्री पर उठाए सवाल, कहा- कहीं RBI को ही इतिहास न बना दें!

    व्यास ने अपने इस ट्वीट से नए RBI गवर्नक की क्षमता पर भी सवाल खड़े कर दिए. व्यास के इस ट्वीट के बाद उनपर बीजेपी की तरफ से ट्वीट हटाने का दबाव बनाने की बात सामने आई लेकिन इन सब के बाद भी उन्होंने अपना ट्वीट नहीं हटाया. एनडीटीवी से खास बातचीत में उन्होंने कहा कि मैं तो सिर्फ नए गवर्नर को शुभकामनाएं देना चाहता था.

  • कौन हैं RBI के नए गवर्नर शक्तिकांत दास, जानें-उनसे जुड़ी 10 खास बातें

    कौन हैं RBI के नए गवर्नर शक्तिकांत दास, जानें-उनसे जुड़ी 10 खास बातें

    शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का नया गवर्नर (New RBI Governor) नियुक्त किया गया है. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, "कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने आर्थिक मामलों के विभाग के पूर्व सचिव शक्तिकांत दास को रिजर्व बैंक के गवर्नर पद पर तीन साल के लिए नियुक्ति को मंजूरी दे दी." दास 1980 बैच के तमिलनाडु काडर के आईएएस अधिकारी हैं. वह वित्त आयोग के सदस्य रह चुके हैं. आपको बता दें कि उर्जित पटेल ने सोमवार को अचानक गवर्नर पद से इस्तीफा दे दिया था. शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) की पहचान एक ऐसे नौकरशाह के तौर पर है जिन्होंने केन्द्र में तीन अलग अलग वित्त मंत्रियों के साथ सहजता के साथ काम किया. ऐसे में नॉर्थ ब्लॉक से लेकर मिंट स्ट्रीट तक की उनकी यात्रा को एक ऐसे व्यक्ति के तौर पर देखा जा रहा है जो कि जटिल मुद्दों पर आम सहमति बनाने में विश्वास रखते हैं. शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) को कार्य-क्रियान्वयन में दक्ष और टीम का व्यक्ति माना जाना जाता है.

  • आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल का इस्तीफा, अर्थव्यवस्था के लिए बड़े झटके की तरह है : मनमोहन सिंह

    आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल का इस्तीफा, अर्थव्यवस्था के लिए बड़े झटके की तरह है : मनमोहन सिंह

    इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि अल्पकालिक राजनीतिक लाभ के लिए किसी संस्थान के साथ इस तरह से कुछ करना पूरी तरह से मूर्खतापूर्ण निर्णय होगा. बता दें कि सरकार से मतभेद की चर्चाओं के बीच आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल (RBI Governor Urjit Patel)  ने सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. बता दें कि उर्जित पटेल ने निजी कारणों को अपने इस्तीफे की वजह बताया है. उन्होंने एक पत्र के माध्यम से कहा कि आरबीआई के साथ इतने बड़े पद पर काम करना उनके लिए सौभाग्य की तरह था.

  • Urjit Patel: जानिए RBI गवर्नर उर्जित पटेल के बारे में 10 खास बातें

    Urjit Patel: जानिए RBI गवर्नर उर्जित पटेल के बारे में 10 खास बातें

    भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर उर्जित पटेल (Urjit Patel) ने अपने पद से इस्तीफा (Urjit Patel Resigns) दे दिया है. उर्जित पटेल ने कहा है कि उन्होने निजी कारणों से इस्तीफा दिया है. हालांकि कहा जा रहा है कि गवर्नर उर्जित पटेल (Urjit Patel) और केंद्र सरकार के बीच कई मुद्दों पर मतभेद और तनातनी की स्थिति थी.

  • RBI के गवर्नर उर्जित पटेल ने निजी कारणों का हवाला देते हुए दिया इस्तीफा

    RBI के गवर्नर उर्जित पटेल ने निजी कारणों का हवाला देते हुए दिया इस्तीफा

    आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल (Urjit Patel ) ने इस्तीफा दे दिया है. पटेल ने अपने इस्तीफे के पीछे निजी वजह बताई है. हालांकि कहा जा रहा है कि गवर्नर उर्जित पटेल (Urjit Patel ) और केंद्र सरकार के बीच कई मुद्दों पर मतभेद और तनातनी की स्थिति थी.

  • संसदीय पैनल के वो 4 अहम सवाल, जवाब में फूंक-फूंक कर कदम रख रहे थे उर्जित पटेल

    संसदीय पैनल के वो 4 अहम सवाल, जवाब में फूंक-फूंक कर कदम रख रहे थे उर्जित पटेल

    भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर उर्जित पटेल (Urjit Patel) मंगलवार को संसद की स्टैंडिंग कमेटी (स्थायी समिति) के समक्ष पेश हुए और नोटबंदी तथा सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में फंसे कर्ज (एनपीए) की स्थिति समेत अन्य मसलों पर संसदीय समिती को जानकारी दी. संसदीय समिति (Parliamentary Panel) ने कई अहम और संवेदनशील मसलों पर आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल से सवाल पूछे, मगर उर्जित पटेल ने कुछ मसलों पर अपनी राय रखी. हालांकि, कई मसलों पर वह बोलने से बचे. सूत्रों ने कहा कि इस दौरान आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल ने नोटबंदी को लेकर कहा कि नोटबंदी का प्रभाव क्षणिक (अस्थाई) था. बता दें कि इससे पहले भी उर्जित पटेल संसदीय समिति के समक्ष पेश हो चुके हैं. 

  • RBI-केंद्र सरकार के बीच टकराव टला? गवर्नर उर्जित पटेल के इस्तीफे के आसार नहीं : सूत्र

    RBI-केंद्र सरकार के बीच टकराव टला? गवर्नर उर्जित पटेल के इस्तीफे के आसार नहीं : सूत्र

    कुछ हफ्तों से पहले ही केंद्र सरकार की ओर से आरबीआई पर कर्ज के मामलों में नियमों में ढील और अतिरिक्त पैसा को सौंपने के लिए दबाव बना रही है.

  • सरकार और RBI में खींचतान, पीएम मोदी और गवर्नर उर्जित पटेल के बीच मुलाकात की खबर, रिजर्व बैंक ने दिये इस विशेष व्यवस्था के संकेत

    सरकार और RBI में खींचतान, पीएम मोदी और गवर्नर उर्जित पटेल के बीच मुलाकात की खबर, रिजर्व बैंक ने दिये इस विशेष व्यवस्था के संकेत

    केंद्र सरकार और रिजर्व बैंक (RBI) के बीच जारी तनातनी के बीच खबर है कि गवर्नर उर्जित पटेल ( Urjit Patel) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) से मुलाकात की है. ऐसा माना जा रहा है कि पूरी खींचतान के बीच पहली बार RBI के गवर्नर उर्जित पटेल बीते शुक्रवार यानी 9 नवंबर को पीएम मोदी से मिले हैं. सूत्रों ने यह जानकारी देते हुये कहा कि शुक्रवार को पटेल दिल्ली में थे और उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय के कई वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की.

  • रघुराम राजन बोले- नोटबंदी और GST से भारत की आर्थिक वृद्धि को लगे झटके, मौजूदा ग्रोथ रेट पर्याप्त नहीं

    रघुराम राजन बोले- नोटबंदी और GST से भारत की आर्थिक वृद्धि को लगे झटके, मौजूदा ग्रोथ रेट पर्याप्त नहीं

    उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सात प्रतिशत की मौजूदा वृद्धि दर देश की जरूरतों के हिसाब से पर्याप्त नहीं है.

  • RBI गवर्नर उर्जित पटेल को CIC की नोटिस पर सरकार की पहली प्रतिक्रिया, अरुण जेटली ने बोलने से किया इनकार

    RBI गवर्नर उर्जित पटेल को CIC की नोटिस पर सरकार की पहली प्रतिक्रिया, अरुण जेटली ने बोलने से किया इनकार

    जानबूझकर बैंक ऋण नहीं चुकाने वालों की सूची का खुलासा नहीं करने पर केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. साथ ही सीआईसी ने प्रधानमंत्री कार्यालय, वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से कहा है कि वे फंसे हुए कर्ज पर आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का पत्र सार्वजनिक करें. हालांकि, इस पर अभी तक सरकार की ओर से अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. मगर कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के सचिव इंजेती श्रीनिवास ने कहा है कि ऐसी किसी भी बैंक डिफॉल्टर की लिस्ट को पब्लिक करने में कोई पेरशानी नहीं होनी चाहिए. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद 50 करोड़ रुपये और उससे अधिक का ऋण लेने और जानबूझकर उसे नहीं चुकाने वालों के नाम के संबंध में सूचना आरबीआई द्वारा नहीं उपलब्ध कराने को लेकर नाराज सीआईसी ने पटेल से यह बताने के लिए कहा है कि फैसले की ‘अनुपालना नहीं करने' को लेकर उन पर क्यों न अधिकतम जुर्माना लगाया जाए.

  • बैंक डिफॉल्टर्स की सूची का नहीं किया खुलासा, RBI गवर्नर उर्जित पटेल को मिला कारण बताओ नोटिस

    बैंक डिफॉल्टर्स की सूची का नहीं किया खुलासा, RBI गवर्नर उर्जित पटेल को मिला कारण बताओ नोटिस

    केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने जानबूझकर बैंक ऋण नहीं चुकाने वालों की सूची का खुलासा करने संबंधी सुप्रीम कोर्ट के फैसले की ‘अनुपालना नहीं’ करने के लिए आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल को एक कारण बताओ नोटिस जारी किया है. सीआईसी ने इसके साथ ही प्रधानमंत्री कार्यालय, वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से कहा है कि वे फंसे हुए कर्ज पर आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का पत्र सार्वजनिक करें.  सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद 50 करोड़ रुपये और उससे अधिक का ऋण लेने और जानबूझकर उसे नहीं चुकाने वालों के नाम के संबंध में सूचना आरबीआई द्वारा नहीं उपलब्ध कराने को लेकर नाराज सीआईसी ने पटेल से यह बताने के लिए कहा है कि फैसले की ‘अनुपालना नहीं करने’ को लेकर उन पर क्यों न अधिकतम जुर्माना लगाया जाए.

  • वित्त मंत्रालय ने कहा- जनहित में सरकार और आरबीआई के बीच लगातार विचार विमर्श हो रहा है

    वित्त मंत्रालय ने कहा- जनहित में सरकार और आरबीआई के बीच लगातार विचार विमर्श हो रहा है

    रिजर्व बैंक के साथ तनाव की खबरों के बीच वित्त मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि सरकार ने केंद्रीय बैंक की स्वायत्तता का सम्मान किया है और इसे बढ़ाया है. मंत्रालय ने कहा कि विभिन्न मुद्दों पर रिजर्व बैंक के साथ गहन विचार-विमर्श किया जा रहा है. वित्त मंत्रालय ने बयान में कहा, ‘रिजर्व बैंक अधिनियम के तहत रिजर्व बैंक की स्वायत्तता संचालन के लिये आवश्यक और स्वीकार्य जरूरत है. भारत सरकार ने इसका सम्मान किया है और इसे बढ़ाया है.’ 

  • RBI और सरकार के बीच बढ़ी तकरार, आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल दे सकते हैं इस्तीफा: रिपोर्ट

    RBI और सरकार के बीच बढ़ी तकरार, आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल दे सकते हैं इस्तीफा: रिपोर्ट

    भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई और सरकार के बीच तकरार बढ़ने की वजह से ऐसी खबर है कि गवर्नर उर्जित पटेल इस्तीफा दे सकते हैं.

  • डिप्टी गवर्नर के समर्थन में आए आरबीआई कर्मी, टकराव सार्वजनिक होने पर केंद्र नाराज

    डिप्टी गवर्नर के समर्थन में आए आरबीआई कर्मी, टकराव सार्वजनिक होने पर केंद्र नाराज

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया(RBI) और केंद्र की मोदी सरकार(Modi Govt) के बीच भी तनातनी की खबरें आने लगीं हैं. ऐसी खबरें डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य (Dr Viral Acharya) के उस बयान के बाद आ रहीं हैं, जिसमें उन्होंने देश के इस केंद्रीय बैंक की स्वायत्तता को लेकर आवाज बुलंद की थी.

  • RBI के पूर्व गवर्नर राजन का खुलासा: PMO को भेजी थी बहुचर्चित बैंकिंग घोटालेबाजों की लिस्ट, मगर...

    RBI के पूर्व गवर्नर राजन का खुलासा: PMO को भेजी थी बहुचर्चित बैंकिंग घोटालेबाजों की लिस्ट, मगर...

    भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि बैंकिंग धोखाधड़ी से जुड़े बहुचर्चित मामलों की सूची प्रधानमंत्री कार्यालय को समन्वित कार्रवाई के लिए सौंपी गई थी. राजन ने संसद की एक समिति को लिखे पत्र में यह बात कही है. आकलन समिति के चेयरमैन मुरली मनोहर जोशी को भेजे पत्र में राजन ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र की बैंकिंग प्रणाली में धोखाधड़ियों का आकार बढ़ रहा है. हालांकि, यह कुल गैर निष्पादित आस्तयों (एनपीए) की तुलना में अभी काफी छोटा है.

Advertisement