NDTV Khabar

Red fort


'Red fort' - 82 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • TOP 5 NEWS: लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी का भाषण, कश्मीर मुद्दे पर चीन की चाल

    TOP 5 NEWS: लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी का भाषण, कश्मीर मुद्दे पर चीन की चाल

    देश में ऐतिहासिक सैन्य सुधार के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ऐलान किया कि सेना के तीनों अंगों के प्रमुख के तौर पर ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ' (सीडीएस) का पद सृजित किया जाएगा. 1999 में कारगिल युद्ध के समय आया यह प्रस्ताव अब तक लंबित था. प्रधानमंत्री मोदी ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से अपने भाषण में यह महत्वपूर्ण घोषणा की. उ

  • 19 साल पहले दिया गया था ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ’ का प्रस्ताव, आज PM मोदी ने किया लाल किले से ऐलान

    19 साल पहले दिया गया था ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ’ का प्रस्ताव, आज PM मोदी ने किया लाल किले से ऐलान

    वर्ष 1999 में हुए कारगिल युद्ध के बाद देश की सुरक्षा व्यवस्था में कमियों का पता लगाने के लिए गठित उच्च स्तरीय समिति ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ की नियुक्ति की पैरवी की थी. राष्ट्रीय सुरक्षा व्यवस्था में जरूरी सुधारों का विश्लेषण कर रहे एक मंत्री समूह ने भी चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ की नियुक्ति की पैरवी की थी. वर्ष 2012 में ‘नरेश चंद्र टास्क फोर्स’ ने चीफ्स ऑफ स्टॉफ कमेटी के स्थायी प्रमुख का पद सृजित करने की अनुशंसा की थी.

  • Independence Day: पीएम मोदी ने किया 'जल जीवन मिशन' का ऐलान, 3.5 लाख करोड़ से भी ज्यादा खर्च की योजना

    Independence Day: पीएम मोदी ने किया 'जल जीवन मिशन' का ऐलान, 3.5 लाख करोड़ से भी ज्यादा खर्च की योजना

    पीएम मोदी ने पानी के मुद्दे को उठाते हुए कहा कि ''कितनी भी विपरीत परिस्थितियां हों देश का गरीब उसको झेलने की क्षमता रखता है. आजादी के 70 साल हो गए. बहुत सी सरकारों ने अपने-अपने तरीके से कोशिश की है, लेकिन यह भी सच्चाई है कि देश के आधे घर ऐसे हैं जिनको पीने का पानी नहीं है.

  • Independence Day: तीन तलाक पर बोले PM मोदी- अगर देश में सती प्रथा, दहेज और भ्रूण हत्या के खिलाफ कानून बना सकते हैं तो...

    Independence Day: तीन तलाक पर बोले PM मोदी- अगर देश में सती प्रथा, दहेज और भ्रूण हत्या के खिलाफ कानून बना सकते हैं तो...

    महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद मोदी लाल किले में स्वतंत्रता दिवस समारोह स्थल पर ध्वजारोहण करने और राष्ट्र को संबोधित करने के लिए रवाना हो गए. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले के प्रचीर से मोदी का यह लगातार छठा और दोबारा सत्ता में आने के बाद पहला संबोधन रहा.

  • Independence Day: 'आतंक से जुड़े कानून को हमने बदला', पढ़ें PM मोदी के भाषण की 10 खास बातें

    Independence Day: 'आतंक से जुड़े कानून को हमने बदला', पढ़ें PM मोदी के भाषण की 10 खास बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित किया. सफेद कुर्ता और चूड़ीदार पायजामा तथा तीन रंगों वाला साफा पहने मोदी जब समारोह स्थल पर पहुंचे तो रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उनका स्वागत किया. इसके बाद प्रधानमंत्री ने सलामी गारद का निरीक्षण किया. लाल किले पर पहुंचने से पहले मोदी राजघाट गए और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में देशव़ासियों को स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन की बधाई दी. उन्होंने देश के कई हिस्सों में आई बाढ़ पर चिंता प्रकट करते हुए कहा कि लोगों की कठिनाइयों को कम करने के लिए पूरे प्रयास किए जा रहे हैं. पीएम मोदी ने अपने भाषण के दौरान किसानों, प्राकृतिक आपदा के पीड़ितों, डॉक्टरों, मुस्लिम महिलाओं समेत कई मुख्य बिंदुओं का जिक्र किया.

  • PM मोदी आज लगातार छठी बार लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस समारोह को करेंगे संबोधित

    PM मोदी आज लगातार छठी बार लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस समारोह को करेंगे संबोधित

    लाल किले की प्राचीर से मोदी का यह लगातार छठा भाषण होगा और वह इस उपलब्धि के मायने में भाजपा के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के समकक्ष हो जाएंगे जिन्होंने 1998 से 2003 के बीच लगातार छह बार लालकिले की प्राचीर से 15 अगस्त को भाषण दिया था. 

  • Video: सलमान खान ने लाल किले के सामने चलाई साइकिल, जानें क्या है नया धमाल

    Video: सलमान खान ने लाल किले के सामने चलाई साइकिल, जानें क्या है नया धमाल

    सलमान खान (Salman Khan) का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. इस वीडियो में सलमान खान लाल किले के सामने साइकलिंग करते हुए दिखाई दे रहे हैं.

  • आजाद हिंद सरकार: लाल किले पर पीएम मोदी ने फहराया तिरंगा, बोले- नेताजी का मिशन था मां भारती को आजाद कराना

    आजाद हिंद सरकार: लाल किले पर पीएम मोदी ने फहराया तिरंगा, बोले- नेताजी का मिशन था मां भारती को आजाद कराना

    पीएम मोदी ने आज आजाद हिंद सरकार(Azad Hind Sarkar) की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर लाल किले से राष्ट्रध्वज फहराया. इस दौरान सुभाषचंद्र बोस के परिवार के लोग भी उपस्थित दिखे. आज ही के दिन 75 साल पहले सुभाष चंद्र बोस ने सिंगापुर में आजाद हिंद सरकार की स्थापना की थी जिसे 9 देशों की मान्यता प्राप्त थी.

  • आजाद हिंद सरकार की 75वीं वर्षगांठ: आज लाल किले पर पीएम मोदी ने फहराया तिरंगा, रचा नया इतिहास

    आजाद हिंद सरकार की 75वीं वर्षगांठ: आज लाल किले पर पीएम मोदी ने फहराया तिरंगा, रचा नया इतिहास

    पीएम मोदी रविवार को सुभाष चंद्र बोस के नेतृत्व वाली 'आजाद हिंद सरकार' की 75वीं जयंती के मौके पर 21 अक्टूबर को लाल किले में आयोजित होने वाले झंडारोहण समारोह में शामिल हुए और पीएम मोदी ने इस दौरान लाल किले की प्राचीर से तिरंगा झंडा फहराया.  बता दें कि अब तक देश के प्रधानमंत्री सिर्फ 15 अगस्त को ही लाल किले पर झंडारोहण करते हैं. मगर अब 21 अक्टूबर को भी लाल किले पर झंडारोहण करने करने के साथ नरेंद्र मोदी पहले प्रधानमंत्री बन गये. बता दें कि इससे पहले भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ एक वीडियो संवाद के दौरान पीएम मोदी ने उन शख्सियतों के योगदान का जश्न मनाने के लिए अपनी सरकार द्वारा किए जा रहे कामों पर विस्तार से चर्चा की, जिन्हें उनके मुताबिक कांग्रेस ने अपने कई दशकों के कार्यकाल के दौरान अनदेखा किया. 

  • NEWS FLASH: दिल्‍ली : जहांगीरपुरी में दिल्‍ली जलबोर्ड के पंप हाउस में सीवर की सफाई कर रहे 32 वर्षीय व्‍यक्ति की डूबने से मौत

    NEWS FLASH: दिल्‍ली : जहांगीरपुरी में दिल्‍ली जलबोर्ड के पंप हाउस में सीवर की सफाई कर रहे 32 वर्षीय व्‍यक्ति की डूबने से मौत

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • देश के इतिहास में लालकिले पर पहली बार होगा ऐसा, जब 21 अक्टूबर को भी पीएम मोदी फहराएंगे झंडा

    देश के इतिहास में लालकिले पर पहली बार होगा ऐसा, जब 21 अक्टूबर को भी पीएम मोदी फहराएंगे झंडा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुभाष चंद्र बोस के नेतृत्व वाली 'आजाद हिंद सरकार' की 75वीं जयंती के मौके पर 21 अक्टूबर को लाल किले में आयोजित होने वाले झंडारोहण समारोह में शामिल होंगे. पीएम मोदी ने बुधवार को इसकी घोषणा की. भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ एक वीडियो संवाद के दौरान पीएम मोदी ने उन शख्सियतों के योगदान का जश्न मनाने के लिए अपनी सरकार द्वारा किए जा रहे कामों पर विस्तार से चर्चा की, जिन्हें उनके मुताबिक कांग्रेस ने अपने कई दशकों के कार्यकाल के दौरान अनदेखा किया.

  • पहले बीटेक-एमटेक किया, अब दुनिया भर में फैलाना चाहता है कट्टरपंथ, पढ़ें संदिग्ध आतंकी का सनसनीखेज खुलासा

    पहले बीटेक-एमटेक किया, अब दुनिया भर में फैलाना चाहता है कट्टरपंथ, पढ़ें संदिग्ध आतंकी का सनसनीखेज खुलासा

    दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा द्वारा गिरफ्तार संदिग्ध आतंकवादियों में शामिल जमशेद जहूर पॉल ने कहा, ‘हम पूरे विश्व में कट्टरपंथ का प्रसार करना चाहते हैं'. पॉल को परवेज राशिद लोन उर्फ शाहिद (24) के साथ बृहस्पतिवार रात लाल किला के निकट जामा मस्जिद बस स्टैंड से गिरफ्तार किया गया था.

  • दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 2 संदिग्‍ध आतंकियों को किया गिरफ़्तार

    दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 2 संदिग्‍ध आतंकियों को किया गिरफ़्तार

    दिल्‍ली पुलिस की स्‍पेशल सेल ने शुक्रवार को दो संदिग्‍ध आतंकियों को गिरफ्तार किया है. स्‍पेशल सेल के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि जम्‍मू कश्‍मीर में आईएसआईएस से संबद्ध एक आतंकी संगठन के दो संदिग्‍ध आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है.

  • जब लाल किले में बजा गलत राष्ट्रगान और खुद राष्ट्रपति ने कर दी पीएम से शिकायत, पढ़ें पूरा किस्सा

    जब लाल किले में बजा गलत राष्ट्रगान और खुद राष्ट्रपति ने कर दी पीएम से शिकायत, पढ़ें पूरा किस्सा

    कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत मिस्र के राष्ट्रगान से होनी थी, लेकिन उस दिन जो राष्ट्रगान बजा वह गलत और पुराना था. राजनेता और ख्यात ब्यूरोक्रेट के. नटवर सिंह अपनी आत्मकथा 'वन लाइफ इज नॉट एनफ' में इस घटना का जिक्र करते हुए लिखते हैं, कार्यक्रम के बाद खुद राष्ट्रपति नासेर ने इंदिरा गांधी से इसकी शिकायत की.

  • Independence Day 2018: स्वतंत्रता दिवस पर लालकिले से PM मोदी के संबोधन पर BSP प्रमुख मायावती ने कही यह बात

    Independence Day 2018: स्वतंत्रता दिवस पर लालकिले से PM मोदी के संबोधन पर BSP प्रमुख मायावती ने कही यह बात

    स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2018) पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi Independence Day address) के लाल किले से दिए गए संबोधन को बसपा प्रमुख मायावती (Mayawati ) ने पूर्ण रूप से राजनीतिक शैली का चुनावी भाषण बताया. बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने कहा कि इस लम्बे-चौड़े भाषण से सवा सौ करोड़ आबादी वाले देश को ना तो नई ऊर्जा मिली और ना ही कोई नई उम्मीद. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री देश की आम जनता को उसके जान-माल व मज़हब की सुरक्षा की अति-महत्त्वपूर्ण संवैधानिक गारंटी का आश्वासन देना भी भूल गए, जबकि यह आज देश की आवश्यकता नंबर-1 बन गई है.

  • Independence Day 2018: 5 साल में बदले PM नरेंद्र मोदी के साफे, थी ये खास बात

    Independence Day 2018: 5 साल में बदले PM नरेंद्र मोदी के साफे, थी ये खास बात

    Independence Day 2018: PM Narendra Modi ने स्वतंत्रता दिवस समारोह में साफा बांधने की अपनी परंपरा को जारी रखते हुए आज लाल किले के प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए केसरिया रंग का साफा पहना.

  • Independence Day: लाल किले की प्राचीर से PM नरेंद्र मोदी ने पेश की 'सबल भारत की बुलंद तस्‍वीर'

    Independence Day: लाल किले की प्राचीर से PM नरेंद्र मोदी ने पेश की 'सबल भारत की बुलंद तस्‍वीर'

    "हम मक्‍खन पर लकीर खींचने वाले लोग नहीं हैं, हम पत्‍थर पर लकीर खींचने वाले लोग हैं..." प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 72वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ऐतिहासिक लाल किले के प्राचीर से यह कहकर अपने चट्टानी इरादों को जता दिया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत एक सोया हुआ हाथी है, जो अब जाग गया है, चल पड़ा है.

  • Independence Day 2018 : लाल किले से पीएम मोदी ने देशवासियों को दिखाए ये 10 सपने, जिनको करना चाहते हैं पूरा

    Independence Day 2018 : लाल किले से पीएम मोदी ने देशवासियों को दिखाए ये 10 सपने, जिनको करना चाहते हैं पूरा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 72वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बुधवार को लालकिले की प्राचीर से 82 मिनट का भाषण दिया जो 15 अगस्त को दिया गया उनका तीसरा सबसे छोटा संबोधन रहा. प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले साल यानी वर्ष 2017 में स्वतंत्रता दिवस पर अपना सबसे छोटा भाषण दिया था. तब उनका भाषण 54 मिनट का था. देश के 72वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, ‘आज मेरा सौभाग्य है कि इस पावन अवसर पर मुझे देश को एक और खुशखबरी देने का अवसर मिला है. साल 2022, यानि आजादी के 75वें वर्ष में और संभव हुआ तो उससे पहले ही, भारत ‘गगनयान’ के जरिये अंतरिक्ष में तिरंगा लेकर जा रहा है.’ उन्होंने कहा कि आजादी के 75 साल पूरे होने पर, वर्ष 2022 तक भारत का बेटा या बेटी अंतरिक्ष में जाएगी.