NDTV Khabar

Reopening Of Schools


'Reopening of schools' - 29 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कोरोना का खतरा, राजस्थान में अब 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज

    कोरोना का खतरा, राजस्थान में अब 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज

    कोरोनावायरस संक्रमित लोगों की बढ़ती संख्या को देखते हुए राजस्थान सरकार ने राज्य के स्कूलों, कॉलेजों को साल के अंत तक बंद रखने का फैसला किया है. यानी राज्य के सभी स्कूल अब 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे. 

  • COVID-19: पुणे में अभी नहीं खुलेंगे स्कूल, 13 दिसंबर को लिया जाएगा फैसला

    COVID-19: पुणे में अभी नहीं खुलेंगे स्कूल, 13 दिसंबर को लिया जाएगा फैसला

    School Reopening News: पुणे शहर के सभी स्कूल फिलहाल बंद रहेंगे. पहले पुणे में सभी स्कूल 23 नवंबर से फिर से खुलने वाले थे, लेकिन अब स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया गया है. मेयर मुरलीधर मोहोल (Mayor Muralidhar Mohol) ने शनिवार को इस बारे में जानकारी दी. साथ में यह भी बताया कि 13 दिसंबर को समीक्षा बैठक के बाद  स्कूलों को फिर से खोलने पर निर्णय लिया जाएगा. 

  • COVID-19: नासिक में 4 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल, क्रिसमस की छुट्टियों के बाद लिया जाएगा खोलने का फैसला

    COVID-19: नासिक में 4 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल, क्रिसमस की छुट्टियों के बाद लिया जाएगा खोलने का फैसला

    School Reopening News: नासिक के छात्रों को स्कूलों में दोबारा जाने के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा, क्योंकि स्कूल अभी नहीं खुलेंगे. वरिष्ठ एनसीपी नेता और जिला संरक्षक मंत्री छगन भुजबल (Chhagan Bhujbal) ने रविवार को बताया कि कोविड -19 के बढ़ते मामलों के कारण नासिक में स्कूलों को 4 जनवरी तक बंद रखने का फैसला लिया गया है. 

  • मुंबई में 23 नवंबर से नहीं खुलेंगे स्कूल, अब इस दिन तक रहेंगे बंद

    मुंबई में 23 नवंबर से नहीं खुलेंगे स्कूल, अब इस दिन तक रहेंगे बंद

    बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) के क्षेत्र में आने वाले सभी स्कूल 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे. मुंबई में COVID-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर स्कूलों को 31 दिसंबर तक बंद रखने का फैसला लिया गया है. स्कूल पहले 23 नवंबर को फिर से खुलने वाले थे, लेकिन अब सभी स्कूल 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे. 

  • उत्तराखंड: राज्य सरकार ने कॉलेज खोलने के फैसले को किया स्थगित, कोरोना का बढ़ता संक्रमण है वजह

    उत्तराखंड: राज्य सरकार ने कॉलेज खोलने के फैसले को किया स्थगित, कोरोना का बढ़ता संक्रमण है वजह

    COVID-19 के बढ़ते मामलों के चलते उत्तराखंड सरकार ने कॉलेजों को फिर से खोलने के अपने फैसले को वापस ले लिया है. कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने बुधवार को कहा कि कैबिनेट में लंबी चर्चा के बाद यह निर्णय लिया गया है कि अब कॉलेज दिसंबर में खोले जा सकते हैं. 

  • इस राज्य में 7 महीने बाद फिर से खुले शैक्षणिक संस्थान, जानिए डिटेल

    इस राज्य में 7 महीने बाद फिर से खुले शैक्षणिक संस्थान, जानिए डिटेल

    असम में प्राथमिक विद्यालयों को छोड़कर सभी शिक्षण संस्थानों को कोविड-19 (Covid-19) नियमों का पालन सुनिश्चित करते हुए सोमवार को फिर से खोला गया. ये संस्थान महामारी के कारण सात महीने से बंद थे. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि कक्षा पांच तक के छात्रों के लिए कक्षाएं बंद रहीं, लेकिन कक्षा छह से छात्रों के लिए फिर से कक्षाओं की शुरूआत हुई. राज्य में कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज, विश्वविद्यालय, पॉलिटेक्निक, निजी शिक्षण संस्थान, सरकारी और निजी प्रशिक्षण और कोचिंग संस्थान सरकारी आदेश के अनुसार फिर से खुल गए.

  • स्कूल खोलने को लेकर कब और कैसे निर्णय लेगी गुजरात सरकार, शिक्षा मंत्री ने बताया

    स्कूल खोलने को लेकर कब और कैसे निर्णय लेगी गुजरात सरकार, शिक्षा मंत्री ने बताया

    गुजरात के शिक्षा मंत्री भूपेन्द्र सिंह चूड़ासमा (Bhupendrasinh Chudasama) ने सोमवार को कहा कि उनका विभाग राज्य में स्कूल खोलने को लेकर कोई अंतिम फैसला लेने से पहले सभी की राय लेगा. चूड़ासमा ने गांधीनगर में पत्रकारों से बात करते हुए संकेत दिया कि स्कूलों को और अधिक समय तक बंद नहीं रखा जा सकता. कोविड-19 महामारी फैलने के बाद से स्कूल और कॉलेज बंद हैं. कई शिक्षण संस्थान अकादमिक सत्र को जारी रखते हुए ऑनलाइन कक्षाएं और परीक्षाएं ले रहे हैं.

  • पंजाब में 9वीं से 12वीं क्लास के लिए इस दिन से खुलेंगे स्कूल, सरकार ने लिया फैसला

    पंजाब में 9वीं से 12वीं क्लास के लिए इस दिन से खुलेंगे स्कूल, सरकार ने लिया फैसला

    School Reopening News: कोरोना संकट के बीच लंबे समय के बाद पंजाब में एक बार फिर से स्कूल खोले जाएंगे. पंजाब सरकार ने सोमवार को कहा कि स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को 15 अक्टूबर से चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने का फैसला किया गया है. एक बयान के अनुसार, केवल कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों को ही अभिभावकों की सहमति से स्कूलों में जाने की अनुमति होगी. हालांकि, ऑनलाइन कक्षाएं शिक्षण का पसंदीदा तरीका बनी रहेंगी और इन्हें प्रोत्साहित किया जाएगा.

  • महाराष्ट्र में स्कूल और कॉलेजों को खोलने के लिए स्थिति अनुकूल नहीं: मंत्री

    महाराष्ट्र में स्कूल और कॉलेजों को खोलने के लिए स्थिति अनुकूल नहीं: मंत्री

    महाराष्ट्र के उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत (Uday Samant) ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर राज्य में स्थिति विद्यालयों (Schools)  और महाविद्यालयों (Colleges) में कक्षाओं की अनुमति देने के लिए उपयुक्त नहीं है. सामंत ने सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय के अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की. बैठक के बाद उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘भौतिक कक्षाओं का संचालन करना उपयुक्त नहीं है. हमने शैक्षणिक संस्थानों को विद्यार्थियों से विकासशुल्क नहीं वसूलने का भी निर्देश दिया है, क्योंकि भौतिक कक्षाएं नहीं लग रही हैं.'' 

  • उत्तराखंड: स्कूल खोलने के संबंध में सरकार ने जिला अधिकारियों से एक सप्ताह में मांगी राय

    उत्तराखंड: स्कूल खोलने के संबंध में सरकार ने जिला अधिकारियों से एक सप्ताह में मांगी राय

    School Reopening News: उत्तराखंड सरकार ने राज्य में स्कूलों को खोले जाने के संबंध में बृहस्पतिवार को सभी जिलाधिकारियों से एक सप्ताह में अपने जिले से राय भेजने को कहा, ताकि उसके आधार पर कैबिनेट में निर्णय लिया जा सके. इस संबंध में अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, सचिव आर मीनाक्षी सुन्दरम सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक के बाद विद्यालयी शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि स्कूलों को खोले जाने के संबंध में कोई भी निर्णय स्कूलों के प्रबंधन और अभिभावकों सहित सभी संबंधित पक्षों के साथ विचार-विमर्श के बाद आम राय से किया जाएगा.

  • Unlock5: पश्चिम बंगाल में कब से खुलेंगे स्कूल? ममता बनर्जी ने बताया

    Unlock5: पश्चिम बंगाल में कब से खुलेंगे स्कूल? ममता बनर्जी ने बताया

    Unlock 5: गृह मंत्रालय ने अनलॉक 5 के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं. गृह मंत्रालय (MHA) द्वारा जारी नए दिशानिर्देशों के अनुसार, राज्य और केंद्र शासित प्रदेश 15 अक्टूबर के बाद स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने पर फैसला कर सकते हैं. हालांकि, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने बुधवार को स्कूलों को फिर से खोलने की संभावना से इनकार करते हुए कहा कि उनकी सरकार नवंबर के मध्य के बाद ही स्कूलों को फिर से खोलने के बारे में विचार करेगी. 

  • Unlock5: अनलॉक 5 के लिए जारी हुईं गाइडलाइन्स, जानिए कब और कैसे खुलेंगे स्कूल और शैक्षणिक संस्थान

    Unlock5: अनलॉक 5 के लिए जारी हुईं गाइडलाइन्स, जानिए कब और कैसे खुलेंगे स्कूल और शैक्षणिक संस्थान

    School Reopening News: गृह मंत्रालय ने अनलॉक 5 के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं. गृह मंत्रालय द्वारा जारी नए दिशानिर्देशों (MHA) के अनुसार, राज्य और केंद्र शासित प्रदेश 15 अक्टूबर के बाद स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने पर फैसला कर सकते हैं. नए दिशानिर्देश राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से प्राप्त प्रतिक्रिया और संबंधित केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों के साथ व्यापक विचार-विमर्श के आधार पर जारी किए गए हैं.

  • बिहार में 9वीं से 12वीं क्लास के लिए आंशिक रूप से इस दिन से खुलेंगे स्कूल, जानिए डिटेल

    बिहार में 9वीं से 12वीं क्लास के लिए आंशिक रूप से इस दिन से खुलेंगे स्कूल, जानिए डिटेल

    बिहार के स्कूल कक्षा 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए 28  सितंबर से आंशिक रूप से फिर से खुलेंगे. स्कूल में सिर्फ नॉन कंटेनमेंट ज़ोन के छात्रों को ही आने की इजाज़त होगी. राज्य सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा मंगलवार को जारी एक आदेश में कहा गया है कि केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए स्वास्थ्य निर्देशों और एसओपी का पालन करते हुए शैक्षणिक मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों को स्कूलों में आने की अनुमति दी जाएगी. हालांकि, राज्य में हॉस्टल और कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे. आदेश में यह भी कहा गया है कि कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों को स्कूलों में आने के लिए अभिभावकों से लिखित में उनकी सहमति लेनी होगी. 

  • कुछ राज्यों में आज से खुले स्कूल, तो कई ने रखा बंद, जानें क्या हैं नए नियम और बदलाव

    कुछ राज्यों में आज से खुले स्कूल, तो कई ने रखा बंद, जानें क्या हैं नए नियम और बदलाव

    अनलॉक-4 के तहत 21 सितंबर से देशभर में स्कूलों को आंशिक रूप से खोलने की अनुमति मिल गई है. देशभर में कई राज्य जहां आंशिक रूप से स्कूल खोल रहे हैं, वहीं कई राज्यों ने कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए अभी भी स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए SOP (Standard of Procedure) के तहत कहा गया है कि 21 सितंबर से देशभर के स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक के बच्चों और 50 फीसदी स्टाफ के लिए स्कूल खोले जा सकते हैं.  इसमें कहा गया है कि कक्षा 9 से कक्षा 12वीं तक के बच्चों को स्कूल आने की अनुमति होगी. हालांकि, कंटेनमेंट ज़ोन के तहत आने वाले स्कूल बंद ही रहेंगे. स्कूल आने वाले बच्चों को अपने टीचरों का निर्देशन और अभिभावकों की लिखित इजाजत लेनी होगी. 

  • राज्यसभा में उठा शिक्षा का मुद्दा, तिरूचि शिवा ने कहा- डिजिटल माध्यम से दी जा रही शिक्षा से बड़ी संख्या में बच्चे वंचित

    राज्यसभा में उठा शिक्षा का मुद्दा, तिरूचि शिवा ने कहा-  डिजिटल माध्यम से दी जा रही शिक्षा से बड़ी संख्या में बच्चे वंचित

    कोविड 19 (Covid 19) महामारी के इस दौर में बच्चों को डिजिटल माध्यम से शिक्षा दिए जाने का जिक्र करते हुए मंगलवार को राज्यसभा में एक सदस्य ने कहा कि संसाधनों के अभाव में बड़ी संख्या में बच्चे, खास कर ग्रामीण इलाकों के, शिक्षा से वंचित हैं. द्रमुक के तिरूचि शिवा ने कोविड 19 महामारी के इस दौर में बच्चों को डिजिटल माध्यम से शिक्षा दिए जाने का मुद्दा विशेष उल्लेख के जरिये उठाया.

  • 21 सितंबर से कक्षाओं में शुरू हो सकेंगी शिक्षण गतिविधियां, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन्स

    21 सितंबर से कक्षाओं में शुरू हो सकेंगी शिक्षण गतिविधियां, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन्स

    Unlock 4 Guidelines: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 21 सितंबर से कक्षाओं में शिक्षण गतिविधियों के संचालन के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री,अश्विनी कुमार चौबे ने रविवार को अपने ट्विटर हैंडल पर दिशा-निर्देशों की एक तस्वीर साझा की. स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्किल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट्स, हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट के लिए  (SOP)  जारी की है. 

  • School Reopening Guidelines: इस दिन से खुलेंगे 9वीं से 12वीं क्लास के लिए स्कूल, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन्स

    School Reopening Guidelines: इस दिन से खुलेंगे 9वीं से 12वीं क्लास के लिए स्कूल, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन्स

    School Reopening Guidelines: कोरोनावायरस के चलते देशभर के स्कूल लंबे समय से बंद हैं. छात्र अपने घरों में रहने पर मजबूर हैं. लेकिन अब एक बार फिर छात्र अपने स्कूल जा सकेंगे. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने स्कूलों को 21 सितंबर से फिर से खोलने की अनुमति दी है. 21 सितंबर से स्कूल 9वीं क्लास से 12वीं क्लास के छात्रों के लिए खोले जा सकेंगे. मंत्रालय ने इन कक्षाओं को आयोजित करने के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं, ताकि स्कूल आने वाले छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके.

  • Unlock 4: फिलहाल बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज, इन लोगों के लिए खोले जा सकते हैं इंस्टीट्यूशन

    Unlock 4: फिलहाल बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज, इन लोगों के लिए खोले जा सकते हैं इंस्टीट्यूशन

    Unlock 4 Guidelines:  गृह मंत्रालय (Home Ministry Affairs) ने अनलॉक-4 (Unlock 4) के लिए गाइडलाइन्स जारी कर दी है. अनलॉक 4 की गाइडलाइन्स के मुताबिक, स्कूल, कॉलेज और सभी तरह के शैक्षणिक संस्थान 30 सितंबर तक बंद रहेंगे. अनलॉक 4 के लिए जारी गाइडलाइन्स 1 सितंबर 2020 से लागू होंगी, लेकिन गाइडलाइन्स के मुताबिक,  21 सितंबर से 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को स्कूल में आने की अनुमति दी जा सकती है. इसके अलावा PhD और पोस्टग्रेजुएट कोर्स के छात्रों को भी संस्थानों में अनुमति दी जा सकेगी, लेकिन इसके लिए अनुमति लेनी होगी. अनलॉक 4 के दौरान ऑनलाइन और डिस्टेंस लर्निंग जारी रहेगी.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com