NDTV Khabar

Republic day 26 january


'Republic day 26 january' - 73 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Republic Day 2020: PM मोदी, केन्द्रीय मंत्रियों ने देशवासियों को दीं गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं

    Republic Day 2020: PM मोदी, केन्द्रीय मंत्रियों ने देशवासियों को दीं गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं

    Republic Day 2020: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने देशवासियों को 71वें गणतंत्र दिवस (71st Republic Day) की शुभकामनाएं दीं. मोदी ने ट्वीट किया, ''सभी देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बहुत-बहुत बधाई. जय हिंद!'' प्रधानमंत्री के अलावा केन्द्रीय मंत्रियों ने भी सुबह-सुबह देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी.

  • आज का इतिहास: आज ही के दिन भारत संप्रभु लोकतांत्रिक गणराज्य घोषित हुआ

    आज का इतिहास: आज ही के दिन भारत संप्रभु लोकतांत्रिक गणराज्य घोषित हुआ

    भारत विविध धर्मों, आस्थाओं और संस्कृतियों का देश है और यहां हर दिन कोई न कोई त्यौहार मनाया जाता है. हर धर्म को मानने वाले लोग पूरे उल्लास के साथ अपने पर्व मनाते हैं, लेकिन कुछ त्यौहार ऐसे भी हैं, जो प्रत्येक देशवासी के लिए महत्वपूर्ण हैं और पूरे देश में सम्मान और स्नेह के साथ मनाए जाते हैं. Today in History India Republic Day 26 January

  • Republic Day 2020: गणतंत्र दिवस समारोह के चलते दिल्ली में की गई बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था

    Republic Day 2020: गणतंत्र दिवस समारोह के चलते दिल्ली में की गई बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था

    राजपथ के मुख्य क्षेत्र को रविवार को दोपहर 12 बजे तक बंद रखा जाएगा. संदिग्धों की पहचान के लिए प्रमुख बिंदुओं पर चेहरा पहचान प्रणाली लगाई गई है. आयोजन स्थल तक दर्शक और आगंतुकों के बाधारहित आवागमन के लिए दो हजार से अधिक यातायात पुलिस कर्मी तैनात किये गए हैं.

  • गणतंत्र दिवस की परेड में सेना करेगी शौर्य का प्रदर्शन, जानिए 10 बातें

    गणतंत्र दिवस की परेड में सेना करेगी शौर्य का प्रदर्शन, जानिए 10 बातें

    71वां गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रीय राजधानी के राजपथ पर रविवार को विशेष समारोह होना है. देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस समारोह की अध्यक्षता करेंगे और इसमें मुख्य अतिथि के तौर पर इस बार ब्राजील के राष्ट्रपति जेएर बोलसोनारो पधारे हैं. कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सेना की परेड की सलामी लेंगे और राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा भी फहराएंगे. साथ ही ये पहली बार होगा जब गणतंत्र दिवस पर इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति के बजाय नेशनल वॉर मेमोरियल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे. गणतंत्र दिवस के मौके पर देश के 16 राज्य, केंद्र शासित प्रदेश और 6 मंत्रालय परेड में हिस्सा लेंगे. 90 मिनट का यह समारोह सुबह दस बजे से साढ़े ग्यारह बजे तक चलेगा. इसमें पुलिस बल और अर्धसैनिक बलों के हजारों जवान हिस्सा लेंगे. कार्यक्रम को देखते हुए राजधानी में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

  • Republic Day Parade: गणतंत्र दिवस समारोह में दिखा सेना के शौर्य, नारी शक्ति और सांस्कृतिक विरासत का अद्भत संगम

    Republic Day Parade: गणतंत्र दिवस समारोह में दिखा सेना के शौर्य, नारी शक्ति और सांस्कृतिक विरासत का अद्भत संगम

    दिल्ली में मुख्य अतिथि के तौर पर ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो की मौजूदगी में 71वें गणतंत्र दिवस समारोह मनाया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, तीनों सेना प्रमुखों और प्रमुख रक्षा अध्यक्ष बिपिन रावत की मौजूदगी में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. पारंपरिक कुर्ता पजामा और जैकेट पहने हुए मोदी बाद में राजपथ पहुंचे और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तथा मुख्य अतिथि से मुलाकात की. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने केसरिया रिपीट केसरिया रंग की पगड़ी पहनी हुयी थी. राष्ट्रीय ध्वज फहराने के दौरान बैंड ने राष्ट्रगान बजाया और 21 बंदूकों की सलामी दी गई. गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस. जयशंकर समेत मोदी सरकार के ज्यादातर मंत्री इस मौके पर मौजूद रहे. इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एच डी देवेगौड़ा तथा कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद भी उपस्थित थे. 

  • Happy Republic Day 2020: इस गणतंत्र दिवस पर बनाए एगलेस आटा केक, स्वाद के साथ मनेगा जश्न

    Happy Republic Day 2020: इस गणतंत्र दिवस पर बनाए एगलेस आटा केक, स्वाद के साथ मनेगा जश्न

    Happy Republic Day 2020: भारतवासियों के लिए 26 जनवरी 1950 बेहद महत्वपूर्ण दिन है. गणतंत्र दिवस (Republic Day) हर साल 26 जनवरी January (26 ) को बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है. 26 जनवरी के दिन सन् 1950 को भारत सरकार अधिनियम (एक्ट) (1935) को हटाकर भारत का संविधान (Constitution Of India) लागू किया गया था.

  • 71वें गणतंत्र दिवस पर इन Republic Day स्टेटस से दें सभी को बधाई

    71वें गणतंत्र दिवस पर इन Republic Day स्टेटस से दें सभी को बधाई

    26 जनवरी (26 January) को 71वां गणतंत्र दिवस (71th Republic Day) मनाया जाएगा. हर साल की तरह इस बार भी दिल्ली के इंडिया गेट भी राज्यों की शानदार झांकियां निकलेंगी.

  • Republic Day 2020: क्या आप जानते हैं कि गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के बीच क्या है अंतर?

    Republic Day 2020: क्या आप जानते हैं कि गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के बीच क्या है अंतर?

    Republic Day: बहुत से लोग स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस को लेकर कंफ्यूज रहते हैं. इसी कंफ्यूजन को दूर करने के लिए जानिए दोनों राष्ट्रीय पर्वों के बीच का फर्क:

  • Happy Republic Day 2020: मनाइए 71वें गणतंत्र दिवस का जश्न, दोस्तों को WhatsApp और Facebook पर भेजिए ये मैसेज

    Happy Republic Day 2020: मनाइए 71वें गणतंत्र दिवस का जश्न, दोस्तों को WhatsApp और Facebook पर भेजिए ये मैसेज

    Happy Republic Day 2020: हर साल की तरह इस साल भी देश 26 जनवरी (26 January)  को गणतंत्र दिवस(Republic Day) का जश्न मनाएगा. 26 जनवरी के दिन ही देश में संविधान (Indian Constitution)  लागू किया गया था. तभी से हर साल इस दिन को गणतंत्र दिवस के तौर पर मनाया जाता है. बता दें कि भारतीय स्वाधीनता आंदोलन के बदौलत 15 अगस्त 1947 को भारत एक आजाद देश बन गया था. आजादी के बाद भारत के पास खुद का कोई स्थायी संविधान नहीं था. 29 अगस्त 1947 को संविधान की ड्राफ्टिंग कमेटी का गठन किया गया जिसका अध्यक्ष डॉ बीआर अंबेडकर (Dr. BR Ambedkar) को बनाया गया.

  • India Republic Day: जानिए गणतंत्र दिवस का इतिहास, महत्‍व और रोचक तथ्‍य

    India Republic Day: जानिए गणतंत्र दिवस का इतिहास, महत्‍व और रोचक तथ्‍य

    Republic Day 2020: 26 जनवरी 1930 तक जब अंग्रेज सरकार ने कुछ नहीं किया तब कांग्रेस ने उस दिन भारत की पूर्ण स्वतंत्रता के निश्चय की घोषणा की और अपना सक्रिय आंदोलन आरंभ किया. उस दिन से 1947 में स्वतंत्रता प्राप्त होने तक 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता रहा.

  • India Republic Day: आखिर 26 जनवरी को ही क्‍यों मनाया जाता है गणतंत्र दिवस?

    India Republic Day: आखिर 26 जनवरी को ही क्‍यों मनाया जाता है गणतंत्र दिवस?

    गणतंत्र दिवस (Republic Day) हर साल 26 जनवरी (26 January) को देश भर में मनाया जाता है. इस दिन देश भर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होता है, साथ ही देश की राजधानी दिल्ली में राजपथ पर परेड होती है. इस दिन राष्ट्रपति राष्ट्र ध्वज (National Flag) को फहराते हैं और 21 तोपों की सलामी दी जाती है. गणतंत्र दिवस (Republic Day) की भव्य परेड में भारतीय सेना के विभिन्न रेजिमेंट, वायुसेना, नौसेना आदि सभी भाग लेते हैं. इसके साथ ही परेड में झांकियां निकाली जाती हैं. बता दें कि इस साल ब्राजील के राष्‍ट्रपति जैर बोलसोनारो 26 जनवरी 2020 (26 January 2020) की गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) में बतौर मुख्‍य अतिथि शामिल होंगे. ब्रिक्‍स सम्‍मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील के राष्‍ट्रपति जैर बोलसोनारो (Jair Bolsonaro) को गणतंत्र दिवस के मुख्‍य अतिथि बनने का निमंत्रण दिया था. 

  • India Republic Day Speech: गणतंत्र दिवस पर दें ये शानदार भाषण, तालियों से गूंज उठेगी सभा

    India Republic Day Speech: गणतंत्र दिवस पर दें ये शानदार भाषण, तालियों से गूंज उठेगी सभा

    गणतंत्र दिवस (Republic Day) हर साल 26 जनवरी (26 January) को बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है. 26 जनवरी के दिन सन् 1950 को भारत सरकार अधिनियम (एक्ट) (1935) को हटाकर भारत का संविधान (Constitution Of India) लागू किया गया था.

  • Republic Day Parade 2020: गणतंत्र दिवस पर क्यों होती है परेड, जानिए रोचक बातें..

    Republic Day Parade 2020: गणतंत्र दिवस पर क्यों होती है परेड, जानिए रोचक बातें..

    गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर हर साल राजपथ पर परेड होती है. 26 जनवरी (26 January) को होने वाली परेड (Republic Day Parade) की तैयारी तेजी से चल रही है. 17, 18, 20 और 21 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल होगी. गणतंत्र दिवस की भव्य परेड में भारतीय सेना के विभिन्न रेजिमेंट, वायुसेना, नौसेना आदि सभी भाग लेते हैं. इसके साथ ही परेड में झांकियां निकाली जाती हैं. इस बार जिन 15 विभागों की गणतंत्र दिवस परेड में झांकी निकलेंगी, उनमें कृषि विभाग की दो झांकियां शामिल हैं. इसके साथ ही जेल, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, समाज कल्याण, नगरीय प्रशासन, ऊर्जा विभाग, आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति, महिला एवं बाल विकास, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, लोक निर्माण, वन, जल संसाधन, ग्रामोद्योग, संस्कृति एवं पर्यटन तथा कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार, विज्ञान और प्रौद्योगिक विभाग की एक-एक झांकी परेड में शामिल होंगी.

  • Republic Day Guest: इस देश के राष्ट्रपति होंगे गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि, ये है अब तक आए मेहमानों की लिस्ट

    Republic Day Guest: इस देश के राष्ट्रपति होंगे गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि, ये है अब तक आए मेहमानों की लिस्ट

    हर साल 26 जनवरी (26 January) को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है. इस दिन राजपथ पर भव्य परेड का आयोजन किया जाता है और इस दौरान देश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री मौजूद होते हैं. हर साल गणतंत्र दिवस (Republic Day) के कार्यक्रम में एक मुख्य अतिथि शामिल होते हैं. इस साल ब्राजील के राष्‍ट्रपति जैर बोलसोनारो 26 जनवरी 2020 की गणतंत्र दिवस परेड में बतौर मुख्‍य अतिथि शामिल होंगे.

  • 26th January in History: पूरा भारत मना रहा था गणतंत्र दिवस, गुजरात में आज ही के दिन गई थी हज़ारों जानें

    26th January in History: पूरा भारत मना रहा था गणतंत्र दिवस, गुजरात में आज ही के दिन गई थी हज़ारों जानें

    26th January in History: गुजरात के भुज में 7.7 तीव्रता का भीषण भूकंप, हजारों लोग मारे गए.

  • Republic Day Celebration LIVE: राष्ट्रपति कोविंद ने राजपथ पर तिरंगा फहराया, साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति के साथ पीएम मोदी भी मौजूद

    Republic Day Celebration LIVE: राष्ट्रपति कोविंद ने राजपथ पर तिरंगा फहराया, साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति के साथ पीएम मोदी भी मौजूद

    Republic Day 2019 Celebration LIVE: देशभर में गणतंत्र दिवस (Republic Day 2019) की धूम है. पूरा देश आज आज 70वां गणतंत्र दिवस (70th Republic Day) मना रहा है.

  • देशभर में आज गणतंत्र दिवस की धूम, दिल्ली में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, 10 प्वाइंट में जानें क्या है खास

    देशभर में आज गणतंत्र दिवस की धूम, दिल्ली में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, 10 प्वाइंट में जानें क्या है खास

    आज देशभर में गणतंत्र दिवस (Republic Day 2019) की धूम है. भारत आज 70वां गणतंत्र दिवस (70th Republic Day) मना रहा है और आज का यह आयोजन काफी विशेष होने जा रहा है. आगामी लोकसभा चुनाव से पहले यह आखिरी सबसे बड़ा पब्लिक इवेंट होगा. इंडिया गेट पर स्थित अमर जवान ज्योति पर प्रधानमंत्री (PM Modi) द्वारा पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद गणतंत्र दिवस की परेड की शुरूआत होगी. भारत के गणतंत्र दिवस के मौके पर साउथ अफ्रीका (दक्षिण अफ्रीका) के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा हैं. साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति को पीएम मोदी ने जी20 सम्मेलन के दौरान पिछले साल अर्जेंटिना में न्योता दिया था. गणतंत्र दिवस को देखते हुए राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गये हैं. किसी अप्रिय घटना को टाला जा सके, इसके लिए चप्पे-चप्पे पर पुलिस बलों की तैनाती की गई है. इतना ही नहीं, सुरक्षा एजेंसियों और सुरक्षा बलों को भी अलर्ट पर रखा गया है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि मध्य दिल्ली में सामरिक रुप से महत्वपूर्ण स्थानों पर करीब 25,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं.

  • Republic Day 2019 LIVE UPDATES: राजपथ पर परेड और झांकी में भारत का 'शक्ति प्रदर्शन', दुनिया ने देखी देश की संस्कृति

    Republic Day 2019 LIVE UPDATES: राजपथ पर परेड और झांकी में भारत का 'शक्ति प्रदर्शन', दुनिया ने देखी देश की संस्कृति

    Happy Republic Day 2019: इस दिन भारत का संविधान लागू हुआ था. भारत को 15 अगस्त 1947 को अंग्रेजों से आजादी तो मिल गई थी, लेकिन 26 जनवरी 1950 को भारत एक संप्रभु लोकतांत्रिक गणराज्य घोषित हुआ था.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com