NDTV Khabar

Research


'Research' - 489 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • JNU Reopen: 2 नवंबर से खुलेगा JNU, फिलहाल इन स्टूडेंट्स को मिलेगी एंट्री

    JNU Reopen: 2 नवंबर से खुलेगा JNU, फिलहाल इन स्टूडेंट्स को मिलेगी एंट्री

    JNU Reopen: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) ने बुधवार को घोषणा की कि चल रहे कोरोनावायरस महामारी को देखते हुए अब कैंपस को चरणबद्ध तरीके से खोला जाएगा. इस निर्णय के बारे में एक नोटिसफिकेशन, यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया गया है. नोटिस के अनुसार, साइंस स्कूल और विशेष केंद्रों में प्रयोगशाला के काम की आवश्यकता वाले 9B छात्रों और प्रोजेक्ट स्टाफ सहित लास्ट ईयर के पीएचडी  रिसर्चर स्कोलर (डे- स्कोलर) के लिए 2 नवंबर, 2020 को कैंपस खोला जाएगा.

  • फर्जी टीआरपी मामला: जांच में दो और चैनलों के नाम सामने आए

    फर्जी टीआरपी मामला: जांच में दो और चैनलों के नाम सामने आए

    हाल ही में सामले आए कथित फर्जी टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट्स (टीआरपी) मामले की जांच के दौरान दो और टेलीविजन चैनलों के नाम सामने आए हैं. पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी.एक अधिकारी ने बताया कि इनमें एक समाचार चैनल है तो दूसरा मनोरंजन चैनल है.

  • वैज्ञानिकों ने इम्यूनिटी सिस्टम पर हमला करने वाले कोरोना के प्रोटीन को रोकने का रास्ता खोजा

    वैज्ञानिकों ने इम्यूनिटी सिस्टम पर हमला करने वाले कोरोना के प्रोटीन को रोकने का रास्ता खोजा

    corona virus Update :अमेरिकी वैज्ञानिकों ने इम्यूनिटी सिस्टम (Immunity System) को कमजोर करने के लिए जिम्मेदार कोरोना वायरस के प्रोटीन को रोकने का इलाज खोज लिया है. शोधकर्ताओं ने ऐसे अणुओं का पता लगाया है, जो इस प्रोटीन को बढ़ने नहीं देता.

  • Covid-19 से इम्यूनिटी दोबारा संक्रमण से बचाव की गारंटी नहीं, पैदा हो सकते हैं ज्यादा गंभीर लक्षण: रिसर्च

    Covid-19 से इम्यूनिटी दोबारा संक्रमण से बचाव की गारंटी नहीं, पैदा हो सकते हैं ज्यादा गंभीर लक्षण: रिसर्च

    अमेरिका में नेवाडा के एक 25 साल के मरीज में कोविड निगेटिव पाए जाने के 48 घंटों के अंदर SARS-CoV-2 के फिर कुछ लक्षण दिखाई दिए थे. इस शख्स में दूसरी बार हुए संक्रमण के लक्षण पहली बार से ज्यादा गंभीर थे, जिसके चलते उसे ऑक्सीजन सपोर्ट पर अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा. 

  • Covid Reinfection: दोबारा हो सकता है Covid-19 संक्रमण! लक्षण हो सकते हैं ज्यादा गंभीर: रिसर्च

    Covid Reinfection: दोबारा हो सकता है Covid-19 संक्रमण! लक्षण हो सकते हैं ज्यादा गंभीर: रिसर्च

    नेवाडा के स्टेट पब्लिक हेल्थ लैब के लिए काम करने वाले और इस रिसर्च का नेतृत्व करने वाले रिसर्चर मार्क पैंडोरी ने कहा, 'कोविड-19 से मिली इम्यूनिटी को समझने में दोबारा संक्रमण की संभावना अहम प्रभाव डाल सकती है

  • NCERT की पाठ्यपुस्तकें अब भारतीय सांकेतिक भाषा में होंगी उपलब्ध, जानिए डिटेल

    NCERT की पाठ्यपुस्तकें अब भारतीय सांकेतिक भाषा में होंगी उपलब्ध, जानिए डिटेल

    राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने बधिर बच्चों (Deaf Children) को संकेत भाषा में पाठ्यपुस्तक और अन्य शैक्षणिक सामग्री उपलब्ध कराने के लिए मंगलवार को भारतीय संकेत भाषा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र के साथ एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए. 

  • JNU छात्रसंघ की मांग: रिसर्च स्टूडेंट्स को चरणबद्ध तरीके से विश्वविद्यालय आने की अनुमति दी जाए

    JNU छात्रसंघ की मांग: रिसर्च स्टूडेंट्स को चरणबद्ध तरीके से विश्वविद्यालय आने की अनुमति दी जाए

    जेएनयू छात्र संघ ने मंगलवार को मांग की है कि शोध विद्यार्थियों को सभी कोविड-19 दिशा-नियमों का पालन करते हुए चरणबद्ध तरीके से विश्वविद्यालय लौटने की अनुमति दी जाए. छात्र संघ ने साथ ही यह भी मांगें रखीं कि प्रवेश परीक्षा से पहले छात्रों को और अधिक समय दिया जाए और शोध विद्यार्थियों के लिए समयसीमा में विस्तार दिया जाए. छात्र संघ ने कहा कि कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन के दौरान अपने घर लौटते समय एम. फिल और पीएचडी के कई छात्र अपने लैपटॉप और शोध सामग्री छोड़ गए थे और वे अपने प्रोजेक्ट पर काम नहीं कर पा रहे. 

  • Covid-19 के दौर में कई शोधों में लगे रिसर्च स्कॉलरों की कोई सुनने वाला नहीं, महीनों से नहीं मिली फेलोशिप

    Covid-19 के दौर में कई शोधों में लगे रिसर्च स्कॉलरों की कोई सुनने वाला नहीं, महीनों से नहीं मिली फेलोशिप

    भारत में बीते छह महीने से CSIR, ICMR,DST और DBT की तरफ से रिसर्च कर रहे हजारों छात्रों को फेलोशिप नहीं मिली है. नई दवा और नई तकनीक पर शोध करने वाले ये रिसर्चर आजकल मकान के किराए और दो जून की रोटी में उलझे हैं.

  • क्या शव से भी COVID-19 फैलने का खतरा? ऐसे कई सवालों का जवाब तलाशेगा भोपाल AIIMS

    क्या शव से भी COVID-19 फैलने का खतरा? ऐसे कई सवालों का जवाब तलाशेगा भोपाल AIIMS

    एम्स-भोपाल के निदेशक प्रोफेसर सरमन सिंह ने एनडीटीवी को बताया, "प्रारंभिक निष्कर्षों में शरीर की सतह पर वायरस की मौजूदगी या शरीर की सतह पर इसके गुणन की मौजूदगी नहीं है, जो वैज्ञानिक दृष्टिकोण के अनुरूप ही है." उन्होंने कहा कि “हिस्टोपैथोलॉजी और अन्य विश्लेषण के प्राथमिक निष्कर्ष बताते हैं कि संवहनी प्रणाली ( वैस्कुलर सिस्टम) वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित होती है.

  • RPSC: राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन ने लेक्चरर समेत कई अन्य भर्ती परीक्षाओं के लिए की तारीखों की घोषणा

    RPSC: राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन ने लेक्चरर समेत कई अन्य भर्ती परीक्षाओं के लिए की तारीखों की घोषणा

    RPSC Exam Dates: राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन (RPSC) ने  स्कूल लेक्चरर, असिस्टेंट स्टैटिस्टिकल ऑफिसर, इंस्पेक्टर फैक्टरी और बॉयलरों, फिजियोथेरेपिस्ट और कृषि अनुसंधान अधिकारी पदों के लिए परीक्षा की तारीखें जारी कर दी हैं. इन पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा 23 नवंबर से 21 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी. ये परीक्षा अजमेर और जयपुर में आयोजित की जाएगी. इस बात की जानकारी RPSC ने दी है. RPSC ने यह भी बताया है कि स्कूल लेक्चरर ( संस्कृत विभाग) की जानकारी बाद में जारी की जाएगी. 

  • Coronavirus: मुंबई के चार हेल्थ वर्करों के सैंपलों की जांच हुई तो चौंकाने वाले तथ्य सामने आए

    Coronavirus: मुंबई के चार हेल्थ वर्करों के सैंपलों की जांच हुई तो चौंकाने वाले तथ्य सामने आए

    कोरोना वायरस (Coronavirus) के कहर के बीच दोबारा संक्रमण पर चल रही रिसर्च में कुछ चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं. इससे पता चलता है कि और सावधानी बरतने की ज़रूरत है. मुंबई (Mumbai) में चार हेल्थ वर्कर एक बार कोरोना संक्रमित होकर ठीक होने के बाद फिर से संक्रमित हुए. चारों हेल्थ वर्करों में ये बात देखने को मिली कि दूसरी बार उनका संक्रमण पहले के मुकाबले ज्यादा गंभीर था. यह पूरी पड़ताल बीएमसी के अस्पताल कस्तूरबा के साथ हिंदुजा हॉस्पिटल और  CSIR-इंस्टिट्यूट ऑफ जिनोमिक्स एंड इंट्रिग्रेटिव बायॉलोजी और इंटरनेशनल सेंटर फॉर जेनेटिक इंजीनियरिंग एंड बायोटेक्नालॉजी, दिल्ली ने मिलकर की है.

  • AICTE ने GATE और NET परीक्षा में इस सब्जेक्ट को शामिल करने की दी अनुमति, जानिए खासियत

    AICTE ने GATE और NET परीक्षा में इस सब्जेक्ट को शामिल करने की दी अनुमति, जानिए खासियत

    अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) और नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) में जियोस्पेशियल साइंस और टेक्नोलॉजी (Geospatial Science And Technology) सब्जेक्ट को शामिल करने की मंजूरी दे दी है. NET में जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) के लिए और IIT और NIT सहित विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में लेक्चरशिप में शामिल होने वाले उम्मीदवार अब इस नए सब्जेक्ट को पढ़ सकेंगे. 

  • UGC-NET एग्जाम के लिए डेट शीट और एडमिट कार्ड हुए जारी, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    UGC-NET एग्जाम के लिए डेट शीट और एडमिट कार्ड हुए जारी, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    UGC NET Exam: नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (UGC- NET) एग्जाम के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है. इंग्लिश, कॉमर्स और हिंदी के लिए एग्जाम 2 शिफ्ट में आयोजित किए जाएंगे. UGC- NET परीक्षा 24 अगस्त से शुरू होगी और 5 नवंबर तक चलेगी. UGC- NET एग्जाम पहले 16 सितंबर से 25 सितंबर तक आयोजित किया जाना था, लेकिन इस परीक्षा की तारीखें भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद  (ICAR) परीक्षा के साथ क्लैश हो रही थीं, जिसे देखते हुए UGC- NET एग्जाम को स्थगित करने का फैसला लिया गया था. अब यह एग्जाम 24 सितंबर से शुरू होकर 5 नवंबर तक चलेगा. 

  • शोधकर्ताओं को जंतु की एक नई प्रजाति में मिला दुनिया का सबसे पुराना स्पर्म

    शोधकर्ताओं को जंतु की एक नई प्रजाति में मिला दुनिया का सबसे पुराना स्पर्म

    वैज्ञानिकों के एक अंतरराष्ट्रीय दल ने म्यामां में पेड़ की राल में लगभग 10 करोड़ साल पहले फंसे एक कड़े आवरण वाले जंतु के अंदर दुनिया के सबसे पुराने स्पर्म की खोज की है.

  • COVID-19 वैक्सीन के लिए साथ आए ऑरोबिंदो फार्मा और CSIR, मैन्युफैक्चरिंग की तैयारियां शुरू

    COVID-19 वैक्सीन के लिए साथ आए ऑरोबिंदो फार्मा और CSIR, मैन्युफैक्चरिंग की तैयारियां शुरू

    CSIR ऑरोबिंदो फार्मा लिमिटेड कंपनी ने मंगलवार को घोषणा की कि वो कोविड-19 के वैक्सीन बनाने के लिए साथ काम करेंगे. सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (CCMB) की ओर से एक प्रेस रिलीज जारी कर बताया गया कि CSIR- CCMB और ऑरोबिंदो फार्मा के बीच कई नॉवल कोविड-19 वैक्सीन बनाने के लिए पार्टनरशिप हुई है. 

  • प्लाज़्मा थेरेपी Covid-19 मरीज़ की मौत रोकने में कारगर नहीं: ICMR का शोध

    प्लाज़्मा थेरेपी Covid-19 मरीज़ की मौत रोकने में कारगर नहीं: ICMR का शोध

    कोरोना से जंग लड़ रहे भारत को प्लाज्मा थेरेपी के रूप में एक उम्मीद की किरण दिखाई दी थी लेकिन ICMR के ताजा शोध ने निराश किया है. प्लाजमा थेरेपी पर ICMR यानी इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की स्टडी के अनुसार प्लाजमा थेरेपी कोरोना मरीज़ की मौत रोकने में कारगर नहीं है और न ही अगर किसी कोरोना मरीज़ की हालत गंभीर होती जा रही है तो उसकी हालत और बिगड़ने से रोकने में मदद करती है' 14 राज्यों के 39 अस्पतालों में 464 मरीजों पर प्लाज्मा थेरेपी का ट्रायल किया गया था. 

  • कोरोना से कितना सुरक्षित है आपका बच्चा? मासूमों में तेजी से फैलता है COVID-19

    कोरोना से कितना सुरक्षित है आपका बच्चा? मासूमों में तेजी से फैलता है COVID-19

    भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus India Report) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. संक्रमितों की संख्या 39 लाख पार हो गई है. इस भ्रम में ना रहें कि बच्चे कोरोना से बिल्कुल सुरक्षित हैं. ऐसे दावे कुछ स्टडी में किए गए थे लेकिन मुंबई (Mumbai Coronavirus) में अब तक 9 साल से छोटे 2,671 बच्चे कोरोना पॉजिटिव हुए हैं. वहीं 9 साल से छोटे 12 बच्चों की अब तक मौत हुई है. इधर, एक स्टडी कहती है कि बिना लक्षण वाले बच्चे तेजी से कोरोना (COVID-19) फैलाते हैं.

  • JNU में JRF के तहत इन प्रोग्राम्स में मिलेगा एडमिशन, जानिए कब तक जमा कर सकते हैं एप्लिकेशन फॉर्म

    JNU में JRF के तहत इन प्रोग्राम्स में मिलेगा एडमिशन, जानिए कब तक जमा कर सकते हैं एप्लिकेशन फॉर्म

    JNU Admission 2020: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) कैटेगरी के तहत एमबीए (MBA), एमफिल (MPhil) और पीएचडी (PhD) प्रोग्राम के लिए आवेदन 21 सितंबर तक स्वीकार किए जाएंगे. यूनिवर्सिटी ने मंगलवार को आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jnu.ac.in पर जाकर अपना आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकते हैं. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com