NDTV Khabar

Researchers News in Hindi


'Researchers' - 452 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Covid-19 के इलाज में Hydroxychloroquine को खतरा बताने वाले रिसर्चर्स ने अपनी स्टडी ली वापस

    Covid-19 के इलाज में Hydroxychloroquine को खतरा बताने वाले रिसर्चर्स ने अपनी स्टडी ली वापस

    हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन को लेकर एक बड़ी स्टडी में कहा गया था कि इस दवा से कोविड-19 के इलाज में कोई खास मदद नहीं मिलेगी, वहीं इससे मरीज की अस्पताल में मौत होने की आशंका बढ़ जाती है.

  • कोविड-19 की दवा से जुड़ी अहम खोज, कोरोना के खिलाफ ज्यादा कारगर है यह नया मॉलिक्यूल!

    कोविड-19 की दवा से जुड़ी अहम खोज, कोरोना के खिलाफ ज्यादा कारगर है यह नया मॉलिक्यूल!

    रिसर्चर्स को एक नए मॉलिक्यूल का पता चला है, जो इस वायरस के खिलाफ कारगर साबित हो सकता है. रिसर्चर्स ने इस वायरस का कोरोनावायरस के ऊपर टेस्ट भी किया है, जिसके रिजल्ट अच्छे आए हैं.

  • CSIR की नई कोविड-19 टेस्टिंग किट तैयार, जल्द ही दो दिनों में हो सकेंगे 50,000 टेस्ट

    CSIR की नई कोविड-19 टेस्टिंग किट तैयार, जल्द ही दो दिनों में हो सकेंगे 50,000 टेस्ट

    CSIR यानी Council of Scientific & Industrial Research ने एक टेस्टिंग टेक्नोलॉजी विकसित की है, जो टेस्टिंग के क्षेत्र में बड़ा राहत बन सकती है. जल्द ही 2-3 दिनों में 50,000 तक टेस्टिंग होनी शुरू हो सकती है.

  • क्या टमाटर को फ्रिज में रखना चाहिए, टमाटर को फ्रिज में रखने पर क्या होता है? जानें एक्सपर्ट्स ने क्या कहा

    क्या टमाटर को फ्रिज में रखना चाहिए, टमाटर को फ्रिज में रखने पर क्या होता है? जानें एक्सपर्ट्स ने क्या कहा

    शोधकर्ताओं ने पके टमाटर के स्वादों पर दो प्रकार के भंडारण विकल्पों (रेफ्रिजरेटर और कमरे के तापमान) के प्रभाव की जांच की और पता लगाया कि क्या टमाटर को फ्रिज में रखने पर इसके स्वाद में कोई बदलाव आता है. अध्ययन फ्रंटियर्स इन प्लांट साइंस में प्रकाशित हुआ था.

  • करीबी संपर्क से अधिक तेज़ी से फैलता है कोरोनावायरस, नए अध्ययन में फिर हुई पुष्टि

    करीबी संपर्क से अधिक तेज़ी से फैलता है कोरोनावायरस, नए अध्ययन में फिर हुई पुष्टि

    मार्च-अप्रैल में 16 इतालवी पर्यटकों और एक भारतीय में सार्स-कोव-2 संक्रमण के क्लस्टर की विस्तृत जांच की गई थी. आईसीएमआर की संबंधित अध्ययन रिपोर्ट इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईजेएमआर) में ऑनलाइन प्रकाशित हुई.

  • कोरोनावायरस के इस दौर में Yoga से होगा फायदा, अनुसंधानकर्ताओं ने किया दावा

    कोरोनावायरस के इस दौर में Yoga से होगा फायदा, अनुसंधानकर्ताओं ने किया दावा

    यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ ऑस्ट्रेलिया और यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू साउथ वेल्स की एक मेडिकल अनुसंधानकर्ताओं की टीम ने अपने अध्ययन में पाया कि योग करने से ऐसे लोगों का मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है जो अवसाद ग्रस्त हैं, किसी घटना के कारण तनाव से गुजर रहे हैं, जिन्हें सिजोफ्रेनिया, बेचैनी, शराब की लत और बाइपोलर दिक्कतें हैं.

  • दुर्लभ प्रजाति की वनस्पतियों का अद्भुत खज़ाना

    दुर्लभ प्रजाति की वनस्पतियों का अद्भुत खज़ाना

    एक अनुमान के अनुसार जीव-जंतुओं और वनस्पतियों की क़रीब 150 से 200 प्रजातियां हर रोज़ विलुप्त हो रही हैं और ये दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है. इसके लिए सबसे ज़्यादा इंसानी गतिविधियां ज़िम्मेदार हैं.  जिनकी वजह से दुनिया की आबोहवा गर्म हो रही है, जो विलुप्ति की इस प्रक्रिया को लगातार तेज़ कर रही है. इन हालात में ज़रूरी है कि इस जीव जगत को बचाने की ठोस कोशिशें की जाएं.

  • DRDO Recruitment: डीआरडीओ ने साइंटिस्ट के पदों के लिए बढ़ाईं रिक्तियां, जानिए कब तक कर सकते हैं आवेदन

    DRDO Recruitment: डीआरडीओ ने साइंटिस्ट के पदों के लिए बढ़ाईं रिक्तियां, जानिए कब तक कर सकते हैं आवेदन

    DRDO Recruitment: डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) ने साइंटिस्ट 'B' के पदों पर भर्तियों को बढ़ा दिया है. DRDO ने 13 मई को कुल 167 वैज्ञानिक पदों पर भर्ती की घोषणा की है. इस भर्ती के लिए इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट और साइंस में पोस्ट ग्रेजुएशन कर चुके उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. DRDO के नोटिस में बताया गया है,  "एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (ADA), बेंगलुरु में रिक्तियों की उपलब्धता होने के कारण कुल 18 रिक्तियों को कुछ विषयों में जोड़ा गया है."

  • केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा- गर्भवती कर्मचारियों को कार्यालय जाने से मिलेगी छूट

    केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा- गर्भवती कर्मचारियों को कार्यालय जाने से मिलेगी छूट

    कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा जारी एक नवीनतम परिपत्र में यह भी कहा गया है कि सरकारी कर्मचारी जो लॉकडाउन से पहले से किसी बीमारी से ग्रसित हैं और इन बीमारियों का इलाज करा रहे थे, उन्हें भी जहां तक ​​संभव हो सकता है, छूट दी जाए.मंत्री ने कहा, ‘‘अधिकारियों और कर्मचारियों के आने और जाने के लिए समय का कड़ाई से पालन करना महत्वपूर्ण है. अनावश्यक भीड़ से बचने के लिए, सभी विभागों के प्रमुखों को सलाह दी गई है कि वे इसके लिए समय के तीन सेटों को सुनिश्चित करें.’’

  • रिसर्च को मिलेगी नई ऊंचाई, दिल्ली यूनिवर्सिटी की बड़ी पहल

    रिसर्च को मिलेगी नई ऊंचाई, दिल्ली यूनिवर्सिटी की बड़ी पहल

    रिसर्च को बेहतर और आसान बनाने के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एक बड़ी पहल की है. यूनिवर्सिटी ने इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस के तहत 'रिसर्च विदाउट बैरियर' नाम से एक प्रोग्राम शुरू किया है. इससे रिसर्च को एक नया रूप मिलेगा. ''रिसर्च विदाउट बैरियर" कार्यक्रम राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नए गठजोड़ और सहयोगों के माध्यम से उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए विश्वविद्यालय का एक अनूठा प्रयास है. 

  • COVID-19 वैक्सीन से जुड़ा डाटा चुराने की कोशिश में चीनी हैकर- अमेरिका का चीन पर बड़ा आरोप

    COVID-19 वैक्सीन से जुड़ा डाटा चुराने की कोशिश में चीनी हैकर- अमेरिका का चीन पर बड़ा आरोप

    खबरों में कहा गया है कि अमेरिकी अधिकारियों का आरोप है कि ये हैकर चीन की सरकार से जुड़े हुए हैं. जल्द की इस संबंध में आधिकारिक चेतावनी जारी की जाएगी. अमेरिका के आरोपों को खारिज करते हुए चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजिआन ने कहा कि चीन साइबर हमलों के सख्त खिलाफ है.

  • HRD मंत्री ने पीएम रिसर्च फेलाशिप योजना में किया संशोधन, अब GATE का स्‍कोर 750 से घटकर 650 हुआ

    HRD मंत्री ने पीएम रिसर्च फेलाशिप योजना में किया संशोधन, अब GATE का स्‍कोर 750 से घटकर 650 हुआ

    देश भर में स्थित अकादमिक संस्थानों में शोध कार्यो को बढ़ावा देने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) समर्पित 'अनुसंधान एवं नवाचार डिविजन' का गठन करेगी. केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बृहस्पतिवार को इस बारे में जानकारी देते हुए यह भी बताया कि गेट के न्‍यूनम स्‍कोर (GATE Score) में भी बदलाव कर दिया गया है.

  • कोरोना के इलाज के लिए सरकार ने गंगाजल का उपयोग करने का दिया प्रस्ताव, ICMR ने यह कहकर ठुकराया कि...

    कोरोना के इलाज के लिए सरकार ने गंगाजल का उपयोग करने का दिया प्रस्ताव, ICMR ने यह कहकर ठुकराया कि...

    आईसीएमआर में अनुसंधान प्रस्तावों का मूल्यांकन करने वाली समिति के प्रमुख डॉक्टर वाई. के. गुप्ता ने कहा कि फिलहाल उपलब्ध आंकड़े इतने पुख्ता नहीं हैं कि कोरोना वायरस संक्रमण के इलाज के लिए विभिन्न स्रोतों और उद्गमों से गंगाजल पर क्लिनिकल अनुसंधान किया जाए.

  • अमेरिका में करोनावायरस पर रिसर्च कर रहे चीनी शोधकर्ता की हत्या

    अमेरिका में करोनावायरस पर रिसर्च कर रहे चीनी शोधकर्ता की हत्या

    सोशल मीडिया पर इस तरह की बातें लगातार जारी हैं कि हत्या किसी साज़िश का नतीजा है, और उन्हें कोरोनावायरस के संदर्भ में की जा रही उनकी रिसर्च की वजह से निशाना बनाया गया. माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर एक यूज़र ने लिखा, "बिंग लियू को एक भ्रष्ट सरकार ने मार डाला... वह COVID-19 और उसके अमेरिका में ही पैदा होने की सच्चाई को उजागर करने के करीब थे..."

  • सेना के R&R अस्पताल में 24 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले, सेवानिवृत्त कर्मचारी भी शिकार

    सेना के R&R अस्पताल में 24 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले, सेवानिवृत्त कर्मचारी भी शिकार

    सेना के रिसर्च एंड रेफ़रल हॉस्पिटल में 24 कोरोना पॉजिटिव मामले आए हैं. कोरोना मरीजों में वर्तमान में कार्यरत और रिटायर्ड दोनों लोग शामिल हैं. इनको सेना के बेस अस्पताल में शिफ्ट किया गया

  • कोरोना के खिलाफ किस तरह के मास्क बेहतर, खरीदने या बनाने से पहले ये रिसर्च जरूर पढ़ें

    कोरोना के खिलाफ किस तरह के मास्क बेहतर, खरीदने या बनाने से पहले ये रिसर्च जरूर पढ़ें

    ऐसे में एक अध्ययन में कहा गया है कि सूती कपड़ा और प्राकृतिक सिल्क को मिलाकर या सूती कपड़े के साथ शिफॉन के कपड़े को मिलाकर बनाया गया मास्क हवा में मौजूद ठोस कणों अथवा तरल कणों को व्यक्ति के संपर्क में नहीं आने देता. लेकिन मास्क का आकार सही होना जरूरी है. अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार ‘सार्स-कोव-2’, नया कोरोना वायरस जिसके कारण कोविड-19 होता है, वह मुख्य तौर पर किसी संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने, बात करने अथवा सांस लेने के दौरान उसके मुंह अथवा नाक से निकले तरल कणों के कारण फैलता है. मास्क बनाने से संबंधित अध्ययन में अमेरिका के शिकागो विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ता भी शामिल हैं. 

  • ICMR 2020: इस दिन आयोजित किया जाएगा JRF एग्जाम, जानिए कौन कर सकता है आवेदन

    ICMR 2020: इस दिन आयोजित किया जाएगा JRF एग्जाम, जानिए कौन कर सकता है आवेदन

    इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) 12 जुलाई को जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF)  के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित करेगा. ICMR JRF 2020 का आयोजन पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (PGIMER), चंडीगढ़ के साथ मिलकर किया जाएगा. ये परीक्षा बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली (NCR), गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई, श्रीनगर (जम्मू और कश्मीर) और वाराणसी में आयोजित की जाएगी.

  • DRDO ने जारी किया एडमिन एंड अलाइड कैडर की भर्ती का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    DRDO ने जारी किया एडमिन एंड अलाइड कैडर की भर्ती का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) ने एडमिन एंड अलाइड कैडर की भर्तियों लिए पहले कंप्यूटर आधारित टेस्ट का रिजल्ट घोषित कर दिया है. इस टेस्ट का रिजल्ट डीआरडीओ की आधिकारिक वेबसाइट (drdo.gov.in) पर देखा जा सकता है. इस परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को अब दूसरे चरण का टेस्ट देना होगा.

12345»

Advertisement

Researchers वीडियो

Researchers से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com