NDTV Khabar

Reservations


'Reservations' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बैंकों की खस्ता हालात का ज़िम्मेदार बताए जाने पर बोले मनमोहन सिंह- किसी के सिर दोष मढ़ने का जुनून सवार है सरकार पर

    बैंकों की खस्ता हालात का ज़िम्मेदार बताए जाने पर बोले मनमोहन सिंह- किसी के सिर दोष मढ़ने का जुनून सवार है सरकार पर

    उन्होंने कहा कि आर्थिक सुस्ती, सरकार की उदासीनता से भारतीयों के भविष्य और आकांक्षाओं पर असर पड़ रहा है. निचली मुद्रास्फीति की सनक से किसानों पर संकट, सरकार की आयात-निर्यात नीति से भी समस्यायें खड़ी हो रही हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र भर मे कारोबारी धारणा काफी कमजोर, कई इकाइयां बंद हुईं.

  • TOP 5 NEWS: सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या मामले की सुनवाई पूरी, पीएम मोदी की रैली में हंगामा

    TOP 5 NEWS: सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या मामले की सुनवाई पूरी, पीएम मोदी की रैली में हंगामा

    TOP 5 NEWS: अयोध्या मामले (Ayodhya Case) में सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ में आखिरी सुनवाई पूरी हुई, कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया. सुप्रीम कोर्ट ने अन्य कुछ याचिकाओं पर सुनवाई से इनकार कर दिया और सीजेआई रंजन गोगोई ने कहा कि अब बहुत हो चुका, हम शाम को पांच बजे उठ जाएंगे. लेकिन वह तय समय से एक घंटे पहले ही उठ गए और 40वें दिन कोर्ट में सुनवाई पूरी हुई.

  • मनमोहन-राजन के काल में सरकारी बैंकों ने देखा था 'सबसे बुरा वक्त' : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

    मनमोहन-राजन के काल में सरकारी बैंकों ने देखा था 'सबसे बुरा वक्त' : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

    समाचार एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया के मुताबिक, कोलम्बिया यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ इंटरनेशनल एंड पब्लिक अफेयर्स में मंगलवार को वित्तमंत्री ने कहा, "मुझे इस बात में कोई संदेह नहीं है कि राजन जो कुछ भी कहते हैं, वही महसूस करते हैं... और आज, मैं यहां उन्हें पूरा सम्मान देते हुए यह सच्चाई आप सबके सामने रखना चाहती हूं कि भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने उससे ज़्यादा बुरा वक्त कभी नहीं देखा, जब सिंह और राजन की जोड़ी प्रधानमंत्री और RBI गवर्नर के रूप में काम कर रही थी... उस वक्त, हममें से किसी को भी उस बारे में पता नहीं था..."

  • RBI ने Repo Rate में की कटौती, लोन पर ब्याज दर में हो सकती है कमी

    RBI ने Repo Rate में की कटौती, लोन पर ब्याज दर में हो सकती है कमी

    भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति ने Repo Rate को 25 आधार अंक घटा दिया है, और अब यह 5.40 फीसदी से 5.15 फीसदी हो गया है. रेपो रेट वह दर होती है, जिस पर RBI अन्य बैंकों को कम अवधि पर ऋण दिया करता है. इस वर्ष के दौरान लगातार पांचवीं बार रेपो रेट में कटौती की गई है, और इस कैलेंडर वर्ष में अब तक 135 आधार अंक, यानी 1.35 प्रतिशत की कमी की जा चुकी है.

  • एससी/एसटी एक्ट की वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला सुरक्षित

    एससी/एसटी एक्ट की वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला सुरक्षित

    एससी/एसटी अत्याचार निवारण (संशोधन) कानून 2018 की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई पूरी कर फैसला सुरक्षित रखा. केंद्र सरकार को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिलने के संकेत हैं. तीन जजों की पीठ के अध्यक्ष जस्टिस अरुण मिश्रा ने साफ कह दिया कि हम कानून के प्रावधानों को नहीं हटाने वाले. बदलाव भी करने की ज़रूरत नहीं है, न ही संशोधन को रद्द करने वाले हैं. हम बस कुछ पहलुओं पर फैसला देंगे. ललिता कुमारी के मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला बिल्कुल साफ है.

  • PMC Bank पर लगी पाबंदियों के बाद सोशल मीडिया पर फैली अफवाहों को लेकर RBI ने किया Tweet

    PMC Bank पर लगी पाबंदियों के बाद सोशल मीडिया पर फैली अफवाहों को लेकर RBI ने किया Tweet

    भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जब से पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (PMC Bank) और लक्ष्मी विलास बैंक (Lakshmi Vilas Bank) पर पाबंदियां लगाई हैं, तब से देश के बैंकिंग सिस्टम को लेकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह की अफवाहें फैल रही हैं. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने मंगलवार को ट्वीट कर ऐसी अफवाहों को खारिज कर दिया. रिजर्व बैंक ने लोगों से अपील की है कि घबराएं नहीं.

  • केंद्र सरकार Reserve Bank से ले सकती है 30 हजार करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश

    केंद्र सरकार Reserve Bank से ले सकती है 30 हजार करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश

    केंद्र सरकार (Central Government) राजकोषीय घाटा के लक्ष्य को पाने के लिये इस वित्त वर्ष के अंत तक रिजर्व बैंक (RBI) से करीब 30 हजार करोड़ रुपये के अंतरिम लाभांश की मांग कर सकती है. सूत्रों ने इसकी जानकारी दी. राजस्व संग्रह में कमी तथा कॉरपोरेट करों में कटौती के कारण सरकार के वित्त संसाधनों पर दबाव है.

  • PMC बैंक के बाहर लगी लोगों की कतारें तो भड़के बॉलीवुड डायरेक्टर, कहा-कैशलेस पॉलिसी पर भरोसा...

    PMC बैंक के बाहर लगी लोगों की कतारें तो भड़के बॉलीवुड डायरेक्टर, कहा-कैशलेस पॉलिसी पर भरोसा...

    पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक (PMC Bank) को लेकर हुई घोषणा के बाद से ही बैंक के बाहर लोगों की लंबी कतारें लग गई हैं. दरअसल, बैंक में वित्तीय गड़बड़ियों की वजह से RBI ने खाता धारकों को एक हजार रुपये से ज्यादा देने से रोक लगा दी है.

  • पार्क में दिखा अजीबो-गरीब जानवर, Photo सोशल मीडिया पर वायरल, जानिए क्या है इसमें खास?

    पार्क में दिखा अजीबो-गरीब जानवर, Photo सोशल मीडिया पर वायरल, जानिए क्या है इसमें खास?

    पोल्का डॉट जेब्रा (Polka Dotted Zebra) की तस्वीर आजकल हर तरफ छाई हुई है. ये जेब्रा केन्या के मसाई मारा नेशनल रिसर्व (Maasai Mara National Reserve) में मौजूद है, जिसे फोटोग्राफर एन्टॉनी टीरा (Antony Tira) ने अपने कैमरे में कैद किया. भूरे रंग के इस जेब्रा के पैरों पर सफेद रंग के स्ट्राइप्स और शरीर पर पोल्का डॉट्स बने हुए हैं. मसाई मारा के फेसबुक पेज पर इस जेब्रा की तस्वीर डाली गई. 

  • RBI Recruitment 2019: Grade B पर भर्ती के लिए आरबीआई ने निकालीं 199 वैकेंसी, ऐसे करें एप्‍लाई

    RBI Recruitment 2019: Grade B पर भर्ती के लिए आरबीआई ने निकालीं 199 वैकेंसी, ऐसे करें एप्‍लाई

    आरबीआई की परीक्षा Phase-I और Phase-II में आयोजित होगी, जिसके बाद इंटरव्‍यू भी होगा.

  • RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास बोले, वैश्विक जोखिम बढ़ने के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत

    RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास बोले, वैश्विक जोखिम बढ़ने के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत

    रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने बृहस्पतिवार को कहा कि वैश्विक जोखिम बढ़ा है पर भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत स्थिति में है. उन्होंने कहा कि इसकी एक प्रमुख वजह कुल कर्ज में विदेशी ऋण का हिस्सा केवल 19.7 प्रतिशत है. उन्होंने यह भी कहा कि सब्सिडी और मुद्रास्फीति का स्तर कम होने से सऊदी अरब के वर्तमान तेल संकट का भी भारत के राजकोषीय घाटे पर असर सीमित रहेगा.

  • फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में कटौती के बाद शुरुआती कारोबार में रुपया 24 पैसे कमजोर

    फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में कटौती के बाद शुरुआती कारोबार में रुपया 24 पैसे कमजोर

    सुबह के कारोबार में अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार पर भारी उतार-चढ़ाव का दौर देखा गया। डॉलर के मुकाबले रुपया 71.36 पर खुला. इस दौरान रुपया 71.15 के उच्च और 71.37 के निचले स्तर तक भी गया. बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 71.24 पर बंद हुआ था.

  • आरक्षण पर बोले नितिन गडकरी, सिर्फ आरक्षण से किसी समुदाय का विकास सुनिश्चित नहीं

    आरक्षण पर बोले नितिन गडकरी, सिर्फ आरक्षण से किसी समुदाय का विकास सुनिश्चित नहीं

    गडकरी ने जातिगत विचार से ऊपर उठकर नेतृत्व की बात की और 'कभी अपनी जाति का सहारा नहीं लेने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की.' केंद्रीय मंत्री ने महात्मा फुले शिक्षण संस्थान द्वारा आयोजित 'अखिल भारतीय माली समाज महाअधिवेशन' में आए लोगों को संबोधित किया. इससे पहले कार्यक्रम में माली समुदाय के नेताओं ने अपने समाज के लोगों का और अधिक प्रतिनिधित्व और उनके लिये चुनाव में टिकट समेत अन्य चीजों की मांग की.

  • नौकरियों में 82 फीसदी आरक्षण करने को लेकर हाईकोर्ट ने छत्तीसगढ़ सरकार से मांगा जवाब

    नौकरियों में 82 फीसदी आरक्षण करने को लेकर हाईकोर्ट ने छत्तीसगढ़ सरकार से मांगा जवाब

    छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय ने राज्य की सरकारी नौकरियों में आरक्षण के लिए 50 प्रतिशत की सीमा तोड़कर उसे बढ़ाकर 82 प्रतिशत तक करने वाले अध्यादेश पर जवाब मांगा है.

  • पी चिदंबरम की कोर्ट में सरेंडर करने की याचिका का ईडी ने किया विरोध, फैसला सुरक्षित

    पी चिदंबरम की कोर्ट में सरेंडर करने की याचिका का ईडी ने किया विरोध, फैसला सुरक्षित

    दिल्ली के राउज ऐवेन्यू कोर्ट में आज कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम (P Chidambaram) की ईडी के सामने कोर्ट में सरेंडर करने वाली याचिका पर सुनवाई हुई. आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में गत 5 सितंबर को राउज़ एवेन्यू कोर्ट ने प्रवर्तन निदेशालय (ED) को नोटिस जारी कर जवाब दाखिल करने के लिए कहा था. कोर्ट ने इस मामले में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है. शुक्रवार को दोपहर में दो बजे कोर्ट अपना फैसला सुनाएगा. कोर्ट में आज ईडी ने चिदंबरम की सरेंडर याचिका का विरोध किया. चिदंबरम की तरफ से उनके वकील कपिल सिब्बल ने पूछा कि जब ईडी चिदंबरम को गिरफ्तार करना नहीं चाहता तो 20 और 21 अगस्त को उन्हें गिरफ्तार करने के लिए क्यों पहुंचा था?

  • फडणवीस सरकार में मंत्री अर्जुन खोटकर ने की निजी क्षेत्र में स्थानीय युवाओं के लिए 100 फीसदी आरक्षण की मांग

    फडणवीस सरकार में मंत्री अर्जुन खोटकर ने की निजी क्षेत्र में स्थानीय युवाओं के लिए 100 फीसदी आरक्षण की मांग

    महाराष्ट्र सरकार में शिवसेना के डेयरी विकास मंत्री अर्जुन खोटकर ने यह सुनिश्चित करने के लिए रविवार को एक कानून बनाने की मांग की कि निजी क्षेत्र की नौकरियों में स्थानीय युवाओं को शत प्रतिशत आरक्षण मिले. उन्होंने कहा कि वह इस मुद्दे को पार्टी अध्यक्ष उद्धव ठाकरे और मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस के समक्ष भी उठाएंगे. मंत्री ने कहा कि आंध्र प्रदेश और अन्य राज्यों की भांति महाराष्ट्र को भी निजी सेक्टर की नौकरियों में स्थानीय युवाओं के लिए 100 प्रतिशत आरक्षण सुनिश्चित करने के लिए एक कानून की जरूरत है. उन्होंने कहा कि बढ़ती बेरोजगारी से स्थानीय युवा दिक्कतों का सामना कर रहे हैं.

  • छत्तीसगढ़ में भी मिलेगा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को आरक्षण, CM भूपेश बघेल ने लिया फैसला

    छत्तीसगढ़ में भी मिलेगा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को आरक्षण, CM भूपेश बघेल ने लिया फैसला

    छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को 10 फीसदी आरक्षण देने का फैसला किया है. केंद्र सरकार ने संसद में इस संबंध में विधेयक पारित किया था जिसके बाद से राज्य में भी सामान्य वर्ग को आर्थिक आधार पर आरक्षण देने की मांग की जा रही थी.

  • भारतीय रिजर्व बैंक देगा मंदी से घिरी सरकार को बड़ी राहत, सरप्लस फंड देने का फैसला

    भारतीय रिजर्व बैंक देगा मंदी से घिरी सरकार को बड़ी राहत, सरप्लस फंड देने का फैसला

    एक अहम फैसले में आरबीआई की सेंट्रल बोर्ड ने भारत सरकार को करीब पौने दो लाख करोड़ का सरप्लस फंड ट्रांसफर करने का फैसला किया है. इससे बेशक सरकार को बड़ी राहत मिलेगी. सोमवार को मुंबई में हुई आरबीआई की सेंट्रल बोर्ड की बैठक में सरकार को एक बड़ा तोहफा मिला. बैठक में फैसला किया गया कि सरकार को सरप्लस फंड दिया जाएगा.