NDTV Khabar

Reserve bank


'Reserve bank' - 320 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सिक्के और छोटे नोटों को बैंक ने लेने से किया इनकार तो खैर नहीं, RBI ने जारी की गाइडलाइन

    सिक्के और छोटे नोटों को बैंक ने लेने से किया इनकार तो खैर नहीं, RBI ने जारी की गाइडलाइन

    छोटे सिक्के और कटे-फटे नोटों को लेकर ग्राहकों को आ रही परेशानी को देखते हुए रिजर्व बैंक ने अपने तेवर सख्त किए हैं. इसके लिए रिजर्व बैंक की तरफ से छोटे नोट या सिक्कों के बैंक द्वारा पांच बार मना किए जाने पर दंड का प्रावधान रखा गया है. रिजर्व बैंक के चीफ जनरल मैनेजर मानस रंजन महान्ति ने कहा कि सिक्कों और कटे-फटे नोटों को लेकर बैंकों को निर्देश जारी किए गए हैं. आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि ग्राहक सेवाओं में किसी तरह की लापरवाही न बरती जाए. 

  • कार्यकाल पूरा होने से 6 महीने पहले ही RBI के डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने दिया इस्तीफा

    कार्यकाल पूरा होने से 6 महीने पहले ही RBI के डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने दिया इस्तीफा

    उर्जित पटेल को आरबीआई का गवर्नर बनाए जाने के बाद दिसंबर 2016 में आचार्य को बैंक में डिप्टी गवर्नर के पद पर नियुक्त किया गया था. न्यूजपेपर बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक आचार्य न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी स्टर्न स्कूल ऑफ बिजनेस इसी साल अगस्त में लौट रहे हैं, जबकि वह वहां अगले साल फरवरी में जाने वाले थे.

  • RBI ने रिपोर्ट का किया खंडन, कहा- 2014 के बाद रत्ती भर भी सोना देश से बाहर नहीं भेजा गया

    RBI ने रिपोर्ट का किया खंडन, कहा- 2014 के बाद रत्ती भर भी सोना देश से बाहर नहीं भेजा गया

    भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को कहा कि 2014 या उसके बाद देश से बाहर कोई सोना नहीं भेजा गया है.

  • मार्केट में इस रंग में दिखेगा 20 रुपये का नया नोट, RBI जल्द करेगा जारी, जानें फीचर की 10 बातें

    मार्केट में इस रंग में दिखेगा 20 रुपये का नया नोट, RBI जल्द करेगा जारी, जानें फीचर की 10 बातें

    New 20 rupee note: भारतीय रिज़र्व बैंक (Reserve Bank of India) जल्द ही 20 रुपये का नया नोट (Rs.20 New Note ) जारी करने वाला है. हालांकि, इसका डिजाइन और कलर सामने आ गया है. ये दिखने में लेमन येल्लो रंग का है.

  • RBI ने रेपो रेट में 25 आधार अंक की कटौती कर 6 फीसदी किया, सस्ते हो सकते हैं लोन

    RBI ने रेपो रेट में 25 आधार अंक की कटौती कर 6 फीसदी किया, सस्ते हो सकते हैं लोन

    रिजर्व बैंक ने वित्त वर्ष 2018- 19 की चौथी तिमाही में खुदरा मुद्रास्फीति का संशोधित अनुमान घटाकर 2.40 प्रतिशत किया, वित्त वर्ष 2019-20 की पहली छमाही के लिये 2.90 से तीन प्रतिशत और वित्त वर्ष 2019-20 की दूसरी छमाही के लिये 3.50 से 3.80 प्रतिशत किया.

  • RTI सामने आने के बाद दावा, रिजर्व बैंक बोर्ड ने ‘व्यापक जनहित’ में नोटबंदी का समर्थन किया था

    RTI सामने आने के बाद दावा, रिजर्व बैंक बोर्ड ने ‘व्यापक जनहित’ में नोटबंदी का समर्थन किया था

    नोटबंदी से जुड़ी आरटीआई सामने आने के बाद अब इस मामले में आधिकारिक सूत्रों ने बिल्कुल अलग दावा किया है. आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि सरकार के 500 और 1,000 के नोटों को बंद करने के प्रस्ताव को भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर रामा सुब्रमण्यम गांधी ने केंद्रीय बैंक के बोर्ड के समक्ष रखा था, जिसने ‘व्यापक जनहित’ में प्रस्ताव का समर्थन किया था.

  • RBI Recruitment 2018: ग्रेड सी ऑफिसर के पदों पर निकली वैकेंसी, Lateral Entry के तहत होगी भर्ती

    RBI Recruitment 2018: ग्रेड सी ऑफिसर के पदों पर निकली वैकेंसी, Lateral Entry के तहत होगी भर्ती

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank Of India, RBI) ने ग्रेड सी ऑफिसर के पदों पर वैकेंसी निकाली हैं. इन पदों पर भर्ती लैटरल एंट्री (Lateral Entry) के तहत होगी. RBI प्राइवेट क्षेत्र और अन्य गैर सरकारी क्षेत्रों से आने वाले उम्मीदवारों की ग्रेड सी (RBI Grade C Officer) के पदों पर भर्ती करेगा. कुल 61 पदों पर भर्ती की जाएगी. इनमें ट्रेड फाइनेंस, ट्रेजरी, रिटेल लेंडिग, वेब डिजाइनर, आईटी और कई अन्य पद शामिल हैं. इंजीनियरिंग में डिग्री कर चुके लोग आईटी के पदों पर आवेदन कर सकते हैं.

  • मनमोहन सिंह ने कसा PM मोदी पर तंज, बोले-मैं ऐसा प्रधानमंत्री नहीं था जो मीडिया से बात करने में डरता हो

    मनमोहन सिंह ने कसा PM मोदी पर तंज, बोले-मैं ऐसा प्रधानमंत्री नहीं था जो मीडिया से बात करने में डरता हो

    उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी पर मीडिया से बात न करने के आरोप लगाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के रूप में उन्हें प्रेस से बात करने में कभी डर नहीं लगा. मैं ऐसा प्रधानमंत्री नहीं था जो प्रेस से बात करने में डरता हो.

  • CIC का RBI को आदेश: नोटबंदी के बाद 500 और 2000 रुपये के नोटों की छपाई के आंकड़े करे सार्वजनिक

    CIC का RBI को आदेश: नोटबंदी के बाद 500 और 2000 रुपये के नोटों की छपाई के आंकड़े करे सार्वजनिक

    सीआईसी ने कंपनी ने इस बारे में जानकारी देने को कहा है. आरबीआई की पूर्ण अनुषंगी भारतीय रिजर्व बैंक नोट मुद्रण का दावा है कि मुद्रा की छपाई और संबंधित गतिविधियां लोगों के साथ साझा नहीं की जा सकती क्योंकि इससे नकली मुद्रा का प्रसार होगा तथा आर्थिक समस्याएं उत्पन्न होगी.

  • नए गवर्नर शक्तिकांत दास की अगुवाई में आज रिजर्व बैंक निदेशक मंडल की पहली बैठक

    नए गवर्नर शक्तिकांत दास की अगुवाई में आज रिजर्व बैंक निदेशक मंडल की पहली बैठक

    भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के नए गवर्नर शक्तिकांत दास के नेतृत्व में शुक्रवार को बैंक के केंद्रीय निदेशक मंडल की पहली बैठक होगी.

  • RBI के मूल्यों और स्वायत्तता को बरकरार रखूंगा: नवनियुक्त गवर्नर शक्तिकांत दास

    RBI के मूल्यों और स्वायत्तता को बरकरार रखूंगा: नवनियुक्त गवर्नर शक्तिकांत दास

    भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के नवनियुक्त गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने अपने पहले संबोधन में संस्थान के प्रोफेशनलिज़्म, मूल्यों, विश्वसनीयता तथा स्वायत्तता को बनाए रखने की कोशिश का वादा किया और बैंकिंग सेक्टर पर फोकस करने की बात कही. उन्होंने कहा, RBI की सेवा का अवसर मिलना बेहद सम्मान की बात है, और वह सभी के साथ मिलकर भारतीय अर्थव्यवस्था के हित में काम करेंगे.

  • आईएएस अधिकारी शक्तिकांत दास रिजर्व बैंक के नए गवर्नर नियुक्त

    आईएएस अधिकारी शक्तिकांत दास रिजर्व बैंक के नए गवर्नर नियुक्त

    सरकार ने मंगलवार को शक्तिकांत दास को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का नया गवर्नर नियुक्त कर दिया. उर्जित पटेल ने सोमवार को अचानक गवर्नर पद से इस्तीफा दे दिया था.

  • क्या उर्जित पटेल सरकार का दबाव झेल नहीं पाए?

    क्या उर्जित पटेल सरकार का दबाव झेल नहीं पाए?

    इस बीच आप सीबीआई का हाल देख चुके हैं. जिस सवाल के साथ 2018 का साल शुरू हुआ था लगता है उस सवाल का जवाब अभी तक नहीं मिला है. साल के ख़त्म होने पर नहीं मिला है. कौन है जिसके इशारे पर या जिसके शौक के लिए भारत की इन तमाम संस्थाओं की साख को दांव पर लगाया जा रहा है. उर्जित पटेल जो हमेशा सरकार के दबाव में काम करने वाले गवर्नर के तौर पर ही देखे गए, अचानक क्या हुआ कि वे दबाव से निकलने के लिए तड़प उठे.

  • पीएम मोदी ने कहा- महान विरासत छोड़कर जा रहे हैं उर्जित पटेल, हमें उनकी कमी काफी खलेगी

    पीएम मोदी ने कहा- महान विरासत छोड़कर जा रहे हैं उर्जित पटेल, हमें उनकी कमी काफी खलेगी

    केंद्र सरकार से टकराव के चलते भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर पद से उर्जित पटेल ने इस्तीफा दे दिया है. इसके के तुरंत बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके योगदान की जमकर सराहना की और कहा कि उन्होंने बैंकिंग प्रणाली को अराजकता से निकालते हुए वहां व्यवस्था कायम की और अनुशासन सुनिश्चित किया.

  • Urjit Patel: जानिए RBI गवर्नर उर्जित पटेल के बारे में 10 खास बातें

    Urjit Patel: जानिए RBI गवर्नर उर्जित पटेल के बारे में 10 खास बातें

    भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर उर्जित पटेल (Urjit Patel) ने अपने पद से इस्तीफा (Urjit Patel Resigns) दे दिया है. उर्जित पटेल ने कहा है कि उन्होने निजी कारणों से इस्तीफा दिया है. हालांकि कहा जा रहा है कि गवर्नर उर्जित पटेल (Urjit Patel) और केंद्र सरकार के बीच कई मुद्दों पर मतभेद और तनातनी की स्थिति थी.

  • मौद्रिक नीति समीक्षा में RBI ने नहीं किया रेपो रेट में कोई बदलाव

    मौद्रिक नीति समीक्षा में RBI ने नहीं किया रेपो रेट में कोई बदलाव

    रेपो रेट 6.5 फीसदी पर बरकरार रहा है और रिवर्स रेपो रेट भी 6.25 फीसदी पर ही बरकरार रहेगा. जून से केंद्रीय बैंक ने नीतिगत दरों में लगातार दो बार इजाफा किया है. उसके बाद अक्टूबर में केंद्रीय बैंक ने बाजार को हैरान करते हुए ब्याज दरों को यथावत रखा था. हालांकि रुपए में गिरावट तथा कच्चे तेल की ऊंची कीमतों की वजह से मुद्रास्फीतिक दबाव के चलते उम्मीद की जा रही थी कि ब्याज दरों में इजाफा होगी. उस समय रेपो दर को 6.50 प्रतिशत पर कायम रखा गया था.

  • RBI बोर्ड की बैठक जारी, राहुल गांधी बोले- उम्मीद है उर्जित पटेल और उनकी टीम नहीं झुकेगी

    RBI बोर्ड की बैठक जारी, राहुल गांधी बोले- उम्मीद है उर्जित पटेल और उनकी टीम नहीं झुकेगी

    कांग्रेस ने मोदी सरकार पर आरोप लगाया है कि वह एक-एक कर देश की सभी संस्थाओं को बर्बाद कर रही है और इसकी ताजा कड़ी भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) है. आरबीआई की सोमवार को होने वाली बोर्ड की महत्वपूर्ण बैठक में धन की कमी पर चर्चा होने की संभावना है. इसको लेकर केन्द्रीय बैंक और सरकार के बीच बहस छिड़ी हुई है. केन्द्र और आरबीआई के बीच सरकार ने आरबीआई अधिनियम की धारा 7 के उपयोग की बात कही है. इस धारा का आज तक किसी सरकार ने उपयोग नहीं किया है. इसके तहत केन्द्र सरकार आरबीआई के गवर्नर को निर्देश जारी कर सकती है.

  • क्या खत्म होगा सरकार और RBI के बीच तनाव? 10 खास बातें

    क्या खत्म होगा सरकार और RBI के बीच तनाव? 10 खास बातें

    भारतीय रिजर्व बैंक के बोर्ड की अहम बैठक शुरू हो चुकी है. यह बैठक ऐसे मौके पर हो रही है, जब ऐसी रिपोर्ट्स आ रही हैं कि सरकार ने देश के केंद्रीय बैंक की कड़ी निगरानी को सक्षम बनाने के लिए नियमों में बदलाव का प्रस्ताव दिया है. इस कदम से बोर्ड को पर्यवेक्षी भूमिका मिलेगी. जिसके बारे में आलोचकों का कहना है कि वहां सरकार के आदमी बैठे हैं. यह कदम यह दिखाता है कि सरकार और रिजर्व बैंक के बीच तनाव है और सूत्रों के मुताबिक बीच का रास्ता खोजा जा रहा है. वहीं पहले खबरें आ रही थीं कि आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल अपने पद से इस्तीफा दे देंगे, लेकिन सूत्रों की माने तो पटेल अपने पद से इस्तीफा नहीं दे रहे हैं. आइए दस प्वाइंट्स में हम आपको बताते हैं कि रिजर्व बैंक के बोर्ड मीटिंग में क्या रहेगा खास...