NDTV Khabar

Reserve bank of india


'Reserve bank of india' - 307 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • रिजर्व बैंक की दो चरणों में 20,000 करोड़ रुपये के विशेष ओएमओ की घोषणा

    रिजर्व बैंक की दो चरणों में 20,000 करोड़ रुपये के विशेष ओएमओ की घोषणा

    दो चरणों में 20,000 करोड़ रुपये की प्रतिभूतियों की खरीद-बिक्री की जाएगी. रिजर्व बैंक ने मंगलवार को बयान में कहा कि नीलामी दो चरणों में 27 अगस्त और तीन सितंबर को आयोजित की जाएगी.

  • शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 150 अंकों से अधिक चढ़ा, निफ्टी 11150 के पार

    शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 150 अंकों से अधिक चढ़ा, निफ्टी 11150 के पार

    भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) की नीतिगत समीक्षा के नतीजे आने से पहले गुरुवार को शुरुआती कारोबार के दौरान प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स में 150 अंकों से अधिक की तेजी देखने को मिली. इस दौरान बीएसई (BSE) सेंसेक्स (Sensex) 183 अंक या 0.49 प्रतिशत की बढ़त के साथ 37,846.33 पर कारोबार कर रहा था, जबकि एनएसई (NSE) निफ्टी (Nifty) 52.70 अंक या 0.47 प्रतिशत बढ़कर 11,154.35 पर था.

  • लोन अदायगी में छूट की अवधि में भी ब्‍याज लेने के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने RBI और केंद्र से मांगा जवाब...

    लोन अदायगी में छूट की अवधि में भी ब्‍याज लेने के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने RBI और केंद्र से मांगा जवाब...

    सुप्रीम कोर्ट ने कोरोनावायरस महामारी की वजह से कर्ज की अदायगी में छूट की अवधि के लिए ब्याज पर लेवी की मांग को चुनौती देने वाली याचिका पर मंगलवार को केन्द्र और भारतीय रिजर्व बैंक से जवाब मांगा है.

  • RBI ने सीकेपी बैंक का लाइसेंस किया रद्द, हालात नहीं सुधरने पर उठाया गया कदम

    RBI ने सीकेपी बैंक का लाइसेंस किया रद्द, हालात नहीं सुधरने पर उठाया गया कदम

    बैंक के लाइसेंस रद्द करने से पहले 31 मार्च को अवधि बढ़ाकर 31 मई की गई थी, लेकिन आरबीआई ने उसके पहले ही बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक प्रेस रिलीज जारी इसकी जानकारी थी. जिसमें कहा गया कि बैंक के आर्थिक हालात पिछले काफी समय से चुनौतीपूर्ण बने हुई थे और बैंक को इन हालातों से बाहर निकालने का कोई तरीका भी नहीं  है और न ही बैंक किसी अन्य बैंक के साथ मर्जर की स्थिति में है. 

  • मोरेटोरियम, पोस्ट-लॉकडाउन क्रेडिट पर बैंक प्रमुखों के साथ RBI गवर्नर ने की चर्चा

    मोरेटोरियम, पोस्ट-लॉकडाउन क्रेडिट पर बैंक प्रमुखों के साथ RBI गवर्नर ने की चर्चा

    भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के प्रमुख  बैंकों के प्रमुखों के साथ बैठक की और देश में मौजूदा आर्थिक स्थिति पर चर्चा की.

  • ट्विटर पर RBI सबसे लोकप्रिय केंद्रीय बैंक, ‘फॉलोअर्स’ की संख्या 7.45 लाख

    ट्विटर पर RBI सबसे लोकप्रिय केंद्रीय बैंक, ‘फॉलोअर्स’ की संख्या 7.45 लाख

    भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) मौद्रिक ‘ताकत’ में बेशक अमेरिका और यूरोप के केंद्रीय बैंकों से पीछे है, लेकिन यह लोकप्रियता में सबसे आगे है. ट्विटर पर यह दुनिया का सबसे लोकप्रिय केंद्रीय बैंक है. ट्विटर खासकर कोविड-19 संकटकाल में सूचनाओं के प्रसार का एक महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म है. यही वजह है कि दुनिया के कई प्रमुख केंद्रीय बैंक ट्विटर पर सक्रिय हैं. 85 साल पुराने आरबीआई और इसके गवर्नर शक्तिकान्त दास के अलग-अलग ट्विटर अकाउंट हैं. दुनिया के प्रमुख केंद्रीय बैंकों के ट्विटर अकाउंट के विश्लेषण से पता चलता है कि आरबीआई के ‘फॉलोअर्स’ की संख्या सबसे अधिक है.

  • Reverse Repo Rate में कटौती, कोरोनावायरस से जूझ रही अर्थव्यवस्था के लिए आरबीआई के 5 बड़े ऐलान

    Reverse Repo Rate में कटौती,  कोरोनावायरस से जूझ रही अर्थव्यवस्था के लिए आरबीआई के 5 बड़े ऐलान

    भारतीय रिजर्व बैंक (RB) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 महामारी के चलते रिजर्व बैंक आर्थिक हालात पर लगातार नजर रखे हुये है और वह आर्थिक तंत्र में पर्याप्त नकदी बनाये रखने के लिये हर संभव कदम उठायेगा. इसके साथ ही रिवर्स रेपो रेट में कटौती का ऐलान किया. रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार सुबह कई घोषणायें करते हुये कहा कि कोरोना वायरस के कारण अर्थव्यवस्था पर बढ़े वित्तीय दबाव को कम करने के लिए केन्द्रीय बैंक पर्याप्त नकदी सुनिश्चित करेगा. गवर्नर ने कहा कि आरबीआई कोविड-19 के प्रकोप से पैदा होने वाले हालात पर नजर बनाए रखे हुए है. उन्होंने बताया कि मार्च में निर्यात 34.6 प्रतिशत घट गया, जो 2008-09 के वैश्विक वित्तीय संकट की तुलना में कहीं बड़ी गिरावट को दर्शाता है. आरबीआई की घोषणाओं के बाद भारतीय रुपया शुक्रवार को दिन के कारोबार के दौरान अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 45 पैसे की जोरदार बढ़त के साथ 76.42 रुपये प्रति डालर पर पहुंच गया. अर्थव्यवस्था में नगदी की उपलब्धता बढ़ाने के लिये शुक्रवार को रिजर्व बैंक की घोषणाओं के बाद रुपये में यह मजबूती दिखी है.

  • RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा- भारतीय अर्थव्यवस्था के 2021-22 में वापसी करने के आसार

    RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा- भारतीय अर्थव्यवस्था के 2021-22 में वापसी करने के आसार

    RBI Governor शक्तिकांत दास ने कहा कि कोविड-19 महामारी के चलते पैदा हुई परिस्थितियों पर आरबीआई नजर रखे हुए है. आरबीआई ने वित्तीय संस्थानों के लिए 50,000 करोड़ रुपये का पैकेज दिया. साथ ही रिवर्स रेपो रेट को 25 आधार अंक घटाया, ताकि बैंक निवेश बढ़ाएं.

  • लॉकडाउन : छा रही मंदी से उबारने में क्या भारत की मदद करेंगे? इस सवाल पर रघुराम राजन ने दिया ये जवाब

    लॉकडाउन : छा रही मंदी से उबारने में क्या भारत की मदद करेंगे? इस सवाल पर रघुराम राजन ने दिया ये जवाब

    कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में मंदी छाई हुई है. भारत भी इससे अछूता नहीं है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष पहले ही कह चुका है कि दुनिया इस समय मंदी में ही है. इस बीच भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर (RBI) रघुराम राजन ने कहा है कि वह कोरोना वायरस से भारत में छा रही मंदी से उबारने में मदद के लिए तैयार हैं. उन्होंने कहा कि देश अगर उनसे मदद मांगता है तो उनका सीधा जवाब होगा 'हां'.  गौरतलब है कि लॉकडाउन के चलते इस समय कई सेक्टरों में आर्थिक गतिविधियां पूरी तरह ठप हैं जो देश कि विकासदर  में बड़ा योगदान देते थे.

  • Yes Bank ग्राहकों के लिए खुशखबरी, अब निकाल सकेंगे खाते से 50,000 रुपये से ज्यादा 

    Yes Bank ग्राहकों के लिए खुशखबरी, अब निकाल सकेंगे खाते से 50,000 रुपये से ज्यादा 

    यस बैंक ने बैंकिंग सेवाएं शुरु होने की घोषणा करते हुए, अपने आधिकारिक हैंडल के माध्यम से ट्वीट किया, "हमारी बैंकिंग सेवाएं अब चालू हैं. अब आप हमारी सेवाओं का पूरा लाभ उठा सकते हैं. आपके धैर्य और सहयोग के लिए धन्यवाद"

  • भारतीय स्टेट बैंक को मिली यस बैंक में 7,250 करोड़ रुपये लगाने की मंजूरी

    भारतीय स्टेट बैंक को मिली यस बैंक में 7,250 करोड़ रुपये लगाने की मंजूरी

    देश के सबसे बड़े ऋणदाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने गुरुवार को कहा कि ऋणदाता बोर्ड ने यस बैंक लिमिटेड में 725 करोड़ के शेयर की खरीदारी पर सहमति दे दी है. इन शेयर को 10 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर खरीदा जाएगा. इस घोषणा से साफ है कि सरकारी ऋणदाता एसबीआई आर्थिक संकट से जूझ रहे यस बैंक में 7,250 करोड़ रुपये की पूंजी लगाएगा. गुरुवार को एसबीआई के केंद्रीय बोर्ड की कार्यकारी समिति ने बताया कि 11 मार्च को आयोजित एक मीटिंग में यह फैसला लिया गया कि एसबीआई की यस बैंक में 49 प्रतिशत तक की हिस्सेदारी रहेगी.

  • YES बैंक के संकट पर रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कही ये बात...

    YES बैंक के संकट पर रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कही ये बात...

    राजन ने एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘येस बैंक ने हमें पर्याप्त मौकों पर बताया कि उसके सामने दिक्कतें आ रही हैं, अत: योजना तैयार करने के लिये पर्याप्त समय था. मैं उम्मीद करता हूं कि हमें सबसे अच्छी योजना मिली है. लेकिन मैं दूसरा अनुमान नहीं लगाना चाहता हूं क्योंकि मैं चीजों को विस्तार से नहीं जानता हूं.’’ राजन ने कहा, ‘‘बैंकों की बैलेंस शीट की सफाई की अनिच्छा के चलते भारतीय अर्थव्यवस्था की समस्याएं लंबी खिंच रही हैं.

  • हमारे पास आर्थिक वृद्धि दर बढ़ाने के लिए ब्याज दर के अलावा और भी हैं उपाय: शक्तिकांत दास

    हमारे पास आर्थिक वृद्धि दर बढ़ाने के लिए ब्याज दर के अलावा और भी हैं उपाय: शक्तिकांत दास

    रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने लगातार दूसरी मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो दर स्थिर रखने के बाद गुरुवार को कहा कि आर्थिक वृद्धि दर की गति बढ़ाने के लिये मुख्य ब्याज दर में घट बढ़ करने के अलावा और भी कई अन्य उपाय हैं.

  • RBI ने 2020-21 में आर्थिक वृद्धि दर छह प्रतिशत रहने का जताया अनुमान

    RBI ने  2020-21 में आर्थिक वृद्धि दर छह प्रतिशत रहने का जताया अनुमान

    संसद में 31 जनवरी को पेश आर्थिक समीक्षा में 2020-21 में आर्थिक वृद्धि दर छह से 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया गया है. रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में यहां हुई तीन दिवसीय बैठक के बाद मौद्रिक नीति समिति ने पाया कि अर्थव्यवस्था में नरमी अभी भी बरकरार है और आर्थिक वृद्धि की गति क्षमता से कमजोर बनी हुई है.

  • माइकल देवव्रत पात्रा बने रिजर्व बैंक के नए डिप्टी गवर्नर, विरल वी आचार्य का लेंगे जगह

    माइकल देवव्रत पात्रा बने रिजर्व बैंक के नए डिप्टी गवर्नर, विरल वी आचार्य का लेंगे जगह

    सरकार ने माइकल देवव्रत पात्रा को भारतीय रिजर्व बैंक का नया डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया है. कार्मिक मंत्रालय ने इस बारे में आदेश जारी किया है. पात्रा का कार्यकाल तीन साल का होगा.पात्रा अभी तक कार्यकारी निदेशक के रूप में मौद्रिक नीति विभाग का काम देख रहे थे

  • खुदरा महंगाई दर बढ़कर 7.35 प्रतिशत हुई, रिजर्व बैंक के ‘संतोषजनक’ स्तर को लांघा

    खुदरा महंगाई दर बढ़कर 7.35 प्रतिशत हुई, रिजर्व बैंक के ‘संतोषजनक’ स्तर को लांघा

    लोगों को फिलहाल महंगाई से राहत मिलती नहीं दिख रही है. दिसंबर में खुदरा महंगाई की दर बढ़कर 7.35 प्रतिशत हो गई है जबकि नवंबर में यह 5.54 फीसदी थी. सोमवार को सरकार ने ये आंकड़े जारी किए. खाद्य वस्तुओं की कीमतों में तेजी की वजह से खुदरा मुद्रास्फीति में उछाल आया है.

  • Bank Holidays 2020: जनवरी में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें 2020 में बैंको की छुट्टियों की पूरी लिस्ट

    Bank Holidays 2020: जनवरी में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें 2020 में बैंको की छुट्टियों की पूरी लिस्ट

    बैंक हर रविवार और महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं और यदि इन छुट्टियों को भी शामिल कर लिया जाए तो बैंक जनवरी 2020 (January 2020) में कुल 16 दिनों के लिए बंद रहेंगे. साथ ही जनवरी 2020 में गणतंत्र दिवस रविवार को पड़ रहा है.

  • RBI Recruitment: नॉन-सीएसजी पदों पर निकली वैकेंसी, यहां करें चेक

    RBI Recruitment: नॉन-सीएसजी पदों पर निकली वैकेंसी, यहां करें चेक

    RBI Recruitment: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने नॉन-सीएसजी (RBI Non-CSG Posts)  पदों पर भर्ती की घोषणा की है. कुल वैकेंसी की बात की जाए तो आरबीआई 17 पदों पर भर्ती करेगा. 30 दिसंबर से इस भर्ती के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. जिन पदों पर भर्ती की जा रही है उनमें 1 लीगल ऑफिसर, 2 टेक्निकल मैनेजर, 8 असिस्टेंट मैनेजर (राजभाषा), 5 असिस्टेंट मैनेजर (प्रोटोकोल और सिक्यॉरिटी), 1 असिस्टेंट लाइब्रेरियन की वैकेंसी है.

  • RBI लगातार छठी बार कर सकता है रेपो दर में कटौती

    RBI लगातार छठी बार कर सकता है रेपो दर में कटौती

    अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक गुरुवार को लगातार छठी बार रेपो दर में कटौती कर सकता है. एक ब्रोकरेज कंपनी ने यह अनुमान व्यक्त किया है.

  • आर्थिक वृद्धि दर को रफ्तार देने के लिए RBI छठी बार नीतिगत दर में कर सकता है कटौती

    आर्थिक वृद्धि दर को रफ्तार देने के लिए RBI छठी बार नीतिगत दर में कर सकता है कटौती

    इस समय रेपो दर 5.15 प्रतिशत है. एक बैंकर ने पहचान उजागर नहीं करते हुए बताया कि आरबीआई गवर्नर ने पिछले दिनों कहा था कि जब तक आर्थिक वृद्धि में सुधार नहीं होता तब तक ब्याज दरों में कटौती की जाएगी.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com