NDTV Khabar

Revenue


'Revenue' - 79 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • टेलीकॉम कंपनियों को सुप्रीम कोर्ट से तगड़ा झटका, केंद्र सरकार को देने होंगे 92 हजार करोड़ रुपये

    टेलीकॉम कंपनियों को सुप्रीम कोर्ट से तगड़ा झटका, केंद्र सरकार को देने होंगे 92 हजार करोड़ रुपये

    टेलीकॉम कंपनियों को सुप्रीम कोर्ट से तगड़ा झटका लगा है. AGR के मुद्दे पर टेलीकॉम कंपनियों की पुनर्विचार याचिका कोर्ट ने खारिज कर दी है. कंपनियों को अब केंद्र सरकार को 92 हजार करोड़ रुपये चुकाने होंगे. कोर्ट के फैसले के मुताबिक 23 जनवरी तक टेलीकॉम कंपनियों को बकाया चुकाना है. एडजेस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (AGR) के मुद्दे पर टेलीकॉम कंपनियों ने सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दाखिल की थी. भारती एयरटेल, वोडा-आइडिया और टाटा टेली सर्विसेज ने यह याचिका दाखिल की थी. याचिका में जुर्माना, ब्याज और जुर्माने पर लगाए गए ब्याज पर छूट देने का अनुरोध किया गया था.

  • GST प्रणाली को तार्किक बनाने को लेकर राजस्व सचिव 7 जनवरी को अधिकारियों के साथ करेंगे बैठक

    GST प्रणाली को तार्किक बनाने को लेकर राजस्व सचिव 7 जनवरी को अधिकारियों के साथ करेंगे बैठक

    यह बैठक इस दृष्टि से महत्वपूर्ण है कि जीएसटी परिषद की 18 दिसंबर को हुई बैठक में इन मुद्दों पर विस्तृत अध्ययन की बात कही गई थी. उसके बाद ही परिषद विभिन्न उत्पादों पर कर की दर बढ़ाने को लेकर अंतिम फैसला करेगी.

  • सबरीमाला मंदिर में शांतिपूर्ण रही इस बार की तीर्थयात्रा, अब तक 156 करोड़ का राजस्‍व जमा

    सबरीमाला मंदिर में शांतिपूर्ण रही इस बार की तीर्थयात्रा, अब तक 156 करोड़ का राजस्‍व जमा

    पिछले साल सबरीमाला मंदिर (Sabarimala Temple) और टीडीबी को राजस्व का बड़ा नुकसान हुआ था क्योंकि मंदिर और उसके आसपास श्रद्धालुओं और दक्षिणपंथी राजनीतिक दलों ने उच्चतम न्यायालय के 28 सितंबर, 2018 के फैसले को लेकर व्यापक प्रदर्शन किया था.

  • Sarkari Naukri: राजस्व और भूमि सुधार विभाग में 1767 पदों पर निकली वैकेंसी, 12वीं पास कर सकते हैं आवेदन

    Sarkari Naukri: राजस्व और भूमि सुधार विभाग में 1767 पदों पर निकली वैकेंसी, 12वीं पास कर सकते हैं आवेदन

    सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे लोगों के लिए बिहार के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में अमीन के पदों पर वैकेंसी निकाली गई हैं. भर्ती कुल 1767 पदों पर होनी है. ये भर्ती पुरुष और महिलाओं दोनों के लिए है. इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू हो गई है.

  • महाराष्ट्र की उद्धव सरकार में विभागों का बंटवारा, शिवसेना को गृह, NCP और कांग्रेस के हिस्से आए यह मंत्रालय

    महाराष्ट्र की उद्धव सरकार में विभागों का बंटवारा, शिवसेना को गृह, NCP और कांग्रेस के हिस्से आए यह मंत्रालय

    Maharashtra Cabinet: महाराष्ट्र में सरकार गठन के करीब तीन हफ्तों बाद विभागों का बंटवारा हुआ. शिवसेना के एकनाथ शिंदे को गृह विभाग मिला, जबकि कांग्रेस के बाला साहेब थोरात को राजस्व विभाग मिला. वहीं, वित्त मंत्रालय NCP के जयंत पाटिल के हिस्से में आया.

  • CAG की रिपोर्ट: पिछले 10 सालों में सबसे खराब रहा रेलवे का परिचालन, 100 रुपये कमाने के लिए खर्च करने पड़े इतने रुपये

    CAG की रिपोर्ट: पिछले 10 सालों में सबसे खराब रहा रेलवे का परिचालन, 100 रुपये कमाने के लिए खर्च करने पड़े इतने रुपये

    CAG की रिपोर्ट से बात सामने आई है. रेलवे में इस OR का मतलब यह है कि रेलवे ने 100 रुपये कमाने के लिये 98.44 रुपये खर्च किये. रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय रेल का परिचालन अनुपात वित्त वर्ष 2017-18 में 98.44 फीसदी रहने का मुख्य कारण पिछले साल 7.63 प्रतिशत संचालन व्यय यानी की ऑपरेटिंग एक्सपेंस की तुलना में उच्च वृद्धि दर का 10.29 फीसदी होना है.

  • AGR के मुद्दे पर टेलीकॉम कंपनियों ने सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दाखिल की

    AGR के मुद्दे पर टेलीकॉम कंपनियों ने सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दाखिल की

    एजीआर (Adjusted Gross Revenue) के मुद्दे पर टेलीकॉम कंपनियों ने सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दाखिल की हैं. भारती एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और टाटा टेली सर्विसेज ने याचिका दाखिल की है. याचिका में जुर्माना, ब्याज और जुर्माने पर लगाए ब्याज पर छूट का अनुरोध किया गया है. टेलीकॉम कंपनियों ने लगाए गए जुर्माने की राशि को चुनौती दी है. याचिका में अदालत से AGR में गैर दूरसंचार आय को शामिल करने के फैसले पर भी फिर से विचार करने का अनुरोध किया गया है.

  • देश में सबसे तेजी से उभरता टेलिकॉम उद्योग अब बुरी तरह डगमगा रहा

    देश में सबसे तेजी से उभरता टेलिकॉम उद्योग अब बुरी तरह डगमगा रहा

    एक समय देश में सबसे तेज़ी से उभरता टेलिकाम उद्योग अब तेज़ी से लड़खड़ा रहा है. पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने कमर तोड़ दी है. वोडाफोन और एयरटेल राहत के लिए सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दाखिल कर सकते हैं और Adjusted Gross Revenue यानी AGR पर दिए फ़ैसले पर फिर से विचार की गुज़ारिश कोर्ट से कर सकते हैं.

  • आर्थिक मोर्चे पर सरकार को फिर लग सकता है झटका, टैक्स कलेक्शन में गिरावट के संकेत

    आर्थिक मोर्चे पर सरकार को फिर लग सकता है झटका, टैक्स कलेक्शन में गिरावट के संकेत

    5 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जो बजट पेश किया, उसमें करीब 25 लाख करोड़ की कमाई का अनुमान दिखाया था. लेकिन अब न सिर्फ अर्थव्यवस्था की रफ्तार भी घट रही है बल्कि सरकार की कमाई भी गिरती जा रही है. बजट के मुताबिक2019-20 में टैक्स से होने वाली कुल कमाई 24.6 लाख करोड़ रहने का अनुमान था

  • ऐसा भी मौका आया जब बिरयानी खाना छोड़कर भागा दाऊद इब्राहिम, किताब में हुए कई खुलासे

    ऐसा भी मौका आया जब बिरयानी खाना छोड़कर भागा दाऊद इब्राहिम, किताब में हुए कई खुलासे

    अंडरवर्ल्ड दाऊद इब्राहिम दहशत का दूसरा नाम बना रहा है लेकिन एक समय था जब वह पकड़े जाने के डर से बिरियानी खाना छोड़कर भागा था. दाऊद से जुड़ी ऐसी कई अनसुनी बातों को राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) के पूर्व डायरेक्टर जनरल बीवी कुमार सामने लाए हैं. कुमार ने अपनी नई किताब 'डीआरआई एंड दी डॉन्स' में अंडरवर्ल्ड डॉन और आतंकी दाऊद इब्राहिम के अतीत से जुड़े कई खुलासे किए हैं. कुमार के अनुसार एक बार गोली लगने से दाऊद के घायल होने पर उससे पूछताछ भी की गई थी. वह 15 दिन जेल में रहा था.

  • भारती एयरटेल को पहली तिमाही में 2,866 करोड़ रुपये का घाटा

    भारती एयरटेल को पहली तिमाही में 2,866 करोड़ रुपये का घाटा

    दूरसंचार क्षेत्र में चल रही कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच भारती एयरटेल को 2019-20 की पहली तिमाही में 2,866 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है. कंपनी ने गुरुवार को यह जानकारी दी. एक साल पहले की समान अवधि में उसने 97 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया था.

  • एप्पल का मुनाफा जून तिमाही में 13 प्रतिशत गिरकर 10 अरब डॉलर पर आया

    एप्पल का मुनाफा जून तिमाही में 13 प्रतिशत गिरकर 10 अरब डॉलर पर आया

    आईफोन लंबे समय तक कंपनी के लिये कमाई का मुख्य जरिया रहा है. हालांकि आईफोन से प्राप्त राजस्व 12 प्रतिशत गिरकर 26 अरब डॉलर पर आ गया. ऐसा अनुमान है कि कंपनी इस साल नया मॉडल पेश कर आईफोन की बिक्री में सुधार लाने की कोशिश कर सकती है. सेवा क्षेत्र से कंपनी का राजस्व पिछले साल की जून तिमाही के 10 अरब डॉलर की तुलना में बढ़कर 11.50 अरब डॉलर पर पहुंच गया. कंपनी ने कहा कि उसे सितंबर तिमाही में 61 अरब डॉलर से 64 अरब डॉलर के बीच राजस्व का अनुमान है.

  • Budget Expectation: कंपनियों की टीवी, एसी, रेफ्रिजरेटर पर GST दर घटाने की मांग

    Budget Expectation: कंपनियों की टीवी, एसी, रेफ्रिजरेटर पर GST दर घटाने की मांग

    टिकाऊ उपभोक्ता सामान बनाने वाले इस उद्योग का मानना है कि ये सामान अब हर घर की जरूरत बन गए हैं और विलासिता की वस्तु नहीं रह गए हैं. इसके अलावा कंपनियां ऐसे आयातित टीवी पैनलों पर लगने वाले उत्पाद शुल्क से भी छूट चाहती हैं, जिन्हें भारत में असेंबल किया जाता है. सोनी इंडिया के प्रबंध निदेशक सुनील नय्यर से जब पूछा गया कि कंपनी बड़े स्क्रीन के टीवी पर जीएसटी दर में कमी को लेकर आशान्वित है तो उन्होंने कहा कि मैं उम्मीद कर रहा हूं कि सरकार कुछ करेगी.

  • आयकर छापेमारी पर राजस्व विभाग के जवाब से नाराज हुआ चुनाव आयोग, कहा-यह शिष्टाचार के खिलाफ

    आयकर छापेमारी पर राजस्व विभाग के जवाब से नाराज हुआ चुनाव आयोग, कहा-यह शिष्टाचार के खिलाफ

    चुनाव आयोग ने राजस्व विभाग की ओर से दिए गए उस जवाब को अशिष्टता माना है, जिसमें  आयोग ने विभाग को सलाह दी थी कि चुनाव के दौरान उसकी इनकम टैक्स और ईडी जैसी प्रवर्तन एजेंसियों की कोई भी कार्रवाई निष्पक्ष एवं भेदभाव रहित होनी चाहिए.

  • UPSSSC Recruitment 2019: चकबंदी अधिकारी और अन्य के 672 पदों पर निकली वैकेंसी, जानिए डिटेल

    UPSSSC Recruitment 2019: चकबंदी अधिकारी और अन्य के 672 पदों पर निकली वैकेंसी, जानिए डिटेल

    उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. भर्ती कुल 672 पदों पर होनी है. इनमें सहायक चकबंदी अधिकारी (UPSSSC Chakbandi Adhikari), अपर जिला सूचना अधिकारी, अधिशासी अधिकारी व राजस्व निरीक्षक (UPSSSC Revenue Inspector), खाद्य एवं रसद विभाग में पूर्ति निरीक्षक और विपणन निरीक्षक के पद शामिल हैं. इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 30 जनवरी 2019 से शुरू होगी.

  • रिलायंस इंडस्ट्रीज 10,000 करोड़ रुपये का तिमाही मुनाफा कमाने वाली निजी क्षेत्र की पहली कंपनी बनी

    रिलायंस इंडस्ट्रीज 10,000 करोड़ रुपये का तिमाही मुनाफा कमाने वाली निजी क्षेत्र की पहली कंपनी बनी

    प्रमुख उद्योगपति मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लि. (आरआईएल) किसी एक तिमाही में 10,000 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाने वाली निजी क्षेत्र की पहली कंपनी बन गई है. कंपनी ने चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में 10,251 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ अर्जित किया है.

  • अब किसी भी कंप्यूटर का डेटा खंगाल सकती है सरकार, विपक्ष ने निजता के अधिकार पर बताया हमला

    अब किसी भी कंप्यूटर का डेटा खंगाल सकती है सरकार, विपक्ष ने निजता के अधिकार पर बताया हमला

    मोदी सरकार ने एक ऐसा आदेश जारी किया है, जिसके तहत अब किसी भी कंप्यूटर का डेटा सरकार खंगाल सकती है. गृह मंत्रालय ने कंप्यूटर के डेटा की जांच के लिए 10 केंद्रीय एजेंसियों के अधिकार बढ़ा दिए हैं. जांच एजेंसियां अब किसी भी कंप्यूटर में मौजूद डेटा की जांच कर सकेंगी. ये पहली बार है जब कई एजेंसियों को ऐसे अधिकार दिए गए हैं. केंद्रीय गृह सचिव राजीव गौबा ने गुरुवार को इस बारे में आदेश जारी किए. इसके बाद विपक्ष ने सरकार पर हमला बोला और इसे निजता के अधिकार पर हमला बताया. 

  • चेन्नई में सोने की तस्करी का खुलासा, 11 करोड़ कैश और 7 किलो गोल्ड बरामद

    चेन्नई में सोने की तस्करी का खुलासा, 11 करोड़ कैश और 7 किलो गोल्ड बरामद

    राजस्व खुफिया निदेशालय(DRI) ने चेन्नई के मायलापुर स्थित होटल में छापेमारी कर सोने की तस्करी का बड़ा खुलासा किया है. छापेमारी के दौरान 11 करोड़ कैश और सात किलोग्राम सोना बरामद हुआ है.

Advertisement