NDTV Khabar

Rss


'Rss' - 879 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • RSS प्रमुख मोहन भागवत बोले, संस्कृत जाने बिना भारत को पूरी तरह समझना मुश्किल

    RSS प्रमुख मोहन भागवत बोले, संस्कृत जाने बिना भारत को पूरी तरह समझना मुश्किल

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने शनिवार को कहा कि संस्कृत को जाने बिना भारत को पूरी तरह से समझना मुश्किल है. भागवत ने कहा कि यहां तक कि डा. बी आर आंबेडकर ने भी इस बात पर अफसोस जताया था कि उन्हें संस्कृत सीखने का अवसर नहीं मिला क्योंकि यह देश की परंपराओं के बारे में जानने के लिए महत्वपूर्ण है.

  • बिहार : RSS की जांच पर बीजेपी नेता की नीतीश को नसीहत, क्यों घिनौनी राजनीति में पड़ रहे?

    बिहार : RSS की जांच पर बीजेपी नेता की नीतीश को नसीहत, क्यों घिनौनी राजनीति में पड़ रहे?

    बीजेपी के संगठन भारतीय जनता युवा मोर्चा (BJYM) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष संतोष रंजन राय ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और उससे जुड़े संगठनों की जांच करवाने पर तंज किया है. उन्होंने नीतीश से कहा है कि बाढ़, अपराध और बेरोजगारी की चपेट में फंसे बिहार की सुध लीजिए, कहां घिनौनी राजनीति में पड़े हैं.

  • RSS नेताओं की जानकारी जुटाने के आदेश पर नीतीश कुमार अब बचाव की मुद्रा में क्यों?

    RSS नेताओं की जानकारी जुटाने के आदेश पर नीतीश कुमार अब बचाव की मुद्रा में क्यों?

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जो राज्य के गृहमंत्री भी हैं, बुधवार को आरएसएस नेताओं के सम्बंध में जानकारी जुटाने के अपने गृह विभाग के एक आदेश का मीडिया के सामने बचाव नहीं कर पाए.

  • बिहार में जुटाई जा रही है RSS और उसके सहयोगी संगठनों की जानकारी, SP ने एक हफ्ते में मांगी रिपोर्ट

    बिहार में जुटाई जा रही है RSS और उसके सहयोगी संगठनों की जानकारी, SP ने एक हफ्ते में मांगी रिपोर्ट

    28 मई को लिखे गए इस पत्र को विभाग के सभी बड़े अधिकारियों को प्रेषित किया गया है. विशेष शाखा के पुलिस अधीक्षक ने सभी क्षेत्रीय पुलिस उपाधीक्षकों और सभी जिला विशेष शाखा पदाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि एक हफ्ते में आरएसएस और उससे जुड़े सहयोगी संगठनों की पूरी जानकारी जुटाएं.

  • रामलाल की जगह बीएल संतोष को बनाया गया BJP का नया संगठन महासचिव

    रामलाल की जगह बीएल संतोष को बनाया गया BJP का नया संगठन महासचिव

    रामलाल की जगह बी एल संतोष को बीजेपी का संगठन महासचिव बनाया गया है. आपको बता दें कि एक दिन पहले ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने संगठन में बड़ा बदलाव करते हुए बीजेपी के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री रामलाल को वापस बुला लिया था. रामलाल को RSS के अखिल भारतीय सह-प्रमुख की बागडोर सौंपी गई .

  • RSS का बड़ा फैसला: रामलाल को बीजेपी के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री पद से हटाया, अब सौंपी ये जिम्मेदारी

    RSS का बड़ा फैसला: रामलाल को बीजेपी के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री पद से हटाया, अब सौंपी ये जिम्मेदारी

    बीजेपी में संगठन महासचिव आरएसएस की ओर से भेजे जाते हैं. केंद्रीय और राज्य स्तर पर संगठन महासचिवों की नियुक्ति होती है. इनका दायित्व संगठन से जुड़े निर्णय करना होता है. ये आरएसएस की सभी बैठकों में हिस्सा लेते हैं.

  • जम्मू और कश्मीर में पांव पसार रहा RSS, मंदिरों का हो रहा जीर्णोद्धार

    जम्मू और कश्मीर में पांव पसार रहा RSS, मंदिरों का हो रहा जीर्णोद्धार

    आरएसएस प्रचारक न सिर्फ घाटी, बल्कि जम्मू में भी वीरान पड़े मंदिरों का जीर्णोद्धार करने की कोशिश कर रहे हैं. राज्य में ऐतिहासिक मंदिरों का जीर्णोद्धार करने पर आरएसएस ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट (2019) में लिखा है, "पुरमंडल जम्मू से 40 किलोमीटर दूर देविका नदी के किनारे स्थित एक पवित्र स्थल है. कभी संस्कृत भाषा का अध्ययन केंद्र रहे इस स्थान की काफी समय से उपेक्षा होती रही है.

  • मानहानि के मामले में राहुल गांधी को 10 हजार के मुचलके पर पटना कोर्ट से मिली जमानत

    मानहानि के मामले में राहुल गांधी को 10 हजार के मुचलके पर पटना कोर्ट से मिली जमानत

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी द्वारा उनके खिलाफ दायर मानहानि के एक मामले के सिलसिले में शनिवार को पटना की अदालत से जमानत मिल गई है. उन्हें यह जमानत 10 हजार रुपए के मुचलके पर मिली है. जमानत मिलने के बाद कोर्ट से बाहर मीडिया से बातचीत में राहुल गांधी ने कहा, 'ये मेरी लड़ाई भारत के संविधान को बचाने की है हमारी लड़ाई RSS और नरेंद्र मोदी की विचारधारा से है.'

  • मानहानि मामले में राहुल गांधी को मिली जमानत, गौरी लंकेश मर्डर केस में बताया था RSS का हाथ

    मानहानि मामले में राहुल गांधी को मिली जमानत, गौरी लंकेश मर्डर केस में बताया था RSS का हाथ

    शिकायतकर्ता ध्रुतिमन जोशी ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और माकपा नेता सीताराम येचुरी पर भी ऐसे मामले दायर किए थे जिन्हें खारिज कर दिया गया था. जोशी ने अपनी याचिका में कहा था कि लंकेश की हत्या के मुश्किल से 24 घंटों के बाद ही राहुल गांधी ने हत्या के लिए आरएसएस और उसकी विचारधारा को जिम्मेदार ठहरा दिया था. महाराष्ट्र में राहुल गांधी के खिलाफ किसी आरएसएस कार्यकर्ता द्वारा दायर की गई यह दूसरी याचिका है.

  • RSS प्रमुख मोहन भागवत, छह शीर्ष संघ नेता पहुंचे सोशल मीडिया पर, ट्विटर पर खोले एकाउंट

    RSS प्रमुख मोहन भागवत, छह शीर्ष संघ नेता पहुंचे सोशल मीडिया पर, ट्विटर पर खोले एकाउंट

    RSS के सरसंघचालक 68-वर्षीय मोहन भागवत के अलावा सुरेश 'भैयाजी' जोशी सहित RSS के छह अन्य पदाधिकारी भी ट्विटर पर आ गए हैं. अभी तक उनमें से किसी ने भी कोई ट्वीट नहीं किया है. RSS सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक पर भी मौजूद है, जहां उनके वेरिफाइड पेज को 54 लाख से ज़्यादा लोग लाइक कर चुके हैं.

  • योगी आदित्यनाथ और मोहन भागवत पर टिप्पणी करना हार्ड कौर को पड़ा भारी, FIR दर्ज

    योगी आदित्यनाथ और मोहन भागवत पर टिप्पणी करना हार्ड कौर को पड़ा भारी, FIR दर्ज

    रैपर और सिंगर हार्ड कौर (Hard Kaur) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) और आरएसएस (RSS) प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) के ऊपर टिप्पणी को लेकर मुश्किल में फंस गई हैं.

  • प्रियंका चोपड़ा ने पहनी खाकी शॉर्ट्स, तो ट्रोलर्स ने कहा- 'RSS की इंटरनेशनल ब्रांड एम्बेस्डर'

    प्रियंका चोपड़ा ने पहनी खाकी शॉर्ट्स, तो ट्रोलर्स ने कहा- 'RSS की इंटरनेशनल ब्रांड एम्बेस्डर'

    बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) एक बार फिर ट्रोलर्स के निशाने पर आ गई हैं. लेकिन इस बार ट्रोलर्स प्रियंका को किसी और वजह से निशाना बना रहे हैं. इस बार प्रियंका चोपड़ा के कपड़ो की तुलना आरएसएस (RSS) की ड्रेस से की जा रही है.

  • RSS प्रमुख मोहन भागवत बोले, अगर सरकार का कदम डगमगाया तो संघ देगा सकारात्मक सलाह

    RSS प्रमुख मोहन भागवत बोले, अगर सरकार का कदम डगमगाया तो संघ देगा सकारात्मक सलाह

    लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने प्रचंड जीत दर्ज की. पार्टी की इस जीत का श्रेय आरएसएस को भी दिया गया. अब राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत  (Mohan Bhagwat) ने कहा है कि यदि सरकार के कदम डगमगाते दिखेंगे तो संघ की ओर से उन्हें सकारात्मक दृष्किोण से सलाह व सुझाव दिए जाएंगे.

  • संघ के चहेते और परिवहन प्रोजेक्टों के हुनरमंद नितिन गडकरी दुबारा बने केंद्रीय मंत्री

    संघ के चहेते और परिवहन प्रोजेक्टों के हुनरमंद नितिन गडकरी दुबारा बने केंद्रीय मंत्री

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के चहेते माने जाने वाले बीजेपी के सांसद नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने दूसरी बार केंद्रीय मंत्री की शपथ ग्रहण की. उनकी उपलब्धियां केंद्र के अन्य मंत्रियों के मुकाबले कहीं अधिक हैं. अब लोगों की उत्सुकता उनको मिलने वाले मंत्रालय को लेकर है.

  • Election Results 2019: दो घंटे चली नितिन गडकरी और RSS नेता की बैठक, प्लान 'B' को लेकर कयास लगने शुरू

    Election Results 2019: दो घंटे चली नितिन गडकरी और RSS नेता की बैठक, प्लान 'B' को लेकर कयास लगने शुरू

    वहीं केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को कहा है कि एग्जिट पोल अंतिम परिणाम नहीं हैं लेकिन राजग सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों के दम पर भाजपा के एक बार फिर से सत्ता में आने का संकेत देते हैं. भाजपा के वरिष्ठ नेता गडकरी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की बायोपिक ‘पीएम नरेन्द्र मोदी’ का पोस्टर जारी होने के मौके पर बोल रहे थे. यह बायोपिक इसी शुक्रवार को प्रदर्शित होने जा रही है.

  • प्रज्ञा ठाकुर की बढ़ सकती है मुश्किल, मध्य प्रदेश सरकार RSS प्रचारक सुनील जोशी हत्याकांड की फाइल फिर खोलेगी

    प्रज्ञा ठाकुर की बढ़ सकती है मुश्किल, मध्य प्रदेश सरकार RSS प्रचारक सुनील जोशी हत्याकांड की फाइल फिर खोलेगी

    मध्य प्रदेश की भोपाल की लोकसभा सीट से प्रत्याशी प्रज्ञा ठाकुर की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. मध्य प्रदेश सरकार ने फैसला किया है कि आरएसएस प्रचारक सुनील जोशी हत्याकांड की फाइल फिर से खोली जाएगी. इस मामले में प्रज्ञा ठाकुर भी आरोपी है. सुनील जोशी की हत्या 29 दिसंबर 2007 को गोली मारकर कर दी गई थी. यह घटना देवास थाना इलाके में हुई थी. शुरुआती जांच में इस घटना के बारे में कोई सुराग नहीं मिल पाया लेकिन राजस्थान से गिरफ्तार किए गए एक शख्स  के बयानों के बाद  प्रज्ञा ठाकुर और 7 अन्य लोगों को भी इस मामले में आरोपी बना लिया गया. हालांकि 1 फरवरी को 2017 को इन सभी के खिलाफ सबूत न मिलने पर आरोप मुक्त कर दिया गया.

  • राहुल गांधी ने नाथूराम गोडसे मामले पर किया ट्वीट, लिखा- मैं समझ गया, BJP और RSS...

    राहुल गांधी ने नाथूराम गोडसे मामले पर किया ट्वीट, लिखा- मैं समझ गया, BJP और RSS...

    पिछले दिनों कांग्रेस के प्रवक्ता सैम पित्रौदा ने 1984 दंगे के बारे में विवादित बयान दिया था, जिसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने खुद माफी मांगी.इसके बाद भोपाल से बीजेपी उम्मीदवार प्रज्ञा सिंह ठाकुर (Pragya Singh Thakur) ने रोडशो के दौरान महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे को देशभक्त बताया.

  • गांधी की संतानों से डरती हैं गोडसे की औलादें

    गांधी की संतानों से डरती हैं गोडसे की औलादें

    प्रज्ञा ठाकुर को भले पार्टी के दबाव में माफ़ी मांगनी पड़ी, लेकिन उनकी यह बात सौ फ़ीसदी सही है कि एक ख़ास विचारधारा के तहत गोडसे देशभक्त था- उसकी नज़र में देश की जो परिभाषा थी, उससे वह पूजा करता था. उसकी गांधी जी से कोई निजी दुश्मनी नहीं थी. उसको आरएसएस या हिंदू महासभा ने जो कुछ सिखाया, उस पर उसने पूरी तरह अमल किया. संकट यह है कि आज जो आरएसएस या उससे जुड़े संगठन हैं, उनको अपनी वैचारिकता का भरोसा ही नहीं, इसलिए वे गोडसे की तरह गांधी को सामने से गोली नहीं मारते, पीछे-पीछे उनका वध करते हैं.