NDTV Khabar

Rti


'Rti' - 269 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • RTI कार्यकर्ता की हत्या के मामले में BJP के पूर्व सांसद को उम्रकैद की सजा

    RTI कार्यकर्ता की हत्या के मामले में BJP के पूर्व सांसद को उम्रकैद की सजा

    केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की एक विशेष अदालत ने गुरुवार को जुलाई 2010 में आरटीआई कार्यकर्ता अमित जेठवा की हत्या के मामले में गुजरात के सौराष्ट्र से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व सांसद दीनू बोघा और छह अन्य लोगों को उम्रकैद की सजा सुनाई. अदालत ने छह जुलाई को इन सभी को दोषी करार दिया था और सजा पर फैसला सुरक्षित रखा था.

  • NEET Counselling: नीट की काउंसलिंग से सरकार ने कमाए 15.50 करोड़ रुपए

    NEET Counselling: नीट की काउंसलिंग से सरकार ने कमाए 15.50 करोड़ रुपए

    वित्तवर्ष 2018-19 में नीट की काउंसलिंग (NEET Counselling) के माध्यम से केंद्र सरकार को 15.50 करोड़ रुपये की आमदनी हुई. यह जानकारी सूचना का अधिकार (RTI) के तहत मिली है. नीमच स्थित कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ द्वारा आरटाआई के तहत पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 2018-19 में काउंसलिंग के लिए कुल 114,198 छात्रों ने खुद को पंजीकृत किया, जिनसे पंजीकरण राशि के रूप में कुल 18,32,87,500 रुपये एकत्र किए गए. इसमें से 2,76,78,614 रुपये काउंसलिंग आयोजित करने पर खर्च किए गए. एमसीसी ने शेष राशि 15,56,08,886 रुपये केंद्र सरकार के खाते में जमा की. 

  • सुप्रीम कोर्ट का RBI को आदेश, बैंकों की इंस्पेक्शन रिपोर्ट का RTI एक्ट के तहत खुलासा करे

    सुप्रीम कोर्ट का RBI को आदेश, बैंकों की इंस्पेक्शन रिपोर्ट का RTI एक्ट के तहत खुलासा करे

    सुप्रीम कोर्ट ने आरबीआई से आरटीआई के तहत बैंकों की वार्षिक निरीक्षण रिपोर्ट के बारे में सूचना का खुलासा करने का निर्देश दिया जब तक कि उन्हें कानून के तहत इससे छूट ना मिल जाए.  कोर्ट ने आरबीआई को चेतावनी दी कि भविष्य में आरटीआई के किसी भी तरह के उल्लंघन को ‘‘गंभीरता’’ से लिया जाएगा. साथ ही आरबीआई से आरटीआई के तहत सूचना के खुलासे पर अपनी नीति की समीक्षा करने के लिए कहा.

  • ट्रेन में घुसकर जबरन वसूली करते थे ट्रांसजेंडर, पिछले 4 साल में पुलिस ने लिया ऐसा एक्शन

    ट्रेन में घुसकर जबरन वसूली करते थे ट्रांसजेंडर, पिछले 4 साल में पुलिस ने लिया ऐसा एक्शन

    रेल मंत्रालय ने आरटीआई के तहत पूछे गये एक सवाल के जबाव में कहा है कि पिछले चार वर्षों में रेल यात्रियों से जबरन पैसे वसूली को लेकर 73,000 से अधिक, यानि हर दिन औसतन 50 ट्रांसजेंडरों को गिरफ्तार किया गया.

  • सुप्रीम कोर्ट क्या आरटीआई के दायरे में आएगा? याचिका पर फैसला सुरक्षित

    सुप्रीम कोर्ट क्या आरटीआई के दायरे में आएगा? याचिका पर फैसला सुरक्षित

    सुप्रीम कोर्ट आरटीआई के दायरे में आएगा या नहीं इस पर सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की संविधान पीठ ने फैसला सुरक्षित रख लिया है. सुप्रीम कोर्ट ने सभी पक्षों की दलीलों की सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रखा.

  • उत्तर प्रदेश : यमुना एक्सप्रेस-वे पर 5 साल में 4,956 दुर्घटनाएं, 718 मौतें

    उत्तर प्रदेश : यमुना एक्सप्रेस-वे पर 5 साल में 4,956 दुर्घटनाएं, 718 मौतें

    सूचना का अधिकार (आरटीआई) के तहत दी गई जानकारी से इस बात का खुलासा हुआ. यमुना एक्सप्रेस-वे (Yamuna Expressway) पर वीभत्स सड़क हादसों की बढ़ती संख्या व्यापक चिंता का कारण बनी है, जिसने केंद्र व राज्य सरकारी एजेंसियों के प्रभावी हस्तक्षेप का आह्वान किया है.

  • लो ये नोटबंदी फिर जवाब मांगने लगी?

    लो ये नोटबंदी फिर जवाब मांगने लगी?

    एक अखबार के पहले पन्ने पर यह खबर है कि नोटबंदी के निर्णय पर देश का रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया सहमत नहीं था. नोटबंदी के ढाई घंटे पहले तक भी इस निर्णय पर सवाल किए गए थे और शंका जताई गई थी कि जिस लक्ष्य को लेकर यह फैसला लिया जा रहा है वह इससे हासिल नहीं होगा! यानी काला धन के लौटने पर आशंका जताई गई थी. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में सूचना के अधिकार के तहत एक आवेदन से यह बात ऐन चुनाव के वक्त एक बार फिर सामने आ गई है. हालांकि मुख्यधारा के अखबारों ने इस खबर को कोई खास तवज्जो नहीं दी.

  • RTI सामने आने के बाद दावा, रिजर्व बैंक बोर्ड ने ‘व्यापक जनहित’ में नोटबंदी का समर्थन किया था

    RTI सामने आने के बाद दावा, रिजर्व बैंक बोर्ड ने ‘व्यापक जनहित’ में नोटबंदी का समर्थन किया था

    नोटबंदी से जुड़ी आरटीआई सामने आने के बाद अब इस मामले में आधिकारिक सूत्रों ने बिल्कुल अलग दावा किया है. आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि सरकार के 500 और 1,000 के नोटों को बंद करने के प्रस्ताव को भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर रामा सुब्रमण्यम गांधी ने केंद्रीय बैंक के बोर्ड के समक्ष रखा था, जिसने ‘व्यापक जनहित’ में प्रस्ताव का समर्थन किया था.

  • लोकसभा चुनाव से पहले नोटबंदी पर घिर सकती है मोदी सरकार, RTI से हुआ है बड़ा खुलासा

    लोकसभा चुनाव से पहले नोटबंदी पर घिर सकती है मोदी सरकार, RTI से हुआ है बड़ा खुलासा

    क्या नवंबर 2016 में प्रधानमंत्री ने नोटबंदी का ऐलान आरबीआई की मंज़ूरी के बिना कर दिया था? डेक्कन हेराल्ड में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक आरटीआई से मिली जानकारी यही बताती है. बताया जा रहा है कि आरबीआई बोर्ड की बैठक नोटबंदी के ऐलान के बस ढाई घंटे पहले शाम 5 बज कर तीस मिनट पर हुई थी और बोर्ड की मंज़ूरी मिले बिना प्रधानमंत्री ने नोटबंदी का ऐलान कर दिया था.

  • मोदी सरकार के पास नहीं है नोटबंदी की वजह से मरने वालों की सूचना, RTI में खुलासा

    मोदी सरकार के पास नहीं है नोटबंदी की वजह से मरने वालों की सूचना, RTI में खुलासा

    प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा है कि नोटबंदी (Demonetisation) के बाद हुई मौतों के बारे में उसके पास कोई ‘सूचना’ नहीं है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आठ नवम्बर 2016 को नोटबंदी (Demonetisation) की घोषणा की थी.

  • ICAR ने खाली छोड़ीं 2500 से अधिक सीटें, RTI से हुआ खुलासा

    ICAR ने खाली छोड़ीं 2500 से अधिक सीटें, RTI से हुआ खुलासा

    एक आरटीआई से खुलासा हुआ है कि हजारों योग्यअभ्यर्थियों के होने के बावजूद भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) ने अखिल भारतीय कोटे में से गत चार वर्षो के दौरान 2,500 से ज्यादा सीटें खाली छोड़ रखी है. भारत में कृषि शिक्षा को समन्वित करने के लिए आईसीएआर कृषि मंत्रालय के अधीन एक स्वायत्त संस्था है. यह प्रवेश के लिए अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा(एआईईईए) के जरिए कृषि और इससे संबद्ध गतिविधियों(पशु चिकित्सा विज्ञान को छोड़कर) के क्षेत्र में स्नातक(यूजी) और परास्नातक(पीजी) के लिए पूरे देश में अपने सरकारी संस्थानों के लिए परीक्षाएं आयोजित करवाता है.

  • NDTV ने RTI के जरिए पूछा- MUDRA योजना से कितनों को मिला रोजगार? सवाल खा गई मोदी सरकार

    NDTV ने RTI के जरिए पूछा- MUDRA योजना से कितनों को मिला रोजगार? सवाल खा गई मोदी सरकार

    सरकार का दावा है कि इस योजना के तहत स्कीम शुरू होने के बाद से 7.3 लाख करोड़ रुपये के 15.56 करोड़ लोन दिए गए हैं. सार्वजनिक तौर पर जो आंकड़ा है, वह तो इससे मिल रहा है, लेकिन स्कीम के तहत कितना रोजगार पैदा हुआ इसकी सच्चाई क्या है? यह जानने के लिए एनडीटीवी ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय में आरटीआई फाइल करके जानकारी मांगी कि मुद्रा योजना के तहत कितना रोजगार पैदा हुआ?

  • रेलवे ने बेरोज़गारों से बटोरे 427 करोड़, मेगा वैकेंसी में परीक्षा फीस से हुई कमाई

    रेलवे ने बेरोज़गारों से बटोरे 427 करोड़, मेगा वैकेंसी में परीक्षा फीस से हुई कमाई

    रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को एक बार फिर से बंपर वैकेंसी की बात कही जिसके तहत दो लाख 32 हज़ार बेरोजगारों की भर्ती का ऐलान किया गया. खबर सुनकर आपको भी लगा होगा कि सरकार अब बेरोजगारों का कितना ख्याल रख रही है. लेकिन अब चौंकाने वाली बात ये सामने आई है कि पिछले साल की भर्ती परीक्षा से रेलवे को इन्हीं बेरोजगारों से करीब सवा चार सौ करोड़ की कमाई भी हुई है.

  • RTI में खुलासा, जेल में बंद शशिकला को VIP सुविधाएं, मिले हैं 5 कमरे और खाना बनाने को अलग रसोइया...

    RTI में खुलासा, जेल में बंद शशिकला को VIP सुविधाएं, मिले हैं 5 कमरे और खाना बनाने को अलग रसोइया...

    बेंगलुरु सेंट्रल जेल (Bengaluru jail) में बंद AIADMK नेता शशिकला (VK Sasikala) को जेल के नियम तोड़ कर विषेष सुविधाएं दी जा रही थीं. सज़ायाफ्ता होने के बावजूद उन्हें अलग रसोइया दिया गया. यह बात आरटीआई के ज़रिये हासिल किए गए दस्तावेज़ों से पता चली है.

  • RTI के जवाब में ग्राम पंचायत ने भेज दिया इस्तेमाल किया हुआ 'कंडोम', जानें पूरा मामला...

    RTI के जवाब में ग्राम पंचायत ने भेज दिया इस्तेमाल किया हुआ 'कंडोम', जानें पूरा मामला...

    राजस्थान (Rajasthan) के हनुमानगढ़ जिले में ग्राम पंचायत द्वारा सूचना के अधिकार कानून (RTI) के जवाबी लिफाफों में कथित तौर पर कंडोम (Condom) भेजे जाने का मामला सामने आने और इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद अधिकारियों ने जांच के आदेश दिए हैं.

  • ISRO की सैटेलाइट से जुड़े भारतीय रेलवे के इंजन, अब आसानी से मिलेगी ट्रेन के समय की सटीक जानकारी

    ISRO की सैटेलाइट से जुड़े भारतीय रेलवे के इंजन, अब आसानी से मिलेगी ट्रेन के समय की सटीक जानकारी

    अगर आप ज्यादातर ट्रेन का सफर करते हैं, तो यकीन मानिए आप जैसे रेलयात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है. भारतीय रेलवे ने इसरो के साथ मिलकर कुछ ऐसा किया है कि अब आपको ट्रेन की स्थिति की जानकारी आसानी से मिल जाएगी.

  • आरटीआई से खुलासा : 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के अनावरण के विज्ञापन पर खर्च किए गए 2.64 करोड़ रुपये

    आरटीआई से खुलासा : 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के अनावरण के विज्ञापन पर खर्च किए गए 2.64 करोड़ रुपये

    केंद्र ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा) के उद्घाटन समारोह के लिए मीडिया में प्रचार पर 2.64 करोड़ रुपये से ज्यादा पैसे खर्च किए. एक आरटीआई जवाब में बुधवार को यह खुलासा हुआ.

  • कभी इलाहाबाद तो कभी फैजाबाद, स्थानों का नाम बदलने की कवायद ने तोड़ा 10 साल का रिकॉर्ड

    कभी इलाहाबाद तो कभी फैजाबाद, स्थानों का नाम बदलने की कवायद ने तोड़ा 10 साल का रिकॉर्ड

    देशभर में तमाम जगहों का नाम बदलने की होड़ के बीच अब एक नया खुलासा हुआ है. सूचना के अधिकार (आरटीआई) से पता चला है कि वर्ष 2018 के दौरान केंद्रीय गृह मंत्रालय को गांवों, कस्बों, शहरों और रेलवे स्टेशनों के नामों में बदलाव के लिये 34 प्रस्ताव मिले.