NDTV Khabar

Rupee


'Rupee' - 515 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • फिर कमजोर हुआ रुपया, डॉलर की तुलना में कीमत पहुंची 74.47 के निम्नतम स्तर पर

    फिर कमजोर हुआ रुपया, डॉलर की तुलना में कीमत पहुंची 74.47 के निम्नतम स्तर पर

    अमेरिकी डॉलर (Dollar) की तुलना में भारतीय रुपया (Indian rupee) गुरुवार को 74.47 के नए निम्नतम स्तर पर पहुंच गया.

  • रुपये सर्वकालिक निम्न स्तर से उबरा, 18 पैसे की तेजी 

    रुपये सर्वकालिक निम्न स्तर से उबरा, 18 पैसे की तेजी 

    मंगलवार को रुपया 33 पैसे की गिरावट के साथ 74.39 प्रति डॉलर के सर्वकालिक निम्न स्तर पर बंद हुआ था. बाजार सूत्रों ने कहा कि घरेलू शेयर बाजार में तेजी लौटने से भी कारोबारी धारणा में तेजी आई. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक 461.42 अंक अथवा 1.35 प्रतिशत की तेजी के साथ 34,760.89 अंक पर बंद हुआ.

  • गिरते रुपये का कहीं कोई अंदरूनी कारण तो नहीं...?

    गिरते रुपये का कहीं कोई अंदरूनी कारण तो नहीं...?

    सरकार गिरते रुपये (Indian rupee) के संकट को बिल्कुल भी तवज्जो नहीं देना चाहती. उसका तर्क है कि दुनिया की दूसरी उभरती अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों की मुद्रा भी नीचे गिर रही हैं. इसका एक आशय यह भी निकलता है कि हम अब तक उभरी हुई अर्थव्यवस्था नहीं बन पाए, बल्कि दशकों से उभरती हुई अर्थव्यवस्था ही बने हुए हैं.

  • आर्थिक हालात से घिरी सरकार

    आर्थिक हालात से घिरी सरकार

    पिछले कुछ दिनों से रुपया लगातार लुढ़कता जा रहा है जो रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है. दूसरी तरफ शेयर बाजार है जहां सेंसेक्स भी नीचे ही गिरता जा रहा है और तीसरी चीज है तेल की कीमतें. हालांकि केन्द्र और राज्य सरकारों ने जनता को राहत देने की कोशिश की है मगर वो भी नाकाफी है.

  • बड़ी राहत: पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 1.50 रुपये घटी, उपभोक्ताओं को मिलेगी 2.50 रुपये की राहत

    बड़ी राहत: पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 1.50 रुपये घटी, उपभोक्ताओं को मिलेगी 2.50 रुपये की राहत

    पेट्रोल-डीजल की मार से आम जनता को सरकार ने बड़ी राहत दी है. पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार बढ़ोतरी को देखते हुए केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर से एक्साइज ड्यूटी 1.50 रुपये घटाने का फैसला किया है. इस तरह से जनता को 2.50 पैसे की राहत मिलेगी.  तेल की बढ़ी कीमतों से जनता त्रस्त है, मगर अब पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से चिंतित सरकार इसके अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रतिकूल असर को रोकने के विकल्पों पर विचार कर रही थी. पेट्रोलियम सचिव ने वित्तमंत्री अरुण जेटली और वित्त सचिव से मुलाकात कर पेट्रोल दामों की बढ़ी हुई कीमतों में राहत देने के उपायों पर चर्चा की. जनता को राहत देने के लिए वित्तमंत्री एक्साइज़ ड्यूटी में कटौती का ऐलान कर सकते हैं. बुधवार को कैबिनेट की बैठक के बाद PM नरेंद्र मोदी, वित्तमंत्री और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के बीच जनता को राहत देने के उपायों पर चर्चा हुई थी. बता दें कि गुरुवार को भी इनके दामों में क्रमश: 15 पैसे और 20 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई.

  • डॉलर के मुकाबले फिर गिरा भारतीय रुपया तो बोले राहुल- यह ब्रेकिंग नहीं...ब्रोकेन है

    डॉलर के मुकाबले फिर गिरा भारतीय रुपया तो बोले राहुल- यह ब्रेकिंग नहीं...ब्रोकेन है

    लगातार गिरते भारतीय रुपये पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी निशाना साधने से नहीं चूके. उन्होंने कीमतों के गिरने की सूचनाओं को ब्रेकिंग नहीं ब्रोकेन करार दिया. मोदी सरकार पर राहुल गांधी ने निशाना भी साधा.

  • डॉलर की तुलना में रुपये में भारी गिरावट, जा पहुंचा 73.79 के नए रिकॉर्ड निम्नतम स्तर पर

    डॉलर की तुलना में रुपये में भारी गिरावट, जा पहुंचा  73.79 के नए रिकॉर्ड निम्नतम स्तर पर

    अमेरिकी डॉलर की तुलना में भारतीय रुपया फिर लुढ़का, बुधवार के बंद 73.34 के मुकाबले गुरुवार को 73.60 के स्तर पर खुलने के बाद शुरुआती कारोबार के दौरान 73.79 के नए रिकॉर्ड निम्नतम स्तर पर पहुंचा.

  • किसानों का आंदोलन खत्म, कोलकाता मेडिकल कॉलेज में आग, पढ़ें अब तक की 5 बड़ी खबरें

    किसानों का आंदोलन खत्म, कोलकाता मेडिकल कॉलेज में आग, पढ़ें अब तक की 5 बड़ी खबरें

    दिल्ली-एनसीआर निवासियों के लिए राहत की खबर है. किसानों ने अपना आंदोलन (Farmer Agitation Delhi) खत्म कर दिया है. NH 24 को दोनों तरफ वाहनों के लिए खोल दिया गया है. वहीं कोलकाता मेडिकल कॉलेज में आग लगने की सूचना है.

  • भारतीय रुपये में फिर गिरावट, डॉलर की तुलना में कीमत पहुंची 73.33 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर

    भारतीय रुपये में फिर गिरावट, डॉलर की तुलना में कीमत पहुंची 73.33 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर

    डॉलर(Dollar) की तुलना में रुपये की कीमतों में गिरावट जारी है. अब रुपया रिकॉर्ड न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया है. बुधवार को नए रेट के मुताबिक एक डॉलर की तुलना में रुपये की कीमत गिरकर 73.33 हो गई.

  • सरकार ने बढ़ाई कस्टम ड्यूटी, टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन समेत कई सामान हुए महंगे

    सरकार ने बढ़ाई कस्टम ड्यूटी, टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन समेत कई सामान हुए महंगे

    सरकार ने बुधवार को जेट ईंधन, एयर कंडीशनर और रेफ्रिजरेटर सहित कुल 19 वस्तुओं पर सीमा शुल्क बढ़ा दिया है. यह वृद्धि मध्यरात्रि से प्रभावी होगी. गैर आवश्यक वस्तुओं का निर्यात घटाने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है. वित्त मंत्रालय ने बयान में कहा कि बीते वित्त वर्ष में इन उत्पादों का कुल आयात बिल 86,000 करोड़ रुपये रहा था. जिन अन्य वस्तुओं पर आयात शुल्क बढ़ाया गया हैं उनमें वॉशिंग मशीन, स्पीकर, रेडियल कार टायर, आभूषण उत्पाद, किचन और टेबलवेयर, कुछ प्लास्टिक का सामान तथा सूटकेस शामिल हैं.

  • शहीद जवान के परिवार को केजरीवाल ने दी एक करोड़ की मदद और मायावती ने कांग्रेस को दिया डबल झटका, 5 बड़ी खबरें

    शहीद जवान के परिवार को केजरीवाल ने दी एक करोड़ की मदद और मायावती ने कांग्रेस को दिया डबल झटका, 5 बड़ी खबरें

    जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में अगवा किये गये तीन पुलिसकर्मियों की आतंकवादियों ने हत्या कर दी है. सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक, गुरुवार की देर रात आतंकियों ने तीन पुलिसकर्मियों का अपहरण कर लिया था और अब खबर है कि उनकी हत्या कर दी गई है.

  • शुरुआती कारोबार में रुपया 28 पैसे मजबूत

    शुरुआती कारोबार में रुपया 28 पैसे मजबूत

    डीलरों ने कहा कि बैंकों एवं निर्यातकों की डॉलर बिकवाली के अलावा वैश्विक बाजारों में कच्चे तेल में नरमी तथा विदेशी बाजारों में अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के कमजोर होने से रुपये को मदद मिली.    

  • शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 50 पैसे मजबूत होकर 71.68 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंचा

    शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 50 पैसे मजबूत होकर 71.68 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंचा

    डॉलर के मुकाबले रुपया शुरुआती कारोबार में 50 पैसे मजबूत होकर 71.68 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया. मुद्रा डीलरों ने कहा कि इसके अलावा निर्यातकों एवं बैंकों की ओर से अमेरिकी मुद्रा की बिकवाली, अन्य प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में कमजोरी से भी रुपये को चढ़ने में मदद मिली.     

  • करेंसी एनॉलिस्ट ने बताया- डॉलर के मुकाबले क्यों गिरा भारतीय रुपया

    करेंसी एनॉलिस्ट ने बताया- डॉलर के मुकाबले क्यों गिरा भारतीय रुपया

    एंजेल ब्रोकिंग के करेंसी एनालिस्ट अनुज गुप्ता ने कहा कि आयात ज्यादा होने और निर्यात कम होने से चालू खाते का घाटा बढ़ गया है, जोकि रुपये की कमजोरी की बड़ी वजह है.

  • रुपये की मजबूती के लिए RBI संग सरकार उठाएगी कदम, सचिव ने बताई गिरावट की वजह

    रुपये की मजबूती के लिए RBI संग सरकार उठाएगी कदम, सचिव ने बताई गिरावट की वजह

    वित्त मंत्रालय ने रुपये को और अधिक गिरने से रोकने की पहल करनी शुरू की है. कहा है कि सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) डॉलर के मुकाबले रुपये को और अधिक गिरने से रोकने के लिए कदम उठाएंगे.

  • रुपये की कीमत गिरने से महाराष्ट्र सरकार को नुकसान, हेलीकॉप्टर खरीद पर बढ़ा खर्च

    रुपये की कीमत गिरने से महाराष्ट्र सरकार को नुकसान, हेलीकॉप्टर खरीद पर बढ़ा खर्च

    महाराष्ट्र सरकार को रुपये की कीमत गिरने से झटका लगा है. अब राज्य सरकार को हेलीकॉप्टर खरीद में नुकसान झेलना पड़ेगा.

  • रुपये में गिरावट से राज्‍यों को टैक्‍स से मिलेंगे 22,700 करोड़: रिपोर्ट

    रुपये में गिरावट से राज्‍यों को टैक्‍स से मिलेंगे 22,700 करोड़: रिपोर्ट

    एक रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है. अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार में मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 28 पैसे टूटकर 72.73 प्रति डॉलर के अपने नए सर्वकालिक निचले स्तर पर आ गया.

  • अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 72.88 के नए निम्नतम स्तर पर पहुंचा

    अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 72.88 के नए निम्नतम स्तर पर पहुंचा

    आज भी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में गिरावट देखी गई. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 72.88 के नए निम्नतम स्तर पर पहुंचा. इससे पहले अमेरिका की दंडात्मक आयात शुल्क नीति से वैश्विक व्यापार युद्ध भड़कने की आशंकाएं बढ़ने और कच्चे तेल की कीमतों में लगातार तेजी के साथ भारतीय प्रतिभूति बाजार से विदेशी पूंजी की निकासी के रुझानों के बीच मंगलवार को रुपया डालर के मुकाबले 24 पैसे और टूटकर 72.69 के नये निम्न स्तर पर बंद हुआ. सुबह रुपये में मजबूती दिखी और यह प्रति डलार 72.25 तक चढ़ गया था.लेकिन तेजी टिकाऊ नहीं रही और जल्दी ही रुपया 72.74 तक हल्का हो गया था. रुपये के रिकॉर्ड निम्न स्तर को छू गया. हालांकि भारतीय रिजर्व बैंक के तत्काल हस्तक्षेप के कारण रुपये में कुछ सुधार आया. 

Advertisement