NDTV Khabar

Rupee


'Rupee' - 505 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • शहीद जवान के परिवार को केजरीवाल ने दी एक करोड़ की मदद और मायावती ने कांग्रेस को दिया डबल झटका, 5 बड़ी खबरें

    शहीद जवान के परिवार को केजरीवाल ने दी एक करोड़ की मदद और मायावती ने कांग्रेस को दिया डबल झटका, 5 बड़ी खबरें

    जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में अगवा किये गये तीन पुलिसकर्मियों की आतंकवादियों ने हत्या कर दी है. सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक, गुरुवार की देर रात आतंकियों ने तीन पुलिसकर्मियों का अपहरण कर लिया था और अब खबर है कि उनकी हत्या कर दी गई है.

  • शुरुआती कारोबार में रुपया 28 पैसे मजबूत

    शुरुआती कारोबार में रुपया 28 पैसे मजबूत

    डीलरों ने कहा कि बैंकों एवं निर्यातकों की डॉलर बिकवाली के अलावा वैश्विक बाजारों में कच्चे तेल में नरमी तथा विदेशी बाजारों में अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के कमजोर होने से रुपये को मदद मिली.    

  • शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 50 पैसे मजबूत होकर 71.68 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंचा

    शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 50 पैसे मजबूत होकर 71.68 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंचा

    डॉलर के मुकाबले रुपया शुरुआती कारोबार में 50 पैसे मजबूत होकर 71.68 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया. मुद्रा डीलरों ने कहा कि इसके अलावा निर्यातकों एवं बैंकों की ओर से अमेरिकी मुद्रा की बिकवाली, अन्य प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में कमजोरी से भी रुपये को चढ़ने में मदद मिली.     

  • करेंसी एनॉलिस्ट ने बताया- डॉलर के मुकाबले क्यों गिरा भारतीय रुपया

    करेंसी एनॉलिस्ट ने बताया- डॉलर के मुकाबले क्यों गिरा भारतीय रुपया

    एंजेल ब्रोकिंग के करेंसी एनालिस्ट अनुज गुप्ता ने कहा कि आयात ज्यादा होने और निर्यात कम होने से चालू खाते का घाटा बढ़ गया है, जोकि रुपये की कमजोरी की बड़ी वजह है.

  • रुपये की मजबूती के लिए RBI संग सरकार उठाएगी कदम, सचिव ने बताई गिरावट की वजह

    रुपये की मजबूती के लिए RBI संग सरकार उठाएगी कदम, सचिव ने बताई गिरावट की वजह

    वित्त मंत्रालय ने रुपये को और अधिक गिरने से रोकने की पहल करनी शुरू की है. कहा है कि सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) डॉलर के मुकाबले रुपये को और अधिक गिरने से रोकने के लिए कदम उठाएंगे.

  • रुपये की कीमत गिरने से महाराष्ट्र सरकार को नुकसान, हेलीकॉप्टर खरीद पर बढ़ा खर्च

    रुपये की कीमत गिरने से महाराष्ट्र सरकार को नुकसान, हेलीकॉप्टर खरीद पर बढ़ा खर्च

    महाराष्ट्र सरकार को रुपये की कीमत गिरने से झटका लगा है. अब राज्य सरकार को हेलीकॉप्टर खरीद में नुकसान झेलना पड़ेगा.

  • रुपये में गिरावट से राज्‍यों को टैक्‍स से मिलेंगे 22,700 करोड़: रिपोर्ट

    रुपये में गिरावट से राज्‍यों को टैक्‍स से मिलेंगे 22,700 करोड़: रिपोर्ट

    एक रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है. अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार में मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 28 पैसे टूटकर 72.73 प्रति डॉलर के अपने नए सर्वकालिक निचले स्तर पर आ गया.

  • अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 72.88 के नए निम्नतम स्तर पर पहुंचा

    अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 72.88 के नए निम्नतम स्तर पर पहुंचा

    आज भी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में गिरावट देखी गई. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 72.88 के नए निम्नतम स्तर पर पहुंचा. इससे पहले अमेरिका की दंडात्मक आयात शुल्क नीति से वैश्विक व्यापार युद्ध भड़कने की आशंकाएं बढ़ने और कच्चे तेल की कीमतों में लगातार तेजी के साथ भारतीय प्रतिभूति बाजार से विदेशी पूंजी की निकासी के रुझानों के बीच मंगलवार को रुपया डालर के मुकाबले 24 पैसे और टूटकर 72.69 के नये निम्न स्तर पर बंद हुआ. सुबह रुपये में मजबूती दिखी और यह प्रति डलार 72.25 तक चढ़ गया था.लेकिन तेजी टिकाऊ नहीं रही और जल्दी ही रुपया 72.74 तक हल्का हो गया था. रुपये के रिकॉर्ड निम्न स्तर को छू गया. हालांकि भारतीय रिजर्व बैंक के तत्काल हस्तक्षेप के कारण रुपये में कुछ सुधार आया. 

  • रघुराम राजन को उम्मीद, रुपये में गिरावट जारी नहीं रहेगी

    रघुराम राजन को उम्मीद, रुपये में गिरावट जारी नहीं रहेगी

    रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने उम्मीद जतायी कि रुपये में निर्बाध गिरावट जारी नहीं रहेगी क्योंकि केंद्रीय बैंक महंगाई दर को काबू में रखने के लिये उपयुक्त रूप से ब्याज दर बढ़ा रहा है.

  • डॉलर के मुक़ाबले रुपया क्यों गिरता जा रहा है?

    डॉलर के मुक़ाबले रुपया क्यों गिरता जा रहा है?

    रुपया, पेट्रोल और डीज़ल ने भारत बंद का विरोध किया है. विपक्ष का भारत बंद होने के बाद भी रुपए का गिरना बंद नहीं हुआ और पेट्रोल डीज़ल के दाम का चढ़ना बंद नहीं हुआ. भारत का रुपया इस साल के 9 महीने में 12 प्रतिशत गिर चुका है और गिरता ही जा रहा है.

  • डॉलर अंडरवियर नहीं अमरीकी डॉलर महंगा हुआ है, 72.55 रु का हो गया है

    डॉलर अंडरवियर नहीं अमरीकी डॉलर महंगा हुआ है, 72.55 रु का हो गया है

    सोमवार को 12 बज कर 03 मिनट पर डॉलर ने भारतीय रुपये को फिर धक्का दिया है. इस समय पर रुपये का भाव ऐतिहासिक रूप से नीचे चला गया. एक डॉलर 72 रुपये 55 पैसे का हो गया. वाकई अब श्री श्री रविशंकर से कहना होगा कि वे आएं और कुछ भभूत-वभूत छिड़कें ताकि डॉलर का नशा उतर जाए.

  • तेल की बढ़ती कीमतों के विरोध में भारत बंद, रुपया रिकॉर्ड निचले स्तर पर, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

    तेल की बढ़ती कीमतों के विरोध में भारत बंद, रुपया रिकॉर्ड निचले स्तर पर, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

    पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती क़ीमतों के विरोध में कांग्रेस ने आज भारत बंद (Bharat Bandh) बुलाया है. कांग्रेस (Congress) ने सपा, बसपा, डीएमके समेत 20 दलों के समर्थन का दावा किया है. लेफ़्ट दल भी बंद के साथ है. 

  • अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 72.50 के निचले रिकॉर्ड स्तर पर

    अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 72.50 के निचले रिकॉर्ड स्तर पर

    एक डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत 72.50 तक पहुंच गई. इससे पहले बाजार खुलने के साथ डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत 72.18 थी. आपको बता दें कि पिछले कई दिनों से रुपये में लगातार गिरावट देखी जा रही है.

  • पीएम मोदी पर कांग्रेस का हमला: जो पहले रुपये पर भाषण देते थे वो अब मौन बैठे हैं

    पीएम मोदी पर कांग्रेस का हमला: जो पहले रुपये पर भाषण देते थे वो अब मौन बैठे हैं

    डॉलर के मुकाबले रुपये की गिरती कीमतों पर मोदी सरकार आलोचनाओं का सामना कर रही है. कांग्रेस ने डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत अब तक के सबसे निचले स्तर पर जाने को लेकर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और कहा कि 2014 से पहले रुपये में गिरावट को लेकर ‘भाषण देने वाले अब मौन बैठे हैं.’ 

  • रुपया 37 पैसे गिर कर प्रति डॉलर 72.12 के नए न्यूनतम स्तर पर

    रुपया 37 पैसे गिर कर प्रति डॉलर 72.12 के नए न्यूनतम स्तर पर

    भारतीय रुपये में लगातार गिरावट का दौर जारी है. रुपया गुरुवार को कारोबार में 37 पैसे की तेज गिरावट के साथ पहली बार प्रति डालर 72 के नीचे चला गया. दोपहर बाद रुपए की विनिमय दर 72.12 रुपए प्रति डालर पर चल रही थी. यह कल के बंद की तुलना में 37 पैसे की गिरावट दर्शाता है. 

  • वित्त मंत्री अरुण जेटली ने रुपये में लगातार हो रही गिरावट के लिए 'इसे' ठहराया जिम्मेदार

    वित्त मंत्री अरुण जेटली ने रुपये में लगातार हो रही गिरावट के लिए 'इसे' ठहराया जिम्मेदार

    वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को कहा कि रुपये में गिरावट वैश्विक कारकों की वजह से है. उन्होंने जोर देकर कहा कि अन्य मुद्राओं की तुलना में रुपये की स्थिति बेहतर है. अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार में बुधवार को लगातार छठे दिन गिरावट का सिलसिला कायम रहा. रुपया 17 पैसे और टूटकर 71.75 प्रति डॉलर के अपने सर्वकालिक निचले स्तर पर बंद हुआ. पिछले छह कारोबारी सत्रों में रुपया 165 पैसे टूट चुका है.

  • शुरुआती सुधार के बाद रुपया 71.95 के नए सर्वकालिक निचले स्तर पर 

    शुरुआती सुधार के बाद रुपया 71.95 के नए सर्वकालिक निचले स्तर पर 

    शुरुआती कारोबार में सुधार के लक्षण दिखाने के बाद बुधवार को रुपये में जल्द ही गिरावट देखी गई. डॉलर के मुकाबले यह 21 पैसे टूटकर 71.79 पर पहुंच गया. इसकी अहम वजह बैंकों और आयातकों की ओर से डॉलर की अचानक की गई लिवाली रही.

  • बोलिए मोदी जी, देश को बोलने वाला नेता चाहिए था... बोलिए न... 

    बोलिए मोदी जी, देश को बोलने वाला नेता चाहिए था... बोलिए न... 

    भाषणों के मास्टर कहे जाते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. साल 2013 में जब वह डॉलर के मुक़ाबले भारतीय रुपये के गिरने पर दहाड़ रहे थे, तब लोग कहते थे, 'वाह मोदी जी, वाह... यह हुआ भाषण... यह भाषण नहीं, देश का राशन है... हमें बोलने वाला नेता चाहिए... पेट को भोजन नहीं, भाषण चाहिए...' यह बात भी उन तक पहुंची ही होगी कि पब्लिक में बोलने वाले नेता की डिमांड है. बस, उन्होंने भी बोलने में कोई कमी नहीं छोड़ी. पेट्रोल महंगा होता था, मोदी जी बोलते थे. रुपया गिरता था, मोदी जी बोलते थे. ट्वीट पर री-ट्वीट, डिबेट पर डिबेट. 2018 में हम इस मोड़ पर पहुंचे हैं, जहां 2013 का साल राष्ट्रीय फ्रॉड का साल नज़र आता है, जहां सब एक दूसरे से फ्रॉड कर रहे थे.

Advertisement