NDTV Khabar

Russia


'Russia' - 535 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • हथियार खरीदने में भारत की मदद के लिए तैयार अमेरिका, पर रखी एक खास शर्त

    हथियार खरीदने में भारत की मदद के लिए तैयार अमेरिका, पर रखी एक खास शर्त

    ‘एस-400’ रूस का सबसे आधुनिक सतह से हवा तक लंबी दूरी वाला मिसाइल रक्षा तंत्र है. चीन 2014 में इस तंत्र की खरीद के लिए सरकार से सरकार के बीच करार करने वाला पहला देश बन गया था. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के बीच पिछले वर्ष अक्टूबर में अनेक मुद्दों पर विचार विमर्श के बाद भारत और रूस के बीच पांच अरब डॉलर में ‘एस-400’ हवाई रक्षा तंत्र खरीद सौदे पर हस्ताक्षर हुए थे. विदेश मंत्रालय की विशेष अधिकारी एलिस जी वेल्स ने एशिया, प्रशांत एवं परमाणु अप्रसार के लिए विदेश मामलों में सदन की उपसमिति को बताया कि अमेरिका अब किसी अन्य देश के मुकाबले भारत के साथ सबसे अधिक सैन्य अभ्यास करता है.

  • रातों-रात गायब हुआ 23 मीटर लंबा और 56 टन भारी रेलवे ब्रिज, तस्वीर देख लोगों के उड़े होश

    रातों-रात गायब हुआ 23 मीटर लंबा और 56 टन भारी रेलवे ब्रिज, तस्वीर देख लोगों के उड़े होश

    धीरे-धीरे इस रेवले ब्रिज की और तस्वीरें सोशल मीडिया पर आईं. इन फोटोज़ में देख सकते हैं कि नदी के ऊपर बने ब्रिज का पूरा हिस्सा गायब है. मेटल ही नहीं ब्रिज का मलबा भी चोरों ने उड़ा दिया.

  • रूस: मॉस्को में इमरजेंसी लैंडिंग के दौरान विमान में लगी आग, 41 लोगों की मौत

    रूस: मॉस्को में इमरजेंसी लैंडिंग के दौरान विमान में लगी आग,  41 लोगों की मौत

    टीएएसएस समाचार एजेंसी ने जांचकर्ताओं का हवाला देते हुये यह जानकारी दी. इससे पहले एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, दुर्घटना की जांच कर रही टीम की एक प्रवक्ता स्वेतलाना पेट्रेन्को ने कहा, "इस वक्त, हम 13 लोगों के मारे जाने की पुष्टि करते हैं, जिनमें दो बच्चे शामिल हैं."

  • पीएम नरेंद्र मोदी को रूस का सर्वोच्‍च सम्‍मान, पीएम ने पुतिन, रूसी जनता के प्रति जताया आभार

    पीएम नरेंद्र मोदी को रूस का सर्वोच्‍च सम्‍मान, पीएम ने पुतिन, रूसी जनता के प्रति जताया आभार

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रूस द्वारा ‘द ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रू द एपोस्टल’ सम्मान के लिये नामित किये जाने पर रूसी राष्ट्रपति पुतिन और वहां के लोगों के प्रति आभार प्रकट किया तथा दोनों देशों के द्विपक्षीय और बहुस्तरीय सहयोग को नई ऊंचाइयां प्राप्त होने तथा उज्जवल भविष्य की कामना की.

  • अमेरिका, रूस और चीन के बाद चौथी अंतरिक्ष महाशक्ति बना भारत, 'मिशन शक्ति' सफल: पीएम मोदी

    अमेरिका, रूस और चीन के बाद चौथी अंतरिक्ष महाशक्ति बना भारत, 'मिशन शक्ति' सफल: पीएम मोदी

    भारत ने अंतरिक्ष में एक और कामयाबी का परचम लहराया है और मिशन शक्ति की सफलता के साथ अमेरिका, चीन, रूस के बाद भारत दुनिया का चौथा सबसे शक्तिशाली देश बन गया है.

  • भारत और रूस के बीच हुआ ये बड़ा समझौता, पाकिस्तान की बढ़ सकती है टेंशन

    भारत और रूस के बीच हुआ ये बड़ा समझौता, पाकिस्तान की बढ़ सकती है टेंशन

    भारत और पाकिस्तान के रिश्तों की तनातनी के बीच भारत ने रूस के साथ एक बड़ा समझौता किया है. भारत ने 10 साल की अवधि के लिए भारतीय नौसेना के लिए परमाणु क्षमता से संपन्न हमलावर पनडुब्बी पट्टे पर लेने के लिए रूस के साथ तीन अरब डॉलर का समझौता किया. सैन्य सूत्रों ने यह जानकारी दी. जाहिर है कि भारत और रूस के बीच हुए इस समझौते से पाकिस्तान की टेंशन में इजाफा देखने को मिलेगी. तनाव के इस दौर में इस डील पर अंतिम मुहर लगना कूटनीति के लिहाज से काफी मायने रखता है.

  • जिन्होंने हमें वोट दिया वह भी हमारे हैं, जिन्होंने वोट नहीं दिया वह भी हमारे हैं : पीएम मोदी

    जिन्होंने हमें वोट दिया वह भी हमारे हैं, जिन्होंने वोट नहीं दिया वह भी हमारे हैं : पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गांधी परिवार के गढ़ कहे जाने वाली अमेठी में कई विकास योजनाओं की आधारशिला रखी. इस दौरान उन्‍होंने गांधी परिवार पर भी जमकर निशाना भी साधा. पीएम ने कहा कि यहां भारत और रूस के संयुक्‍त उपक्रम में दुनिया की सबसे आ‍धुनिक राइफलों में से एक AK-203 का निर्माण होगा.

  • सुषमा स्वराज ने कहा- आतंकवाद पूरी मानवता के लिए खतरा, सिर्फ कुछ देशों की रणनीति से कुछ नहीं होगा

    सुषमा स्वराज ने कहा- आतंकवाद पूरी मानवता के लिए खतरा, सिर्फ कुछ देशों की रणनीति से कुछ नहीं होगा

    चीन के वुजेन शहर में रूस-भारत-चीन (RIC) समूह के विदेश मंत्रियों की 16वीं बैठक  में आतंकवाद का मुद्दा एक बार फिर छाता हुआ दिखाई दिया. सुषमा स्वराज ने ज्वाइंट प्रेस कांफ्रेस में हिस्सा लेते हुए एक बार फिर आतंकवाद पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि आतंकवाद तो पूरी मानवता के लिए खतरा है, इसलिए सिर्फ कुछ देशों की रणनीति से नहीं चलेगा. उन्होंने कहा कि जहां तक पुलवामा हमले की बात है, मैंने यह मुद्दा दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के सामने द्विपक्षीय मंच पर उठाया.  

  • चीन में सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान को किया बेनकाब, बोलीं- पुलवामा पर जैश के कबूलनामे को भी नहीं माना

    चीन में सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान को किया बेनकाब, बोलीं- पुलवामा पर जैश के कबूलनामे को भी नहीं माना

    चीन के वुहान में भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की आज चीनी और रूसी विदेश मंत्री के साथ बैठक है. इस बैठक के दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पुलवामा आतंकी हमले का जिक्र किया और अपने चीनी समकक्षी के सामने पुलवामा का मुद्दा उठाया. आरआईसी की बैठक में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आतंकवाद का मुद्दा उठाया और कहा कि पुलवामा में वीभत्स आतंकवादी हमला यह याद दिलाता है कि सभी देशों को आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनानी होगी.

  • VIDEO: चोर ने इस स्टाइल में की चोरी, जिसको देखकर आपको हंसी भी आएगी और गुस्सा भी

    VIDEO: चोर ने इस स्टाइल में की चोरी, जिसको देखकर आपको हंसी भी आएगी और गुस्सा भी

    Russia के मॉस्को में कुछ ऐसा हुआ, जिसकी चर्चा सोशल मीडिया पर जोरों पर है. एक चोर आर्ट म्यूजियम में घुसा और शातिर तरह से पेंटिंग चुरा ले भागा.

  • केर्च जलडमरूमध्य में दो पोतों में लगी आग, सात भारतीय समेत 11 की मौत 

    केर्च जलडमरूमध्य में दो पोतों में लगी आग, सात भारतीय समेत 11 की मौत 

    दूसरे पोत माइस्ट्रो में सात तुर्की नागरिकों, सात भारतीय नागरिकों एवं लीबिया के एक इंटर्न समेत चालक दल के 15 सदस्य सवार थे. रूसी टेलिविजवन चैनल आरटी न्यूज ने रूसी समुद्री एजेंसी के हवाले से बताया कि कम से कम 11 नाविकों की मौत हुई है. एजेंसी के एक प्रवक्ता ने बताया कि माना जा रहा है कि एक विस्फोट हुआ (एक पोत में). फिर यह आग दूसरे पोत तक फैल गई। बचाव नौका पहुंचाई जा रही है.

  • दो रूसी लड़ाकू विमान जापान सागर के ऊपर आपस में टकराए

    दो रूसी लड़ाकू विमान जापान सागर के ऊपर आपस में टकराए

    जापान सागर के ऊपर शुक्रवार को रूस के दो सुखोई एसयू-34 बमवर्षक युद्धाभ्यास करते समय गलती से आपस में टकरा गए. देश के रक्षा मंत्रालय ने यह जानकारी दी है.

  • Flashback2018: बड़े रक्षा सौदे जिनसे बढ़ी भारत की ताकत

    Flashback2018: बड़े रक्षा सौदे जिनसे बढ़ी भारत की ताकत

    दुनिया में हथियार खरीदने वाले देशों में भारत का स्‍थान पहले नंबर पर आता है. इसमें सबसे बड़ा कारण भारत की भौगोलिक स्थिति है. भारत के पड़ोस में पाकिस्‍तान और चीन जैसे देश हैं. पाकिस्‍तान की तरफ से आतंकवाद के रूप में एक तरह से परोक्ष लड़ाई जारी ही रहती है तो दूसरी ओर चीन की गतिविधियां भी संदेह पैदा करती हैं. डोकलाम का मामला इसका सबसे बड़ा उदाहरण है.

  • 3 घंटे में अंतरिक्ष केंद्र पहुंचाने वाली उड़ानें जल्द शुरू हो जाएंगी: रोसकोस्मोस

    3 घंटे में अंतरिक्ष केंद्र पहुंचाने वाली उड़ानें जल्द शुरू हो जाएंगी: रोसकोस्मोस

    दमित्री ने रविवार को ट्वीट किया, "हम अगले मार्च तक पृथ्वी का दो चक्कर लगाने वाली अल्ट्रा-फास्ट परियोजना के तहत माल आपूर्तिकर्ता अंतरिक्ष यान प्रोग्रेस के लॉन्च को दोहराने की योजना बना रहे हैं." 

  • रूस के दो अंतरिक्षयात्री करेंगे 6 घंटे की स्पेसवॉक, इस चीज की करनी होगी जांच

    रूस के दो अंतरिक्षयात्री करेंगे 6 घंटे की स्पेसवॉक, इस चीज की करनी होगी जांच

    रूसी अंतरिक्ष एजेंसी के ओलेग कोनोशेंको और सर्गेई प्रोकोप्येव सुबह 11 बजे ईएसटी (पूर्वी मानक समय) से अपनी स्पेसवॉक शुरू करेंगे.

  • G20 शिखर सम्मेलन : पीएम मोदी ने ट्रंप, पुतिन और टेरेसा मे से की बातचीत

    G20 शिखर सम्मेलन : पीएम मोदी ने ट्रंप, पुतिन और टेरेसा मे से की बातचीत

    पीएम नरेंद्र मोदी ने अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) के शुक्रवार को शुरू होने से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे से बातचीत की. मोदी, ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच शुक्रवार को पहली त्रिपक्षीय बैठक से पहले यह संक्षिप्त बातचीत हुई.

  • जी-20 शिखर सम्मेलन : पीएम मोदी की आज दुनिया के नेताओं के साथ दो महत्वपूर्ण बैठकें

    जी-20 शिखर सम्मेलन : पीएम मोदी की आज दुनिया के नेताओं के साथ दो महत्वपूर्ण बैठकें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनर्स आयर्स में शुक्रवार को दुनिया के नेताओं के साथ दो महत्वपूर्ण त्रिपक्षीय बैठकों में भाग लेंगे. इन बैठकों में प्रमुख वैश्विक चुनौतियों और घटनाक्रमों पर विचार विमर्श किया जाएगा. प्रधानमंत्री यहां जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने आए हैं.

  • रूस लगाएगा पता, क्या अमेरिकी वाकई गए थे चांद पर

    रूस लगाएगा पता, क्या अमेरिकी वाकई गए थे चांद पर

    रूस की रोस्कोसमोस अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा है कि चांद पर जाने वाले रूस के प्रस्तावित मिशन का काम यह सत्यापित करना होगा कि क्या वास्तव में अमेरिकी चांद पर पहुंचे हैं. दिमित्री रोगोजिन ने शनिवार को ट्वीटर पर पोस्ट किए एक वीडियो में कहा कि हमने यह सत्यापित करने के लिए एक उपकरण तैयार किया है कि वे (अमेरिकी) वहां गए भी थे या नहीं.