NDTV Khabar

Russia


'Russia' - 617 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Covid-19 के लिए रूस में बनी कोरोना वैक्सीन Sputnik V 95% प्रभावी, रिसर्चर्स ने दी जानकारी

    Covid-19 के लिए रूस में बनी कोरोना वैक्सीन Sputnik V 95% प्रभावी, रिसर्चर्स ने दी जानकारी

    रूस की सरकारी शोध संस्था Gamaleya research centre और Russian Direct Investment Fund (RDIF) इसे मिलकर बना रहे हैं. दोनों संस्थाओं सहित रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार को एक बयान में कहा गया है कि यह आकलन 42 दिन पहले दिए गए डोज़ के बाद इकट्ठा किए गए प्रारंभिक आंकड़ों के आधार पर किया गया है. 

  • Samsung Galaxy A12 फोन के आधिकारिक सपोर्ट पेज पर लिस्ट होने की खबर

    Samsung Galaxy A12 फोन के आधिकारिक सपोर्ट पेज पर लिस्ट होने की खबर

    Samsung Galaxy A12 स्मार्टफोन कथित रूप से हाल ही में गीकबेंच वेबसाइट पर मॉडल नंबर SM-A125F के साथ लिस्ट हुआ था, वहीं लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार मॉडल नंबर SM-125F/DSN फोन Samsung Russia सपोर्ट पेज पर लिस्ट हुआ है।

  • रूस की COVID वैक्सीन स्‍पूतनिक-5 की पहली खेप के अगले हफ्ते कानपुर पहुंचने की संभावना

    रूस की COVID वैक्सीन स्‍पूतनिक-5 की पहली खेप के अगले हफ्ते कानपुर पहुंचने की संभावना

    कमल ने बताया कि स्‍वयंसेवकों पर किये गये परीक्षण के डेटा के आधार पर तय किया जाएगा कि टीका सफल हो रहा है या नहीं. उन्‍होंने बताया कि एक या दो बार टीका लगाने के बाद उसके प्रभाव का सात माह तक अध्‍ययन किया जाएगा. उन्‍होंने बताया कि टीके के प्रभाव का एक माह तक अवलोकन करने के बाद अधिकारियों को इसके परिणाम से अगवत कराया जाएगा और उसके अनुसार ही कोई फैसला किया जाएगा. 

  • भारत को एस-400 मिसाइल की जल्दी आपूर्ति के लिए की जा रही ‘कठोर मेहनत’ : रूस

    भारत को एस-400 मिसाइल की जल्दी आपूर्ति के लिए की जा रही ‘कठोर मेहनत’ : रूस

    रूस ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें एस-400 की भारत को जल्दी आपूर्ति करने के लिए ‘कठोर मेहनत’ कर रहा है. इस हथियार प्रणाली की पहली खेप की आपूर्ति अगले साल के अंत तक होनी है.

  • भारत-चीन के बीच तनाव और बढ़ा तो इसका दुरुपयोग कर सकती हैं अन्‍य सक्रिय ताकतें : रूस

    भारत-चीन के बीच तनाव और बढ़ा तो इसका दुरुपयोग कर सकती हैं अन्‍य सक्रिय ताकतें : रूस

    रूस के उप मिशन प्रमुख रोमन बाबुश्किन (Roman Babushkin) ने कहा कि उनका देश स्वाभाविक रूप से एशिया की दो ताकतों के बीच तनाव से चिंतित है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच ‘सकारात्मक संवाद’ बहुत महत्वपूर्ण है.

  • अचानक खून की तरह लाल हो गई नदी, जानवर भी नहीं जा रहे अंदर, देखकर लोगों के उड़े होश - देखें Video

    अचानक खून की तरह लाल हो गई नदी, जानवर भी नहीं जा रहे अंदर, देखकर लोगों के उड़े होश - देखें Video

    रूस (Russia) में इस्किटिमका नदी (Iskitimka River) खून की तरह लाल (River turned Blood Red) हो गई है, जिससे स्थानीय लोग भयभीत हैं. लोगों ने देखा कि बतख भी अंदर प्रवेश नहीं कर रही हैं. वीडियो काफी वायरल (Viral Video) हो रहा है.

  • डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत की हवा को बताया खराब, तो कपिल सिब्बल ने PM मोदी पर कसा तंज

    डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत की हवा को बताया खराब, तो कपिल सिब्बल ने PM मोदी पर कसा तंज

    अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले आखिरी प्रेसिडेंशियल डिबेट में डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने भारत (India) और रूस (Russia) पर अपनी भड़ास निकालते हुए दावा किया था कि भारत, चीन (China) और रूस में हवा की गुणवत्ता बहुत खराब है. ये देश अपनी हवा का ध्यान नहीं रखते हैं, जबकि अमेरिका हमेशा एयर क्वालिटी का ध्यान रखता है. ट्रम्प ने पेरिस जलवायु समझौते से US के हटने की बात दोहराते हुए कहा कि इसने इसे "गैर-प्रतिस्पर्धी राष्ट्र" बना दिया था. अमेरिकी राष्ट्रपति के इस बयान के बाद कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) ने ट्रम्प के साथ पीएम मोदी की दोस्ती के दिखावे को लेकर प्रधानमंत्री पर तंज कसा.

  • डोनाल्ड ट्रंप ने भारत और रूस पर निकाली भड़ास तो बिग बॉस कंटेस्टेंट बोले- PM Modi देश के सच्चे बेटे हैं तो...

    डोनाल्ड ट्रंप ने भारत और रूस पर निकाली भड़ास तो बिग बॉस कंटेस्टेंट बोले- PM Modi देश के सच्चे बेटे हैं तो...

    अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों से पहले आखिरी प्रेजिडेंशियल डिबेट (Presidential Debate) में डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) प्रदूषण को लेकर भारत चीन और रूस पर भड़के नजर आए. उन्होंने दावा किया कि भारत, चीन और रूस में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब है.

  • रूस ने कोरोना वायरस की नई वैक्सीन बनाई, राष्ट्रपति पुतिन ने की घोषणा

    रूस ने कोरोना वायरस की नई वैक्सीन बनाई, राष्ट्रपति पुतिन ने की घोषणा

    World Coronavirus: रूस (Russia) में जब कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों में काफी तेजी आ गई है तब राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को घोषणा की कि रूस ने अपनी दूसरी कोरोना वायरस वैक्सीन रजिस्टर्ड की है. पुतिन ने कैबिनेट सदस्यों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, "नोवोसिबिर्स्क वेक्टर सेंटर ने आज कोरोना वायरस के खिलाफ दूसरी रूसी वैक्सीन रजिस्टर्ड की है." साइबेरियाई शहर नोवोसिबिर्स्क में एक टॉप सीक्रेट लैब, वेकेटर में सोवियत काल में जैविक हथियार अनुसंधान और इबोला से लेकर चेचक के वायरस तक का भंडार किया था.

  • जयशंकर, राजनाथ की ईरान यात्रा के दौरान द्विपक्षीय, क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई : विदेश मंत्रालय 

    जयशंकर, राजनाथ की ईरान यात्रा के दौरान द्विपक्षीय, क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई : विदेश मंत्रालय 

    विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की हाल की ईरान यात्रा के दौरान उनके समकक्षों के साथ कनेक्टिविटी सहित सभी द्विपक्षीय और क्षेत्रीय महत्व के मुद्दों पर चर्चा हुई. विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी.

  • भारत को रूस ने दिया कोरोना वैक्‍सीन Sputnik-V के उत्‍पादन-ट्रायल का ऑफर: नीति आयोग सदस्‍य

    भारत को रूस ने दिया कोरोना वैक्‍सीन Sputnik-V के उत्‍पादन-ट्रायल का ऑफर: नीति आयोग सदस्‍य

    रूस ने पिछले माह कोरोना वायरस के वैक्‍सीन को विकसित करने की घोषणा की थी. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने इसका ऐलान करते हुए कहा था कि उनके देश ने कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन बना ली है.

  • भारत में इसी महीने शुरू होगा COVID-19 वैक्सीन Sputnik V का क्लीनिकल ट्रायल : रूस

    भारत में इसी महीने शुरू होगा COVID-19 वैक्सीन Sputnik V का क्लीनिकल ट्रायल : रूस

    Sputnik V Clinical Trial in India: . सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, फिलिपींस, भारत और ब्राजील में वैक्सीन का क्लीनिल ट्रायल इस महीने शुरू होगा. फेज 3 ट्रायल के शुरुआती नतीजे अक्टूबर-नवंबर में प्रकाशित होंगे.

  • रूस ने आम लोगों के लिए उतारा कोरोना वैक्सीन Sputnik V का पहला बैच

    रूस ने आम लोगों के लिए उतारा कोरोना वैक्सीन Sputnik V का पहला बैच

    Sputnik V: मंत्रालय ने बयान में कहा, "नए कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम के लिए Sputnik V वैक्सीन के पहले बैच ने चिकित्सा उपकरण नियामक के जरूरी क्वालिटी टेस्ट को पास कर लिया है और पहले बैच को सिविल सर्कुलेशन में जारी कर दिया गया है."

  • LAC विवाद पर भारत-चीन बैठक को लेकर ओवैसी का राजनाथ पर निशाना- 'रूस की मदद' लेकर आपने कमजोरी दिखाई

    LAC विवाद पर भारत-चीन बैठक को लेकर ओवैसी का राजनाथ पर निशाना- 'रूस की मदद' लेकर आपने कमजोरी दिखाई

    ओवैसी ने शुक्रवार को अपने ट्वीट में राजनाथ सिंह पर बोलते हुए लिखा- "भारत का पक्ष रहा है कि हम विवाद को द्विपक्षीय तरीके से सुलझा लेंगे. रूस की मदद लेकर, आप ने कमजोरी दिखाई है. अगर आप चीन से एक विजयी योद्धा के तौर पर बात करते तो इससे आपको फायदा मिलता, लेकिन अब आप उनसे ऐसे मिल रहे है जैसे उन्हें भारतीय इलाकों की जमीन पर कब्जा करने दिया हो और आप हारी हुई पोजिशन में आ गए हों."   

  • रूस में राजनाथ और चीनी रक्षामंत्री के बीच 2.20 घंटे हुई बातचीत, लद्दाख में तनाव कम करने पर रहा फोकस- 10 बातें

    रूस में राजनाथ और चीनी रक्षामंत्री के बीच 2.20 घंटे हुई बातचीत, लद्दाख में तनाव कम करने पर रहा फोकस- 10 बातें

    केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और चीनी रक्षा मंत्री वेई फेंगही के बीच शुक्रवार को हुई बैठक दो घंटे से भी ज्यादा देर तक हुई. जहां पूर्वी लद्दाख में सीमा पर तनाव को कम करने पर ध्यान केन्द्रित रहा. सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी. पूर्वी लद्दाख में मई में सीमा पर हुए तनाव के बाद से दोनों ओर से यह पहली उच्च स्तरीय आमने सामने की बैठक थी. इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल गतिरोध दूर करने के लिए चीनी विदेश मंत्री वांग यी के साथ टेलीफोन पर बातचीत कर चुके हैं. सूत्रों ने बताया कि वार्ता के दौरान सिंह ने पूर्वी लद्दाख में यथा स्थिति को बनाए रखने और सैनिकों को तेजी से हटाने पर जोर दिया.

  • राजनाथ ने कोविड-19 का टीका विकसित करने के लिए रूस के वैज्ञानिकों की सराहना की

    राजनाथ ने कोविड-19 का टीका विकसित करने के लिए रूस के वैज्ञानिकों की सराहना की

    भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने में सफलता पाने के लिए रूस की सरकार और वहां की जनता को बधाई दी, साथ ही संक्रमण का टीका विकसित करने के लिए देश के वैज्ञानिकों की सराहना की.रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पिछले माह घोषणा की थी कि रूस के वैज्ञानिकों ने कोविड-19 का दुनिया का पहला टीका ‘स्पुतनिक-5’ विकसित कर लिया है.

  • रूस का कोविड-19 वैक्‍सीन 'सुरक्षित', शुरुआती ट्रायल टेस्‍ट पास किया: लेंसेट स्‍टडी

    रूस का कोविड-19 वैक्‍सीन 'सुरक्षित', शुरुआती ट्रायल टेस्‍ट पास किया: लेंसेट स्‍टडी

    रूस के इस वैक्‍सीन को  लेकर पश्चिमी देशों के वैज्ञानिकों ने वैक्‍सीन को सुरक्षित होने को लेकर चिेंता जताई थी, उनका मानना था कि किसी वैक्‍सीन पर इतनी तेजी से 'आगे बढ़ना' खतरनाक साबित हो सकता है. दूसरी ओर, रूस ने उसके रिसर्च को कम करने का आरोप लगाते हुए इन आलोचनाओं को दरकिनार कर दिया था.

  • भारत-रूस की गहरी होती दोस्ती, बंगाल की खाड़ी में शुरू हुआ नौसेनाओं का 'इंद्रा-2020'

    भारत-रूस की गहरी होती दोस्ती, बंगाल की खाड़ी में शुरू हुआ नौसेनाओं का 'इंद्रा-2020'

    भारत (India) और रूस (Russia) की सामरिक दोस्ती भी रंग ला रही है. एक तरफ जहां रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) मॉस्को के दौरे पर हैं, वहीं भारत और रूस की नौसेनाओं ने बंगाल की खाड़ी में दो दिवसीय संयुक्त युद्धाभ्यास 'इंद्रा-2020' (Indra 2020) शुरू कर दिया है. इस युद्धाभ्यास का मकसद समुद्र में चुनौतियों का सामना करने के लिए नौसेनाओं के बीच साझा रणनीतिक समझ विकसित करना है. यह अभ्यास 2003 में दोनों देशों के बीच शुरू हुआ था.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com