NDTV Khabar

Sabarimala temple issue


'Sabarimala temple issue' - 8 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश के बाद केरल में बिगड़े हालात, 750 से ज्यादा लोग गिरफ्तार, पढ़ें 10 बड़ी बातें

    सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश के बाद केरल में बिगड़े हालात, 750 से ज्यादा लोग गिरफ्तार, पढ़ें 10 बड़ी बातें

    सबरीमाला मंदिर में दो महिलाओं के प्रवेश के बाद हालात बिगड़ते ही जा रहे हैं. इस घटना के सामने के आने बाद केरल में कई जगह पर स्थानीय लोगों ने राज्य सरकार के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन किए. इस दौरान उन्होंने पुलिस पर पत्थर फेंके और अपना विरोध दर्ज कराया. कई जगहों पर स्थानीय संगठनों ने बंद का भी आह्वान किया. गुरुवार शाम होते-होते अलग-अलग जगह हुई हिंसा में 30 से ज्यादा पुलिस वाले घायल हो गए. जबकि पुलिस ने कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए 750 से ज्यादा प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया.

  • सबरीमाला मंदिर मामला: मंदिर में प्रवेश के लिए दो महिलाओं ने शुरू की चढ़ाई, स्थिति तनावपूर्ण

    सबरीमाला मंदिर मामला: मंदिर में प्रवेश के लिए दो महिलाओं ने शुरू की चढ़ाई, स्थिति तनावपूर्ण

    रविवार को इन दोनों महिलाओं के विरोध में कई श्रद्धालू (Sabarimala Temple)  ने उनका रास्ता रोकने की कोशिश लेकिन पुलिस ने उन्हें हटा दिया. बता दें कि एक दिन पहले 11 महिलाओं के एक समूह ने भगवान अयप्पा मंदिर में पहुंचने की कोशिश की थी, लेकिन उन्हें उस दौरान भी सैकड़ों श्रद्धालुओं के विरोध का सामना करना पड़ा था.

  • व्यक्ति ने सबरीमला मुद्दे पर नहीं, अवसाद की वजह से किया आत्मदाह : केरल पुलिस 

    व्यक्ति ने सबरीमला मुद्दे पर नहीं, अवसाद की वजह से किया आत्मदाह : केरल पुलिस 

    केरल पुलिस ने कहा कि व्यक्ति ने सबरीमला मुद्दे की वजह से नहीं, बल्कि अवसाद की वजह से आग लगाई. पुलिस ने एक विज्ञप्ति में कहा कि व्यक्ति ने दम टूटने से मजिस्ट्रेट के समक्ष कहा कि उसने अवसाद की वजह से खुद को आग लगाई है. उसने बताया कि मुत्तदा के रहने वाले वेणुगोपाल नैयर 90 फीसदी तक जल गया था और उनकी मौत सरकारी चिकित्सा कॉलेज अस्पताल में शाम को हो गई.

  • सबरीमाला मंदिर विवाद: दर्शन के लिए करना होगा अभी और इंतजार, हालात को देखते हुए बढ़ाया गया निषेधात्मक आदेश 

    सबरीमाला मंदिर विवाद: दर्शन के लिए करना होगा अभी और इंतजार, हालात को देखते हुए बढ़ाया गया निषेधात्मक आदेश 

    सबरीमाला मंदिर  के पट दो महीने के लिए खुलने के बाद से ही मंदिर में दर्शन को लेकर विवाद गहराता जा रहा है. इसके बाद से ही यहां धारा 144 लागू कर दी गई थी. इस दौरान वहां किसी तरह का धरना प्रदर्शन नहीं हो सकेगा. इधर केरल देवास्वम बोर्ड सुप्रीम कोर्ट का आदेश लागू कराने के लिए कोर्ट से कुछ और समय की मांग कर सकती है.वहीं महिला अधिकार कार्यकर्ता तृप्ती देसाई सहित करीब 500 महिलाओं ने केरल पुलिस की वेबसाइट पर सबरीमला मंदिर के दर्शन के लिए पंजीकरण करवाया था. तृप्ती देसाई इसके लिए कोच्चि पहुंच भी चुकी थीं.

  • सबरीमाला मंदिर विवाद : हिन्दूवादी महिला नेता की गिरफ्तारी के विरोध में केरल में हड़ताल 

    सबरीमाला मंदिर विवाद : हिन्दूवादी महिला नेता की गिरफ्तारी के विरोध में केरल में हड़ताल 

    विश्व हिन्दू परिषद के अध्यक्ष एस. जे. आर. कुमार ने बताया कि वह भगवान की पूजा करने के लिए पूजन सामग्री लेकर पहाड़ी पर चढ़ रही थीं, उसी दौरान उन्हें गिरफ्तार किया गया. कुछ अन्य कार्यकर्ताओं को भी एहतियातन हिरासत में लिया गया है. उन्होंने आरोप लगाया कि केरल सरकार सबरीमला मंदिर को नष्ट करना चाहती है.

  • सबरीमला मंदिर के द्वार खुले, पम्बा में परिवार के साथ पूजा के इंतजार में 30 साल की महिला

    सबरीमला मंदिर के द्वार खुले, पम्बा में परिवार के साथ पूजा के इंतजार में 30 साल की महिला

    आशंका थी कि मंदिर में सभी आयु वर्ग की महिलाओं के प्रवेश संबंधी उच्चतम न्यायालय के आदेश का विरोध करने वाले यहां प्रदर्शन कर सकते हैं.

  • सबरीमाला मंदिर : 2,000 से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों की तैनाती के बीच आज खुलेंगे मंदिर के कपाट, 10 बातें...

    सबरीमाला मंदिर : 2,000 से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों की तैनाती के बीच आज खुलेंगे मंदिर के कपाट, 10 बातें...

    भगवान अयप्पा मंदिर सोमवार को पूरे दिन के लिए खुलने जा रहा है, जिसके मद्देनजर करीब 2,300 पुलिसकर्मियों ने मंदिर कस्बे को अपने नियंत्रण में ले लिया है. बीते तीर्थयात्रा सत्र में व्यापक पैमाने पर हुए विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए यह व्यवस्था की गई है. 4 से 6 नवंबर तक सन्नीधनम, पंबा, निलाक्कल और इलावंकुल में धारा 144 लगाने का फैसला किया गया है. पुलिस सूत्रों के अनुसार, दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत पंबा, नीलक्कल और इलुवांगल में चार या इससे अधिक लोगों के जुटने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. इस संबंध में एक अधिकारी ने कहा कि श्रद्धालुओं को केवल सोमवार दोपहर बाद ऊपर के रास्ते पर जाने की इजाजत दी जाएगी. बता दें कि मंदिर के कपाट शाम पांच बजे खुलेंगे और मंगलवार रात 10 बजे बंद होंगे.

  • सबरीमाला में महिलाओं के प्रवेश मसले पर जागरूकता के लिए त्रावणकोर देवस्वम बोर्ड करेगा यज्ञ

    सबरीमाला में महिलाओं के प्रवेश मसले पर जागरूकता के लिए त्रावणकोर देवस्वम बोर्ड करेगा यज्ञ

    सबरीमाला मंदिर में सभी उम्र की महिलाओं को प्रवेश देने या नहीं देने पर चल रहे राष्ट्रव्यापी विवादों के बीच त्रावणकोर देवस्वम बोर्ड (टीडीबी) सदियों पुरानी इस परंपरा को लेकर श्रद्धालुओं के बीच समर्थन एवं जागरूकता के लिए यज्ञ करने की तैयारी में जुटा है।

Advertisement