NDTV Khabar

Sachin birthday


'Sachin birthday' - 42 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 2011 के विश्वकप के फाइनल में आखिर किसकी सलाह पर महेंद्र सिंह धोनी उतरे थे चौथे नंबर पर

    2011 के विश्वकप के फाइनल में आखिर किसकी सलाह पर महेंद्र सिंह धोनी उतरे थे चौथे नंबर पर

    साल 2011 में टीम इंडिया ने जिस खिलाड़ी की अगुवाई में विश्वकप जीता था आज उसका जन्मदिन है....हम बात कर रहे हैं महेंद्र सिंह धोनी की. धोनी माने एक ऐसा खिलाड़ी जिसके बारे में उनके फैन्स कहते हैं कि अगर वह पत्थर पर ही हाथ रख दे तो वह सोना हो जाता है. कैप्टन कूल के नाम से मशहूर धोनी ने जब टीम इंडिया में शामिल होकर अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी तो उनके खेलने का अंदाज बेहद अलग था. वह बहुत ज्यादा आक्रामक बल्लेबाजी करते थे और चौकों-छक्कों की बरसात कर देते थे. धोनी की बल्लेबाजी परंपरागत बल्लेबाजों से एकदम अलग है और वह क्रिकेट की किताब में लिखे शॉट कम अपने ईजाद की हुई तकनीकी का इस्तेमाल करते हैं. श्रीलंका के खिलाफ जब उन्होंने 183 रनों की पारी खेली तो ऐसा लगा कि इस बल्लेबाज के आगे दुनिया की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी भी बेकार है. उन्होंने इस मैच में चमिंडा वास जैसे गेंदबाज की जमकर पिटाई की थी.

  • शाहरुख खान ने सचिन के लिए कही यह बात, तो मास्टर ब्लास्टर ने यूं दिया जवाब, Tweet हुआ वायरल

    शाहरुख खान ने सचिन के लिए कही यह बात, तो मास्टर ब्लास्टर ने यूं दिया जवाब, Tweet हुआ वायरल

    सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) को रिप्लाई करते हुए लिखा: "आपने मेरे साथ-साथ सभी लोगों को साल 1992 से दीवाना बना रहे हैं. बहुत-बहुत धन्यवाद."

  • Sachin Tendulkar Birthday: 'God Of Cricket' के नाम हैं ये रिकॉर्ड्स, जिन्‍हें तोड़ना है नामुमकिन

    Sachin Tendulkar Birthday: 'God Of Cricket' के नाम हैं ये रिकॉर्ड्स, जिन्‍हें तोड़ना है नामुमकिन

    Sachin Tendulkar Birthday: गॉड ऑफ क्रिकेट (God Of Cricket) यानी सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का आज बर्थडे (Sachin Tendulkar Birthday) है. उन्होंने अपने इतने बड़े करियर में कई रिकॉर्ड बनाए. जिनको तोड़ना काफी मुश्किल है.

  • शाहरुख खान के बेटे अबराम ने बर्थडे पार्टी में यूं की मस्ती, श्रीसंत भी आए नजर, देखें Video

    शाहरुख खान के बेटे अबराम ने बर्थडे पार्टी में यूं की मस्ती, श्रीसंत भी आए नजर, देखें Video

    बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम कर चुके एक्टर सचिन जोशी ने अपनी बेटी समायरा का 5वां जन्मदिन मनाया. बर्थडे में भले ही शाहरुख खान नहीं दिखे, लेकिन उनके बेटे अबराम हर जगह मस्ती करते हुए नजर आए. इतना ही नहीं, सचिन जोशी की बेटी के बर्थडे में बिग बॉस 12 के रनर अप व पूर्व भारतीय क्रिकेटर श्रीसंत अपने परिवार के साथ पहुंचे.

  • वीरेंद्र सहवाग ने इस रोचक अंदाज में दी 'बॉलीवुड किंग' शाहरुख खान को बर्थडे की बधाई...

    वीरेंद्र सहवाग ने इस रोचक अंदाज में दी 'बॉलीवुड किंग' शाहरुख खान को बर्थडे की बधाई...

    सहवाग का यह अंदाज बयां बॉलीवुड सुपरस्‍टार शाहरुख खान को जन्‍मदिन की बधाई देते हुए भी दिखा. उन्‍होंने शाहरुख को बर्थडे विश करते हुए इसे अपने किंग पेयर से जोड़ दिया. गौरतलब है कि शाहरुख खान शुक्रवार को 53 वर्ष के हो गए. इस मौके पर सहवाग के अलावा मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर ने भी शाहरुख को बधाई दी है.

  • अनिल कुंबले के बर्थडे पर वीरेंद्र सहवाग ने शेयर किया ऐसा फोटो, जिसमें दिखता है 'जंबो' का जज्‍बा..

    अनिल कुंबले के बर्थडे पर वीरेंद्र सहवाग ने शेयर किया ऐसा फोटो, जिसमें दिखता है 'जंबो' का जज्‍बा..

    कुंबले टेस्‍ट क्रिकेट में भारत की ओर सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. सर्वाधिक टेस्‍ट विकेट लेने के मामले में वे दुनिया के तीसरे नंबर के बॉलर हैं. श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन और ऑस्‍ट्रेलिया के शेन वॉर्न ने ही उनसे ज्‍यादा विकेट हासिल किए हैं. कुंबले ने टेस्‍ट क्रिकेट में 619 और वनडे इंटरनेशनल में 337 विकेट हासिल किए. टेस्‍ट क्रिकेट की एक पारी में पूरे 10 विकेट हासिल करने वाले वे दुनिया के दूसरे गेंदबाज हैं.

  • Sir Donald George Bradman: Google ने बनाया Doodle, बॉलीवुड की फिल्मों में दिग्गजों ने लगाए चौके-छक्के

    Sir Donald George Bradman: Google ने बनाया Doodle, बॉलीवुड की फिल्मों में दिग्गजों ने लगाए चौके-छक्के

    सर डॉनल्ड जॉर्ज ब्रैडमैन (Sir Donald George Bradman) का जन्म 27 अगस्त, 1908 में ऑस्ट्रेलिया में हुआ था, और क्रिकेट की दुनिया में वे खौफ बनकर आए थे. जब वे बल्लेबाजी करते थे तो गेंदबाजों के पसीने छूट जाते थे.

  • Dilip Sardesai Google Doodle: क्रिकेट के धुरंधरों का बॉलीवुड में दबदबा, इन 5 फिल्मों में खूब लगे चौके-छक्के

    Dilip Sardesai Google Doodle: क्रिकेट के धुरंधरों का बॉलीवुड में दबदबा, इन 5 फिल्मों में खूब लगे चौके-छक्के

    Dilip Sardesai Google Doodle: देश के दिग्गज क्रिकेटर दिलीप सरदेसाई (Dilip Sardesai) के 78वें जन्मदिन के मौके पर गूगल ने डूडल बनाकर उन्हें याद किया है. बॉलीवुड में क्रिकेट से जुड़े मुद्दे पर कई शानदार फिल्में बनाई गई हैं.

  • CA ने डेमियन फ्लेमिंग को किया बर्थडे विश, भड़क गए सचिन तेंदुलकर के फैन....

    CA ने डेमियन फ्लेमिंग को किया बर्थडे विश, भड़क गए सचिन तेंदुलकर के फैन....

    फैंस और कई पूर्व क्रिकेटरों ने इस मौके पर क्रिकेट के भगवान को बर्थडे विश करते हुए उनकी लंबी उम्र की कामना की. हालांकि मास्‍टर ब्‍लास्‍टर के कुछ प्रशंसक इस मौके पर क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया (सीए) की ओर से उसके पूर्व क्रिकेटर डेमियन फ्लेमिंग को बर्थडे विश करने के तरीके से नाखुश नजर आए. गौरतलब है कि सचिन तेंदुलकर और ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज डेमियन फ्लेमिंग मैदान पर एक-दूसरे के प्रतिद्वंद्वी रहे हैं.

  • सचिन तेंदुलकर ने फिल्म के जरिए किए थे कई खुलासे, पिता-भाई के लिए कहा था ऐसा

    सचिन तेंदुलकर ने फिल्म के जरिए किए थे कई खुलासे, पिता-भाई के लिए कहा था ऐसा

    उनका भारतीय क्रिकेट में योगदान ऐसा रहा कि देश का सबसे लोकप्रिय खेल क्रिकेट बन चुका है. उन्होंने देश के लिए खेलते हुए ऐसे कई रिकॉर्ड बनाए, जिन्हें आज तक कोई भी तोड़ नहीं सका है.

  • सचिन तेंदुलकर के फैन ने बनाई अनूठी लाइब्रेरी, 'क्रिकेट के भगवान' पर 11 भाषाओं में हैं किताबें

    सचिन तेंदुलकर के फैन ने बनाई अनूठी लाइब्रेरी, 'क्रिकेट के भगवान' पर 11 भाषाओं में हैं किताबें

    आज क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का जन्मदिन है. भले ही वह क्रिकेट से संन्यास ले चुके हों, लेकिन देश-विदेश में उनकी लोकप्रियता कम नहीं हुई है. लोग सचिन को लेकर दीवाने हैं. केरल में ऐसे ही एक प्रोफेसर सामने आए हैं, जिन्होंने सचिन तेंदुलकर पर केंद्रित अनूठी लाइब्रेरी स्थापित की है. यह लाइब्रेरी आसपास चर्चा का केंद्र बन गई है.मालाबार क्रिश्चियन कॉलेज में इतिहास के प्रोफेसर वशिष्ट मणिकोठ ने कोझीकोड में क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर पर केंद्रित लाइब्रेरी स्थापित की है. इस लाइब्रेरी में सचिन की आत्मकथा, संस्मरण समेत उनपर केंद्रित 60 किताबें हैं. खास बात यह है कि ये किताबें 11 भाषाओं में हैं. जिनमें हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, तेलगू, मलयालम, कन्नड़, मराठी और गुजराती आदि हैं. वशिष्ट मणिकोठ द्वारा स्थापित यह अनूठी लाइब्रेरी अब आसपास चर्चा का केंद्र बन गई है. खासकर युवाओं में यह खूब लोकप्रिय हो रही है. 

  • बर्थडे विशेष: कोच से मिली उस डांट ने बदल दी सचिन तेंदुलकर की जिंदगी...

    बर्थडे विशेष: कोच से मिली उस डांट ने बदल दी सचिन तेंदुलकर की जिंदगी...

    सचिन की बिंदास बल्‍लेबाजी ने देश के करोड़ों खेलप्रेमियों को खुशी मनाने और गुरूर करने का मौका दिया. भारत रत्‍न सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट में कई ऐसे रिकॉर्ड अपने नाम किए जिन्‍हें तोड़ना या उनके करीब तक भी पहुंचना मौजूदा क्रिकेटप्रेमियों के लिए चुनौती बना हुआ है. इन रिकॉर्ड से इतर सचिन ने अपने बल्‍लेबाजी कौशल से सचिन ने देश को कई नायाब जीतें दिलाई हैं. सचिन तेंदुलकर बेशक अब क्रिकेट से संन्‍यास ले चुके हैं लेकिन अभी भी वे देश के भावी क्रिकेटरों के लिए आदर्श बने हुए हैं. एमएस धोनी, वीरेंद्र सहवाग और विराट कोहली जैसे क्रिकेट सितारे यह बात कह चुके हैं कि क्रिकेट के इस 'भगवान' की बैटिंग को देखकर ही उन्‍होंने क्रिकेट खेलना शुरू किया और उनकी हसरत हमेशा ही मास्‍टर ब्‍लास्‍टर की तरह बेहद आसानी से बेहतरीन स्‍ट्रोक खेलने की होती थी.

  • सचिन तेंदुलकर ने जन्मदिन पर प्रशंसकों को दिया 'स्पेशल गिफ्ट', कौन बनेगा भाग्यशाली

    सचिन तेंदुलकर ने जन्मदिन पर प्रशंसकों को दिया 'स्पेशल गिफ्ट', कौन बनेगा भाग्यशाली

    सचिन तेंदुलकर का अंदाज निराला है, हर बात निराली है! मानो प्रशंसकों की तो मुंह मांगी मुराद पूरी हो गई! जिसका उन्हें था इंतजार, वो घड़ी आ गई, आ गई! वास्तव में मंगलवार को सचिन के चाहने वाले हद से गुजरने जा रहे हैं. और क्रिकेट खेलने के दिनों में सचिन इन प्रशंसकों से कैसे निपटेंगे, यह देखने वाली बात होगी. पर आसान बिल्कुल होने नहीं जा रहा. सभी को खुश करना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन भी है दोस्तों! 

  • सचिन तेंदुलकर ने आमिर खान के जन्मदिन पर ली चुटकी, यूजर बोले- सहवाग बनना जारी है...

    सचिन तेंदुलकर ने आमिर खान के जन्मदिन पर ली चुटकी, यूजर बोले- सहवाग बनना जारी है...

    अपने फेवरेट सुपरस्टार के जन्मदिन पर आमिर खान के प्रसंशकों ने उन्हें फेसबुक, ट्विटर से लेकर इंस्टाग्राम पर बधाईयां दी. क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने भी आमिर को जन्मदिन पर खास अंदाज में बधाई दी है.

  • Happy Birthday Virat : सचिन तेंदुलकर ने इस अंदाज में कोहली को दी जन्मदिन की शुभकामनाएं...

    Happy Birthday Virat : सचिन तेंदुलकर ने इस अंदाज में कोहली को दी जन्मदिन की शुभकामनाएं...

    भारतीय क्रिकेट के सुपरस्टार विराट कोहली आज 29 साल के हो गए. इस अवसर पर उन्हें पूर्व और वर्तमान क्रिकेटरों के अलावा दुनिया भर के उनके सैकड़ों प्रशसंकों ने बधाई दी.

  • Happy Birthday Kohli: अपने आदर्श सचिन तेंदुलकर से इस मामले में अलग हैं विराट

    Happy Birthday Kohli: अपने आदर्श सचिन तेंदुलकर से इस मामले में अलग हैं विराट

    कोहली को सचिन के बाद टीम इंडिया का दूसरा बड़ा बल्‍लेबाज माना जाता है. कई मामलों में भारत के इन दोनों खिलाड़ी में समानता है. मसलन टेस्‍ट क्रिकेट में दोनों मध्‍यक्रम के बल्‍लेबाज हैं और वनडे क्रिकेट में दोनों ओपनर की हैसियत से उतर चुके हैं. इन दोनों खिलाड़ि‍यों की रनों की भूख भी इन्‍हें विलक्षण बनाती है. विराट कोहली की तरह सचिन भी आक्रामक अंदाज में बल्‍लेबाजी करते हुए विपक्षी गेंदबाजों पर दबाव बनाते थे. वैसे,विराट को इस मामले में अपने आदर्श सचिन तेंदुलकर से अलग श्रेणी में रखा जा सकता है....

  • जन्मदिन पर विशेष : टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली से जुड़ी 11 खास बातें....

    जन्मदिन पर विशेष : टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली से जुड़ी 11 खास बातें....

    सचिन तेंदुलकर के बाद कौन...? मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर के क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद यह सवाल भारतीय क्रिकेट जगत में उभरकर आया था. टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने अपने बल्‍ले से जोरदार प्रदर्शन करते हुए इस प्रश्‍न का जवाब बखूबी दे दिया है. विराट को इस समय सचिन के बाद टीम इंडिया का सबसे बड़ा खिलाड़ी माना जा रहा है. क्रिकेट जगत में यह चर्चा आम है कि 5 नवंबर को 29 वर्ष के होने वाले विराट कोहली जल्‍द ही सचिन तेंदुलकर के कई रिकॉर्ड्स को अपने नाम पर कर सकते हैं.

  • VVS लक्ष्‍मण को बर्थडे पर बधाई देते हुए सचिन तेंदुलकर ने उजागर कर दिया उनका ड्रेसिंग रूम का सीक्रेट...

    VVS लक्ष्‍मण को बर्थडे पर बधाई देते हुए सचिन तेंदुलकर ने उजागर कर दिया उनका ड्रेसिंग रूम का सीक्रेट...

    टीम इंडिया के वेरी-वेरी स्‍पेशल लक्ष्‍मण (वीवीएस लक्ष्‍मण) बुधवार को 43 वर्ष के हो गए. लक्ष्‍मण को बर्थडे पर वीरेंद्र सहवाग, सचिन तेंदुलकर, आरपी सिंह, सुरेश रैना और रोहित शर्मा जैसे पूर्व और वर्तमान खिलाड़ि‍यों ने बधाई देते हुए सुखी जीवन की कामना की है. मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर ने लक्ष्‍मण को अनोखे अंदाज में बधाई दी है.