NDTV Khabar

Samajwadi party


'Samajwadi party' - 759 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • लखनऊ : सपा कार्यालय में लगायी गयी बाबा साहब की प्रतिमा, अखिलेश यादव ने किया अनावरण

    लखनऊ : सपा कार्यालय में लगायी गयी बाबा साहब की प्रतिमा, अखिलेश यादव ने किया अनावरण

    समाजवादी पार्टी (सपा) के कार्यालय में शनिवार को बाबा साहब डा.भीमराव रामजी आंबेडकर की प्रतिमा लगायी गयी. सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने लोहिया सभागार में लगी आंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण किया.

  • अखिलेश यादव का ऐलान: विधान परिषद चुनाव में बसपा कैंडिडेट का समर्थन करेगी सपा

    अखिलेश यादव का ऐलान:  विधान परिषद चुनाव में बसपा कैंडिडेट का समर्थन करेगी सपा

    उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी को रोकने के लिए बसपा और सपा कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहती. अपनी नयी दोस्ती को परवान चढ़ाने के लिये सपा ने आगामी विधानपरिषद चुनाव में बसपा को एक सीट पर समर्थन देने का फैसला किया है. इस बात का ऐलान अखिलेश यादव ने किया. 

  • समाजवादी पार्टी आंबेडकर जयंती भव्य तरीके से मनाने की तैयारी में

    समाजवादी पार्टी आंबेडकर जयंती भव्य तरीके से मनाने की तैयारी में

    उत्तर प्रदेश में लोकसभा उपचुनाव की दो सीटो पर बहुजन समाज पार्टी के साथ तालमेल के सुखद परिणाम मिलने के बाद समाजवादी पार्टी अब 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती भव्य तरीके से मनाने की तैयारी कर रही है. अभी तक समाजवादी पार्टी राम मनोहर लोहिया और जनेश्वर मिश्रा जैसे समाजवादी विचारधारा के नेताओ की जयंती समारोह बहुत धूमधाम से मनाती रही है. लेकिन अब पार्टी ने सभी जिला इकाईयों को निर्देश दिया है कि वह पार्टी मुख्यालयों या किसी सार्वजनिक स्थल पर अंबेडकर जयंती धूमधाम से मनायें.

  • राज्‍यसभा चुनाव : यूपी में भाजपा की रणनीति हुई सफल, विपक्ष को मिली निराशा, हारा बसपा का प्रत्‍याशी

    राज्‍यसभा चुनाव : यूपी में भाजपा की रणनीति हुई सफल, विपक्ष को मिली निराशा, हारा बसपा का प्रत्‍याशी

    सत्‍तारूढ़ भाजपा ने विपक्ष के तमाम दावों और मंसूबों को नाकाम करते हुए उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की 10 में से नौ सीटों पर कब्‍जा कर लिया. मतगणना के देर रात तक घोषित नतीजों में भाजपा के अरुण जेटली, डॉक्‍टर अशोक बाजपेयी, विजयपाल सिंह तोमर, सकलदीप राजभर, कांता कर्दम, डॉक्‍टर अनिल जैन, जीवीएल नरसिम्हा राव, हरनाथ सिंह यादव तथा अनिल कुमार अग्रवाल विजयी करार दिए गए.

  • राज्यसभा चुनाव आज, जानें किस राज्य में कितनी सीटें, क्या है गणित

    राज्यसभा चुनाव आज, जानें किस राज्य में कितनी सीटें, क्या है गणित

    राज्यसभा की 59 सीटों के लिए 23 मार्च को चुनाव होने हैं. यहां हम पूरे राज्यों की सीटों के बारे में बता रहे हैं. इनमें से 28 सीटें निश्चित रूप से बीजेपी के हिस्से में आएगी. इसके लिए वैसे तो ज्‍यादातर राज्‍यों में उम्‍मीदवार निर्विरोध ही चुने जाते दिख रहे हैं, लेकिन कुछ जगहों पर मुकाबला भी हो रहा है. हालांकि गुजरात में अहमद पटेल की राज्यसभा सीट के लिए जिस तरह कांटे की टक्कर देखी गई, वैसे होने की संभावना नहीं है.

  • राज्यसभा चुनाव: यूपी में BJP की सपा-बसपा से एक सीट पर प्रतिष्ठा की लड़ाई, जानें क्या है वोटों का गणित

    राज्यसभा चुनाव: यूपी में BJP की सपा-बसपा से एक सीट पर प्रतिष्ठा की लड़ाई, जानें क्या है वोटों का गणित

    राज्यसभा चुनाव को उत्तर प्रदेश के समीकरण ने और भी ज्यादा दिलचस्प बना दिया है. शुक्रवार को होने वाले राज्यसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी और सपा-बसपा के बीच महज एक सीट को लेकर प्रतिष्ठा की लड़ाई है. उत्तर प्रदेश के कोटे में राज्यसभा के लिए पूरे दस सीटें हैं, मगर एक सीट पर वोटों के समीकरण कुछ इस तरह है कि बीजेपी, सपा-बसपा इसे जीतने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है. माना जा रहा है कि इस एक सीट पर बीजेपी के अनिल अग्रवाल और बसपा के उम्मीदवार भीमराव अंबेडकर में जबरदस्त टक्कर देखने को मिल सकती है. 

  • राज्यसभा चुनाव : अखिलेश यादव के डिनर में शिवपाल और राजा भैया शामिल हुए

    राज्यसभा चुनाव : अखिलेश यादव के डिनर में शिवपाल और राजा भैया शामिल हुए

    समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बुधवार को प्रदेश में राज्यसभा चुनाव को लेकर पार्टी के विधायकों के साथ बैठक कर रणनीति पर चर्चा की, हालांकि, इस बैठक में अखिलेश के चाचा शिवपाल यादव शामिल नहीं हुए. लेकिन बाद में अखिलेश की तरफ से आयोजित रात्रिभोज में शिवपाल और निर्दलीय विधायक राजा भैया शमिल हुए.

  • UP राज्यसभा चुनाव : BSP-SP गठजोड़ को 'मात' दे सकता है BJP का यह नया पैंतरा

    UP राज्यसभा चुनाव : BSP-SP गठजोड़ को 'मात' दे सकता है BJP का यह नया पैंतरा

    उत्‍तर प्रदेश में राज्यसभा की दस सीटों के लिए हो रहे चुनाव के लिए सभी पार्टियों ने अपने प्रत्याशियों को मैदान में उतार दिया है और मैदान में दस सीटों के लिए 11 उम्मीदवार के आने से चुनाव और भी ज्यादा दिलचस्प हो गया है. एक सीट का समीकरण कुछ इस तरह से बना है, जिसकी वजह से यह चुनाव भी काफी रोचक हो गया है. इन 11 उम्मीदवारों में से बीजेपी की ओर से 9 उम्मीदवार मैदान में हैं, वहीं समाजवादी पार्टी और बसपा की तरफ से एक-एक प्रत्याशी मैदान में हैं. राज्यसभा की इन दस सीटों के लिए होने वाले चुनाव में बीजेपी की 8 सीट पक्की है, वहीं सपा की नौंवीं सीट पक्की है, जहां से जया बच्चन का जीतना लगभग पूरी तरह से तय है. मगर जो दसवीं सीट है, दरअसल, महाभारत उसी के लिए है. 

  • किसान हित में सरकार के खिलाफ बड़ा आंदोलन होगा : समाजवादी पार्टी

    किसान हित में सरकार के खिलाफ बड़ा आंदोलन होगा : समाजवादी पार्टी

    समाजवादी पार्टी से संबद्ध युवजन सभा के उत्तर प्रदेश उपाध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह यादव ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि 'कर्ज' और 'मर्ज' से जूझ रहे प्रदेश के किसान आत्महत्या जैसा कदम उठा रहे हैं और प्रदेश सरकार मूकदर्शक बनी हुई है.

  • यूपी-बिहार उपचुनाव : योगी के गढ़ में लगी सेंध, फूलपुर और अररिया में भी बड़े अंतर से हारी बीजेपी

    यूपी-बिहार उपचुनाव : योगी के गढ़ में लगी सेंध, फूलपुर और अररिया में भी बड़े अंतर से हारी बीजेपी

    समाजवादी पार्टी (सपा) ने उत्तर प्रदेश में और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने बिहार में बीजेपी और उसके एनडीए के सहयोगी दल जनता दल यूनाईटेड (जेडीयू) को जोरदार झटका दिया. लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव के बुधवार को आए नतीजों ने बीजेपी की अति आत्मविश्वास की तंद्रा भंग कर दी है.

  • पारिवारिक अन्तर्कलह के बीच अखिलेश का बड़ा बयान, 2022 में चाचा शिवपाल यादव को भेजेंगे राज्यसभा

    पारिवारिक अन्तर्कलह के बीच अखिलेश का बड़ा बयान, 2022 में चाचा शिवपाल यादव को भेजेंगे राज्यसभा

    समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने कहा है कि वर्ष 2022 में अपने चाचा शिवपाल यादव को राज्यसभा भेंजेगे. उनका यह बयान पार्टी और परिवार में चल रहे अन्तर्कलह को खत्म करने की दिशा में बढ़ाया गया कदम माना जा रहा है. हालांकि उन्होंने दावा किया है कि उनके परिवार में कोई झड़गा नहीं है. उनका परिवार नहीं टूटा है. वहीं मुख्यमंत्री योगी के एक बयान पर उन्होंने कहा कि भाजपा यह तय नहीं करेगी कि मैं किस भगवान की पूजा करूं और किसी नहीं.

  • यूपी-बिहार में अगले लोकसभा चुनाव की तस्वीर दिखाने वाले उपचुनावों के परिणाम सुबह 8 बजे से

    यूपी-बिहार में अगले लोकसभा चुनाव की तस्वीर दिखाने वाले उपचुनावों के परिणाम सुबह 8 बजे से

    उत्तर प्रदेश की दो लोकसभा सीटों, बिहार की एक लोकसभा सीट और दो विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव की मतगणना आज होगी. मतगणना पूरी होने के साथ ही चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे. चुनाव परिणाम दोपहर से पहले ही आ जाने की उम्मीद है. यह परिणाम 2019 के लोकसभा चुनाव के परिदृश्य का संकेत देने वाले माने जा रहे हैं.

  • यूपी राज्‍यसभा चुनाव हुआ दिलचस्‍प: 10 सीटों पर 14 उम्‍मीदवार मैदान में, नरेश अग्रवाल बिगाड़ सकते हैं सपा-बसपा का 'खेल'

    यूपी राज्‍यसभा चुनाव हुआ दिलचस्‍प: 10 सीटों पर 14 उम्‍मीदवार मैदान में, नरेश अग्रवाल बिगाड़ सकते हैं सपा-बसपा का 'खेल'

    उत्‍तर प्रदेश में राज्यसभा की दस सीटों के लिए हो रहे चुनाव में 14 उम्‍मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है, जिससे यूपी का राज्‍यसभा का चुनाव रोचक हो गया है. इसमें 11 उम्‍मीदवार बीजेपी के है, जबकि बसपा से भीवराव अंबेडकर और जनसंघ से महेश शर्मा ने भी नामांकन दाखिल किया है. वहीं समाजवादी पार्टी से जया बच्‍चन ने नामांकन दाखिल किया है. राज्यसभा की दस सीटों के लिए हो रहे चुनाव में बीजेपी की आठ और सपा की एक सीट पक्की है, लेकिन दसवीं सीट के लिए भाजपा की दावेदारी ने पहले के समीकरण ध्वस्त कर दिए हैं. राज्‍यसभा के लिए नामांकन के दाखिल करने के आखिरी दिन विधानभवन के सेंट्रल हाल में सबसे पहले केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली नामांकन दाखिल करने पहुंचे. सोमवार को जनसंघ के उम्मीदवार महेश चंद्र शर्मा ने पर्चा भरा. बीजेपी के डॉ. अनिल जैन, अशोक वाजपेयी, कांता कर्दम, विजय पाल सिंह तोमर, डॉ. हरनाथ सिंह यादव, सकलदीप राजभर और जीवीएल नरसिम्हा राव ने भी नामांकन दाखिल किया. वहीं बसपा उम्‍मीदवार भीम राव अम्बेडकर ने एक बार से अपना अपना पर्चा भरा.

  • नरेश अग्रवाल ने समाजवादी पार्टी छोड़ी, बीजेपी में हुए शामिल

    नरेश अग्रवाल ने समाजवादी पार्टी छोड़ी, बीजेपी में हुए शामिल

    समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता नरेश अग्रवाल ने आज पार्टी छोड़कर बीजेपी में चले गए. दिल्ली में बीजेपी के कार्यालय में नरेश अग्रवाल वरिष्ठ बीजेपी नेताओं के बीच पार्टी में शामिल हुए. 

  • फूलपुर उपचुनाव : 2014 में सपा-बसपा के कुल वोटों से ज्यादा मत मिले थे बीजेपी को, अब कड़ा संघर्ष

    फूलपुर उपचुनाव :  2014 में सपा-बसपा के कुल वोटों से ज्यादा मत मिले थे बीजेपी को, अब कड़ा संघर्ष

    पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के लोकसभा चुनाव क्षेत्र रहे फूलपुर के उपचुनाव पर पूरे देश की नजरें टिकीं हैं. केशव प्रसाद मौर्य के उप मुख्यमंत्री बनने के बाद खाली हुई इस सीट के उपचुनाव में 11 मार्च को वोट डाले जाएंगे.

  • क्षेत्रीय दलों में सबसे अमीर है समाजवादी पार्टी, कुल संपत्ति 635 करोड़ रुपये की

    क्षेत्रीय दलों में सबसे अमीर है समाजवादी पार्टी, कुल संपत्ति 635 करोड़ रुपये की

    राजनीतिक दलों के पास पैसे की कोई कमी नहीं है फिर चाहे राष्ट्रीय दल हों या क्षेत्रीय पार्टियां. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट के मुताबिक समाजवादी पार्टी की कुल संपत्ति की कीमत 635 करोड़ रुपये है जो कि किसी भी क्षेत्रीय पार्टी की तुलना में सबसे ज्यादा है.

  • ... तो इस वजह से अखिलेश ने नरेश अग्रवाल का पत्ता काट जया बच्चन को दिया राज्यसभा का टिकट

    ... तो इस वजह से अखिलेश ने नरेश अग्रवाल का पत्ता काट जया बच्चन को दिया राज्यसभा का टिकट

    समाजवादी पार्टी ने राज्यसभा की इकलौती सीट के लिए अपने कैंडिडेट की घोषणा कर दी है. समाजवादी पार्टी की ओर से जया बच्चन को राज्यसभा का टिकट मिल गया है, मगर वहीं नरेश अग्रवाल का पत्ता कट गया है. मगर राजनीतिक गलियारों में काफी समय से यह अटकलें लगाईं जा रही थीं कि अगर सपा जया बच्चन को टिकट नहीं देती, तो इस बार पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी की नेतृत्व वाली पार्टी तृणमूल कांग्रेस टिकट दे सकती थी. मगर इस ऐलान के साथ ही इस पर विराम लग गया है. 

  • सपा ने राज्‍यसभा की एकलौती टिकट जया बच्‍चन को दी, नरेश अग्रवाल का टिकट कटा

    सपा ने राज्‍यसभा की एकलौती टिकट जया बच्‍चन को दी, नरेश अग्रवाल का टिकट कटा

    इससे पहले बसपा ने आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए पूर्व पार्टी विधायक भीमराव अंबेडकर को उम्मीदवार घोषित किया.

Advertisement