NDTV Khabar

Samjhauta express


'Samjhauta express' - 24 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भारत का पाकिस्तान पर पलटवार, रेलवे ने बंद की समझौता एक्सप्रेस

    भारत का पाकिस्तान पर पलटवार, रेलवे ने बंद की समझौता एक्सप्रेस

    पाकिस्तान की ओर से समझौता एक्सप्रेस बंद करने के बाद अब भारतीय रेलवे ने भी इसे अपनी ओर से बंद कर दिया है.

  • पाकिस्तान ने अब दिल्ली-लाहौर मैत्री बस सेवा भी रोकी

    पाकिस्तान ने अब दिल्ली-लाहौर मैत्री बस सेवा भी रोकी

    पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा हटाने और उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के भारत के फैसले को लेकर सीमा पार की दो ट्रेनों को निलंबित करने के बाद लाहौर-दिल्ली मैत्री बस सेवा भी निलंबित कर दी है.  यह बस सेवा फरवरी 1999 में शुरू हुई थी लेकिन 2001 में संसद हमले के बाद यह निलंबित कर दी गई. फिर जुलाई 2003 को इस बस सेवा को बहाल किया गया. पाकिस्तान के संचार एवं डाक सेवा मंत्री मुराद सईद ने बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (एनएससी) की बुधवार को हुई बैठक में लिए गए फैसलों के अनुरूप ही यह कदम उठाया गया.

  • साढ़े चार घंटे देरी से दिल्ली पहुंची समझौता एक्सप्रेस, वाघा सीमा पर रोक दी गई थी ट्रेन, घंटों फंसे रहे 117 यात्री

    साढ़े चार घंटे देरी से दिल्ली पहुंची समझौता एक्सप्रेस, वाघा सीमा पर रोक दी गई थी ट्रेन, घंटों फंसे रहे 117 यात्री

    दिल्ली और लाहौर को जोड़ने वाली इस ट्रेन सेवा में व्यवधान के बाद सुरक्षा मंजूरी के इंतजार में सीमा के दोनों ओर के सैकड़ों यात्री कई घंटों तक फंसे रहे. रेलवे अधिकारियों ने बताया था कि कई घंटे के इंतजार के बाद लाहौर जाने वाली समझौता एक्सप्रेस शाम छह बजकर 41 मिनट पर रवाना हुई. इस ट्रेन में दस पाकिस्तानियों समेत 103 यात्री सवार थे.

  • पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद ने समझौता एक्सप्रेस ट्रेन बंद करने का किया ऐलान

    पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद ने समझौता एक्सप्रेस ट्रेन बंद करने का किया ऐलान

    भारत की ओर से जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने और उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटे जाने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. गुरुवार को पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद ने भारत-पाकिस्तान के बीच चलने वाले समझौता एक्सप्रेस ट्रेन को रद्द करने का ऐलान कर दिया.

  • समझौता एक्सप्रेस विस्फोट : कपिल सिब्बल ने कहा- कोई नहीं जानता कि 68 लोगों की हत्या किसने की!

    समझौता एक्सप्रेस विस्फोट : कपिल सिब्बल ने कहा- कोई नहीं जानता कि 68 लोगों की हत्या किसने की!

    समझौता एक्सप्रेस ब्लास्ट (Samjhauta Express blast) मामले में विशेष अदालत के फैसले के बाद कांग्रेस (Congress) की ओर से इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त की गई है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) ने समझौता एक्सप्रेस विस्फोट मामले में आरोपियों को बरी किए जाने के एक दिन बाद गुरुवार को तंज कसा. उन्होंने कहा कि कोई नहीं जानता कि 68 लोगों की हत्या किसने की. अदालत ने इस मामले में स्वामी असीमानंद (Swami Aseemanand) सहित चार आरोपियों को बरी कर दिया है.

  • समझौता एक्सप्रेस ब्लास्ट: पंचकूला की विशेष अदालत 14 मार्च को सुनाएगी फैसला

    समझौता एक्सप्रेस ब्लास्ट: पंचकूला की विशेष अदालत 14 मार्च को सुनाएगी फैसला

    साल 2007 में समझौता एक्सप्रेस (Samjhauta Express Blast) में हुए ब्लास्ट मामले में पंचकूला की विशेष एनआईए अदालत ने फैसला सुरक्षित रख लिया है. पंचकुला की विशेष अदालत मामले में अब 14 मार्च को फैसला सुनाएगी. मामले में मुख्य आरोपी स्वामी असीमानंद हैं.

  • भारत-पाक तनाव के बीच माता-पिता से मिलने लाहौर से हिंदुस्तान आ रही महिला हुई भावुक, पति ने ऐसे किया विदा

    भारत-पाक तनाव के बीच माता-पिता से मिलने लाहौर से हिंदुस्तान आ रही महिला हुई भावुक, पति ने ऐसे किया विदा

    भारत-पाकिस्तान के बीच जारी तनाव के बीच पाकिस्तान से समझौता एक्सप्रेस ट्रेन (Samjhota Express) एक बार फिर बहाल हो गई है. सुबह साढ़े आठ बजे समझौता एक्सप्रेस यात्रियों को लेकर भारत के लिए रवाना हुई.

  • भारत-पाक के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस अब इस तारीख से होगी बहाल, रेलवे ने किया ऐलान....

    भारत-पाक के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस अब इस तारीख से होगी बहाल, रेलवे ने किया ऐलान....

    रेलवे के अधिकारी ने बताया कि भारत से अब पहली ट्रेन तीन मार्च को चलेगी. भारतीय वायुसेना द्वारा आतंकी ठिकानों पर की गई कार्रवाई के बाद पाकिस्तान ने अपने यहां से ट्रेन सेवा रद्द कर दी थी, जिसके बाद भारत ने भी 28 फरवरी को समझौता एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन रद्द कर दिया था.

  • ऑपरेशन बालाकोट : पिछले 72 घंटों में देश ने क्या देखा, 25 बड़ी बातें

    ऑपरेशन बालाकोट :  पिछले 72 घंटों में देश ने क्या देखा, 25 बड़ी बातें

    विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (IAF pilot Abhinandan Varthaman) आज देश वापस लौटेंगे. वाघा बॉर्डर के रास्ते वो पाकिस्तान से भारत आएंगे. सूत्रों के मुताबिक विंग कमांडर अभिनंदन को रावलपिंडी से विमान के ज़रिए लाहौर लाया जाएगा. इसके बाद वाघा पर भारतीय उच्चायोग को सौंपा जाएगा जो उन्हें लेकर बॉर्डर क्रॉस करेंगे. भारत और अंतरराष्ट्रीय जगत के दबाव के बाद कल पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने पाक संसद में विंग कमांडर को रिहा करने का एलान किया था. पाकिस्तान पीएम के एलान से पहले भारत ने साफ़ कर दिया था कि उसे अपने पायलट की रिहाई से कम कुछ भी मंज़ूर नहीं है और किसी भी डील से भारत ने साफ इनकार किया था. विंग कमांडर अभिनंदन बुधवार को उस वक़्त पाकिस्तानी सेना के क़ब्ज़े में आ गए थे. जब मिग-21 जेट पर पाक के हमले के बाद उन्होंने पैराशूट से छलांग लगाई थी. अभिनंदन पाकिस्तान के क़ब्ज़े वाले कश्मीर में जा गिरे थे. पाक सेना ने तुरंत उन्हें अपने क़ब्ज़े में लेकर उनका वीडियो जारी किया था. पकड़े जाने से पहले उन्होंने पाक का F-16 फ़ाइटर जेट मार गिराया था. इसके एक दिन पहले भारतीय वायुसेना के मिराज विमानों ने पाकिस्तान में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को ध्वस्त कर दिया था. यह ऑपरेशन इतना सटीक था कि पाकिस्तान के राडार भारतीय वायुसेना के विमानों को पकड़ ही नहीं पाए.

  • पाकिस्‍तान के बाद अब भारत ने भी रद्द की समझौता एक्सप्रेस

    पाकिस्‍तान के बाद अब भारत ने भी रद्द की समझौता एक्सप्रेस

    पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद यात्रियों की संख्या में भारी कमी आने के चलते रेलवे ने भारत से पाकिस्तान जाने वाली समझौता एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन को स्थगित करने का फैसला किया है.

  • पाकिस्तान ने रोकी समझौता एक्सप्रेस, अटारी बॉर्डर पर फंसे 27 यात्री, नहीं पता किधर जाएंगे?

    पाकिस्तान ने रोकी समझौता एक्सप्रेस, अटारी बॉर्डर पर फंसे 27 यात्री, नहीं पता किधर जाएंगे?

    भारत पाकिस्तान के बीच चल रहे गतिरोध के बीच पाकिस्तान की तरफ से बड़ा कदम उठाया गया है. पाक ने समझौता एक्सप्रेस को रद्द कर दिया है. समझौता एक्सप्रेस ट्रेन को आज अटारी पहुंचना था. यह ट्रेन लाहौर ही नहीं आई. बता दें कि यह ट्रेन सप्ताह में दो दिन चलती है. दिल्ली से बुधवार और रविवार को ट्रेन अटारी जाती है और फिर लाहौर जाती है. ट्रेन लाहौर से अटारी के लिए सोमवार और गुरुवार को चलती है जोकि दिल्ली आती है.

  • लोकसभा में समझौता एक्सप्रेस विस्फोट का मामला गूंजा, जांच की मांग

    लोकसभा में समझौता एक्सप्रेस विस्फोट का मामला गूंजा, जांच की मांग

    लोकसभा में भाजपा सदस्यों ने समझौता एक्सप्रेस विस्फोट मुद्दे को उठाया. इसके साथ ही उन्होंने पूर्ववर्ती कांग्रेस नीत सरकार पर मामले में पाकिस्तान की भूमिका को दबाने का आरोप लगाया.

  • कोई हिन्दू आतंकी नहीं हो सकता, हरियाणा के मंत्री अनिल विज का बयान | दिग्विजय सिंह ने किया पलटवार

    कोई हिन्दू आतंकी नहीं हो सकता, हरियाणा के मंत्री अनिल विज का बयान | दिग्विजय सिंह ने किया पलटवार

    अनिल विज ने कहा कि स्वभाव से ही हिन्दू कभी आतंकवादी बन ही नहीं सकता, क्योंकि हिन्दुओं को आतंकवाद कभी नहीं सिखाया गया. उन्होंने कहा, "अगर हिन्दू भी आतंकवादी होते, तो क्षेत्र में कभी कोई अन्य आतंकवादी होता ही नहीं..."

  • पाकिस्तान में समझौता एक्सप्रेस में चार भारतीय महिलाओं को चढ़ने से रोका गया

    पाकिस्तान में समझौता एक्सप्रेस में चार भारतीय महिलाओं को चढ़ने से रोका गया

    पाकिस्तान में रेलवे के अधिकारियों ने सोमवार को चार भारतीय महिला यात्रियों को कथित रूप से अधूरे यात्रा दस्तावेजों के चलते यहां दिल्ली जाने वाली समझौता एक्सप्रेस में चढ़ने से रोका.

  • भारत-पाकिस्तान के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस सेवा गुरुवार से होगी बहाल

    भारत-पाकिस्तान के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस सेवा गुरुवार से होगी बहाल

    हरियाणा में जाट आंदोलन के मद्देनजर भारत और पाकिस्तान के बीच चलने वाली रेल सेवा को 'समझौता एक्सप्रेस' गुरुवार से बहाल कर दिया जाएगा। पाकिस्तान रेलवे ने इसकी जानकारी दी।

  • समझौता ब्लास्ट : असीमानंद की जमानत को चुनौती नहीं देगी एनआईए

    समझौता ब्लास्ट : असीमानंद की जमानत को चुनौती नहीं देगी एनआईए

    सरकार ने राज्यसभा को बताया कि एनआईए ने समझौता एक्सप्रेस विस्फोट मामले में मुख्य आरोपी असीमानंद की जमानत को चुनौती नहीं देने का फैसला किया है। इन विस्फोटों में 68 लोग मारे गए थे।

  • समझौता एक्सप्रेस से पाकिस्तान से लौटे छह यात्री 11 पिस्तौलों के साथ गिरफ्तार

    समझौता एक्सप्रेस से पाकिस्तान से लौटे छह यात्री 11 पिस्तौलों के साथ गिरफ्तार

    इन हथियारों को जूसर और दूसरे सामानों में छिपाकर रखा गया था। ये सभी यात्री मुजफ्फरनगर के रहने वाले हैं, जहां कुछ महीने पहले ही दंगे हुए थे। वे पाकिस्तान में अपने संबंधियों से मिलकर लौट रहे थे।

  • समझौता, मक्का मस्जिद, दरगाह शरीफ विस्फोट में RSS का हाथ : गृहसचिव

    समझौता, मक्का मस्जिद, दरगाह शरीफ विस्फोट में RSS का हाथ : गृहसचिव

    गृहसचिव आरके सिंह ने कहा है कि केंद्र सरकार के पास कम से कम 10 ऐसे व्यक्तियों के नाम हैं, जो आरएसएस से संबद्ध थे और समझौता एक्सप्रेस, मक्का मस्जिद और दरगाह शरीफ विस्फोटों में शामिल थे।