Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Sardar patel


'Sardar patel' - 93 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली पुलिस आयुक्त ने पुलिसकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा- पुलिस को पटेल के सिद्धांतों पर चलना चाहिए

    दिल्ली पुलिस आयुक्त ने पुलिसकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा- पुलिस को पटेल के सिद्धांतों पर चलना चाहिए

    जय सिंह रोड पर स्थित दिल्ली पुलिस के नए मुख्यालय के प्रेक्षागृह में आयोजित यह पहला समारोह था. प्रेक्षागृह का नाम सरदार पटेल के नाम पर रखा गया है. पटनायक ने कहा कि दिल्ली पुलिस को पटेल के सिद्धांतों पर चलना चाहिए और काम के प्रति समर्पण की भावना उनसे सीखनी चाहिए.

  • पटेल को श्रद्धांजलि नहीं देने पर गुजरात सीएम विजय रूपाणी ने की सोनिया और राहुल गांधी की निंदा

    पटेल को श्रद्धांजलि नहीं देने पर गुजरात सीएम विजय रूपाणी ने की सोनिया और राहुल गांधी की निंदा

    विजय रूपाणी ने ट्वीट किया, ‘जब पूरा देश सरदार पटेल की जयंती पर श्रद्धांजलि दे रहा है तो यह दुखद है, लेकिन चौंकाने वाला नहीं है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी में इस दिग्गज नेता को श्रद्धांजलि देने का सामान्य शिष्टाचार भी नहीं है. लौह पुरुष के लिए इस तरह का निरादर विश्वास से परे है.’

  • बीजेपी ने प्रियंका गांधी पर किया पलटवार, कहा- कांग्रेस को छोड़कर स्वतंत्रता संग्राम में शामिल हर किसी का करते हैं सम्मान

    बीजेपी ने प्रियंका गांधी पर किया पलटवार, कहा- कांग्रेस को छोड़कर स्वतंत्रता संग्राम में शामिल हर किसी का करते हैं सम्मान

    भाजपा ने कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी की सरदार पटेल से जुड़ी टिप्पणियों पर पलटवार करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि वह नेहरू-गांधी परिवार से "संबंध" रखने वाली कांग्रेस को छोड़कर स्वतंत्रता संग्राम में शामिल होने वालों का सम्मान करती है. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने बृहस्पतिवार को दावा किया कि भाजपा का अपना कोई स्वतंत्रता सेनानी महापुरुष नहीं है, इसलिये वह कांग्रेस नेता पटेल की विरासत हथियाने की कोशिश कर रही है.

  • वल्लभ भाई पटेल के 'सरदार' बनने की कहानी...

    वल्लभ भाई पटेल के 'सरदार' बनने की कहानी...

    फरवरी 1922 में अगर चौरी-चौरा की घटना न घटती तो गुजरात का बारदोली शायद सविनय अवज्ञा शुरू करने के लिए जाना जाता. लेकिन नियति को कुछ और ही मंजूर था. 1926 में बारदोली तालुका में किसानों से वसूले जाने वाले राजस्व में 30% कई वृद्धि कर दी गई.

  • प्रियंका गांधी का निशाना: सरदार पटेल को अपनाने की कोशिश कर रही है BJP, क्योंकि उनका अपना कोई स्वतंत्रता सेनानी नहीं

    प्रियंका गांधी का निशाना: सरदार पटेल को अपनाने की कोशिश कर रही है BJP, क्योंकि उनका अपना कोई स्वतंत्रता सेनानी नहीं

    उन्होंने ट्वीट किया है, 'सरदार पटेल कांग्रेस के निष्ठावान नेता थे जो कांग्रेस की विचारधारा के प्रति समर्पित थे. वह जवाहरलाल नेहरू के क़रीबी साथी थे और RSS के सख़्त ख़िलाफ थे. आज भाजपा द्वारा उन्हें अपनाने की कोशिशें करते हुए और उन्हें श्रद्धांजलि देते देख के बहुत ख़ुशी होती है, क्योंकि भाजपा के इस ऐक्शन से दो चीज़ें स्पष्ट होती हैं. पहला, उनका अपना कोई स्वतंत्रता सेनानी महापुरुष नहीं है. तक़रीबन सभी कांग्रेस से जुड़े थे. दूसरा सरदार पटेल जैसे महापुरुष को एक न एक दिन उनके शत्रुओं को भी नमन करना पड़ता है.'

  • जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाना सिर्फ जमीन पर लकीर खींचना नहीं है : पीएम मोदी

    जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाना सिर्फ जमीन पर लकीर खींचना नहीं है : पीएम मोदी

    पूर्व गृहमंत्री सरदार पटेल की जयंती पर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में श्रद्धांजलि देने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि यहां आने पर ऐसा लगता है कि जैसो उनकी प्रतिमा का भी एक व्यक्तित्व, सामार्थ्य और संदेश है. पीएम मोदी ने कहा कि इस भव्य प्रतिमा का निर्माण देश भर के किसानों से मिले लोहे से बनी है. यह हमारी एकता का प्रतीक है. एक साल पहले दुनिया की इस सबसे ऊंची प्रतिमा को देश को समर्पित किया गया था. आज यह पूरी दुनिया के लिए संदेश है. एकता हमारे संस्कार है और हमारे भावी सपनों का सबसे बड़ा संबल है. आज उसी को साकार करने के लिए पूरे देश में रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया गया है जिसमें हर किसी ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया है. 

  • Rashtriya Ekta Diwas 2019: गुजरात में ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ पर PM Modi ने सरदार पटेल को दी श्रद्धांजलि

    Rashtriya Ekta Diwas 2019: गुजरात में ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ पर PM Modi ने सरदार पटेल को दी श्रद्धांजलि

    National Unity Day: प्रधानमंत्री आज “एकता दिवस परेड” में हिस्सा लेंगे और तकनीकी प्रदर्शन स्थल का दौरा करेंगे बाद में केवडिया में ही उनका परिवीक्षाधीन लोकसेवकों से बातचीत का भी कार्यक्रम है. हर साल 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है.

  • अमित शाह बोले- अनुच्छेद 370, 35ए भारत में आतंक का रास्ता थे, PM मोदी ने इन्हें बंद कर दिया

    अमित शाह बोले- अनुच्छेद 370, 35ए भारत में आतंक का रास्ता थे, PM मोदी ने इन्हें बंद कर दिया

    अमित शाह ने यह भी कहा कि जम्मू कश्मीर का बाकी देश के साथ एकीकरण का सरदार वल्लभभाई पटेल का अधूरा सपना पांच अगस्त को पूरा हुआ जब अनुच्छेद 370 और 35ए रद्द किये गए.

  • लद्दाख के पहले उप-राज्यपाल आर के माथुर ने ली शपथ

    लद्दाख के पहले उप-राज्यपाल आर के माथुर ने ली शपथ

    जीसी मुर्मू भी आज ही जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल पद की शपथ लेंगे. जीसी मुर्मू को भी जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल ही शपथ दिलवाएंगी.

  • जम्मू-कश्मीर बना केंद्र शासित प्रदेश: आज से बदल जाएंगे कई नियम, कई हो जाएंगे खत्म

    जम्मू-कश्मीर बना केंद्र शासित प्रदेश: आज से बदल जाएंगे कई नियम, कई हो जाएंगे खत्म

    केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में पुडुचेरी की तरह ही विधानसभा होगी, जबकि लद्दाख चंडीगढ़ की तर्ज पर बिना विधानसभा वाला केंद्रशासित प्रदेश होगा. गुरुवार को केंद्रशासित प्रदेश बनने के साथ ही जम्मू-कश्मीर की कानून-व्यवस्था और पुलिस पर केंद्र का सीधा नियंत्रण होगा, जबकि भूमि वहां की निर्वाचित सरकार के अधीन होगी. लद्दाख केंद्रशासित प्रदेश केंद्र सरकार के सीधे नियंत्रण में होगा.

  • J&K अब राज्य नहीं रहा, आधिकारिक तौर पर बने दो केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख

    J&K अब राज्य नहीं रहा, आधिकारिक तौर पर बने दो केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख

    गृह मंत्रालय ने बुधवार को इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी. देर रात जारी अधिसूचना में, मंत्रालय के जम्मू-कश्मीर संभाग ने प्रदेश में केंद्रीय कानूनों को लागू करने समेत कई कदमों की घोषणा की.

  • उप्र के सभी पुलिस थानों और कार्यालयों में लगेगी सरदार पटेल की फोटो

    उप्र के सभी पुलिस थानों और कार्यालयों में लगेगी सरदार पटेल की फोटो

    अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने प्रदेश के सभी जनपदों के जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को लिखे गए पत्र में कहा है, 'लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती 31 अक्टूबर को शासन द्वारा 'राष्ट्रीय अखंडता दिवस' के रूप में मनाई जाती है. सरदार पटेल के संदेश के साथ एक तस्वीर भेजी जा रही है. इस तस्वीर को उनके संदेश के साथ जिले के सभी पुलिस थानों, पुलिस लाइनों और पुलिस कार्यालयों में लगाया जाए ताकि आमजन और पुलिसकर्मियों को समान रूप से प्रेरणा मिल सकें.' 

  • सरदार पटेल की जयंती पर गुजरात पहुंचे पीएम मोदी ने मां हीराबेन से की मुलाकात

    सरदार पटेल की जयंती पर गुजरात पहुंचे पीएम मोदी ने मां हीराबेन से की मुलाकात

    हीराबेन अपने छोटे बेटे पंकज मोदी के साथ रहती हैं. प्रधानमंत्री ने अपनी मां के साथ 20 मिनट बिताए और इसके बाद वह राज भवन चले गए. प्रधानमंत्री राज भवन में रात में रूकेंगे. बृहस्पतिवार को मोदी ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ जाएंगे, जहां वह ‘एकता दिवस परेड’ में हिस्सा लेंगे.

  • NEWS FLASH: जासूसी मामले में भारत ने वाट्सएप से जवाब मांगा : सूत्र

    NEWS FLASH: जासूसी मामले में भारत ने वाट्सएप से जवाब मांगा : सूत्र

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • Sardar Vallabhbhai Patel: कुछ ऐसा है वल्लभ भाई पटेल के 'सरदार' बनने का सफर, जानिए 10 बातें

    Sardar Vallabhbhai Patel: कुछ ऐसा है वल्लभ भाई पटेल के 'सरदार' बनने का सफर, जानिए 10 बातें

    सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की जयंती 31 अक्टूबर को मनाई जाती है. सरदार वल्लभ भाई ने 565 रियासतों का विलय कर भारत को एक राष्ट्र बनाया था. यही कारण है कि वल्लभ भाई पटेल की जयंती के मौके पर राष्ट्रीय एकता दिवस (National Unity Day 2019) मनाया जाता है. पहली बार राष्ट्रीय एकता दिवस 2014 में मनाया गया था. बता दें कि भारत का जो नक्शा ब्रिटिश शासन में खींचा गया था, उसकी 40 प्रतिशत भूमि इन देशी रियासतों के पास थी. आजादी के बाद इन रियासतों को भारत या पाकिस्तान में विलय या फिर स्वतंत्र रहने का विकल्प दिया गया था. सरदार पटेल (Sardar Vallabhbhai) ने अपनी दूरदर्शिता, चतुराई और डिप्लोमेसी की बदौलत इन रियासतों का भारत में विलय करवाया था.

  • Sardar Patel Quotes: सरदार वल्लभ भाई पटेल के ये 10 विचार बदल सकते हैं आपका जीवन

    Sardar Patel Quotes: सरदार वल्लभ भाई पटेल के ये 10 विचार बदल सकते हैं आपका जीवन

    भारत के पहले उप-प्रधानमंत्री और गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की आज जयंती है. सरदार पटेल की जयंती के मौके पर आज उनको पूरा देश याद कर रहा है. पटेल पेशे से वकील थे. उन्होंने ने ही  562 देशी रियासतों का भारत में विलय करवाया था.

  • सरदार पटेल के नाम पर मोदी सरकार ने शुरू किया सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान

    सरदार पटेल के नाम पर मोदी सरकार ने शुरू किया सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान

    सरकार ने भारत की एकता और अखंडता के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान के लिए सरदार वल्लभभाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) के नाम पर सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार (Highest civilian award) शुरू किया है.

  • कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद बोले, 'जम्मू्-कश्मीर मुद्दे से निबटने में पटेल सही थे जबकि नेहरू गलत'

    कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद बोले, 'जम्मू्-कश्मीर मुद्दे से निबटने में पटेल सही थे जबकि नेहरू गलत'

    केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को अतीत में जम्मू-कश्मीर मुद्दे को सुलझाने के मामले में देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू को गलत ठहराया है. साथ ही उन्होंने धारा 370 हटाने के कदम के लिए अपनी पार्टी की सरकार की तारीफ की है.

Advertisement