NDTV Khabar

Sardar vallabhbhai patel


'Sardar vallabhbhai patel' - 38 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Rashtriya Ekta Diwas 2019: गुजरात में ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ पर PM Modi ने सरदार पटेल को दी श्रद्धांजलि

    Rashtriya Ekta Diwas 2019: गुजरात में ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ पर PM Modi ने सरदार पटेल को दी श्रद्धांजलि

    National Unity Day: प्रधानमंत्री आज “एकता दिवस परेड” में हिस्सा लेंगे और तकनीकी प्रदर्शन स्थल का दौरा करेंगे बाद में केवडिया में ही उनका परिवीक्षाधीन लोकसेवकों से बातचीत का भी कार्यक्रम है. हर साल 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है.

  • अमित शाह बोले- अनुच्छेद 370, 35ए भारत में आतंक का रास्ता थे, PM मोदी ने इन्हें बंद कर दिया

    अमित शाह बोले- अनुच्छेद 370, 35ए भारत में आतंक का रास्ता थे, PM मोदी ने इन्हें बंद कर दिया

    अमित शाह ने यह भी कहा कि जम्मू कश्मीर का बाकी देश के साथ एकीकरण का सरदार वल्लभभाई पटेल का अधूरा सपना पांच अगस्त को पूरा हुआ जब अनुच्छेद 370 और 35ए रद्द किये गए.

  • लद्दाख के पहले उप-राज्यपाल आर के माथुर ने ली शपथ

    लद्दाख के पहले उप-राज्यपाल आर के माथुर ने ली शपथ

    जीसी मुर्मू भी आज ही जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल पद की शपथ लेंगे. जीसी मुर्मू को भी जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल ही शपथ दिलवाएंगी.

  • जम्मू-कश्मीर बना केंद्र शासित प्रदेश: आज से बदल जाएंगे कई नियम, कई हो जाएंगे खत्म

    जम्मू-कश्मीर बना केंद्र शासित प्रदेश: आज से बदल जाएंगे कई नियम, कई हो जाएंगे खत्म

    केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में पुडुचेरी की तरह ही विधानसभा होगी, जबकि लद्दाख चंडीगढ़ की तर्ज पर बिना विधानसभा वाला केंद्रशासित प्रदेश होगा. गुरुवार को केंद्रशासित प्रदेश बनने के साथ ही जम्मू-कश्मीर की कानून-व्यवस्था और पुलिस पर केंद्र का सीधा नियंत्रण होगा, जबकि भूमि वहां की निर्वाचित सरकार के अधीन होगी. लद्दाख केंद्रशासित प्रदेश केंद्र सरकार के सीधे नियंत्रण में होगा.

  • J&K अब राज्य नहीं रहा, आधिकारिक तौर पर बने दो केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख

    J&K अब राज्य नहीं रहा, आधिकारिक तौर पर बने दो केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख

    गृह मंत्रालय ने बुधवार को इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी. देर रात जारी अधिसूचना में, मंत्रालय के जम्मू-कश्मीर संभाग ने प्रदेश में केंद्रीय कानूनों को लागू करने समेत कई कदमों की घोषणा की.

  • Sardar Vallabhbhai Patel: कुछ ऐसा है वल्लभ भाई पटेल के 'सरदार' बनने का सफर, जानिए 10 बातें

    Sardar Vallabhbhai Patel: कुछ ऐसा है वल्लभ भाई पटेल के 'सरदार' बनने का सफर, जानिए 10 बातें

    सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की जयंती 31 अक्टूबर को मनाई जाती है. सरदार वल्लभ भाई ने 565 रियासतों का विलय कर भारत को एक राष्ट्र बनाया था. यही कारण है कि वल्लभ भाई पटेल की जयंती के मौके पर राष्ट्रीय एकता दिवस (National Unity Day 2019) मनाया जाता है. पहली बार राष्ट्रीय एकता दिवस 2014 में मनाया गया था. बता दें कि भारत का जो नक्शा ब्रिटिश शासन में खींचा गया था, उसकी 40 प्रतिशत भूमि इन देशी रियासतों के पास थी. आजादी के बाद इन रियासतों को भारत या पाकिस्तान में विलय या फिर स्वतंत्र रहने का विकल्प दिया गया था. सरदार पटेल (Sardar Vallabhbhai) ने अपनी दूरदर्शिता, चतुराई और डिप्लोमेसी की बदौलत इन रियासतों का भारत में विलय करवाया था.

  • Sardar Patel Quotes: सरदार वल्लभ भाई पटेल के ये 10 विचार बदल सकते हैं आपका जीवन

    Sardar Patel Quotes: सरदार वल्लभ भाई पटेल के ये 10 विचार बदल सकते हैं आपका जीवन

    भारत के पहले उप-प्रधानमंत्री और गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की आज जयंती है. सरदार पटेल की जयंती के मौके पर आज उनको पूरा देश याद कर रहा है. पटेल पेशे से वकील थे. उन्होंने ने ही  562 देशी रियासतों का भारत में विलय करवाया था.

  • सरदार पटेल के नाम पर मोदी सरकार ने शुरू किया सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान

    सरदार पटेल के नाम पर मोदी सरकार ने शुरू किया सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान

    सरकार ने भारत की एकता और अखंडता के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान के लिए सरदार वल्लभभाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) के नाम पर सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार (Highest civilian award) शुरू किया है.

  • कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद बोले, 'जम्मू्-कश्मीर मुद्दे से निबटने में पटेल सही थे जबकि नेहरू गलत'

    कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद बोले, 'जम्मू्-कश्मीर मुद्दे से निबटने में पटेल सही थे जबकि नेहरू गलत'

    केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को अतीत में जम्मू-कश्मीर मुद्दे को सुलझाने के मामले में देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू को गलत ठहराया है. साथ ही उन्होंने धारा 370 हटाने के कदम के लिए अपनी पार्टी की सरकार की तारीफ की है.

  • आयुष्‍मान कार्ड धारकों से पैसा मांग रहे थे अस्‍पताल के कर्मचारी, अस्‍पताल को ही योजना से बाहर कर दिया गया

    आयुष्‍मान कार्ड धारकों से पैसा मांग रहे थे अस्‍पताल के कर्मचारी, अस्‍पताल को ही योजना से बाहर कर दिया गया

    सरदार वल्‍लभ भाई पटेल अस्‍पताल का उद्घाटन इसी साल जनवरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. इस अस्‍पताल के निर्माण में तकरीबन 750 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे. अहमदाबाद नगरपालिका का यह अस्‍पताल हाई प्रोफाइल सरकारी अस्‍पताल है. अभी 15 दिन पहले ही इस अस्‍पताल के चार ऑपरेशन थियेटर को बंद करना पड़ा था. बताया जा रहा है कि वहां बारिश का पानी भर गया था. एक सप्‍ताह तक वह ऑपरेशन थियेटर बंद रहा था.

  • हेलीकॉप्टर से देखें Statue Of Unity, सरदार पटेल को पास से देखने के लिए खर्च करने होंगे इतने रुपये

    हेलीकॉप्टर से देखें Statue Of Unity, सरदार पटेल को पास से देखने के लिए खर्च करने होंगे इतने रुपये

    सरदार वल्लभभाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की याद में बनाया गया स्टेच्यू ऑफ यूनिटी (Statue Of Unity) गुजरात के केवड़िया में बनाया गया है.

  • 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के अनावरण पर बोला सरदार पटेल का परिवार- PM मोदी ने बड़ा काम किया, पूरी दुनिया देख रही

    'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के अनावरण पर बोला सरदार पटेल का परिवार- PM मोदी ने बड़ा काम किया, पूरी दुनिया देख रही

    गुजरात के केवड़िया में पीएम मोदी ने जब सरदार पटेल की प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का अनावरण किया, तो यह सरदार बल्लभभाई पटेल के परिवार के लिए गौरव की बात थी. सरदार पटेल के नाती-पोते ने काफी गर्व महसूस किया. बता दें कि सरदार पटेल की प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी सो दोगुना लंबा है और करीब 2989 करोड़ रुपये की लागत से बनी है. यह गुजरात में नर्मदा बांध के पास में है. 

  • Statue of Unity: सरदार पटेल का दीदार होगा महंगा, ताज महल से 7 गुना ज्यादा है टिकट की कीमत

    Statue of Unity: सरदार पटेल का दीदार होगा महंगा, ताज महल से 7 गुना ज्यादा है टिकट की कीमत

    सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' (Statue of Unity) का उद्धघाटन हो चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी (Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti) जयंती पर मूर्ति का उद्धघाटन किया.

  • Statue of Unity: 250 इंजीनियर, 3,400 मजदूर और लगे 4 साल, यूं तैयार हुई दुनिया की सबसे ऊंची सरदार पटेल की प्रतिमा, 10 बातें

    Statue of Unity: 250 इंजीनियर, 3,400 मजदूर और लगे 4 साल, यूं तैयार हुई दुनिया की सबसे ऊंची सरदार पटेल की प्रतिमा, 10 बातें

    सरदार वल्लभ भाई पटेल( Vallabhbhai Patel) की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' (Statue of Unity) का 31 अक्टूबर को अनावरण हो गया. उनकी 143 वीं जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भव्य समारोह में अनावरण किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि कौटिल्य की कूटनीति और शिवाजी के शौर्य के समावेश थे सरदार पटेल. उन्होंने कहा कि जब सबको लगता था कि देश ऐसे ही बिखरा रहेगा, ऐसे निराशा के दौर में सरदार पटेल ही आशा की किरण थे. अपनी ऊंचाई के कारण यह प्रतिमा अब दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति बन गई है. दुनिया में अब दूसरे स्थान पर चीन में स्प्रिंग टेंपल में बुद्ध की मूर्ति है, जिसकी ऊंचाई 153 मीटर है. सरकार आमदनी के लिए टिकट भी लगाएगी. यह प्रतिमा नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध से 3.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. मूर्ति बनाने वाली कंपनी एलएंडटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक एस एन सुब्रमण्यन ने कहा, "स्टैच्यू आफ यूनिटी जहां राष्ट्रीय गौरव और एकता की प्रतीक है वहीं यह भारत के इंजीनियरिंग कौशल तथा परियोजना प्रबंधन क्षमताओं का सम्मान भी है." इस मूर्ति के प्रमुख शिल्पकार 92 वर्षीय राम वी. सुतार हैं.

  • Statue of Unity: सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा की 8 साल पहले हो गई थी प्लानिंग, पीएम मोदी के भाषण की 10 बातें

    Statue of Unity: सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा की 8 साल पहले हो गई थी प्लानिंग, पीएम मोदी के भाषण की 10 बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी((Prime Minister Narendra Modi) ने सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की जयंती पर बुधवार को उनकी 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' (Statue of Unity) का अनावरण किया. 182 मीटर ऊंची यह प्रतिमा दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है. इससे पहले चीन के स्प्रिंग टेंपल में बुद्ध की 153 मीटर ऊंची मूर्ति के नाम पर यह रिकॉर्ड था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी दुनिया का एक अजूबा है. उन्होंने कहा, सरदार साहब का सामर्थ्य तब भारत के काम आया था, जब 'मां भारती' साढ़े पांच सौ से ज्यादा रियासतों में बंटी पड़ी थी. मोदी ने विरोधियों पर निशाना साधते हुए कहा कि उस दौर में भी निराशावादी थे, जो समझते थे कि भारत अपनी विविधताओं से ही बिखर जाएगा, मगर सरदार पटेल ने कौटिल्य की कूटनीति और शिवाजी महाराज के शौर्य का समावेश थे. पांच जुलाई 1947 को रियासतों को संबोधित करते हुए सरदार साहब ने कहा था-विदेशी आक्राताओं के सामने हमारे आपसी झगड़े, आपसी दुश्मनी और बैर का भाव ही हमारी सबसे बड़ी कमजोरी है. इस गलती को नहीं दोहराना है. सरदार साहब के आह्वान पर देश के सैकड़ों राजे-रजवाड़े ने त्याग की मिसाल कायम की थी. इस त्याग को भी नहीं भूलना चाहिए था.

  • सरदार पटेल के किस कदम से ख़फा हो गए थे जवाहरलाल नेहरू? यहां पढ़ें पूरा किस्सा

    सरदार पटेल के किस कदम से ख़फा हो गए थे जवाहरलाल नेहरू? यहां पढ़ें पूरा किस्सा

    Sardar Patel Birthday: 1950 में कांग्रेस के अध्यक्ष पद का चुनाव होना था. सरदार वल्लभभाई पटेल ने नेहरू के गृह शहर इलाहाबाद (अब प्रयागराज) से ताल्लुक रखने वाले वरिष्ठ नेता पुरुषोत्तम दास टंडन का नाम आगे कर दिया.

  • Sardar Patel: सरदार वल्लभ भाई पटेल के ये 10 विचार आज भी रगों में भर देते हैं जोश

    Sardar Patel: सरदार वल्लभ भाई पटेल के ये 10 विचार आज भी रगों में भर देते हैं जोश

    सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की आज जयंती है. सरदार पटेल आजाद भारत के पहले उप-प्रधानमंत्री और गृह मंत्री थे. उनका जन्म (Sardar Patel Birthday) 31 अक्टूबर 1875 को गुजरात के नडियाद में हुआ था. सरदार पटेल ने देश की आजादी में बेहद खास योगदान दिया था. पटेल पेशे से वकील थे.

  • सरदार पटेल की प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का भव्य अनावरण, जानें कितने बजे क्या होगा

    सरदार पटेल की प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का भव्य अनावरण, जानें कितने बजे क्या होगा

    दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा के रूप में सरदार वल्लभभाई पटेल ( Vallabhbhai Patel) की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी  (Statue of Unity)  का आज यानी बुधवार को गुजरात में नर्मदा नदी के तट पर पीएम मोदी ने अनावरण किया. यह समारोह सरदार पटेल की 31 अक्टूबर को जयंती के मौके पर आयोजित है. इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे. सरदार पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा को विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा बताया जा रहा है. गुजरात के राज्यपाल ओपी कोहली, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, गृह राज्यमंत्री प्रदीप सिंह जडेजा और मुख्य सचिव जे एन सिंह ने अहमदाबाद हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री मोदी की अगवानी की. जानें बुधवार को स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के अनावरण के कार्यक्रम का मिनट टू मिनट...

Advertisement