NDTV Khabar

Savings schemes


'Savings schemes' - 27 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Women's Day Special: टैक्स बचाने के 3 आसान तरीके, पढ़ें और फिर करें निवेश

    Women's Day Special: टैक्स बचाने के 3 आसान तरीके, पढ़ें और फिर करें निवेश

    International Women's Day 2019: महिलाओं को सशक्त होने के लिए सबसे जरूरी है कि वो फाइनेंशियली इंडिपेंडेंट हो. साथ ही उन्हें इस बात की भी जानकारी हो कि पैसों को कमाने के साथ-साथ उन्हें बचाया कैसे जाए.

  • लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा कदम: छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें बढ़ा सकती है सरकार

    लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा कदम: छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें बढ़ा सकती है सरकार

    कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) द्वारा 2018-19 के लिए भविष्य निधि जमा पर ब्याज दर 8.55 फीसदी से बढ़कार 8.65 फीसदी करने के प्रस्ताव की घोषणा किए जाने के बाद छोटी बचत योजनाओं पर ब्जाज दरों में संशोधन करने पर विचार किया जा रहा है. बाजार में जहां भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा प्रमुख ब्याज दरों में कटौती के बाद बैंकों द्वारा ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद की जा रही है वहां ईपीएफओ ने बाजार के रुखों के बिल्कुल उलट अपने प्रस्ताव की घोषणा की. ब्याज दरों में बदलाव अमल में आने पर इससे पेंशनधारकों, बुजुर्गो, किसानों और मुख्य रूप से छोटी बचतों के ब्याज से प्राप्त आय पर निर्भर रहने वाले लोगों को फायदा होगा.

  • मोदी सरकार ने PPF, NCS और अन्‍य छोटी बचत योजनाओं में ब्‍याज दर बढ़ाई

    मोदी सरकार ने PPF, NCS और अन्‍य   छोटी बचत योजनाओं में ब्‍याज दर बढ़ाई

    लघु बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों को तिमाही के आधार पर संशोधित किया जाता है. वित्तमंत्री ने जारी अधिसूचना में कहा कि वित्त वर्ष 2018-19 की तीसरी तिमाही के लिए विभिन्न लघु बचत योजनाओं की ब्याज दरें संशोधित की जाती हैं. 

  • अब केंद्र के अधीन काम करने वाली इन कंपनियों के लाखों कर्मचारियों को मिलेगा पेंशन योजना का लाभ

    अब केंद्र के अधीन काम करने वाली इन कंपनियों के लाखों कर्मचारियों को मिलेगा पेंशन योजना का लाभ

    देश में सरकारी स्टील कंपनियों में काम करने वाले लाखों लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है. यहां पर काम करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को अब पेंशन स्कीम का फायदा मिलेगा. बता दें कि कुछ साल पहले सरकार ने सेना को छोड़ कर सरकारी नौकरियों में पेंशन की व्यवस्था को पूरी तरह से खत्म कर दिया था.

  • अच्छी खबर: नेशनल पेंशन स्कीम के लाभार्थी जरूरी कामों के लिए निकाल सकेंगे पैसे

    अच्छी खबर: नेशनल पेंशन स्कीम के लाभार्थी जरूरी कामों के लिए निकाल सकेंगे पैसे

    राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) के अंशधारक अब उच्च शिक्षा तथा नया कारोबार स्थापित करने के लिए अपने खातों से आंशिक रूप से पैसा निकाल सकेंगे. पेंशन कोष नियामक व विकास प्राधिकार (पीएफआरडीए) ने कहा है कि उसके निदेशक मंडल की पिछले सप्ताहु हुई बैठक में इस आशय का फैसला किया गया. 

  • सरकार की इस योजना का लाभ लेकर युवा बन सकते हैं Businessman

    सरकार की इस योजना का लाभ लेकर युवा बन सकते हैं Businessman

    अगर कोई छोटा बिजनेस या खुद का व्‍यापार शुरू करना चाहते हैं लेकिन आपके पास पर्याप्त राशि नहीं है तो वह प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के जरिए आवेदन करके 50 हजार रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक लोन ले सकते हैं और अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के छोटे उद्यमियों की सहायता के लिए दिल्‍ली में प्रधानमंत्री मुद्रा (माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी, MUDRA) योजना की शुरुआत की थी. पीएम मोदी ने इस योजना की शुरुआत करते समय कहा था कि  देश के विकास के लिए यह बेहद जरूरी है. 

  • नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) के बारे में पूरी जानकारी यहां पढ़ें

    नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) के बारे में पूरी जानकारी यहां पढ़ें

    हर नौकरीपेशा की नौकरी के कुछ साल में यह चिंता हो जाती है कि आज तो ठीक है, लेकिन जब नौकरी नहीं होगी तब आय कैसे होगी. यानी रिटायरमेंट के बाद की आय की चिंता. इसका समाधान एनपीएस (नेशनल पेंशन स्कीम National Pension Scheme) के जरिए किया जा सकता है. एनपीएस (NPS) का मतलब है नेशनल पेंशन स्कीम (NPS). एनपीएस एक पेंशन योजना है. इस योजना में अपने रिटायरमेंट के बाद के जीवन के लिए निवेश किया जाता है. व्यक्ति के निवेश और उस पर मिलने वाले रिटर्न से एनपीएस खाता बढ़ता है.

  • अटल पेंशन योजना के बारे में पूरी जानकारी, 15 खास बातों के जरिये

    अटल पेंशन योजना के बारे में पूरी जानकारी, 15 खास बातों के जरिये

    सरकारी नौकरी में पहले लोगों को पेंशन की टेंशन नहीं होती थी. लेकिन अब प्राइवेट हो या सरकारी नौकरी (सेना को छोड़कर) सभी को रिटायरमेंट के बाद पेंशन की टेंशन होने लगती है. कई बार तो ऐसा भी होने लगा है कि लोग अपनी जरूरत की चीजें भी पेंशन के चक्कर में नहीं लेते और पैसा इकट्ठा करने में परेशान हो जाते हैं. इसके चलते यह भी हो जाता है कि टैक्स की टेंशन दूसरी तरफ परेशान करने लगती है. ऐसे में अगर व्यक्ति फाइनेंशियल प्लानिंग के तहत पेंशन स्कीम में पैसा लगाता है तो उसे अपने बुढ़ापे की टेंशन नहीं लेनी होगी. देश में सरकार की ओर से और निजी कंपनियों की ओर से पेंशन योजनाएं लाई गई हैं.

  • जानें सरकार की छोटी बचत योजनाओं में कितना मिल रहा है ब्याज, आप भी उठाएं लाभ

    जानें सरकार की छोटी बचत योजनाओं में कितना मिल रहा है ब्याज, आप भी उठाएं लाभ

    सुरक्षित निवेश के लिए लोग अकसर सरकारी योजनाओं में निवेश करते हैं. सबसे ज्यादा इस्तेमाल पोस्ट ऑफिस का होता है. बहुत सारे लोग सरकार की छोटी बचत योजनाओं में निवेश करते हैं. इसके लिए अकसर वह यही सोचते रहते हैं कि आखिर कहां और किस योजना में निवेश किया जाए. उन्हें इस बात की जानकारी चाहिए होती है कि किस योजना में कितना ब्याज मिलेगा.

  • जल्दी करें निवेश, सरकार की छोटी बचत योजनाओं में मिल रहा है इतना ब्याज

    जल्दी करें निवेश, सरकार की छोटी बचत योजनाओं में मिल रहा है इतना ब्याज

    सरकार की स्माल सेविंग्स स्कीम (छोटी बचत योजनाोओं) पर क्या ब्याज दर चल रहा है. ऐसी ही जानकारी यहां पर दी जा रही है. गौरतलब है कि इन सभी योजनायों पर सरकार हर तिमाही ब्याज दर (इंटरेस्ट रेट) बदल सकती है. यह सरकार पर निर्भर करता है कि वह कब इसमें बदलाव करे. स्पष्ट कर दें कि यह जरूरी नहीं कि सरकार हर तिमाही में बदलाव करे.

  • पोस्ट ऑफिस में हैं ये 9 बचत-निवेश योजनाएं, जानें यहां क्यों है लोगों का विश्वास कायम

    पोस्ट ऑफिस में हैं ये 9 बचत-निवेश योजनाएं, जानें यहां क्यों है लोगों का विश्वास कायम

    सरकार के पास पोस्ट ऑफिसों जैसी ताकत हैं जिसकी पहुंच लगभग देश के हर गांव में है. इसलिए सरकार कम आय वाले लोगों के लिए भी बचत और निवेश की योजनाओं का लाभ लेकर आती है. 

  • पोस्ट ऑफिस की बचत-निवेश योजनाओं पर आज भी विश्वास करते हैं लोग

    पोस्ट ऑफिस की बचत-निवेश योजनाओं पर आज भी विश्वास करते हैं लोग

    सरकार के पास पोस्ट ऑफिसों जैसी ताकत हैं जिसकी पहुंच लगभग देश के हर गांव में है. इसलिए सरकार कम आय वाले लोगों के लिए भी बचत और निवेश की योजनाओं का लाभ लेकर आती है. 

  • पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम्स: ये पांच जानकारियां आपको पहले पता होतीं तो आप फायदे में रहते...

    पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम्स: ये पांच जानकारियां आपको पहले पता होतीं तो आप फायदे में रहते...

    पोस्ट ऑफिस ऐसे कई निवेश की योजनाएं चलाता है जो आकर्षक ब्याज दर मुहैया करवाती हैं. इसके अलावा ये स्कीम्स ऐसी भी हैं जिनसे इनकम टैक्स से संबंधित छूट का फायदा भी लिया जा सकता है.

  • रेग्युलर मंथली इनकम के ये शानदार 5 विकल्प, जिनसे आपको होगी नियमित आय

    रेग्युलर मंथली इनकम के ये शानदार 5 विकल्प, जिनसे आपको होगी नियमित आय

    रिटायरमेंट ले चुके लोगों के लिए अपने निवेश से नियमिट आय प्राप्त करना उनकी टॉप प्रायोरिटी होता है. यहां तक कि जो पार्ट टाइम काम कर रहे हों, वे भी यह कोशिश करते ही हैं कि रेग्युलर इनकम का सोर्स जरूर हो ताकि आमद बनी रही. ऐसे में बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) बेहतरीन ऑप्शन माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके पास पारंपरिक एफडी से इतर भी कई शानदार विकल्प मौजूद हैं.

  • PPF समेत कई छोटी बचत योजनाओं पर अब कम मिलेगा ब्याज- 10 खास बातें

    PPF समेत कई छोटी बचत योजनाओं पर अब कम मिलेगा ब्याज- 10 खास बातें

    सरकार ने राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र और लोक भविष्य निधि (पीपीएफ) समेत लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दर में बुधवार को 0.2 प्रतिशत की कटौती की. यह कटौती जनवरी-मार्च अवधि के लिए है. इससे बैंक जमा पर मिलने वाले ब्याज में कमी कर सकते हैं. दूसरी तरफ पांच वर्षीय वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर ब्याज दर 8.3 प्रतिशत पर बरकरार रखी गई है. वरिष्ठ नागरिकों को ब्याज दर तिमाही आधार पर दी जाती है.

  • अगर एम्प्लॉयर को दे रहे हैं टैक्स डिक्लेयरेशन : इन 10 बदलावों का रखें खास ध्यान...

    अगर एम्प्लॉयर को दे रहे हैं टैक्स डिक्लेयरेशन : इन 10 बदलावों का रखें खास ध्यान...

    हर वित्तवर्ष की शुरुआत में हर नौकरीपेशा शख्स अपने नियोक्ता को उस रकम की जानकारी देता है, जो वह इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम, बीमा पॉलिसी प्रीमियम, मकान किराया, होम लोन, एजुकेशन लोन या बच्चों की ट्यूशन फीस पर खर्च करने वाला है, और इसी घोषणा के आधार पर नियोक्ता तय करता है कि नौकरी करने वाले शख्स की एनुअल टैक्स लायबिलिटी, यानी वार्षिक कर देनदारी कितनी होगी, और उसे आपके वेतन से कितना टीडीएस (स्रोत पर कर कटौती या टैक्स डिडक्टिड एट सोर्स) काटना होगा. यदि ध्यान से और सोचसमझकर किया जाए, तो यह घोषणा भी आपको सालभर के लिए टैक्स प्लानिंग करने में मददगार साबित हो सकती है... इस साल कुछ नियम बदल गए हैं, सो, जब आप अपने नियोक्ता को अपनी बचत की जानकारी दें, तो 1 अप्रैल, 2017 से बदल चुके इन नियमों का ध्यान रखें...

  • बड़ी खबर : पीपीएफ और छोटी बचत जमा योजनाओं पर ब्याज दरों में कटौती का ऐलान, 1 अप्रैल से लागू

    बड़ी खबर : पीपीएफ और छोटी बचत जमा योजनाओं पर ब्याज दरों में कटौती का ऐलान, 1 अप्रैल से लागू

    सरकार ने लोक भविष्य निधि (पीपीएफ) समेत लघु बचत जमा योजनाओं पर ब्याज दर 0.1 प्रतिशत घटा दी है. नई दर एक अप्रैल से प्रभावी होने जा रही हैं. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (पीपीएफ), किसान विकास पत्र, सुकन्या समृद्धि खाता और सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम की मौजूदा ब्याज दरों पर यह कटौती लागू होगी.

  • रिटायरमेंट : इन योजनाओं को समझें, फैसला लें और निवेश करें क्योंकि उम्र बीतते देर नहीं लगती....

    रिटायरमेंट : इन योजनाओं को समझें, फैसला लें और निवेश करें क्योंकि उम्र बीतते देर नहीं लगती....

    उम्र बीतते देर नहीं लगती. जिस उम्र में रिटायरमेंट के लिए सही प्लानिंग करके उस पर दिन प्रतिदिन के हिसाब से अमलीजामा पहना देना चाहिए, हम अक्सर अन्य ही कामों में उलझे रहते हैं. बेहतर होगा कि सेवानिवृत्ति के दौर से पूर्व कुछ सही फैसले ले लिए जाएं. आइए आज हम आपको पिछले कुछ दिनों में सबसे अधिर सुर्खियों में रहीं रिटायरमेंट स्कीम्स के बारे में बताएं ताकि आप खुद फैसला ले सकें कि आपको किसमें कितना निवेश कर लेना चाहिए.