NDTV Khabar

Sc


'Sc' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कोरोना महामारी में केंद्र के 'कुप्रबंधन' की आयोग से जांच कराने की याचिका SC ने की खारिज

    कोरोना महामारी में केंद्र के 'कुप्रबंधन' की आयोग से जांच कराने की याचिका SC ने की खारिज

    जस्टिस एल. नागेश्वर राव की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि यह सार्वजनिक बहस का मामला हो सकता है लेकिन अदालत के हस्तक्षेप का नहीं.वकील प्रशांत भूषण के माध्यम से स्थानांतरित छह सेवानिवृत्त नौकरशाहों द्वारा ये याचिका सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की गई थी.

  • प्रशांत भूषण ने एक रुपया जुर्माना की सजा के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दायर की पुनर्विचार याचिका 

    प्रशांत भूषण ने एक रुपया जुर्माना की सजा के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दायर की पुनर्विचार याचिका 

    जस्टिस अरुण मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ ने प्रशांत भूषण के दो ट्वीट पर स्वत: संज्ञान लिया था और उन्हें अवमानना का नोटिस जारी किया था.

  • Unlock5: पश्चिम बंगाल में कब से खुलेंगे स्कूल? ममता बनर्जी ने बताया

    Unlock5: पश्चिम बंगाल में कब से खुलेंगे स्कूल? ममता बनर्जी ने बताया

    Unlock 5: गृह मंत्रालय ने अनलॉक 5 के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं. गृह मंत्रालय (MHA) द्वारा जारी नए दिशानिर्देशों के अनुसार, राज्य और केंद्र शासित प्रदेश 15 अक्टूबर के बाद स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने पर फैसला कर सकते हैं. हालांकि, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने बुधवार को स्कूलों को फिर से खोलने की संभावना से इनकार करते हुए कहा कि उनकी सरकार नवंबर के मध्य के बाद ही स्कूलों को फिर से खोलने के बारे में विचार करेगी. 

  • हाथरस गैंगरेप: बिग बॉस के एक्स कंटेस्टेंट तहसीन पूनावाला ने SC में दायर की याचिका, बोले- मुझे आशा है कि...

    हाथरस गैंगरेप: बिग बॉस के एक्स कंटेस्टेंट तहसीन पूनावाला ने SC में दायर की याचिका, बोले- मुझे आशा है कि...

    तहसीन पूनावाला (Tehseen Poonawalla) से पहले बॉलीवुड फिल्म उद्योग और अन्य प्रख्यात बुद्धिजीवियों के कई सेलेब्स ने बर्बर घटना की निंदा की थी.

  • SC ने गुजरात सरकार को फटकारा, फैक्ट्रियों को मजदूरों से बिना मजदूरी के ओवरटाइम कराने की दी थी छूट

    SC ने गुजरात सरकार को फटकारा, फैक्ट्रियों को मजदूरों से बिना मजदूरी के ओवरटाइम कराने की दी थी छूट

    सुप्रीम कोर्ट में गुजरात सरकार को झटका लगा है. शीर्ष अदालत ने गुजरात सरकार के एक नोटिफिकेशन को रद्द कर दिया है, जिसमें सरकार ने फैक्ट्रियों को छूट दी थी कि वे मजदूरों को ओवरटाइम मजदूरी का भुगतान किए बिना अतिरिक्त काम करा सकते हैं.

  • हवाई टिकट के रिफंड पर SC का फैसला, एयरलाइंस 31 मार्च तक लौटा सकेंगी पैसे

    हवाई टिकट के रिफंड पर SC का फैसला, एयरलाइंस 31 मार्च तक लौटा सकेंगी पैसे

    लॉकडाउन के दौरान रद्द उड़ानों के टिकट के पैसे यात्रियों को रिफंड करने के मामले में आज (गुरुवार) सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने फैसला सुनाया. कोर्ट ने DGCA की 31 मार्च, 2021 तक क्रेडिट शेल की योजना को मंजूर किया. एयरलाइंस 31 मार्च तक रिफंड कर सकेंगे. एजेंटों के माध्यम से बुक किए गए हवाई टिकटों पर रिफंड उनके माध्यम से ही होगा. तीन दिन पहले सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी हो गई थी और कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा था.

  • कोयला ब्लॉकों की नीलामी के मामले में SC ने कहा,' ​​प्रकृति के शोषण के मामले में सरकारों पर भरोसा नहीं कर सकते'

    कोयला ब्लॉकों की नीलामी के मामले में SC ने कहा,' ​​प्रकृति के शोषण के मामले में सरकारों पर भरोसा नहीं कर सकते'

    केंद्र की कोयला ब्लॉकों की वर्चुअल नीलामी की परियोजना के खिलाफ झारखंड सरकार की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. मामले में अदालत ने कहा कि जहां तक ​​प्रकृति के शोषण का सवाल है, हम केंद्र सरकार या राज्य पर भरोसा नहीं कर सकते हैं. हमारा अनुभव है कि प्रकृति का दोहन करने और पैसा बनाने की बहुत मांग है. वरिष्ठ वकीलों फली नरीमन और अभिषेक मनु सिंघवी ने झारखंड सरकार की ओर से तर्क दिया कि इन क्षेत्रों में खनन नहीं हो सकता क्योंकि वे पर्यावरण के प्रति संवेदनशील हैं.

  • बाबरी विध्वंस पर विशेष अदालत का फैसला सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के प्रतिकूल : कांग्रेस

    बाबरी विध्वंस पर विशेष अदालत का फैसला सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के प्रतिकूल : कांग्रेस

    कांग्रेस (Congress) ने बाबरी विध्वंस (Babri Verdict) मामले में CBI की विशेष अदालत के फैसले को पिछले साल आए उच्चतम न्यायालय के निर्णय के प्रतिकूल करार देते हुए बुधवार को कहा कि संविधान, सामाजिक सौहार्द व भाईचारे में विश्वास करने वाला हर व्यक्ति उम्मीद करता है कि इस "तर्कविहीन निर्णय" के विरुद्ध प्रांतीय व केंद्र सरकार उच्च अदालत में अपील दायर करेगी.

  • 4 अक्टूबर को ही होगी UPSC की परीक्षा, सिविल सेवा परीक्षा को टालने वाली याचिका SC में खारिज

    4 अक्टूबर को ही होगी UPSC की परीक्षा, सिविल सेवा परीक्षा को टालने वाली याचिका SC में खारिज

    UPSC Civil Services Exam: सिविल सेवा परीक्षा अपने तय शेड्यूल के अनुसार 4 अक्टूबर को ही आयोजित की जाएगी. सिविल सेवा परीक्षा को टालने वाली याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने आज खारिज कर दिया है. यूपीएससी (UPSC) ने परीक्षा को स्थगित करने की मांग को लेकर विरोध जताया. UPSC ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि 4 अक्टूबर को होने वाली सिविल सेवा परीक्षा को COVID-19 के कारण टाला नहीं जा सकता है. यूपीएससी ने यह भी बताया की परीक्षा के लिए तमाम इंतजाम कर लिए गए हैं. 

  • UPSC Civil Services Exam: सिविल सेवा परीक्षा स्थगित करने की याचिका पर SC में आज सुनवाई

    UPSC Civil Services Exam: सिविल सेवा परीक्षा स्थगित करने की याचिका पर SC में आज सुनवाई

    UPSC Civil Services Exam: सुप्रीम कोर्ट आज सिविल सेवा परीक्षा को स्थगित करने के लिए दायर याचिका पर सुनवाई करेगा. सिविल सेवा परीक्षा 4 अक्टूबर को होने वाली है. लेकिन परीक्षा में शामिल होने वाले कुछ उम्मीदवारों ने परीक्षा को स्थगित करने की मांग करते हुए याचिका दायर की है, जिसपर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. लेकिन यूपीएससी (UPSC) ने परीक्षा को स्थगित करने की मांग को लेकर विरोध जताया है. पिछली सुनवाई में UPSC ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि 4 अक्टूबर को होने वाली सिविल सेवा परीक्षा को COVID-19 के कारण टाला नहीं जा सकता है. इस मामले पर SC ने UPSC को मंगलवार तक अपना हलफनामा दाखिल करने के लिए कहा था.

  • कोरोनावायरस : SC ने कहा- गंभीर संकट में हैं सेक्स वर्कर्स, राज्यों को सूखा राशन मुहैया कराने का निर्देश

    कोरोनावायरस : SC ने कहा- गंभीर संकट में हैं सेक्स वर्कर्स, राज्यों को सूखा राशन मुहैया कराने का निर्देश

    जस्टिस एल नागेश्वर राव की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा कि अधिकारी सेक्स वर्करों को राहत देने के लिए ऐसे कदम उठाने पर विचार कर सकते हैं, जो ट्रांसजेंडर समुदाय की मदद के लिए उठाए गए हैं. SC ने कहा कि सभी राज्यों और संघ शासित प्रदेशों को सभी सेक्सकर्मियों को सूखा राशन प्रदान करने का निर्देश दिया जाता है

  • SC ने जम्मू-कश्मीर प्रशासन से पूछा : महबूबा मुफ्ती को कब तक हिरासत में रखा जा सकता है?

    SC ने जम्मू-कश्मीर प्रशासन  से पूछा : महबूबा मुफ्ती को कब तक हिरासत में रखा जा सकता है?

    सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू- कश्मीर प्रशासन से पूछा कि महबूबा को कब तक हिरासत में रखा जा सकता है? कोर्ट ने  जम्मू- कश्मीर प्रशासन  से अपने रुख की जानकारी देने के लिए कहा है. उच्चतम न्यायलय ने पूछा कि क्या उनकी  हिरासत एक साल से आगे बढ़ाई जा सकती है. कोर्ट ने महबूबा की बेटी इल्तिजा मुफ्ती की संशोधित याचिका पर केंद्र से एक हफ्ते में जवाब मांगा है. अगली सुनवाई 15 अक्टूबर को होगी. 

  • पराली जलाने पर पूर्ण प्रतिबंध के निर्देश देने के लिए SC में याचिका, 6 अक्‍टूबर को होगी सुनवाई

    पराली जलाने पर पूर्ण प्रतिबंध के निर्देश देने के लिए SC में याचिका, 6 अक्‍टूबर को होगी सुनवाई

    पंजाब और हरियाणा की राज्य सरकारों पर पराली जलाने पर पूर्ण प्रतिबंध सुनिश्चित करने के लिए निर्देश देने की मांग करने वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की गई है. SC इस मामले में 6 अक्‍टूबर को सुनवाई करेगा.

  • कोरोना संदिग्ध छात्र परीक्षा केंद्र जाकर दे सकेंगे CLAT एग्जाम, SC ने दी अनुमति

    कोरोना संदिग्ध छात्र परीक्षा केंद्र जाकर दे सकेंगे CLAT एग्जाम, SC ने दी अनुमति

    CLAT  Exam 2020: सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना के संदिग्ध पीड़ित छात्रों को एकान्त में CLAT परीक्षा देने की इजाज़त दे दी है. छात्रों ने परीक्षा केन्द्र पर जाकर इम्तिहान देने की गुहार सुप्रीम कोर्ट में लगाई थी. CLAT की ओर से कोर्ट को बताया गया है कि हर परीक्षा केंद्र पर आइसोलेशन केंद्र बनाए गए हैं, जहां ऐसे छात्र परीक्षा दे सकते हैं. हालांकि अदालत ने कहा कि ये आदेश सिर्फ उन्हीं छात्रों के लिए है. अदालत के इस आदेश को सामान्य तरीके से सभी पर लागू नहीं किया जा सकता है.

  • सिविल सर्विस परीक्षा मामला : UPSC ने SC से कहा, 4 अक्टूबर को होने वाली परीक्षा को टाला नहीं जा सकता

    सिविल सर्विस परीक्षा मामला : UPSC ने SC से कहा, 4 अक्टूबर को होने वाली परीक्षा को टाला नहीं जा सकता

    UPSC ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि 4 अक्टूबर को होने वाली सिविल सेवा परीक्षा को COVID-19 के कारण टाला नहीं जा सकता है. SC ने UPSC को मंगलवार तक अपना हलफनामा दाखिल करने के लिए कहा है. दरअसल, COVID मामलों में वृद्धि के कारण सुप्रीम कोर्ट  UPSC की परीक्षा स्थगित करने की याचिका पर सुनवाई कर रहा है. UPSC के वकील ने अदालत को बताया कि सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 30 सितंबर को होनी थी और इसे 4 अक्टूबर के लिए स्थगित कर दिया गया था और आगे कोई स्थगन संभव नहीं है. 

  • लॉकडाउन में रद्द हुए एयर टिकट के पैसे रिफंड करने के मामले में सुनवाई पूरी, SC ने फैसला सुरक्षित रखा

    लॉकडाउन में रद्द हुए एयर टिकट के पैसे रिफंड करने के मामले में सुनवाई पूरी, SC ने फैसला सुरक्षित रखा

    सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि आपके हलफनामे में कहा गया है कि यात्री क्रेडिट वाउचर किसी और को ट्रांसफर भी कर सकता है,  ऐसे में एजेंट यात्री से क्रेडिट वाउचर लेकर अपने पैसों की वसूली कर सकते हैं, यह समाधान सही लगता है. जस्टिस एम आर शाह ने पूछा कि अगर ट्रैवल एजेंट्स को पैसा वापस किया जाता है तो यात्री को वह कब वापस मिलेगा? 

  • UPSC: सिविल सेवा परीक्षा स्थगित करने के लिए SC में दायर याचिका, अदालत इस दिन करेगी सुनवाई

    UPSC: सिविल सेवा परीक्षा स्थगित करने के लिए SC में दायर याचिका, अदालत इस दिन करेगी सुनवाई

    Civil Services Exam: उच्चतम न्यायालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि देश में कोविड-19 महामारी और बाढ़ से उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services Exam) स्थगित करने के लिये दायर याचिका पर 28 सितंबर को सुनवाई की जायेगी. न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की पीठ याचिका पर संक्षिप्त सुनवाई के बाद केन्द्र और यूपीएससी (UPSC) को नोटिस जारी किये बगैर ही इस मामले पर विचार करने के लिये सहमत हो गयी और उसने याचिकाकर्ता को संघ लोक सेवा आयोग के वकील और भारत सरकार का प्रतिनिधित्व करने वाली केन्द्रीय एजेन्सी के वकील को ईमेल और ऑनलाइन माध्यम से याचिका की प्रति देने की छूट भी प्रदान की.

  • देश की IIT संस्थानों में छात्रों की खुदकुशी पर दाखिल याचिका SC ने जुर्माने के साथ की खारिज

    देश की IIT संस्थानों में छात्रों की खुदकुशी पर दाखिल याचिका SC ने जुर्माने के साथ की खारिज

    देश की आईआईटी (IIT) संस्थानों में छात्रों की खुदकुशी पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने दाखिल याचिका जुर्माने के साथ खारिज कर दी. सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता पर दस हजार रुपये का जुर्माना लगाया.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com