NDTV Khabar

Sc


'Sc' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सुप्रीम कोर्ट ने सुशांत मामले की CBI या NIA से जांच कराने संबंधी PIL को खारिज किया

    सुप्रीम कोर्ट ने सुशांत मामले की CBI या NIA से जांच कराने संबंधी PIL को खारिज किया

    SC ने कहा कि याचिकाकर्ता का इस केस से कोई लेना-देना नहीं है और वह इस केस में पूरी तरह अजनबी है. सॉलिसिटर जनरल (SG) तुषार मेहता ने बताया कि जांच CBI को ट्रांफसर की जा चुकी है, इसलिए अब इस याचिका का कोई मतलब नही रह गया है.

  • केंद्र सरकार ने SC में कहा, 'मीडिया को तब्‍लीगी जमात के मुद्दे पर रिपोर्टिंग से नहीं रोक सकते'

    केंद्र सरकार ने SC में कहा, 'मीडिया को तब्‍लीगी जमात के मुद्दे पर रिपोर्टिंग से नहीं रोक सकते'

    जमीयत-उलेमा-हिंद ने मरकज़ मामले की मीडिया कवरेज को दुर्भावना भरा बताते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी, इसमें कहा गया है कि मीडिया गैरजिम्मेदारी से काम कर रहा है. मीडिया ऐसा दिखा रहा है जैसे मुसलमान कोरोना फैलाने की मुहिम चला रहे हैं और कोर्ट इस पर रोक लगाए.

  • इतालवी मरीन केस: SC ने कहा, 'इटली पर्याप्त मुआवजा दे तो केस बंद करने की इजाजत दे सकते हैं'

    इतालवी मरीन केस: SC ने कहा, 'इटली पर्याप्त मुआवजा दे तो केस बंद करने की इजाजत दे सकते हैं'

    इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने ही दोनों मेरीन को शर्तों के आधार पर इटली जाने की इजाजत दी थी. दरअसल UNCLOS के ट्रायब्यूनल ने कहा है कि  UNCLOS के नियमों के तहत भारतीय अधिकारियों की कार्यवाई सही थी. इटालियन सैन्य अधिकारियों यानि इटली UNCLOS Article 87(1)(a) और 90 के मुताबिक भारत के नेविगेशन के अधिकार को रोक रहा था.

  • J&K 4G इंटरनेट केस: SC ने कहा- संभावना है तो बहाल करें, इसमें और देरी नहीं हो सकती

    J&K 4G इंटरनेट केस: SC ने कहा- संभावना है तो बहाल करें, इसमें और देरी नहीं हो सकती

    कोर्ट में सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा, 'हमने सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का अनुपालन किया है और इसमें एक समिति है जो कहती है कि 4 जी का अभी उपयोग नहीं किया जा सकता.' इस पर सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि इसका आधार क्या है? अब मंगलवार (11 अगस्त) को इस मामले की सुनवाई होगी. केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में उपराज्यपाल के बदलने के चलते जवाब के लिए और समय मांगा 

  • SC का कांग्रेस-चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के बीच कथित MOU संबंधी याचिका पर सुनवाई से इनकार

    SC का कांग्रेस-चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के बीच कथित MOU संबंधी याचिका पर सुनवाई से इनकार

    सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता को हाईकोर्ट जाने की सलाह दी है. इसके बाद याचिकाकर्ता ने याचिका वापस ली.याचिका में कांग्रेस, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना के बीच कथित MOU का ब्योरा मांगने और इसकी जांच एनआईए/सीबीआई से कराने की मांग की गई थी.

  • SC ने अर्द्धनग्न तस्वीर को लेकर एक्टिविस्ट से कहा, 'यह अश्लीलता है', बेल देने से किया इंकार

    SC ने अर्द्धनग्न तस्वीर को लेकर एक्टिविस्ट से कहा, 'यह अश्लीलता है', बेल देने से किया इंकार

    इन वीडियोज में उनके नाबालिग बेटे और बेटी को उनके अर्ध नग्न शरीर पर पेंटिंग करते देखा गया था. उन्होंने हैशटैग बॉडीआर्ट और पॉलिटिक्स के साथ यह वीडियो पोस्ट की थी. इस पर आपत्ति जताते हुए, केरल स्टेट कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स ने पुलिस को उनके खिलाफ मामला दर्ज करने के लिए कहा था.

  • मुंबई पुलिस रिया का साथ दे रही है, जांच में नहीं किया सहयोग : बिहार पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट में कहा

    मुंबई पुलिस रिया का साथ दे रही है, जांच में नहीं किया सहयोग : बिहार पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट में कहा

    बिहार पुलिस ने SC में हलफनामा दायर कर रिया चक्रवर्ती और उनके परिवार के सदस्यों पर सुशांत सिंह राजपूत के साजिशन संपर्क में रहने का आरोप लगाया है. जिसका मकसद अभिनेता के करोड़ों रुपए हड़पना और बाद में उनकी मानसिक बीमारी की झूठी तस्वीर पेश करना बताया गया है । वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा SC में दायर हलफनामे में कहा है कि रिया चक्रवर्ती  सुशांत राजपूत को अपने घर ले गई और उन्हें दवा का ओवरडोज देना शुरू कर दिया. बिहार पुलिस का कहना है कि उसे मुंबई पुलिस के असहयोग के बावजूद जांच में कई सुराग पाए हैं और SC को बताया है कि सुराग भारत में कई स्थानों पर बिखरे हुए हैं। बिहार पुलिस ने राजपूत की रहस्यमय आत्महत्या की मौत की सीबीआई जांच का सुझाव दिया है. 

  • रिया चक्रवर्ती ने SC में सुनवाई का हवाला देकर पूछताछ टालने का किया था अनुरोध, ED ने कहा- नहीं

    रिया चक्रवर्ती ने SC में सुनवाई का हवाला देकर पूछताछ टालने का किया था अनुरोध, ED ने कहा- नहीं

    सुशांत सिंह राजपूत मामले (Sushant Singh Rajput Case) में प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने आज (शुक्रवार) एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) को पूछताछ के लिए बुलाया है. आज पूछताछ के लिए अभिनेत्री को समन जारी किया गया था लेकिन उन्होंने ED से इसे टालने के लिए कहा है. रिया की ओर से कहा गया है कि उनकी याचिका सुप्रीम कोर्ट में लंबित है, लिहाजा पूछताछ को टाला जाए.

  • IPS विनय तिवारी को क्वारंटाइन का मामला पहुंचा SC, BMC ने 8 अगस्त से पहले महाराष्ट्र छोड़ने को कहा

    IPS विनय तिवारी को क्वारंटाइन का मामला पहुंचा SC, BMC ने 8 अगस्त से पहले महाराष्ट्र छोड़ने को कहा

    याचिका में कहा गया कि बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) IPS अधिकारी का "वर्चुअल हाउस अरेस्ट" उनके मौलिक अधिकारों का हनन और विपरीत है. क्योंकि 14 दिनों क्वाटराइन के दिशा-निर्देश उनके लिए लागू नहीं होता. सुप्रीम कोर्ट में याचिका सामाजिक कार्यकर्ता नलिन एम मिश्रा ने दाखिल की है. 

  • पालघर में साधुओं की हत्या का मामला, महाराष्ट्र पुलिस की चार्जशीट का परीक्षण करेगा SC

    पालघर में साधुओं की हत्या का मामला, महाराष्ट्र पुलिस की चार्जशीट का परीक्षण करेगा SC

    सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार से मामले में दाखिल दोनों चार्जशीट अदालत के सामने रखने को कहा है. कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार से यह भी पूछा कि इस मामले में पुलिस अफसरों की भूमिका पर क्या जांच हुई है और उन पर क्या कार्रवाई हुई है. सुप्रीम कोर्ट तीन हफ्ते बाद मामले की सुनवाई करेगा.

  • सुशांत सिंह राजपूत केस : बिहार पुलिस के अधिकारी को क्वॉरंटाइन करने पर SC ने कही ये बात

    सुशांत सिंह राजपूत केस : बिहार पुलिस के अधिकारी को क्वॉरंटाइन करने पर SC ने कही ये बात

    Sushant Singh Rajput Case: सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सुशांत काफी टैलेंटेड कलाकार थे उनकी रहस्यमयी तरीके से मौत चौंकाने वाली है. इसकी जांच होनी चाहिए. सुप्रीम कोर्ट ने बिहार पुलिस के अधिकारी को मुंबई में क्वारंटाइन किये जाने पर नाराजगी जताई और कहा कि ऐसी कार्रवाई से गलत संदेश जाता है.

  • सुशांत सिंह राजपूत केस: रिया चक्रवर्ती को फिलहाल गिरफ्तारी से कोई राहत नहीं

    सुशांत सिंह राजपूत केस: रिया चक्रवर्ती को फिलहाल गिरफ्तारी से कोई राहत नहीं

    सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) के निधन का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. बिहार पुलिस के इस केस में दखल देने के बाद मामले ने काफी तूल पकड़ी. मुंबई पुलिस और वहां की सरकार को भी सुशांत सिंह राजपूत केस को लेकर कटघरे में खड़ा किया जा रहा है.

  • सुप्रीम कोर्ट ने कहा- वृद्धावस्था पेंशन के पात्रों को समय से भुगतान हो, उन्हें दवायें, मास्क, सैनिटाईजर दिया जाए

    सुप्रीम कोर्ट ने कहा- वृद्धावस्था पेंशन के पात्रों को समय से भुगतान हो, उन्हें दवायें, मास्क, सैनिटाईजर दिया जाए

    उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को कहा कि वृद्धावस्था पेंशन के पात्र सभी बुजुर्ग लोगों को समय पर पेंशन दी जानी चाहिए और कोविड-19 महामारी के दौरान राज्यों को उन्हें आवश्यक दवायें, सैनिटाइजर, मास्क तथा अन्य आवश्यक वस्तुयें प्रदान करनी चाहिए.

  • अररिया मामला: SC ने काम बाधित करने के आरोप में जेल भेजी गईं सोशल वर्करों को दी जमानत

    अररिया मामला: SC ने काम बाधित करने के आरोप में जेल भेजी गईं सोशल वर्करों को दी जमानत

    सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की बेंच ने जन जागरण शक्ति संगठन के सदस्यों तनवी और कल्‍याणी को अंतरिम जमानत दे दी है. दोनों को अररिया गैंगरेप मामले में अदालती कार्यवाही को बाधित करने के लिए जेल भेजा गया था. सुप्रीम कोर्ट ने दोनों को तुरंत रिहा करने को भी कहा है. न्‍यायमूर्ति मिश्रा ने मौखिक रूप से कहा कि यह आदेश पूरी तरह से अनुचित है जिसके द्वारा उन्हें हिरासत में भेजा गया था.

  • Final Year Exams: फाइनल ईयर की परीक्षाओं पर अंतरिम रोक लगाने से SC ने किया इनकार

    Final Year Exams: फाइनल ईयर की परीक्षाओं पर अंतरिम रोक लगाने से SC ने किया इनकार

    उच्चतम न्यायालय ने कोविड-19 महामारी के बीच अंतिम वर्ष की परीक्षायें (Final Year Exams) सितंबर में कराने सबंधी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के दिशानिर्देश रद्द रने के लिये दायर याचिका पर शुक्रवार को कोई भी अंतरिम आदेश देने से इनकार कर दिया. न्यायालय ने केन्द्र से कहा कि गृह मंत्रालय को इस विषय पर अपना रूख साफ करना चाहिए. यूजीसी ने शीर्ष अदालत से कहा कि किसी को भी इस गफलत में नहीं रहना चाहिए कि चूंकि उच्चतम न्यायालय इस मसले पर विचार कर रहा है तो अंतिम साल और सेमेस्टर की परीक्षा पर रोक लग जायेगी. न्यायमूर्ति अशोक भूषण, न्यायमूर्ति आर सुभाष रेड्डी और न्यायमूर्ति एम आर शाह की पीठ ने वीडियो कान्फ्रेंस के जरिये सुनवाई के दौरान कहा कि वह इस विषय पर कोई अंतरिम आदेश पारित नहीं कर रहा है.

  • BS-IV वाहनों के रजिस्ट्रेशन पर फिलहाल लगी रहेगी रोक, SC ने रोक को बढ़ाया आगे

    BS-IV वाहनों के रजिस्ट्रेशन पर फिलहाल लगी रहेगी रोक, SC ने रोक को बढ़ाया आगे

    BS- IV वाहनों के पंजीकरण पर फिलहाल रोक रहेगी. सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को अपने पहले वाले आदेश को अब अगले आदेश तक बढ़ाया. जस्टिस अरुण मिश्रा ने मार्च में बेचे गए बड़ी संख्या में वाहनों के बारे में नाराज़गी जताते हुए कहा, 'धोखाधड़ी' से कुछ हो सकता है.

  • Final Year Exams: सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई, SC ने कहा-UGC को गाइडलाइन्स बदलने का अधिकार

    Final Year Exams: सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई, SC ने कहा-UGC को गाइडलाइन्स बदलने का अधिकार

    Final Year Exams 2020: कोरोनावायरस महामारी के बीच यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में अंतिम वर्ष की परीक्षाएं आयोजित करना एक बड़ा मुद्द बना हुआ है. सितंबर के अंत तक देश भर के विश्वविद्यालयों में फाइनल ईयर परीक्षा (Final Year Exams) करवाने के यूजीसी (UGC) के निर्णय को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज फिर से सुनवाई हुई. याचिकर्ता की ओर से अभिषेक मनु सिंघवी ने कोर्ट से कहा कि अप्रैल के महीने में जारी हुई गाइडलाइन्स को यूजीसी (UGC) ने जुलाई के महीने में बदल दिया है. इस पर कोर्ट ने कहा कि यूजीसी को ऐसा करने का अधिकार है और वो ऐसा कर सकते हैं. 

  • सुशांत सिंह राजपूत मामले पर बिहार सरकार का कदम, रिया चक्रवर्ती की याचिका को लेकर SC में दायर की कैविएट

    सुशांत सिंह राजपूत मामले पर बिहार सरकार का कदम, रिया चक्रवर्ती की याचिका को लेकर SC में दायर की कैविएट

    रिया चक्रवर्ती ने सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) के परिवार द्वारा बिहार में दर्ज कराई गई एफआईआर को मुंबई में ट्रांसफर कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी. बिहार सरकार (Bihar Government) ने इस आवेदन में न्यायालय से अनुरोध किया है कि रिया चक्रवर्ती की याचिका पर कोई भी आदेश देने से पहले उसका पक्ष भी सुना जाये.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com