NDTV Khabar

Scholarships


'Scholarships' - 55 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CBSE ने बढ़ाई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप के लिए आवेदन की आखिरी तारीख, यहां जानिए हर डिटेल

    CBSE ने बढ़ाई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप के लिए आवेदन की आखिरी तारीख, यहां जानिए हर डिटेल

    सीबीएसई (CBSE) ने सिंगल गर्ल चाइल्ड मेरिट स्कॉलरशिप (CBSE Girl Child Merit Scholarship) के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख बढ़ा दी है. पहले आवेदन करने की आखिरी तारीख 18 अक्टूबर थी जिसे अब 31 अक्टूबर कर दिया गया है. स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप (CBSE Girl Child Scholarship) के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

  • UP में संस्कृत के स्टूडेंट्स को मिलेगी स्कॉलरशिप

    UP में संस्कृत के स्टूडेंट्स को मिलेगी स्कॉलरशिप

    उत्तर प्रदेश में संस्कृत भाषा को आधुनिकता की श्रेणी में लाने के लिए एक और नया अध्याय जोड़ने का प्रयास हो रहा है. अब संस्कृत के विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप देने की तैयारी चल रही है. उप्र संस्कृत संस्थान की ओर से दी जाने वाली स्कॉलरशिप के लिए शासन की ओर से भी मंजूरी मिल चुकी है. उप्र संस्कृत संस्थान के अध्यक्ष डॉ़ वाचस्पति मिश्र ने बताया कि पहले संस्थान के छात्रों को समाज कल्याण विभाग की ओर से 500 रुपये तक स्कॉलरशिप दी जाती थी, जिससे उनका कोई भी भला नहीं हो पाता था.

  • पैनासोनिक इंडिया ने आईआईटी के 30 स्टूडेंट्स को दी स्कॉलरशिप

    पैनासोनिक इंडिया ने आईआईटी के 30 स्टूडेंट्स को दी स्कॉलरशिप

    पैनासोनिक इंडिया ने विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया. इस कार्यक्रम में 30 छात्रों को स्कॉलरशिप दी गई है. यहां पैनासोनिक इंडिया और दक्षिण एशिया के अध्यक्ष व सीईओ मनीष शर्मा ने छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों का हौसला बढ़ाया. उन्होंने कहा कि उनका यह छोटा सा प्रयास विद्यार्थियों की महत्वाकांक्षाओं को साकार करने में योगदान देगा. पैनासोनिक ने 30 छात्रों को प्रत्येक वर्ष 42,500 रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की. विद्यार्थियों को यह वित्तीय सहायता प्रदान करने में पैनासोनिक की ओर से लगभग 70 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे.

  • Scholarship Scam: इस तरह अधिकारियों, बैंकरों ने गरीब छात्रों के साथ की धोखाधड़ी

    Scholarship Scam: इस तरह अधिकारियों, बैंकरों ने गरीब छात्रों के साथ की धोखाधड़ी

    करोड़ों रुपये के छात्रवृत्ति घोटाले (Scholarship Scam) के संबंध में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) की शुरुआती जांच से सरकारी अधिकारियों, निजी संस्थानों और सार्वजनिक सेक्टर के बैंकों के बीच गरीब छात्रों के लिए जारी फंड खा जाने के मामले में गहरे गठजोड़ का पता चला है. इस वजह से अनुसूचित जाति और अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र भी बेसिक शिक्षा के लिए मिलने वाली छात्रवृत्ति से महरूम रहे हैं. सीबीआई के सूत्रों ने खुलासा किया कि गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों के लिए छात्रवृत्ति फंड में घोटाले के तार हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब तक फैले हुए हैं.

  • छात्रवृत्ति घोटाला: गरीब छात्रों की छात्रवृत्ति खा रहे थे अधिकारी और बैंकर, कई राज्यों में हुआ खुलासा

    छात्रवृत्ति घोटाला: गरीब छात्रों की छात्रवृत्ति खा रहे थे अधिकारी और बैंकर, कई राज्यों में हुआ खुलासा

    सीबीआई के सूत्रों ने खुलासा किया कि गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों के लिए छात्रवृत्ति फंड में घोटाले के तार हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब तक फैले हुए हैं. हालांकि सीबीआई की शिमला शाखा द्वारा क्षेत्र में जांच की संभावना सीमित है. सूत्रों ने कहा कि घोटाला बड़े पैमाने पर हुआ है और इसी तरह की शिकायत उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश और देश के अन्य भागों से मिली है.

  • अल्पसंख्यकों के लिए PM मोदी का तोहफा: अगले 5 सालों में 5 करोड़ छात्रों के लिए स्कॉलरशिप, आधी होंगी लड़कियां

    अल्पसंख्यकों के लिए PM मोदी का तोहफा: अगले 5 सालों में 5 करोड़ छात्रों के लिए स्कॉलरशिप, आधी होंगी लड़कियां

    अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की अधीनस्थ संस्था ‘मौलाना आजाद शिक्षा प्रतिष्ठान’ (एमएईएफ) की 65वीं आमसभा की बैठक के बाद नकवी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली इंसाफ, ईमान और इकबाल की सरकार ने विकास की सेहत को साम्प्रदायिकता एवं तुष्टीकरण की बीमारी से मुक्ति दिलाकर सेहतमंद समावेशी सशक्तिकरण का माहौल तैयार किया है.’’

  • मोटर मैकेनिक के बेटे को 20 लाख रुपये की स्कॉलरशिप, अमेरिका में करेगा अध्ययन

    मोटर मैकेनिक के बेटे को 20 लाख रुपये की स्कॉलरशिप, अमेरिका में करेगा अध्ययन

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कैंपस से संचालित एसटीएस हाईस्कूल के छात्र मोहम्मद शादाब ने प्रतिष्ठित अमेरिकी स्कॉलरशिप हासिल कर विद्यालय का नाम रोशन किया है. "कैनेडी लुगर यूथ एक्सचेंज एंड स्टडी" यानी यस स्कॉलरशिप के तहत शादाब को अमेरिका में 10 महीने तक पढ़ने के लिए 28 हजार अमेरिकी डालर या करीब 20 लाख रुपये मिलेंगे. यह स्कॉलरशिप अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा दी जाती है. स्कॉलरशिप के तहत शादाब इसी साल जुलाई में अमेरिका जाएंगे जहां उन्हें दुनिया भर की संस्कृति के बारे में पढ़ने और समझने का मौका मिलेगा.

  • हिमाचल प्रदेश के 250 करोड़ रुपये के स्कॉलरशिप घोटाले की जांच शुरू

    हिमाचल प्रदेश के 250 करोड़ रुपये के स्कॉलरशिप घोटाले की जांच शुरू

    सीबीआई ने हिमाचल प्रदेश में हुए 250 करोड़ रुपये के छात्रवृत्ति घोटाले को लेकर एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. इस सिलसिले में हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ के 22 अलग-अलग शहरों में छापेमारी भी की गई है.

  • Fact Check: एक बेटी है तो क्या CBSE के स्कूल में नहीं देनी होगी फीस? जानिए सच्चाई

    Fact Check: एक बेटी है तो क्या CBSE के स्कूल में नहीं देनी होगी फीस? जानिए सच्चाई

    अगर आपकी एक बेटी है और वह CBSE के स्कूल में पढ़ती है तो उसकी पूरी फीस माफ होगी और दो हैं तो एक की पूरी फीस और दूसरी की 50 फीसदी ट्यूशन फीस माफ होगी. इस तरह की खबरें अखबारों से लेकर ऑनलाइन वेबसाइट्स पर मौजूद हैं. कई खबरों में तो यह तक लिखा गया है कि स्कूल अपनी मनमानी करते हैं और सीबीएसई द्वारा जारी सर्कुलर को फॉलो नहीं करते हैं. 

  • IIMC Alumni Meet 2019 में जुटे मीडिया के दिग्गज, 35 पूर्व छात्रों को मिला इफको ईमका अवार्ड

    IIMC Alumni Meet 2019 में जुटे मीडिया के दिग्गज, 35 पूर्व छात्रों को मिला इफको ईमका अवार्ड

    आईआईएमसी एलुम्नाई एसोसिएशन के सालाना मीट कनेक्शन्स 2019 में तीसरे इफको ईमका अवार्ड के विजेताओं को पुरस्कार दिया गया.

  • दिल्‍ली : सीसीआरटी स्कॉलरशिप घोटाले में डायरेक्टर व डिप्टी डायरेक्टर गिरफ्तार

    दिल्‍ली : सीसीआरटी स्कॉलरशिप घोटाले में डायरेक्टर व डिप्टी डायरेक्टर गिरफ्तार

    राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभाशाली बच्चों को सेंटर फॉर कल्चरल रिसोर्सेस एंड ट्रेनिंग (सीसीआरटी) से मिलने वाली स्कॉलरशिप घोटाला मामले में फरार चल रहे निदेशक और उपनिदेशक को क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार कर लिया है.

  • अल्पसंख्यक छात्राओं को केंद्र सरकार ने दिया ये बड़ा तौहफा

    अल्पसंख्यक छात्राओं को केंद्र सरकार ने दिया ये बड़ा तौहफा

    केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की ओर से स्कूली लड़कियों की दी जाने वाली स्कॉलरशिप के लिए निर्धारित बजट में इस बार करीब 15 फीसदी तक की बढ़ोतरी का फैसला हुआ है. साल 2017-18 में करीब 1,15,000 लड़कियों को स्कॉलरशिप दी गई थी.

  • चाय बेचने वाली की बेटी सुदीक्षा भाटी को अमेरिका में मिली स्कॉलरशिप

    चाय बेचने वाली की बेटी सुदीक्षा भाटी को अमेरिका में मिली स्कॉलरशिप

    उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर की सुदीक्षा भाटी ने अपनी काबिलियत के दम पर यूएस में स्कालरशिप हासिल की है.  98 फीसदी मार्क्स के साथ सुदीक्षा ने अपने जिले में टॉप किया है. एक बेहद गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाली सुदीक्षा के पिता चाय बेचते है.अमेरिका के बॉबसन कॉलेज ने सुदीक्षा को पढ़ने के लिए स्कॉलरशिप दी है. 

  • इस लड़की को एडमिशन देने के लिए लाइन में खड़े हैं 113 कॉलेज, जानें क्या है कारण

    इस लड़की को एडमिशन देने के लिए लाइन में खड़े हैं 113 कॉलेज, जानें क्या है कारण

    अमेरिका के नॉर्थ कैरोलीना स्टेट में रहने वाली 17 वर्षीय लड़की को यूएस के बड़े-बड़े कॉलेज एडमिशन देना चाहते हैं. जैसमिन हैरिसन ने स्कूल एग्जाम में शानदार मैरिट हासिल किए हैं.

  • पंजाब में दलित छात्रवृत्ति योजना में 400 करोड़ की हेराफेरी का खुलासा

    पंजाब में दलित छात्रवृत्ति योजना में 400 करोड़ की हेराफेरी का खुलासा

    पंजाब सरकार ने आज कहा है कि अनुसूचित जाति के छात्रों को दसवीं कक्षा के बाद मिलने वाली छात्रवृत्ति योजना में राज्य में 400 करोड़ रुपये की हेराफेरी का पता चला है.

  • बिहार : मदरसा में पढ़ रहे विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी, प्रोत्साहन राशि योजना पर कैबिनेट की मुहर

    बिहार : मदरसा में पढ़ रहे विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी, प्रोत्साहन राशि योजना पर कैबिनेट की मुहर

    बिहार में मदरसा में पढ़ रहे छात्रों के लिए एक ख़ुशख़बरी है. राज्य में भले ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भाजपा के सहयोग से सरकार चला रहे हों लेकिन मदरसा से मौलवी और फ़ौकानिया की पढ़ाई कर रहे छात्रों को प्रोत्साहन राशि की योजना पर राज्य कैबिनेट ने अपनी मुहर लगा दी.

  • बिहार में मदरसों के छात्रों के लिए भी छात्रवृति की योजना: सुशील मोदी

    बिहार में मदरसों के छात्रों के लिए भी छात्रवृति की योजना: सुशील मोदी

    मान्यता प्राप्त मदरसों में कक्ष, पेयजल, शौचालय, पुस्तकालय, कम्प्यूटर आदि के लिए राज्य सरकार सहायता देगी.

  • 10वीं पास छात्राओं को CBSE देगा स्कॉलरशिप, ऐसे करें आवेदन

    10वीं पास छात्राओं को CBSE देगा स्कॉलरशिप, ऐसे करें आवेदन

    सीबीएसई बोर्ड से 10वीं पास करने वाली छात्राओं के पास स्कॉलरशिप पाने का सुनहरा अवसर है. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन ने सीबीएसई से 10वीं पास कर चुकीं छात्राओं के लिए स्कॉलरशिप का नोटिफिकेशन जारी किया है. इस नोटिफिकेशन के मुताबिक वे छात्राएं जिन्होंने हाल ही में 10वीं पास की है वे सभी इसके लिए अपना आवेदन कर सकती हैं. इसके लिए छात्राओं को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना होगा.