NDTV Khabar

School


'School' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • नीतीश कुमार बोले- तेजी से जारी है अप्रैल 2020 तक सभी पंचायतों में 12वीं तक पढ़ाई शुरु कराने का काम

    नीतीश कुमार बोले- तेजी से जारी है अप्रैल 2020 तक सभी पंचायतों में 12वीं तक पढ़ाई शुरु कराने का काम

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को कहा कि प्रदेश के करीब 6,000 पंचायतों में उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खोले जा चुके हैं और अप्रैल 2020 तक प्रदेश की सभी पंचायतों में 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई शुरू कराने की दिशा में काम तेजी से आगे बढ़ रहा है.

  • Viral: खाली कटोरे के साथ क्लासरूम में झांक रही थी बच्ची, स्कूल ने किया ऐसा काम...

    Viral: खाली कटोरे के साथ क्लासरूम में झांक रही थी बच्ची, स्कूल ने किया ऐसा काम...

    एक ऐसी तस्वीर वायरल हुई, जो बहुत कुछ बयां करती नजर आ रही है. इस तस्वीर को तेलुगू डेली ने छापा है, साथ में आकाली चूपु यानी 'भूखी निगाहें' लिखा है. देखा जा सकता है कि एक बच्ची खाली कटोरा लेकर क्लासरूम में झांक रही है.

  • महिला वैज्ञानिक ने NASA के कार्यक्रम में पहनी बेहद चमकीली ड्रेस, फोटो हुई Viral

    महिला वैज्ञानिक ने NASA के कार्यक्रम में पहनी बेहद चमकीली ड्रेस, फोटो हुई Viral

    फोटो शेयर करते हुए रीटा जे किंग ने बताया कि क्यों उन्होंने उस कार्यक्रम में इतनी चमकदार ड्रेस पहनी थी. उन्होंने लिखा, 'अपनी अलमारी की सफाई करते हुए मैंने इस गाउन को देखा और उन लड़कियों को याद किया जिन्होंने मुझे एक पत्र भेजा था, जिसमें लिखा था कि मुझे नासा में बातचीत के दौरान कुछ चमकदार पहनना चाहिए, ताकि वे यकीन कर सकें कि वैज्ञानिक भी कुछ चमकदार पहन सकते हैं.'

  • RPSC Teacher Recruitment: राजस्थान में शिक्षकों के 5,000 पदों पर होगी भर्ती, ये है परीक्षा का शेड्यूल

    RPSC Teacher Recruitment: राजस्थान में शिक्षकों के 5,000 पदों पर होगी भर्ती, ये है परीक्षा का शेड्यूल

    राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने स्कूल लेक्चरर के 5,000 पदों पर होने वाली परीक्षा का शेड्यूल (RPSC Exam Time Table) जारी कर दिया है. उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर परीक्षा का शेड्यूल चेक कर सकते हैं. स्कूल लेक्चरर (RPSC School Lecturer) के पदों पर भर्ती परीक्षा 3 जनवरी से 13 जनवरी 2020 के बीच आयोजित की जाएगी.

  • राजस्थान: 8 साल की मासूम के साथ बलात्कार के मामले में स्कूल मालिक को 20 साल की जेल

    राजस्थान: 8 साल की मासूम के साथ बलात्कार के मामले में स्कूल मालिक को 20 साल की जेल

    पब्लिक प्रॉसिक्यूटर जेठाराम माली ने बताया कि आरोपी हरि सिंह को पॉक्सो एक्ट के अंतर्गत दोषी करार दिया गया है. उन्होंने बताया कि कोर्ट ने हरि सिंह पर एक लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया. आरोपी हरि सिंह जैसलमेर के मोहनगढ़ जिले में एक स्कूल के मालिक हैं.

  • खराब हवा 7 साल घटा रही है उत्तर भारतीयों की जिंदगी, जानिए इससे बचने के तरीके

    खराब हवा 7 साल घटा रही है उत्तर भारतीयों की जिंदगी, जानिए इससे बचने के तरीके

    Air Pollution: वायु गुणवत्ता जीवन सूचकांक (एक्यूएलआई) के विश्लेषण से पता चलता है कि गंगा के मैदानी क्षेत्र में रह रहा हर नागरिक औसत रूप से अपनी जीवन प्रत्याशा सात साल खो सकता है.

  • 5 नवबंर तक दिल्ली के सभी स्कूल बंद, बढ़ते प्रदूषण की वजह से लिया फैसला

    5 नवबंर तक दिल्ली के सभी स्कूल बंद, बढ़ते प्रदूषण की वजह से लिया फैसला

    इसके अलावा उच्चतम न्यायालय द्वारा गठित पैनल ने शुक्रवार को दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में जन स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा करते हुए पांच नवम्बर तक सभी निर्माण कार्यों पर प्रतिबंध लगा दिया है. पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम व नियंत्रण) प्राधिकरण (ईपीसीए) ने प्रदूषण के ‘बेहद गंभीर' श्रेणी में पहुंचने पर पूरी ठंड के दौरान पटाखे फोड़ने पर भी प्रतिबंध लगा दिया. वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण स्तर के लिए हरियाणा और पंजाब सरकार को जिम्मेदार ठहराया है.

  • दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल ने स्कूली बच्चों से क्यों कहा- 'खट्टर अंकल और कैप्टन अंकल को चिट्ठी लिखो'

    दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल ने स्कूली बच्चों से क्यों कहा- 'खट्टर अंकल और कैप्टन अंकल को चिट्ठी लिखो'

    दिल्ली के सिविल लाइंस के राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय में कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने स्कूली बच्चों को प्रदूषण से बचाने वाले मास्क बांटे. इस दौरान केजरीवाल ने बच्चों से कहा कि वह खट्टर अंकल और कैप्टन अंकल को चिट्ठी लिखें.

  • मगरमच्छ ने किया दोस्त पर हमला, पकड़े पैर तो लड़की ने ऊपर चढ़कर किया ऐसा काम...

    मगरमच्छ ने किया दोस्त पर हमला, पकड़े पैर तो लड़की ने ऊपर चढ़कर किया ऐसा काम...

    जिम्बाब्वे में एक विशाल मगरमच्छ के पंजों में फंसे अपनी दोस्त को बचाने के लिए एक लड़की ने उसकी पीठ पर छलांग लगा दी.

  • एमपी: कमलनाथ सरकार ने पौने दो लाख अध्यापकों को दिया दीपावली का तोहफा

    एमपी: कमलनाथ सरकार ने पौने दो लाख अध्यापकों को दिया दीपावली का तोहफा

    बताया गया है कि, इस नए वेतनमान के चलते सहायक अध्यापकों के वेतन में पांच, अध्यापक के वेतन में छह से सात और वरिष्ठ अध्यापक के वेतन में सात से आठ हजार तक का इजाफा होगा. इससे सरकार पर हर साल लगभग दो हजार करोड़ का अतिरिक्त भार आएगा. सरकार के इस फैसले से राज्य के लगभग एक लाख 84 हजार अध्यापकों को सातवें वेतनमान का लाभ मिलेगा.

  • बिहार: स्कूली बच्चों की सुरक्षा के बनेंगे नियम, शिक्षक होंगे प्रशिक्षित

    बिहार: स्कूली बच्चों की सुरक्षा के बनेंगे नियम, शिक्षक होंगे प्रशिक्षित

    बिहार सरकार अब स्कूली बच्चों की सुरक्षा के लिए सजग हुई है. सरकार अब स्कूली बच्चों की सुरक्षा और उनके संरक्षण के लिए शिक्षकों को न केवल प्रशिक्षित कर रही है, बल्कि विभागीय अधिकारियों को इसके लिए नियमावली का ड्राफ्ट तैयार करने का निर्देश दिया गया है. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद (बीईपीसी) के राज्य परियोजना निदेशक संजय सिंह ने बुधवार को बताया कि निजी स्कूलों सहित सभी स्कूलों के बच्चों की सुरक्षा और संरक्षण के लिए अधिकारियों को नियमावली का ड्राफ्ट तैयार करने को कहा गया है. इस ड्राफ्ट के आधार पर राज्य सरकार से विचार-विमर्श के बाद इसे कानून के रूप में लागू किया जा सके.

  • दादा और पापा की तरह बोर्डिंग स्कूल जानें की तैयारी में हैं तैमूर अली खान? जानें क्या है सच्चाई

    दादा और पापा की तरह बोर्डिंग स्कूल जानें की तैयारी में हैं तैमूर अली खान? जानें क्या है सच्चाई

    तैमूर अली खान (Taimur Ali Khan) अपनी क्यूटनेस से हर किसी का दिल जीत लेते हैं. तैमूर अपने क्यूट अंदाज को लेकर हमेशा सुर्खियों में भी रहते हैं. लेकिन इन दिनों करीना कपूर और सैफ अली खान के साहबजादे को लेकर एक खबर तूल पकड़ रही है.

  • अब सैनिक स्कूलों में लड़कियां भी पढ़ सकेंगी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दी मंजूरी

    अब सैनिक स्कूलों में लड़कियां भी पढ़ सकेंगी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दी मंजूरी

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लड़कियों के सैनिक स्कूल में दाखिले के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. वर्ष 2021-22 शैक्षणिक सत्र से लड़कियों को चरणबद्ध तरीके से सैनिक स्कूलों में दाखिला मिलेगा. मिजोरम के चिंगचिप में दो वर्ष पूर्व सैनिक स्कूल में लड़कियों के दाखिले को लेकर रक्षा मंत्रालय के पायलट प्रोजेक्ट को मिली सफलता के बाद यह फैसला लिया गया.

  • मध्य प्रदेश के शाजापुर में एक स्कूल के कुएं में बच्चों से भरी वैन गिरी, 24 में से 4 की मौत

    मध्य प्रदेश के शाजापुर में एक स्कूल के कुएं में बच्चों से भरी वैन गिरी, 24 में से 4 की मौत

    गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में शाजापुर जिले के रिछोदा में एक स्कूली बस के कुंए में गिरने से हुए दर्दनाक हादसे में 4 बच्चों के मौत की खबर आ रही है. स्थानीय लोगों के मुताबिक एक निजी स्कूल की वैन छुट्‌टी के बाद बच्चों को घर छोड़ने जा रही थी, वैन के रिवर्स लेने के दौरान वो पीछे बने बिना मुंडेर के कुएं में जा गिरी. लोगों के मुताबिक वैन में लगभग 24 बच्चे सवार थे.

  • NCERT ने कहा- प्ले स्कूल के स्तर से ही लैंगिक रूढ़ियों को तोड़ने की शुरुआत होनी चाहिए

    NCERT ने कहा- प्ले स्कूल के स्तर से ही लैंगिक रूढ़ियों को तोड़ने की शुरुआत होनी चाहिए

    राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने बृहस्पतिवार को कहा कि लैंगिक रूढ़ियों को प्राथमिक-स्कूल के स्तर पर ही खत्म किया जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बच्चे जब बड़े हों तो वे लिंग के आधार पर पक्षपात नहीं करें. मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्रालय की पाठ्यक्रम विकसित करने वाली संस्था ने प्राथमिक-स्कूल शिक्षा के लिये नये दिशा निर्देशों में ‘‘लैंगिक समानता’’ की सिफारिश की है.

  • दिल्ली सरकार ने स्कूलों को दिया निर्देश, कम करें बच्चों के स्कूल बैग का वजन

    दिल्ली सरकार ने स्कूलों को दिया निर्देश, कम करें बच्चों के स्कूल बैग का वजन

    दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी स्थित स्कूलों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि बच्चों के स्कूल बैग का वजन कम करने संबंधी दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन किया जाए. मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) ने बच्चों को भारी बैग के बोझ से बचाने के लिए 2016 में दिशानिर्देश जारी किए थे. शिक्षा निदेशालय (DOE) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘दिशानिर्देशों के क्रियान्वयन के लिए हमने स्कूलों को नए निर्देश जारी किए हैं. भारी बैग स्कूली छात्रों के स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर खतरा है.’’

  • NCERT ने कहा- प्री स्कूल में बच्चों की लिखित या मौखिक परीक्षा नहीं होनी चाहिए

    NCERT ने कहा-  प्री स्कूल में बच्चों की लिखित या मौखिक परीक्षा नहीं होनी चाहिए

    राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने कहा है कि प्री स्कूल में किसी भी बच्चे की कोई लिखित या मौखिक परीक्षा नहीं होनी चाहिए. एनसीईआरटी ने इस प्रकार की परीक्षाओं को हानिकारक एवं अवांछनीय प्रक्रिया करार देते हुए कहा कि इससे अभिभावकों में अपने बच्चे के लिए जो आकांक्षाएं पैदा होती है, वे सही नहीं होती. परिषद ने कहा कि प्री-स्कूल के छात्रों के आकलन का मकसद उन पर ‘‘पास’’ या ‘फेल’’ का ठप्पा लगाना नहीं है.

  • गुजरात में 9वीं की परीक्षा में पूछा गया ‘गांधी जी ने आत्महत्या कैसे की?', अधिकारियों ने शुरू की जांच

    गुजरात में 9वीं की परीक्षा में पूछा गया ‘गांधी जी ने आत्महत्या कैसे की?', अधिकारियों ने शुरू की जांच

    परीक्षा में यह अटपटा प्रश्न पूछे जाने का मामला सामने आने के बाद अधिकारियों ने इसकी जांच शूरू कर दी है. साथ ही, इसके अलावा 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों से पूछे गए एक और प्रश्न ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को हैरान कर दिया है. इस प्रश्न में कहा गया है-- ‘‘अपने इलाके में शराब की बिक्री बढ़ने एवं शराब तस्करों द्वारा पैदा की जाने वाली परेशानियों के बारे में शिकायत करते हुए जिला पुलिस प्रमुख को एक पत्र लिखें.’’