NDTV Khabar

School


'School' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्‍ली में मेट्रो पुल के नीचे इस शख्‍स ने बनाया ऐसा स्कूल, पढ़ते हैं 300 गरीब बच्‍चे

    दिल्‍ली में मेट्रो पुल के नीचे इस शख्‍स ने बनाया ऐसा स्कूल, पढ़ते हैं 300 गरीब बच्‍चे

    गरीबी और अन्य परिस्थितियों के कारण वंचित बच्चों के जीवन में शिक्षा की मिठास भरने के लिए लक्ष्मी नगर में रहने वाले एक दुकानदार यमुना बैंक इलाके में मेट्रो पुल के नीचे एक स्कूल चलाते हैं. रोज-रोज बसने उजड़ने वाला यह स्कूल 300 बच्चों की हंसी और मुस्कुराहट की वजह है जो तमाम मुश्किलों से लड़ते हुए यहां आते हैं. राजेश कुमार शर्मा का यह ‘फ्री स्कूल अंडर द ब्रिज’ 2006 से चल रहा है. मूल रूप से उत्तर प्रदेश में हाथरस के रहने वाले शर्मा लक्ष्मी नगर में एक किराने की दुकान चलाते हैं.

  • TikTok Top 5: स्कूल के आखिरी दिन बच्चों ने काटा ऐसा बवाल, वायरल हुआ VIDEO

    TikTok Top 5: स्कूल के आखिरी दिन बच्चों ने काटा ऐसा बवाल, वायरल हुआ VIDEO

    TikTok Top 5: हर रोज की तरह आज भी टिकटॉक पर लाखों वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिसको खूब शेयर किया जा रहा है. आज एक स्कूल का वीडियो सबसे ज्यादा देखा जा रहा है. बच्चे स्कूल के आखिरी दिन जमकर मस्ती कर रहे हैं.

  • स्कूल में पढ़ने वाली ग्रैता तुन्बैर जलवायु संकट पर कैसे बन गईं ग्लोबल नेता

    स्कूल में पढ़ने वाली ग्रैता तुन्बैर जलवायु संकट पर कैसे बन गईं ग्लोबल नेता

    16 साल की एक लड़की ग्रैता तुनबैर हुक्मरानों के लिए चुनौती बन गई है. ग्रैता ने अपने नैतिक बल और कठोर निश्चय से सबको घेर लिया है. वह अकेली है लेकिन दुनिया भर के लिए आंदोलन बन चुकी है. एक ऐसे नए रास्ते की बुनियाद रख रही है जिसे अब बच्चे तय करेंगे. अगर बड़ों से सिर्फ बातें होती हैं तो अब उन बातों का इंतज़ार नहीं किया जा सकता. बच्चे भी सड़क पर आ सकते हैं, दुनिया भर में यात्राएं कर सकते हैं और जलवायु के सवाल को बड़ा कर सकते हैं और समाधान की मांग कर सकते हैं. ग्रेटा की कहानी को भारत के हर स्कूल में बताया जाना चाहिए और हर घर में बताया जाना चाहिए.

  • Sarkari Naukri: देश भर में शिक्षकों के हजारों पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

    Sarkari Naukri: देश भर में शिक्षकों के हजारों पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

    सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे लोगों के लिए देश भर में शिक्षकों (Teachers) के पदों पर बंपर वैकेंसी निकली हैं. जो लोग सरकारी शिक्षक बनना चाहते हैं उनके लिए ये मौका अच्छा है. हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (HSSC), आर्मी पब्‍ल‍िक स्‍कूल (Army Public School) और अन्‍य स्कूलों और विभागों द्वारा शिक्षकों के हजारों पदों पर भर्तियां की जाएगी.

  • स्कूल से निकाला तो गुस्साई लड़की ले आई AK-47 गन, पूरे स्कूल में मौजूद 400 लोगों को गोलियों से भूनने की दी धमकी...

    स्कूल से निकाला तो गुस्साई लड़की ले आई AK-47 गन, पूरे स्कूल में मौजूद 400 लोगों को गोलियों से भूनने की दी धमकी...

    अमेरिकी राज्य ओक्लाहोमा में 'अपने मनोरंजन के लिए 400 लोगों को गोली मारने' की धमकी देने वाली एक किशोरी को राइफल के साथ गिरफ्तार किया गया है. अधिकारियों का कहना है कि जिन लोगों को लड़की ने धमकी दी थी, उनमें उसके पूर्व विद्यालय के कुछ विद्यार्थी भी शामिल हैं.

  • Delhi Transport Strike Live Updates: ट्रांसपोर्ट हड़तालकर्मी बीच सड़क पर रोक रहे कैब-ऑटो, स्कूल भी बंद

    Delhi Transport Strike Live Updates: ट्रांसपोर्ट हड़तालकर्मी बीच सड़क पर रोक रहे कैब-ऑटो, स्कूल भी बंद

    कमर्शियल वाहन चालकों का कहना है कि सरकार पहले सुविधा दे और अपना सिस्टम दुरुस्त करे. उसके बाद इतना भारी चालान लगाएं. यूनाइटेड फ्रंट ऑफ ट्रांस्पोर्ट एसोसिएशंस (यूएफटीए) ने हड़ताल का आह्वान किया है. यूएफटीए में ट्रक, बस, ऑटो, टेम्पो, मेक्सी कैब और टैक्सियों का दिल्ली/एनसीआर में प्रतिनिधित्व करने वाले 41 यूनियन और संघ शामिल है.

  • दिल्ली के इस स्कूल ने देश के सर्वश्रेष्ठ सरकारी स्कूलों की रैंकिंग में मारी बाजी

    दिल्ली के इस स्कूल ने देश के सर्वश्रेष्ठ सरकारी स्कूलों की रैंकिंग में मारी बाजी

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के एक स्कूल ने देश के सर्वश्रेष्ठ स्कूलों की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है जबकि दो अन्य स्कूल शीर्ष दस में जगह बनाने में कामयाब रहे. दिल्ली सरकार की ओर से शनिवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई है. बयान में कहा गया है कि 'एजुकेशन वर्ल्ड' नामक शैक्षिक पोर्टल ने यह रैंकिंग जारी की है, जिसमें सरकार द्वारा संचालित राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय (आरपीवीवी), सेक्टर 10 द्वारका, पहले पायदान पर रहा. शिक्षाविदों, अध्यापकों और परिजनों का यह पोर्टल हर साल स्कूलों की रैंकिंग जारी करता है.

  • स्कूल के टॉयलेट में टीचर बना रहा था 'महिला से संबंध', गांववालों ने कर दी जमकर पिटाई

    स्कूल के टॉयलेट में टीचर बना रहा था 'महिला से संबंध', गांववालों ने कर दी जमकर पिटाई

    वी सरवनन नाम का शिक्षक बुदनसांथई गांव स्थित सरकारी पंचायत स्कूल में कार्यरत है. जिला पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि स्कूल के शौचालय में कथित रूप से यौन संबंध बनाने को लेकर ग्रामीणों ने शिक्षक और महिला के खिलाफ शिकायत दी है.

  • CBSE से अलग दिल्‍ली का होगा अपना शिक्षा बोर्ड : मनीष सिसोदिया

    CBSE से अलग दिल्‍ली का होगा अपना शिक्षा बोर्ड : मनीष सिसोदिया

    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि जल्द ही दिल्ली का अपना शिक्षा बोर्ड होगा लेकिन वह सीबीएसई का स्थान नहीं लेगा,बल्कि यह अगली पीढ़ी का बोर्ड होगा जो जेईई और नीट जैसी प्रवेश परीक्षाओं की तैयारियों में छात्रों की मदद करेगा. उप मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार बोर्ड को ऐसे रूप में देखती है जो वर्तमान हालात का निदान होगा. वर्तमान में छात्र स्कूलों की मदद से बोर्ड परीक्षाओं की तैयार करते हैं ,लेकिन उन्हें इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रवेश परीक्षा पास करने के लिए कोचिंग सेन्टरों का सहारा लेना पड़ता है.

  • दिल्ली के मंत्री दिहाड़ी मजदूर की बेटी की पढ़ाई का खर्च उठाएंगे

    दिल्ली के मंत्री दिहाड़ी मजदूर की बेटी की पढ़ाई का खर्च उठाएंगे

    दिल्ली सरकार की 'जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना' के तहत निशुल्क कोचिंग पाकर कॉलेज में दाखिला सुनिश्चित करने वाली शशि पहली महिला हैं. गौतम ने कहा, 'मुझे इतना अच्छा कभी नहीं लगा. मेरे दो बेटे हैं. अब मेरी एक बेटी भी है. मैं शशि की पढ़ाई का पूरा खर्च उठाऊंगा.' 

  • यूपी में अब स्कूल में बच्चों की झाड़ू लगाने की फोटो खींचने पर पत्रकार को जेल, जानें पूरा मामला

    यूपी में अब स्कूल में बच्चों की झाड़ू लगाने की फोटो खींचने पर पत्रकार को जेल, जानें पूरा मामला

    उत्तर प्रदेश में आज़मगढ़ के जिलाधिकारी ने एक स्कूल में बच्चों द्वारा कथित रूप से झाड़ू लगाने की फोटो खींचने पर एक पत्रकार को गिरफ्तार करने के मामले की जांच के सोमवार को आदेश दिए. उनके साथी पत्रकार सुधीर सिंह ने आरोप लगाया है कि पत्रकार को सरकारी काम में बाधा डालने और रंगदारी मांगने के झूठे आरोपों में गिरफ्तार किया गया है.

  • इस राज्य के स्कूल में फीस के बदले लिया जाता है प्लास्टिक का कचरा

    इस राज्य के स्कूल में फीस के बदले लिया जाता है प्लास्टिक का कचरा

    दुनिया में प्लास्टिक की समस्या दिनों-दिन बढ़ती जा रही है. सिर्फ भारत में ही प्रतिदिन 26,000 टन का प्लास्टिक कचरा तैयार होता है, जो पर्यावरण के लिए गंभीर समस्या बनता जा रहा है. इस समस्या से निपटने के लिए असम के एक स्कूल ने अनोखी पहल की है. यह स्कूल विद्यार्थियों से फीस के बदले प्लास्टिक का कचरा लेता है. नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत ने भी इस स्कूल की पहल की सराहना की है. उन्होंने सोमवार को एक मीडिया रपट को रीट्वीट करते हुए इस पहल को शानदार बताया है.

  • फीस जमा नहीं करने पर DPS में बच्चे को कहा जाने लगा डिफॉल्टर, मां पहुंची स्कूल और फिर...

    फीस जमा नहीं करने पर DPS में बच्चे को कहा जाने लगा डिफॉल्टर, मां पहुंची स्कूल और फिर...

    आरोप है कि जब बच्‍चे की मां अपने बेटे को स्‍कूल में प्रवेश दिए जाने को लेकर स्‍कूल बात करने पहुंची तो स्‍कूल ने मां-बेटे दोनों को ही स्‍कूल से निकाल दिया. मामला बरेली के दिल्‍ली पब्लिक स्‍कूल (डीपीएस) का है. महिला का आरोप है कि उसके बच्‍चे को सिर्फ इसलिए स्‍कूल में नहीं आने दिया जा रहा है क्‍योंकि उसे बच्‍चे की फीस जमा करने में देरी हो गई.

  • केंद्र सरकार की योजना के तहत बिहार के स्कूलों में लगेगी पोषण क्लास

    केंद्र सरकार की योजना के तहत बिहार के स्कूलों में लगेगी पोषण क्लास

    बिहार में अब सरकारी स्कूलों में पोषण की कक्षा (क्लास) लगेगी. इस दौरान बच्चों को स्वस्थ रहने और पोषण की जानकारी दी जाएगी, और स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए उन्हें प्रेरित किया जाएगा. बिहार के शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आऱ क़े महाजन ने सभी जिलों को विद्यालयों में गतिविधियां आयोजित करने का निर्देश दिया है.

  • पाकिस्तान: होमवर्क नहीं करने पर टीचर ने स्टूडेंट को बेरहमी से पीटा तो हो गई मौत, क्लास के बच्चों ने फूंक दिया स्कूल

    पाकिस्तान: होमवर्क नहीं करने पर टीचर ने स्टूडेंट को बेरहमी से पीटा तो हो गई मौत, क्लास के बच्चों ने फूंक दिया स्कूल

    लाहौर के गुलशन ए रवि इलाके के अमेरिकन लीसेटफ स्कूल में कक्षा दसवीं के विद्यार्थी हाफिज हुनैन बिलास की बृहस्पतिवार को उसके शिक्षक ने बुरी तरह पीटा जिससे उसकी मौत हो गयी. पुलिस के अनुसार शिक्षक मुहम्मद कामरान ने पाठ नहीं याद करने पर बच्चे को बार बार घूसा मारा, उसके बाल पकड़कर उसके सिर को दीवार से दे टकराया. बच्चा कक्षा में ही बेहोश हो गया और अस्पताल ले जाने के दौरान उसकी मौत हो गई. 

  • बिहार: हॉस्टल की लड़कियों का आरोप- शराब पीकर धमकाता है केयरटेकर, खाना मांगने पर एक छात्रा की कर दी पिटाई

    बिहार: हॉस्टल की लड़कियों का आरोप- शराब पीकर धमकाता है केयरटेकर, खाना मांगने पर एक छात्रा की कर दी पिटाई

    बिहार के जहानाबाद बोर्डिंग स्कूल की लड़कियों ने हॉस्टल के केयरटेकर पर गंभीर आरोप लगाए हैं. लड़कियों का कहना है कि केयरटेकर हर रोज शराब पीता है और एक स्टूडेंट की पिटाई भी कर चुका है. पुलिस के मुताबिक, 'केयरटेकर के खिलाफ शराब पीने और स्टूडेंट को पीटने के मामले में एफआईआर दर्ज हुई है.'

  • मिड डे मील में नमक-रोटी का मामला: ओवैसी ने योगी सरकार पर बोला हमला, कहा- पत्रकारों को कम से कम...

    मिड डे मील में नमक-रोटी का मामला: ओवैसी ने योगी सरकार पर बोला हमला, कहा- पत्रकारों को कम से कम...

    मिर्जापुर (Mirzapur) के एक स्कूल में मिड डे मील में बच्चों को नमक-रोटी परोसे जाने की खबर के बाद पत्रकार के खिलाफ प्रशासन ने मुक़दमा कर दिया है. कई विपक्षी पार्टियों ने इसे लेकर यूपी की योगी सरकार पर हमला बोला है. अब AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने योगी सरकार की निंदा की.

  • भारत में वकालत और विधि शिक्षा का केंद्र बनने की क्षमता : प्रोफेसर विल्किंस

    भारत में वकालत और विधि शिक्षा का केंद्र बनने की क्षमता : प्रोफेसर विल्किंस

    हार्वर्ड लॉ स्कूल के प्रोफेसर डेविड बी विल्किंस ने कहा कि भारत में वकालत और विधि शिक्षा के प्रमुख केंद्रों में से एक बनने की क्षमता है. इसलिए भारतीय वकीलों को दुनिया के अन्य वकीलों से देश और विदेश में भी प्रतिस्पर्धा से भयभीत होने की जरूरत नहीं.

Advertisement