NDTV Khabar

School


'School' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • नोएडा-ग्रेटर नोएडा में पैरेंट्स को फीस जमा करने के लिए मजबूर नहीं कर सकेंगे स्कूल, दबाव बनाने पर होगी जेल 

    नोएडा-ग्रेटर नोएडा में पैरेंट्स को फीस जमा करने के लिए मजबूर नहीं कर सकेंगे स्कूल, दबाव बनाने पर होगी जेल 

    आदेश का उल्लंघन राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा-51 के तहत दंडनीय है, जिसमें एक साल की सजा या हर्जाने या दोनों का प्रावधान है. यदि लोक क्षति होती है तो सजा दो वर्ष की भी हो सकती है. यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा

  • लॉकडाउन के दौरान दिल्ली के 'पुलिस ट्रेनिंग स्कूल' के पास घूमते नजर आई नीलगाय, देखें वीडियो

    लॉकडाउन के दौरान दिल्ली के 'पुलिस ट्रेनिंग स्कूल' के पास घूमते नजर आई नीलगाय, देखें वीडियो

    कोरोनावायरस (Coronavirus) के प्रभाव को कम करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के आदेश पर पूरे देश में 21 दिनों का लॉकडाउन (Lockdown) जारी है. इस लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान लोग अपने घरों में बंद है वहीं जंगली जानवर को इसका फायदा उठाते हुए सड़को पर घूमते नजर आ रहे हैं.

  • Coronavirus: दिल्ली में सारे स्कूल बंद, क्या गर्मियों की छुट्टियां कम की जाएंगी?

    Coronavirus: दिल्ली में सारे स्कूल बंद, क्या गर्मियों की छुट्टियां कम की जाएंगी?

    क्या दिल्ली में गर्मियों की छुट्टियां कम की जाएंगी क्योंकि कोरोना चलते अभी सारे स्कूल बंद हैं? इस बारे में दिल्ली के शिक्षा निदेशक बिनय भूषण का कहना है कि गर्मी की छुट्टियां कम करने का फिलहाल कोई प्रस्ताव नहीं है, लेकिन अभी कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया जा सकता. उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया कहते हैं कि लोग इस मुद्दे पर सुझाव दें जिससे पढ़ाई का भी नुकसान ना हो और जो जमीनी परिस्थितियां हैं उनके साथ भी कोई समझौता न हो.

  • सीबीएसई ने स्कूलों को भेजा सर्कुलर, कल 9 मिनिट तक दीये जलाने के निर्देश

    सीबीएसई ने स्कूलों को भेजा सर्कुलर, कल 9 मिनिट तक दीये जलाने के निर्देश

    सीबीएसई की ओर से सभी स्कूलों को सर्कुलर भेजा गया है. इसमें कहा गया है कि रविवार 5 अप्रैल को रात 9 बजे 9 मिनिट के लिए घर का लाइट ऑफ करके दीया, मोमबत्ती या मोबाइल की लाइट जलाएं. इस बात को सुनिश्चित करना है कि कहीं भी भीड़ ना हो, कॉलोनी या रोड पर. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से रविवार को 9 बजे रात में 9 मिनिट तक उक्त काम करने की अपनी की है. 

  • ICSE, ISC एग्जाम को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल फेक नोटिस, CISCE ने किया सचेत

    ICSE, ISC एग्जाम को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल फेक नोटिस, CISCE ने किया सचेत

    Coronavirus: कोरोनावायरस महामारी के चलते काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन बोर्ड ने भी 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम स्थगित कर दिए थे. वहीं, इन दिनों CISCE की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर सोशल मीडिया पर फेक नोटिस वायरल हो रहे हैं. इसके मद्देनजर अब काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने जानकारी दी है कि बोर्ड ने पोस्टपोन हुए एग्जाम का नया शेड्यूल नहीं बनाया है और ना एग्जाम को दोबारा से कैंसिल किया है. 

  • Coronavirus: पश्चिम बंगाल सरकार का ऐलान, पहली से 8वीं तक के स्टूडेंट्स को किया जाएगा पास

    Coronavirus: पश्चिम बंगाल सरकार का ऐलान, पहली से 8वीं तक के स्टूडेंट्स को किया जाएगा पास

    Coronavirus: शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने बृहस्पतिवार को संवाददाताओं से कहा कि विद्यालय शिक्षा विभाग ने फैसला किया है कि पहली कक्षा से आठवीं कक्षा के छात्रों के लिए अगली कक्षा में जाने की ''कोई रुकावट'' नहीं होगी.

  • स्टूडेंट ने ट्यूशन फीस वापस करने के लिए किया मेल तो जवाब में कॉलेज डीन करने लगी डांस, देखें Viral Video

    स्टूडेंट ने ट्यूशन फीस वापस करने के लिए किया मेल तो जवाब में कॉलेज डीन करने लगी डांस, देखें Viral Video

    कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के प्रकोप को बढ़ने से रोकने के लिए दुनिया के ज्यादातर देशों में 'सोशल डिस्टेंसिंग' (Social Distancing) को फॉलो करते हुए लॉकडाउन (Lockdown) कर दिया गया है. लॉकडाउन (Lockdown) के नियमों का पालन करते हुए स्कूल (School), कॉलेज (College), प्राइवेट (Private Company) से लेकर सरकारी सभी कंपनियां बंद कर दी गई है. लेकिन न्यूयार्क (Newyork) में लॉकडाउन (Lockdown) से जुड़ा एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है.

  • Coronavirus: मानव संसाधन मंत्रालय ने दिया आदेश, CBSE स्कूलों के पहली से 8वीं के स्टूडेंट्स होंगे पास

    Coronavirus: मानव संसाधन मंत्रालय ने दिया आदेश, CBSE स्कूलों के पहली से 8वीं के स्टूडेंट्स होंगे पास

    Coronavirus: कोरोनावायरस के चलते देश में हालात गंभीर बने हुए हैं. कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है. कोरोना के डर से अधिकतर परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं. वहीं, देश में हुए लॉकडाउन के चलते दोबारा परीक्षाएं आयोजित करना भी मुमकिन नहीं है. इसको ध्यान में रखते हुए शिक्षा मंत्रालय ने सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) को पहली क्लास से 8वीं क्लास तक के सभी छात्रों को पास करने का आदेश दिया है.

  • कोरोना लॉकडाउन में छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा फैसला, स्टूडेंट्स को बिना एग्जाम दिए करेंगे पास

    कोरोना लॉकडाउन में छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा फैसला, स्टूडेंट्स को बिना एग्जाम दिए करेंगे पास

    Coronavirus: कोरोनावायरस की वजह से कई राज्यों में स्कूलों की परीक्षाएं भी बीच में ही रोक दी गई थीं, जिसके बाद कुछ बोर्ड्स ने स्टूडेंट्स को बिना एग्जाम के ही पास कर दिया. अब छत्तीसगढ़ सरकार ने भी स्टूडेंट्स के हित में एक बड़ा फैसला लिया है. छत्तीसगढ़ सरकार 10वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स को छोड़कर बाकी सभी क्लास के स्टूडेंट्स को बिना एग्जाम दिए ही पास करेगी.

  • दिल्ली सरकार का फैसला : नर्सरी से 8वीं तक के बच्चे अगली क्लास में सीधे प्रमोट होंगे

    दिल्ली सरकार का फैसला : नर्सरी से 8वीं तक के बच्चे अगली क्लास में सीधे प्रमोट होंगे

    Coronavirus Lockdown: दिल्ली सरकार ने नर्सरी से आठवीं तक के बच्चे को अगली क्लास में सीधे प्रमोट करने का फैसला लिया है. दिल्ली के डिप्टी सीएम और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने यह जानकारी दी.

  • Coronavirus: मध्य प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा आगे बढ़ाई जाएंगी, शेष कक्षाओं में जनरल प्रमोशन

    Coronavirus: मध्य प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा आगे बढ़ाई जाएंगी, शेष कक्षाओं में जनरल प्रमोशन

    Coronavirus:मध्यप्रदेश में कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर मध्यप्रदेश बोर्ड की शैक्षणिक वर्ष 2019-2020 की 10वीं एवं 12वीं कक्षाओं की परीक्षाओं को छोड़कर शेष कक्षाओं में जनरल प्रमोशन दिया जाएगा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य में कोरोनावायरस की स्थिति तथा इसके मद्देनजर की जा रही व्यवस्थाओं की शनिवार देर रात को समीक्षा करते हुए अधिकारियों को यह निर्देश दिए हैं.

  • Coronavirus: क्या दूसरे बोर्ड के बाद CBSE भी करेगा स्टूडेंट्स को पास? जानिए डिटेल में

    Coronavirus: क्या दूसरे बोर्ड के बाद CBSE भी करेगा स्टूडेंट्स को पास? जानिए डिटेल में

    CBSE Results 2020: देश में लॉकडाउन की वजह से कई बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को छोड़कर बाकी सभी दूसरी कक्षाओं के स्टूडेंट्स को बिना एग्जाम दिए ही पास कर दिया है. वहीं, सीबीएसई ने भी कोरोनावायरस के चलते 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षाएं बीच में ही रद्द कर दी हैं, लेकिन पहली 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स को अगली क्लास में प्रमोट करने के बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

  • Coronavirus: CBSE ने एफिलिएशन के लिए बढ़ाई तारीख, स्कूल अब इस दिन तक कर सकेंगे आवेदन

    Coronavirus: CBSE ने एफिलिएशन के लिए बढ़ाई तारीख, स्कूल अब इस दिन तक कर सकेंगे आवेदन

    CBSE: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने स्कूलों द्वारा एफिलिएशन (School Affiliation) के लिए आवेदन करने की तारीख को आगे बढ़ा दिया है. सीबीएसई ने कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए ये फैसला लिया है. बोर्ड की तरफ से जारी की गई स्टेटमेंट में बताया गया है कि एफिलिएशन के लिए स्कूल एप्लीकेशन फॉर्म 30 अप्रैल तक जमा करा सकते हैं, जिसके लिए स्कूलों को कोई लेट फीस नहीं देनी होगी. 

  • COVID-19 Lockdown: हरियाणा टीचर्स की बड़ी पहल, स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन अपलोड कर रहीं लेक्चर्स

    COVID-19 Lockdown: हरियाणा टीचर्स की बड़ी पहल, स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन अपलोड कर रहीं लेक्चर्स

    COVID-19 Lockdown: कोरोनावायरस के चलते पूरा देश इन दिनों हाई अलर्ट पर है. इसके चलते देश को 21 दिनों के लिए लॉकडाउन कर दिया है, ताकि लोग घरों से बाहर ना निकलें और कोरोनावायरस ज्यादा फैलने से रुक सके. देशभर के तमाम स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी बंद कर दिए गए हैं. स्कूलों के बंद होने से स्टूडेंट्स की पढ़ाई का काफी नुकसान हो रहा है, जिसे देखते हुए हरियाणा के सरकारी स्कूलों की टीचर्स ने एक बड़ी पहल की है. 

  • KVS Results 2020: केवीएस पहली क्लास से 8वीं तक सभी स्टूडेंट्स को करेगा पास

    KVS Results 2020: केवीएस पहली क्लास से 8वीं तक सभी स्टूडेंट्स को करेगा पास

    KVS Results 2020: चीन के बाद अब भारत भी कोरोना वायरस की चपेट में है. कोरोनावायरस के खतरे के मद्देनजर पूरे देश को 21 दिनों के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है. इसी बीच अब एक बड़ी खबर सामने आई है. कोरोनावायरस के चलते देश के सभी केंद्रीय विद्यालय संगठन पहली क्लास से 8वीं क्लास तक सभी स्टूडेंट्स को पास करेंगे, चाहें उन्होंने एग्जाम दिए हों या फिर नहीं. 

  • Coronavirus: गुजरात सरकार का बड़ा फैसला, 1 से 9 और 11वीं के स्टूडेंट्स को बिना एग्जाम दिए किया जाएगा पास

    Coronavirus: गुजरात सरकार का बड़ा फैसला, 1 से 9 और 11वीं के स्टूडेंट्स को बिना एग्जाम दिए किया जाएगा पास

    कोरोनावायरस के चलते एहतियात के तौर पर देशभर के तमाम स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए थे. स्टूडेंट्स की परीक्षाएं भी बीच में ही रोक दी थीं. अब देशभर में हुए 21 दिन के लॉकडाउन के चलते गुजरात सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. 

  • Coronavirus का बढ़ता खौफ, बिहार बोर्ड ने रद्द की 10वीं की कॉपियां जांचने की प्रक्रिया

    Coronavirus का बढ़ता खौफ, बिहार बोर्ड ने रद्द की 10वीं की कॉपियां जांचने की प्रक्रिया

    Bihar Board Evaluation Process Suspended: देशभर में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या हर गुजरते दिन के साथ बढ़ रही है. सरकार ने कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया है. दिल्ली, बिहार समेत देश के कई राज्यों में 31 मार्च तक लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है, ताकि कोरोनावायरस से बचाव किया जा सके.

  • Coronavirus के चलते स्‍टूडेंट नहीं जा पा रहे स्कूल-कॉलेज, सरकार ने सुझाया ये रास्‍ता

    Coronavirus के चलते स्‍टूडेंट नहीं जा पा रहे स्कूल-कॉलेज, सरकार ने सुझाया ये रास्‍ता

    Government's e-Learning Platforms: कोरोनावायरस से देश में इमरजेंसी जैसे हालात पैदा हो गए हैं. दिल्ली समेत कई राज्यों में लॉकडाउन कर दिया गया है. इससे पहले ही सरकारी से लेकर प्राइवेट स्कूल कॉलेज, यूनिवर्सिटी सब बंद कर दिए गए हैं. बच्चों की पढ़ाई का नुकसान भी हो रहा है, जिसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने बच्चों को डिजिटल लर्निंग प्लेटफॉर्म के जरिए अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए कहा है.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com