NDTV Khabar

School


'School' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मध्यप्रदेश के डिंडोरी जिले के नवोदय विद्यालय में छठवीं की छात्रा की संदिग्ध मौत

    मध्यप्रदेश के डिंडोरी जिले के नवोदय विद्यालय में छठवीं की छात्रा की संदिग्ध मौत

    मध्यप्रदेश के डिंडोरी जिले में जवाहर नवोदय विद्यालय की छठी कक्षा की छात्रा ने कथित रूप से आत्महत्या कर ली. इस बच्ची की मौत को लेकर उसके पिता हत्या का संदेह जाहिर कर रहे हैं. दूसरी तरफ स्कूल प्रशासन का कहना है कि रेसीडेंसियल स्कूल में छात्रा तनाव ग्रस्त थी.

  • यूपी के स्कूलों में विटामिन डी की पूर्ति के लिए धूप में बैठाए जाएंगे बच्चे

    यूपी के स्कूलों में विटामिन डी की पूर्ति के लिए धूप में बैठाए जाएंगे बच्चे

    उत्तर प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में अब से सुबह की प्रार्थना सभा और पाठ्यक्रम के अतिरिक्त अन्य गतिविधियों को कक्षा व ऑडिटोरियम के अंदर कराने के बजाय खुले में कराया जाएगा. इस विचार के पीछे की वजह छात्रों के शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की मात्रा को बढ़ाना है.

  • शिक्षा मंत्री का कबूलनामा, तमिलनाडु के 45 स्कूलों में छात्र नहीं

    शिक्षा मंत्री का कबूलनामा, तमिलनाडु के 45 स्कूलों में छात्र नहीं

    तमिलनाडु के स्कूली शिक्षा मंत्री के ए सेंगोट्टायन ने गुरुवार को विधानसभा को बताया कि राज्य में 45 स्कूलों में कोई छात्र नहीं है. उन्होंने हालांकि, कहा कि सरकार का उनमें से किसी को भी बंद करने का कोई इरादा नहीं है. द्रमुक विधायक थंगम थेनारासु ने कहा कि राज्य 1,248 स्कूलों को चलाना जारी रखे. चूंकि (नामांकन की खराब स्थिति को देखते हुए) सरकार द्वारा इन्हें पुस्तकालयों में परिवर्तित किए जाने की योजना है, जिसपर मंत्री ने कहा कि बात दरअसल यह नहीं है.

  • छत्तीसगढ़ : 'नक्सलियों की राजधानी' में 13 साल बाद बजी स्कूल की घंटी, सुरक्षा आज भी चुनौती; देखें- VIDEO

    छत्तीसगढ़ : 'नक्सलियों की राजधानी' में 13 साल बाद बजी स्कूल की घंटी, सुरक्षा आज भी चुनौती; देखें- VIDEO

    अगर 13 सालों तक किसी खौफ में कोई स्कूल बन्द रहे तो सोचिए उस इलाके के लोगों पर क्या गुजरी होगी? छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाके सुकमा जिले के जगरगुंडा में प्रशासन ने लंबे अंतराल से बंद पड़े स्कूल को फिर से शुरू किया है. उम्मीद का एक नया चिराग जलाने की कोशिश जरूर हुई है लेकिन चुनौतियां अब भी कम नहीं. हमारी टीम इस मुश्किल इलाके से उम्मीदें जगाने वाली तस्वीरें लेकर लौटी है.

  • यूपी में अब स्कूल टीचर की गंभीर मुद्रा के साथ 'सेल्फी अटेंडेंस' जरूरी

    यूपी में अब स्कूल टीचर की गंभीर मुद्रा के साथ 'सेल्फी अटेंडेंस' जरूरी

    उत्तर प्रदेश में प्राइमरी शिक्षकों के स्कूल न जाने की शिकायतें इतनी बढ़ गई हैं कि अब उनके लिए “सेल्फी अटेंडेंस” जरूरी की गई है. यानी हर सुबह टीचर स्कूल पहुंचकर स्कूल के बैकग्राउंड में सेल्फी लेकर अफ़सर को पोस्ट करना होती है. सुबह 8 बजे तक सेल्फी नहीं मिली तो उसका वेतन कटेगा. सिर्फ़ बाराबंकी ज़िले में अब तक 700 शिक्षकों की तनख़्वाह कट चुकी है. तमाम शिक्षकों पर इल्ज़ाम है कि वे स्कूल नहीं जाते या अपनी जगह कम पैसे पर किसी और को पढ़ाने भेज देते हैं.

  • स्कूल में अंडा परोसने पर मचा बवाल तो शिक्षा विभाग बोला- मांसाहारी बच्चों के घर पहुंचाए जाएं अंडे

    स्कूल में अंडा परोसने पर मचा बवाल तो शिक्षा विभाग बोला- मांसाहारी बच्चों के घर पहुंचाए जाएं अंडे

    छत्तीसगढ़ के स्कूलों में मध्याह्न भोजन में अंडा परोसने के फैसले का विरोध होने के बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने कलेक्टरों से कहा है कि यदि स्कूलों में अंडा मुहैया कराने को लेकर सहमति नहीं बनें, तो मांसाहारी बच्चों के घरों में अंडा पहुंचाने की कोशिश की जाए.

  • दिल्ली के स्कूलों में मैथिली वैकल्पिक विषय के तौर पर पढ़ाई जाएगी : सरकार 

    दिल्ली के स्कूलों में मैथिली वैकल्पिक विषय के तौर पर पढ़ाई जाएगी : सरकार 

    दिल्ली के छात्र अब उर्दू और पंजाबी की तरह मैथिली को वैकल्पिक विषय के तौर पर सीख पाएंगे. सरकार के मुताबिक दिल्ली में करीब 60 से 70 लाख मैथिली एवं भोजपुरी भाषी लोग हैं. सिसोदिया ने कहा कि आप सरकार केंद्र सरकार से भोजपुरी को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल करने का भी अनुरोध करेगी. 

  • दिल्ली के स्कूलों में मैथिली भाषा भी पढ़ाई जाएगी : मनीष सिसोदिया

    दिल्ली के स्कूलों में मैथिली भाषा भी पढ़ाई जाएगी : मनीष सिसोदिया

    मैथिली भाषा को दिल्ली के स्कूलों में आठवीं से बारहवीं कक्षा तक वैकल्पिक विषय (ऑप्शनल सब्जेक्ट) के रूप में पढ़ाया जाएगा. पंजाबी और उर्दू की तरह ही मैथिली भाषा पढ़ाई जाएगी.

  • इन कठिन परिस्थितियों में पढ़ने को मजबूर हैं बच्चे, रिपोर्ट में सामने आई सच्चाई

    इन कठिन परिस्थितियों में पढ़ने को मजबूर हैं बच्चे, रिपोर्ट में सामने आई सच्चाई

    देश के सभी गांव तक बिजली जरूर पहुंचा दी गई हो लेकिन भारत के करीब 37 प्रतिशत स्‍कूलों में आज भी बिजली उपलब्ध नहीं है. एकीकृत जिला शिक्षा प्रणाली सूचना :यूडीआईएसई: 2017-19 की रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘ देश के केवल 63.14 स्कूलों में बिजली मौजूद थी, जबकि बचे सकूलों में बिजली नहीं थी.’’ इस विषय पर मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक का कहना है कि ‘दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना’ के अंतर्गत गांवों/ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली पहुंचाई जाती है. ऐसे स्कूल जिन्हें बिजली कनेक्शन की आवश्यकता है, वे राज्य विद्युत युटिलिटी से सम्पर्क कर सकते हैं और बिजली सेवा कनेक्शन मौजूदा नियमों के तहत राज्य विद्युत युटिलीटी द्वारा लगाया जाता है.’’

  • असम: देखते-देखते ब्रह्मपुत्र नदी में समा गई स्कूल की बिल्डिंग, यहां देखें वीडियो

    असम: देखते-देखते ब्रह्मपुत्र नदी में समा गई स्कूल की बिल्डिंग, यहां देखें वीडियो

    असम में बारिश और बाढ़ का कहर जारी है. इसकी वजह से 15 लाख लोग प्रभावित हुए हैं और कम से कम 7 लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच मोरीगांव जिले से एक वीडियो सामने आया है जहां एक स्कूल की बिल्डिंग शुक्रवार को ब्रह्मपुत्र नदी में समा गई. वीडियो में साफ दिख रहा है कि तेंगागुरी क्षेत्र के प्राइमरी स्कूल की एक बिल्डिंग कुछ ही सेकेंडों में पानी में बह गई.

  • दिल्ली कि सरकारी स्कूल में बच्चे के सिर पर गिरा पंखा, वाइस प्रिंसिपल पर गिरी गाज

    दिल्ली कि सरकारी स्कूल में बच्चे के सिर पर गिरा पंखा, वाइस प्रिंसिपल पर गिरी गाज

    दिल्ली सरकार के स्कूल में एक बच्चे के सिर पर पंखा गिरने के मामले में शिक्षा निदेशालय ने कार्रवाई करते हुए स्कूल के वाइस प्रिंसिपल को तत्काल प्रभाव से दूसरे स्कूल में ट्रांसफर कर दिया है. पूर्वी दिल्ली के त्रिलोकपुरी सर्वोदय बाल विद्यालय के वाइस प्रिंसिपल सतीश लक्ष्मणराव नन्दनवार को शिक्षा निदेशालय ने तुरंत प्रभाव से खजूरी खास के सर्वोदय बाल विद्यालय में जॉइन करने का आदेश दिया है. साथ ही आदेश में यह भी लिखा है कि इस आदेश को पूरा ना करने पर मामले को गंभीरता से लिया जाएगा.

  • यूनेस्को की रिपोर्ट का दावा, पाकिस्तान में हर चार में से एक बच्चा 2030 तक नहीं पूरी कर पाएगा प्राथमिक शिक्षा

    यूनेस्को की रिपोर्ट का दावा, पाकिस्तान में हर चार में से एक बच्चा 2030 तक नहीं पूरी कर पाएगा प्राथमिक शिक्षा

    वर्ष 2030 तक हर चार में से एक पाकिस्तानी बच्चा अपनी प्राथमिक स्कूली शिक्षा पूरी नहीं कर पाएगा. यूनेस्को के नए अनुमान में यह खुलासा हुआ है. डॉन ने 'संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन' (यूनेस्को) के आंकड़ों के हवाले से बताया कि देश के सभी बच्चों के लिए 12 वर्षो की शिक्षा का लक्ष्य पूरा करना महज आधे रास्ते पर ही होगा, क्योंकि 50 प्रतिशत युवा अभी भी उच्चतर माध्यमिक शिक्षा वर्तमान निर्धारित लक्ष्य के अनुसार पूरा नहीं कर पा रहे हैं. 

  • यूपी के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के छात्रों को मिलेगा फ्री वाई-फाई

    यूपी के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के छात्रों को मिलेगा फ्री वाई-फाई

    उत्तर प्रदेश सरकार अब राज्य के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में जियो की वाई-फाई सुविधा मुफ्त में देने जा रही है. इसके लिए कंपनी ने राज्य के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा को प्रस्ताव दिया है. कंपनी इसके बदले में विश्वविद्यालय और महाविद्यालय के परिसरों में टावर लगाएगी. डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि प्रदेश के विवि, महाविद्यालयों में मुफ्त वाई-फाई की सुविधा देने का प्रस्ताव सरकार को दिया गया है. सरकार इस पर विचार कर रही है, इसमें सरकार को हर साल करोड़ों रुपये की बचत होगी. उन्होंने बताया कि इसके लिए कई निजी कंपनियों ने अपने-अपने प्रस्ताव बनाकर भेजे हैं.

  • अरूणाचल प्रदेश के 596 स्कूलों में एक भी छात्र नहीं

    अरूणाचल प्रदेश के 596 स्कूलों में एक भी छात्र नहीं

    अरुणाचल प्रदेश में कुल 596 प्राइमरी और सेकेंडरी स्कूल में एक भी बच्चा नहीं पढ़ रहा है जिससे ये स्कूल बगैर कामकाज वाले हो गए हैं. मंगलवार को विधानसभा में यह जानकारी दी गई. mशिक्षा मंत्री तबा तेदिर ने कहा कि विभाग को विभिन्न जिलों से ऐसे स्कूलों की सूची प्राप्त हो गई है.

  • हरियाणा के इस स्कूल में बच्चों को रोज कराई जाती है उठक-बैठक, हैरान कर देगी वजह

    हरियाणा के इस स्कूल में बच्चों को रोज कराई जाती है उठक-बैठक, हैरान कर देगी वजह

    हरियाणा के एक सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों ने दिमागी कसरत के लिए उठक-बैठक (सिट-अप) लगानी शुरू की है. विद्यार्थियों ने इसकी शुरुआत सोमवार को प्रार्थना सभा के दौरान की. अब सभी विद्यार्थी रोजाना इसी तरह उठक-बैठक लगाएंगे. कसरत की शुरुआत भिवानी के सर्वपल्ली राधाकृष्णन स्कूल के विद्यार्थियों के लिए हुई है. इसके सकारात्मक परिणाम रहे तो इसे राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में अनिवार्य कर दिया जाएगा.

  • मुंबई: स्कूल जाने वाले बच्चों के बस्ते के वजन को कम करने को लेकर बॉम्बे हाईकोर्ट ने की सुनवाई, कही यह बात...

    मुंबई: स्कूल जाने वाले बच्चों के बस्ते के वजन को कम करने को लेकर बॉम्बे हाईकोर्ट ने की सुनवाई, कही यह बात...

    पीठ ने कहा कि हमारी किताबें बहुत वजनी होती थीं लेकिन हमें पीठ की कोई समस्या नहीं हुई. गौरतलब है कि इससे पहले पिछले साल दिल्ली हाईकोर्ट ने  दिल्ली में स्कूल बैग का भार औपचारिक रूप से तय कर दिया गया था. दिल्ली सरकार के सर्कुलर में यह जानकारी दी गई थी.

  • MP के इस शहर में सरकारी स्कूलों के बच्चों को मिलेगी फ्री कोचिंग, बच्चों को पढ़ाएंगे ऑफिसर

    MP के इस शहर में सरकारी स्कूलों के बच्चों को मिलेगी फ्री कोचिंग, बच्चों को पढ़ाएंगे ऑफिसर

    आज के समय में अधिकतर माता-पिता अपने बच्चों को स्कूल के बाद कोचिंग भेजते हैं. पढ़ाई को ज्यादा से ज्यादा समय देने और अच्छी तैयारी के लिए बच्चें प्राइवेट कोचिंग में पढ़ते हैं. लेकिन कोचिंग की फीस हर कोई देने में सक्षम नहीं होता. ऐसे में बच्चों को फ्री कोचिंग दी जाएगी. भोपाल कलेक्टर ने बच्चों को फ्री कोचिंग मुहय्या कराने के लिए एक पहले शुरु की. भोपाल में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को अब फ्री कोचिंग दी जाएगी.

  • अब दिल्ली के सरकारी स्कूलों में भी लगने लगे सीसीटीवी कैमरा, निजता का मुद्दा भी उठने लगा

    अब दिल्ली के सरकारी स्कूलों में भी लगने लगे सीसीटीवी कैमरा, निजता का मुद्दा भी उठने लगा

    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया की इन सीसीटीवी कैमरों का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि माता-पिता अपने बच्चे की लाइव फीड अपने मोबाइल पर देख सकते हैं. यानी कि माता पिता को उनके बच्चे की क्लास की लाइव फीड मिलेगी जिससे वो देख सकें कि बच्चा क्या कर रहा है, बच्चा सुरक्षित है या नहीं.