NDTV Khabar

School admission


'School admission' - 73 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • SLAT 2020: सिम्बायोसिस यूनिवर्सिटी ने जारी किया रिजल्ट, set-test.org पर करें चेक

    SLAT 2020: सिम्बायोसिस यूनिवर्सिटी ने जारी किया रिजल्ट, set-test.org पर करें चेक

    SLAT 2020: सिम्बायोसिस इंटरनेशनल (डीम्ड) विश्वविद्यालय (Symbiosis International (deemed) University) ने गुरुवार 13 अगस्त को सिम्बायोसिस लॉ एडमिशन टेस्ट (SLAT) का परिणाम घोषित कर दिया है. यह परिणाम अब आधिकारिक वेबसाइट set-test.org पर उपलब्ध है. अधिकारियों ने घोषणा करके बताया था कि AT SLAT परिणाम 13 अगस्त को रात 8 बजे के बाद वेबसाइट पर उपलब्ध होगा. स्टूडेंट्स अपनी SAT आईडी और पासवर्ड की मदद से आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करके अपना स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

  • सरकारी स्कूलों में एडमिशन के लिए नहीं होगी टीसी की जरूरत, पंजाब सरकार का फैसला

    सरकारी स्कूलों में एडमिशन के लिए नहीं होगी टीसी की जरूरत, पंजाब सरकार का फैसला

    पंजाब सरकार ने सरकारी स्कूलों में एडमिशन से जुड़ा एक अहम फैसला लिया है. सरकार ने स्कूल में एडमिशन के लिए टीसी यानी ट्रांसफर सर्टिफिकेट की बाध्यता को खत्म कर दिया है. यानी अब बिना टीसी (Transfer Certificates) के भी सरकारी स्कूलों में एडमिशन हो सकेंगे. पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला (Punjab School Education Minister Vijay Inder Singla) ने छात्रों की कठिनाइयों का ध्यान रखते हुए उनके हित में ये राहत भरा फैसला किया है. सरकार की तरफ से कहा गया है कि ये फैसला इसलिए लिया गया है कि छात्रों को एडमिशन के संबंध में किसी भी तरह की कठिनाई का सामना न करना पड़े.

  • KVS Admission 2020: केवीएस में एडमिशन के लिए जारी हुई पहली मेरिट लिस्ट, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    KVS Admission 2020: केवीएस में एडमिशन के लिए जारी हुई पहली मेरिट लिस्ट, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    KVS Admission 2020:  केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने आज पहली क्लास में एडमिशन के लिए चयनित छात्रों की पहली मेरिट लिस्ट जारी कर दी है. चयनित छात्रों की लिस्ट के तीन सेट संस्थान द्वारा जारी किए जाएंगे. मेरिट लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट- kvsangathan.nic.in पर उपलब्ध होगी. इसके अलावा मेरिट लिस्ट संबंधित स्कूलों में भी उपलब्ध होगी. इस साल एडमिशन के लिए छात्रों का चयन लॉटरी के आधार पर किया जाएगा. लॉटरी का ड्रा सुबह 9:30 बजे से ऑनलाइन स्ट्रीम किया जा रहा है. उम्मीदवार संबंधित केन्द्रीय विद्यालय का यूट्यूब पेज चेक कर सकते हैं. 

  • राजस्थान के 36 हजार से अधिक स्कूलों में एडमीशन के लिए निकली ऑनलाइन लॉटरी

    राजस्थान के 36 हजार से अधिक स्कूलों में एडमीशन के लिए निकली ऑनलाइन लॉटरी

    राजस्थान (Rajasthan) के शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने गुरुवार को शिक्षा संकुल स्थित सभागार में निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत ऑनलाइन लॉटरी (Online lottery) निकाली. उन्होंने 36 हजार 281 पात्र गैर सरकारी विद्यालयों में शैक्षिक सत्र 2020-21 में निःशुल्क सीटों पर प्रवेश (Admission) हेतु वरीयता क्रम निर्धारण के लिए यह ऑनलाइन लॉटरी निकाली. ऑनलाइन लॉटरी निकालने के बाद डोटासरा ने बताया कि निःशुल्क सीटों पर प्रवेश के अंतर्गत 31 हजार 480 विद्यालयों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुए. उन्होंने बताया कि पात्र 4801 विद्यालय ऐसे रहे हैं जिनके लिए एक भी आवेदन प्राप्त नहीं हुआ.

  • IIMC Admission 2020: इस साल बिना एंट्रेंस मिलेगा एडमिशन, यह होगा चयन का तरीका

    IIMC Admission 2020: इस साल बिना एंट्रेंस मिलेगा एडमिशन, यह होगा चयन का तरीका

    COVID-19 महामारी के कारण इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन (IIMC) इस साल PG डिप्लोमा कोर्सेस में एडमिशन के लिए एंट्रेंस टेस्ट आयोजित नहीं करेगा. दरअसल, कई क्षेत्रों में COVID 19 की बिगड़ती स्थिति के मद्देनजर IIMC ने फैसला किया है कि इस साल नंबरों के आधार पर एडमिशन दिए जाएंगे. इंस्टीट्यूट ने एडवरटाइजिंग और पब्लिक रिलेशन,  रेडियो और टेलीविजन पत्रकारिता, हिंदी पत्रकारिता और अंग्रेजी पत्रकारिता में पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के एडमिशन प्रक्रिया से संबंधित नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. 

  • हरियाणा सरकार की पहल, अब घरों में रहकर WhatsApp पर 11वीं क्लास में एडमिशन ले सकेंगे स्टूडेंट्स, जानिए कैसे?

    हरियाणा सरकार की पहल, अब घरों में रहकर WhatsApp पर 11वीं क्लास में एडमिशन ले सकेंगे स्टूडेंट्स, जानिए कैसे?

    हरियाणा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा 2020 पास कर चुके छात्रों के पास खास मौका है. हरियाणा बोर्ड के स्कूलों से 10वीं की परीक्षा पास करने वाले जो स्टूडेंट्स राज्य के सरकारी स्कूलों में 11वीं क्लास में एडमिशन लेना चाहते हैं तो वे 10वीं क्लास का रिजल्ट और जरूरी दस्तावेज संबंधित स्कूल के प्रिंसिपल को व्हाट्सएप (Admission Through Whatsap) पर भेज सकते हैं और एडमिशन ले सकते हैं. छात्रों को फिलहाल एडमिशन के लिए कोई फीस जमा करने की आवश्यकता नहीं है.  हरियाणा के मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) की आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, यह निर्णय COVID-19 महामारी को देखते हुए छात्रों के हित में लिया गया है. 

  • राजस्थान में 1 जुलाई से खुलेंगे स्कूल, बोर्ड परीक्षाओं के बारे में बाद में लिया जाएगा फैसला

    राजस्थान में 1 जुलाई से खुलेंगे स्कूल, बोर्ड परीक्षाओं के बारे में बाद में लिया जाएगा फैसला

    राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह दोस्तारा ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करीब  50 से अधिक शिक्षक संस्‍थाओं के साथ मीटिंग आयोजित की. इस मीटिंग के दौरान मंत्री ने राज्य में पढ़ाई और परीक्षाओं के बारे में कई अहम निर्णय लिए. इस मीटिंग के दौरान सबसे अहम निर्णय ये रहा कि राजस्थान में सभी स्कूल 1 जुलाई से खोले जाएंगे.

  • NSD Admission: थिएटर में दिलचस्पी रखने वालों के लिए नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में इस कोर्स में हो रहा है एडमिशन

    NSD Admission: थिएटर में दिलचस्पी रखने वालों के लिए नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में इस कोर्स में हो रहा है एडमिशन

    National School of Drama: अगर आप उन चंद लोगों में से हैं जो थिएटर और ड्रामा में दिलचस्पी रखते हैं तो आपके लिए एक बेहतरीन मौका इंतजार कर रहा है. दिलचस्पी रखने वाले उम्मीदवारों को देश के सबसे बेहतरीन थियेटर प्रशिक्षण संस्थान में एडमिशन का मौका मिल सकता है. इस कोर्स की शुरुआत इस साल जुलाई से हो रही है. यह एक फुल टाइम कोर्स है और यह कोर्स उम्मीदवारों को थियएटर के क्षेत्र में पेशेवर प्रशिक्षण देता है. उम्मीदवारों को एक्टिंग, डिजाइन, निर्देशन और थिएटर के अन्य डिसिप्लिन में प्रशक्षित किया जाएगा. इस कोर्स के लिए कुल सीटों की संख्या 26 है.

  • दिल्ली के स्कूलों में 29 नवंबर से शुरू होगी नर्सरी में दाखिले की प्रक्रिया

    दिल्ली के स्कूलों में 29 नवंबर से शुरू होगी नर्सरी में दाखिले की प्रक्रिया

    दिल्ली में नर्सरी में दाखिले की प्रक्रिया का नोटिफिकेशन दिल्ली सरकार ने जारी कर दिया है. इसके तहत 28 नवंबर तक सभी स्कूल अपने क्राइटेरिया और पॉइंट सार्वजनिक करेंगे. इसके बाद 29 नवंबर स्कूलों में दाखिले के फॉर्म उपलब्ध हो जाएंगे. स्कूलों में 27 दिसंबर तक फॉर्म जमा होंगे. पहली लिस्ट 24 जनवरी को और दूसरी लिस्ट 12 फरवरी को आएगी.

  • Navodaya Vidyalaya Admission: HRD ने बढ़ाई 5 हजार सीटें, अब 51 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगा एडमिशन

    Navodaya Vidyalaya Admission: HRD ने बढ़ाई 5 हजार सीटें, अब 51 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगा एडमिशन

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) ने नवोदय विद्यालयों (Navodaya Vidyalaya) में एडमिशन के लिए 5 हजार सीटों को बढ़ाने का फैसला किया है. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने सोमवार को कहा कि जवाहर नवोदय विद्यालयों (Navodaya Schools) में अगले सत्र में प्रवेश के लिए 5,000 सीटों की बढ़ोतरी को मंजूरी प्रदान की गई है. सरकार की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, वर्तमान में जेएनवी में विद्यार्थियों के लिए कुल 46,600 सीटें हैं और नई सीटें जुड़ने के बाद अकादमिक सत्र 2019-20 में 51,000 से अधिक सीटें बच्चों के प्रवेश के लिए उपलब्ध होंगी.

  • नर्सरी दाखिले से पहले स्कूलों को UIDAI की चेतावनी, बच्चों का आधार कार्ड न मांगें

    नर्सरी दाखिले से पहले स्कूलों को UIDAI की चेतावनी, बच्चों का आधार कार्ड न मांगें

    भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने स्कूलों को कहा है कि वे बच्चों के दाखिले से पहले 12 अंकों वाली बायोमीट्रिक संख्या (Aadhaar) मुहैया कराने की पूर्व शर्त नहीं रखें. यूआईडीएआई ने चेतावनी दी कि ऐसा करना उच्चतम न्यायालय के हालिया आदेश के खिलाफ होगा.

  • Aadhaar Verdict: अब स्‍कूलों में बिना आधार मिलेगा एडमिशन

    Aadhaar Verdict: अब स्‍कूलों में बिना आधार मिलेगा एडमिशन

    सुप्रीम कोर्ट ने आधार की अनिवार्यता को लेकर बेहद अहम फैसला सुनाया है. सीजेआई दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली बेंच ने आधार की संवैधानिकता को कुछ बदलावों के साथ बरकरार रखा है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कुछ शर्तों के साथ आधार वैध है. अब आधार को मोबाइल से लिंक करना भी जरूरी नहीं होगा.

  • हरियाणा : बच्चों से दाखिले के लिए पूछा गया- पिता का धंधा गंदा तो नहीं!

    हरियाणा : बच्चों से दाखिले के लिए पूछा गया- पिता का धंधा गंदा तो नहीं!

    हरियाणा सरकार एक बार फिर विवादों में घिर गई है. ताजा मामला है हरियाणा सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए एडमिशन फॉर्म का जिसमें हर विद्यार्थी को सिर्फ जातिगत जानकारी ही नहीं बल्कि उसके अभिभावक का पेशा 'अनक्लीन' यानि 'संदिग्ध तो नहीं' , ये जानकारी मांगी गई है.

  • हरियाणा के स्‍कूल में कराना है एडमिशन तो देनी होगी बैंक अकांउट और आरक्षण की जानकारी

    हरियाणा के स्‍कूल में कराना है एडमिशन तो देनी होगी बैंक अकांउट और आरक्षण की जानकारी

    बच्चों को अपना, अपने माता-पिता का नाम जो आधार कार्ड पर है वो बताना है, साथ ही उनका आधार कार्ड नंबर डालना है. 

  • दिल्ली : EWS के नाम पर अभिभावकों से खिलवाड़ कर रहीं निजी स्कूलें और सरकार

    दिल्ली : EWS के नाम पर अभिभावकों से खिलवाड़ कर रहीं निजी स्कूलें और सरकार

    दिल्ली में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के बच्चों के साथ प्राइवेट स्कूलों में मुफ्त शिक्षा के नाम पर खिलवाड़ हो रहा है. दिल्ली में गरीब लोगों के बच्चों को सरकार स्कूल तो अलॉट कर रही है लेकिन स्कूल बच्चों को दाखिला दे ही नहीं रहे. लेकिन केजरीवाल सरकार उन एडमिशन के लिए भी पेरेंट्स को बधाई दे रही है जो हुए ही नहीं.

  • स्कूल में बच्चे को एडमीशन दिलाने के लिए कारोबारी ने खुद को बताया गरीब, हुआ गिरफ्तार

    स्कूल में बच्चे को एडमीशन दिलाने के लिए कारोबारी ने खुद को बताया गरीब, हुआ गिरफ्तार

    अपने बेटे को फ़र्ज़ी दस्तावेजों के जरिये संस्कृति स्कूल में EWS कैटेगरी में एडमिशन दिलाने के आरोप में दिल्ली का एक बड़ा कारोबारी गिरफ्तार हो गया है.

  • Nursery Admission: आज से शुरू हुआ नर्सरी दाखिला, पढ़ें कैसे कर सकते हैं आवेदन

    Nursery Admission: आज से शुरू हुआ नर्सरी दाखिला, पढ़ें कैसे कर सकते हैं आवेदन

    डीओई ने सभी निजी स्कूलों को दाखिले के लिए अपने स्तर पर क्राइटेरिया तय करने की आजादी दी है. डीओई के अनुसार सभी स्कूल को अपने क्राइटेरिया को विभाग की वेबसाइट पर भी अपलोड करना होगा.

  • Nursery Admission: नए बदलाव के साथ कल से शुरू होने जा रहे हैं नर्सरी दाखिले

    Nursery Admission: नए बदलाव के साथ कल से शुरू होने जा रहे हैं नर्सरी दाखिले

    इस बार भी डीओई ने सभी निजी स्कूलों को दाखिले के लिए अपने स्तर पर क्राइटेरिया तय करने की आजादी दी है. डीओई के अनुसार सभी स्कूल को अपने क्राइटेरिया को विभाग की वेबसाइट पर भी अपलोड करना होगा.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com