NDTV Khabar

School children News in Hindi


'School children' - 85 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • महाराष्ट्र के इस गांव में सरकारी स्कूल के बच्चे बोलते हैं जापानी भाषा, रोबोटिक्स में है दिलचस्पी

    महाराष्ट्र के इस गांव में सरकारी स्कूल के बच्चे बोलते हैं जापानी भाषा, रोबोटिक्स में है दिलचस्पी

    महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले के एक दूर-दराज गांव में जिला परिषद के सरकारी स्कूल में रोबोटिक्स और प्रौद्योगिकी का ज्ञान अर्जित करने की चाह में छात्र जापानी भाषा (Japanese Language)  सीख रहे हैं. औरंगाबाद से 25 किलोमीटर दूर स्थिति गदिवत गांव में अच्छी सड़कें और अन्य आवश्यक बुनियादी सुविधाएं भले ना पहुंच पाई हो लेकिन, इंटरनेट सेवा स्थानीय जिला परिषद स्कूल के बच्चों के लिए वरदान साबित हुई हैं. सरकारी स्कूल ने पिछले साल सितम्बर में एक विदेशी भाषा कार्यक्रम शुरू करने का फैसला किया था. इसके कार्यक्रम के तहत चौथी से आठवीं कक्षा के छात्रों से अपनी पसंद की एक भाषा चुनने को कहा गया.

  • PM मोदी ने नई शिक्षा नीति की बताईं खूबियां, कहा- बस्तों का बोझ होगा कम, नौकरी लेने वाले नहीं देने वाले बनेंगे छात्र

    PM मोदी ने नई शिक्षा नीति की बताईं खूबियां, कहा- बस्तों का बोझ होगा कम, नौकरी लेने वाले नहीं देने वाले बनेंगे छात्र

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को कहा कि नई शिक्षा नीति 2020 (New Education Policy 2020) का लक्ष्य रोजगार मांगने वालों की जगह रोजगार देने वालों को तैयार करना और देश की शिक्षा प्रणाली के प्रयोजन तथा विषय-वस्तु में परिवर्तन का प्रयास करना है. चौथे ‘स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन' के फिनाले को संबोधित कर रहे मोदी ने कहा कि इस सप्ताह के शुरू में घोषित नई शिक्षा नीति-2020 में अंतर-विषय अध्ययन पर जोर दिया गया है, जो यह सुनिश्चित करेगा कि छात्र जो सीखना चाहता है पूरा ध्यान उसी पर हो. इस नीति का लक्ष्य है छात्रों पर से बस्ते का बोझ उतारकर उन्हें जीवन में काम आने योग्य चीजें सीखने के लिए प्रेरित करना है. प्रधानमंत्री ने कहा कि नई शिक्षा नीति का एक बड़ा लक्ष्य सभी तक शिक्षा को पहुंचाना है. इस नीति का लक्ष्य 2035 तक उच्च शिक्षा में औसत दाखिले को 50 प्रतिशत तक बढ़ाना है.

  • NEP 2020: नई शिक्षा नीति में मिड डे मील के साथ स्कूली बच्चों को दिया जा सकता है नाश्ता

    NEP 2020: नई शिक्षा नीति में मिड डे मील के साथ स्कूली बच्चों को दिया जा सकता है नाश्ता

    New Education Policy 2020: राष्ट्रीय शिक्षा नीति में मध्याह्न भोजन के साथ सरकारी या सहायता प्राप्त स्कूलों में बच्चों को नाश्ता मुहैया कराने का प्रावधान रखने का भी प्रस्ताव है. पिछले दिनों केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा मंजूर की गई इस शिक्षा नीति में कहा गया है कि सुबह के समय पोषक नाश्ता मिलना ज्ञान-संबंधी असामान्य मेहनत वाले विषयों की पढ़ाई में लाभकर हो सकता है. इसी के मद्देनजर नई शिक्षा नीति में प्रस्ताव किया गया है कि मध्याह्न भोजन के दायरे का विस्तार कर उसमें नाश्ते का प्रावधान जोड़ा जाए. शिक्षा नीति में कहा गया, ‘‘जब बच्चे कुपोषित या अस्वस्थ होते हैं तो वे बेहतर रूप से सीखने में असमर्थ हो जाते हैं. इसलिए, बच्चों के पोषण और स्वास्थ्य (मानसिक स्वास्थ्य सहित) पर ध्यान दिया जाएगा. पोषक भोजन और अच्छी तरह से प्रशिक्षित सामाजिक कार्यकर्ताओं, काउंसलर, और स्कूली शिक्षा प्रणाली में समुदाय की भागीदारी के साथ-साथ शिक्षा प्रणाली के अलावा विभिन्न उपायों के माध्यम से कार्य किया जाएगा.'' 

  • स्मार्टफोन न सही, पेड़ की छाया तो है! कोरोना के दौर में कर्नाटक के गांव में बच्चों को पढ़ाने की नई पहल

    स्मार्टफोन न सही, पेड़ की छाया तो है! कोरोना के दौर में कर्नाटक के गांव में बच्चों को पढ़ाने की नई पहल

    कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण और ऑनलाइन क्लास (Online Classes) के दौर में कर्नाटक (Karnataka) के एक गांव में एक स्कूल हैडमास्टर ने नई पहल की है. सरकारी स्कूल के गांव के बच्चों के लिए उन्होंने खुली जगह पर पाठशाला लगा दी. पेड़ के नीचे लगने वाली इस शाला के पीछे कारण यह है कि गांव के बच्चों के पास ऑनलाइन या ऑफलाइन क्लासेज के लिए न तो स्मार्टफोन है और न ही सरकारी स्कूल में ऑनलाइन क्लास संचालित करने की कोई व्यवस्था की गई है. गांव के छायादार पेड़ों के नीचे चल रही कक्षाओं की काफी चर्चा हो रही है.

  • पंजाब के संगरूर में स्कूल वैन में आग लगी, चार बच्चे जिंदा जले

    पंजाब के संगरूर में स्कूल वैन में आग लगी, चार बच्चे जिंदा जले

    पंजाब के संगरूर जिले में शनिवार को एक दिल दहला देने वाली वारदात हुई. एक स्कूल वैन में आग लगने से चार बच्चे जिंदा जल गए. पुलिस ने बताया कि घटना लोंगोवाल-सिडसमाचार रोड पर हुई और हादसे के समय वैन में 12 बच्चे सवार थे.

  • दिल्ली के नारायणा में हादसा: स्कूल बस और क्लस्टर बस के बीच टक्कर, 6 बच्चे घायल

    दिल्ली के नारायणा में हादसा: स्कूल बस और क्लस्टर बस के बीच टक्कर, 6 बच्चे घायल

    दिल्ली के नारायणा में गुरुवार की सुबह सड़क हादसे में स्कूल बस और क्लस्टर बस के बीच टक्कर हुई. इस घटना में 6 बच्चे घायल हो गए. 

  • दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल ने स्कूली बच्चों से क्यों कहा- 'खट्टर अंकल और कैप्टन अंकल को चिट्ठी लिखो'

    दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल ने स्कूली बच्चों से क्यों कहा- 'खट्टर अंकल और कैप्टन अंकल को चिट्ठी लिखो'

    दिल्ली के सिविल लाइंस के राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय में कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने स्कूली बच्चों को प्रदूषण से बचाने वाले मास्क बांटे. इस दौरान केजरीवाल ने बच्चों से कहा कि वह खट्टर अंकल और कैप्टन अंकल को चिट्ठी लिखें.

  • बिहार: स्कूली बच्चों की सुरक्षा के बनेंगे नियम, शिक्षक होंगे प्रशिक्षित

    बिहार: स्कूली बच्चों की सुरक्षा के बनेंगे नियम, शिक्षक होंगे प्रशिक्षित

    बिहार सरकार अब स्कूली बच्चों की सुरक्षा के लिए सजग हुई है. सरकार अब स्कूली बच्चों की सुरक्षा और उनके संरक्षण के लिए शिक्षकों को न केवल प्रशिक्षित कर रही है, बल्कि विभागीय अधिकारियों को इसके लिए नियमावली का ड्राफ्ट तैयार करने का निर्देश दिया गया है. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद (बीईपीसी) के राज्य परियोजना निदेशक संजय सिंह ने बुधवार को बताया कि निजी स्कूलों सहित सभी स्कूलों के बच्चों की सुरक्षा और संरक्षण के लिए अधिकारियों को नियमावली का ड्राफ्ट तैयार करने को कहा गया है. इस ड्राफ्ट के आधार पर राज्य सरकार से विचार-विमर्श के बाद इसे कानून के रूप में लागू किया जा सके.

  • मध्य प्रदेश के शाजापुर में एक स्कूल के कुएं में बच्चों से भरी वैन गिरी, 24 में से 4 की मौत

    मध्य प्रदेश के शाजापुर में एक स्कूल के कुएं में बच्चों से भरी वैन गिरी, 24 में से 4 की मौत

    गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में शाजापुर जिले के रिछोदा में एक स्कूली बस के कुंए में गिरने से हुए दर्दनाक हादसे में 4 बच्चों के मौत की खबर आ रही है. स्थानीय लोगों के मुताबिक एक निजी स्कूल की वैन छुट्‌टी के बाद बच्चों को घर छोड़ने जा रही थी, वैन के रिवर्स लेने के दौरान वो पीछे बने बिना मुंडेर के कुएं में जा गिरी. लोगों के मुताबिक वैन में लगभग 24 बच्चे सवार थे.

  • NCERT ने कहा- प्री स्कूल में बच्चों की लिखित या मौखिक परीक्षा नहीं होनी चाहिए

    NCERT ने कहा-  प्री स्कूल में बच्चों की लिखित या मौखिक परीक्षा नहीं होनी चाहिए

    राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने कहा है कि प्री स्कूल में किसी भी बच्चे की कोई लिखित या मौखिक परीक्षा नहीं होनी चाहिए. एनसीईआरटी ने इस प्रकार की परीक्षाओं को हानिकारक एवं अवांछनीय प्रक्रिया करार देते हुए कहा कि इससे अभिभावकों में अपने बच्चे के लिए जो आकांक्षाएं पैदा होती है, वे सही नहीं होती. परिषद ने कहा कि प्री-स्कूल के छात्रों के आकलन का मकसद उन पर ‘‘पास’’ या ‘फेल’’ का ठप्पा लगाना नहीं है.

  • दिल्‍ली में मेट्रो पुल के नीचे इस शख्‍स ने बनाया ऐसा स्कूल, पढ़ते हैं 300 गरीब बच्‍चे

    दिल्‍ली में मेट्रो पुल के नीचे इस शख्‍स ने बनाया ऐसा स्कूल, पढ़ते हैं 300 गरीब बच्‍चे

    गरीबी और अन्य परिस्थितियों के कारण वंचित बच्चों के जीवन में शिक्षा की मिठास भरने के लिए लक्ष्मी नगर में रहने वाले एक दुकानदार यमुना बैंक इलाके में मेट्रो पुल के नीचे एक स्कूल चलाते हैं. रोज-रोज बसने उजड़ने वाला यह स्कूल 300 बच्चों की हंसी और मुस्कुराहट की वजह है जो तमाम मुश्किलों से लड़ते हुए यहां आते हैं. राजेश कुमार शर्मा का यह ‘फ्री स्कूल अंडर द ब्रिज’ 2006 से चल रहा है. मूल रूप से उत्तर प्रदेश में हाथरस के रहने वाले शर्मा लक्ष्मी नगर में एक किराने की दुकान चलाते हैं.

  • स्कूल में घुसा सनकी व्यक्ति, चाकू लिया और कर दी 8 बच्चों की हत्या

    स्कूल में घुसा सनकी व्यक्ति, चाकू लिया और कर दी 8 बच्चों की हत्या

    आरोपी 40 वर्षीय स्थानीय निवासी है और उसे घटना के तुरन्त बाद गिरफ्तार कर लिया गया. खबर में कहा गया कि आरोपी की अपराधिक पृष्ठभूमि है और अपनी प्रेमिका की आंख फोड़ने के प्रयास में आठ साल जेल में रहा है.

  • उत्तराखंड: टिहरी में स्कूल बस खाई में गिरने से 9 बच्चों की मौत, तो बद्रीनाथ हाईवे पर बस पर पत्थर गिरने से 5 मरे

    उत्तराखंड: टिहरी में स्कूल बस खाई में गिरने से 9 बच्चों की मौत, तो बद्रीनाथ हाईवे पर बस पर पत्थर गिरने से 5 मरे

    राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) से मिली जानकारी के अनुसार, मौके पर राहत और बचाव कार्य चलाया जा रहा है. गंभीर रूप से घायल बच्चों को टिहरी जिला अस्पताल लाया जा रहा है.

  • साथी टीचर से बदला लेने के लिए महिला ने बच्चों के खाने में मिला दिया जहर, फिर हुआ कुछ ऐसा

    साथी टीचर से बदला लेने के लिए महिला ने बच्चों के खाने में मिला दिया जहर, फिर हुआ कुछ ऐसा

    चीन के हेनान प्रांत में किंडरगार्टन के एक शिक्षक को 23 बच्चों को कथित रूप से नाइट्रेट के रूप में जहर देने के आरोप में हिरासत में ले लिया गया है.

  • Valentine's Day पर ये स्कूल बच्चों को दिला रहा है शपथ - नहीं करनी Love Marriage

    Valentine's Day पर ये स्कूल बच्चों को दिला रहा है शपथ - नहीं करनी Love Marriage

    Valentine's Day के मौके पर गुजरात के स्कूल छात्रों को लव ना करने की शपथ दिलाई जा रही है. ताकी कोई भी छात्र अपने माता-पिता की इच्छा के खिलाफ ना जाए और अरेंज मैरिज (Arranged Marriage) करें. इस शपथ ग्रहण में स्कूल के करीब 10 हज़ार छात्र और छात्राएं शामिल होंगे.

  • मिड डे मील : महाराष्ट्र के एक स्कूल में बच्चों को परोसी गई खिचड़ी में मिला सांप!

    मिड डे मील : महाराष्ट्र के एक स्कूल में बच्चों को परोसी गई खिचड़ी में मिला सांप!

    सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को बांटे जाने वाले मध्याह्न भोजन में गड़बड़ी की शिकायतें तो अक्सर आती रहती हैं लेकिन महाराष्ट्र में बुधवार को काफी संगीन मामला सामने आया. पहले मिड डे मील में चूहा, काकरोच मिलने की कई खबरें आ चुकी हैं अब बच्चों को भोजन में सांप मिला! इस घटना से हड़कंप मच गया.

  • शर्मनाक! बच्चों को धर्म और जाति के आधार पर पढ़ाता है बिहार का ये स्कूल

    शर्मनाक! बच्चों को धर्म और जाति के आधार पर पढ़ाता है बिहार का ये स्कूल

    बिहार (Bihar) के एक सरकारी स्कूल (Government School) में बच्चों को रोल नंबर या कद के हिसाब से नहीं बल्कि जाति (Caste) के हिसाब से बिठाया जाता है.

  • गुरुग्राम के स्कूल में मासूम बच्चों के मुंह पर टेप चिपकाकर किया टॉर्चर, देखें- VIDEO

    गुरुग्राम के स्कूल में मासूम बच्चों के मुंह पर टेप चिपकाकर किया टॉर्चर, देखें- VIDEO

    साइबर सिटी गुरुग्राम के नारायणा ई टेक्नो स्कूल में एलकेजी के दो बच्चों के साथ क्लास रूम में टॉर्चर करने का एक वीडियो वायरल हुआ है. वीडियो में क्लास टीचर दो बच्चों को शोर मचाने पर उनके मुंह को टेप से सील करती नजर आ रही है. दरअसल, ये विडियो स्कूल के ही सिक्योरिटी इंचार्ज ने वायरल किया है. यह वीडियो प्राइवेट स्कूल में बच्चों के साथ हो रहे अमानवीय हरकतों को बयां कर रहा है.

12345»

Advertisement

School children वीडियो

School children से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com