Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

School education


'School education' - 156 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Coronavirus: मानव संसाधन मंत्रालय ने दिया आदेश, CBSE स्कूलों के पहली से 8वीं के स्टूडेंट्स होंगे पास

    Coronavirus: मानव संसाधन मंत्रालय ने दिया आदेश, CBSE स्कूलों के पहली से 8वीं के स्टूडेंट्स होंगे पास

    Coronavirus: कोरोनावायरस के चलते देश में हालात गंभीर बने हुए हैं. कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है. कोरोना के डर से अधिकतर परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं. वहीं, देश में हुए लॉकडाउन के चलते दोबारा परीक्षाएं आयोजित करना भी मुमकिन नहीं है. इसको ध्यान में रखते हुए शिक्षा मंत्रालय ने सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) को पहली क्लास से 8वीं क्लास तक के सभी छात्रों को पास करने का आदेश दिया है.

  • Coronavirus: CBSE ने एफिलिएशन के लिए बढ़ाई तारीख, स्कूल अब इस दिन तक कर सकेंगे आवेदन

    Coronavirus: CBSE ने एफिलिएशन के लिए बढ़ाई तारीख, स्कूल अब इस दिन तक कर सकेंगे आवेदन

    CBSE: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने स्कूलों द्वारा एफिलिएशन (School Affiliation) के लिए आवेदन करने की तारीख को आगे बढ़ा दिया है. सीबीएसई ने कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए ये फैसला लिया है. बोर्ड की तरफ से जारी की गई स्टेटमेंट में बताया गया है कि एफिलिएशन के लिए स्कूल एप्लीकेशन फॉर्म 30 अप्रैल तक जमा करा सकते हैं, जिसके लिए स्कूलों को कोई लेट फीस नहीं देनी होगी. 

  • Coronavirus का बढ़ता खौफ, बिहार बोर्ड ने रद्द की 10वीं की कॉपियां जांचने की प्रक्रिया

    Coronavirus का बढ़ता खौफ, बिहार बोर्ड ने रद्द की 10वीं की कॉपियां जांचने की प्रक्रिया

    Bihar Board Evaluation Process Suspended: देशभर में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या हर गुजरते दिन के साथ बढ़ रही है. सरकार ने कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया है. दिल्ली, बिहार समेत देश के कई राज्यों में 31 मार्च तक लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है, ताकि कोरोनावायरस से बचाव किया जा सके.

  • Punjab Board Exams 2020: पंजाब बोर्ड ने परीक्षाएं रद्द करने के बाद जारी की नई डेट शीट, अब इस दिन होंगे एग्जाम

    Punjab Board Exams 2020: पंजाब बोर्ड ने परीक्षाएं रद्द करने के बाद जारी की नई डेट शीट, अब इस दिन होंगे एग्जाम

    PSEB Board Exam New Date Sheet: कोरोनावायरस से बचाव के मद्देनजर पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (PSEB) ने 31 मार्च तक सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं. अब पंजाब बोर्ड ने 10वीं, 12वीं और 5वीं क्लास के एग्जाम के लिए नई डेट शीट जारी की है.

  • महाराष्ट्र के स्कूलों में भी शुरू हो सकती है हैप्पीनेस क्लास, दिल्ली सरकार करेगी मदद

    महाराष्ट्र के स्कूलों में भी शुरू हो सकती है हैप्पीनेस क्लास, दिल्ली सरकार करेगी मदद

    मेघालय के बाद अब महाराष्ट्र सरकार ने दिल्ली शिक्षा मॉडल (Delhi Education Model) में दिलचस्पी दिखाई है. महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने दिल्ली के शिक्षा मॉडल की जानकारी हासिल करने के लिए यहां शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया से मुलाकात की. इस मुलाकात के दौरान महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री ने हैप्पीनेस क्लास (Happiness Classs) और दिल्ली के सरकारी स्कूलों की व्यवस्था के बारे में जानकारी ली.

  • वेलेंटाइन डे पर स्कूलों में माता-पिता की होगी पूजा! कांग्रेस ने कहा- दिशाहीन शिक्षा विभाग का नाटक

    वेलेंटाइन डे पर स्कूलों में माता-पिता की होगी पूजा! कांग्रेस ने कहा- दिशाहीन शिक्षा विभाग का नाटक

    गुजरात के सूरत जिले के स्कूलों में 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे की जगह मातृ-पितृ पूजन दिवस मनाया जाएगा. सूरत के जिला शिक्षा अधिकारी ने इस बारे में स्कूलों को सर्कुलर जारी किया है. उनके मुताबिक बच्चों में भारतीय सांस्कृतिक मूल्यों के संस्कार देने के लिए यह आयोजन किया जाएगा. विपक्षी दल कांग्रेस ने शिक्षा विभाग के इस कदम की कड़ी आलोचना की है.

  • क्या कभी स्कूली शिक्षा पर भी लड़ा जाएगा चुनाव?

    क्या कभी स्कूली शिक्षा पर भी लड़ा जाएगा चुनाव?

    90 के दशक के आखिरी हिस्से से अचानक भारत की राजनीति को बिजली सड़क पानी के मुद्दे से पहचाना जाने लगा. इससे बिजली और सड़क का कुछ भला तो हुआ लेकिन पानी पीछे छूट गया. शिक्षा और स्वास्थ्य का तो नंबर ही नहीं आया. दिल्ली विधानसभा का चुनाव शायद पहला चुनाव है जिसमें शिक्षा का सवाल केंद्र में आते आते रह गया. बेशक दिल्ली का चुनाव स्कूल से शुरू होता है लेकिन शाहीन बाग को पाकिस्तान, गद्दार और आतंकवाद से जोड़ने की सियासी आंधी के कारण पिछड़ता जा रहा है. हिन्दी प्रदेशों के लिए जिनमें से दिल्ली शिक्षा का आखिरी पड़ाव है, यह मुद्दा नई राजनीति को जन्म दे सकता है या दे सकता था. बिहार यूपी और अन्य हिन्दी प्रदेशों से शिक्षा के कारण भी लाखों लोगों का पलायन हुआ है. लोगों ने खराब स्कूलों और कॉलेज की कीमत इतनी चुकाई है कि वे बच्चों को पढ़ाने के लिए शहर बदलने लगे और ट्यूशन और कोचिंग का खर्चा उनकी ज़िंदगी की जमा पूंजी निगल गया. स्कूल अगर राजनीति के केंद्र में आता है तो यह मसला दिल्ली सहित हिन्दी प्रदेशों की राजनीति बदल देगा.

  • अमित शाह ने शेयर किया दिल्ली के बदहाल स्कूलों का VIDEO, कहा- 'शिक्षा की क्रांति' के दावों की खुली पोल

    अमित शाह ने शेयर किया दिल्ली के बदहाल स्कूलों का VIDEO, कहा- 'शिक्षा की क्रांति' के दावों की खुली पोल

    शाह ने ट्वीट किया, "अरविंद केजरीवाल जी आपने मुझे दिल्ली सरकार द्वारा संचालित स्कूल देखने के लिए बुलाया था। कल दिल्ली भाजपा के आठों सांसद अलग-अलग स्कूल में गए और देखिए इनका क्या हाल है...इनकी बदहाली ने आपकी ‘शिक्षा की क्रांति’ के दावों की पोल खोल दी. अब आपको दिल्ली की जनता को जवाब देना होगा."

  • Assam TET Exam: 22 दिसंबर को होनी वाली परीक्षा जनवरी तक के लिए स्थगित, अब इस दिन लिया जाएगा एग्जाम

    Assam TET Exam: 22 दिसंबर को होनी वाली परीक्षा जनवरी तक के लिए स्थगित, अब इस दिन लिया जाएगा एग्जाम

    असम (Assam) के माध्यमिक शिक्षा विभाग (Secondary Education Department) ने नोटिफिकेशन जारी किया है कि 22 दिसंबर को होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET exam) को स्थगित कर दिया गया है. अब हाईस्कूल शिक्षक पात्रता परीक्षा (High School Teacher Eligibility Test) 19 जनवरी 2020 को आयोजित की जाएगी.

  • क्लास में सो गया बच्चा, बाहर से ताला लगाकर स्कूल किया बंद, जब परिजन पहुंचे तो...

    क्लास में सो गया बच्चा, बाहर से ताला लगाकर स्कूल किया बंद, जब परिजन पहुंचे तो...

    केरल के एक विद्यालय में मंगलवार को एलकेजी का एक विद्यार्थी कक्षा में सो गया और बाहर से ताला लगा दिया गया. जब बच्चा घर नहीं पहुंचा तब उसके माता-पिता उसे ढूंढते हुए स्कूल पहुंचे. ढूंढने पर बच्चा कक्षा में सोता हुआ मिला.

  • रोज-रोज स्कूल जाने से परेशान हुई लड़की, पूछा क्या कहना है पीएम मोदी को, बोली- 'एक बार हराना पड़ेगा...' देखें VIDEO

    रोज-रोज स्कूल जाने से परेशान हुई लड़की, पूछा क्या कहना है पीएम मोदी को, बोली- 'एक बार हराना पड़ेगा...' देखें VIDEO

    सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें एक बच्ची रोज-रोज सुबह 6 बजे उठकर स्कल जाने से परेशान है. वो वीडियो में शिक्षा प्रणाली को बदलने की मांग रही हैं और ऐसा सिस्टम बनाने वालों को सजा देना चाहती है.

  • NCERT ने कहा- प्री स्कूल में बच्चों की लिखित या मौखिक परीक्षा नहीं होनी चाहिए

    NCERT ने कहा-  प्री स्कूल में बच्चों की लिखित या मौखिक परीक्षा नहीं होनी चाहिए

    राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने कहा है कि प्री स्कूल में किसी भी बच्चे की कोई लिखित या मौखिक परीक्षा नहीं होनी चाहिए. एनसीईआरटी ने इस प्रकार की परीक्षाओं को हानिकारक एवं अवांछनीय प्रक्रिया करार देते हुए कहा कि इससे अभिभावकों में अपने बच्चे के लिए जो आकांक्षाएं पैदा होती है, वे सही नहीं होती. परिषद ने कहा कि प्री-स्कूल के छात्रों के आकलन का मकसद उन पर ‘‘पास’’ या ‘फेल’’ का ठप्पा लगाना नहीं है.

  • गुजरात में 9वीं की परीक्षा में पूछा गया ‘गांधी जी ने आत्महत्या कैसे की?', अधिकारियों ने शुरू की जांच

    गुजरात में 9वीं की परीक्षा में पूछा गया ‘गांधी जी ने आत्महत्या कैसे की?', अधिकारियों ने शुरू की जांच

    परीक्षा में यह अटपटा प्रश्न पूछे जाने का मामला सामने आने के बाद अधिकारियों ने इसकी जांच शूरू कर दी है. साथ ही, इसके अलावा 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों से पूछे गए एक और प्रश्न ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को हैरान कर दिया है. इस प्रश्न में कहा गया है-- ‘‘अपने इलाके में शराब की बिक्री बढ़ने एवं शराब तस्करों द्वारा पैदा की जाने वाली परेशानियों के बारे में शिकायत करते हुए जिला पुलिस प्रमुख को एक पत्र लिखें.’’

  • राजस्थान के सरकारी स्कूलों के नाम और पते से 'हरिजन' शब्द हटाया जाएगा

    राजस्थान के सरकारी स्कूलों के नाम और पते से 'हरिजन' शब्द हटाया जाएगा

    राजस्थान के सरकारी स्कूलों के नाम और पते से 'हरिजन' शब्द हटाया जाएगा. राज्य के शिक्षा विभाग ने इसकी कवायद शुरू कर दी है और उन स्कूलों की सूची मांगी है जिनके नाम में 'हरिजन' शब्द आता है. राज्य के माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने सभी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों और समग्र शिक्षा अभियान के पदेन जिला परियोजना समन्वयकों को इस बारे में एक पत्र भेजा गया है. इसमें अधिकारियों से कहा गया है कि वे अपने अधीनस्थ संचालित ऐसे राजकीय विद्यालयों के नाम संशोधन के प्रस्ताव जिलेवार समेकित कर भेजें ताकि समेकित प्रस्ताव स्वीकृति के लिए आगे सरकार को भिजवाए जा सकें. 

  • CBSE से अलग दिल्‍ली का होगा अपना शिक्षा बोर्ड : मनीष सिसोदिया

    CBSE से अलग दिल्‍ली का होगा अपना शिक्षा बोर्ड : मनीष सिसोदिया

    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि जल्द ही दिल्ली का अपना शिक्षा बोर्ड होगा लेकिन वह सीबीएसई का स्थान नहीं लेगा,बल्कि यह अगली पीढ़ी का बोर्ड होगा जो जेईई और नीट जैसी प्रवेश परीक्षाओं की तैयारियों में छात्रों की मदद करेगा. उप मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार बोर्ड को ऐसे रूप में देखती है जो वर्तमान हालात का निदान होगा. वर्तमान में छात्र स्कूलों की मदद से बोर्ड परीक्षाओं की तैयार करते हैं ,लेकिन उन्हें इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रवेश परीक्षा पास करने के लिए कोचिंग सेन्टरों का सहारा लेना पड़ता है.

  • HRD ने लॉन्च किया ‘शगुन' पोर्टल, अब एक क्लिक में मिलेगी देश भर के स्कूलों की जानकारी

    HRD ने लॉन्च किया ‘शगुन' पोर्टल, अब एक क्लिक में मिलेगी देश भर के स्कूलों की जानकारी

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने देश भर के स्कूलों के हालात, शिक्षा, स्कूलों में पढ़ाई के स्तर और किसी भी तरह की अन्य जानकारी को प्राप्त करने के लिए शगुन नाम का पोर्टल लॉन्च किया है. इस पोर्टल की मदद से स्कूली शिक्षा से जुड़ी किसी भी जानकारी को हासिल और उससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी दर्ज कराई जा सकेगी. अब अभिभावक इस पोर्टल के ज़रिए स्कूल में चल रही कोई भी जानकारी साझा कर सकेंगे. HRD Minister launches school education Shagun portal

  • मध्यप्रदेश : हजारों स्कूलों में टीचर नहीं, इन्हें लगा दिया विधायक जी की सेवा में

    मध्यप्रदेश : हजारों स्कूलों में टीचर नहीं, इन्हें लगा दिया विधायक जी की सेवा में

    शिक्षकों की कमी से जूझ रहे मध्यप्रदेश के सरकारी स्कूलों के शिक्षक अब विधायक जी की ड्यूटी बजा रहे हैं. शिक्षा का अधिकार कानून के तहत सरकारी टीचरों को गैर-शैक्षणिक कार्यों के लिए नियुक्त किया जाना प्रतिबंधित है, इसके बावजूद कई विधायकों को लिपिकीय कार्यों के लिए शिक्षकों की सेवाओं की सहुलियत दी गई है. बड़वारा कटनी से विधायक विजय राघवेन्द्र सिंह, सरदारपुर धार से विधायक प्रताप ग्रेवाल, दोनों कांग्रेस विधायक हैं. दोनों के पास टाइपिंग जैसे काम के लिए शिक्षकों की नियुक्ति हो गई है. वैसे सरकारी आदेश कहता है कि पढ़ाने-लिखाने के अलावा शिक्षकों से और कोई काम नहीं लिया जा सकता.

  • यूपी में अब स्कूल टीचर की गंभीर मुद्रा के साथ 'सेल्फी अटेंडेंस' जरूरी

    यूपी में अब स्कूल टीचर की गंभीर मुद्रा के साथ 'सेल्फी अटेंडेंस' जरूरी

    उत्तर प्रदेश में प्राइमरी शिक्षकों के स्कूल न जाने की शिकायतें इतनी बढ़ गई हैं कि अब उनके लिए “सेल्फी अटेंडेंस” जरूरी की गई है. यानी हर सुबह टीचर स्कूल पहुंचकर स्कूल के बैकग्राउंड में सेल्फी लेकर अफ़सर को पोस्ट करना होती है. सुबह 8 बजे तक सेल्फी नहीं मिली तो उसका वेतन कटेगा. सिर्फ़ बाराबंकी ज़िले में अब तक 700 शिक्षकों की तनख़्वाह कट चुकी है. तमाम शिक्षकों पर इल्ज़ाम है कि वे स्कूल नहीं जाते या अपनी जगह कम पैसे पर किसी और को पढ़ाने भेज देते हैं.