NDTV Khabar

School exam


'School exam' - 107 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, 9वीं से 12वीं क्लास के सिलेबस को किया जाएगा कम

    हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, 9वीं से 12वीं क्लास के सिलेबस को किया जाएगा कम

    कोरोनावायरस महामारी के कारण पढ़ाई में हुए नुकसान की भरपायी के मद्देनजर हरियाणा सरकार ने वर्तमान शैक्षिक सत्र में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के पाठ्यक्रम में कमी करने का फैसला किया है. शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि सरकार ने विद्यालयी शिक्षा बोर्ड को गुरुग्राम के राज्य शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के साथ समन्वय स्थापित कर एक समिति का गठन करने का निर्देश दिया है जो पाठ्यक्रम में कमी को लेकर कार्य करेगी. उन्होंने कहा कि सरकार मानती है कि कोरोना वायरस हालात के चलते छात्रों को किसी तरह का मानसिक दबाव अथवा बोझ महसूस नहीं होना चाहिए. 

  • CBSE का बड़ा ऐलान, 9वीं से 12वीं क्लास के लिए कम किया 30 फीसदी सिलेबस

    CBSE का बड़ा ऐलान, 9वीं से 12वीं क्लास के लिए कम किया  30 फीसदी सिलेबस

    CBSE 2020: कोरोनावायरस महामारी के चलते देशभर के सभी स्कूल मार्च के महीने से बंद हैं. स्कूलों के लंबे समय तक बंद रहने से स्टूडेंट्स की पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ है. पढ़ाई में हुए इस नुकसान के मद्देनजर छात्रों के दबाव को कम करने के लिए सीबीएसई अकेडमिक ईयर 2020-2021 के लिए स्कूल के सिलेबस को 30 फीसदी कम कर दिया गया है. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने खुद से इस बात की जानकारी दी है. 

  • HPSOS Class 10th, 8th Result: हिमाचल प्रदेश स्टेट ओपन स्कूलिंग का 10वीं और 8वीं का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

    HPSOS Class 10th, 8th Result: हिमाचल प्रदेश स्टेट ओपन स्कूलिंग का 10वीं और 8वीं का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

    HPSOS Class 10th, 8th Result: हिमाचल प्रदेश स्टेट ओपन स्कूलिंग (HPSOS) ने 10वीं और 8वीं क्लास का पेंडिंग रिजल्ट जारी कर दिया है. परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट हिमाचल प्रदेश बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग इन करके देख सकते हैं. पिछले साल 8वीं क्लास का पास प्रतिशत 38.95 फीसदी था, जबकि 10वीं क्लास में 57.24 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे. HPSOS 10वीं क्लास की परीक्षाएं 5 मार्च से 19 मार्च के बीच आयोजित की गई थीं.

  • Coronavirus का खौफ : NIOS ने कैंसिल की इन स्टूडेंट्स के लिए 12वीं की परीक्षा

    Coronavirus का खौफ : NIOS ने कैंसिल की इन स्टूडेंट्स के लिए 12वीं की परीक्षा

    नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने विशेष आवश्यकता वाले बच्चों (CWSN) के लिए कक्षा 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी हैं. दरअसल, देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ रहे है. कोरोना के खतरे को देखते हुए विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के हित में NIOS ने ये फैसला लिया है. परीक्षा के बजाए स्टूडेंट्स को प्रोजेक्ट वर्क और सवाल-जवाब आधारित मूल्यांकन के माध्यम से जांचा जाएगा. बता दें कि पहले NIOS 12वीं के एग्जाम मार्च के महीने में आयोजित किए जाने थे, लेकिन कोरोनावायरस महामारी के चलते परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था.

  • CBSE का स्कूलों को आदेश, 9वीं और 11वीं के असफल स्टूडेंट्स के लिए दोबारा आयोजित करें परीक्षाएं

    CBSE का स्कूलों को आदेश, 9वीं और 11वीं के असफल स्टूडेंट्स के लिए दोबारा आयोजित करें परीक्षाएं

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 9वीं और 11वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए अहम घोषणा की है. सीबीएसई ने अपने सभी स्कूलों को नोटिस जारी करके कहा है कि 9वीं और 11वीं क्लास के जो स्टूडेंट्स एग्जाम में फेल हो गए हैं, उन्हें परीक्षा में फिर से बैठने का अवसर प्रदान करें. 13 मई को जारी हुए सीबीएसई के एक नोटिस के मुताबिक, ये अवसर सभी स्टूडेंट्स को दिया जाना चाहिए था, भले ही उन्हें यह अवसर पहले मिल चुका हो. बोर्ड का कहना है कि उन्हें जानकारी मिली है कि कुछ स्कूल सीबीएसई (CBSE) के फैसले का पालन नहीं कर रहे हैं और 9वीं और 11वीं के असफल छात्रों को परीक्षा में पास होने का एक और मौका नहीं दे रहे हैं.

  • स्कूलों के लिए अब आएगा नया सिलेबस, HRD मंत्रालय ने NCERT को दिए किताबों में बदलाव के आदेश

    स्कूलों के लिए अब आएगा नया सिलेबस, HRD मंत्रालय ने NCERT को दिए किताबों में बदलाव के आदेश

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कहा है कि स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा (एनसीएफ) में 15 साल बाद बदलाव किया जा रहा है और नई रूपरेखा का मसौदा दिसंबर तक तैयार हो जाएगा. वहीं, नया पाठ्यक्रम अगले साल मार्च तक तैयार हो जाने की संभावना है. मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘स्कूली शिक्षा के लिए नया पाठ्यक्रम तैयार करने का काम शुरू हो चुका है. एनसीईआरटी (NCERT) से उम्मीद की जाएगी कि वह नए पाठ्यक्रम के मुताबिक किताबों में जरूरी बदलाव करें. स्कूली शिक्षा के लिए इस प्रक्रिया की शुरुआत विषयों के विशेषज्ञ करेंगे और दिसंबर 2020 तक अंतरिम रिपोर्ट देंगे. नया पाठ्यक्रम मार्च 2021 तक तैयार होने की संभावना है.’’

  • हरियाणा के शिक्षा मंत्री का बड़ा फैसला, स्टूडेंट्स को नहीं देनी होंगी उच्च शिक्षा और टेक्निकल कोर्स की परीक्षाएं

    हरियाणा के शिक्षा मंत्री का बड़ा फैसला, स्टूडेंट्स को नहीं देनी होंगी उच्च शिक्षा और टेक्निकल कोर्स की परीक्षाएं

    हरियाणा सरकार ने फैसला किया है कि अगले महीने उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा की परीक्षाएं नहीं होंगी और छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन और पूर्व की परीक्षाओं के आधार पर अगले सेमेस्टर में पदोन्नत किया जाएगा. यह जानकारी राज्य के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने मंगलवार को दी. उल्लेखनीय है कि इससे पहले हरियाणा के उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग ने कहा था कि अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं एक जुलाई से 31 जुलाई के बीच कराई जाएंगी. शिक्षा मंत्री ने बयान में कहा कि अगर विश्वविद्यालय चाहें और उनकी तैयारी हो एवं साधन हो तो वे ऑनलाइन परीक्षा करा सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि सभी छात्र ऐसी परीक्षा दे सकें. 

  • CISCE Board Exams 2020: इस राज्य के स्कूल का छात्रों को आदेश, बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए दिखाएं Corona Negative रिपोर्ट

    CISCE Board Exams 2020: इस राज्य के स्कूल का छात्रों को आदेश, बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए दिखाएं Corona Negative रिपोर्ट

    कोलकाता के एक प्रतिष्ठित निजी स्कूल ने बुधवार को जुलाई में होने वाली आईसीएसई (ICSE) और आईएससी (ISC) की पेंडिंग परीक्षाओं में शामिल होने वाले उन सभी छात्रों के माता-पिता से मांग की है कि वे अपने बच्चों की कोरोनावायरस नेगेटिव रिपोर्ट जमा कराएं. दरअसल, काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की पेंडिंग परीक्षाओं को लेकर हाल ही में फैसला सुनाया है कि 10वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स अगर चाहें तो 1 जुलाई से 14 जुलाई के बीच होने वाली पेंडिंग परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं और अगर वे परीक्षा में शामिल नहीं होना चाहते हैं तो परीक्षा छोड़ भी सकते हैं. परीक्षा न देने का विकल्प चुनने वाले स्टूडेंट्स का रिजल्ट प्री- बोर्ड एग्जाम की परफॉर्मेंस या इंटरनल असेसमेंट के आधार पर जारी किया जाएगा.

  • कर्नाटक SSLC एग्ज़ाम : HC के फैसले के खिलाफ याचिका सुप्रीम कोर्ट से खारिज, 25 जून से होंगी परीक्षाएं

    कर्नाटक SSLC एग्ज़ाम : HC के फैसले के खिलाफ याचिका सुप्रीम कोर्ट से खारिज, 25 जून से होंगी परीक्षाएं

    कर्नाटक के SSLC एग्जाम से जुड़ी याचिका सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी है. सुप्रीम कोर्ट में कर्नाटक हाई कोर्ट के आदेश को चुनौती दी गई थी. हाई कोर्ट ने SSLC या क्लास 10 की परीक्षा 25 जून से कराने की अनुमति दी थी. इस फैसले को ही सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी और यह याचिका सुप्रीम कोर्ट से खारिज हो गई है. यानी अब 25 जून से परीक्षा होने का रास्ता साफ हो गया है. कर्नाटक सरकार ने SSLC (Secondary School Leaving Certificate) परीक्षा 25 जून से ही कराने का फैसला किया था. ये मामला कर्नाटक हाई कोर्ट भी पहुंचा था. हाई कोर्ट ने भी 25 जून से ही परीक्षा कराने का आदेश दिया था. 

  • CISCE बोर्ड का बड़ा फैसला, 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स छोड़ सकते हैं बची हुई परीक्षाएं

    CISCE बोर्ड का बड़ा फैसला, 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स छोड़ सकते हैं बची हुई परीक्षाएं

    काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए बड़ी घोषणा की है. बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक, CISCE बोर्ड के 10वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स अगर चाहें तो परीक्षाओं को छोड़ सकते हैं. परीक्षा न देने का विकल्प चुनने वाले स्टूडेंट्स का रिजल्ट प्री- बोर्ड एग्जाम की परफॉर्मेंस या इंटरनल असेसमेंट के आधार पर जारी किया जाएगा. काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) के चीफ एग्जीक्यूटिव और सचिव, गैरी अराथून (Gerry Arathoon) के अनुसार, " छात्रों को 22 जून तक अपने-अपने स्कूलों में अपने विकल्प के बारे में सूचित करना होगा."

  • ICSE Board Exams 2020: आईसीएसई के छात्रों को मिल सकता है इस साल 10वीं के बचे हुए पेपर छोड़ने का मौका

    ICSE Board Exams 2020: आईसीएसई के छात्रों को मिल सकता है इस साल 10वीं के बचे हुए पेपर छोड़ने का मौका

    आईसीएसई (ICSE) दसवीं क्लास के बचे हुए पेपर को लेकर काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने बॉम्बे हाई कोर्ट में अपना प्रस्ताव जमा करा दिया है. इस प्रस्ताव में कहा गया है कि छात्र एग्जाम न देने का विकल्प चुन सकते हैं, ऐसी स्थिति में इंटरनल या प्री-बोर्ड मार्क्स के हिसाब से उनका रिजल्ट जारी किया जाएगा. बॉम्बे हाई कोर्ट में अभिभावक की तरफ से ICSE 10वीं बोर्ड के बचे हुए एग्जाम रद्द करने की मांग की गई थी, जिसके जवाब में काउंसिल ने अपना ये प्रस्ताव कोर्ट में जमा कराया है. 

  • AMU में ऑनलाइन होंगे 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम, छात्रों को मोबाइल नंबर अपडेट करने के निर्देश

    AMU में ऑनलाइन होंगे 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम, छात्रों को मोबाइल नंबर अपडेट करने के निर्देश

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) स्कूल बोर्ड ने 10वीं और 12वीं क्लास के सभी छात्र-छात्राओं से कहा है कि वो एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अपने मोबाइल नंबर और वॉट्सऐप नंबर भी अपलोड करें. ये निर्देश ऑनलाइन एग्जाम के चलते दिए गए हैं. बोर्ड ने कहा है कि ये तमाम डिटेल्स अपनी ई-मेल आईडी के साथ 20 जून तक सभी छात्र उपलब्ध कराएं. बता दें कि कोरोनावायरस लॉकडाउन के चलते पोस्टपोन किए गए 10वीं और 12वीं क्लास के एग्जाम एएमयू स्कूल बोर्ड ने ऑनलाइन (AMU Online Board Exams) कराने का फैसला लिया है.

  • Board Exams 2020: इस राज्य में 1 जुलाई से शुरू होंगी 12वीं बोर्ड की पेंडिंग परीक्षाएं

    Board Exams 2020: इस राज्य में 1 जुलाई से शुरू होंगी 12वीं बोर्ड की पेंडिंग परीक्षाएं

    Mizoram Class 12th Board Exams 2020: मिजोरम सरकार ने एक बार फिर कोविड-19 (COVID-19) महामारी के कारण कक्षा 12वीं की परिक्षाएं स्थगित कर दी हैं. अब यह परीक्षाएं 1 जुलाई से आयोजित किए जाने का निर्णय लिया गया है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी है. गौरतलब है कि कक्षा 12वीं की कला, विज्ञान और वाणिज्य के कुछ विषयों की परीक्षाएं 1 अप्रैल को स्थगित कर दी गई थीं और बाद में 16 जून को आयोजित की जानी थीं.

  • Coronavirus: इस महीने खोले जा सकते हैं सभी Schools, शिक्षा मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी

    Coronavirus: इस महीने खोले जा सकते हैं सभी Schools, शिक्षा मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी

    कोरोनावायरस के चलते देश में हालात गंभीर बने हुए हैं. कोरोना के खतरे को देखते हुए देशभर के सभी स्कूल मार्च के महीने में ही बंद कर दिए गए थे. स्कूलों के लंबे समय से बंद होने की वजह से स्टूडेंट्स की पढ़ाई का कफी नुकसान हो रहा है. इसके मद्देनजर देश में स्कूलों को फिर से खोलने पर विचार किया जा रहा है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार 15 अगस्त के बाद देशभर के सभी स्कूलों को दोबारा से खोलने पर विचार कर रही है. हालांकि, कोरोनावायरस से पनपे हालातों को ध्यान में रखकर ही स्कूलों को फिर से खोलने के बारे में निर्णय लिया जाएगा. सूत्र ने बताया, "केंद्रीय गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के आधार पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय स्कूलों को फिर से खोलने के बारे में फैसला करेगा."

  • CBSE Board Exam Result Update: मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दी ये जानकारी

    CBSE Board Exam Result Update: मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दी ये जानकारी

    मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि देश में अगर कोरोनावायरस (Coronavirus) से पनपे हालात सुधरते हैं तो सभी स्कूल 15 अगस्त के बाद से खोले जा सकते हैं. MHRD मंत्री ने कहा, "अगर स्थिति अनुकूल होती है और गृह मंत्रालय अनुमति देता है तो हम अगस्त में स्कूल खोल सकते हैं. स्कूलों को 15 अगस्त के बाद फिर से खोलने की संभावना है."

  • Coronavirus: हरियाणा में इस तारीख से खुल जाएंगे स्कूल, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

    Coronavirus: हरियाणा में इस तारीख से खुल जाएंगे स्कूल, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

    देश भर में कोरोनावायरस (Coronavirus) के खतरे के मद्देनजर सभी स्कूल, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए थे. कोरोनावायरस के चलते बोर्ड परीक्षाओं से लेकर कई अहम एंट्रेंस एग्जाम भी स्थगित कर दिए गए. लेकिन अब लॉकडाउन खत्म होने के बाद हरियाणा में स्कूल दोबारा से खोले जाएंगे. हरियाणा सरकार ने जुलाई के महीने से सभी स्कूलों को खोलने का फैसला किया है. स्कूलों के अलावा हरियाणा में स्थित तमाम यूनिवर्सिटी और कॉलेज अगस्त के महीने से खोले जाएंगे. सरकार द्वारा तय कार्यक्रम के अनुसार, पहले चरण में 10वीं, 11वीं और 12वीं के लिए शिक्षण कार्य अलग-अलग शिफ्ट्स में शुरू किया जाएगा.

  • Delhi University: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने किया 13 जून से 30 जून तक Summer Vacation का ऐलान

    Delhi University: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने किया 13 जून से 30 जून तक Summer Vacation का ऐलान

    Delhi University: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने गर्मियों की छुट्टियों (DU Summer Vacation) का ऐलान कर दिया है. दिल्ली यूनिवर्सिटी से संबंधित सभी कॉलेजों में 13 जून से 30 जून तक गर्मियों की छुट्टियां रहेंगी. यूनिवर्सिटी द्वारा अंतिम सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए प्रश्न पत्र सेट करने और मॉडरेशन का काम पूरा करने के बाद गर्मियों की छुट्टियां शुरू होंगी. 

  • NIOS 10th, 12th Datesheet: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूल ने जारी की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट, यहां देखें पूरा शेड्यूल

    NIOS 10th, 12th Datesheet: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूल ने जारी की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट, यहां देखें पूरा शेड्यूल

    NIOS 10th, 12th Datesheet Released: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूल (NIOS) ने 10वीं और 12वीं के एग्जाम के लिए नई डेटशीट जारी कर दी है. NIOS की बोर्ड परीक्षाएं 17 जुलाई से शुरू होकर 13 अगस्त तक आयोजित की जाएंगी. 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षाओं के लिए डेट शीट खुद मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने अपने ट्विटर हैंडर पर शेयर की. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com