NDTV Khabar

School students


'School students' - 245 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • महामारी के दौर में शिक्षा से दूर हुए गांव के बच्चों के शिक्षक बन गए कॉलेज छात्र, स्कूल शुरू किया

    महामारी के दौर में शिक्षा से दूर हुए गांव के बच्चों के शिक्षक बन गए कॉलेज छात्र, स्कूल शुरू किया

    महाराष्ट्र (Maharashtra) में मुंबई से लगभग 130 किलोमीटर दूर पालघर (Palghar) जिले के जौहर तालुका के एक आदिवासी गांव तरालपाड़ा में विभिन्न आयु वर्गों के करीब 30 बच्चे हर दिन सुबह नौ बजे एकत्रित होते हैं. यह सभी एक ऐसे वैकल्पिक स्कूल में इकट्ठे होते हैं जो यहां के पुराने छात्रों द्वारा संचालित किया जा रहा है. यह एक फन स्कूल (Fun school) है जहां वे ज्ञानवर्धक खेल खेलते हैं, नियमित पढ़ाई करते हैं और साथ में गाने भी गाते हैं.

  • HC ने कहा- गरीब बच्चों को ऑनलाइन कक्षा के लिए उपकरण और इंटरनेट मुहैया कराएं स्कूल

    HC ने कहा-  गरीब बच्चों को ऑनलाइन कक्षा के लिए उपकरण और इंटरनेट मुहैया कराएं स्कूल

    दिल्ली उच्च न्यायायल ने शुक्रवार को निजी और सरकारी स्कूलों को निर्देश दिया कि वे गरीब बच्चों को ऑनलाइन कक्षाओं के लिए उपकरण और इंटरनेट पैकेज मुहैया कराएं. अदालत ने कहा कि ऐसी सुविधाओं की कमी ''भेदभाव'' और ''डिजिटल रंगभेद'' पैदा करती है. उन्होंने कहा कि उपकरण उपलब्ध नहीं होने के चलते एक ही कक्षा में पढ़ने वाले ऐसे छात्रों को अन्य छात्रों की तुलना में ''हीन भावना'' महसूस होगी, जोकि उनके ''मन और मस्तिष्क को प्रभावित कर सकता है.''

  • 21 सितंबर से कक्षाओं में शुरू हो सकेंगी शिक्षण गतिविधियां, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन्स

    21 सितंबर से कक्षाओं में शुरू हो सकेंगी शिक्षण गतिविधियां, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन्स

    Unlock 4 Guidelines: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 21 सितंबर से कक्षाओं में शिक्षण गतिविधियों के संचालन के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री,अश्विनी कुमार चौबे ने रविवार को अपने ट्विटर हैंडल पर दिशा-निर्देशों की एक तस्वीर साझा की. स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्किल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट्स, हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट के लिए  (SOP)  जारी की है. 

  • जम्मू कश्मीर : कोरोना संकट में छात्रों की मदद के लिए आगे आए शिक्षक, शुरू की कम्युनिटी क्लासेस

    जम्मू कश्मीर : कोरोना संकट में छात्रों की मदद के लिए आगे आए शिक्षक, शुरू की कम्युनिटी क्लासेस

    ऐसे ही पहल दक्षिण भारत से भी देखने को मिली. तमिलनाडु के मदुरै में एक टीचर सरवनन बच्चों को छोटे-छोटे समूहों में पढ़ा रहे हैं. उन्होंने कई जगहों पर छोटे-छोटे समूहों में क्लास की व्यवस्था की है. जिसमें सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए क्लास ली जा रही है. 

  • गुरुग्राम के स्कूल में बच्चे की हत्या के आरोपी छात्र को जमानत नहीं मिली

    गुरुग्राम के स्कूल में बच्चे की हत्या के आरोपी छात्र को जमानत नहीं मिली

    गुरुग्राम के स्कूल में सात साल के छात्र की हत्या के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने आरोपी छात्र भोलू (अदालत का दिया नाम) को जमानत देने से इनकार किया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि वह हाईकोर्ट के आदेश में दखल नहीं देगा. पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने जमानत याचिका खारिज कर दी थी जिसे सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी. आरोपी नाबालिग है लेकिन जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड ने कहा था कि उसके खिलाफ बालिग के तहत ट्रायल चलेगा.

  • Unlock 4 : स्कूलों और छात्रों के लिए नई गाइडलाइन्स पढ़ना जरूरी, जानें 5 प्वाइंट्स में

    Unlock 4 : स्कूलों और छात्रों के लिए नई गाइडलाइन्स पढ़ना जरूरी, जानें 5 प्वाइंट्स में

    Unlock 4: कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के कारण देशभर में लगाए गए लॉकडाउन को अनलॉक करने की प्रक्रिया अब भी जारी है. गृह मंत्रालय (Home Ministry Affairs) ने अनलॉक-4 (Unlock 4) के लिए गाइडलाइन्स जारी कर दी है.

  • महाराष्ट्र के इस स्कूल ने कायम की शानदार मिसाल, गरीब छात्रों को पढ़ाने के लिए घरों की दीवारों पर लिख रहा पाठ

    महाराष्ट्र के इस स्कूल ने कायम की शानदार मिसाल, गरीब छात्रों को पढ़ाने के लिए घरों की दीवारों पर लिख रहा पाठ

    कोविड-19 वैश्विक महामारी के बीच ऑनलाइन कक्षाओं के लिए स्मार्टफोन ना खरीद पा रहे गरीब बच्चों को पढ़ाने के लिए महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में एक स्कूल ने घरों की दीवारों पर पाठ्यपुस्तकों के पाठ लिखकर उन्हें शिक्षा देने की एक नई पहल शुरू की है. सोलापुर के नीलमनगर इलाके में घरों के बाहर के करीब 300 दीवारों पर पहली से 10वीं कक्षा के विभिन्न विषयों के पाठों को आसान भाषा में लिखा गया है. नीलमनगर के प्राथमिक स्कूल ‘आशा मराठी विद्यालय' के शिक्षक राम गायकवाड़ ने बताया कि इससे बच्चों के लिए किसी भी निश्चित दीवार के सामने खड़े होकर पढ़ना आसान हो गया है और साथ ही सामाजिक दूरी बनाए रखने के नियम का भी पालन हो रहा है.

  • महाराष्ट्र के इस गांव में सरकारी स्कूल के बच्चे बोलते हैं जापानी भाषा, रोबोटिक्स में है दिलचस्पी

    महाराष्ट्र के इस गांव में सरकारी स्कूल के बच्चे बोलते हैं जापानी भाषा, रोबोटिक्स में है दिलचस्पी

    महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले के एक दूर-दराज गांव में जिला परिषद के सरकारी स्कूल में रोबोटिक्स और प्रौद्योगिकी का ज्ञान अर्जित करने की चाह में छात्र जापानी भाषा (Japanese Language)  सीख रहे हैं. औरंगाबाद से 25 किलोमीटर दूर स्थिति गदिवत गांव में अच्छी सड़कें और अन्य आवश्यक बुनियादी सुविधाएं भले ना पहुंच पाई हो लेकिन, इंटरनेट सेवा स्थानीय जिला परिषद स्कूल के बच्चों के लिए वरदान साबित हुई हैं. सरकारी स्कूल ने पिछले साल सितम्बर में एक विदेशी भाषा कार्यक्रम शुरू करने का फैसला किया था. इसके कार्यक्रम के तहत चौथी से आठवीं कक्षा के छात्रों से अपनी पसंद की एक भाषा चुनने को कहा गया.

  • सहारनपुर से सोनभद्र तक : जानिए कैसे कोरोना महामारी ने UP के कई बच्चों को किया स्कूल से दूर 

    सहारनपुर से सोनभद्र तक : जानिए कैसे कोरोना महामारी ने UP के कई बच्चों को किया स्कूल से दूर 

    इलयास की आय अब सिर्फ 3000 रुपये महीना रह गई है. कोरोना से पहले वह अपने बेटे को उर्दू मीडियम स्कूल में पढ़ने के लिए भेजते थे. चार महीने से उनका बेटा स्टॉल पर अपने पिता की मदद कर रहा है. चांद ने कहा, "मैं अपना दिन दुकान पर पिता की मदद करते व्यतीत करता हूं. अगर पैसे होंगे, तो मैं फिर से स्कूल जा सकूंगा वरना मुझे नहीं पता. मैं आगे पढ़ना चाहता हूं."

  • ऑनलाइन सुविधा से वंचित छात्रों के लिए इस राज्य की सरकार करेगी ‘Neighbourhood Class’ की शुरुआत, जानिए खासियत

    ऑनलाइन सुविधा से वंचित छात्रों के लिए इस राज्य की सरकार करेगी ‘Neighbourhood Class’ की शुरुआत, जानिए खासियत

    त्रिपुरा सरकार (Tripura Government) ने उन स्कूली छात्रों के लिए ‘नेबरहुड क्लास’ (Neighbourhood Classes) शुरू करने का निर्णय किया है जिनके पास ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराने वाले टेलीविजन, कंप्यूटर और मोबाइल फोन जैसे माध्यम नहीं हैं. इनमें अधिकतर दूरदराज के क्षेत्रों से संबंध रखने वाले छात्र शामिल हैं. यह जानकारी बुधवार को एक अधिकारी ने दी. उन्होंने कहा कि इस तरह की कक्षाएं 20 अगस्त से शुरू होंगी. मार्च में लॉकडाउन शुरू होने के बाद राज्य सरकार ने केबल टीवी नेटवर्क और एंड्रोइड फोन के माध्यम से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू की थीं जिससे कि छात्रों की पढ़ाई पर असर न पड़े. अधिकारी ने कहा, ‘‘लेकिन हाल में राज्य शिक्षा विभाग द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में सामने आया कि सभी छात्रों की पहुंच फोन और टेलीविजन तक नहीं है.

  • Coronavirus: बिहार के स्कूलों में छात्र-छात्राओं की भीड़, संक्रमण का खतरा बढ़ा

    Coronavirus: बिहार के स्कूलों में छात्र-छात्राओं की भीड़, संक्रमण का खतरा बढ़ा

    बिहार (Bihar) में जिस कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी से बचने के लिए मार्च महीने से ही स्कूल, कॉलेज सहित अन्य संस्थानों को अब तक बंद रखा गया है, पिछले दो दिनों से उसी संस्थान में वायरस को फैलने का खुला निमंत्रण दिया जा रहा है. इन संस्थानों में एक साथ सैकड़ों छात्र-छात्राओं की भीड़ जमा हो रही है. दरअसल दसवीं में पास हुए परीक्षार्थियों को मार्क्सशीट, सर्टिफिकेट और एसएलसी यानी स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट के लिए बुला लिया गया है. साथ ही 11वीं में नामांकन की तिथि भी निकाल दी गई है.

  • दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 15% छात्रों का लॉकडाउन से नहीं है कोई पता, ऑनलाइन क्लास से भी गायब

    दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 15% छात्रों का लॉकडाउन से नहीं है कोई पता, ऑनलाइन क्लास से भी गायब

    दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Deputy Chief Minister Manish Sisodia) ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी के स्कूलों में पंजीकृत करीब 15 फीसदी छात्रों का लॉकडाउन लागू होने के बाद से ही कोई अता-पता नहीं है और ये विद्यार्थी ऑनलाइन कक्षाओं में भी शामिल नहीं हो पा रहे हैं. सिसोदिया ने कहा कि इन छात्रों का पता लगाने के लिये प्रयास किये जा रहे हैं, ताकि उन्हें प्रणाली में वापस लाया जा सके. सिसोदिया दिल्ली सरकार में शिक्षा मंत्री भी हैं. उन्होंने कहा, "हमलोग पूरी तरह से अध्यापन का संचालन कर रहे हैं. यह या तो ऑनलाइन हो रहा है अथवा फोन के माध्यम से और शिक्षकों को प्रत्येक छात्र के साथ व्यक्तिगत भागीदारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है.

  • हरियाणा सरकार की पहल, अब घरों में रहकर WhatsApp पर 11वीं क्लास में एडमिशन ले सकेंगे स्टूडेंट्स, जानिए कैसे?

    हरियाणा सरकार की पहल, अब घरों में रहकर WhatsApp पर 11वीं क्लास में एडमिशन ले सकेंगे स्टूडेंट्स, जानिए कैसे?

    हरियाणा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा 2020 पास कर चुके छात्रों के पास खास मौका है. हरियाणा बोर्ड के स्कूलों से 10वीं की परीक्षा पास करने वाले जो स्टूडेंट्स राज्य के सरकारी स्कूलों में 11वीं क्लास में एडमिशन लेना चाहते हैं तो वे 10वीं क्लास का रिजल्ट और जरूरी दस्तावेज संबंधित स्कूल के प्रिंसिपल को व्हाट्सएप (Admission Through Whatsap) पर भेज सकते हैं और एडमिशन ले सकते हैं. छात्रों को फिलहाल एडमिशन के लिए कोई फीस जमा करने की आवश्यकता नहीं है.  हरियाणा के मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) की आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, यह निर्णय COVID-19 महामारी को देखते हुए छात्रों के हित में लिया गया है. 

  • कोरोना काल में स्कूली छात्रों की पढ़ाई के लिए दिल्ली सरकार ने बनाई योजना

    कोरोना काल में स्कूली छात्रों की पढ़ाई के लिए दिल्ली सरकार ने बनाई योजना

    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को कहा कि कोरोना काल मे पढ़ाई का नुकसान कम से कम हो, इसलिए सरकार ने एक प्लान बनाया है. लर्निंग विद ह्यूमन फील को ध्यान में रखकर प्लान तैयार किया गया है. उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने डिजिटल डिवाइड पैदा न हो इसका ध्यान रखा है. शुक्रवार से यह योजना एक महीने के लिए लागू हो जाएगी. कोशिश रहेगी कि टीचर और बच्चे के बीच ऑनलाइन क्लास में कनेक्शन बना रहे.

  • CBSE का स्कूलों को आदेश, 9वीं और 11वीं के असफल स्टूडेंट्स के लिए दोबारा आयोजित करें परीक्षाएं

    CBSE का स्कूलों को आदेश, 9वीं और 11वीं के असफल स्टूडेंट्स के लिए दोबारा आयोजित करें परीक्षाएं

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 9वीं और 11वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए अहम घोषणा की है. सीबीएसई ने अपने सभी स्कूलों को नोटिस जारी करके कहा है कि 9वीं और 11वीं क्लास के जो स्टूडेंट्स एग्जाम में फेल हो गए हैं, उन्हें परीक्षा में फिर से बैठने का अवसर प्रदान करें. 13 मई को जारी हुए सीबीएसई के एक नोटिस के मुताबिक, ये अवसर सभी स्टूडेंट्स को दिया जाना चाहिए था, भले ही उन्हें यह अवसर पहले मिल चुका हो. बोर्ड का कहना है कि उन्हें जानकारी मिली है कि कुछ स्कूल सीबीएसई (CBSE) के फैसले का पालन नहीं कर रहे हैं और 9वीं और 11वीं के असफल छात्रों को परीक्षा में पास होने का एक और मौका नहीं दे रहे हैं.

  • UP Board Result 2020: रिजल्ट जारी होने से पहले सीएम योगी ने किया ट्वीट, कहा- 'भगवान की कृपा से सब बच्चे हों पास'

    UP Board Result 2020: रिजल्ट जारी होने से पहले सीएम योगी ने किया ट्वीट, कहा- 'भगवान की कृपा से सब बच्चे हों पास'

    UP Board Result 2020: इस साल यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं फरवरी के महीने में शुरू हो गई थीं और मार्च में कोरोनावायरस के कहर से पहले खत्म भी हो गई थीं. हालांकि, कोरोनावायरस संक्रमण के कारण परीक्षाओं के मूल्यांकन की प्रक्रिया में देरी हो गई है, जिसकी वजह से छात्र-छात्राओं का रिजल्ट 2020 आने में भी देरी हो गई.

  • महाराष्ट्र में अभिभावकों ने NHRC को लिखा पत्र, फीस में कटौती करवाने की लगाई गुहार

    महाराष्ट्र में अभिभावकों ने NHRC को लिखा पत्र, फीस में कटौती करवाने की लगाई गुहार

    सोमवार से महाराष्ट्र में ऑनलाइन स्कूल की शुरुआत की गई है, वहीं कई लोगों ने अब NHRC को पत्र लिखकर फीस में कटौती और देरी से फीस भरने की अनुमति देने की मांग की है.

  • चीन: प्राइमरी स्कूल के 40 छात्र और टीचर्स पर एक सुरक्षाकर्मी ने चाकू से किया हमला

    चीन: प्राइमरी स्कूल के 40 छात्र और टीचर्स पर एक सुरक्षाकर्मी ने चाकू से किया हमला

    चीन के प्राथमिक विद्यालय में एक सुरक्षा गार्ड ने करीब 40 छात्रों और शिक्षकों पर चाकू से हमला कर दिया. सरकारी मीडिया में इसकी जानकारी दी गयी है. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com