NDTV Khabar

School students


'School students' - 201 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • NCERT ने कहा- प्री स्कूल में बच्चों की लिखित या मौखिक परीक्षा नहीं होनी चाहिए

    NCERT ने कहा-  प्री स्कूल में बच्चों की लिखित या मौखिक परीक्षा नहीं होनी चाहिए

    राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने कहा है कि प्री स्कूल में किसी भी बच्चे की कोई लिखित या मौखिक परीक्षा नहीं होनी चाहिए. एनसीईआरटी ने इस प्रकार की परीक्षाओं को हानिकारक एवं अवांछनीय प्रक्रिया करार देते हुए कहा कि इससे अभिभावकों में अपने बच्चे के लिए जो आकांक्षाएं पैदा होती है, वे सही नहीं होती. परिषद ने कहा कि प्री-स्कूल के छात्रों के आकलन का मकसद उन पर ‘‘पास’’ या ‘फेल’’ का ठप्पा लगाना नहीं है.

  • कश्मीर में खुले हाई स्कूल, कई स्कूलों में नहीं पहुंचे एक भी छात्र

    कश्मीर में खुले हाई स्कूल, कई स्कूलों में नहीं पहुंचे एक भी छात्र

    आईएएनएस ने श्रीनगर के प्रमुख राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों एस. पी. हायर सेकेंडरी स्कूल, बॉयज हायर सेकेंडरी स्कूल जवाहर नगर और गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल राजबाग का दौरा किया. इस दौरान आईएएनएस संवाददाता ने पाया कि स्कूल में केवल स्टाफ सदस्य ही मौजूद थे और इनमें से किसी भी स्कूल में कोई छात्र नहीं पहुंचा. श्रीनगर में एस. पी. हायर सेकेंडरी स्कूल में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की कई कंपनियां तैनात हैं.

  • भिवानी में अध्यापकों की कमी के चलते छात्राओं ने स्कूल पर जड़ा ताला

    भिवानी में अध्यापकों की कमी के चलते छात्राओं ने स्कूल पर जड़ा ताला

    अध्यापकों की कमी के चलते भिवानी जिले के गांव मिताथल के सैकड़ों ग्रामीणों और छात्राओं ने मंगलवार को राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पर ताला जड़ दिया और शिक्षा विभाग के खिलाफ प्रदर्शन किया. मौके पर पहुंचीं खंड शिक्षा अधिकारी के आश्वासन के बाद ग्रामीणों ने स्कूल का ताला बाद में खोल दिया. प्रदर्शनकारियों ने कहा कि स्कूल में कई विषयों के अध्यापक नहीं हैं. इसके कारण छात्राओं की पढ़ाई बाधित हो रही है.

  • Gujarat News: टीचर ने की छात्र की पिटाई तो माता-पिता पहुंच गए स्कूल और फिर...

    Gujarat News: टीचर ने की छात्र की पिटाई तो माता-पिता पहुंच गए स्कूल और फिर...

    गुजरात के सूरत शहर से छात्र के परिजनों द्वारा स्कूल टीचर की पिटाई का मामला सामने आया है. दरअसल, शिक्षक को सीसीटीवी फुटेज में एक छात्र को पीटते हुए देखा गया था.

  • इस राज्य के स्कूल में फीस के बदले लिया जाता है प्लास्टिक का कचरा

    इस राज्य के स्कूल में फीस के बदले लिया जाता है प्लास्टिक का कचरा

    दुनिया में प्लास्टिक की समस्या दिनों-दिन बढ़ती जा रही है. सिर्फ भारत में ही प्रतिदिन 26,000 टन का प्लास्टिक कचरा तैयार होता है, जो पर्यावरण के लिए गंभीर समस्या बनता जा रहा है. इस समस्या से निपटने के लिए असम के एक स्कूल ने अनोखी पहल की है. यह स्कूल विद्यार्थियों से फीस के बदले प्लास्टिक का कचरा लेता है. नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत ने भी इस स्कूल की पहल की सराहना की है. उन्होंने सोमवार को एक मीडिया रपट को रीट्वीट करते हुए इस पहल को शानदार बताया है.

  • फीस जमा नहीं करने पर DPS में बच्चे को कहा जाने लगा डिफॉल्टर, मां पहुंची स्कूल और फिर...

    फीस जमा नहीं करने पर DPS में बच्चे को कहा जाने लगा डिफॉल्टर, मां पहुंची स्कूल और फिर...

    आरोप है कि जब बच्‍चे की मां अपने बेटे को स्‍कूल में प्रवेश दिए जाने को लेकर स्‍कूल बात करने पहुंची तो स्‍कूल ने मां-बेटे दोनों को ही स्‍कूल से निकाल दिया. मामला बरेली के दिल्‍ली पब्लिक स्‍कूल (डीपीएस) का है. महिला का आरोप है कि उसके बच्‍चे को सिर्फ इसलिए स्‍कूल में नहीं आने दिया जा रहा है क्‍योंकि उसे बच्‍चे की फीस जमा करने में देरी हो गई.

  • पाकिस्तान: होमवर्क नहीं करने पर टीचर ने स्टूडेंट को बेरहमी से पीटा तो हो गई मौत, क्लास के बच्चों ने फूंक दिया स्कूल

    पाकिस्तान: होमवर्क नहीं करने पर टीचर ने स्टूडेंट को बेरहमी से पीटा तो हो गई मौत, क्लास के बच्चों ने फूंक दिया स्कूल

    लाहौर के गुलशन ए रवि इलाके के अमेरिकन लीसेटफ स्कूल में कक्षा दसवीं के विद्यार्थी हाफिज हुनैन बिलास की बृहस्पतिवार को उसके शिक्षक ने बुरी तरह पीटा जिससे उसकी मौत हो गयी. पुलिस के अनुसार शिक्षक मुहम्मद कामरान ने पाठ नहीं याद करने पर बच्चे को बार बार घूसा मारा, उसके बाल पकड़कर उसके सिर को दीवार से दे टकराया. बच्चा कक्षा में ही बेहोश हो गया और अस्पताल ले जाने के दौरान उसकी मौत हो गई. 

  • यूपी के सरकारी स्कूलों के बच्चे रेडियो के जरिए सीखेंगे अंग्रेजी

    यूपी के सरकारी स्कूलों के बच्चे रेडियो के जरिए सीखेंगे अंग्रेजी

    अब प्रदेश के सरकारी स्कूलों के छात्रों की अंग्रेजी ठीक करने का नया तरीका निकाला जा रहा है. दो सितंबर से ऑल इंडिया रेडियो के माध्यम से बच्चों का अंग्रेजी का ज्ञान ठीक करने की नई मुहिम शुरू होगी. सर्वशिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक विजय किरण आनंद ने सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को बच्चों को यह रेडियो प्रसारण सुनवाने के लिए समुचित इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं.

  • संकट के बावजूद 5 लाख फिलिस्तीनी बच्चों के लिए खुले संयुक्त राष्ट्र के स्कूल

    संकट के बावजूद 5 लाख फिलिस्तीनी बच्चों के लिए खुले संयुक्त राष्ट्र के स्कूल

    फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए काम कर रहे संयुक्त राष्ट्र राहत एवं कार्य एजेंसी (UNRWA) ने समूचे पांच क्षेत्रों में पांच लाख से ज्यादा फिलिस्तीनी बच्चों के नए शैक्षणिक सत्र के लिए वित्तीय संकट के बावजूद स्कूल खोले हैं. रविवार को अम्मान के नुजहा गर्ल्स स्कूल में आयोजित एक प्रतीकात्मक कार्यक्रम में UNRWA ने 120,000 छात्रों का स्वागत किया, जो पूरे देश में 169 स्कूलों में शैक्षणिक वर्ष की शुरुआत करेंगे, जो फिलिस्तीनी शरणार्थियों की सबसे बड़ी संख्या की मेजबानी करने वाले देशों में से एक है. 

  • सरकारी स्कूल में स्टूडेंट्स से साफ कराया शौचालय, Video वायरल हुआ तो प्रिंसिपल बोलीं- इसमें कौन-सी बड़ी बात हो गई

    सरकारी स्कूल में स्टूडेंट्स से साफ कराया शौचालय, Video वायरल हुआ तो प्रिंसिपल बोलीं- इसमें कौन-सी बड़ी बात हो गई

    मंगलवार को वायरल हुए इस कथित वीडियो में कक्षा चौथी के दो विद्यार्थी झाडू से शौचालय साफ करते हुए नजर आ रहे हैं. यह वीडियो सोमवार को बनाया गया है. इसके वायरल होने के बाद बच्चों के परिजन स्कूल की प्रधान शिक्षिका गुलाब सोनी के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं.

  • कश्मीर में खुले स्कूल लेकिन छात्रों की संख्या बेहद कम

    कश्मीर में खुले स्कूल लेकिन छात्रों की संख्या बेहद कम

    जम्मू एवं कश्मीर प्रशासन कश्मीर में स्थिति सामान्य करने के लिए काफी प्रयास कर रही है. इसके तहत प्रशासन ने अब स्कूल खुलवा दिए हैं, लेकिन अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेज रहे हैं. सरकार ने पिछले सप्ताह घाटी में प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों को खोलने की घोषणा की थी, लेकिन यहां राजधानी में कक्षाओं में बहुत कम छात्र दिखे.

  • यूपी के सरकारी स्कूलों के लगभग 1.5 करोड़ छात्र अब योग से करेंगे दिन की शुरुआत

    यूपी के सरकारी स्कूलों के लगभग 1.5 करोड़ छात्र अब योग से करेंगे दिन की शुरुआत

    उत्तर प्रदेश में सरकारी प्राइमरी स्कूलों (UP Government Schools) के छात्र अब अपने दिन की शुरुआत योग (Yoga) से करेंगे. प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने अधिकारियों को स्कूल के दैनिक कार्यक्रम में योग को तत्काल प्रभाव से शामिल करने के निर्देश दिए हैं.

  • कापियां जांचे बिना विद्यार्थियों को पास करने वाला स्कूल अधिकारी निलंबित

    कापियां जांचे बिना विद्यार्थियों को पास करने वाला स्कूल अधिकारी निलंबित

    ओडिशा के गंजम जिले में एक सरकारी स्कूल के प्रभारी को उत्तर पुस्तिकाओं की जांच किए बिना 87 छात्रों को पास कर 10वीं कक्षा में भेजने के मामले में निलंबित कर दिया गया है.

  • सरकारी स्कूल के चपरासी ने छात्रों को बेरहमी से पीटा, मामले की जांच के आदेश

    सरकारी स्कूल के चपरासी ने छात्रों को बेरहमी से पीटा, मामले की जांच के आदेश

    मध्यप्रदेश के कटनी जिले में एक सरकारी मिडिल स्कूल के छात्रों को स्कूल के चपरासी द्वारा बेरहमी से पीट जाने का वीडियो वायरल हो गया है. इसके बाद घटना को गंभीरता से लेते हुए प्रशासन ने शुक्रवार को जांच का आदेश दिया है. वीडियो में जिले की बड़वारा तहसील के शासकीय बालक माध्यमिक विद्यालय का चपरासी जयप्रकाश मिश्रा नशे की धुत्त होकर छात्रों को पीटते हुए दिखाई दे रहा है. चपरासी ने छात्रों को क्यों पीटा, इसका कारण फिलहाल पता नहीं चला है. मामले की जांच की जा रही है.

  • मध्यप्रदेश के डिंडोरी जिले के नवोदय विद्यालय में छठवीं की छात्रा की संदिग्ध मौत

    मध्यप्रदेश के डिंडोरी जिले के नवोदय विद्यालय में छठवीं की छात्रा की संदिग्ध मौत

    मध्यप्रदेश के डिंडोरी जिले में जवाहर नवोदय विद्यालय की छठी कक्षा की छात्रा ने कथित रूप से आत्महत्या कर ली. इस बच्ची की मौत को लेकर उसके पिता हत्या का संदेह जाहिर कर रहे हैं. दूसरी तरफ स्कूल प्रशासन का कहना है कि रेसीडेंसियल स्कूल में छात्रा तनाव ग्रस्त थी.

  • यूपी के स्कूलों में विटामिन डी की पूर्ति के लिए धूप में बैठाए जाएंगे बच्चे

    यूपी के स्कूलों में विटामिन डी की पूर्ति के लिए धूप में बैठाए जाएंगे बच्चे

    उत्तर प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में अब से सुबह की प्रार्थना सभा और पाठ्यक्रम के अतिरिक्त अन्य गतिविधियों को कक्षा व ऑडिटोरियम के अंदर कराने के बजाय खुले में कराया जाएगा. इस विचार के पीछे की वजह छात्रों के शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की मात्रा को बढ़ाना है.

  • शिक्षा मंत्री का कबूलनामा, तमिलनाडु के 45 स्कूलों में छात्र नहीं

    शिक्षा मंत्री का कबूलनामा, तमिलनाडु के 45 स्कूलों में छात्र नहीं

    तमिलनाडु के स्कूली शिक्षा मंत्री के ए सेंगोट्टायन ने गुरुवार को विधानसभा को बताया कि राज्य में 45 स्कूलों में कोई छात्र नहीं है. उन्होंने हालांकि, कहा कि सरकार का उनमें से किसी को भी बंद करने का कोई इरादा नहीं है. द्रमुक विधायक थंगम थेनारासु ने कहा कि राज्य 1,248 स्कूलों को चलाना जारी रखे. चूंकि (नामांकन की खराब स्थिति को देखते हुए) सरकार द्वारा इन्हें पुस्तकालयों में परिवर्तित किए जाने की योजना है, जिसपर मंत्री ने कहा कि बात दरअसल यह नहीं है.

  • अरूणाचल प्रदेश के 596 स्कूलों में एक भी छात्र नहीं

    अरूणाचल प्रदेश के 596 स्कूलों में एक भी छात्र नहीं

    अरुणाचल प्रदेश में कुल 596 प्राइमरी और सेकेंडरी स्कूल में एक भी बच्चा नहीं पढ़ रहा है जिससे ये स्कूल बगैर कामकाज वाले हो गए हैं. मंगलवार को विधानसभा में यह जानकारी दी गई. mशिक्षा मंत्री तबा तेदिर ने कहा कि विभाग को विभिन्न जिलों से ऐसे स्कूलों की सूची प्राप्त हो गई है.