NDTV Khabar

School Syllabus


'School syllabus' - 19 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, 9वीं से 12वीं क्लास के सिलेबस को किया जाएगा कम

    हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, 9वीं से 12वीं क्लास के सिलेबस को किया जाएगा कम

    कोरोनावायरस महामारी के कारण पढ़ाई में हुए नुकसान की भरपायी के मद्देनजर हरियाणा सरकार ने वर्तमान शैक्षिक सत्र में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के पाठ्यक्रम में कमी करने का फैसला किया है. शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि सरकार ने विद्यालयी शिक्षा बोर्ड को गुरुग्राम के राज्य शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के साथ समन्वय स्थापित कर एक समिति का गठन करने का निर्देश दिया है जो पाठ्यक्रम में कमी को लेकर कार्य करेगी. उन्होंने कहा कि सरकार मानती है कि कोरोना वायरस हालात के चलते छात्रों को किसी तरह का मानसिक दबाव अथवा बोझ महसूस नहीं होना चाहिए. 

  • CBSE के बाद अब इस राज्य का बोर्ड भी कम कर सकता है सिलेबस, जानिए डिटेल

    CBSE के बाद अब इस राज्य का बोर्ड भी कम कर सकता है सिलेबस, जानिए डिटेल

    कोरोनावायरस महामारी की वजह से विद्यालयों के बंद रहने के मद्देनजर गोवा माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक परीक्षा बोर्ड (GBSHSE) 2020-2021 के लिए 10वीं एवं 12वीं कक्षा के पाठ्यक्रमों को कम करने पर विचार कर रहा है. जीबीएसएचएसई (GBSHSE) अध्यक्ष रामाकृष्णन सामंत ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा कि बोर्ड किसी भी फैसले पर पहुंचने से पहले प्रिंसिपल फोरम और गोवा हेडमास्टर एसोसिएशन के विचारों को ध्यान में रखेगा. उन्होंने कहा, "हम अगले कुछ दिनों में किसी फैसले पर पहुंचेंगे."

  • CBSE का बड़ा ऐलान, 9वीं से 12वीं क्लास के लिए कम किया 30 फीसदी सिलेबस

    CBSE का बड़ा ऐलान, 9वीं से 12वीं क्लास के लिए कम किया  30 फीसदी सिलेबस

    CBSE 2020: कोरोनावायरस महामारी के चलते देशभर के सभी स्कूल मार्च के महीने से बंद हैं. स्कूलों के लंबे समय तक बंद रहने से स्टूडेंट्स की पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ है. पढ़ाई में हुए इस नुकसान के मद्देनजर छात्रों के दबाव को कम करने के लिए सीबीएसई अकेडमिक ईयर 2020-2021 के लिए स्कूल के सिलेबस को 30 फीसदी कम कर दिया गया है. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने खुद से इस बात की जानकारी दी है. 

  • स्कूलों के लिए अब आएगा नया सिलेबस, HRD मंत्रालय ने NCERT को दिए किताबों में बदलाव के आदेश

    स्कूलों के लिए अब आएगा नया सिलेबस, HRD मंत्रालय ने NCERT को दिए किताबों में बदलाव के आदेश

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कहा है कि स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा (एनसीएफ) में 15 साल बाद बदलाव किया जा रहा है और नई रूपरेखा का मसौदा दिसंबर तक तैयार हो जाएगा. वहीं, नया पाठ्यक्रम अगले साल मार्च तक तैयार हो जाने की संभावना है. मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘स्कूली शिक्षा के लिए नया पाठ्यक्रम तैयार करने का काम शुरू हो चुका है. एनसीईआरटी (NCERT) से उम्मीद की जाएगी कि वह नए पाठ्यक्रम के मुताबिक किताबों में जरूरी बदलाव करें. स्कूली शिक्षा के लिए इस प्रक्रिया की शुरुआत विषयों के विशेषज्ञ करेंगे और दिसंबर 2020 तक अंतरिम रिपोर्ट देंगे. नया पाठ्यक्रम मार्च 2021 तक तैयार होने की संभावना है.’’

  • स्कूल सिलेबस कम करने की योजना है, लोगों से राय मांगी जा रही है : रमेश पोखरियाल निशंक

    स्कूल सिलेबस कम करने की योजना है, लोगों से राय मांगी जा रही है : रमेश पोखरियाल निशंक

    मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि है कि उनका मंत्रालय स्कूल के सिलेबस को कम करने की योजना बना रहा है और इसके लिए अध्यापकों से राय मांगी गई है. 

  • CBSE Update: HRD मंत्री की बड़ी घोषणा, सीबीएसई स्‍कूलों में कक्षा 1 से 10वीं तक कराया जाएगा ये नया प्रोजेक्‍ट

    CBSE Update: HRD मंत्री की बड़ी घोषणा, सीबीएसई स्‍कूलों में कक्षा 1 से 10वीं तक कराया जाएगा ये नया प्रोजेक्‍ट

    कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते एजुकेशन सेक्टर बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. लॉकडाउन की वजह से स्कूल मार्च के महीने से बंद हैं. बच्चे घरों में रहने पर मजबूर हैं. देशभर के कई राज्यों में बोर्ड की परीक्षाएं भी रद्द कर दी गईं. इन सभी चीजों से बच्चों की मानसिक स्थिति पर काफी बुरा प्रभाव पड़ रहा है. बच्चों की पढ़ाई और उनकी स्थिति को ध्यान में रखते हुए  मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक स्टूडेंट्स के हित में लगातार एक के बाद एक अहम फैसले ले रहे हैं. अब मंत्री ने सीबीएसई (CBSE) के पहली से 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए एक बड़ी घोषणा की है. 

  • दुष्यंत चौटाला ने केन्द्र को लिखा पत्र: जलवायु परिवर्तन को स्कूल पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया जाये

    दुष्यंत चौटाला ने केन्द्र को लिखा पत्र: जलवायु परिवर्तन को स्कूल पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया जाये

    केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ को लिखे एक पत्र में चौटाला ने कहा कि जलवायु परिवर्तन भारत सहित विकासशील देशों के सामने प्रमुख चुनौतियों में से एक बन गया है जिससे हर नागरिक के स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ रहा है. उन्होंने पत्र में लिखा कि इसलिए, पूरे देश में जलवायु परिवर्तन पर कक्षाएं शुरू की जानी चाहिए.

  • अब स्कूली पाठ्यक्रम का हिस्सा होगा सेल्फ डिफेंस, महाराष्ट्र के सभी बच्चों को मिलेगी ट्रेनिंग

    अब स्कूली पाठ्यक्रम का हिस्सा होगा सेल्फ डिफेंस, महाराष्ट्र के सभी बच्चों को मिलेगी ट्रेनिंग

    महाराष्ट्र के शोहदों को अब सावधान हो जाना होगा, क्योंकि अब राज्य में स्कूल जाने वाला हर बच्चा आत्मरक्षा, यानी सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग हासिल करेगा. दरअसल, महाराष्ट्र सरकार राज्य के सभी विद्यालयों में आत्मरक्षा (सेल्फ डिफेंस) को पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाने पर विचार कर रही है. महाराष्ट्र के शिक्षामंत्री विनोद तावड़े ने पुणे की आत्मरक्षा प्रशिक्षक (सेल्फ डिफेंस ट्रेनर) नेहा श्रीमल की ऑनलाइन याचिका पर जवाब देते हुए यह आश्वासन दिया है.

  • 2019 से स्कूलों का कोर्स 50 फीसदी कम कर देगी सरकार, जानिए क्यों?

    2019 से स्कूलों का कोर्स 50 फीसदी कम कर देगी सरकार, जानिए क्यों?

    देश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने आज कहा कि अगले साल से कोर्स में 50 फीसदी की कमी करके स्कूलों में खेलों का पीरियड अनिवार्य किया जाएगा. राठौड़ ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा, ''हम एक ऐसे मंच पर आए हैं जहां खेल शिक्षा का हिस्सा नहीं है, यह शिक्षा है.

  • अब स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल होंगी धार्मिक किताबें, 'यस सर' नहीं 'जय हिंद' बोलेंगे छात्र !

    अब स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल होंगी धार्मिक किताबें, 'यस सर' नहीं 'जय हिंद' बोलेंगे छात्र !

    स्कूलों में धर्मों के प्रति जागरुकता और देशभक्ति को लेकर केंद्र सरकार की तरफ से एक और सुझाव आया है. अब जल्द ही स्कूली पाठ्यक्रम में अन्य विषयों के साथ-साथ धार्मिक किताबें भी शामिल होने जा रही हैं. केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय को कुछ ऐसे ही सुझाव दिए हैं.

  • सीअीएसई और स्‍टेट बोर्ड को सिलेबस में करनी चाहिए 50 फीसदी की कमी: सिसोदया

    सीअीएसई और स्‍टेट बोर्ड को सिलेबस में करनी चाहिए 50 फीसदी की कमी: सिसोदया

    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सीबीएसई, एनसीईआरटी और अन्य राज्यों की शिक्षा इकाइयों को अपने सिलेबस को पचास प्रतिशत तक कम करने का सुझाव दिया है.

  • 10वीं क्‍लास को लेकर CBSE ने खारिज की आप सरकार की ये मांग

    10वीं क्‍लास को लेकर CBSE ने खारिज की आप सरकार की ये मांग

    दिल्‍ली में आम आदमी पार्टी की सरकार की मांग को खारिज करते हुए केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने फैसला किया है कि दिल्ली सरकार के अंतर्गत आने वाले विद्यालयों के छात्रों को पूर्ण पाठ्यक्रम के आधार पर अनिवार्य रूप से 10वीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षाएं देनी होंगी.

  • राजस्‍थान में अगले शैक्षणिक सत्र में जुड़ेगा परशुराम पर अध्याय

    राजस्‍थान में अगले शैक्षणिक सत्र में जुड़ेगा परशुराम पर अध्याय

    राजस्थान के प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूल शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि राजस्थान में अगले शैक्षणिक सत्र में भगवान परशुराम के बारे में एक अध्याय जोड़ा जायेगा और उनकी जीवनी को पुस्तकालय में रखा जायेगा. अजमेर में भगवान परशुराम के जन्मदिवस पर आयोजित एक समारोह को सम्बोधित करते हुए देवनानी ने कहा कि भगवान परशुराम के बारे में एक अध्याय का जोडने की प्रक्रिया इसी साल शुरू की जायेगी और अगले शैक्षणिक सत्र से स्कूली शिक्षा पाठ्यक्रम में इसे जोड़ दिया जायेगा.

  • जानिए कहां 12वीं के सिलेबस में पढ़ाया जाएगा नोटबंदी और कैशलेस योजना के बारे में

    जानिए कहां 12वीं के सिलेबस में पढ़ाया जाएगा नोटबंदी और कैशलेस योजना के बारे में

    राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर आगामी शिक्षा सत्र से 12वीं कक्षा के पाठ्यक्रम में नोटबंदी और कैशलेस योजना को शामिल करेगा. बोर्ड की सचिव मेघना चौधरी ने कहा कि बदलते परिप्रेक्ष्य में विद्यार्थियों को नोटबंदी और कैशलेस योजना के बारे में जानकारी होनी चाहिए. ऐसे में बोर्ड ने 12वीं कक्षा के अर्थशास्त्र विषय की पाठ्यपुस्तक में नोटबंदी और कैशलेस विषय को शामिल करने का निर्णय लिया है.

  • इस राज्य के स्कूलों में अब भगवद गीता सहित अन्य धर्मों की सीखों के बारे में पढ़ेंगे छात्र

    इस राज्य के स्कूलों में अब भगवद गीता सहित अन्य धर्मों की सीखों के बारे में पढ़ेंगे छात्र

    हरियाणा सरकार ने कहा है कि भगवद गीता के साथ-साथ अन्य धर्मों की सीखों से जुड़े पाठ राज्य के सरकारी स्कूलों में मौजूदा शैक्षणिक सत्र में पढ़ाए जाएंगे। गौरतलब है कि गीता को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करने के प्रस्ताव पर विपक्षी पार्टियों ने राज्य की भाजपा सरकार की आलोचना की थी।

  • स्कूल, कॉलेजों के सिलेबस में जल्द ही शामिल किए जाएंगे रामायण, महाभारत, गीता : महेश शर्मा

    स्कूल, कॉलेजों के सिलेबस में जल्द ही शामिल किए जाएंगे रामायण, महाभारत, गीता : महेश शर्मा

    देश को 'सांस्कृतिक प्रदूषण' से मुक्ति दिलाने और युवाओं में 'मूल्यों' का संचार करने के मकसद से केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार स्कूलों और कॉलेजों के पाठ्यक्रम में जल्द ही महाभारत, रामायण और गीता के पाठों को शामिल करेगी।

  • गुजरात सरकार स्कूली पाठ्यपुस्तकों में शुरू करेगी धीरूभाई अंबानी पर अध्याय

    गुजरात सरकार स्कूली पाठ्यपुस्तकों में शुरू करेगी धीरूभाई अंबानी पर अध्याय

    बच्चों में उद्यमिता के गुण पैदा करने के लिए गुजरात सरकार स्कूली पाठ्यपुस्तकों में रिलायंस ग्रुप के संस्थापक धीरूभाई अंबानी पर एक अध्याय शुरू कर सकती है।

  • राजस्थान स्कूल के पाठ्यक्रम में बदलाव की तैयारी, अकबर नहीं, अब महाराणा प्रताप ग्रेट

    राजस्थान स्कूल के पाठ्यक्रम में बदलाव की तैयारी, अकबर नहीं, अब महाराणा प्रताप ग्रेट

    राजस्थान में स्कूल के पाठ्यक्रम में बदलाव की तैयारी चल रही है। प्राचीन भारत के गणितज्ञ आर्य भट्ट और भास्कराचार्य को शामिल करने के साथ-साथ अब राजस्थान सरकार अकबर का डिमोशन और महाराणा प्रताप का प्रमोशन भी करना चाहती है।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com