NDTV Khabar

School Teacher News in Hindi


'School teacher' - 147 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Punjab Teacher Recruitment: शिक्षकों के 8,393 पदों पर वैकेंसी, इस दिन से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

    Punjab Teacher Recruitment: शिक्षकों के 8,393 पदों पर वैकेंसी, इस दिन से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

    Punjab Teacher Recruitment : पंजाब में रेगुलर प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 1 दिसंबर से शुरू होगी. इस भर्ती के माध्यम से कुल 8,393 रिक्तियों को भरा जाएगा. एप्लिकेशन फॉर्म शिक्षा विभाग, पंजाब की आधिकारिक वेबसाइट educationrecruitmentboard.com पर उपलब्ध होंगे. इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 1 दिसंबर तक 18-37 वर्ष के बीच होनी चाहिए. 

  • यूपी में स्‍कूलों के शिक्षकों की लगेगी ऑनलाइन संस्‍कृत पाठशाला

    यूपी में स्‍कूलों के शिक्षकों की लगेगी ऑनलाइन संस्‍कृत पाठशाला

    उत्तर प्रदेश सरकार संस्‍कृत भाषा के प्रचार व प्रसार के लिए अग्रसर है. यूपी संस्‍कृत संस्‍थान और राज्‍य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के साथ मिलकर प्रदेश के प्राथमिक व माध्‍यमिक विद्यालयों के शिक्षकों को संस्‍कृत भाषा का प्रशिक्षण देगी. इसके लिए ऑनलाइन गोष्ठियों का आयोजन किया जाएगा. संस्‍कृत भाषा के प्रसार के लिए इस अनूठी पहल की शुरुआत बुधवार से की जाएगी.

  • कोरोना का कहर: इस राज्य में स्कूल खुलने के तीन दिन बाद 262 छात्र और 160 शिक्षक पाए गए कोरोनावायरस से संक्रमित

    कोरोना का कहर: इस राज्य में स्कूल खुलने के तीन दिन बाद 262 छात्र और 160 शिक्षक पाए गए कोरोनावायरस से संक्रमित

    आंध्र प्रदेश में नौवीं और दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए दो नवंबर को स्कूल पुन: खोल दिए जाने के तीन दिन बाद करीब 262 छात्र और 160 शिक्षक कोरोनावायरस (Coronavirus) से संक्रमित पाए गए हैं. स्कूल शिक्षा आयुक्त वी चिन्ना वीरभद्रदू ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि स्कूल आने वाले छात्रों की संख्या की तुलना में संक्रमित छात्रों का आंकड़ा चिंता की बात नहीं है. उन्होंने कहा कि प्रत्येक संस्थान में हालांकि कोविड-19 सुरक्षा मानकों का पालन सुनिश्चित करने के लिए हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं.

  • सर्वाधिक सकारात्मक शिक्षकों के सर्वेक्षण में 35 देशों में भारत को छठा स्थान

    सर्वाधिक सकारात्मक शिक्षकों के सर्वेक्षण में 35 देशों में भारत को छठा स्थान

    इस नई रिपोर्ट में पहली बार यह बताने की कोशिश की गई है कि क्यों “अंतर्निहित शिक्षक दर्जा” अलग-अलग देशों में भिन्न है. इसमें पाया गया कि अमीर देशों में शिक्षकों का दर्जा कहीं बेहतर है जो ज्यादा सार्वजनिक धन को शिक्षा के क्षेत्र में आवंटित करते हैं. उदाहरण के लिये भारत में शिक्षा पर सरकारी खर्च 14 फीसदी है. इस सर्वेक्षण में 24वें स्थान पर आने वाले इटली में यह प्रतिशत 8.1 है. दूसरे स्थान पर आने वाला घाना 22.1 प्रतिशत सरकारी खर्च शिक्षा पर होता है.

  • Haryana: क्या खुलने जा रहे हैं छठी से 9वीं तक के स्कूल, पढ़ें डिटेल्स

    Haryana: क्या खुलने जा रहे हैं छठी से 9वीं तक के स्कूल, पढ़ें डिटेल्स

    हरियाणा सरकार कक्षा 6 से 9 तक में पढ़ने वाले छात्रों के लिए फिर से स्कूल खोलने पर विचार कर रही है. जानिए- कब से खुलेंगे स्कूल, यहां पढ़ें डिटेल्स.

  • Army Public School Jobs: टीचर्स के पदों पर निकली नौकरियां, यहां जानें- कैसे होगा चयन

    Army Public School Jobs: टीचर्स के पदों पर निकली नौकरियां, यहां जानें- कैसे होगा चयन

    Army Public School Recruitment 2020:  अगर लंबे समय से आप टीचिंग के क्षेत्र में नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो यहां आपके लिए शानदार मौका लेकर आए हैं. आर्मी पब्लिक स्कूल (APS) ने पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT), ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT) और प्राइमरी टीचर ( PRT) के पदों पर भर्ती के लिए लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं. भर्ती का नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट aps-csb.in पर जारी कर दिया गया है.

  • महामारी के दौर में शिक्षा से दूर हुए गांव के बच्चों के शिक्षक बन गए कॉलेज छात्र, स्कूल शुरू किया

    महामारी के दौर में शिक्षा से दूर हुए गांव के बच्चों के शिक्षक बन गए कॉलेज छात्र, स्कूल शुरू किया

    महाराष्ट्र (Maharashtra) में मुंबई से लगभग 130 किलोमीटर दूर पालघर (Palghar) जिले के जौहर तालुका के एक आदिवासी गांव तरालपाड़ा में विभिन्न आयु वर्गों के करीब 30 बच्चे हर दिन सुबह नौ बजे एकत्रित होते हैं. यह सभी एक ऐसे वैकल्पिक स्कूल में इकट्ठे होते हैं जो यहां के पुराने छात्रों द्वारा संचालित किया जा रहा है. यह एक फन स्कूल (Fun school) है जहां वे ज्ञानवर्धक खेल खेलते हैं, नियमित पढ़ाई करते हैं और साथ में गाने भी गाते हैं.

  • कोरोना काल में बाइक पर ब्‍लैकबोर्ड बांध घूम रहा यह टीचर, मोहल्‍ला क्‍लासेस से बच्‍चों के 'घर तक पहुंचाया स्‍कूल'

    कोरोना काल में बाइक पर ब्‍लैकबोर्ड बांध घूम रहा यह टीचर, मोहल्‍ला क्‍लासेस से बच्‍चों के 'घर तक पहुंचाया स्‍कूल'

    रुद्र राणा बताते हैं, 'मैं एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र की यात्रा करता हूं. स्‍टूडेंट्स को एकत्र करता हूं और विभिन्‍न विषयों के अलावा उन्‍हें कोरोना वायरस से बचाव के बारे में भी शिक्षित करता हूं. स्‍टूडेंट्स भी अब पढ़ाई में रुचि दिखाते हुए आगे आ रहे हैं. स्‍थानीय लोगों ने भी इस पहल की प्रशंसा की है.'

  • केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने CBSE स्कूलों के शिक्षकों और प्रिंसिपलों को अवॉर्ड देकर किया सम्मानित

    केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने CBSE स्कूलों के शिक्षकों और प्रिंसिपलों को अवॉर्ड देकर किया सम्मानित

    केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने स्कूली शिक्षा में उल्लेखनीय योगदान के लिये सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के 38 शिक्षकों एवं प्राचार्यों को बुधवार को पुरस्कार प्रदान किया. सीबीएसई द्वारा इस वर्ष सम्मानित किये जाने वाले शिक्षकों एवं प्राचार्यों ने छात्रों को राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी के रूप में प्रशिक्षित करने, छात्रों की भाषायी क्षमता का उन्नयन करने, निशक्त बच्चों की बेहतरी के लिये काम करने, साइबर सुरक्षा के प्रति छात्रों को जागरूक बनाने सहित कई अन्य प्रकार के कार्यक्रम चलाये.  मस्कट में स्थित इंडियन स्कूल में शारीरिक शिक्षा के शिक्षक वी कार्तिकेयन ने अपने छात्रों की क्षमता का उपयोग राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी बनने में किया.

  • Teachers Day 2020 Special: ‘लापता’ छात्रों का लगाया पता, पृथकवास केंद्रों में किया काम, ‘कोरोना योद्धा’ बने दिल्ली स्कूलों के ये शिक्षक

    Teachers Day 2020 Special: ‘लापता’ छात्रों का लगाया पता, पृथकवास केंद्रों में किया काम, ‘कोरोना योद्धा’ बने दिल्ली स्कूलों के ये शिक्षक

    Teachers Day 2020 Special: कोविड-19 महामारी के कारण स्कूल बंद होने की वजह से दिल्ली सरकार के स्कूलों के कई शिक्षक “कोरोना योद्धा” के तौर पर भी भूमिका निभा रहे हैं. वे ऐसे छात्रों का पता लगाने का भी काम कर रहे हैं, जिनसे संपर्क नहीं हो सका है. इसके अलावा वे फोन के जरिये उनके पड़ोसियों को वर्कशीट भेजने और पृथकवास केंद्रों पर लोगों की मदद भी कर रहे हैं. महामारी के इस समय में अपने प्रयासों और तय जिम्मेदारियों से आगे बढ़कर काम करने के लिये शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इन शिक्षकों की सराहना की.

  • IGNOU July 2020 Session: इग्नू ने आगे बढ़ाई आवेदन की अंतिम तारीख, अब इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

    IGNOU July 2020 Session: इग्नू ने आगे बढ़ाई आवेदन की अंतिम तारीख, अब इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

    IGNOU July 2020 Session: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) में जुलाई सत्र 2020 के लिए 15 सितम्बर तक आवेदन किए जा सकते हैं, जबकि जून सत्र की परीक्षाएं 17 सितम्बर से शुरू होंगी. इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र जयपुर की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. ममता भाटिया ने बताया कि कोरोनावायरस संक्रमण महामारी के कारण विद्यार्थियों के इग्नू कार्यक्रमों में प्रवेश लेने से वंचित रह जाने के मद्देनजर जुलाई सत्र 2020 में प्रवेश लेने की अंतिम तिथि 31 अगस्त, 2020 से बढ़ाकर 15 सितम्बर, 2020 कर दी गई है. उन्होंने कहा कि इच्छुक विद्यार्थी इग्नू (IGNOU) कार्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए नजदीकी इग्नू अध्ययन केन्द्रों पर जाकर और इग्नू की वेबसाइट पर आवेदन कर सकते है. विद्यार्थियों को ऑनालाइन आवेदन करने के लिए क्षेत्रीय केन्द्र जयपुर ने सुविधा मुहैया करा रखी है.

  • BSEB STET Admit Card: सेकेंडरी टीचर टेस्ट के लिए एडमिट कार्ड जारी, जानें- डाउनलोड करने का तरीका

    BSEB STET Admit Card: सेकेंडरी टीचर टेस्ट के लिए एडमिट कार्ड जारी, जानें- डाउनलोड करने का तरीका

    Bihar STET Admit Card:  बिहार सेकेंडरी टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (STET) की तारीख जारी होने के साथ ही एडमिट कार्ड भी आ गए हैं. सेकेंडरी टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 9 सितंबर से 21 सितंबर के बीच कराए जाएंगे. टेस्ट के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए गए हैं. जिन उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया है वो अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. 

  • रवीश कुमार का ब्लॉग : प्राइवेट स्कूल-कॉलेज और उनके शिक्षकों की समस्या

    रवीश कुमार का ब्लॉग : प्राइवेट स्कूल-कॉलेज और उनके शिक्षकों की समस्या

    प्राइवेट स्कूलों और कॉलेजों के शिक्षक परेशान हैं. उनकी सैलरी बंद हो गई. हमने तो अपनी बातों में स्कूलों को भी समझा है. हमेशा कहा है कि ऐसे वक्त में डेटा सही होना चाहिए. पता चलना चाहिए कि कितने मां बाप फीस नहीं दे पा रहे हैं. उसी अनुपात में सैलरी का वितरण हो सकता है.

  • कोविड-19 के कारण दो माह से कोई आमदनी नहीं, सब्‍जी बेचने को मजबूर है दिल्‍ली का टीचर

    कोविड-19 के कारण दो माह से कोई आमदनी नहीं, सब्‍जी बेचने को मजबूर है दिल्‍ली का टीचर

    दिल्ली सरकार के 5 मई के आदेश के अनुसार, सभी 'अतिथि' शिक्षकों को 8 मई, 2020 तक के लिए भुगतान किया जाएगा और गर्मियों की छुट्टियों में केवल तभी भुगतान किया जाएगा, जब उन्हें ड्यूटी के लिए बुलाया जाता है."

  • कोरोना ने छीनी टीचर की नौकरी, पत्नी के साथ लगाया इंडली-सांभर का ठेला, बोले- 'अब किसी पर निर्भर नहीं...'

    कोरोना ने छीनी टीचर की नौकरी, पत्नी के साथ लगाया इंडली-सांभर का ठेला, बोले- 'अब किसी पर निर्भर नहीं...'

    कोरोना महामारी (CoronaVirus pandemic) के चलते दुनियाभर में बहुत से लोग बेरोजगारी झेल रहे हैं. तेलंगाना (Telangana) में एक प्राइवेट स्कूल (Private School) में पढ़ाने वाला टीचर अपनी पत्नी के साथ साउथ-इंडियन फूड की रेहड़ी लगाकर गुजारा कर रहे हैं.

  • जिसके नाम पर चल रहा था 25 जिलों में टीचरों का फर्जीवाड़ा, वो अनामिका शुक्ला ही निकलीं बेरोजगार

    जिसके नाम पर चल रहा था 25 जिलों में टीचरों का फर्जीवाड़ा, वो अनामिका शुक्ला ही निकलीं बेरोजगार

    उत्तर प्रदेश के कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में अनामिका शुक्ला नाम से राज्य के कई जिलों में कई शिक्षिकाओं के सैलरी उठाने का मामला सामने आने के बाद अब असली अनामिका शुक्ला भी सामने आ गई हैं और हैरानी की बात यह है कि जो महिला खुद को अनामिका शुक्ला बता रही हैं, वो खुद बेरोजगार हैं.

  • यूपी में बड़ी गड़बड़ी, एक महिला टीचर के दस्तावेज पर कई लोगों ने नौकरी पाई, हो गया 12.25 लाख रु. का पेमेंट

    यूपी में बड़ी गड़बड़ी, एक महिला टीचर के दस्तावेज पर कई लोगों ने नौकरी पाई, हो गया 12.25 लाख रु. का पेमेंट

    बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया कि बागपत के बड़ौत में कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में अध्यापिका अनामिका शुक्ला के कुल 25 स्कूलों में कार्यरत होने और उन्हें एक करोड़ रुपये वेतन का भुगतान होने की बात सामने आई है.

  • अध्यापिका के 25 स्कूलों में काम करने, एक करोड़ रूपये वेतन लेने के आरोप की पुष्टि नहीं: उप्र सरकार

    अध्यापिका के 25 स्कूलों में काम करने, एक करोड़ रूपये वेतन लेने के आरोप की पुष्टि नहीं: उप्र सरकार

    एक महिला अध्यापक के 25 स्कूलों में काम करने और 13 महीने में एक करोड़ रूपये से अधिक वेतन लेने की खबरों के बाद उप्र सरकार ने शुक्रवार को कहा कि मामले की जांच की जा रही है और अभी इस बारे में कुछ स्पष्ट रूप से नहीं कहा जा सकता है. स्कूली शिक्षा के महानिदेशक विजय किरण आनंद ने पीटीआई-भाषा से कहा, "इस तरह की खबरें मीडिया में आने के बाद बेसिक शिक्षा के अपर निदेशक को मामले की जांच के आदेश दिये गये है.

12345»

Advertisement

School teacher वीडियो

School teacher से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com